कैसे सुरक्षित रूप से एक मोटर साइकिल की सवारी करने के लिए

सायक्लिंग बहुत मज़ेदार है और फिट होने के लिए एक आदर्श तरीका है। हालांकि, जो लोग बाइक की सवारी करते हैं वे जोखिम लेते हैं, खासकर जब वे मोटर यातायात के साथ सड़क साझा करते हैं। सुरक्षित पक्ष पर होने के लिए, बाइक को सही स्थिति में रखना ज़रूरी है और जब आप ट्रैफ़िक के बीच में होते हैं तो कुछ प्राथमिक लेकिन बहुत महत्वपूर्ण विवरणों पर ध्यान दें।

यह लेख सही पक्ष पर यातायात को संदर्भित करता है: यदि आप एक ऐसे देश में रहते हैं जहां आप बाईं ओर जाते हैं, तो इसे ध्यान में रखें जब पढ़ना।

कदम

भाग 1

बाइक की जांच करें
1
अपने उपकरण की जांच करें जाने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि साइकिल सड़क के लिए सुरक्षित और उपयुक्त है। खासकर अगर यह बूढ़ा हो। इसे नियंत्रित करने का मतलब निम्न विवरण को देखने का है:
  • हवा -- टायर पर्याप्त फुलाया जाता है?
  • ब्रेक - वे काम करते हैं, क्या वे साफ हैं?
  • श्रृंखला - क्या यह साफ है, मलबे के बिना, बिना समस्याओं के चलाता है?
  • 2
    ब्रेक की जांच करें एक स्तर की सतह पर एक सवारी ले लो और ब्रेक खींच। अगर वे काम नहीं करते हैं और आप उन्हें ठीक करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो पास के स्टोर की तलाश करें और सहायता मांगें।
  • 3
    टायर की जांच करें पानी के साथ बेसिन में टायर रखो देखें कि क्या यह बुलबुले पैदा करता है उस स्थिति में, इसका मतलब है कि कहीं एक छेद है जिसे आपको ठीक करना होगा या कोई इसे तय करेगा। अन्य रबड़ के लिए दोहराएं
  • 4
    जाँच करें कि ऊंचाई आपके लिए सही है यह आसान है: बस बाइक पर बैठें और जांच लें कि आपके पैर की उंगलियों ने जमीन को छू लिया (और कुछ नहीं)। सीट समायोजित करें यदि आवश्यक हो और भी हैंडलर
  • भाग 2

    ठीक से पोशाक
    1
    हल्के कपड़े पहनें, एक चिंतनशील बनियान या आंतरायिक रोशनी यह सब आपको अधिक दृश्यमान बनाने के लिए। जब आप सबसे ऊपर या टी-शर्ट खरीदते हैं, तो याद रखें कि उन्हें कम से कम सफेद होना चाहिए। यदि आप एक पहनते हैं, तो आप बैकपैक पर खुद को प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • 2
    आरामदायक जूते पहनें एड़ी में साइकिल चलाना या फ्लिप फ्लॉप एक अच्छा विचार नहीं है। सपाट तलवों के साथ उचित जूते पहनें और कोई फैला हुआ भागों जो साइकिल फ्रेम में या प्रवक्ता में फंस सकते हैं। जूता अंदर लेस रखो
  • 3
    लोचदार या नज़दीकी फिटिंग पैंट का उपयोग करें। वे पैरों को प्रवक्ता में फिसलने या चेन वसा के साथ गंदे होने से रोक देंगे।
  • 4
    जीवन के लिए कुछ टाई मत करो यह ढीली हो सकता है और पहिया में फंस जाता है, जिससे आप गिर जाते हैं और अपना सिर धकेलते हैं। यह श्रृंखला में पकड़ा जा सकता है या पीछे के प्रकाश या चिंतनशील को कवर कर सकता है।
  • 5
    साइकिल चलाने पर हेलमेट पहने हुए हमेशा अच्छा विचार होता है। कुछ देशों में कानून द्वारा अनिवार्य है यहां तक ​​कि अगर यह कानूनी रूप से जरूरी नहीं है, यह अभी भी आपकी सुरक्षा के लिए सावधानी है: सिर की चोट उन लोगों में सबसे आम दुर्घटना है, जो साइकिल पर चढ़ते हैं
  • 6
    आँख संरक्षण पहनें गंदगी, मलबे, कंकड़ या भी कीड़े आपकी आंखों में खत्म हो सकते हैं और आपको समस्याएं दे सकते हैं। साइकिल चालन के चश्मे की एक जोड़ी परेशानी से बचना होगा।
  • भाग 3

