एक बच्चे या एक बेहोश वयस्क में दाढ़ी का इलाज कैसे करें

यदि भोजन या एक विदेशी शरीर गले में फंस जाता है और वायुमार्ग को अवरुद्ध करता है, तो मस्तिष्क में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है और शिकार को चेतना कम हो सकती है। एक बेहोश व्यक्ति का इलाज करने के लिए तैयार रहना हमेशा मददगार होता है जो कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन (सीपीआर) का अभ्यास करके साँस लेने में असमर्थ है। सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक सीपीआर के बीच का अंतर है जो एक नवजात शिशु (एक वर्ष से कम उम्र), एक बच्चा (1 से 8 वर्ष) और एक वयस्क पर किया जाता है।

कदम

विधि 1
नवजात शिशु (12 महीने से कम) का इलाज करें

एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 1 का इलाज करें
1
अपनी सांस जांचें यदि दम घुटने वाला शिशु जरूरी है, तो आपको पहले स्थिति का विश्लेषण करना होगा। जल्दी से जांच करें कि भोजन, खिलौना या कोई अन्य ऑब्जेक्ट फंस गए हों, जिससे घुटन का कारण हो। फिर जांचें कि क्या नवजात श्वसन क्रिया के विशिष्ट लक्षणों को प्रकट करता है: छाती उगता है या उसकी नाक या उसके मुँह के लिए कान पहुंचने की आवाज सुनती है।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 2
    2
    किसी को 118 कॉल करने के लिए कहें यदि कोई अन्य व्यक्ति आस-पास है, तो नवजात शिशु पर प्राथमिक चिकित्सा प्रक्रिया शुरू करते समय आप एम्बुलेंस को कॉल करने के लिए कहें ध्यान रखें कि यदि आप एकमात्र व्यक्ति हैं और बच्चा साँस नहीं ले रहा है, तो पहले आपको सीपीआर शुरू करना होगा और केवल एम्बुलेंस को फोन करना होगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि पीड़ित को ऑक्सीजन प्राप्त होता है और रक्त ठीक ढंग से फैलता है।
  • अगर आपके पास कोई और नहीं है, लेकिन आसपास के लोग हैं, नीचे दिए गए चरणों के साथ आगे बढ़ें, लेकिन कभी-कभी मदद के लिए चीखें। बच्चे की देखभाल करते समय आप निश्चित रूप से 118 को कॉल करने में सक्षम हो पाएंगे।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 3 का इलाज करें
    3
    रुकावट के लिए ज़िम्मेदार स्पष्ट वस्तुओं की तलाश करें अपनी पीठ पर बच्चे को झूठ, उसके सिर को मोड़ लेना और अपना मुंह खोलना यदि आप किसी भी विदेशी शरीर को अंदर देखते हैं, तो इसे बंद करें, लेकिन सिर्फ अगर आप इसे आसानी से कर सकते हैं यदि यह फंस गया है, तो आपको इसे अपने गले में गहरा धकेलने का जोखिम नहीं उठाना पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 4
    4
    वायुमार्ग को मुक्त करने का प्रयास करें यदि बच्चा सचेत है यदि यह बेहोश है या आपको लगता है कि यह सांस नहीं लेता है, तो लेख का अगला मार्ग पढ़ें। आपको केवल नीचे वर्णित के रूप में आगे बढ़ना होगा यदि बच्चा जागरूक है - यदि नहीं, तो तुरंत सीपीआर शुरू करें. यदि यह निष्क्रिय है और आपको लगता है कि सांस कम हो गई है, तो आपको वायुमार्ग को मुक्त करने की कोशिश करनी चाहिए। निम्न विधियों का प्रयास करें:
  • बैठ जाओ, जांघ पर आराम करने वाले प्रह्लाद को पकड़ो और प्रवण के बच्चे को रखो, ताकि वह अपनी बांह की पूरी लंबाई पर पड़ी हो। यहां तक ​​कि उसके सिर को थोड़ा नीचे झुका जाना चाहिए। अपने हाथ के आधार के साथ एक निर्णायक लेकिन हिंसक तरीके से पांच बार पीछे का केंद्र नहीं मारा। यह देखने के लिए जांचें कि विदेशी ऑब्जेक्ट कैसे चले गए हैं
