खुद को कैसे देखें, जैसा कि आप दूसरों को देखते हैं

कई कारण हैं क्योंकि हमारे व्यक्ति की धारणा दूसरों के साथ असंगत हो सकती है। हो सकता है कि हम खुद से अवगत नहीं हैं, क्योंकि यह बिना किसी एहसास की आदतों को प्राप्त करने के लिए आम है। हम अवांछित भावनाओं और विचारों से बचाने के लिए खुद को धोखा दे सकते हैं। या हम सटीक आत्मनिरीक्षण नहीं करते हैं, क्योंकि एक विशिष्ट तरीका अलग-अलग प्रेरणाओं पर निर्भर कर सकते हैं। दूसरे के रूप में एक दूसरे को देखने के बजाय इसे संभव है हालांकि, इस दृष्टिकोण के लिए साहस और एक वैध आत्मक्षेपी विश्लेषण की आवश्यकता है।

कदम

विधि 1
प्रतिबिंब के माध्यम से गहरा अंतर्मुखीकरण

छवि देखें शीर्षक के रूप में देखें स्वयं के रूप में आप चरण 1 देखें
1
विचारशील श्रवण में आवेदन करने के लिए किसी मित्र से पूछें चिंतनशील सुनना कार्ल रोजर्स द्वारा विकसित एक तकनीक है यह अपने संदेश को अंतर्निहित वार्ताकारों की भावनाओं और इरादों का जिक्र करना है। पुन: तैयार है या क्या श्रोता का मानना ​​है कि उनकी पार्टी संवाद करने के लिए कोशिश कर रहा है की एक संक्षिप्त व्याख्या कर के प्रयोजन को स्पष्ट करने का अवसर देने के लिए है। स्पष्टीकरण श्रोता के लिए और उसके वार्ताकार के लिए दोनों फायदेमंद है। इसलिए, हमारी पुनर्निर्मित संदेश पर ध्यान देने, हम अपने आप को सुनने और फैसला करता है, तो हमने सोचा कि हम दूसरों के साथ साझा कर रहे हैं के साथ खुश हैं का अवसर है।
  • रोजर्स सोच में वर्तमान में अपने दोस्त को विशेषज्ञता वाला चिकित्सक होना जरूरी नहीं है। सीधे शब्दों में सुनने के लिए और अपने संदेश को पुन: करने के लिए, उसे भावनाओं कि आधार पर कर रहे हैं की पहचान करने के लिए कहा, पहचानने या विषय पर एक राय व्यक्त करने के बिना उन्हें आमंत्रित करते हैं।
  • अगर ऐसा लगता है कि आपने अपनी भावनाओं को नहीं पकड़ा है, तो आपके पास स्पष्ट करने के लिए एक हजार अवसर हैं। जब तक आप संतुष्ट न हो तब तक बात करते रहें कि आपको अपना संदेश कैसे मिला। यह आपको आश्चर्यचकित करेगा कि आप बैठक के अंत में अपने आप को और अधिक गहराई से समझ पाएंगे।
  • छवि देखें शीर्षक के रूप में खुद को देखने के लिए चरण 2 देखें
    2
    अपने व्यवहार के परिणामों का विश्लेषण करने के लिए व्यवस्थित प्रतिबिंब में लगे किसी दिए गए परिस्थिति में आपके द्वारा किए गए व्यवहार के बारे में विस्तार से बताएं, फिर परिणाम या परिणामों पर ध्यान दें। व्यवहार और उनके प्रभावों की एक सूची बनाकर, आपके विचारों को व्यवस्थित करने की संभावना आपके पास होगी क्या वे अनुकूल थे? यदि नहीं, तो पहचान लें कि कौन से व्यवहार इच्छित परिणाम निर्धारित कर सकते हैं।
  • इस अभ्यास से आपको अपने व्यवहारिक पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी और आप अवांछित व्यवहार को बदलने के लिए एक संरचना भी प्रदान करेंगे।
  • छवि देखें शीर्षक के रूप में देखें स्वयं के रूप में आप देखें 3
    3