    सड़क के नियम और अनूठे तरीके

    सड़क और सुरक्षा नियमों का पालन करें हालांकि जो आपको मारता है कार के साथ तकनीकी रूप से गलत हो सकता है, आप एक है जो शायद चोट लगी होगी या मारे गए अपनी सुरक्षा के लिए इन बुनियादी नियमों का पालन करें:

    1
    नियमों को जानें और अपने इंद्रियों का लाभ उठाएं। हर साइकिल चालक के पास सड़क के नियमों को जानने के लिए कर्तव्य है, जो उन दोनों के लिए विशिष्ट हैं जो साइकिल चालकों और अन्य वाहनों से संबंधित हैं। इसमें बच्चों को शामिल करना शामिल है जो जानना महत्वपूर्ण है (नीचे देखें)। जब आप किसी भी खतरे से बचने के लिए सक्षम होने के लिए अपने सभी इंद्रियों पर भरोसा करते हैं, तो यातायात में घूमते समय आपके सिर का उपयोग करना महत्वपूर्ण होता है अप्रत्याशित होने की भविष्यवाणी आश्चर्यचकित करती है
  • 2
    ट्रैफ़िक की दिशा में जाएं हाथों के खिलाफ जा रहे अवैध है और दुर्घटना का खतरा तेजी से बढ़ता है क्योंकि यह दृष्टिकोण की गति बढ़ाता है - इसके अलावा, जो भी मोटर चालित है, उस दिशा में ट्रैफिक को न देखे जिससे गलत साइकिल चालक पहुंच सकता है।
  • 3
    बाएं या दाएं चलने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास कोई भी नहीं है और आप जो करना चाहते हैं, रिपोर्ट करने के लिए पीछे की तरफ देखें। जाहिर है, निश्चित रूप से पाठ्यक्रम छोड़ने के बिना अपने पीछे देखने के लिए अपना सिर बंद करना सीखें आप पीछे की ओर देखकर यह कर सकते हैं क्योंकि आप एक खाली पार्किंग स्थल में एक लाइन का अनुसरण करते हैं। यह क्षमता दाएं या बायीं ओर ले जाने के लिए आवश्यक है, उदाहरण के लिए, अगर आपको सड़क के किनारे पर एक लॉरी या बाधा को दूर करना है सिर्फ इसलिए कि यह आपकी गलती नहीं है यदि आपको ले जाना है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसा करने का अधिकार है। यदि आसन्न लेन में यातायात है, तो आपको प्राथमिकता देना चाहिए या लेन बदलने के लिए समय ढूंढना होगा (नीचे देखें)। इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके पीछे कैसे देखना है क्योंकि कई साइकलिस्ट, यहां तक ​​कि अधिक अनुभव वाले लोगों को पता ही नहीं चलता कि वे कब करते हैं कि वे कितना स्किड करते हैं। यदि आप सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं, तो यह पता लगाने के लिए एक नजर डालें कि अगर आप यातायात के खिलाफ जमानत देते हैं तो यह बेकार है।
  • 4
    अपने इरादों को अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं को बताएं यही है, जब आप बारी-बारी या खड़े हो जाना चाहते हैं, अपना हाथ बाहर रखें और खुले हुए हथेली के साथ जमीन पर समानांतर आगे बढ़ें, आपका ध्यान आधे और अर्ध-मुड़ा हुआ में से एक की तुलना में बेहतर है। हैंडलर से अपना हाथ उठाने से पहले, सड़क पर सावधानीपूर्वक देखें, रुकावटों, पत्थर, मैनहोल या कुछ चीज की जांच करें जो आप गिर सकते हैं न केवल सिग्नल आपको क्या करने की व्याख्या करने में मदद करता है, लेकिन यह उन लोगों को देता है जो एक अच्छी प्रतिष्ठा की सवारी करते हैं।
  • 5
    स्टॉप पर रोकें और यातायात की जांच करें।
  • 6
    सड़क के संकेतों का पालन करें
  • 7
    सायक्लिंग के दौरान संगीत को मत सुनो न केवल आपके कान एक रडार के रूप में कार्य करते हैं, अपनी इनकमिंग मशीनों को संकेत देते हैं, लेकिन कुछ संगीत आपको अत्यधिक जोखिम लेने के लिए प्रेरित कर सकता है!
  • 8
    लेन पर एक स्पष्ट स्थान चुनें। कई मोटर चालक एक साइकिल चालक को नोटिस नहीं कर सकते, खासकर यदि वे सड़क के किनारे के पास हैं कुछ उनकी उपस्थिति से चिढ़ जाते हैं और किसी तरह अपने रास्ते में बाधा डालते हैं। इसे मत लेना: यदि वे आपको फोन करते हैं तो इसका मतलब है कि आपने उन्हें देखा है। आभारी रहें और मुस्कान, मंजूरी या मंजूरी लें शांत रहें और ध्यान दें। एक दर्पण आपको पीछे की कार देखने में मदद कर सकता है। सही समय पर एक नजर, हाथ से संकेत या सिग्नल आपको मोटर यात्री से संवाद करने में मदद कर सकता है कि आप उसकी उपस्थिति और आपके उस प्रभाव के बारे में पता कर सकते हैं, जो कली में एक संभावित झगड़े को कुचलने दे सकते हैं।
  • 9
