कैसे एक बिल्ली पर कार्डियोपल्मोनरी पुनरूत्थान करने के लिए

बिल्ली एक दुर्घटना, बीमारी के बाद सांस लेने बंद हो जाता है या क्योंकि यह घुट रहा है, तो आप जल्दी कार्रवाई वायुमार्ग दिलाने और उन्हें सांस लेने को फिर से शुरू करने की अनुमति चाहिए। एक बिल्ली पर हृत्फुफ्फुसीय पुनर्जीवन प्रदर्शन कर आप को डराने सकता है, लेकिन अगर आप विभिन्न चरणों पता पालन किया जाना, इस प्रक्रिया को आसान हो जाएगा करने के विचार। सबसे अच्छी बात पशु को तत्काल पशु चिकित्सा क्लिनिक में लाने के लिए है, लेकिन जिस तरह से आप देख सकते हैं कि बिल्ली को फिर से जीवित करने की जरूरत है, वायुमार्ग की ताकत जांचें और प्रदर्शन करें आरसीपी

. और जानने के लिए इस ट्यूटोरियल को पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

अगर बिल्ली को सीपीआर की आवश्यकता है तो उसे समझना
एक कैट चरण 1 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
1
एक समस्या के पहले संकेतों पर पशु चिकित्सक को पशु ले लो सबसे अच्छी बात यह है कि आप तुरंत बिल्ली को डॉक्टर के ध्यान में रख सकते हैं: इस तरह से आप कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन से बचने से बच सकते हैं। चिकित्सक के पास हर महत्वपूर्ण प्रकरण को संभालने के लिए सभी सही उपकरण हैं। उन लक्षणों पर ध्यान दें जो गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत देते हैं और पशु चिकित्सक को पशु चिकित्सक के पास ले आते हैं यदि:
  • उन्हें साँस लेने में कठिनाई हो रही है;
  • वह ज्ञान खो देता है;
  • यह कमजोर या सुस्त है;
  • उन्हें गंभीर चोट लगी;
  • यह बहुत बुरा है
  • एक बिल्ली चरण 2 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    2
    अगर बिल्ली सांस ले रही है तो मूल्यांकन करें। इसे समझने के लिए, आप थोरैसिक आंदोलनों का निरीक्षण कर सकते हैं, नाक और मुंह के सामने एक हाथ रखकर हवा का प्रवाह देख सकते हैं या बिल्ली के चेहरे के सामने एक छोटा दर्पण रख सकते हैं और देख सकते हैं कि यह धुंध क्या है। यदि जानवर साँस नहीं लेता है, तो आपको सीपीआर करना चाहिए।
  • एक कैट स्टेप 3 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    दिल की धड़कन की जांच करें कलाई की उपस्थिति या अनुपस्थिति आपको यह तय करने में सहायता करेगी कि क्या यह कार्डियोपल्मोनरी पुनरुत्थान करने योग्य है। दिल की धड़कन को महसूस करने के लिए, दो अंगुलियों को बिल्ली के जांघ के अंदर रखें और प्रतीक्षा करें। यदि आपके पास स्टेथोस्कोप है, तो आप इसका उपयोग हृदय की आवाज सुनने के लिए कर सकते हैं। यदि आपको कोई धड़कन महसूस नहीं होता है, तो आपको पुनर्जीवन प्रोटोकॉल के साथ आगे बढ़ना होगा।
  • एक कैट स्टेप 4 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    मसूढ़ों का निरीक्षण उनका रंग आपातकालीन पैंतरेबाज़ी करने की आवश्यकता का एक और संकेतक है। जब वे स्वस्थ और सामान्य होते हैं, तो एक बिल्ली का मसूरा गुलाबी होता है- अगर वे नीच या ग्रे होते हैं, तो पशु ऑक्सीजन की कमी में हो सकता है। यदि वे सफेद होते हैं, तो इसका अर्थ है कि रक्त परिसंचरण अपर्याप्त है। इन सभी कारक आपको यह तय करने में सहायता करते हैं कि सीपीआर प्रदर्शन करने के लिए या नहीं।
  • भाग 2

