कैसे एक शिकार से एक बिल्ली को बचाने के लिए

आमतौर पर यह घुटन से मरने के लिए एक बिल्ली के लिए बहुत ही दुर्लभ है, खासकर जब यह बिल्ली आमतौर पर खाती है इसके बारे में बहुत परवाह करता है इसका मतलब यह है कि आप चबाने या खाने के जोखिम को कम करते हैं जिससे यह दम घुट सकती है, जैसा कि कुत्तों या यहां तक ​​कि बच्चों को भी होता है एक असली घुट प्रकरण हो सकता है जब एक विदेशी वस्तु गले के पीछे में अटक जाती है, विशेष रूप से श्वासनली में है, लेकिन यह एक बिल्ली कुछ वायुमार्ग में बाधा डालती है के रूप में इतना बड़ा ग्रहण कर सकता है के लिए अपेक्षाकृत असामान्य है। हालांकि, कुछ बिल्लियों ने शोर कर दिया है जिससे आपको लगता है कि वे घुटने टेक रहे हैं, भले ही वे किसी भी खतरे में न हों। इस कारण से, आपको पहली चीज करने की ज़रूरत है, यह पता चलेगा कि क्या यह वास्तव में घुट रहा है और फिर इसे बचाने के लिए तदनुसार प्रतिक्रिया करने का तरीका जानें।

कदम

भाग 1

समझ अगर बिल्ली घुटन है
सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
घुटन के लक्षणों की जांच करें उन्हें तुरंत पहचानने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है इनमें आप देख सकते हैं:
  • साँस लेने के लिए असंभव;
  • मजबूर खांसी;
  • लार या रेटेज की हानि;
  • पशु मुंह को पंजा लाता है।
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 2 नामक छवि
    2
    ऐसे संकेतों पर ध्यान दें, जो घुटन की तरह दिखते हैं इसमें सांस लेने के लिए अत्यधिक प्रयास शामिल हैं जिसमें संपूर्ण शरीर शामिल है, जबकि एक ही समय में जानवर उत्सर्जन के दौरान एक सीटी का उत्सर्जन करता है। आप विशेष रूप से इन व्यवहारों और शोरों से प्रभावित हो सकते हैं मनुष्य के लिए यह समझना आसान नहीं है जब बिल्लियां वास्तव में घुटन कर रही हैं, क्योंकि वे खाल उड़ा सकते हैं और फर गेंदों या घास को उल्टी कर सकते हैं। वास्तव में, यह बिल्ली मालिकों के लिए काफी सामान्य है, जो घुटन के साथ फर या घास के उल्टी को भ्रमित करने के लिए, क्योंकि यह काफी सामान्य घटना है।
  • सेव ए चोकिंग कैट स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या बिल्ली वास्तव में दम घुट रहा है। मूल्यांकन करें कि वह पहले ही क्या कर रहा था अगर वह सो रहा था या कमरे में चुपचाप चलने और फिर शोर चोकिंग संकेत व्यवहार करने के लिए शुरू होता है, यह दुर्लभ है कि यह वास्तव में समस्या है, क्योंकि यह हो सकता था मुंह से कुछ भी लेने के लिए की संभावना नहीं है, क्योंकि यह किसी भी वस्तु के लिए उपयोग नहीं किया गया है जो वायुमार्ग को अवरुद्ध कर सकता है
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    इसे शांत रखो यदि उसका घुटन के समान व्यवहार होता है यह एपिसोड अचानक गहरी सांस की वजह से हो सकता है जिससे नरम तालू का हिस्सा लैरींक्स (वायुमार्ग के प्रवेश द्वार) के खिलाफ हराया जा सके। "हवा प्रभाव" नरम तालु और हवा के बीच के अंतर। इस मामले में, आपको बिल्ली को शांत करना चाहिए और इसे धीरे-धीरे अपने सामान्य श्वास पर वापस करना चाहिए।
  • धीरे से उससे बात करें, अपने बालों को और उसके ठोड़ी के नीचे भीड़ दें।
  • यह उसे निगल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और, इस कार्रवाई के साथ, बिल्ली तालू और गला उचित श्वसन समारोह को बहाल करने के बीच आसंजन को कम कर देता होगा। इसे निगलने के लिए, यह एक बहुत ही स्वादिष्ट निवाला प्रदान करते हैं
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने मसूड़ों के रंग की जांच करें यदि सब कुछ काम नहीं करता है, तो मसूड़ों को देखने के लिए देखें कि क्या आपको पर्याप्त ऑक्सीजन मिल रहा है। यदि वे गुलाबी हैं, तो बिल्ली पूरी तरह ऑक्सीजन है और तत्काल खतरे की स्थिति में नहीं है। हालांकि, यदि वे थोड़ा नीला या बैंगनी दिखाई देते हैं, तो इसका मतलब है कि जानवर हाइपोक्सिया में है और स्थिति को आपातकालीन हस्तक्षेप की आवश्यकता है।
  • उत्तरार्द्ध मामले में, आपको डॉक्टर को तुरंत सूचित करने के लिए डॉक्टर से फोन करना चाहिए कि आप उसके पास आ रहे हैं।
  • यदि मसूढ़ों को बैंगनी या नीले रंग के होते हैं, तो उसके मुंह के भीतर एक त्वरित नज़र रखना। यदि आपको कोई भी बाधा नहीं दिखाई देती है या आप इसे आसानी से नहीं खींच सकते हैं, तो किसी भी समय बर्बाद मत करो और पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाएं। यदि, अन्यथा, आप एक विदेशी वस्तु देखते हैं और आप इसे आसानी से हटा सकते हैं, इसे बंद कर सकते हैं
  • भाग 2

