सलाह देने के लिए कैसे करें

सलाह देना सबसे आसान कार्य नहीं है आपको काफी दबाव के अधीन किया जा सकता है, खासकर यदि सामान्य रूप से (अनजाने में) आप बुरे सलाह देते हैं निम्नलिखित युक्तियों के साथ आप कोई समय में सलाह देने में एक पेशेवर बन जाएंगे! पहला कदम से लेख पढ़ने शुरू करें

कदम

भाग 1

अधिनियम ठीक से
दी सलाह सलाह चरण 1
1
आप का सामना करना पड़ रहा है जो न्यायाधीश मत करो अच्छी सलाह देने (या किसी भी सलाह, सच्चाई) में पहला मौलिक कदम दूसरे व्यक्ति का न्याय करना नहीं है किसी भी व्यक्ति द्वारा किए गए किसी एकल फैसले के आधार पर किसी को नीचा या गलत नहीं माना जाना चाहिए। हमारे पास सभी हाथों में खेलने के लिए कार्ड हैं और आपके हाथ में, जो आप आकर्षित करने में सक्षम हैं, उनके पास किसी और के द्वारा खेला जाने वाले खिलाड़ियों के साथ कुछ भी नहीं है।
  • अपनी गंभीरता रखो और याद रखो कि तुम्हारी माँ ने आपको क्या सिखाया था: यदि आपके पास कुछ कहना अच्छा नहीं है, तो कुछ भी मत कहो।
  • इमेज शीर्षक देना सलाह चरण 2
    2
    अपने पूर्वाग्रहों से छुटकारा पाएं बेशक, हम सभी के बारे में हमारी अपनी राय है कि सही या गलत क्या है, लेकिन जब आप उन्हें सलाह देते हैं, तो सबसे अच्छा यह है कि दूसरे उपकरण अपने फैसले लेने के लिए, उसके लिए निर्णय लेने न दें। बातचीत से अपने विश्वासों को हटाने की कोशिश करें और अपने निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए आपके सामने उन लोगों की सहायता करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र अपनी गर्भावस्था को समाप्त करने पर विचार कर रहा है, लेकिन विश्वास नहीं करता कि यह करना सही है, तो उसे बताएंगे कि यह विकल्प कितना गलत होगा। इसके बजाय, उस चर्चा के लिए निर्देशित करें जो संतुलित तुलना उत्पन्न करता है
  • आपको अपनी व्यक्तिगत राय तब ही प्रकट करनी चाहिए जब कोई आपको पूछता है "आप क्या करेंगे?"। सिर्फ कारणों को समझाने के लिए सुनिश्चित करें कि आपको एक निश्चित राय क्यों है, ताकि दूसरे आपके तर्क को समझ सकें।
  • इमेज शीर्षक देना सलाह चरण 3
    3
    ईमानदारी से रहें यदि आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं, तो बताएं कि आप किसके सामने हैं आपको अपने आप को पूरी तरह से देना नहीं पड़ता है, क्योंकि जो वास्तव में सभी की जरूरत है वह एक अच्छा श्रोता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि जब आप नहीं हैं, तो आप एक प्राधिकरण होने की आशंका नहीं देते हैं।
  • यह कहना भी अच्छा है बात मत करो, "मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है"। हालांकि, ऐसा कुछ कहना बेहतर होगा "आप इस बारे में गुस्सा होना सही हैं" या "मैं कल्पना कर सकता हूं कि इस स्थिति से मुझे कितनी उपेक्षा होगी"।
  • इमेज शीर्षक देना सलाह चरण 4
    4
    आप का सामना कर रहे उन लोगों में विश्वास व्यक्त करें कभी-कभी किसी व्यक्ति को सही निर्णय लेने की ज़रूरत होती है कि किसी को उसके बारे में विश्वास होता है, यह सोचकर कि वह सही काम करेगी। उन लोगों के लिए यह आपके लिए है, खासकर अगर कोई ऐसा नहीं कर सकता है उसे कुछ बताओ: "यह एक बहुत मुश्किल निर्णय है, लेकिन मुझे पता है कि आप सही काम करना चाहते हैं। और मुझे पता है कि आप ऐसा करेंगे। आपको बस सभी साहस को बताने की जरूरत है, जो मुझे यकीन है कि आप हैं, बाहर चमकते हैं"।
  • इमेज शीर्षक देना सलाह चरण 5
    5
    जब यह उपयुक्त है और जब यह हस्तक्षेप करने के लिए उपयुक्त नहीं है, तब जानें। हस्तक्षेप करके हम उस व्यक्ति को अवांछित सलाह देने का इरादा रखते हैं जो शायद उन्हें नहीं चाहती। यह अक्सर ऐसा कुछ होता है जो अलग-अलग मित्रों और परिवार के सदस्यों को शामिल करने के द्वारा किया जा सकता है जो आपकी सहायता करते हैं, लेकिन स्वयं भी। बेशक, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको कब कार्रवाई नहीं करनी चाहिए और जब कोई उनको सलाह न दे, जो उन्हें नहीं चाहिए सामान्य तौर पर, यह ध्यान दिया जाना चाहिए, जब आप चिंतित होते हैं कि कोई व्यक्ति अपने आप को या दूसरों के लिए खतरा है
  • यदि यह एक प्रेमी है जो अपने व्यक्तित्व या धार्मिक मुद्दों को स्वीकार नहीं करता है, तो ये हस्तक्षेप करने के लिए अच्छे कारण नहीं हैं। हालांकि, अगर आप चिंतित हैं कि एक दोस्त अपने प्रेमी से शारीरिक दुर्व्यवहार का सामना कर रहा है क्योंकि वह स्कूल में घावों के साथ दिखाता है, यह कार्य करने का एक अच्छा समय है
  • कभी-कभी किसी कलाई को सही विकल्प बनाने के लिए किसी को समझाने के लिए आवश्यक है, लेकिन अक्सर दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक पर डाल सकते हैं यह एक बहुत ही मुश्किल स्थिति है और यह थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है।
  • भाग 2