    एक मजेदार तरीके से अपने आप का विश्लेषण करने के लिए व्यक्तित्व प्रश्नोत्तरी करें आपको इंटरनेट पर इन परीक्षणों की एक बड़ी मात्रा मिल जाएगी यद्यपि वे शायद ही कभी वैध और विश्वसनीय होते हैं, वे अपने अंदरूनी स्वयं पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करते हैं। यह एक मित्रा के साथ मज़ेदार होगा और आप दूसरों को कैसे देख सकते हैं, इसके बारे में आप भी राय भी रख सकते हैं।
  • किसी दोस्त के साथ एक प्रश्नोत्तरी करते हुए, आप यह जांच कर पाएंगे कि आपकी धारणा दूसरों की तुलना में कितनी है। जब आप अपने आप पर प्रश्नोत्तरी करते हैं तो अपने दोस्तों को अपने जूते में डालकर प्रश्नों के उत्तर देने के लिए कहें उसके बाद आप जवाबों की तुलना कर सकते हैं और उनसे चर्चा कर सकते हैं जहां वे मेल नहीं खाते हैं।
  • परावर्तन आत्मविवेक विश्लेषण की आवश्यकता है, लेकिन कुछ के लिए यह मुश्किल लग सकता है। अपने आप को चुपचाप और अपने आप से देखना एक ऐसा कार्य है जो प्रभावी रूप से आत्म-जागरूकता में सुधार कर सकता है और इस बात का अनुभूति है कि दूसरों ने कैसे अनुभव किया है यदि आप अपने व्यवहार के बारे में सोचने के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो यह अनुत्पादक या परेशान है। यदि आप इसे संरचित तरीके से करते हैं, तो यह आपके लिए आसान होगा।
  • छवि देखें शीर्षक के रूप में खुद को देखने के लिए चरण 4
    4
    एक ईमानदार राय के लिए पूछें और नोट्स ले लो अक्सर लोग अपने आलोचना मॉडरेट करते समय या इसे और अधिक आकर्षक अपने विचार बनाने के लिए के रूप में दूसरों की भावनाएँ आहत नहीं है, जिसके कारण यह समझना महत्वपूर्ण है कि कैसे दूसरों को आप अनुभव मुश्किल हो सकता है कर रहे हैं। तो, आप लोगों को अपने sentimenti.Potresti की परवाह किए बिना सच बताने के लिए समझाने के लिए कि आप एक यात्रा का सामना कर रहे अपने भीतर के स्व का पता लगाने और इसलिए, करने की कोशिश करने के लिए अनुमति देने के लिए है, बेरहमी से ईमानदार होना चाहता हूँ। उन्हें बताएं कि यह रवैया आपको अपने बारे में अधिक जागरूक बनाने में मदद करेगा नोट्स लेने से, आपको समय के साथ विभिन्न मित्रों द्वारा दिए गए उत्तरों की तुलना करने का अवसर मिलेगा। ऐसा करने से, आप अपने व्यवहार को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे और अपने परिवर्तनों का ट्रैक रख सकेंगे।
  • अगर जिस व्यक्ति को आप ने राय के लिए कहा है वह अनिच्छुक है, तो उसे अपने उत्तर में मार्गदर्शन करें उन्हें अपनी शक्तियों की पहचान करने के लिए पहले और फिर अपनी कमजोरियों को आमंत्रित करें। अपनी कमजोरियों को दूर करने के बारे में कुछ सलाह मांगकर आप अपने योगदान को रचनात्मक बना सकते हैं
  • इस अभ्यास का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप ऐसे व्यक्ति को शामिल करें, जो आपको अच्छी तरह से जानते हैं, आप पर भरोसा करते हैं और आप इस मौके को मोहित नहीं करेंगे।
  • एक प्रश्न पूछने से पहले अप्रिय बातें सुनना तैयार करें यदि आप रक्षात्मक पर हैं, तो यह प्रयोग किसी भी उपयोग के नहीं होगा। हालांकि, अगर आपके पास रक्षात्मक रुख लेने की छाप है, तो याद रखें कि यह बढ़ने का अवसर है।
  • विधि 2
    मिररिंग को समझना