    प्राथमिक चिकित्सा दें
    सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 6 नामक छवि
    1
    स्थिति तुरंत पता। बिल्लियों की नाजुक गंजती होती है और अगर यह ऐंठन शुरू हो जाती है, तो वायुमार्ग पूरी तरह से बंद हो जाती है, बिल्ली को ढंक कर सकता है। इस मामले में आपके पास चिकित्सक के लिए इंतजार करने का समय नहीं है, लेकिन आप उसे सलाह के लिए अभी भी बुला सकते हैं और उसे बताएं कि आप उसके पास आ रहे हैं।
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2



    एक मोटी कपड़े में बिल्ली को लपेटें, जैसे तौलिया केवल उसके सामने आने वाले सिर को छोड़ दें, ताकि सहायता प्रदान करें और साथ ही सामने के पैर अभी भी रखें
  • सहेजें एक चोकिंग बिल्ली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    उसके मुंह के अंदर की जाँच करें थोड़ा पीछे की ओर मोड़ो ताकि उसके मुंह को अच्छी तरह से खोलें और अंदर बेहतर लग जाए। एक उंगली से, जीभ नीचे दबाएं और ऑब्जेक्ट निकालने के लिए चिमटी का इस्तेमाल करें, अगर दिखाई दे। यदि आप यह समझ नहीं सकते कि यह क्या दबंग है या विदेशी शरीर बहुत गहरा है या फंस गया है, तो आपको इसे लेने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • अपने मुंह में अपनी उंगलियों को मत डालो न केवल आप काट सकते हैं, लेकिन आप बाधाओं को गहरा धक्का देने का जोखिम उठा सकते हैं।
  • यह कोई भी व्यक्ति को खोजने के लिए बहुत मददगार हो सकता है जो बिल्ली को अभी भी रखता है।
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    गले में अवरुद्ध तत्व निकालने की कोशिश करें। कंधे के ब्लेड के बीच की जगह को हल्के लेकिन दृढ़ता से हिट करने के लिए अपने हाथ की हथेली का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने हाथों से रिब पिंजरे के दोनों किनारों को फैलाकर कई बार सीने में दबाएं। उन्हें ठीक से निष्पादित करने के लिए:
  • फर्श पर बैठो और आगे के सामना करने वाले थूथन के साथ अपने सामने बिल्ली रखें
  • हिंद पैरों को बढ़ाएं और उन्हें घुटनों के बीच रखें।
  • अपनी छाती के दोनों ओर एक हाथ रखो और एक तिहाई की छाती को सम्मिलित करने के लिए पर्याप्त निर्णय के साथ निचोड़ लें। बहुत अधिक शक्ति का प्रयोग न करें, क्योंकि आप अपनी पसलियों को तोड़ सकते हैं जब आप दबाते हैं, तो झटकेदार आंदोलन करें
  • उद्देश्य यह खांसी बनाना है रिब पिंजरे को चार या पांच बार दबाएं- इसे खांसी बनाने और रुकावट को निकालने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि बिल्ली बेहोश है, तो इसे दूसरे तरीके से प्रबंधित किया जाना चाहिए। ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में बिल्ली बेहोश हो सकती है - इस मामले में, निम्नलिखित प्रक्रिया को लागू करें:
