कैसे अवांछित सलाह देना बंद करो

कभी-कभी, अवांछित सलाह देने के लिए यह आकर्षक है स्थिति का एहसास और एक समाधान खोजने के लिए यह एक लंबा समय लगता है। हालांकि, चूंकि लोगों को अपनी ज़िंदगी स्वायत्तता से रहने और अपने आप में निर्णय लेने की आवश्यकता महसूस होती है, कुछ के बारे में एक दृष्टिकोण को व्यक्त करने के कारण उन्हें रक्षात्मक रूप से प्राप्त हो सकता है। जब तक आप स्पष्ट रूप से नहीं पूछा जाता है, सलाह देने के लिए आमतौर पर यह सलाह नहीं दी जाती है। इसके बजाए, व्यवहार को अपनाने के बारे में सोचें, जिसे आप दूसरों में देखना पसंद करेंगे और आपकी राय को बाहरी रूप देने के कारणों पर विचार करेंगे।

कदम

भाग 1

अपने इरादों का मूल्यांकन करें
अस्सलित सलाह स्टॉप गिविंग शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
राय रखने और अभिमानी होने के बीच अंतर को समझें। यहां तक ​​कि अगर आपको कभी-कभी यह आश्वस्त हो जाता है कि आप क्या सोचते हैं, तो आपको मासूम रूप से व्यक्त कर रहे हैं, ध्यान रखें कि दूसरों को इसे न्याय या अटल राय के रूप में ले जाया जा सकता है। इसलिए, गलतफहमी न होने के लिए, अपने विचारों के बाहरीकरण और अभिमानी होने के तथ्य के बीच का अंतर जानने के लिए सीखें।
  • एक राय बस एक वास्तविकता के आधार पर व्यक्तिगत विश्वास के आधार पर एक विश्वास या एक विचार है। एक उदाहरण हो सकता है: "मैं उस टेलीविजन कार्यक्रम के प्रशंसक नहीं हूं मुझे यह हास्यास्पद नहीं लगता"।
  • एक अभिमानी व्यक्ति के बजाय अनम्य राय है अपनी प्राथमिकताओं को व्यक्त करने के बजाय, वह अपनी निजी राय का समर्थन करता है जैसे कि यह एक तथ्य था। यह अक्सर दूसरों को अलग राय या विचार व्यक्त करने की अनुमति नहीं देता है यह आलोचना या न्यायाधीश हो सकता है, कह रहा है: "वह टीवी कार्यक्रम वास्तव में तुच्छ है मैं कल्पना नहीं कर सकता कि कोई इसे कैसे देख सकता है। यह ऐसे मूर्खतापूर्ण हास्य है कि केवल एक ट्रोग्लोडी कृपया कर सकता है"।
  • स्टॉप गिविंग अस्सलितिड एडवाइज स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि आपकी स्थिति अति उत्तम परोपकारी है अपने आप से पूछें कि क्या आप किसी की सहायता करने के लिए अवांछित सलाह दे रहे हैं अच्छे इरादों के बावजूद, आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि उदारता से प्रेरित सलाह आमतौर पर इसके खिलाफ होती है। यदि आप परोपकारी भावना से प्रेरित होते हैं, तो लोग अपनी व्यक्तिगत स्वतंत्रता और उनके जीवन के विकल्पों की रक्षा के लिए खुद को बचा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप धूम्रपान करने वाले मित्र के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं। अगर आप धूम्रपान छोड़ने के लिए उठाए गए समाधानों के बारे में अवांछित सुझाव शुरू करते हैं, तो आप अपनी जीवन शैली को सुरक्षित रखने के लिए एक दीवार बढ़ा सकते हैं। यह तथ्य कि आप अच्छे इरादों से प्रेरित हैं यदि आप अपने व्यक्तिगत विकल्पों का सम्मान नहीं करते हैं और जिस तरह से आप अपना जीवन जीते हैं
  • अस्सलित सलाह स्टॉप गिविंग शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अगर आप सलाह देने के बारे में उत्साहित हैं तो शांत रहें युक्तियाँ और समाधान देने के लिए सामान्य है, जो जीवन को आसान बनाते हैं। हालांकि, यह मत भूलो कि दोस्तों, सहकर्मियों और परिवार के सदस्यों को सबसे मुश्किल परिस्थितियों के चेहरे में खुद पर निर्णय लेने का अधिकार है। आपके लिए अपनी सिफारिशों को बनाए रखने के लिए शायद यह सबसे अच्छा है, जब तक आपको स्पष्ट रूप से नहीं पूछा जाता।
  • स्टॉप गिविंग अस्सलिलाइटेड एडवाइज स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    यदि आपको नाराज हो तो सलाह न दें। यह हमेशा किसी मित्र या सहयोगी की समस्या को सुनने के लिए उबाऊ हो सकता है, भले ही हमें पता है कि सबसे अच्छा समाधान क्या हो सकता है हालांकि सहानुभूति और ध्यान के लिए कुछ प्रयास करने की आवश्यकता होती है, अवांछित राय भेजने शुरू करने के बजाय इसे सुनना बेहतर होता है। आपको नहीं पता है कि कौन से परिस्थितियां आपको समाधान या सलाह प्रदान करने से रोक सकती हैं
  • स्टॉप गिविंग अस्सलिस्टिटेड एडवाइज स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    पेंटिफिटिंग से बचें यदि आप कुछ विषयों पर चर्चा करते समय वाक़ई में परीक्षा लेते हैं, तो अपने रुख पर ध्यान दें और दूसरों पर इसका असर हो सकता है। यदि आप ध्यान दें कि दूसरे व्यक्ति हमेशा मैत्रीपूर्ण नहीं है, तो आपको अवांछित राय देना बंद कर देना चाहिए।
  • भाग 2