  • बाहों में बांह की कलाई पर मुड़ें, इस बार मुंह में आना, हमेशा अपने सिर को छाती से थोड़ा कम रखना। अपनी छाती के बीच में दो उंगलियां डाल दीजिए और सीने में पांच बार जल्दी से दबाना यह देखने के लिए अपना मुंह देखें कि क्या इस तरह की कार्रवाई से रुकावट मुक्त हो गई है।
  • जब तक बच्चा दिल की धड़कन को साँस लेने या फिर से शुरू नहीं कर देता, तब तक ऑब्जेक्ट को हटाने की कोशिश में ये कदम दोहराएं। यदि आप तत्व को निकाल सकते हैं और बच्चा सामान्य रूप से श्वास लेता है, तो 118 पर कॉल करें और सहायता प्राप्त होने तक छोटे शिकार की निगरानी करें। अगर किसी भी समय प्रक्रिया पूरी तरह से बंद हो जाती है या चेतना खो जाती है, तो अगले चरण में आगे बढ़ें।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 5 का इलाज करें
    5
    छाती संपीड़न करें यदि नवजात शिशु जागरूक नहीं है, तो आपको कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन के साथ आगे बढ़ना होगा। नवजात शिशु पर यह करने की विधि बच्चों या वयस्कों पर की गई प्रक्रिया से अलग है। छाती संपीड़न से शुरु करें, जो मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण को बनाए रखने में मदद करते हैं। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • बच्चे को एक ठोस, सपाट सतह पर रखें, सिर्फ एक मेज या फर्श भी।
  • अपनी छाती के बीच में दो उंगलियां रखो अपने निपल्स के बीच एक सीधी रेखा की कल्पना करो, आपकी उंगलियां इस काल्पनिक रेखा से नीचे होनी चाहिए।
  • सीने को चार सेंटीमीटर के बारे में संक्षिप्त करने के लिए अपनी उंगलियों से दबाएं आपको 100 प्रति मिनट की दर से संपीड़न करना चाहिए। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके छाती को नियमित रूप से एक संपीड़न और अन्य के बीच उठाया गया है
  • तीस काम करते हैं, उन्हें जोर से गिनना।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 6
    6
    वायुमार्ग की जांच करें संपीड़न विदेशी शरीर से गले को मुक्त करने में सक्षम हो सकता है। तीस संकुचन करने के बाद, फिर से सांस की जांच करें बच्चे के सिर को पीछे की तरफ झुकाएं, उसकी ठोड़ी उठाने और उसके दूसरे हाथ से उसके माथे पर दबाव डालना यह देखने के लिए अपना मुंह खोलें कि क्या आप अब तत्व हटा सकते हैं - जैसा कि पहले ही कहा गया है, अगर आप आसानी से इसे निकाल सकते हैं तो आगे बढ़ें कुछ सेकंड की जांच करें - लेकिन दस से ज्यादा नहीं - यदि नवजात शिशु अपने हाथों की तरफ बिना चाल के देखने के लिए अपनी छाती को देखता है और देखता है।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 7
    7
    कृत्रिम श्वसन को क्रियान्वित करें, यदि आपने इस अर्थ में प्रशिक्षण लिया है और यदि यह आपको असुविधाजनक नहीं बनाता है यदि बच्चा बेहोश हो गया है और अभी भी सांस नहीं लेता है, तो आपको इस प्रक्रिया को करना चाहिए। हालांकि, विशेषज्ञों ने यह नहीं करने की सिफारिश की है, यदि आप पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हैं, और केवल छाती के दबाव को करने के लिए, क्योंकि उनका दावा है कि कृत्रिम श्वसन की आवश्यकता नहीं है। एक नवजात शिशु पर यह करने के लिए:
  • अपने मुँह से अपना मुँह और नाक को कवर करें