  • जितना संभव हो उतना अपना मुंह खोलें। यदि आप इसे जितना चाहें खोलने का प्रयास करते हैं, इसका नुकसान न करें। जांचें कि क्या कोई विदेशी वस्तु है - यदि आप इसे आसानी से देखते हैं और यह फंस नहीं है, तो चिमटी ले लो और इसे बंद करें इस मामले में आप एक उंगली का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल अगर आप ऑब्जेक्ट पर दबाने से बच सकते हैं, अन्यथा आप इसे आगे वायुमार्ग में छड़ी करने का जोखिम लेते हैं।
  • एक साफ कपड़े या कपड़े के साथ प्रत्येक द्रव डब क्या बिल्ली झुका हुआ आधार पर झूठ है, जिससे कि सिर दिल की तुलना में कम ऊंचाई पर है इस तरह से आप मुंह से तरल पदार्थ के प्रवाह को सुविधाजनक बनाते हैं, उन्हें गले में प्रवेश करने से रोकते हैं जहां बिल्ली सांस ले सकती है। सूती ऊन या कपास की गेंदों का उपयोग न करें, क्योंकि वे गले की दीवारों का पालन कर सकते हैं।
  • जब आपको यकीन है कि वायुमार्ग मुक्त हैं, अभ्यास कृत्रिम श्वसन मुंह-नाक विधि का उपयोग करके, बिल्ली को यदि आप कोई प्रक्रिया नहीं करते हैं, तो आप अपने जीवन को बचा सकते हैं।
  • सहेजें ए चोकिंग कैट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    जल्दी से पशु चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें, अगर आप विदेशी शरीर को हटा सकते हैं यह जांच करने के लिए बिल्ली के अधीन होना महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि रुकावट ने गले को नुकसान नहीं पहुंचाया है। पशु को तब तक शांत रखें जब तक कि आप उसे डॉक्टर तक नहीं लाते।
  • सेव ए चोकिंग कैट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आप गले को बाधा से मुक्त नहीं कर सकते, तो तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। सुनिश्चित करें कि जिस तरह से आप परिवहन करते हैं, वह उतना तनाव रहित है जितना संभव है (यह सहायक होना ज़रूरी होगा) और यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक हवा है कि कोशिश करें और बेहतर साँस लें। चिकित्सक को बताने के लिए कहें कि आप उसके पास आ रहे हैं।
  • टिप्स

    • एक मशाल या अन्य उपकरण जो बिल्ली के गले को सीधे रोशन कर सकते हैं, निश्चित रूप से उपयोगी है, क्योंकि इससे आपको रूकावट की उपस्थिति को बेहतर ढंग से देखने की अनुमति मिलती है।
    • कभी-कभी पशु चिकित्सक अपने गले को अधिक आसानी से देखने के लिए बिल्ली को संज्ञाहरण कर सकता है। यह एक्स-रे या अन्य परीक्षणों के लिए भी इसे लागू कर सकता है। इसके अलावा, डॉक्टर के विवेक पर बिल्ली को ऑक्सीजन तंबू या दवा के साथ स्थिर किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • अर्ध-चेतना की स्थिति में एक बिल्ली काट सकता है, सावधान रहना।
    • यदि बिल्ली दम घुट रहा है, तो अस्थिरता का एक गंभीर खतरा है - समस्या से निपटने के लिए तत्काल रूप से महत्वपूर्ण है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com