कैसे एक अच्छा व्यक्ति बनने के लिए

अच्छे व्यक्ति बनने के लिए दूसरों के लिए काम करने के लिए पर्याप्त नहीं है इससे पहले कि आप ब्रह्मांड में सकारात्मक ऊर्जा दर्ज कर सकें, आपको अपने आप को प्यार और स्वीकार करना चाहिए। एक बेहतर व्यक्ति बनने में सफल होने के लिए निम्न सुझावों में से कुछ का प्रयास करें

कदम

विधि 1

में सुधार
छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 1 शीर्षक
1
अपनी राय में कम से कम एक अच्छा व्यक्ति होने के लिए इसका क्या मतलब है, इसकी स्थापना करें। कोई सोचता है कि दूसरों को चोट पहुँचाने से बचने के लिए पर्याप्त है हालांकि, न केवल उस पर विचार करना चाहिए जो किसी ने नहीं किया, बल्कि लोगों के लिए जो भी करता है एक अच्छे व्यक्ति होने के नाते इसका मतलब है कि स्वयं को उसी हद तक मदद करना जो आप दूसरों की सहायता करते हैं। आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि इसका अर्थ अच्छा व्यक्ति बनना है।
  • व्यक्ति में आपका आदर्श क्या होगा? उन विशेषताओं की एक सूची बनाएं जिन्हें आप एक अच्छे व्यक्ति बनने के लिए आवश्यक मानते हैं इन विशेषताओं पर रहना शुरू करें
  • क्या आप बदले में कुछ उम्मीद करते हैं? क्या आप कुछ कार्रवाइयों को प्रकट करते हैं या आप वास्तव में क्यों देना और मदद करना चाहते हैं? दिखावे के बारे में सोचने से रोकें और एक ऐसे व्यवहार को अपनाने के लिए जो आपको बदले में कुछ पाने की उम्मीद किए बिना देने की अनुमति देता है।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 2 का शीर्षक
    2
    एक चुनें जीवन का उदाहरण. इस तरह आप संदर्भ के एक बिंदु हो सकते हैं। इस व्यक्ति को उन विशेषताओं का मालिक होना चाहिए, जिन्हें आप अपनाना चाहते हैं। इस बारे में सोचें कि आप उन गुणों को कैसे प्रतिरूपित कर सकते हैं जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं। उन्हें अपने काम, रचनात्मक परियोजनाओं, व्यक्तिगत संबंधों, भोजन और अपनी जीवन शैली में कैसे लागू करें, इसके बारे में सोचें।
  • आप प्रशंसा के साथ कौन देख रहे हैं और क्यों? इस व्यक्ति ने दुनिया को सुधारने के लिए क्या किया और आप इसे कैसे अनुकरण कर सकते हैं?
  • क्या विशेषताएं आप प्रशंसा करते हैं और आप उन्हें खुद कैसे विकसित कर सकते हैं?
  • अक्सर इस व्यक्ति के बारे में सोचो, जैसे कि यह एक दोस्ताना भावना है जो हमेशा आप के करीब है। इस बारे में सोचें कि आप एक प्रश्न का उत्तर कैसे देंगे या आप किसी निश्चित स्थिति में कैसे प्रतिक्रिया देंगे और इसे अनुकरण करने का प्रयास करेंगे।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 3 शीर्षक
    3
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो आपको यह समझना चाहिए कि आपके और खराब लोगों की तुलना में हमेशा बेहतर लोग होंगे। जब आप उदास होते हैं क्योंकि आप दूसरों के साथ तुलना करते हैं, तो आप अपने आंतरिक संसाधनों को समृद्ध करने के लिए समय और ऊर्जा बर्बाद कर सकते हैं हर सुबह तारीफ दें यदि आप एक खुश व्यक्ति हैं, तो आप भी अधिक आशावादी होंगे, जिससे आपको दुनिया के अन्य हिस्सों में सकारात्मक वाइब्स संचारित करने में मदद मिलेगी।
  • आप उपहार और प्रतिभा अद्वितीय। दूसरों की प्रतिभा पर ध्यान केन्द्रित करने के बजाय उन्हें विश्व के साथ साझा करने की कोशिश करें
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 4 शीर्षक
    4