  • गाल का उपयोग करें (फेफड़े नहीं) धीरे-धीरे, लेकिन एक दूसरे के लिए हवा को उड़ाने के लिए। दूसरी सांस के लिए प्रक्रिया को दोहराएं
  • देखने के लिए छाती की जांच करें कि क्या यह बढ़ जाता है और समझ में आती है कि हवा में बाधा के चारों ओर प्रवाह करने में सक्षम है या नहीं
  • यदि विदेशी शरीर हवा के मार्ग को रोकता है, तो बच्चे के सिर को दोबारा लगाने और अन्य सांसों के साथ फिर से प्रयास करें। अगर हवा की पहली सांस प्रभावी है, एक दूसरे कृत्रिम श्वसन के साथ आगे बढ़ें और फिर छाती संपीड़न की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करें।
  • एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 8 का इलाज करें
    8
    अगर आप अकेले हों तो एम्बुलेंस को कॉल करें आपको दो मिनट के लिए सीपीआर चक्र (तीस छाती संपीड़न, दो पफ वायु के बाद) दोहराएं, जो लगभग पांच चक्रों से मेल खाती है। यदि आप अभी तक 118 संपर्क करने में सक्षम नहीं हैं, तो यह सीपीआर को रोकने और एम्बुलेंस को कॉल करने का सही समय है।
  • हर दूसरे कीमती है सहायता मांगने के दौरान बच्चे को सहायता प्रदान करना जारी रखें
  • 118 ऑपरेटर के निर्देशों का पालन करने के एक बार जब वे आपके कॉल का जवाब देंगे
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 9
    9
    सीपीआर चक्र को दोहराएं कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन प्रदर्शन जारी रखें छाती संपीड़न और कृत्रिम श्वसन के बीच, यह देखने के लिए कुछ सेकंड लेते हैं कि विदेशी ऑब्जेक्ट ले जाया गया है और यदि बच्चा सामान्य रूप से श्वास ले रहा है। हर बार बच्चे को जीवन के कोई संकेत नहीं दिखाते हुए एक नया चक्र करें यदि आवश्यक हो, तब तक दोहराएँ जब तक सहायता नहीं मिलती।
  • यदि आप थका हुआ हो, तो पड़ोस में किसी अन्य व्यक्ति को सीपीआर करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है या नहीं, अगर यह आपकी जगह ले सकता है या यदि आप वैकल्पिक विकल्प चुन सकते हैं, तो जांचें।
  • विधि 2
    एक बच्चा (एक से आठ वर्ष) का इलाज करें

    छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 10
    1
    अपनी सांस जांचें यदि दांत करने वाला बच्चा प्रतिक्रिया नहीं देता, तो आपको पहले स्थिति का मूल्यांकन करना होगा। जल्दी देखो कि भोजन, खिलौना या किसी अन्य तत्व में घुट का कारण हो सकता है या नहीं। जांचें कि क्या बच्चा साँस लेने में सक्षम है - सीने में उसकी नाक या मुंह के पास कान लगाकर श्वास की आवाज सुन लेती है या सुनती है।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 11
    2
    किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो मदद के लिए कॉल कर सकते हैं यदि आस-पास के किसी अन्य व्यक्ति के पास है, तो उनसे 118 को कॉल करने के लिए कहें, जबकि आप प्राथमिक चिकित्सा प्रक्रियाएं करते हैं ध्यान रखें कि यदि आप एकमात्र व्यक्ति हैं और बच्चा साँस नहीं ले रहा है, तो आपको पहले सीपीआर करना चाहिए और उसके बाद ही एम्बुलेंस को बुलाओ, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उसे ऑक्सीजन प्राप्त हो और रक्त सामान्य रूप से फैलता है।
  • यदि आप एकमात्र व्यक्ति हैं, तो आप अन्य व्यक्ति हो सकते हैं जो आपको सुन सकते हैं, अगले चरण में आगे बढ़ें, मदद के लिए समय-समय पर चिल्ला। सिद्धांत में, जल्दी या बाद के किसी व्यक्ति को 118 को कॉल करना चाहिए जब आप बच्चे की देखभाल करेंगे।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 12