    छवि देखें शीर्षक के रूप में स्वयं देखें जैसे कि आप चरण 5 देखें
    1
    प्रतिबिंब के मूल्य की सराहना (भी कहा जाता है मिरर या अतिरिक्त ट्रैसेलिंग)। हम सभी जैविक रूप से एक-दूसरे के अनुकरण के लिए क्रमादेशित हैं। मिरर न्यूरॉन्स सक्रिय होते हैं जब हम दूसरों के द्वारा शामिल होते हैं। कभी-कभी, यह सब हमारे सामने उन लोगों के शरीर की अभिव्यक्ति की नकल करने की ओर जाता है और हमें दूसरों की मन की स्थिति को समझने की अनुमति देता है। यह सहानुभूति का जैविक आधार है हम उन्हें दूसरों के रूप में महसूस करते हुए दूसरों की भावनाओं को समझते हैं। जब हम व्यक्तिगत घटनाओं को साझा करते हैं तब हम महसूस करते हैं कि सद्भाव इस पर निर्भर करता है। सहानुभूति हमें समझने और रिश्तों को स्थापित करने में सहायता करती है।
    • आम तौर पर मिररिंग का आंतरिक अनुभव स्वचालित रूप से और हमारे जागरूक नियंत्रण के बाहर होता है। इसका मतलब है कि यह हमारी इच्छा से स्वतंत्र रूप से होता है और हमारे बाहरी व्यवहार की शर्त कर सकता है, इसके बिना हमें इसके बारे में पता होना चाहिए।
  • छवि देखें शीर्षक के रूप में स्वयं देखते हैं चरण 6
    2
    पहचान कैसे mirroring अपने व्यवहार को प्रभावित करता है जैसा कि आप अपने बारे में जागरूक हो जाते हैं, आपको लगता है कि प्रतिबिंब, मुद्रा, शारीरिक रुख, भाषण, भावनाओं और यहां तक ​​कि श्वास को भी प्रभावित करता है। हालांकि यह आम तौर पर एक बुरी बात नहीं है, कुछ मामलों में आप दूसरों के नकारात्मक भावनाओं को आत्मसात करने के लिए मिल सकता है और कैसे आपको लगता है और अधिक और इस हद तक कि अपने आसपास के लोगों में हलचल करने के लिए शुरू करने के लिए और अधिक गहन हो जाता है। आपको लगता है कि अपने विचारों या एक निश्चित व्यक्ति या एक निश्चित विषय के बारे में अपनी भावनाओं को, किसी के साथ बातचीत करने के बाद अधिक शत्रुतापूर्ण हैं लगता है और निर्धारित करने के लिए कुछ नहीं हुआ है कि वास्तव में बदल गया है हालात या आप ईंधन अगर है कि क्या प्रयास करें अन्य व्यक्ति की नकारात्मकता
  • अक्सर मिरर हालांकि आंतरिक तंत्र स्वत: कर रहे हैं, आप प्रतिबिंब के बाहरी अभिव्यक्तियों को नियंत्रित करने और इसलिए अपनी गतिशीलता के लिए एक विपरीत तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए चुनते हैं की क्षमता है।