    Amati। हर तरह से आपको प्यार करना सीखें खुद को बिना शर्त स्वीकार करना सीखें वास्तव में दूसरों को प्यार करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने आप में विश्वास करना चाहिए और अपने आप से प्यार करना चाहिए। आप क्या हासिल करते हैं और आप जो विश्वास करते हैं, उन्हें विशेष रूप से आपके लिए अच्छा करना चाहिए, न कि दूसरों के लिए भी। अगर आप लोगों की मदद करने की कोशिश करते हैं, तो पहले आप का ख्याल नहीं रखेंगे, तो आप नाराज, नाराज़ और निराशावादी महसूस करेंगे। अगर आप खुद से प्यार करते हैं, तो आप दूसरों की मदद करते समय सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • क्या आप सतह पर एक अच्छे व्यक्ति की तरह काम करते हैं? यदि आप अपने आप से नफरत करते हैं और उस पर गुस्सा महसूस करते हैं, तो आप अपने कार्यों के बावजूद एक अच्छे व्यक्ति होने की संभावना नहीं रखते हैं।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 5 शीर्षक
    5
    अपने आप को रहो इसे अच्छी तरह से याद रखें: कभी नहीं जो आप नहीं हैं किसी और की तरह दिखने की कोशिश न करें आपको बस इतना करना होगा अपने आप को हो और संभवतः सरलतम तरीके से अच्छे कर्म करते हैं यह आपको वास्तविक व्यक्ति बनने की अनुमति देता है, जो कि दुनिया के लिए सकारात्मकता को प्रेषित करने में सक्षम है। यदि आप अपने तरीके से विश्वासयोग्य हैं, तो यह आपको मार्ग की दृष्टि खोने, अपने मूल मूल्यों को समझने और वास्तव में आप के लिए क्या मायने रखता है, न करने में मदद करेगा।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 6 शीर्षक
    6
    प्रार्थना करना और / या ध्यान. उच्च शक्ति या ध्यान की ओर मुड़कर आप उन गुणों को बेहतर ढंग से खेने में मदद कर सकते हैं जिन्हें आप प्रतिरूपित करना चाहते हैं। ध्यान और प्रार्थना आप आंतरिक शांति प्राप्त करने और अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दे सकते हैं। थोड़ा-थोड़ा आपका आत्म-जागरूकता बढ़ेगा, आप यह भी समझेंगे कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं और आप अपने जीवन में स्पष्टता बनाएंगे। आंतरिक शांति के विकास के साथ, आप और आशावादी महसूस करेंगे, जो आपको एक बेहतर व्यक्ति बनने में मदद करेंगे।
  • एक निजी और सुरक्षित जगह की तलाश करें, मुफ्त में विकर्षण एक आरामदायक स्थिति में बैठो सभी विचारों से अपना मन मुक्त करें, गहराई से और धीरे-धीरे साँस लें आपके सिर में आने वाले विचारों का ध्यान रखें। सुनें या प्रतिक्रिया न करें, बस देखो। यदि आप एकाग्रता खोना शुरू करते हैं, तो 10 तक गिनाइए। जब ​​तक आप शुद्ध और उत्साहित महसूस नहीं करते तब तक ध्यान दें।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति कदम 7 शीर्षक
    7
    छोटे परिवर्तन करें कोई भी किसी भी क्षण में बदल सकता है, लेकिन यहां तक ​​कि छोटे परिवर्तन भी सकारात्मक तरीके से बड़ा अंतर कर सकते हैं। देवताओं की स्थापना छोटे लक्ष्य महीने में एक बार या महीने में दो बार पहुंचने के लिए और एक या दो प्रमुख आदतों पर ध्यान केंद्रित करना जो आप बदलना चाहते हैं
  • पहला लक्ष्य के लिए एक उदाहरण: "मैं दूसरों को मौखिक रूप से या अन्य तरीकों से बिना किसी बाधित के लिए सुनेगा"। याद रखें कि उन परिस्थितियों में एक व्यक्ति बोलता है और उसके वार्ताकार उसके होंठों को आगे बढ़ना शुरू करते हैं जैसे कि वह हस्तक्षेप करने वाले थे, बहुत परेशान थे।
  • दूसरा उद्देश्य: "मैं यह सोचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूँगा कि किसी अन्य व्यक्ति को खुश कैसे होगा"। आप भूखे या प्यास वाले लोगों के साथ भोजन या पेय साझा कर सकते हैं, किसी को आपके लिए बैठने दें या कुछ और
