लोगों से आप की अपेक्षा कैसे रोकें

मानव संबंध बहुत जटिल हैं अक्सर जब हम एक रिश्ते शुरू करते हैं तो हम तुरंत अपनी कमजोरियों को नहीं देखते हैं यह केवल हमें लोगों से सकारात्मक चीजों की अपेक्षा करने के लिए प्रेरित कर सकता है। इसके विपरीत जब विपरीत होता है, हमें विश्वासघात होता है और ऐसा कुछ होता है जो दर्द होता है। यदि आप अपने जीवन में लोगों द्वारा निरंतर निराश पाते हैं तो आप गलत हो सकते हैं, फिर भी वे कुछ भी नहीं दे सकते हैं जो वे आपको नहीं दे सकते। अवास्तविक उम्मीदों में अक्सर क्रोध, हताशा और असंतोष हो जाती है। दूसरों के प्रति आपके मनोवृत्ति के बारे में सोचकर आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और एक खुशहाल संबंध बना सकते हैं। कुछ अभ्यास और व्यवहार हैं जो आपको व्यवहार बदलने में मदद कर सकते हैं। यह लेख आपको बताता है कि लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीदें कैसे रोकना है।

कदम

छवि का शीर्षक, स्कोप 1 को रोकना चाहिए
1
अपने स्वास्थ्य के लिए उम्मीद की समीक्षा करें एक कारण आपको गंभीरता से अवास्तविक उम्मीदों को लेना है कि कुछ अध्ययनों के अनुसार, जो लोग चुनौतियों का सामना करते हैं, वे चिंता, अवसाद और दुःख के शिकार को समाप्त करते हैं। अधिक यथार्थवादी होने से आपकी खुशी और समग्र मनोवैज्ञानिक कल्याण हो सकती है।
  • स्टेप 2 से टाईप स्पीपिंग टू टु मोच फॉर पीपल स्टेप 2
    2
    अपने बचपन की अपेक्षाओं पर वापस सोचना हम में से बहुत सारे लोग पूर्णता के मामले में सोचते हैं जब वे छोटे होते हैं, लेकिन वयस्कों के रूप में हम यह सीखते हैं कि सही व्यक्ति एक अप्राप्य लक्ष्य है। इन अवधारणाओं को स्वीकार्य स्तरों पर वापस लौटने की कोशिश करें, जैसे कि अच्छा भागीदार या संतुष्ट कार्यकर्ता
  • बहुत से लोगों की अपेक्षा की आदत अक्सर बच्चों के रूप में वारिस होती है कौन कम से कम एक माता पिता है जो बहुत अधिक मांग करता है, अक्सर किशोरावस्था के दौरान सुरक्षा का अभाव है वह खुद को अन्य लोगों के मानकों के खिलाफ पहचानने या बड़े होने के लिए कड़ी मेहनत कर सकता है "एकदम सही है।" सोचो अगर आपने इस आदत को एक बच्चे के रूप में सीखा है और अनुमोदन, प्रशंसा और आश्वासन के साथ अपेक्षाओं को बदलने की कोशिश की है।
  • इसके बावजूद इसका उपयोग पश्चिमी संस्कृति में किया जाता है "पूर्णतावाद" लक्ष्य-उन्मुख या संगठित व्यक्ति को परिभाषित करने का एक मार्ग के रूप में, यह अभी भी हानिकारक आदत या विशेषता हो सकता है दूसरों के लिए कोई भी सही नहीं है, इसलिए वे अनुचित पेशेवर और व्यक्तिगत उम्मीदें बनाते हैं।
  • छवि का शीर्षक, स्कोप 3 को रोकना चाहिए
    3
    उन लोगों की एक सूची बनाएं जो अक्सर आपको निराश करते हैं क्योंकि वे आपके मानकों को पूरा नहीं करते हैं निराशा की इन भावनाओं को पहचानने के द्वारा, आप काम या घर पर लोगों का एक नमूना देख पाएंगे। यदि आप अपने जीवन के कुछ इलाके में निश्चित या खुश नहीं हैं, तो आप अपनी अपेक्षाओं का आकार बदलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जब तक कि आप समस्याएं हल नहीं करें।
  • चित्र शीर्षक से स्टॉप एक्सपेक्टिंग टू मोच फ्रॉम पीप चरण 4
    4
    उम्मीदों और निर्भरता के बीच का अंतर पहचानें अक्सर हम हमारे लिए सबसे करीबी लोगों के साथ कड़ी मेहनत कर रहे हैं। जब हम किसी पर निर्भर करते हैं, इन लोगों के हिस्से पर संतुष्टि की कमी बहुत व्यक्तिगत परिणाम होते हैं
  • यदि आपकी सूची आपके पास के लोगों से भरा है, तो शायद आप उन पर बहुत अधिक निर्भर हैं। हर कोई एक ही कौशल नहीं है उन पर आपकी संभावित अनुचित जिम्मेदारियों का पुनः मूल्यांकन करें या आपको अधिक धीरज रखने और उन्हें समय देने की कोशिश करनी चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप प्रॉस्पेक्टिंग टू मोच फ्रॉम पीप 5
    5
    आपसे प्यार करते लोगों के सकारात्मक गुणों की एक सूची बनाएं हो सकता है कि इनमें से एक खंड एक नकारात्मक से जुड़ा हुआ है जो आपने अपने रिश्ते की शुरुआत में नहीं देखा था। किसी व्यक्ति की व्यक्तित्व के बारे में यथार्थवादी दृष्टिकोण प्राप्त करना आसान है और इसे आपके लिए आदर्श बनाने के लिए एक खंड को बदलने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए: एक ईमानदार इंसान अपने दिल से और एक समर्थक होने के कारण व्यापक कारण बता सकता है।
  • चित्र शीर्षक से स्टॉप प्रॉस्पेक्टिंग टू मोच फ्रॉम पीप चरण 6
    6



