स्ट्रीट पर चलते समय बच्चों को सम्मान करने के लिए नियमों को कैसे सिखाया जाए

बच्चे किशोरों और वयस्कों के रूप में दूरी, गति, और ट्रैफ़िक आवाज़ और कारों की उत्पत्ति का आकलन करने में सक्षम नहीं हैं। इस कारण से, जब बच्चे एक वयस्क के साथ बिना चारों ओर चलना शुरू करते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उनके पास बुनियादी सड़क सुरक्षा नियमों का अच्छा ज्ञान है।

कदम

अपने बच्चों को समझाओ कि सड़क पर चलते समय विभिन्न चीज़ों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, न कि केवल उच्च गति पर चलने वाली कारों के लिए। कम स्पष्ट खतरे होते हैं, जैसे कारें अचानक कोने के आसपास उभरती हैं या जो क्रॉसवॉक पर नहीं रुकते हैं। यदि आप बच्चों को बताते हैं कि आपके पास चलने के दौरान सावधान रहने की आवश्यकता है, तो वे बेहतर ढंग से समझ सकेंगे कि उनमें से क्या उम्मीद की जाती है, खासकर अगर उन्हें लापरवाही के नतीजे या सड़क के नियमों के अनुपालन का एहसास होता है।

चित्रा 2 चित्रा चारों ओर चलना सिखाना बच्चा बेसिक स्ट्रीट सुरक्षा
1
जब आप अभी भी उनके साथ चलते हैं और उनके साथ जाते हैं, तो अपने बच्चों को उन बुनियादी नियमों को सिखें जो एक पैदल यात्री का आदर करना चाहिए, सड़क के नियम और यातायात के लिए, ताकि उनके लिए यह जानना स्वाभाविक और स्वाभाविक हो कि उन्हें पता होना चाहिए। इस तरह से वे कोई आश्चर्य नहीं होगा जब वे सड़क पर चलते हैं या स्वयं को पार कर देते हैं
  • चित्रा का शीर्षक, सिखाओ बच्चे बेसिक स्ट्रीट सुरक्षा, जब चलना चरण 3
    2
    उन्हें पता है कि उन्हें पार करने से पहले हमेशा रोकना होगा, उन्हें दोनों दिशाओं में यातायात की जांच करनी चाहिए और अभी तक दिखाई देने वाली किसी भी कार की आवाज़ सुनना नहीं चाहिए। हालांकि जागरूक रहें, कि कारें हैं, जैसे संकर, जो बहुत ज्यादा शोर नहीं करते हैं, इसलिए केवल सुनवाई पर भरोसा करना बेहतर नहीं है: आपको सावधानी से देखना चाहिए
  • उनसे पूछें कि वे कुछ स्थितियों में क्या करेंगे उदाहरण के लिए, जब आप एक क्रॉसिंग पर पहुंच जाते हैं, तो बच्चों से क्या करें उन्हें अधिक या कम जवाब देना चाहिए: "मैं रोकता हूं, मैं सही और बायीं तरफ देखने को मिलता हूं कि कार बंद हो जाती है, और केवल जब मुझे यकीन है कि वे अभी भी हैं"। हमेशा नियम दोहराएँ जब तक कि बच्चे को अपने शब्दों में इसे दोहराना नहीं आता है (क्योंकि इसका मतलब है कि वह वास्तव में समझ गया)।
  • चित्रा 4 चित्रा चारों ओर चलना सिखाना बच्चा बेसिक स्ट्रीट सुरक्षा
    3
    अपने बच्चों को पार करने से पहले ड्राइवरों के साथ आंखों के संपर्क रखने के लिए सिखाएं, जो कि उनकी आंखों में दिख रहा है। इस तरह वे यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि चालक ने उन्हें देखा है।
  • यह हमेशा संभव नहीं होता क्योंकि कुछ कारों में अंधेरे वाली खिड़कियां होती हैं और अन्य वाहन बहुत ऊंचे होते हैं ताकि बच्चे ड्राइवर को नहीं देख सकें। आप हालांकि बच्चों में इस एहतियात को प्रोत्साहित करते हैं।
  • चोटी बाल बेसिक स्ट्रीट सुरक्षा नामक छवि जिसका चरण चलना चरण 5
    4
    आप अपेक्षा करते हैं कि आपके बच्चे सभी ट्रैफ़िक संकेतों को सीख और सम्मान दें। जब आप एक साथ चलने के लिए जाते हैं, उन्हें ट्रैफ़िक और सड़क के संकेतों के अर्थ जानने में मदद करें अगर वे बच्चों के रूप में सीखते हैं, तो उनके लिए चीजें आसान हो जाएंगी।
  • संकेतों के साथ खेल बनाएं, जैसे "मैं एक ..." या "अर्थ अनुमान लगाता हूं"। जब वह अनुमान लगाता है तो बच्चे को बधाई देना