  • छवि देखें शीर्षक के रूप में स्वयं देखते हैं आप चरण 7 देखें
    3
    किसी मित्र से पूछें कि आप किसी के साथ सहभागिता करें और अतिरंजित अभिव्यक्तियों या संकोच के बारे में नोट करें जो कि मिररिंग के कारण प्रकट हो। ये नोट महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि वे आपको और आपके मित्र को बदलने की कोशिश कर रहे व्यवहार के बारे में अधिक जागरूक होने में मदद करेंगे। इसलिए, एक इशारा स्थापित करें, जैसे कान खींचना, जिससे कि मित्र आपको चेतावनी दे सकें और आप समझ सकें कि जब आप एक रवैया अनुचित तरीके से देख रहे हों जैसा कि आप देख सकते हैं, आप जानबूझकर अपना व्यवहार बदल सकते हैं।
  • नोट करें कि जब मिररिंग विशेष प्रतिक्रियाओं या अस्पष्ट धारणाओं को मजबूत करती है के बाद से प्रतिबिंब हमारी जागरूकता से परे चला जाता है, शारीरिक भाव में बदलाव के लिए अनजाने में धारणा है कि दूसरों को हम में से है को प्रभावित कारण मिरर। जबकि जो लोग उन्हें एक बढ़ में इस प्रकार एक प्रतिक्रियाशील व्यक्ति, आक्रामक, अस्थिर या कष्टप्रद के रूप में देखा जा सकता है बाहर पार्टी के व्यवहार, ठंड और असंवेदनशील नहीं समझा जा सकता है कौन नहीं खेल सकते हैं।
  • आप मिरर की असामान्य पैटर्न के कारण, आप के बारे में विकृत धारणा मिलती है, तो आप सिर्फ प्रतिनिधित्व है कि दूसरों को आप की राशि स्वीकार करने के लिए है, या जान-बूझकर अपने आप को प्रतिबद्ध मिरर के अपने पैटर्न बदलने के लिए। शायद आपको दूसरों के भावों के अनुकरण को बढ़ाने या घटाने के लिए हर संभव तरीके से करना होगा। आप करीबी दोस्तों के साथ इन दृष्टिकोणों को आकर्षित या कम करने के लिए अभ्यास कर सकते हैं।
  • छवि देखें शीर्षक के रूप में स्वयं देखते हैं चरण 8
    4
    प्रतिक्रिया योजनाओं की तीव्रता कम करें सहभागिता के साथ-साथ संवाद में बार-बार किया जा सकता है। जैसे ही कोई उत्तेजित होता है, दूसरा भी उत्तेजित होता है तो, बैठक धीरे-धीरे ऊपर, आवाज मात्रा बढ़ जाती है, स्थिति तेजी से जरूरी है, सबसे आक्रामक भाषा है, जबकि इशारों और चेहरे का भाव अधिक अतिरंजित। अगर मैं बातचीत दबाने में शामिल होने के इच्छुक थे, पर विचार करने के लिए कि क्या एक समान तेज क्या तुम सच में लगता है जब आप एक निश्चित संदर्भ में हैं की कोशिश करो। अपने आप से पूछें, दूसरों को देख सकते हैं कि आप किसी विशेष विषय के बारे में भावुक कर रहे हैं, या तुम्हारा मिरर तंत्र की वजह से एक अनियंत्रित हमला है? एक बार जब आप समझते हैं कि आपकी बातचीत करने का तरीका अब वास्तव में एक निश्चित चर्चा को देखने के अनुरूप नहीं है, तो आप बातचीत के स्वर को बदल सकते हैं। जब प्रतिबिंब अपने विचारों और अपनी भावनाओं की एक गलत प्रतिनिधित्व पर निर्भर हो सकता है पहचान करने के लिए बड़ी बात आप बातचीत को बदलने के लिए मिरर की पुनरावर्ती प्रकृति का लाभ ले सकते हैं। यह दूसरों की धारणा को प्रबंधित करने और यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि वे हमें सही तरीके से देखते हैं
  • यदि चर्चा आपके विचार से अधिक कड़ा हो गई है, तो आपको सकारात्मक भौतिक अभिव्यक्तियां पेश करने की संभावना है। यदि आप कभी-कभी धीरे-धीरे मुस्कुराते हैं, तो आप अपने वार्ताकार को इसी तरह से व्यवहार करने के लिए आग्रह करेंगे।
  • धीरे-धीरे आवाज कम करें और भाषा को कम करने के लिए आक्रामकता कम करें।
  • हंसने से दूसरों में हास्य का इंजेक्शन पैदा होगा, तनाव से राहत मिलेगी।
  • विधि 3
    अनुमानों को पहचानें