    अन्य के इतिहास को सुनना
    इमेज शीर्षक दी सलाह दें चरण 6
    1
    सुनो। जब कोई बात कर रहा है और आपकी सलाह लेने की कोशिश करता है, तो बस सुनना शुरू करें ज्यादातर समय, एक व्यक्ति के लिए जरूरी सभी चीजें एक अच्छी श्रोता हैं, क्योंकि उन्हें सुनने की जरूरत है। इससे उसे अपनी समस्याओं को हल करने का अवसर मिलता है और उसके मन में स्थिति को स्वीकार करने का अवसर मिलता है। जब तक यह समाप्त नहीं हो जाता, तब तक बात न करें, जब तक कि उसे प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया की आवश्यकता न हो।
  • इमेज शीर्षक दी एडवॉइस स्टेप 7
    2
    अभी तक कोई राय प्रदान नहीं करें यदि आप कहानी के बारे में अपनी राय पूछते हैं, जो भाग में बताया गया है, तो उद्धृत उत्तर से और सभी जानकारी पहले पाने के लिए प्रश्न पूछें। इसका कारण यह है कि इससे पहले कि आप वास्तव में अच्छी सलाह दे सकें, आपको एक पूर्ण और सूचित राय बनाने की ज़रूरत है यह कहानी को हेरफेर कर सकता है और जवाब देने के लिए सभी तथ्यों को उजागर करने से पहले आप से एक उत्तर प्राप्त करने का प्रयास कर सकता है जिसे आप वास्तव में आशा करते हैं
  • दी सलाह सलाह चरण 8
    3
    कई प्रश्न पूछें अपनी कहानी कहने के बाद, अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रश्न पूछें इस तरीके से आप एक अधिक पूर्ण और सूचित राय विकसित करने में सक्षम होंगे, लेकिन आप दूसरे व्यक्ति को उन चीजों के बारे में सोचने में मदद भी कर सकते हैं, जिन्हें उन्होंने नहीं माना है, विकल्प या दृश्य के अन्य बिंदुओं के रूप में। जैसे प्रश्न पूछें:
  • "तुमने ऐसा क्यों कहा?"
  • "तुमने उसे कब कहा?"
  • इमेज शीर्षक दी सलाह दें चरण 9
    4
    पूछें कि क्या आप सलाह चाहते हैं! एक अच्छी आदत यह पूछने के लिए है कि क्या वह सलाह भी चाहता है कुछ लोग बस बात करना चाहते हैं और नहीं बताया कि क्या करना है। यदि वे कहते हैं कि वे एक सलाह चाहते हैं, तो उन्हें देना। अगर वे कहते हैं, तो बस कुछ कहें: "खैर, अगर आपको समस्याएं आ रही हैं, तो मैं यहां हूँ और आप उनके साथ सौदा करने में मदद करने के लिए खुश हूं"।
  • भाग 3