    3
    रुकावट के स्पष्ट संकेतों के लिए देखो। बच्चे को नीचे झुकाओ, उसके सिर को वापस झुकने और अपना मुंह खोलना यदि आप कोई विदेशी वस्तु देखते हैं, तो इसे बंद करें, लेकिन केवल अगर आप इसे आसानी से कर सकते हैं यदि यह फंस गया है, तो वास्तव में यह गले में गहरा गहराई तक पहुंचने का जोखिम है।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 13
    4
    अपने वायुमार्ग को मुक्त करने का प्रयास करें यदि वह सचेत है यदि आप सचेत नहीं हैं या श्वास के लक्षण नहीं दिखाते हैं, तो अगले चरण में आगे बढ़ें। आप केवल नीचे वर्णित के रूप में आगे बढ़ सकते हैं यदि बच्चा जागरूक है - यदि नहीं, तो आपको तुरंत सीपीआर शुरू करना होगा. अगर दम घुटने वाला बच्चा कम श्वास लेता है, तो आपको पेट की संपीड़न के जरिए वायुमार्ग को मुक्त करने की कोशिश करनी चाहिए - हेइमिलिच पैंतरेप के रूप में जाना जाता है। उन्हें निष्पादित करने के लिए:
  • दोनों हथियारों के साथ बच्चे की कमर लपेटें, जबकि इसे थोड़े से आगे झुका हुआ रखते हुए।
  • एक मुट्ठी में एक हाथ बंद करो, नाभि के ठीक ऊपर अपने पेट पर रखो, और दूसरे हाथ से इसे पकड़ो।
  • जल्दी मुहिम के साथ शिकार के पेट पर ऊपर अपनी मुट्ठी पुश करें। पांच बार दोहराएं, यह जाँच लें कि विदेशी ऑब्जेक्ट उभारा है या नहीं।
  • अपनी सांस जांचें अगर किसी भी समय आपका बच्चा पूरी तरह से श्वास न हो या चेतना खो देता है, तो आपको सीपीआर के साथ आगे बढ़ना होगा।
  • एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 14 का इलाज करें



    5
    छाती संपीड़न करें जब शिकार बेहोश हो जाता है, तो आप परिचालित बनाए रखने और ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए आपातकालीन कार्डियोप्लामोरी रिसासिटी के साथ आगे बढ़ना चाहिए। नवजात शिशुओं या वयस्कों के लिए एक बच्चे के लिए प्रोटोकॉल अलग होता है इस मामले में आगे बढ़ने का तरीका बताया गया है:
  • एक सपाट, फर्म की सतह (मंजिल की तरह) पर सीधे ईसाई झूठ बोलकर, अपने कंधे के करीब घुटने टेकते हुए, आपको सीने की संपीड़न और कृत्रिम श्वसन के बीच स्थिति बदलने की ज़रूरत नहीं है।
  • निपल्स के बीच, अपने सीने पर हाथ की हथेली का आधार रखो। केवल एक हाथ का उपयोग करें, दो के साथ के रूप में आप बहुत अधिक शक्ति का प्रयोग कर सकते हैं
  • हाथ के ठीक ऊपर ऊपरी हिस्से की स्थिति और पीड़ित की छाती को सम्मिलित करने के लिए शरीर और हाथ का वजन का उपयोग करें। छाती को पांच सेंटीमीटर कम करके दबाएं - 100 प्रति मिनट की दर से तेजी से दबाव डालें। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि छाती को पूरी तरह से एक संपीड़न और अन्य के बीच उठाया गया है।
  • तीस संकुचन जोर से ज़ोर दे
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 15
    6
    बच्चे के वायुमार्ग की जांच करें संपीड़न ने गले से विदेशी वस्तु को हटाया हो सकता है तीस संपीड़न के बाद, फिर से जांचें कि क्या श्वसन तंत्र में व्याप्त है। अपने दूसरे हाथ से अपने माथे को दबाने के दौरान, अपने सिर को मोड़ लें और अपनी ठोड़ी को उठाएं। यह देखने के लिए अपना मुंह खोलें कि क्या आप अब रुकावट निकाल सकते हैं, केवल अगर आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं तो आगे बढ़ने के लिए सुनिश्चित करें साँस को महसूस करने के लिए कुछ सेकंड (दस से अधिक नहीं) लें और जांच लें कि क्या आपके हस्तक्षेप के बिना बच्चे की सीने दूर होती है।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 16