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 8 शीर्षक
    8
    हर दिन अपने लक्ष्यों की समीक्षा करें एक अच्छे व्यक्ति बनने के लिए, इस सूची को पढ़ें और अपने आदर्शों को प्रतिदिन दोबारा विचार करें। यह आप का हिस्सा बनना चाहिए दिशानिर्देशों को देखें और कुछ व्यक्तिगत अंश भी जोड़ें।
  • विधि 2

    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखना
    छवि एक अच्छा व्यक्ति कदम 9 शीर्षक
    1
    चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखने की कोशिश करें आशावाद के साथ हर एक स्थिति का सामना करें नकारात्मकता आपको और दूसरों को नुकसान पहुंचाएगी यदि आप निराशावादी हैं, तो इससे आप लोगों के साथ जिस तरह से व्यवहार करते हैं उसे प्रभावित करता है आपके दैनिक उपलब्धियों पर मन का बड़ा प्रभाव हो सकता है यदि कुछ आशा के अनुरूप नहीं जाते, तो आप जो भी कर सकते हैं, मुस्कान करें, आशावादी बनें और पृष्ठ को चालू करें।
    • क्रिस्टोफर मार्टो, एक ईसाई संघ, पढ़ता है: "अंधेरे को शाप देने की तुलना में एक मोमबत्ती को प्रकाश में बेहतर करना"। उस मोमबत्ती बनो जब आपको विवाद का सामना करना पड़ता है, तो स्थिति की मंशा ले लो समाधान का सुझाव देना. सिर्फ इतना मत कहो कि आप क्या करेंगे, सभी को भाग लेने के लिए आमंत्रित करें।
  • एक अच्छा व्यक्ति चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी के लिए एक अच्छा काम करो हर दिन, दूसरों के लिए एक अच्छा संकेत बनाने की कोशिश करें, भले ही छोटे दया और उदारता का एक कार्य एक महान प्रभाव हो सकता है। मुस्कुराओ, किसी के लिए दरवाजा खुला रखें यदि कोई व्यक्ति आपको प्रसन्न करता है, तो दूसरे के पक्ष में उत्तीर्ण करें, भलाई की एक श्रृंखला बना। संक्षेप में, किसी के दिन को रोशन करने के लिए कुछ करने का प्रयास करें
  • आप उन लोगों की सहायता भी करते हैं जिन्होंने आपके प्रति ठंडा या उदासीन व्यवहार किया है। दिखाएं कि दयालु होने का क्या मतलब है, एक अच्छा उदाहरण दे। शायद इन लोगों को हमेशा एक सर्दी उपचार प्राप्त हुआ है उन्हें दिखाने का प्रयास करें कि कोई विकल्प है।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा व्यक्ति चरण 11
    3
    हर बार जब आप घर छोड़ते हैं, तो अपने आप से वादा करें कि आप दुनिया को सुधारने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। प्रत्येक इंटरेक्शन में यह कुछ अच्छे और सकारात्मक काम करने का अवसर आता है। यह एक स्पष्ट संकेत नहीं होना चाहिए, बस पार्क में या अपने पड़ोसी के घर के सामने फेंक दिया गया था जो बर्बाद कागज इकट्ठा। ईमानदार रहें और दुनिया को वापस देने के तरीकों की तलाश करें जो आपने दी है। अंतर बनाने के लिए कुछ सरल उपाय यहां दिए गए हैं:
  • रीसायकल।
  • कार्बनिक और शून्य-खाद्य उत्पादों को खरीदें
  • यदि आपके पास पालतू है, तो गंदे होने पर ज़िम्मेदारी लें और साफ करें
  • पुरानी वस्तुओं को एक दूसरे हाथ की दुकान में बेचने के बजाय आश्रयों या दान करने के लिए दान करें।
  • यदि आप सुपरमार्केट में हैं और एक ऐसा उत्पाद चुना है जिसे आप नहीं चाहते थे, तो उसे छोड़ने के बजाय इसे सही शेल्फ पर वापस रखें, जहां ऐसा होता है
  • किसी दुकान के प्रवेश द्वार के पास पार्किंग स्थल पर कब्जा न करें: इसे किसी ऐसे व्यक्ति को छोड़ दें जिसे इसकी सबसे आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति कदम 12 शीर्षक
    4