    पहियों को पक्ष में खड़ी होने वाली कारों के पक्षों से कम से कम 150 सेमी रखो, हिट होने से बचने या बिना किसी दरवाजे के चलते ट्रैफिक में अचानक चलना पड़ता है। याद रखें कि 20 घंटे में भी एक कार की लंबाई के बराबर दूरी हर दूसरे को कवर करती है यदि एक दरवाजा अचानक खुलता है, तो आपके पास प्रतिक्रिया करने के लिए समय नहीं है और फिर बंद हो सकता है और अगर आप सहज रूप से बर्बाद हो जाते हैं या हिट हो जाते हैं, तो आप को ट्रैफ़िक से मारा जा सकता है। जाहिर है, ड्राइवरों को दरवाजा खोलने से पहले देखने को मजबूर किया जाता है, लेकिन क्या आप इस तथ्य पर भरोसा कर रहे हैं कि वे हमेशा अपवाद के बिना ऐसा करेंगे? यदि आप बाइक से पार्क की गई कारों के पास जाते हैं, तो आपको काउंटर द्वारा हिट होने से पहले केवल समय की बात है चूंकि दरवाजे खोलने के बाद लगभग एक मीटर का विस्तार होता है, एक मीटर और एक आधा दूर रहना आपको कम से कम 15 सेंटीमीटर मार्जिन की गारंटी देता है। नीचे 150 सेमी आप खतरे क्षेत्र में हैं। अपने आप को बेवकूफ़ न करें यदि आप बाइक पथ पर हैं छवि को जमीन पर चित्रित किया गया "नहीं" सुरक्षा की गारंटी देता है!
  • 10
    लेन में बहुत तंग या ट्रैफ़िक में न रहें यदि आप सही लेन में रहें जो कि 4 से कम और एक चौथा मीटर चौड़ा है, तो आप ट्रैफिक की समस्याएं बनाते हैं और आप झगड़ों को भड़काने के लिए तैयार हो सकते हैं यह रवैया साइकिल चालक को कम ध्यान देने योग्य बनाता है और मोटर चालकों को शामिल होने के लिए निमंत्रण देता है, आगे बढ़ाए जाने के लिए सुरक्षा मार्जिन कम करता है, या उन्हें समझने में बहुत देर हो रही है कि उन्हें समस्याओं के बिना पारित करने के लिए अन्य लेन पर आक्रमण करना चाहिए। लेनदेन की जाँच करें और बीच में या बायीं तरफ रहने की असंभवता पर पहले उन्हें चेतावनी दें, ताकि उन्हें समय और स्थान मिल सके कि आप कैसे बदल सकते हैं और आपसे आगे निकल सकते हैं।
  • 11
    सड़क बुद्धिमानी से साझा करें बहुत सारे ट्रैफ़िक के साथ चौराहे में, अगर गलियों को बिना समस्याओं के मुकाबले दूर किया जा सकता है, तरफ रहें और चालकों के लिए जगह छोड़ने में आसान बनाते हैं। यदि बहुत सारे यातायात है, तो लेन में उचित स्थिति आपके पीछे चालक का ध्यान आकर्षित करने में मदद करेगी, जब तक कि आप उसे नहीं छोड़ेंगे तब तक उसे डिस्कोनेंटिंग से हतोत्साहित करना चाहिए। रियरव्यू मिरर आपको तेज यातायात के साथ आने में मदद कर सकता है और साथ ही आपको यह बताने में मदद करता है कि जब बग़ल में जाने का समय आ जाता है, आमतौर पर जब ड्राइवर धीमा हो जाते हैं, तो वे एक संकेत है जो आपने देखा है और इससे पहले कि वे नाराज हो जाएं। बग़ल में जाने से पहले अपने कंधे को देखने के लिए अपने सिर को बदलने की बजाय मिरर का प्रयोग न करें।
  • 12
    याद रखें कि अधिकतर जोखिम आपके सामने हैं, आप जिस ट्रैफ़िक को लेते हैं और क्रॉस करते हैं जैसे ही आप एक चौराहों, जंक्शन या एक क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, जहां आप घूम सकते हैं, आप जिस दिशा को लेना चाहते हैं, उस पर ध्यान दिए बिना, अपनी गली पर एक स्पष्ट स्थिति चुनें, एक दुर्घटना के मामले में पर्याप्त जगह के साथ। चतुर साइकिल चालक चौराहे से कम से कम 300-500 मीटर पहले अपनी स्थिति के लिए सुलझेगा यदि वह पहले से ऐसा नहीं किया है।
  • 13
    दाईं ओर जाने वाली सही कारों पर ध्यान दें जो कोई भी, केवल उस ट्रैफ़िक को नियंत्रित करता है जो वहां की उम्मीद की जाती है, न कहीं साइक्लिस्ट और पैदल चलने वालों को ध्यान में रखते हुए। कभी-कभी साइकिल चालक को भी भूल जाता है जो सही स्थिति में है (मोटरसाइकिल या अन्य ड्राइवरों की तरह), इसलिए संभावित दुर्घटनाओं से बचने के लिए अतिरिक्त स्थान लेता है। यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपको गौर किया गया है और इस मामले में दृश्य संपर्क गिनती नहीं है (वे आपको देख सकते हैं लेकिन "नहीं" देखें) - इसे लेने के लिए मंजूरी के पहले ध्यान दें, जहां वे दिखते हैं, जो टायर्स के पास हैं, यदि वे अभी भी चलते हैं या अभी भी हैं, आदि। यह केवल समय की बात है जब कोई आपका ध्यान नहीं देता और आपके रास्ते में कट जाता है और जब ऐसा होता है, तो आपको आश्चर्यचकित नहीं होना पड़ेगा!
  • 14