    एक अच्छी सलाह दीजिए
    दी सलाह दें चरण 10
    1
    समस्या के बारे में सोचने के लिए समय निकालें, अगर आप कर सकते हैं यदि आपकी समस्या और संभावित समाधानों के बारे में सोचने के लिए आपके पास एक या दो घंटे भी हो सकते हैं, तो इसे हर संभव समाधान या समस्या से निपटने के तरीके पर प्रतिबिंबित करने के लिए इसे ले लें। आप किसी अन्य व्यक्ति को सलाह के लिए पूछने का मौका भी ले सकते हैं, अगर आप किसी मामले के बारे में अधिक जानकारी के बारे में जानते हैं। हालांकि, कई बार लोगों को तत्काल मदद की आवश्यकता होती है, जब वे वास्तव में सलाह मांगते हैं, ताकि आप अपने कौशल का सबसे अच्छा उपयोग कर जवाब दे सकें और इस समस्या की जांच बाद में पूरी तरह कर सकें।
  • इमेज शीर्षक दी सलाह दें चरण 11
    2
    उन्मुख उन बाधाओं के माध्यम से आप का सामना करना पड़ स्थिति की कठिनाइयों को एक साथ समीक्षा करें और वे एक समस्या क्यों हैं। कुछ ऐसा है जो असहनीय अवरोध देखता है, वास्तव में देखने के लिए छोटे बाहरी बिंदु के लिए धन्यवाद काबू पा सकता है।
  • "तो, आप छोड़ना चाहते हैं, लेकिन आप चिंतित हैं कि यह एक असंभव चीज़ है क्या चीजें हैं जो आपको आगे बढ़ने से रोकती हैं? आपको पहले नौकरी मिलनी है, है ना? ठीक है और क्या? आप अपने पिता को यहाँ अकेले नहीं छोड़ सकते, है ना?"।