    धीरे चलिए। जल्दी मत करो धीमा हो जाओ और छोटी चीजें मज़े करो। समय एक ऐसा साधन है जो दिन को संगठित करने में मदद करता है। कभी-कभी आपको समय-सारिणी का सम्मान करना पड़ता है, जैसे कि काम करना या बच्चों को एक निश्चित समय पर ले जाना। लेकिन अगर आपके पास कोई प्रतिबद्धता नहीं है, तो इस क्षण में रहना सीखना दूसरों के साथ धैर्य रखें सबसे बुरा के बजाय उनमें से सबसे अच्छा लगता है विश्वास न करें कि जिस चालक ने आपको बफर दिया है वह बेवकूफ है: इसके बजाय, यह समझने की कोशिश करें कि वह काम पर जाने या उसके बच्चे को लेने के लिए देर हो सकता है।
  • जब आपको सुपरमार्केट जाना है, तो सब कुछ जल्दी मत करो जैसे ही आप चलते हैं, शहर का आनंद लें जब आप दुकान में होते हैं, फलों और सब्जियों के विविध रंगों को देखते हुए याद रखें कि आपके शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। सोचें कि अन्य लोगों को उनके खरीदने और उनके लाभों का आनंद लेने में सक्षम होने के समान भाग्य नहीं है। अधिक उत्पादों (संभवतः स्वस्थ और पौष्टिक) खरीदें और दान के लिए उन्हें एक खाद्य बैंक में दान करें। कम भाग्यशाली के लिए रियायती खाद्य संग्रह बिंदु बनाने के लिए स्टोर प्रबंधक को सुझाव दें।
  • केवल आपातकालीन स्थिति में सींग का उपयोग करें एक बुजुर्ग सज्जन को जल्दी करने के लिए इसे खेलने न दें जो केवल पहिया या विशेष रूप से धीमी गति से मोटर यात्री से परे देख सकते हैं याद रखें कि शायद यह चुपचाप हो जाता है कि आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने से बचें। यदि कोई आप से आगे निकलता है और चलाता है, तो शायद आप एक महत्वपूर्ण नियुक्ति के लिए जल्दी में हैं हालांकि, यहां तक ​​कि यदि यह कारण नहीं है, तो गुस्से में क्यों रहें और नकारात्मक भावनाओं को खिलाओ? रेबीज़ केवल अधिक क्रोध उत्पन्न करता है
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 13 शीर्षक
    5



    क्षमा का अभ्यास करें किसी को क्षमा करना हमेशा आसान नहीं होता है समझें कि अन्य मानव हैं और गलती करने से आपको नकारात्मकता से छुटकारा मिल सकता है, जिससे आप पृष्ठ को क्षमा कर सकते हैं और पृष्ठ बदल सकते हैं। जब आप माफ कर देते हैं, तो आप अपने आप को असंतोष से मुक्त करते हैं, जिससे क्रोध, कड़वाहट और आंतरिक अशांति हो सकती है। माफी आप दूसरों के प्रति अधिक धर्मार्थ बनाता है
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति कदम 14 शीर्षक
    6
    ईमानदारी से रहें झूठ विश्वास का उल्लंघन और रिश्तों को नष्ट। झूठ बोलने के बजाय, अपने आसपास के लोगों के साथ ईमानदार रहें अच्छे लोग ईमानदार और प्रत्यक्ष होते हैं, जब उन्हें अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करना होता है बाहरी लोगों को झूठ बोलने या शामिल करने के बजाय, अपने आप की तुलना उन लोगों के साथ करें जो आपको परेशान करते हैं निष्क्रिय-आक्रामक न हो।
  • अखंडता की कोशिश करो अपने शब्दों को मूल्य बनाओ यदि आप कहते हैं कि आप कुछ करेंगे, तो वादा रखें। यदि परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं तो आपको अपना शब्द रखने से रोका जा सकता है, किसी प्रामाणिक और सीधे तरीके से समझने के लिए प्रभारी व्यक्ति से संपर्क करें।
  • ईमानदारी से मतलब नहीं है कि कठोर या क्रूर होने का मतलब है।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 15 शीर्षक
    7
    छोटे इशारों का आदर्श होना चाहिए यहां तक ​​कि सबसे आसान कार्यों, जैसे किसी पर मुस्कुराहट या दरवाजे को अजनबियों के लिए खुले रखना, आपको एक बेहतर व्यक्ति बनने में मदद करेगा जल्द ही दया के इन छोटे कर्म अच्छे आदत बन जाएंगे और आप सहज हो जाएगा