    सक्रिय रूप से सुनो
    स्टॉप गिविंग अस्सलिलाइटेड एडवाइज स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    1
    सुनो और खुद को मानसिक रूप से खोलें जब आपके पास एक बातचीत होती है, तो आपके वार्ताकार के सामने खड़े होकर उसे आंखों में देखें और उसे सुनें कि वह क्या कहता है उसे खुद मानसिक रूप से देख लेता है। उसी तरह, फोन पर बोलते समय इसे ध्यान से और पूर्वाग्रहों के बिना सुनो। अपने तर्क को समझने की कोशिश करो
    • यदि आपको परेशानी रहती रहती है, तो अपने शब्दों को मन में दोहराएं।
    • अनचाहे सलाह के साथ जारी रखने के बजाय, ध्यान देकर अपनी स्थिति के साथ खुद को पहचानने की कोशिश करें। अपनी राय व्यक्त करें, अगर आप स्पष्ट रूप से इसके लिए पूछें
  • स्टॉप गिविंग अस्सलिस्टिटेड एडवाइज स्टेप 7 नामक छवि
    2
    वह क्या कह रहा है उसे मान दें। दूसरे व्यक्ति को आश्वस्त करने के लिए कि वह जो आपको बता रहा है, आप ध्यान देने योग्य हैं, पुष्टि की एक संकेत के रूप में स्वीकार करने की कोशिश करें। आप यह भी कह सकते हैं "हाँ, हाँ"। यदि आपको लगता है कि यह उचित है, तो जोड़ें: "मुझसे बात करने के लिए धन्यवाद" या "यह सही लगता है"।



  • अस्सलित सलाह स्टॉप गिविंग शीर्षक वाला इमेज चरण 8
    3
    अवांछित सलाह देने के बजाय अपने जूते में खुद को रखो। यदि आप अपने वार्ताकार के ज्ञान को गहन करने का इरादा रखते हैं, तो शायद आपको इसे सुनना चाहिए। यदि आप अवांछित सुझाव देते हैं, तो आप नकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकते हैं और यह सब एक साबुन बुलबुले में समाप्त होता है। इसके बजाय, ध्यान देने की कोशिश करें और अपनी सहानुभूति दिखाएं:
  • "मैं समझता हूँ, लेकिन जारी है"।
  • "यह एक बहुत जटिल स्थिति है मैं जिस चीज के माध्यम से आप जा रहा हूँ, उसके लिए मुझे खेद है"।
  • अस्सलित सलाह स्टॉप गिविंग शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    4
    पूछें कि क्या आप सही ढंग से समझते हैं एक बार जब आप बोलना समाप्त कर देते हैं, तो एक टिप्पणी व्यक्त करें या अपने भाषण को पुनरावृत्ति करने के लिए एक प्रश्न पूछें इस तरह, आपको यह निश्चित होगा कि आप सब कुछ स्पष्ट है आपने जो कहा, संक्षेप करने का प्रयास करें, फिर उसे पूछें कि आपका व्याख्या सही है या नहीं:
  • "आपने अभी तक मुझसे क्या कहा है, मैं सोचता हूं कि आप जॉन के बारे में क्या सोचते हैं और आप किसी तरह से हस्तक्षेप करना चाहते हैं। क्या मैं सही ढंग से समझता हूं?"।
  • "जो मैं समझता हूं, आप सैंड्रा के साथ अपने रिश्ते को ठीक करना चाहते हैं, जिन्हें क्रिसमस में छोड़ना पड़ा। एक ओर, समस्या दूरी लगता है, लेकिन इसमें उन अन्य पहलुओं को भी शामिल किया गया है जिन्हें आपने हाइलाइट किया है। क्या यह सही है?"।
  • भाग 3