    सहानुभूति या सहानुभूति बढ़ाने के लिए कुछ करने का प्रयास करें एक समर्थन समूह, स्वयंसेवक, आश्रय, अस्पताल या किसी अन्य जगह में भाग लें जो आपको वास्तविक लोगों के साथ रहने और उनकी मदद करने का मौका देता है। किसी ऐसी गतिविधि का चयन करें जिसमें संगठनात्मक एक की बजाय आपको एक सहायक भूमिका होगी।
  • अवास्तविक उम्मीदों से संबंधित एक समस्या यह संकेत दे सकती है कि आप खुद पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। एक मनोचिकित्सक अल्बर्ट एलिस ने एक बार कहा था: "यह कहां लिखा है कि दूसरों को वैसे ही व्यवहार करना चाहिए जैसा हम चाहते हैं? यह निश्चित रूप से बेहतर है, लेकिन आवश्यक नहीं है"
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से उम्मीद करना बंद करो
    7
    थोड़ा टीवी देखें (टेलिफ़िल्म और फिल्म) हॉलीवुड एक ऐसी दुनिया को पेंट करता है जो असली नहीं है फिर कुख्यात की जगह "हॉलीवुड की अंतिम" समय के साथ जो आपसे प्यार करते हैं या उन विकल्पों का चयन करते हैं जो लोगों को अपनी कमजोरियों और शक्तियों के साथ चित्रित करते हैं
  • चित्र शीर्षक से स्टॉप एक्सपेक्टिंग टू मोच फ्रॉम पीप चरण 8
    8
    स्वयं सहायता पुस्तकों से बचें हालांकि वे सकारात्मक लक्ष्यों और विचारों को बनाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, वे आपको अप्राप्य लोगों को आदर्श बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। कुछ लोग हैं "सर्वश्रेष्ठ पर" हर दिन, ध्यान रखें कि जिन लोगों के साथ आप उच्च और कमियों से गुजरते हैं और एक चरण में हो सकते हैं "नहीं"।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप एक्सपेक्टिंग टू मोच फ्रॉम पीप चरण 9
    9
    कभी किसी को यह नहीं पता कि आप क्या महसूस करते हैं अगर आपने उसे कभी नहीं बताया है हम अक्सर केवल समझने की अपेक्षा करते हैं क्योंकि कोई हमें देखता है या हमारे लिए बोलता है लोगों की भावनात्मक क्षेत्र पूरी तरह से अलग हैं, इसलिए उन्हें कभी भी नहीं लेना चाहिए, खासकर उन चीज़ों के बारे में जिनके बारे में हमें सूचित नहीं किया गया है
  • छवि का शीर्षक, स्टेप एक्सपेक्टिंग टू मोच फ्रॉम पीप 10
    10
    कोई व्यक्ति देखें जो आपको लगता है कि लोगों की वास्तविक अपेक्षा है शायद वह आपको समझा सकता है जैसे उसने यह किया है। अपने दैनिक जीवन में अपनी विधि को लागू करने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक से स्टॉप प्रॉस्पेक्टिंग टू मोच फ्रॉम पीप चरण 11
    11
    यथार्थवादी उम्मीदों पर गौर करें कि महान मूल्य की गुणवत्ता जैसे ही आप लोगों के विरुद्ध आपकी पुनर्व्याख्या कर सकते हैं, आप इन गुणों का उपयोग कार्य, खेल, सेवानिवृत्ति के फैसले आदि करने के लिए कर सकते हैं। आपको लक्ष्य प्राप्त करने के तरीके सीखने से फायदा होगा, जो प्राप्त करने योग्य हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लेखनी
    • चार्टर
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com