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 16 शीर्षक
    8
    Empathic होना एक बात समझने की कोशिश करें: सिद्धांत रूप में, दूसरों के प्रति एक स्नेही और देखभाल करने वाला रवैया आपको एक दयालु, सहानुभूतिपूर्ण और सहायक तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रेरित करता है। अपने आप को दूसरों के जूते में रखने की कोशिश करें और अपने दृष्टिकोण देखें। अपने आप से पूछना: "अगर मैं अन्य व्यक्ति हूं तो मुझे कैसा लगेगा?"। शायद यह आपको दूसरों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए कार्य करने में मदद करेगा। यह तब आपके शब्दों और कार्यों के द्वारा परिलक्षित होगा निस्वार्थता को दूसरों पर एक अच्छी छाप बनाने के उद्देश्य से नहीं होना चाहिए, बल्कि एक वास्तविक लाभ प्रदान करने पर होना चाहिए।
  • यदि आप केवल राजनयिक होने की कोशिश करते हैं, तो यह इतना काम नहीं करेगा जैसे एक बाँझ नीति अपनाना मत "शांत रहने के लिए कुछ भी करो"।
  • विधि 3

    दूसरों के साथ बातचीत करें
    छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 17 शीर्षक
    1
    अपने आस-पास के सभी लोगों को स्वीकार करें भाग में, एक अच्छा व्यक्ति होने के लिए आपको न्याय करने की ज़रूरत नहीं है नस्ल, उम्र, यौन अभिविन्यास, लिंग पहचान या संस्कृति की परवाह किए बिना आपको किसी को भी स्वीकार करना चाहिए। याद रखें कि हर किसी की भावनाएं हैं और सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए, हर जीवन कीमती है
    • बुजुर्गों का सम्मान करें. याद रखें कि एक दिन आप भी बूढ़ा हो जाएंगे और आपको मदद की आवश्यकता हो सकती है। जब आप मॉल पर जाते हैं, तो आप पार्किंग या अन्य जगह में हैं, यह देखने के लिए कि क्या वहां एक बुजुर्ग व्यक्ति की ज़रूरत है, उदाहरण के लिए, शॉपिंग बैग ले जाने या कार में उन्हें लोड करने में परेशानी है। उसके पूछें: "क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं?"। आप युवा लोगों के लिए एक महान पक्ष करेंगे। कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो आपकी पेशकश को मना करेगा। इस मामले में, जवाब: "माफ़ करें, मैं आपको एक अच्छा दिन चाहता हूं"। अगर जब आप आस-पास होते हैं, तो आप अकेले बूढ़े व्यक्ति को देखते हैं, एक तरह की मुस्कान के साथ नमस्ते कहते हैं और उससे पूछें कि वह कैसी है। किसी व्यक्ति की उपस्थिति को उन्हें खुश करने के लिए पहचानना पर्याप्त है
    • का समर्थन करेंगे मानसिक विकलांग लोगों के साथ. उनके पास भी भावनाएं हैं मुस्कुराओ और इलाज करें क्योंकि आप किसी और के साथ व्यवहार करेंगे। यदि कोई आप पर हंसते हुए आपको देखता है कि आप इन लोगों के साथ बातचीत करते हैं, तो इसे अनदेखा करें और उन पर ध्यान न दें, जो संभवत: आपको बहुत अधिक सम्मान दिखा रहा है
    • अन्य धर्मों के प्रति जातिवाद, समलैंगिकता या असहिष्णु मत बनें दुनिया बड़े और बहुत भिन्न है दूसरों से और मतभेदों के बारे में जानें
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 18 नामक
    2
    गुस्सा को नियंत्रण में रखें किसी के साथ चर्चा करते समय क्रोध को नियंत्रित करने की कोशिश करें यदि आपके पास किसी मित्र से असहमति है, तो छिपाना न करें और कठोर मत बनें। समस्या को हल करने के लिए उससे बात करो स्थिति को खराब करने के लिए बेहतर नहीं, शायद इसके बारे में सोचने के लिए एक ब्रेक लेने का सुझाव दें। वे कहते हैं: "मुझे एक समाधान मिलना है क्योंकि आप एक अच्छे दोस्त हैं। इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय दें"।