    कब और कैसे सलाह प्रदान करने के बारे में जानने
    स्टॉप गिविंग अस्सलितिड एडवाइज स्टेप 10 नामक छवि
    1
    दूसरों की समस्याओं को सुलझाना बंद करें चीजों को ठीक करने के लिए अपने विचारों और किसी भी विचार को अलग करने की कोशिश करें बल्कि, अपने आप से पूछें कि आप अपने सामने व्यक्ति के साथ कैसे सहानुभूति कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपनी समस्याओं को सुलझाने का भ्रम भूल जाएं और इसे स्वयं में प्राप्त करने का प्रयास करें।
    • हो सकता है कि आप चीजों को देखने के अपने तरीके से हमेशा सहमत न हों, लेकिन आपको इसे ध्यानपूर्वक सुनना चाहिए और इसे समझने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अस्सलित सलाह स्टॉप गिविंग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    उन स्थितियों की कल्पना करने की कोशिश करें जिनमें यह स्थित है। अक्सर अवांछित सलाह दी जाती है, जब स्थिति या कठिन समय वार्ताकार का सामना कर रहा है पर्याप्त रूप से नहीं समझा जाता है। इस बाधा को दूर करने के लिए, अपनी कठिनाइयों को समझने की कोशिश करें और अपने आप की पहचान करें जो आप अनुभव कर रहे हैं। स्पष्टीकरण के लिए पूछना उपयोगी हो सकता है:
  • "क्या आप अपने आप को बेहतर बता सकते हैं?"।
  • "ऐसा लगता है कि वास्तव में कांटेदार स्थिति है मुझे यकीन नहीं है कि मैं समझ गया कि आपने इस कहानी में खुद को कैसे शामिल किया। क्या आपको याद है क्या हुआ?"।
  • स्टॉप गिविंग अस्सलिस्टिटेड एडवाइज स्टेप 12 नामक छवि
    3
    पूछें कि आप हस्तक्षेप कैसे कर सकते हैं सुनने के बाद, अपने आप से पूछें कि आप क्या मदद कर सकते हैं। अन्य व्यक्ति इसका जवाब दे सकता है कि उसकी कहानी पर ध्यान देने का सरल तथ्य उसके लिए पहले से ही एक बड़ा समर्थन है। अगर आपको कुछ चाहिए, तो उन्हें कॉल करने के लिए आमंत्रित करें। यदि आप सलाह चाहते हैं, तो उसे पूछने में संकोच न करें। निम्नलिखित तरीकों से प्रयास करें:
  • "अगर आप मुझे ज़रूरत है तो मैं हमेशा आपके निपटान में हूं वास्तव में, कुछ के लिए"।
  • "आपकी मदद करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"।
  • स्टॉप गिविंग अनीस्टिलीटेड एडवाइज स्टेप 13 नामक छवि
    4
    यदि आप स्पष्ट रूप से इसके लिए पूछें तो अपनी राय दें। अवांछित लोगों की तुलना में आवश्यक सलाह बहुत अधिक है इन मामलों में, आप किसी भी स्थिति को ठीक करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं और संभावित समाधानों की कल्पना कर सकते हैं। अगर आपको पूछा गया तो अपना दृष्टिकोण देखें:
  • "मेरे भाई के साथ समस्या हल करने के लिए मुझे कुछ सलाह चाहिए मैं अभी थोड़ा भ्रमित हूँ यदि आप इस तरह के अनुभव का अनुभव करते हैं, तो क्या आपको लगता है कि आप मेरी मदद कर सकते हैं?"।
  • "क्या आपने कभी किसी परिवार के सदस्य को निराशा से पीड़ित किया है? क्या आपको अपने अनुभवों के आधार पर मुझे देने की कोई सलाह है?"।
  • स्टॉप गिविंग अस्सलितिड एडवाइज स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने वार्ताकार से बात करें यदि आप स्वयं को हानिकारक व्यवहार लेने का जोखिम लेते हैं। उसे दिखाने के बजाय उसे क्या करना चाहिए, उसे दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैं और अपनी समस्याओं का सुनते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको अपनी स्थिति के बारे में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को सूचित करना है, तो किसी भी रहस्य को रखने का वादा नहीं करें। वह सब कुछ करने के लिए कहें और उसके साथ रहने की कोशिश करें।
  • एक आपात स्थिति में, 118 को कॉल करें और एम्बुलेंस आने तक प्रतीक्षा करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com