    छवि देखें शीर्षक के रूप में देखें स्वयं के रूप में आप देखें 9
    1
    जो लोग आपकी बात सुनते हैं उनके लिए विचारशीलता सुनने में व्यस्त हों, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वार्ताकार की आपकी धारणा सही है उन लोगों को बताने की कोशिश करें कि आप समझते हैं कि आप अपने आत्म-श्रव्य सुनने में खुद को लागू करना चाहते हैं। यह रवैया आपको स्पष्टीकरण प्राप्त करने और दूसरे की अपनी धारणा को सत्यापित करने के लिए कई अवसर देगा।
    • पूर्वाग्रहों या व्यक्तिगत अनुमानों के कारण आपकी प्रतिक्रियाएं विकृत हो सकती हैं सिगमंड फ्रायड ने प्रक्षेपण के लिए रक्षा तंत्र के रूप में पहली बार बात की थी, जिसे बाद में अन्ना फ्रायड ने बढ़ा दिया था। अस्वीकार्य या अवांछनीय विचारों और भावनाओं का सामना करने से बचने के लिए, हम उन्हें किसी अन्य व्यक्ति को विशेषता देते हैं। इससे हम दूसरों के व्यवहार और छापों को प्रभावित करते हैं जिस तरह हम प्रतिक्रिया करते हैं। बदले में, हमारी प्रतिक्रिया इस धारणा को प्रभावित करती है कि दूसरों के पास हमारे पास है यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम दूसरों को ठीक से समझें और उचित तरीके से प्रतिक्रिया दें, हमें हमारी धारणाओं को सत्यापित करने का प्रयास करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक देखें आप स्वयं देखें जैसे कि आप देखेंगे चरण 10
    2
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें हम अक्सर अपने आप की भावना को बचाने के लिए खुद को धोखा देते हैं हर कोई अपनी विशेषताओं के पास होता है और ऐसे व्यवहार लेता है जिसमें वह गर्व नहीं है। कार्ल जंग ने शब्द के साथ अप्रिय चरित्र लक्षण, साथ ही अस्वीकार्य विचारों और भावनाओं को परिभाषित किया छाया. दूसरों पर हमारी छाया का प्रक्षेपण करना हमें दोषी और शर्म की बात से मुक्ति देता है जब हम उसे पहचानते हैं। अन्य इतना जानबूझकर कैसे वह हमारे व्यक्तित्व है सूचना के लिए नहीं, तो क्यों इनकार यह इसे अपने आप को देखने के लिए के रूप में दूसरों हम देखते हैं की क्षमता को बाधित करता है अंधा नहीं कर रहे हैं। किसी को अपने ईर्ष्या के बारे में एक टिप्पणी, अपने असहिष्णुता या किसी अन्य विशेषता यह है कि ज्यादातर लोगों को अस्वीकार करने के लिए चाहते हैं के बारे में व्यक्त करता है, तो संभावना है कि आप वास्तव में उस तरह से काम हो स्वीकार करते हैं।
  • अगर आपके व्यक्तित्व का एक हिस्सा आपको इतनी गड़बड़ कर देता है कि आप इसे झूठ या छिपाना पसंद करते हैं, तो आपको उसे बदलने की कोशिश करनी चाहिए। सबसे पहले हमें इसे बदलने के लिए पहचानने की आवश्यकता है।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप दूसरों को देखते हैं चरण 11
    3
    दूसरों से पूछें कि आप अपने बारे में अधिक जागरूक हो जाएं। किसी भी आदत के साथ, अनुमान अनजाने में लेते हैं। एक बार जब आप एक को पहचानते हैं, तो आपको दूसरों को बेहतर ढंग से जानने के लिए सहायता करने के लिए कहें: आपको अपने आसपास के लोगों पर विचारों और भावनाओं को प्रोजेक्ट करते समय उन्हें चेतावनी देना होगा।
  • हमारे विचारों और भावनाओं को दूसरों पर पेश करने के अलावा, हम कभी-कभी दूसरों के अपने अनुमानों को भी बनाते हैं यह संभव है कि आपके जीवन में कुछ लोग नकारात्मक भावनाओं और भावनाओं को आपके बारे में पेश करते हैं और आप भावनाओं और भावनाओं के साथ प्रतिक्रिया करते हैं जो समान रूप से नकारात्मक होते हैं। वह व्यक्ति, बदले में, आपकी प्रतिक्रियाओं का उपयोग आपके प्रतिनिधित्व के मान्य होने के लिए करता है किसी अजनबी से यह पूछने के लिए पूछें कि आप उस व्यक्ति के साथ कैसे बातचीत करते हैं और उन्हें इस बातचीत का प्रबंधन करने वाले तंत्रों के बारे में बताएं।
  • टिप्स

    • अपने विश्लेषण में भरोसेमंद मित्रों को शामिल करें वे आपको करने के तरीकों और उन आदतों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं जो बच सकते थे
    • समय के साथ अपने व्यवहार का विश्लेषण करने के लिए एक डायरी रखें
    • रक्षात्मक पर खुद को डाले बिना राय और आलोचनाएं स्वीकार करें
    • जांच के विभिन्न तरीकों के उपयोग के साथ अपने विश्लेषण को गहरा करने में मदद करने के लिए एक मनोचिकित्सक की तलाश करें।

    चेतावनी

    • जब हम एक ईमानदार और उद्देश्यपूर्ण ढंग से एक-दूसरे का विश्लेषण करते हैं तो हम हमेशा उस चीज़ को स्वीकार नहीं करते हैं जो हम पाते हैं। उन विशेषताओं के बारे में अधिक ध्यान न दें जिनको आप नहीं करना चाहते हैं और इसके बजाय उन अवसरों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं।
    • अतीत के दर्दनाक घटनाओं को आत्म विश्लेषण मुश्किल या दर्दनाक कर सकते हैं। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आप उन्हें दूर करने में मदद कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com