    बग़ल में चलना कभी-कभी न केवल वापस देखकर और इंगित करता है, लेकिन अक्सर भी एक असली एक होता है "व्यवहार"। याद रखें कि रिपोर्टिंग आपको स्वचालित रूप से जाने का अधिकार नहीं देती है। पहले से ही चलने वाले यातायात की जरूरत है ताकि आप पैंतरेबाज़ी कर सकें। तो रिपोर्ट करें, पीछे देखो और दूसरों के लिए इंतजार करें ताकि आपको आगे बढ़ने का मौका मिल सके। यदि आपको बहु-लेन चौराहों को पार करना पड़ता है, तो प्रत्येक लेन के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं, जो एक समय में एक जैसा होता है जैसे आप आगे बढ़ रहे थे।
  • 15
    यदि आप बाईं ओर जाते हैं, तो लेन का उपयोग करने के लिए बारी पहले की तैयारी करना शुरू करें ताकि रिपोर्टिंग और बातचीत के बाद आपके पास एक समय में एक लेन सड़क के पार करने के लिए स्थान और समय हो। यदि आप इस प्रक्रिया के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो खींचें, बाइक से उतरें और पैदल चलने वालों के नियमों के बाद, हाथ से बाइक के साथ पैर पर चौराहे को पार करें।
  • 16
    यदि आप सीधे जाते हैं, तो सड़क पर जाने के लिए लेन का उपयोग न करें या सामान्य रूप से उन लोगों के लिए करना चाहते हैं जो बारी हैं मोटर यात्री किसी को सीधे उन लेनों पर खींचने की उम्मीद नहीं करते हैं एक चौराहे से पहले, अगर आप जारी रखने के लिए दाहिनी ओर लेन का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो छोड़ दिया जाएगा।
  • 17
    उस रास्ते पर धीमा या बंद यातायात से आगे नहीं बढ़ें इसके बजाय, कतार में छोड़ दिया जाए या उस रास्ते से आगे निकल जाएं। उन लोगों के लिए सावधान रहना जो आपसे आगे निकलते और पकड़े जाने के लिए धीमा हो जाते हैं और फिर खुद को आगे बढ़ने दें ... सही पर लगभग हमेशा वे दायीं ओर घूमने के लिए धीमा हो रहे हैं ... तो आपके पीछे देखने और बाएं से आगे निकल जाना बेहतर होगा। भाग्य की रक्षा न करें! यदि आप कारों से आगे निकल रहे हैं जो सही पर स्थिर हैं, तो संभावना है कि यात्री द्वार अचानक खुल जाएगा, खासकर अगर यह एक टैक्सी है बाएं और एक मीटर से अधिक और निश्चित रूप से अधिक सुरक्षित और आमतौर पर तेजी से आधा
  • 18
    गति सीमा जानें गति से बचना और सीमाओं का सम्मान करना महत्वपूर्ण है, खासकर विशिष्ट क्षेत्रों में (क्रॉसिंग और स्कूलों के करीब)।
  • 19
    सड़क पर, तेजी से लेन पर या चक्र पथ पर रहने के बारे में पता करें। नियम देश से देश में भिन्न होते हैं: आमतौर पर तेजी से लेन का उपयोग नहीं किया जाता है और यह चक्र बहुत तेज यातायात के मामले में अनिवार्य है। कांच, मलबे या अन्य जो सावधानी से बाइक लेन में इकट्ठा हो जाता है, हमेशा की तरह सड़क के बाकी के रूप में साफ नहीं है। चक्र पथ पर और तेजी से लेन में यात्रा करके जोखिम को ध्यान में रखें, क्योंकि आप आम तौर पर कम दिखाई देंगे (पीछे