    बिल्ली पर सीपीआर करें
    एक कैट चरण 5 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक खतरनाक स्थिति से बिल्ली (और खुद को भी) निकालें ऐसा हो सकता है कि आपको एक वाहन द्वारा पशु को मारने के बाद पुनर्जीवन पैंतरेबाज़ी करना होगा। यदि आप सड़क पर या किसी सड़क पर एक बिल्ली को बचा रहे हैं, तो पहले उसे यातायात क्षेत्र से स्थानांतरित करें और उसके बाद ही पुनर्जीवन शुरू होता है।
    • यदि संभव हो तो, किसी से आपको निकटतम पशु चिकित्सा क्लिनिक या आपके पशुचिकित्सा के कार्यालय में जाने के लिए कहें। इस तरह, आप रास्ते में सीपीआर कर सकते हैं
  • एक बिल्ली चरण 6 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    सुरक्षित स्थिति में बेहोश या अर्ध-जागृत जानवरों को आराम दें सुनिश्चित करें कि यह एक तरफ झूठ बोल रही है और यह कि इसके नीचे आरामदायक समर्थन है, जैसे कंबल या कपड़ा यह कदम बिल्ली को गर्मी बनाए रखने और थोड़ा बेहतर महसूस करने की अनुमति देता है।
  • एक कैट चरण 7 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    वायुमार्ग की जांच करें जबकि जानवर अपनी तरफ झूठ बोल रहा है, सिर पर थोड़ा पीछे की ओर झुकना अपना मुंह खोलो और अपनी जीभ को खींचने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें अवरोधों के लिए कण्ठ के अंदर को देखो। यदि आपको कुछ भी दिखाई नहीं देता है, तो अपनी अंगुली को धीरे से उसके मुँह में ले जाएँ ताकि किसी भी वस्तु को सांस लेने में रोक सकें। यदि आपको कोई रुकावट महसूस हो, तो विचार करें कि आप इसे अपने हाथों से हटा सकते हैं या यदि आपको पेट की संपीड़न पद्धति का उपयोग करने की ज़रूरत है या नहीं।
  • बिल्ली की मुंह के पीछे छोटी हड्डियों को निकालने की कोशिश न करें, क्योंकि वे इसके स्वर में हैं
  • एक बिल्ली चरण 8 पर सीपीआर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    4



