कैसे देना

यदि आप सीखना चाहते हैं कि कैसे देना है, तो सबसे पहले आपको एक उदार रवैया विकसित करना है। एक बार जब आप अपना परिप्रेक्ष्य बदल लेते हैं, तो आप हर रोज़ में अपने आसपास के लोगों को कैसे दे सकते हैं, और समय-समय पर उन लोगों को भी शुरू कर सकते हैं जिन्हें थोड़ा अतिरिक्त मदद की ज़रूरत है

कदम

भाग 1

एक उदारता दृष्टिकोण विकसित करें
स्टेप 1 दें शीर्षक वाली छवि
1
प्राप्त करने की उम्मीद किए बिना दे दो निस्वार्थता गुरु के लिए मुश्किल है, लेकिन अगर आप इसे प्रभावी ढंग से देना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को एक दृष्टिकोण का अपनाना चाहिए जो कि दूसरों पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय खुद पर निर्भर करता है। जब आप आते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका दिल अनायास करता है
  • इसका मतलब यह है कि आपको अच्छे लोगों को प्रकट होने का एकमात्र उद्देश्य नहीं देना चाहिए। महिमा कुछ प्राप्त हुई है, और यद्यपि यह संभव है कि आप अपनी उदारता के लिए सम्मान और प्रशंसा प्राप्त करते हैं, ऐसा कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप देखना चाहिए।
  • आम तौर पर जीवन बिल्कुल वैसा ही नहीं होता जैसा हमने नियोजित किया था। बदले में कुछ प्राप्त करने की इच्छा ही देते हुए, आप निराश महसूस करेंगे, जब चीजें आप नहीं छोड़ते, जैसा आपने आशा की थी। निराशा कम होने के बाद, आप भविष्य में छोड़ने से बचने के लिए बहाने की तलाश करना शुरू कर देंगे।
  • इनाम शीर्षक चरण 2 दें
    2
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। दूसरों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने की आपकी क्षमता पर विश्वास करें। यह जानना आसान होगा कि आपके योगदान में अंतर हो सकता है
  • इसके विपरीत, यदि आप खुद को बताते हैं कि आपका योगदान कुछ भी नहीं बदलेगा, तो आपको यह समझना शुरू करना मुश्किल नहीं होगा कि आपकी पसंद का दान करना या न करना महत्वपूर्ण नहीं है अपने आप को समझाने की ज़रूरत नहीं है कि आपका उपहार अकेले ही दुनिया को बदल देगा, लेकिन यह सोचने का अधिकार है कि यह मदद कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक चरण 3 दें
    3
    दूसरों पर भरोसा करना सीखें आपको प्राप्तकर्ता के प्रति भी एक सकारात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी विश्वास करो कि वह आपकी बर्बादी के बजाय अपनी उदारता का अच्छा उपयोग कर सकता है।
  • बेशक, विश्वास अंधे नहीं होना चाहिए! जब आप अपना उपहार इस्तेमाल करने के तरीके को नियंत्रित कर सकते हैं, तो ऐसा करने में कोई शर्म नहीं लग रहा है। उदाहरण के लिए, जब आप किसी संगठन में धन दान करते हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि प्रचारित कारणों से वास्तव में कितना पैसा सीधे जा रहा है। अपने उपहारों को जाने और उनका उपयोग कैसे किया जा रहा है, यह जानने के लिए कि आप अपने आप में एक सकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • इनाम शीर्षक चरण 4 दें
    4
    रिसीवर की कल्पना करो इस बारे में सोचें कि आप अपने उपहार की खोज के द्वारा प्रतिक्रिया कैसे कर सकते हैं। आप अपने इशारे के संभावित प्रभाव को महसूस करने के बाद आपको अधिक दे सकते हैं।
