स्थायी अंगूठे को कैसे परिवर्तित करें

अपने पैरों को ईमानदार रूपांतरित करना एक त्वरित और आसान प्रक्रिया है, जाहिर है उन लोगों के लिए जो कि कैसे जानते हैं याद करने के लिए बुनियादी नियम यह है कि एक पैर ठीक 12 इंच के उपाय

इसलिए, पैरों से इंच में व्यक्त माप को बदलने के लिए, यह बस आवश्यक है इसे 12 से विभाजित करें. इसके विपरीत, पैरों में इंच में मापने वाला उपाय बदलने के लिए, इसे 12 से गुणा करना।

कदम

विधि 1

स्थायी अंगूठे में परिवर्तित करें
1
इंच में अभिव्यक्त माप से शुरू करते हैं। कैलकुलेटर में परिवर्तित या डिजीटल किए जाने वाले नंबरों का ध्यान रखें। यदि आपने पेपर और कलम का उपयोग करने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि यह माप के यूनिट को भी जोड़ दें, जो इस मामले में अंगूठे हैं (प्रतीक द्वारा इंगित किया गया है "में")।
  • रूपांतरण प्रक्रिया का बेहतर वर्णन करने के लिए चलो नमूना समस्या लेते हैं। मान लीजिए कि आप जानना चाहते हैं कि 70 इंच ऊंची लड़की की ऊंचाई कितनी है। पहला कदम परिवर्तित करने के लिए मूल्य का नोट बनाना है: 70 इंच.
  • 2
    बारह के लिए परीक्षा के तहत संख्या विभाजित करें रूपांतरण का लक्ष्य यह जानना है कि परिवर्तित होने के लिए मूल्य के भीतर 12 कितनी बार निहित किया जा सकता है यदि हमें बिना किसी शेष के परिणाम मिलता है तो हमारे पास एक पूर्णांक होगा अन्यथा हमें एक दशमलव संख्या, अंश या मिश्रित संख्या मिल जाएगी।
  • हमारे उदाहरण में हमें 70 से 12 प्राप्त करना होगा: 70/12 = 5.83. हम इस परिणाम को अन्य रूपों में भी लिख सकते हैं: 5 + 10/12 सरलीकृत हो जाता है 5 + 5/6 या शेष 10 के साथ 5. बाकी विभाजन को कैसे प्रबंधित करें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें।
  • 3
    पैरों से प्राप्त परिणाम की रिपोर्ट करें जिस समाधान पर आप पहुंचे, वह शुरू संख्या के स्थायी मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है। माप की इकाई को जोड़ना याद रखें जो इस मामले में हैं I घूमना ("फुट")। यदि आप एक परीक्षा या स्कूल परीक्षा का सामना कर रहे हैं, यदि आप माप की इकाइयों की सही रिपोर्ट नहीं करते हैं, तो आपको अंतिम निर्णय में दंडित किया जाएगा।
  • हमारे रूपांतरण का परिणाम 5.83 है, इसलिए समस्या का अंतिम उत्तर होगा 5.83 फीट. हम बता सकते हैं कि हमारे उदाहरण में लड़की 5.83 फुट लंबा है।
  • 4
    इंच में प्राप्त परिणाम को बदलने के लिए, बस इसे 12 से गुणा करें। के लिए खड़े मूल्य प्राप्त करने के बाद इंच में यह फिर से व्यक्त करते हैं, बस 12 से गुणा करें क्योंकि गुणन डिवीजन के प्रतिलोम गणितीय प्रक्रिया है, एक परिणाम के रूप में आप इंच में मूल मूल्य मिलेगा।
  • हमारे उदाहरण में हम मिलेंगे: 5.83 × 12 = 70 इंच. जैसा कि आप देख सकते हैं कि हमें इंच में व्यक्त की गई संख्या ठीक है।
  • 5
    दशमलव या आंशिक संख्या को बदलने के लिए समान चरणों का उपयोग करें इंच में मापन हमेशा पूरी संख्या के रूप में नहीं दिए जाते हैं यदि आपको अपने पैरों के आंशिक या दशमलव संख्या के रूप में इंच में व्यक्त किए गए मान को परिवर्तित करने की आवश्यकता है, तो डरो मत और केवल पिछले चरणों में वर्णित विधि को लागू करें अगर आपको सहायता चाहिए, तो कृपया देखें इस अनुच्छेद दशमलव संख्याओं या एक के साथ एक विभाजन कैसे करें के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस अनुच्छेद एक पूर्णांक द्वारा अंश को कैसे विभाजित किया जाए, यह जानने के लिए
  • प्रक्रिया को बेहतर ढंग से स्पष्ट करने के लिए एक उदाहरण लेते हैं। मान लीजिए आप इन इंचों में निम्नलिखित उपायों को इंच में परिवर्तित करना चाहते हैं: 15.4 और 15 + 2/5 यह वही मूल्य है, लेकिन दो अलग-अलग रूपों में व्यक्त किया गया है।
  • दशमलव रूप: 15,4 / 12 = 1.28 फुट
  • आंशिक रूप: 15 + 2/5 = (75 + 2) / 5 = 77/5 इंच
    77/5 इंच / 12 = 77/5 × 1/12 = 77/60 फीट या 1 + 17/60 फीट
  • विधि 2