से आने वाले और आपके सामने आने वाले लोगों की तुलना में)। सही होने के कारण, आगे के दृष्टिकोण को छोटा किया जा सकता है और सड़क के किनारे के निकट आपके और खतरे के बीच की सुरक्षा की जगह कम हो जाती है। संक्षेप में: निर्णय लें कि आप कहां रहें कि आप कहां हैं, अगर कोई संकेत नहीं हैं, तो आपको जो सब कुछ समझाया गया था उसे ध्यान में रखते हुए। याद रखें कि स्ट्रिप्स विशिष्ट क्षेत्रों में हैं और साइकिल चालन के लिए सबसे अच्छा वर्तमान स्थिति और यातायात की स्थिति पर निर्भर करता है, इसलिए केवल स्ट्रिप्स पर भरोसा मत करो।
  • 20
    दरवाजे के उद्घाटन त्रिज्या के भीतर आने वाली साइकिल लेन पर मत जाओ। याद रखें कि वे आम तौर पर 150-200 सेंटीमीटर चौड़े हैं, यदि आपकी लेन पार्क की कारों के करीब है, तो इसके लिए बेहतर नहीं रहना चाहिए। निकटता का मूल्यांकन करने के लिए, उस लाइन की जांच करें जो लेन को सीमांकित करता है।
  • 21
    सड़क के किनारे पर साइकिल लेन का उपयोग करना अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह बेहतर है, खासकर यदि आप धीमे हो जाते हैं जब आप साइकिल लेन का उपयोग करते हैं, विशेष रूप से चौराहों और ड्राइववे के निकट होते हैं, तो कहीं भी सावधान रहें, जहां चक्र यातायात को आसानी से अनदेखा किया जा सकता है।
  • 22
    फुटपाथ या क्रॉसवॉक पर सवार होने से बचें। यह आमतौर पर फुटपाथ में जाने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि कई स्थानों पर इसे अवैध रूप से माना जाता है एक अपवाद तब होता है जब साइकिल की मूर्ति को फुटपाथ पर भी खींचा जाता है, लेकिन आप अभी भी सावधान रहें क्योंकि आपको साइकिल चालकों के साथ ही आपके विपरीत दिशानिर्देशों और पैदल चलने वालों के साथ अंतरिक्ष को विभाजित करना पड़ता है। सामान्य तौर पर, सड़कों चिकनी होती हैं और बाइक की सवारी तेज और अधिक आरामदायक होती है, फुटपाथ की तुलना में ऊबड़ होती है और अक्सर बाधित होती है।
  • 23
    अतिरिक्त सावधानी बरतें अगर आप बाइक की सवारी करते हैं यह खासकर अगर अच्छे मौसम के सप्ताह के बाद पहली बार बारिश होती है: तेल और तेल डामर पर निकल जाएंगे। तो curves में दुबला मत और चमकदार संकेत और manhole कवर करने के लिए ध्यान देना। बर्फीले परिस्थितियों में इसे और भी अधिक ध्यान दिया जाता है: उस मामले में दोपहर में सवारी स्थगित करना बेहतर होगा या फिर इसे पूरी तरह से रद्द कर दें
  • 24
    सबसे सही तरीके से पटरियों / स्तरीय क्रॉसिंग के माध्यम से जाओ पहिए पटरियों में फंसे हो सकते हैं या यदि यह गीला हो तो पर्ची हो सकती है
  • 25
    यदि आपके पास एक है तो हमेशा आईडी, एक नाम प्लेट या मेडिकल कंगन का एक टुकड़ा लें। यदि आप चेतना खो देते हैं, तो वे उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण होंगे जो आपको तुरंत सहायता करते हैं।
  • भाग 4