    7
    कृत्रिम श्वसन का प्रदर्शन करें यदि आपको ठीक से ऐसा करने का निर्देश दिया गया है। यदि बच्चा छोटा है, तो उसके साथ अपने नाक और मुंह को पूरी तरह से कवर करें। अन्यथा, आप मुंह से मुँह या मुंह से नाक की सांस ले सकते हैं। अगर आप मुंह से मुँह में श्वास ले रहे हों तो अपने नाक को बंद करें आगे बढ़ने का तरीका बताया गया है:
  • मुहर के साथ क्षेत्र पूरी तरह से कवर करें ताकि सील बना सके।
  • यह इसके वायुमार्ग के बारे में एक दूसरे के लिए चल रही है। यदि हवा में प्रवेश नहीं किया जाता है, तो फिर से प्रयास करने से पहले उसका सिर बदलें।
  • छाती संपीड़न के साथ फिर से शुरू होने से पहले, एक दूसरी सांस के साथ आगे बढ़ें।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 17
    8
    118 कॉल अगर आप केवल एक मौजूद हैं पांच चक्रों के लिए सीपीआर प्रक्रिया (तीस छाती संपीड़न और दो साँस) दोहराएं - लगभग दो मिनट तक टिकाऊ - मदद के लिए कॉल करने से पहले अगर कोई भी पास नहीं है जो आपके लिए कॉल कर सकता है।
  • ऑपरेटर द्वारा फोन पर दिए गए दिशा-निर्देशों का तुरंत पालन करें ताकि आप एम्बुलेंस पहुंचने के लिए इंतजार करते हुए सीपीआर पर लौट सकें।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 18
    9
    प्रक्रिया के साथ जारी रखें जब तक अपने बच्चे को सुधार के लक्षण दिखाई और सामान्य रूप से साँस लेने के लिए वापस जाने के लिए शुरू नहीं होता है, तो आप सीपीआर का दोहरा चक्र (तीस बार दबाने और दो साँस) रखने के लिए जब तक यह मेडिकल स्टाफ प्राप्त करता है और शिकार के प्रभार लेने के लिए है।
  • यदि आप थके हुए महसूस करना शुरू करते हैं, तो जांच करें कि पड़ोस में किसी अन्य व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण दिया गया है और आप के लिए सीपीआर कर सकते हैं या वैकल्पिक रूप से आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 3
    एक वयस्क का इलाज करें

    छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 1 9
    1
    अपनी सांस जांचें यदि शिकार ने चेतना खो दी है, तो आपको पहले स्थिति की जांच करनी होगी। जांच लें कि क्या आप साँस ले सकते हैं - आपकी छाती लिफ्टों या आप अपने मुँह या नाक के पास कान लगाकर श्वास की आवाज सुनते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 20
    2
    118 कॉल करें यदि कोई अन्य व्यक्ति आस-पास है, तो सुनिश्चित करें कि आप देखभाल करते समय सहायता के लिए कॉल करें यदि आपकी सहायता करने के लिए कोई और नहीं है, तो सीपीआर शुरू करने से पहले तत्काल एम्बुलेंस को बुलाओ।
  • जल्दी से टेलीफोन ऑपरेटर के निर्देशों का पालन करें, ताकि आप तुरंत हेल्थकेयर स्टाफ के आगमन के इंतजार में आपातकालीन प्रोटोकॉल के साथ आगे बढ़ सकें।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 21
    3