  • यह सरल नहीं हो सकता है जब प्राप्तकर्ता एक अजनबी है कि आप एक चेहरा नहीं डाल सकते है, लेकिन इन अवैयक्तिक उपहार के मामले में correrti सहायता करने के लिए कल्पना हो सकती है। किसी व्यक्ति को आप प्राप्तकर्ता के रूप में जानते हैं और इस तरह अपने उपहार को कस्टमाइज़ करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दान है कि अफ्रीकी बच्चों में मदद करता है के लिए पैसे दान कर रहे हैं, कल्पना अगर वे उन छोटे गुमनाम बच्चों के रूप में एक ही भाग्य का सामना करने के बाद मदद मिली क्या अपने स्वयं के परिवार से संबंधित लोगों के लिए आभारी होंगे।
  • इनाम शीर्षक चरण 5 दें
    5
    आभारी रहें आप अपने जीवन में प्राप्त आशीषों और उपहारों के बारे में सोचें। एक आभारी व्यक्ति बनने से स्वाभाविक रूप से दूसरों के प्रति अपना रुख नरम हो जाएगा, जिससे आपको अधिक उदार बनने में मदद मिलेगी।
  • लोगों, चीजों और अनुभवों की सटीक सूची बनाएं, जिनके लिए आप आभारी महसूस करते हैं। यह एक लंबी सूची नहीं होगी और यह आपके लिए लंबा होने के लिए आवश्यक नहीं होगा। लक्ष्य आपके दिल में मौजूद आभार व्यक्त करने के लिए बस है।
  • इनाम शीर्षक चरण 6 दें
    6
    उदार लोगों की कंपनी में कुछ समय व्यतीत करें मित्र और परिवार का हमारे पर एक बड़ा प्रभाव है, हम जितना महसूस करते हैं उससे ज्यादा। जब आप अपने आप को उदार लोगों से घेरे हैं, तो उनकी प्रकृति संक्रामक हो सकती है।
  • इसके विपरीत, जब आप अहंकार वाले लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करते हैं, तो उनकी नकारात्मक धारणाएं आपके विचारों को भी प्रभावित कर सकती हैं। यदि आप अपने आप को प्रेरित करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, तो एक व्यक्ति स्वयं पर केंद्रित होगा, केवल आप को हतोत्साहित करेगा, जबकि एक उदार व्यक्ति लाभ काटना करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • इनाम शीर्षक चरण 7 दें
    7
    इसे एक आदत बनाओ अभ्यास के साथ आसान हो जाता है केवल कभी-कभी के बजाय आदतन देने के प्रति प्रतिबद्ध
  • एक आदत बनने का एकमात्र तरीका यह दोहराव से करना है। चिंता मत करो अगर शुरू में यह एक सहज इशारा नहीं है अगर आपको छोड़ने के लिए मदद की आवश्यकता है, तो अपने आप नोट लिखिए और उन स्थानों पर हमला करें जो स्पष्ट रूप से दैनिक आधार पर दिखाई देते हैं।
  • भाग 2

    हर दिन दान करें
    इमेज का शीर्षक चरण 8 दें
    1
    अपना समर्थन दें जब आपके पास किसी की मदद करने का मौका है, तो अपना सर्वोत्तम कार्य करें
    • कभी-कभी समर्थन नैतिक समर्थन के रूप में आता है जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को कुछ नहीं दे सकते हैं जो मुश्किल स्थिति का सामना कर रहे हैं, तो अपना प्रोत्साहन दें। अपने आप को सुनने के लिए, मुस्कुराहट या प्रोत्साहन के शब्द दें। शांत करने के लिए आवश्यक समय के लिए विचलित होने में व्यक्ति की मदद करें पता करें कि व्यक्ति को भावनात्मक रूप से बेहतर महसूस करने की आवश्यकता है और उसे प्रदान करने का प्रयास करें।