  • इमेज शीर्षक दी एडवॉइस स्टेप 12
    3
    बाहर की समस्या का मूल्यांकन करने में मदद करता है कभी-कभी लोग विस्तार पर अधिक ध्यान देते हैं, सामान्य स्थिति को समझने में नहीं खतरा रखते हैं। उन्हें अपनी पूरी स्थिति या संभव समाधान भी देखना मुश्किल लगता है, क्योंकि वे कुछ छोटी समस्याओं पर तय की गई हैं। उन्हें अपने बाहरी दृष्टिकोण से तस्वीर की समीक्षा करने, एक कदम वापस लेने में मदद करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र अपने नए प्रेमी को पार्टी में लाने के बारे में चिंतित है, क्योंकि वह उससे बड़ी है और वह न्याय नहीं करना चाहता है, तो आप यह बता सकते हैं कि वह पार्टी में किसी को भी नहीं जानते हैं, इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता ।
  • इमेज शीर्षक दी एडवॉइस स्टेप 13
    4
    अन्य व्यक्ति को सभी विकल्प खोलें उन्हें बताएं कि आपने सभी विकल्पों के बीच कैसे जाना है, जिन्हें आपने देखा है। फिर, उन अन्य नई संभावनाओं के बारे में सोचने का प्रयास करें जिन पर आप अभी तक नहीं सोचा हैं, उन्हें पेश करते हैं। इस पहले चरण में, इसे उसी तरीके से और अन्य लोगों के प्रकाश में मूल्यांकन करने के लिए अवसरों को हटाने से रखने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है।
  • जब वह कोई विकल्प अस्वीकार करता है, तो असली कारण जानने का प्रयास करें कई बार, यह प्रस्तावित संभावना के गलतफहमी के आधार पर हो सकता है
  • कुछ कहें: "तो आप अपने पति को बताना चाहते हैं कि आप फिर से गर्भवती हैं, लेकिन आपको इसे ध्यान से करना होगा क्योंकि आपके पास अभी वित्तीय कठिनाइयों हैं। आप उसे बताने के लिए इंतजार कर सकते हैं जब तक कि आप यह पता न करें कि यह नई नौकरी कैसे होगी, या आप उसे अब बता सकते हैं ताकि उनके पास विकल्पों की जांच करने के लिए अधिक समय हो। क्या आप देख रहे थे कि आपकी नगर पालिका में परिवारों के लिए आर्थिक सहायता का एक कार्यक्रम है, तो लागू करने के लिए, उसके साथ बात कर रहे हो?"
  • इमेज शीर्षक दी एडवाइज स्टेप 14
    5
    इन विकल्पों का मूल्यांकन करने में सहायता करें एक बार जब आपकी आंखों के सामने सब कुछ हो जाता है, तो प्रत्येक संभावना के माध्यम से दूसरे व्यक्ति को मार्गदर्शन करें और पेशेवरों और विपक्षों की तुलना एक साथ करें। आप दो के बीच में, आपको समस्या का समाधान करने के लिए क्या किया जा सकता है की एक कम विकृत चित्र को काम करने में सक्षम होना चाहिए।
  • "अपने प्रेमी से कहा कि वह आपसे शादी करना चाहता है एक संभावना है, लेकिन उसे जानने से उसे महसूस होगा जैसे वह उसे न्याय कर रहा है एक और विकल्प मेरे और कार्लो के साथ नियुक्ति करना होगा कार्लो आदमी से आदमी के साथ बात कर सकता है और शायद यह पता लगाने की कोशिश क्यों करता है कि वे इतने संकोच क्यों करते हैं"।
  • इमेज शीर्षक दी सलाह दीजिए चरण 15
    6
    वह जानकारी दें जो आप कर सकते हैं यदि आपके पास अनुभव के आधार पर कोई भी सलाह है या आप जितनी उम्मीद कर सकते हैं, इसके बारे में और अधिक जानकारी है, एक बार आपके द्वारा संभावित विकल्पों पर चर्चा करने के बाद, आप जिस व्यक्ति का सामना कर रहे हैं उसे बताने में संकोच न करें। वह संभवतः इस अतिरिक्त जानकारी का उपयोग करने के लिए समेकित करेंगे कि वे मूल्यांकन किए गए विकल्पों के बारे में क्या सोचते हैं।
  • इस मामले में भी, याद रखें कि जब आप इस सलाह को देते हैं तो आवाज और शब्दों से कोई पूर्वाग्रह और निर्णय नहीं दिखाते हैं।
  • इमेज शीर्षक दी सलाह दीजिए चरण 16
    7
    जब कठिन हो और नरम होने कब पता करें ज्यादातर समय लोगों को सकारात्मक, लेकिन प्रेरक उत्साहजनक भाषण की आवश्यकता होती है। दूसरी बार, हालांकि, वे वास्तव में महसूस करते हैं कि कैसे चीजें हैं कभी-कभी, उन्हें अपने गधे को किक करना पड़ता है आपको मूल्यांकन करना सीखना चाहिए जब एक या दूसरे आवश्यक हो, जो कि मुश्किल है कोई मानक सूत्र नहीं है आम तौर पर, जब कोई चोट लगी है और सबक नहीं सीखता है, तो कार्रवाई करने का समय है
  • हालांकि, यदि आपके पास इस व्यक्ति के साथ अच्छे रिश्ते नहीं हैं या यदि आप आलोचना को बहुत बुरी तरह से लेते हैं, तो उसे बताएं कि उसे क्या महसूस करने की जरूरत है, वह तुरंत अपने रिश्ते को पसंद नहीं कर सकता है।
  • यहां तक ​​कि जब आप किसी को एक उपयोगी बढ़ावा देते हैं, तो यह महत्वपूर्ण नहीं है कि हम सिर्फ स्पष्टता का एक उपकरण न हों।
  • दी सलाह सलाह चरण 17
    8
    इस तथ्य पर बल दें कि आप भविष्य को नियंत्रित नहीं करते हैं लोग, जब वे सलाह लेते हैं, अक्सर एक गारंटी चाहते हैं उन्हें याद दिलाएं कि आप इसे नहीं दे सकते, भविष्य के बारे में भविष्यवाणी करने का कोई रास्ता नहीं है। हालांकि, यह दर्शाता है कि वे आपके समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं और यह कि, अगर चीजें आशा नहीं करतीं तो भी, जीवन हमेशा जारी रहता है
  • भाग 4