  • चलना चरण 6 के दौरान चलने वाले बच्चे मूल सड़क सुरक्षा शीर्षक वाली छवि
    5
    जब वे सड़क या मार्ग से गुजरते हैं, तो सावधान रहें, खासकर जब यह छुपा हुआ हो या स्पष्ट रूप से दिखाई न दे। उन्हें याद दिलाना है कि रिवर्स चालक का कोई अच्छा दृश्य नहीं है, हमेशा यह जांच नहीं करता कि क्या वे बच्चों को पास कर रहे हैं, और कभी-कभी धीमा नहीं होता है वही साइड सड़कों और सड़क के किनारों पर लागू होता है अपने बच्चों को दोहराएं कि वे हमेशा सावधान रहें और मान लें कि वे ड्राइवर भी हैं।
  • बच्चों को सिखाएं कि अचानक एक कार आने पर क्या करें, जैसे कि वापस कूदना, रोकना या आगे बढ़ना नहीं।
  • कभी-कभी, छोटे बच्चों को सुरक्षा नियमों को समझाने के लिए, छोटी कारों का उपयोग करना उपयोगी होता है
  • चित्रा 7 चित्रा चलने के लिए सिखाना बच्चों बेसिक स्ट्रीट सुरक्षा
    6
    अपने बच्चों को समझें कि पार्केड कारों के माध्यम से ड्राइव करने के लिए यह खतरनाक है उन्हें नहीं करना है, क्योंकि वे नहीं देख पा रहे हैं कि एक तेज कार आ रही है, और वे यह भी नहीं देखते कि सड़क के दूसरी ओर क्या होता है
  • यह भी आवश्यक है कि उसे विद्यालय बस को पार करने से पहले फिर से जाने देना, या यह सत्यापित करने के लिए कि चालक संकेत करता है कि इसमें कोई खतरा नहीं है।
  • चलना चरण 8 के दौरान चलने वाले बच्चे मूल सड़क सुरक्षा शीर्षक वाली छवि
    7
    बच्चों को हमेशा स्ट्रिप्स और चौराहों पर पार करने के लिए सिखाएं (यहां तक ​​कि उन्हें वहां जाने के लिए कुछ और कदम उठाने होंगे) और लाल के माध्यम से नहीं जाना
  • टिप्स

    • इन बातों को सिखाने में समय लगता है, लेकिन यह समय अच्छी तरह से खर्च किया जाता है, ऐसा करें और आप इसे पछतावा नहीं करेंगे!
    • दुर्भाग्य से, कई वयस्क इन नियमों का सम्मान नहीं करते हैं बच्चों को यह नोटिस और लगता है कि वे उन्हें भी अनदेखा कर सकते हैं। अपने बच्चों को समझाएं कि वो वयस्क लोग गलत हैं, वे इसे आलस्य से निकालते हैं या उनका मानना ​​है कि वे सब कुछ जानते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि लम्बे और अधिक दृश्यमान होने पर, कई वयस्कों को लगता है कि वे सुरक्षित हैं, लेकिन वयस्क लोग खुद को चोट पहुंचाते हैं या मरते हैं क्योंकि वे सड़क के नियमों को नजरअंदाज करते हैं, और यह उन वयस्कों का पालन करने के लिए उपयुक्त नहीं है जो नियमों का सम्मान नहीं करता।
    • आप इस खेल को खेल सकते हैं: पार करने से पहले रोकें, हाथ से बच्चे को ले जाओ और कहें "मैं सही को देखता हूं और आप छोड़ जाते हैं और देखें कि कारें आती हैं"। आप जो भी देखते हैं उसकी रिपोर्ट करें तब आप बाईं तरफ देखते हैं और वह सही है बच्चे से पूछें कि क्या वह सोचता है कि वह पार कर सकता है, एक साथ जांच कर और पार कर सकता है
    • बच्चे के हाथ पकड़ो और उसे यह तय करने दें कि वह खतरे के बिना पार कर सकता है या नहीं। इससे उसे जिम्मेदार और स्वतंत्र होना सिखाना होगा।

    चेतावनी

    • खराब भाग्य का पक्षी मत बनो। यहां तक ​​कि अगर सड़कों पर खतरे आती हैं, तो आपका लक्ष्य बच्चे को सिखाना है कि वे अनुमान लगाए और प्रबंधनीय खतरे हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपने बच्चों के ज्ञान की जांच करने के लिए रोड साइन्स - इंटरनेट पर खोज करें या पैदल या ड्राइविंग करते समय प्रश्न पूछें।
    • उज्ज्वल रंग के कपड़े, खासकर जब खराब मौसम है - प्रतिबिंबित बैंड वाले जैकेट या रेनकोट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com