    रुकावट के स्पष्ट संकेतों के लिए देखो। पीड़ित एक फर्म, सपाट सतह पर उसकी पीठ पर झूठ बोलते हैं। अपने सिर को पीछे की ओर मोड़ो और अपना मुंह खोलें यदि आप विदेशी वस्तु देख सकते हैं, तो इसे हटा दें, लेकिन केवल तभी आप इसे आसानी से कर सकते हैं यदि तत्व फंस गया है, तो आपको इसे गले से नीचे आगे धकेलने का खतरा नहीं है।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 22
    4
    वायुमार्ग को मुक्त करने का प्रयास करें यदि व्यक्ति सचेत है यदि आप सचेत नहीं हैं या श्वास का कोई संकेत नहीं हैं, तो अगले चरण में आगे बढ़ें। आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन केवल तभी करना चाहिए जब व्यक्ति सचेतन हो - यदि नहीं, तो आपको तुरंत कार्डियोग्लॉम्नेरी रिसासटेशन शुरू करना चाहिए. यदि आप देखते हैं कि पीड़ित को थोड़ा सा और मुश्किल से साँस लेते हैं, तो आपको उसे एयरवेज मुक्त करने का प्रयास करना चाहिए। आप दो तरह से आगे बढ़ सकते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि आप पीड़ित को कैसे स्थानांतरित या स्थानांतरित कर सकते हैं:
  • पीठ पर चलने का सबसे सरल विकल्प है, अगर आप आसानी से व्यक्ति को स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं अपने कंधे के ब्लेड के बीच अपनी पीठ को मारने के लिए इसे अपने पक्ष या पीठ पर रोल करें और अपने हाथ का आधार (अपनी कलाई के पास) का उपयोग करें पांच बार दोहराएं, यह जाँच लें कि विदेशी ऑब्जेक्ट कैसे चले गए हैं
  • यदि आप पीड़ित को उठा सकते हैं, पेट की संपीड़न का प्रयास करें (ला हेमलिच पैंतरेबाज़ी), उसकी नाभि के ठीक ऊपर अपनी मुट्ठी डालकर और दोनों हाथों से जल्दी से आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा है फिर से, पांच बार प्रक्रिया को दोहराएं, यह जाँच लें कि विदेशी निकाय निकाली गई है या नहीं।
  • अपनी सांस जांचें यदि किसी भी समय श्वास पूरी तरह से बंद हो जाता है या चेतना खो देता है, तो आपको सीपीआर के साथ आगे बढ़ना होगा।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 23
    5
    छाती संपीड़न करें यदि आप जागरूक नहीं हैं, तो आपको रक्त सक्रियण के संचलन को रखने और ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन के साथ आपातकालीन प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए। वयस्कों पर छाती के मुकाबले का प्रदर्शन नवजात शिशुओं या बच्चों से अलग है आगे बढ़ने का तरीका बताया गया है:
  • पीड़ित को पीठ पर फर्म पर रोल करें, स्तर की सतह (मंजिल ठीक है) और अपने कंधे के करीब घुटने टेकते हैं, इसलिए आपको सीने की संपीड़न और कृत्रिम श्वसन के बीच स्थानांतरित करने की ज़रूरत नहीं है।
  • निपल्स के बीच के क्षेत्र में, उसकी छाती पर हाथ का आधार रखो। दूसरी तरफ सीधे आगे बढ़ें, अधिक बल लगाने के लिए।
  • अपने धड़ सीधे अपने हाथ पर रखें और पीड़ित की छाती को सम्मिलित करने के लिए अपने शरीर और अपनी बाहों का वजन का उपयोग करें। आपको इस प्रकार दबाया जाना चाहिए कि छाती के बारे में 5 सेमी कम है एक तेज गति से आगे बढ़ें, ताकि प्रति मिनट 100 संपीड़न कर सकें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपकी छाती पूरी तरह से फैलाएंगे के बीच बढ़ गई है।
  • तीस संकुचन जोर से ज़ोर दे
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 24
    6