    अपने आप को दृश्यमान बनाएं

    न देखा जा रहा से बचने के लिए इन युक्तियों का पालन करें:

    1
    सही ढंग से रोशनी का उपयोग करें मोटरसाइकिलों में एक सामने की रोशनी होती है जिसे हमेशा जलाया जाना चाहिए, क्योंकि ये अन्य वाहनों की तुलना में छोटे और कठिन हैं। एक साइकिल भी छोटा है जब आप रात को बदलते हैं, तो आपको कम से कम एक सफेद मोहर की रोशनी की आवश्यकता होती है, भले ही आप और अधिक जोड़ते हुए आपको और अधिक दृश्यमान बनाने में मदद मिलती है - आपको पहले से उल्लेखित के रूप में कुछ चिंतनशील पहनना पड़ता है। प्रकाश उपयोगी दिन और रात है:
    • दिन के दौरान, चमकती सामने वाला ध्यान आकर्षित करता है।
    • शाम में, सामने की रोशनी को रखा जाना चाहिए। बीम सही दृश्यता प्रदान करता है, जबकि यदि यह चमक जाता है तो यह परेशान हो जाएगा और साथ ही सड़क की अच्छी दृश्यता की गारंटी नहीं देगी।
    • जब रोशनी पर अंधेरा बाहर बारी है यह सच भी है, भले ही यह पूरी तरह से अंधेरा नहीं है, लेकिन आपकी आँखें थके हुए होने लगती हैं: याद रखें कि आपको सूर्यास्त पर भी दिखाई देना चाहिए, इसलिए देर से नहीं बल्कि उन्हें पहले ही स्विच करना बेहतर होता है
    • बाइक के पीछे या हेलमेट पर लाल एलईडी या फ्लैशिंग लाइट रखें। यह फ्लैश हो सकता है या दूसरा, क्योंकि यह सामने की रोशनी के विपरीत रात दृष्टि को परेशान नहीं करता है और ड्राइवर पूरी तरह से दूरी का आकलन करने के लिए उस पर भरोसा नहीं करेगा।
  • 2
    ऐसी स्थिति रखें जिसे आप लेन में देखते हैं। कुछ मीटर एक तरफ जा रहे हैं या मान्यता के संदर्भ में कोई बड़ा अंतर नहीं बना सकता है, क्योंकि आप उन लोगों के विचार में अभी भी रहना चाहिए, जो आप का अनुसरण करते हैं, जब तक कि आप पर विचार नहीं करते "ध्यान के क्षेत्र" अपने दृश्य अंतरिक्ष के बजाय एक चालक की दृष्टि के क्षेत्र में होने के कारण आपको नोटिस करने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको उस बिंदु पर होना चाहिए जो आपको प्रासंगिक बनाता है - जहां मोटर चालक अधिक ध्यान देते हैं में रहें "मोटरसाइकिल स्थिति" यातायात के बीच में यह आपको देखने की गारंटी नहीं देता है लेकिन यह संभावनाओं को कम करता है कि वे आपको नोटिस न करें, समस्याओं के मामले में आपको एक फायदा और पैंतरेबाजी के लिए अधिक जगह देने के अलावा। इसके अलावा, यदि आपके पास दर्पण है और लेन में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है, तो आप आसानी से निर्धारित कर सकते हैं "जब" वे आपको नोटिस करते हैं, क्योंकि मोटर यात्री स्पष्ट रूप से धीमा हो जाएंगे अगर उन्हें पता चल जाए कि उनके सामने साइकिल चालक है। यदि आप एक तरफ हैं, तो वे आम तौर पर धीमा भी नहीं होंगे, भले ही वे आपको नोटिस करें, तो आप ये भेद नहीं कर पाएंगे कि कौन जानता है कि आपने किसने ध्यान नहीं दिया है तेजी से ट्रैफ़िक को सुविधाजनक बनाने के लिए आप हमेशा अस्थायी रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं: यह ध्यान देने योग्य तरीका है।
  • 3
    रात में सावधान रहें रात में साइकिल चलाना वास्तव में खतरनाक हो सकता है हमेशा अच्छी तरह से जलाया सड़कों पर यात्रा करें, बिना छेद और मलबे के मलबे पर। दिन के दौरान आपकी गति से धीमी गति से जाओ क्योंकि खराब दृश्यता के कारण खतरे के कारण प्रतिक्रिया करने के लिए आपको समय की आवश्यकता होती है, जो इस समय की स्थिति में इस गतिविधि को खतरनाक बनाता है।
  • 4
    संकेतों का उचित उपयोग करें मैनुअल सिग्नल महत्वपूर्ण हैं यदि आप चक्र करना चाहते हैं। खासकर उन लोगों के लिए जो ट्रैफिक में छोड़ दिया। प्राथमिक विद्यालय में उन्होंने जो कुछ कहा है, उसे नज़रअंदाज़ करें: यदि आप बाईं ओर जाते हैं, तो अपना बाएं हाथ फैलाएं और यदि आप सही हो, तो दूसरे हाथों से भी यही करें केवल बाएं के उपयोग पर आधारित सिग्नल मशीनों के लिए डिज़ाइन किए गए थे क्योंकि ड्राइविंग करते समय केवल बाएं हाथ खिड़की से निकल सकता था।
  • 5
    चेतावनी उचित रूप से जब आप साइकिल चालकों या पैदल चलने वालों से आगे निकल जाते हैं तो आपकी उपस्थिति प्रकट करने के लिए आवश्यक है न केवल यह शिक्षा का संकेत है, लेकिन टकराव की संभावना कम हो जाती है क्योंकि पैदल चलने वालों को रास्ते में नहीं जाना, आगे बढ़ना और यातायात में समाप्त होने से बचा नहीं होगा। घंटी या आवाज: "ए [वाम / दाएं]", ध्यान पाने के दो तरीके हैं
  • 6
    पार्क किए गए वाहनों पर ध्यान देना जब आप पार्क की गई कारों के आगे कदम उठाते हैं, तो द्वार के लिए पर्याप्त जगह छोड़ें, जब आप गुजरते समय पूरी तरह से खुल सकें। एक दरवाजे से मारा जाना गंभीर चोट और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।
  • भाग 5

