कैसे पहचान और भावनात्मक लत से छुटकारा

जब कोई चीजों की तरह बातें कहता है "तुम मुझे पूरा करो!" या "तुम्हारे बिना मैं मर जाऊंगा!", यह रोमांटिक लग सकता है - इसके बजाय एक मजबूत चेतावनी संकेत होना चाहिए! एक समान भाषा वास्तव में है कि कोडपेंडेन्स, नियंत्रण और भावनात्मक निर्भरता। "संवेदनशील निर्भरता" यह एक शब्द है जो मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ एक ऐसे व्यक्ति का वर्णन करते हैं जो खुद को दूसरे में खो देता है और उस व्यक्ति द्वारा परिभाषित किया जाता है यद्यपि यह प्रतीत होता है कि निर्भर व्यक्ति को नियंत्रित किया जाता है, यह दोष एक प्रतिरूपण तंत्र भी हो सकता है, प्रभावी व्यक्ति को नियंत्रित करने और उस व्यक्ति को सहेजने और उसे खुश करने के द्वारा शक्तिशाली महसूस करने का एक तरीका। कभी-कभी हम इस तरह से संबंधित होते हैं क्योंकि हमें लगता है कि यह है "प्यार", लेकिन वास्तव में यह नहीं है। वह हमें कभी भी खुशी और संतुष्टि नहीं देंगे जो हम चाहते हैं। वास्तव में, यह केवल हमें दर्द लाएगा।

डॉ। टिम क्लिंटन, मनोवैज्ञानिक और परामर्शदाता, लिखते हैं: "निर्भरता संबंध दर्द और हेरफेर की विरासत को छोड़ देते हैं। लेकिन इस विरासत को बदला जा सकता है, अगर हमारी आंखें खोलने की इच्छा है ... तो निर्भरता के पैटर्न को तोड़ना और आजादी के लिए पलायन करना संभव है - उस जगह पर जहां हम सच्चे प्यार देने और प्राप्त करने में सक्षम हैं।"।

यहां भावनात्मक निर्भरता से मुक्त होने और सच्चा प्यार की स्वतंत्रता की खोज करने के लिए हमें कुछ कदम उठाए जाने चाहिए:

कदम

रिलेशनल एन्मेशमेंट चरण 1 को पहचानें और तोड़ें
1
मूल के अपने परिवार में आवर्ती पैटर्न को समझें, खासकर यदि आपके एक या अधिक माता-पिता शराबियों या नशे की लत हैं अक्सर, एक आदी व्यक्ति का परिवार उसे अपने विनाशकारी व्यवहार को जारी रखने की अनुमति देता है और उसके परिणामों से बचाता है, उसे बचाता है, उसे कवर करता है और इतने पर।
  • रिलेशनल एनामेशमेंट स्पीच 2 की पहचान करें और तोड़ें
    2
    एक विश्वसनीय दोस्त से पूछें कि आप अपने रिश्ते के पैटर्न के बारे में क्या सोचते हैं जब हम निर्भरता के संबंध में फंस जाते हैं, हम कभी-कभी उन लोगों की बात सुनने से इंकार करते हैं जो परिस्थितियों के बाहर होते हैं और हमारे अस्वस्थ व्यवहार पैटर्नों को देखते हैं। अपने आप को मुक्त करने के लिए, हमारे विचारों को सुनने के लिए हमें अपनी जिंदगी बचाने की कोशिशों और हमारे अनुमोदक रवैये से वास्तव में उस व्यक्ति को नुकसान पहुंचाना चाहिए जो हम मदद करने का प्रयास कर रहे हैं। हमें अपने बारे में सच्चाई को स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए
  • रिलेशनल एन्मेशमेंट के पहचानने और ब्रेक फ्री नाम से छवि चरण 3
    3
    सच्चाई को पहचानें कि दूसरों की मदद करने और प्रसन्न करने के लिए, भले ही वह उन्हें जिम्मेदारी लेने से रोकता है, आपको अच्छा महसूस करता है अंततः, हालांकि, यह हमारे लिए हानिकारक है, दूसरे व्यक्ति को और हमारे संबंधों के लिए। सच्चाई का सामना करना (कि आपकी सहायता वास्तव में हानिकारक है) उपचार की ओर एक आवश्यक कदम है।
  • रिलेशनल एन्मेशमेंट के पहचानने और ब्रेक फ्री नाम से छवि चरण 4