  • दूसरों को दोष न दें अपने दोष स्वीकार करें और उस व्यक्ति को समझाएं जिसके कारण उसने आपको चोट पहुंचाई। दूसरों को दोष देना नकारात्मकता और असंतोष का कारण बनता है
  • यदि आप क्रोध से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, अपनी भावनाओं को लिखकर, अपने विचारों को ध्यान में रखकर या नियंत्रित कर सकते हैं।
  • शांत करने का प्रयास न करें जो यह है क्रोधित कुछ अजीब बात कह रही है सहानुभूति के साथ इसे सुनें और चुप रहें। उसे बताएं: "मुझे खेद है कि आप इस तरह महसूस करते हैं, क्या आपकी मदद करने के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं?"।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 1 शीर्षक
    3
    प्रशंसा करें लोगों के लिए दूसरों को अच्छा कहकर सकारात्मकता देने का एक आसान तरीका है। नए केश विन्यास के लिए या किसी यात्री के कुत्ते को काम सहयोगी के लिए बधाई दीजिए। उन दोस्तों को तारीफ करें जिनसे आप ईर्ष्या कर रहे हैं। दूसरों के गुणों को मानने का मतलब आना चाहिए, दूसरी तरफ, आप चाहते हैं कि आप भी अपनी उपलब्धियों के लिए एक समान सम्मान दिखाएं।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 20 शीर्षक
    4
    जानने के लिए सुनना बेहतर। हम शायद ही कभी दूसरों को सुनने के लिए परेशानी लेते हैं हर कोई महत्वपूर्ण महसूस करना चाहता है और एक कहना चाहता है। एक पल के लिए लोगों को सुनने के लिए बंद करो भाषण के धागे का पालन करें अपने आसपास क्या हो रहा है, और अपने मोबाइल फोन के साथ खेलना मत से विचलित मत बनो। अपने वार्ताकार द्वारा और बातचीत से स्वयं को शामिल करें। विषय के बारे में विशिष्ट प्रश्न पूछें: इससे आप समझ सकते हैं कि आप ध्यान देते हैं
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 21 शीर्षक
    5
    जीत और दूसरों के गुणों का जश्न मनाएं लोगों के साथ दयालु और उदार रहें, इसकी सराहना करते हैं कि यह क्या है। दूसरों के लिए आनंद लें जब वे अच्छे परिणाम प्राप्त करते हैं और उन्हें ईर्ष्या नहीं करते हैं। उन्हें सहायता और प्रोत्साहित करें
  • उन्मूलन करना ईर्ष्या कठिन है यह समझने की कोशिश करें कि आपको दूसरों के समान बातें करने की आवश्यकता नहीं है। के लिए प्रतिबद्ध ईर्ष्या करना बंद करो.
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 22 नामक
    6
    जीवन का एक उदाहरण बनें ऐसे तरीके से जीते हैं जो दूसरों को प्रेरित करता है अपनी जीवन शैली और अपने विचारों को साझा करें लोगों को एक अच्छा उदाहरण सेट करने के लिए देखें ध्यान दें कि आप कैसे जीते हैं, इसलिए आप हमेशा ऐसे तरीके से व्यवहार करते हैं जिससे किसी को गर्व हो। युवाओं को अच्छे नैतिक मूल्यों को भेजें और उन्हें नैतिकता के महत्व को सिखाना। कभी-कभी ऐसा लगता होगा कि आपके प्रयास व्यर्थ हैं, लेकिन याद रखें कि आपने बीज को अपने दिमाग में लगाया है, इसलिए फल लेने के लिए समय लग सकता है।
  • छोटे से शुरू करें बच्चों के कैथोलिक कार्य में शामिल हों, बच्चों की एक टीम को प्रशिक्षित करने, अपने परिवार के युवा सदस्यों के लिए सिखाना या जीवन का एक उदाहरण बनने के लिए स्वयंसेवक।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 23 शीर्षक
    7
    शेयर। साझा करें कि आपके पास क्या है, आपकी सकारात्मकता और आपकी खुशी। भावनात्मक रूप से कंजूस मत बनो उदार रहें और प्रोत्साहित करें अपना ज्ञान, अपने अवसर और अपना समय साझा करें