    • अन्य समय में आप व्यावहारिक सहायता प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पड़ोसी को वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और उसे सुपरमार्केट में ले जाने की आवश्यकता है, तो उसे उसके लिए आवश्यक व्यावहारिक सहायता दें।
  • इमेज का शीर्षक चरण 9 दें
    2
    आपकी सलाह प्रदान करें मदद के लिए पूछने वाला व्यक्ति कुछ सुझावों से ज्यादा कुछ नहीं चाहता है जब पूछा जाए, तो एक अच्छा श्रोता बनें और अपना सर्वश्रेष्ठ राय दें।
  • सावधान रहें, हालांकि, अवांछित सलाह से बचा जाना चाहिए। अवांछित सलाह का वितरण, आमतौर पर, व्यक्ति को न्याय का अनुभव करने या श्रेष्ठता के साथ देखे जाने का कारण बनता है आप दूसरों के जीवन की शर्तों को नियंत्रित करने की कोशिश करने की गलत धारणा दे सकते हैं, और आप के प्रति अवांछित असंतोष का कारण बन सकते हैं।
  • हमेशा सलाह देने में ईमानदार रहें यदि आपको उस व्यक्ति की कठिनाई का कोई अनुभव नहीं है या यदि आपको पता नहीं है कि उसे कैसे व्यवहार करना चाहिए, तो इसे ईमानदारी से स्वीकार करें। ग़लत सलाह देने से सलाह नहीं देना बेहतर है, भले ही अच्छे इरादों के साथ वितरित हो।
  • इनाम शीर्षक चरण 10 दें
    3
    उन्हें वेंट दें कभी-कभी लोग सलाह की अपेक्षा किए बिना अपनी समस्याएं और चिंताओं को व्यक्त करना चाहते हैं इन मामलों में आप को देने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है सुनने के लिए कान और कंधे पर रोने के लिए।
  • जब लोग आपके बारे में ध्यान देते हैं, तो उन्हें पूरा ध्यान दें। आंशिक ध्यान ईमानदार नहीं लगता है और मांगी समर्थन प्रदान करने में सक्षम नहीं है।



  • इमेज का शीर्षक चरण 11 दें
    4
    अपनी प्रशंसा दो। हर अब और फिर हर किसी को थोड़ा प्रोत्साहन की आवश्यकता है। एक ईमानदार और अचूक प्रशंसा उन लोगों की आत्म-सम्मान और सुरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकती है, जो इसे प्राप्त करते हैं, यहां तक ​​कि एक दिन में भी नहीं।
  • बेशक, व्यक्त प्रशंसा हमेशा ईमानदार होना चाहिए। अप्रत्याशित प्रशंसा को अपमान माना जा सकता है। इसके अलावा, घटना है कि प्राप्तकर्ता आपके शब्दों में ईमानदारी की कमी की सूचना नहीं होगा, तो आप एक दिशा पूरी तरह से गलत एक वास्तव में मौजूदा ताकत में भरोसा करने को आगे बढ़ाने का संकेत मिल सकता है।
  • स्टेप 12 दें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को रोगी दिखाएँ यहां तक ​​कि सर्वोत्तम समय समय पर "नहीं" दिन भी हो सकते हैं बुरे मूड में किसी की उपस्थिति में समझ और रोगी होने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। धैर्य का उपहार बिल्कुल ठीक साबित हो सकता है जिसे इसे शांत करना चाहिए।
  • जब दूसरे व्यक्ति आपको स्पष्ट रूप से बताता है, तो आपको रोगी को दिखाने में आसान नहीं होगा। यदि आप समझते हैं कि मरीज बनने में सक्षम होने के लिए वास्तव में संभव नहीं है, तो आगे बढ़ने का प्रयास करें। दूसरे व्यक्ति को फिर से सामना करने से पहले खुद को शांत करने के लिए समय निकालें
  • इमेज का शीर्षक चरण 13 दें
    6
    अपना सम्मान दें सम्मान सबसे सरल उपहारों में से एक है जिसे आप किसी को दे सकते हैं, हालांकि वे सबसे महत्वपूर्ण में भी हैं