    गहरा
    इमेज शीर्षक दी एडवॉइस स्टेप 18
    1
    यदि आप इसे चाहते हैं, तो आप के सामने उन लोगों को हाथ दो। यदि आप ऐसी स्थिति से निपटते हैं जहां आप वास्तव में कुछ कर सकते हैं, जैसे कि कई पारस्परिक स्थितियों में या कुछ घुटने की समस्या में, आपकी मदद की पेशकश करें वह शायद इसे मना कर देगा, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आप की पेशकश की जाने के बाद एक बार सुसंगत होना चाहिए।
    • बेशक, यदि आप जानते हैं कि यह आपके लिए किसी विशेष व्यक्ति की सहायता करने के लिए भयानक होगा, उसकी निजी सहायता न दें, लेकिन किसी और को ढूंढने के लिए उनका उपयोग करें जो उसकी सहायता कर सके।
  • इमेज शीर्षक दी एडवॉइस स्टेप 1 9
    2
    अपना समर्थन देते रहें भले ही आप एक कठिन परिस्थिति में हो, जो लोग सलाह मांगते हैं, वे जितना संभव हो उतना समर्थन करना जारी रखें। आपका समर्थन आसान हो सकता है, आपकी स्थिति की रक्षा कैसे कर सकता है, या थोड़ा और चुनौतीपूर्ण, यदि आपकी स्थिति को एक निश्चित स्थिति का सामना करने के लिए छोड़ना है तो अपनी पारी को कैसे कवर किया जाए। यह जानकर कि आप हमेशा इसका समर्थन कर सकते हैं इस व्यक्ति के लिए एक बड़ा अंतर हो सकता है।
  • दी सलाह दें चरण 20
    3
    समर्थन तर्क खोजें आपके पास जो समस्या है उस पर थोड़ा शोध करें और आप को कुछ उपयोगी लिंक्स की मदद कर रहे हैं। आप जब भी आपकी समस्या में अंतर्निहित हो, तब तक एक पुस्तक खरीद सकते हैं। किसी व्यक्ति को उनकी समस्याओं को सुलझाने के लिए आवश्यक उपकरण देने का यह एक शानदार तरीका है
  • दी सलाह सलाह चरण 21
    4
    आगे सवाल की जांच यदि यह किसी भी अधिक जानकारी या अपडेट प्रदान नहीं करता है, तो आपको इसे पूछना चाहिए (जब तक कि आप स्पष्ट रूप से इसके बारे में बात करना नहीं चाहते हैं)। इस तरह से आप दिखाएंगे कि आप वास्तव में उस व्यक्ति की परवाह करते हैं और आप वास्तव में उनकी समस्या हल करने के बारे में चिंता करते हैं।
  • टिप्स

    • उस विषय के बारे में कुछ जानना अच्छा है जिसके लिए आपको आपकी मदद की ज़रूरत है (यानी प्रेमालाप, दोस्तों, स्कूल ...)। यदि आपके पास इस संबंध में ज्यादा अनुभव नहीं है, तो उस व्यक्ति को सूचित करें जो आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं.
    • यह देखने के लिए जांचें कि समय-समय पर सब कुछ ठीक है या नहीं। पूछें कि चीजें कैसे चल रही हैं और यदि वे हल कर रहे हैं
    • दूसरे की भावनाओं को चोट नहीं करने के लिए अत्यंत ध्यान दें!
    • व्यक्ति को नुकसान पहुंचाए जाने वाले कुछ भी सुझाव न दें
    • बात करने से पहले सोचो अगर चीजें बहुत खराब हो जाती हैं, तो आपको दोष लेने का जोखिम होता है।

    चेतावनी

    • अगर ऐसा लगता है कि किसी को चोट लगी है, तुरंत एक पेशेवर की मदद लेना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com