    पैरों और इंच का प्रयोग करके एक उपाय व्यक्त करें


    1
    इंच की संख्या 12 से विभाजित करें जिन देशों ने इंच और पैर, अक्सर बजाय उपायों भिन्न या दशमलव के रूप में लिखा जा रहा का उपयोग में वे भाग खड़े इंच के बाद का संकेत व्यक्त कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति की ऊंचाई को इंगित करने के लिए हम शब्दों का प्रयोग करते हैं: "यह 5 फीट और 9 इंच लंबा है"। इस फ़ॉर्म का उपयोग करना सीखें "मिश्रित" इंच और पैरों में एक माप व्यक्त करने के लिए बहुत सरल है जैसा कि पिछले विधि में देखा गया है, 12 से परिवर्तित होने वाले मूल्य को विभाजित करके प्रारंभ करें।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप इंच में 28 फीट कन्वर्ट करना चाहते हैं। चलो 28 से 12 के विभाजन के साथ शुरू करें, प्राप्त करना: 28/12 = 2.33.
  • 2
    हम विभाजन के बाकी हिस्सों की गणना करते हैं। जब एक विभाजन का नतीजा पूर्णांक नहीं है, तो इसका मतलब है कि शेष शून्य शून्य है। उदाहरण के लिए, यदि हम 16 से 5 विभाजित करते हैं, तो हमें परिणाम के रूप में 3 मिलेगा, लेकिन 3 से गुणा 5 में 15 का मतलब है कि हमारे पास शेष अर्थ 1 है। इसका मतलब है कि विभाजन 16/5 का अंतिम परिणाम है 3 शेष 1 के साथ. अब हम बाकी की गणना हमारे उदाहरण समस्या में कर सकते हैं।
  • हमारे मामले में नंबर 12 2 बार प्लस एक शेष के लिए 12 में शामिल है, 12 × 2 = 24 के बाद से। 28 से 4 में से 4 में से 4 इकाइयां हैं, इसका मतलब यह है कि परीक्षा के तहत बाकी विभाजन केवल 4. इस बिंदु पर हम रूपांतरण के परिणाम को दोबारा लिख ​​सकते हैं, 2.33, के रूप में 2 बाकी 4.
  • 3
    पैरों में पूरे भाग और बाकी के इंच में व्यक्त करें अब जब हम एक पूर्णांक और बाकी के रूप में हमारे रूपांतरण का मूल्य जानते हैं तो हम इसे फार्म का उपयोग कर व्यक्त कर सकते हैं "मिश्रित", जिसमें दोनों पैर और अंगूठे का उपयोग शामिल है, बस और जल्दी नतीजे का पूरा हिस्सा पैर की संख्या को इंगित करता है, जबकि शेष इंच की संख्या इंगित करता है। निम्न रूप में रूपांतरण के परिणाम की रिपोर्ट करें: " एक्स पैर ई y इंच"।
  • हमारे उदाहरण की समस्या में हमने प्राप्त किया है: 2 शेष 4. चूंकि पूरे भाग का नंबर 2 द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया है, हम जानते हैं कि यह I को इंगित करता है "घूमना", जबकि भाग में "इंच" हम बाकी विभाजन द्वारा प्रदान किए जाते हैं जो 4 के बराबर है। इस समय हम यह बता सकते हैं कि 28 इंच के अनुरूप हैं 2 फीट और 4 इंच.
  • 4
    परिणाम को इंच में बदलने के लिए, संपूर्ण भाग को 12 से गुणा करें और बाकी को जोड़ दें। इस प्रकार का रूपांतरण सामान्य से थोड़ा अधिक कठिन हो जाता है हम 12 से पैर की संख्या गुणा करके शुरू करते हैं। इस तरह हम इंच के बराबर मिलेंगे। अब हमें जोड़ना होगा आराम पिछले रूपांतरण का नतीजा है, जो पहले से ही इंच में व्यक्त किए गए माप को इंगित करता है और इसलिए इसे और रूपांतरण की आवश्यकता नहीं होती है
  • हमारे उदाहरण में हम 2 फीट से 12 प्राप्त करने से शुरु करते हैं: 2 × 12 = 24 इंच अब चलिए आंशिक परिणाम के शेष 4 इंच को इंच में मूल मान प्राप्त करने के लिए जोड़ते हैं: 28.
  • टिप्स

    • क्या आपको हाथ डिवीज़न करने में परेशानी हो रही है? कोई समस्या नहीं परामर्श इस विकीहाउ लेख इस बारे में अधिक जानकारी के लिए
    • एक इंच के पैरों के माप को परिवर्तित करने का एक त्वरित और आसान तरीका एक ऑनलाइन कनवर्टर का उपयोग करना है। एक उत्कृष्ट उपकरण उपलब्ध है यह यूआरएल.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com