    4
    आप सच्चा प्यार के साथ नशे की झूठी प्रेम का आदान-प्रदान करने का निर्णय लेते हैं। "सच्चा प्यार को बचाने, नियंत्रण, हेरफेर या अतिरंजनात्मक होने के लिए आवेग में लिपटे नहीं हैं। इसका मतलब है कि दूसरे व्यक्ति के लिए ईमानदारी से सबसे अच्छा चाहते हैं", क्लिंटन अपनी पुस्तक में लिखते हैं "के माध्यम से तोड़"। "यह उस इच्छा पर आधारित है जो हमारे दिलों में है जो किसी अन्य व्यक्ति की सराहना करते हैं, सम्मान और खज़ाना है, जो कि वह क्या है। [...] सच्चा प्यार अपने आप को एक सुरक्षित स्थान प्रदान करता है - यह बचाने की इच्छा या प्रदर्शन करने की इच्छा से प्रेरित नहीं होता है सच्चा प्यार दूसरे व्यक्ति को वह क्या करता है और स्वस्थ जुदाई का जश्न मनाता है"।
  • रिलेशनल एन्मेशमेंट की पहचान करें और तोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    5
    स्पष्ट रूप से सीमा को दूसरे व्यक्ति को बताएं यदि, उदाहरण के लिए, आप वित्तीय समस्याओं में अपने वयस्क बच्चों के लिए चेक भरने की आदत में हैं, तो यह अनुदार व्यवहार उन्हें बढ़ने से रोकता है। इसके बजाय, उन्हें आगाह कर दें कि आप फिर से ऐसा कुछ नहीं करेंगे। उन्हें बताएं कि उन्हें अपने वित्तीय जीवन के लिए जिम्मेदार होना होगा। कुछ प्रतिरोध की अपेक्षा करें - आखिरकार, आपने उन पर अस्वास्थ्यकर निर्भर रहने के लिए सिखाया है इस योजना को बदलने के लिए, आपको स्पष्ट संचार के साथ शुरू करना होगा।
  • रिलेशनल एन्मेशमेंट के पहचानने और ब्रेक फ्री नाम से छवि चरण 6
    6
    इन सीमाओं का सम्मान करें एक नशे की लत संबंध में शामिल किसी व्यक्ति का लक्ष्य, चाहे उसे महसूस किया जाए या नहीं, दूसरे व्यक्ति को हर कीमत पर रक्षा करना है - भले ही इसका अर्थ है कि वह अपने स्वयं के खराब व्यवहार के परिणामों से रक्षा कर ले। स्वस्थ सीमा वाले व्यक्ति को दूसरों को अपनी पसंद के परिणामों का सामना करने की अनुमति मिलती है हालांकि, आपकी स्थिति को बनाए रखना आसान नहीं होगा। मजबूत हो एक विश्वसनीय दोस्त या परामर्शदाता की मदद से आपको नई सीमाएं लागू करने में मदद करें, जिन पर आप नज़र रखते हैं।
  • टिप्स

    • यदि संकट में किसी को बचाने या सुधारने के लिए हस्तक्षेप किया जा सकता है, तो हम वास्तव में उसकी निजी वृद्धि को रोक सकते हैं। इसका मतलब यह है कि हम उसे मदद करने के प्रयास में उसे नुकसान पहुंचा रहे हैं।
    • "अगर हम सच्चे प्यार कभी नहीं जानते हैं, तो शायद हम किसी की देखभाल करने के साथ एक नशे की लत संबंधों का आदान-प्रदान करते हैं। लेकिन वे एक ही बात नहीं हैं यहाँ अंतर कैसे अंतर है एक निर्भरता संबंध इस तरह दिखता है:
    • बहुत कम ध्यान और संकेतों के साथ एक कमजोर और जरूरतमंद व्यक्ति को दबाना
    • एक प्रमुख व्यक्ति की मांगों की उपज (अच्छा या बुरी इच्छा की)
    • अपने फैसले के परिणामों से निपटने के बजाय दूसरों के चुनाव के लिए जिम्मेदारी लेना
    • आपकी पहचान किसी और में खो दें, वर्चस्व रखें और उस व्यक्ति की भावनाओं, मूल्यों, विचारों और व्यवहारों पर ध्यान दें।
    • अपने बच्चों के साथ आदान-प्रदान करें और उनसे अपेक्षा करें कि वे आपकी भावनात्मक जरूरतों को पूरा करें
    • आपसी सम्मान के बदले सत्ता पर अपना रिश्ता कायम करें"
    • यहां से कुछ सुझाव दिए गए हैं "के माध्यम से तोड़" टिम क्लिंटन और पैट स्प्रिंगल द्वारा:

    चेतावनी

    • यदि आप अपने आप को हिंसक संबंध में देखते हैं या खतरे में महसूस करते हैं, तो बाहर निकल जाएं: किसी सुरक्षित जगह पर जाएं और मदद मांगें।
    • कुछ प्रतिरोध की अपेक्षा करें यदि आप किसी के साथ एक नशे की लत में शामिल रहे हैं और आप उनकी देखभाल कर चुके हैं, तो उस व्यक्ति को अपने बुरे विकल्पों के परिणामों से बचाने के लिए, जो विचार आप अपने व्यवहार में बदलते हैं, वह उन्हें पसंद नहीं कर सकते हैं। अपने आप को मजबूत रखें और अन्य लोगों में समर्थन प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com