  • अनिवार्य रूप से, आपको जो करने की ज़रूरत है वह लोगों को आप ईमानदारी से मिलते हैं। गंभीरता से गंभीरता से जवाब न दें अपनी आंखों को आकाश में बदल जाने से बचें, जब कोई आकस्मिक गलती करता है या किसी कमी को दिखाता है। किसी को अपमानित करने या पछतावा करने के लिए हर इशारा से बचा जाना चाहिए।
  • स्टेप 14 दें शीर्षक वाली छवि
    7
    छोटे सामग्री उपहार बनाएं यद्यपि भौतिक उपहार सबसे महत्वपूर्ण बात नहीं हैं, आप किसी व्यक्ति को दे सकते हैं, ध्यान से चुना हुआ उपहार प्राप्तकर्ता के दिन को रोशन कर सकते हैं। चाबी यह जानने में है कि क्या देना है, इसे कब देना है और इसे कैसे देना है
  • एक नियम के रूप में, उपहार जो आपको पता चलता है कि उन्हें कौन प्राप्त करता है सबसे अच्छा है उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि प्राप्तकर्ता एक विशेष प्रकार की आइसक्रीम पसंद करता है, तो यह एक कुटिल शाम में एक उपहार बनाकर आप मुस्कुराहट छीन सकेंगे। यदि आपको कुछ भी देने के लिए निजी नहीं मिल सकता है, तो फूलों का गुलदस्ता जैसा कुछ क्लासिक चुनें
  • उन उपहारों से बचने की कोशिश करें जो उन्हें प्राप्त कर सकें, जो उन्हें कर्ज में महसूस कर सकें। उसी तरह, अपने इशारे पर ज्यादा जोर न दें
  • भाग 3

    सामान्य से बाहर आओ
    स्टेप 15 दें शीर्षक वाली छवि
    1
    सही कारण पहचानें जब आप संगठन, व्यक्ति के बारे में भावुक महसूस करते हैं, या आप ऐसा करने का फैसला करते हैं तो देना बहुत आसान है। अंधाधुंध के बजाय अपने समय, पैसा और ऊर्जा के सर्वश्रेष्ठ प्राप्तकर्ताओं की पहचान करने में कुछ समय व्यतीत करें।
    • आप अपने निजी जुनूनों के आधार पर धनराशि का समर्थन करने का निर्णय ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो स्थानीय कुत्र्याल या उन संगठनों को सहायता करने पर विचार करें जो उन्हें समर्थन करते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से, किसी व्यक्ति से संपर्क करें जिसे आप अपने मूल्यों का समर्थन करने के लिए मूल्यवान और मूल्यांकन करते हैं। कुछ लोग अधिक आसानी से उन लोगों के साथ रिश्तों से प्रेरित होते हैं जो उनके जीवन का हिस्सा हैं। यदि यह आपका मामला था, तो अपने प्रियजनों के जुनून और विश्वासों का समर्थन करने से किसी अज्ञात संगठन को समर्थन देने की अपेक्षा अधिक प्रेरणा मिल सकती है।
  • दी गई छवि 16 शीर्षक दें
    2
    आपके लिए उपलब्ध विकल्पों को जानें ज्यादातर लोग धन दान करने में "दान" का सहयोग करते हैं, लेकिन अपना समय और ऊर्जा दान भी उतना ही धर्मार्थ कार्य हो सकता है। आपके पास हर संसाधन एक संसाधन हो सकता है जिसे आप दान कर सकते हैं।
  • अपनी संभावनाओं के अनुसार दे दो यदि आपके पास बहुत अधिक पैसा नहीं है, तो अपना समय दान करना समान रूप से महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है इसी तरह, धन दान करना एक शानदार तरीका हो सकता है अगर आपको लगता है कि आपका जीवन बहुत व्यस्त है ताकि आपको स्वयंसेवक के लिए समय मिल सके।
  • छवि 17 शीर्षक दे दो शीर्षक
    3