    व्यक्ति के वायुमार्ग की जांच करें प्रक्रिया उन्हें रुकावट से मुक्त कर सकती थी तीस संपीड़न के बाद, फिर जांचें कि क्या वे व्याप्त हैं पीड़िता के सिर को पिछड़े से मोड़ो, ठोड़ी उठाने और दूसरे हाथ से माथे पर दबाने पर। अप्रैल को देखने के लिए कि क्या आप अब विदेशी वस्तु निकाल सकते हैं - इस मामले में भी सुनिश्चित करें कि यह केवल तभी करें जब यह आसानी से बंद हो। श्वास को महसूस करने और पीड़ित की छाती को देखने के लिए कुछ सेकंड (दस से अधिक नहीं) ले लो यह देखने के लिए कि क्या वह आपकी सहायता के बिना साँस ले सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 25
    7
    यदि आपको प्रशिक्षित किया गया है और आगे बढ़ने में सक्षम हैं, तो कृत्रिम श्वसन करें। तीस छाती संपीड़न के बाद, आपको पीड़ित को दो साँसों के साथ प्रदान करना चाहिए (30: 2 अनुपात याद रखना)। आप मुंह से मुंह या मुंह से नाक की श्वास कर सकते हैं, लेकिन यदि आप पहले विकल्प चुनते हैं तो नाक को बंद करना सुनिश्चित करें। यहां एक वयस्क पर कृत्रिम श्वसन करने का तरीका बताया गया है:
  • मुहर के साथ पूरी तरह से क्षेत्र (मुंह या नाक) को एक सील बनाने के लिए कवर करें
  • पीड़ित के वायुमार्ग के भीतर लगभग एक सेकेंड की श्वास लें। यदि आप देखते हैं कि हवा में प्रवेश नहीं होता, तो दूसरा प्रयास करने से पहले अपना सिर आराम करें
  • छाती संपीड़न पर लौटने से पहले उन्हें दूसरी सांस दें
  • छवि का शीर्षक एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 26
    8
    सीपीआर के साथ जारी रखें जब तक व्यक्ति अनायास साँस लेने के लिए जीवन के संकेत एक बार फिर दिखाने के लिए शुरू नहीं होता है, तो आप जब तक यह मेडिकल स्टाफ को प्राप्त करता है इस स्थिति का प्रभार लेने के लिए सीपीआर के चक्र (तीस बार दबाने और दो साँस) को दोहराने के लिए किया है।
  • यदि आप थके हुए महसूस करना शुरू करते हैं, तो यह देखने के लिए जांच करें कि क्या आस-पास के किसी व्यक्ति के पास है जो सीपीआर के प्रदर्शन के लिए पर्याप्त रूप से तैयार है, जो आपको वैकल्पिक या बदलने में मदद कर सकता है
  • टिप्स

    • याद रखें: नवजात शिशुओं पर सम्पीडन के लिए दो अंगुलियां, बच्चों पर संकोचन के लिए एक हाथ और वयस्कों के लिए दो हाथ
    • यदि कोई भी पास नहीं है, तो 118 पर कॉल करें। 8 साल की आयु तक शिशुओं और बच्चों के लिए, एम्बुलेंस कॉल करने से पहले दो मिनट के लिए कार्डियोपल्मोनरी रिसासटिटेशन करें - वयस्कों के लिए सीपीआर करने से पहले मदद के लिए कॉल करें ।
    • कृत्रिम श्वसन प्रदर्शन करते समय संभावित सुरक्षा के जोखिम को कम करने के लिए, व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरणों का उपयोग करें, जैसे एक मुखौटा या कुछ और चीजें जो आपके चेहरे की मरम्मत के लिए उपलब्ध हैं, का उपयोग करें।
    • सीपीआर प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम में भाग लेने की दर, ताकि आप पैंतरेबाज़ी को सही ढंग से करने के लिए सुनिश्चित हो सकें
    • मेडिकल क्षेत्र के विशेषज्ञों और पेशेवरों ने राहत की प्रतीक्षा करते हुए केवल छाती के दबाव को पूरा करने के लिए पर्याप्त तैयारी के बिना लोगों को सलाह दी है।

    चेतावनी

    • उसे बेहोश करने की कोशिश करने के लिए एक बेहोश बच्चे को हिला नहीं। उससे बात करने की कोशिश करें या समझने के लिए अन्य नाजुक तरीकों का उपयोग करें कि क्या वह सचेत नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com