    एक साइकिल पर बच्चों की सुरक्षा में सुधार
    1
    अपने बच्चों को एक पूरी तरह से सुरक्षित जगह पर बाइक की सवारी कैसे करें? उन्हें अपनी गति से सीखें और उन्हें अक्सर प्रोत्साहित करें इसलिए वे उन्हें गले लगाने और उन्हें अपनी काठी पर वापस लाने के लिए प्रेरित करने के लिए तैयार होंगे। धीरज रखो, हमेशा के लिए।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि बच्चों को "पहनना" हमेशा एक हेलमेट जब मैं एक बाइक पर हूँ उनके लिए यह एक स्वचालित बात होनी चाहिए
  • 3
    उन बड़े बच्चों को समझाओ जो पूरी रफ्तार से चल रहे हैं, उन्हें खुद को चोट पहुंचा सकते हैं उन्हें हतोत्साहित करने और उन्हें खतरे के बारे में सावधान करना, जो कि हैंडल पर नहीं रखे, या डाउनहिल में अत्यधिक गति से आगे बढ़ना।
  • 4
    ऐसी जगहें ढूंढें जहां बच्चे सुरक्षित रूप से बाइक की सवारी कर सकते हैं और स्कूल या अन्य दिशाओं के लिए एक सुरक्षित मार्ग का पता लगा सकते हैं। अपने बच्चों के कल्याण के लिए ज़िम्मेदार होने के लिए, आपको अच्छे मार्गों और जगहों का पता लगाने के लिए समय मिलना होगा जहां आपके बच्चे बिना समस्याएं चल सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप गियर बदलते हैं, जब आप ऊपर चढ़ते हैं तो आप निम्नतम और उच्चतर डाउनहिल डालते हैं। जितनी अधिक संख्या, उतना अधिक तनाव।
    • एक चेयर गार्ड स्थापित करने से आपको चोट पहुँचाने की संभावना कम हो जाती है यदि यह टूट जाता है। टूटी हुई श्रृंखला को बछड़ों में गहरी झुकाव हो सकती है।
    • जब आप अंदर आते हैं, तो बाइक को फुटपाथ के पास रखने के लिए और ऊपरी तरफ निकलना सुरक्षित होता है।
    • हमेशा पानी और एक स्नैक लें व्यायाम करते समय हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि आप बहुत ज्यादा पसीना करते हैं निर्जलीकरण रक्तचाप को कम करता है और hypovolemic सदमे का कारण बनता है। चापलूसी करने के लिए कुछ मत भूलना सायक्लिंग जैसे तीव्र अभ्यास से शर्करा स्तर बहुत कम हो सकता है, जिससे हाइपोग्लाइसीमिया के हमले हो सकते हैं। ऊर्जा सलाखों प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पर आधारित होती हैं और जेब या सैडलैबैग में फिट होने के लिए काफी छोटी होती हैं।
    • अगर आप चलते हैं तो सभी सावधानी बरतें
    • कुछ बाइक में हैंडलर्स पर ब्रेक नहीं हैं I आमतौर पर, पीछे की तरफ ब्रेक लगाना: उस तरह से बाइक का उपयोग करने से पहले जांच करें।
    • सटीक बिंदुओं के फ़ोटो (या Google मानचित्र) के साथ, स्थानीय गतिविधियों में छेद, फिसलन सतहों और अन्य खतरों की उपस्थिति की रिपोर्ट करें
    • घंटी की तुलना में चीख अक्सर अधिक प्रभावी होती है
    सुरक्षित साइक्लिंग क्लिनिक -134 2102 शीर्षक वाली छवि
    साइकिल ट्रैफिक शिक्षा के क्षेत्र में जहां आप रहते हैं, सबक देखें। वे सिखाते हैं कि कैसे ठीक से बाइक की सवारी करें यदि वे साइकिल की उम्र में हैं तो बच्चों के लिए उनको देखें