    यदि आवश्यक हो, पेट में संपीड़न करें यदि आप अपनी उंगलियों का उपयोग कर गले की रुकावट को अनलॉक नहीं कर सकते, तो आप इस विधि का पालन कर सकते हैं। सबसे पहले यह बिल्ली उठाता है, जिससे कि इसके कशेरुक स्तंभ आपकी छाती के ऊपर आराम कर रहे हों। दूसरी ओर, रिब पिंजरे के आधार को खोजने के लिए शरीर को स्पर्श करें। अगर जानवर हिला नहीं, तो आखिरी रिब के ठीक नीचे स्थित दोनों हाथों को पकड़ कर रखें। यदि इसके बजाय यह जुझारू है, तो उसे एक हाथ से झुकाव से पकड़कर रखें, जबकि पिछले रिब के नीचे एक मुट्ठी में दूसरे को बंद करना। अपनी मुट्ठी दबाएं या शरीर पर हाथ मिलाएं और धक्का दें। इस संपीड़न को पांच बार दोहराएं
  • अगर इस बिल्ली को सचेत है या गुस्से में दिखता है तो यह पैंतरेबाज़ी का प्रयास न करें। इसे एक वाहक में रखो और चिकित्सक को तुरंत ले जाएं।
  • अगर बाधा बाहर नहीं आती है, तो आपको जानवर को उल्टा करना होगा और पीठ पर पांच मारना होगा। इसे अपने बांह की कलाई पर रखें, ताकि आपका सिर फर्श पर लटक रहे हो - आपको अपने हाथों के नीचे अपने शरीर को अपने हाथों के साथ समर्थन करना होगा अपने मुफ़्त हाथ से वह अपने कंधे के ब्लेड को पहचानता है - बाद में, वह अपने हाथ की हथेली का उपयोग करके इन हड्डियों के बीच के क्षेत्र में पांच तेज स्ट्रोक निकालता है।
  • यदि ऑब्जेक्ट अनलॉक नहीं है, तो इसे निकालने के लिए अपनी उंगलियों को फिर से प्रयोग करने का प्रयास करें, जब तक आप वायुमार्ग साफ़ नहीं कर लेते, तब तक सभी पद्धतियों का चक्रीय रूप से पुनः परीक्षण करें।
  • जब अवरोध हटा दिया गया है, तो श्वास को नियंत्रित करने या वास्तविक सीपीआर को शुरू करने के लिए, यदि आवश्यक हो, तो पुनरुत्थान में जारी रखें।
  • एक कैट स्टेप 9 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    5
    यदि आवश्यक हो तो मुंह से मुंह पुनर्जीवन करें यदि बिल्ली साँस नहीं लेती है, तो आपको तुरंत दो बार उड़ाने से कृत्रिम श्वसन का अभ्यास करना चाहिए। आगे बढ़ने के लिए, एक हाथ से पशु के मुंह को बंद करें और वायुमार्ग को सीधा करने के लिए अपनी गर्दन को धीरे से खींचें। अपना मुंह बंद रखो, उसके नाक के चारों ओर एक कप हाथ डाल कर उसके चेहरे पर अपना मुंह रखो।
  • सीधे एक दूसरे के लिए बिल्ली की नाक में उड़ा
  • अगर आपको लगता है कि बिल्ली बिल्ली के शरीर में प्रवेश कर रही है, तो दूसरी सीलने की क्रिया करें और सीपीआर फिर से शुरू करें, अगर कोई नाड़ी नहीं है यदि दिल धड़कता है, लेकिन बिल्ली साँस नहीं लेती है, तब तक 10 पफ प्रति मिनट की दर से जारी रहें जब तक कि जानवर स्वस्थ होकर श्वास न हो जाए या आप पशु चिकित्सा क्लिनिक तक पहुंच गए हों।
  • लगातार अपने दिल की धड़कन की जांच करें और, अगर यह रोकता है, छाती संपीड़न के साथ शुरू करें अगर हवा बिल्ली के शरीर में प्रवेश नहीं करती, तो गर्दन बढ़ाएं और फिर से प्रयास करें। यदि आप अभी भी सफल नहीं हैं, तो रुकावट के लिए फिर से अपने गले का निरीक्षण करें।
  • एक कैट स्टेप 10 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    6
    यदि जरूरी हो तो सीने में दबाएं। बिल्ली को अपनी तरफ रखिये और अपनी छाती को एक हाथ से लपेटकर सामने के पैरों के नीचे आराम करो। यदि आप यह स्थिति लेते हैं, तो आप बिल्ली की छाती को फैलाकर संकुचन कर सकते हैं। यदि आप जानवर की छाती को आराम से नहीं समझ सकते हैं या स्थिति आराम से नहीं है, तो उसके हाथ की ओर एक हाथ रखो। फिर, जानवर के छाती की दीवार के खिलाफ हाथ (कलाई के पास) का आधार रखें, कोहनी को बंद कर दिया और हाथों से ऊपर कंधे
  • जिस तकनीक पर आप प्रदर्शन कर रहे हैं (एक या दो हाथों के साथ), निचोड़ या दृढ़ संकल्प के साथ छाती को नीचे दबाएं, इसकी सामान्य मोटाई के तीसरे या आधा हिस्से को सेकने के लिए पर्याप्त है। रुको जब तक आप शुरू की स्थिति में वापस नहीं आते हैं और संपीड़न दोहराते हैं।
  • अपनी छाती पर दुबला मत करो और इसे आंशिक रूप से दबाव के बीच संकुचित रहने न दें।
  • आवृत्ति 100-120 प्रति मिनट प्रति मिनट होना चाहिए। इस गति का सम्मान करने के लिए एक सरल तकनीक, गीत की ताल को बनाए रखना है "Stayin `जिंदा" मधुमक्खी जीस का
  • पहले 30 संपीड़न करने के बाद, बिल्ली के वायुमार्ग और श्वसन की जांच करें। यदि आप आसानी से साँस लेने लगे हैं, तो आपको रोकना होगा
  • एक कैट स्टेप 11 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    7
    पुनर्जीवन प्रक्रिया के साथ जारी रखें आपको तब तक ऐसा करना चाहिए जब तक कि जानवर अपने दम पर साँस लेने और दिल की धड़कन या जब तक आप पशु चिकित्सा क्लिनिक तक नहीं पहुंच जाते। इस सीपीआर चक्र का हर 2 मिनट का पालन करें:
  • कृत्रिम श्वसन के साथ प्रति मिनट 100-120 छाती संपीड़न प्रत्येक 12 संपीड़न के साथ करें।
  • पल्स और साँस लेने की जांच करें
  • फिर से शुरू करें
  • भाग 3