    छोटे से शुरू करें एक बड़े तत्काल दान से शुरू होने के बजाय, धीरे-धीरे देने के आदी चीजों में बहुत जल्दी होकर, आप अपने आप को गलती से आकस्मिक रूप से खतरा पैदा कर सकते हैं
  • यदि आप पैसे दान करना चाहते हैं, तो थोड़ी सी राशि से शुरू करें ज्यादातर मामलों में, 1 यूरो का भी आपका स्वागत होगा लक्ष्य बस शुरू करना है। अपने पहले दान के बाद, अभ्यास की सुविधा के लिए धीरे-धीरे दान की गई राशि में वृद्धि करें।
  • यही सिद्धांत उन लोगों पर लागू होते हैं जो अपने समय का दान करने का निर्णय लेते हैं। एक निश्चित कारण के लिए अपने समय के 10 या 20 मिनट को समर्पित करके शुरू करें धीरे-धीरे दान के समय को बढ़ाएं
  • इनाम शीर्षक चरण 18 दें
    4
    अनुसूची। प्राप्तकर्ता और संसाधन जो आप देना चाहते हैं के साथ सहज महसूस करने के बाद, पता करें कि वास्तव में आप कितनी पेशकश कर सकते हैं एक मात्रा निर्धारित करके जिसके द्वारा आप आसानी से महसूस कर सकते हैं आप समय के साथ जारी रखने के लिए अधिक प्रबंधनीय और आसान देने का कार्य करने में सहायता कर सकते हैं।
  • आपको अपने बजट को गंभीरता से विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी, आपका एजेंडा या दोनों औपचारिक रूप से, यदि आपने कभी ऐसा नहीं किया है, तो अपने जीवन को इस तरह से संगठित करना मुश्किल और चुनौतीपूर्ण लग सकता है, लेकिन अपने संसाधनों का ट्रैक रखने से इसकी वितरण की सुविधा काफी होगी।
  • इमेज का शीर्षक चरण 19 दें
    5
    दे देना आपकी प्राथमिकता बन जाती है आप अपने हर दूसरे इच्छा और जिम्मेदारी से निपटने के बाद ही इसे देने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से आप खुद को बताएंगे कि दे देना वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं है कुछ भी करने से पहले उदारता के प्रति अधिक प्रभावी रवैया को बढ़ावा मिलेगा।
  • जब आप धन दान करते हैं, तो एक आवश्यक परिव्यय के रूप में मासिक खर्च संतुलन में अपना दान शामिल करें। चैरिटी संगठन के लिए चेक भरें जैसे ही आपको यह पता लगाने के लिए कि आप अन्य सभी खर्चों का ख्याल रखने के बाद कितना पैसा बचा है, इसके बजाय आपकी वेतन प्राप्त करते हैं
  • यदि आप अपना समय दान करना चाहते हैं, तो इसे अपने दैनिक नियोजक में शेड्यूल करें जैसे ही आपको पता चलता है कि स्वयंसेवक एजेंसी द्वारा आयोजित एक घटना के मद्देनजर आपकी सहायता की आवश्यकता है, उपस्थित होने के लिए प्रतिबद्ध है, फिर वादा किए गए वादे के बारे में अपनी शेष प्रतिबद्धताओं को व्यवस्थित करें
  • स्टेप 20 दें शीर्षक वाली छवि
    6
    कुछ छोटे बलिदान करें कुछ को छोड़ने पर विचार करें जो आपको वास्तव में थोड़ा और अधिक देने में सक्षम होने की आवश्यकता नहीं है। बलिदान हानिकारक नहीं होना चाहिए, लेकिन दृश्यमान है।
  • उदाहरण के लिए, बुधवार या शुक्रवार को अपने सामान्य कॉफी को फास्ट फूड छोड़ने पर विचार करें। उस छोटे लक्जरी से बचने और चुने हुए कारणों को देने में जो धन बचाया है उसे एक तरफ रखो।
  • अपनी दैनिक दिनचर्या थोड़ा बदलकर, आप को देने की आवश्यकता को ध्यान में रख सकते हैं और जिस कारण आपने योगदान करने का निर्णय लिया है
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com