  • खाना साझा करें कभी भी पिज्जा का टुकड़ा या मांस का सबसे बड़ा टुकड़ा नहीं ले लो।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 24 शीर्षक से
    8
    सभी का सम्मान करें किसी के साथ उचित रहें हर किसी के साथ दयालुता का इलाज करें, अप्रिय या कठोर मत बनो, भले ही कोई आपके साथ सहमत न हों एक धमकाने मत बनो। इसके बजाय, बदमाशी के शिकारियों की रक्षा करें।
  • दूसरों के बारे में बुरी तरह मत बोलो ईमानदारी से रहें यदि आपको किसी के साथ कोई समस्या है, तो सम्मान से उसके साथ तुलना करें उसके बारे में नकारात्मक चीजें मत कहो जब वह मौजूद नहीं है।
  • दूसरों को अन्याय न करें आप उनकी कहानी नहीं जानते लोगों को संदेह का लाभ दें और उनके विकल्पों का सम्मान करें।
  • दूसरों को जिस तरह से आप व्यवहार करना चाहते हैं उसका इलाज करें सुनहरा नियम याद रखें ब्रह्मांड को वह ऊर्जा दीजिए जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं।
  • सम्मान आपके परिवेश तक भी फैलता है। फर्श पर कागज फेंक न दें, उद्देश्य पर विकार न बनाएं और जोर से बोलें या अप्रिय न करें। इस तथ्य का सम्मान करें कि अन्य लोग आपके समान स्थान साझा करते हैं
  • टिप्स

    • आप गलतियां कर सकते हैं, लेकिन उन्हें दोहराना कभी नहीं। अतीत से जानें: यह आपको एक मजबूत व्यक्ति बनने में मदद करेगा
    • याद रखें कि खुशी मन की एक अवस्था है इस दुनिया में, केवल एक चीज जो आप नियंत्रित कर सकते हैं वह स्वयं है, इसलिए जानबूझकर सकारात्मक मानसिक रुख बनाए रखने से खुश और नियंत्रित होने का चयन करें।
    • जब कोई आप को घृणा करने की कोशिश करता है, तो उन्हें उसी तरह उत्तर न दें और दुख न करें। इसके बजाय, एक हँसते हैं, इसे हल्के से ले जाएं या बस उसे बताएं कि आपको खेद है कि वह इसे इस तरह देखता है। यह साबित करेगा कि आप अपने स्तर पर खुद को कम करने के लिए बहुत बुद्धिमान हैं, यह आपको कठोर, आक्रामक और बुरी तरह से व्यवहार करने से रोक देगा। अंत में, जब यह स्पष्ट हो जाता है कि आप पूरी तरह से स्थिति को संभालने में सक्षम हैं, तब भी हमलावरों को पीछे हटने या आपसे अपमान करने में दिलचस्पी नहीं रह सकती है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि आप अभी भी इंसान हैं अपने जीवन के बाकी के लिए जल्दी या बाद में आप गलतियां करेंगे। यह एक समस्या नहीं है अपना सर्वश्रेष्ठ करें यदि आप कभी-कभी इसे गलत मानते हैं या वांछित परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं, तो खरोंच से शुरू करें और दूसरों के बारे में सोचना शुरू करें जितना कि स्वयं।
    • क्या आप सभी को हास्य की अच्छी भावना से निपटने के लिए कर सकते हैं, चाहे वह आपके द्वारा बनाई गयी गलती है या जो बलि आप सोचते हैं कि आपको एक अच्छे व्यक्ति बनने की ज़रूरत है
    • समझने की कोशिश करें कि व्यवहार में दयालु और समझदारी से सिद्धांत में आसान है, महत्वपूर्ण बात यह है कि उस पर काम करना जारी रखना है।
    • यदि कोई आपको कुछ करने में मदद करने के लिए कहता है, तो उन्हें स्वयं पर क्या करना चाहिए, स्वीकार न करें! इसका मतलब है धोखाधड़ी और दूसरा व्यक्ति आपको सिखा देगा कि धोखा देना कानूनी है।
    • पारस्परिक संबंधों का दायरा (जो आप शायद सुधार कर सकते हैं) अक्सर एक है जिसमें आप स्वीकार करने के लिए कम इच्छुक हैं कि आप गलत हैं। इस कारण से, आप इस तथ्य का सामना करने के लिए बहुत फायदे भी दे सकते हैं कि आप गलती कर सकते हैं या दूसरों से संबंधित तरीके से या आप जिस तरह से उनका इलाज कर सकते हैं, उसके बारे में अनुचित हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com