    सीपीआर के बाद बिल्ली की देखभाल करें
    एक कैट स्टेप 12 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    1
    यह अक्सर श्वसन और बिल्ली की नब्ज की निगरानी करता है। जब वह अपने दम पर श्वास फिर से शुरू करता है, तो उसे करीब अवलोकन में रखें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो इसे पूरी तरह से जांच के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं और किसी भी घाव या खून बह रहा हो।
    • डॉक्टर के हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है आंतरिक क्षति या फ्रैक्चर की तलाश में पशु का दौरा किया जाना चाहिए। कुछ मामलों में महत्वपूर्ण पैरामीटर स्थिर होने के बाद आपातकालीन सर्जरी की आवश्यकता होती है।
    • बिल्ली अभी भी सदमे की स्थिति में हो सकती है और इस मामले में इसका इलाज एक पशुचिकित्सा द्वारा किया जाना चाहिए।
  • एक कैट स्टेप 13 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    बाद के उपचारों के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। पता है कि पशुचिकित्सा कुछ दिनों के लिए अपनी सर्जरी में उल्लिखित बिल्ली को रख सकता है, ताकि वह वापस आकार में आ सकें। छुट्टी मिलने के बाद, उन निर्देशों का पालन करना याद रखें जिन्हें आपको प्रदान किया जाएगा। आपके लिए निर्धारित दवाओं का प्रबंधन करें और बिल्ली को अच्छी तरह से जांचें।
  • एक बिल्ली कदम 14 पर सीपीआर प्रदर्शन शीर्षक छवि
    3
    पशु चिकित्सक को बुलाएं यदि जानवर किसी भी समस्या के लक्षण दिखाता है। जब एक बिल्ली को सीपीआर की आवश्यकता होती है तो गंभीर आघात का सामना करना पड़ता है, यह अन्य विकारों और मरने का खतरा पैदा कर सकता है। किसी भी असामान्य लक्षणों के बारे में अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं और सुनिश्चित करें कि आपकी बिल्ली ठीक है।
  • टिप्स

    • यदि आपको बिल्ली को अपनी बाहों में या अपनी कार में लेना है, तो इसे एक कंबल में लपेटकर थोड़ा आराम और सुरक्षा (साथ ही स्वयं की रक्षा) की गारंटी दें।
    • एक पशु चिकित्सा प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम में दाखिला की दर। अगर आप जानवरों पर कार्डियोपल्मोनरी रिसासटेशन करने के लिए सीखते हैं, तो आप अपने जीवन को बचा सकते हैं, जहां कोई पशुचिकित्सक उपलब्ध नहीं है।

    चेतावनी

    • एक स्वस्थ, जागरूक पशु पर कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन करने की कभी कोशिश न करें।
    • पीड़ित एक बिल्ली का अप्रत्याशित व्यवहार है और वह स्वयं की रक्षा में खरोंच या काटने या दर्द की प्रतिक्रिया के रूप में हो सकता है।
    • कई बिल्लियों जो कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन की आवश्यकता होती है, वे जीवित नहीं रहतीं। बिल्ली के जीवन को बचाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, लेकिन अगर आप अपने इरादों में असफल हो जाते हैं, तो आपको यह सोचकर दिलाएं कि आपने सब कुछ संभव किया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com