    चेतावनी

    • किसी के साथ बाइक की सवारी न करें, जब तक आप गति सीमा से नीचे नहीं होते। यदि आपके पास ओडोमीटर नहीं है, तो आपको इसे समझने की कोशिश करनी होगी, लेकिन सीमा से नीचे रहना बेहतर होता है, उससे दूर करने के लिए।
    • जब तक आप एक तरफ नहीं होते हैं, तब तक किसी के लिए फ्रीवे खतरनाक हो सकती हैं, लेकिन साइकिलिंग आमतौर पर निषिद्ध है।
    • कुछ सड़कें साइकिल चालन के लिए वास्तव में उपयुक्त नहीं हैं उदाहरण के लिए मैक्सिको के ग्वाडलाजारा में लोपेज माटेओस राजमार्ग बेहद खतरनाक है क्योंकि यह 100 किमी / घंटा और 120 किमी / घंटा के साथ कारों में बहने वाली बसों से भरा है। इन सड़कों की तलाश करें और उनसे बचें: यदि आपको वास्तव में बाइक के लिए जाना है, तो फुटपाथ पर रहें, लेकिन पैदल चलने वालों को प्राथमिकता दें। कई राजमार्ग और राजमार्ग हालांकि साइकिल तक पहुंच प्रतिबंधित करते हैं
    • अधिकांश दुर्घटनाएं चौराहों पर होती हैं भारी यातायात में, हाथ से बाइक को पार करना बेहतर होता है, भले ही एक ट्रैफिक लाइट हो। आप कभी नहीं जानते: कोई भी आपकी उपस्थिति को महसूस किए बिना लाल हो सकता है
    • कुत्तों के लिए चौकस कुछ साइकिल से अपरिचित हैं और उन्हें खतरा माना जा सकता है
    • यदि आप किसी मार्ग या फुटपाथ पर जाते हैं, तो याद रखें कि आपकी गति उन लोगों के अनुरूप होगी जो आपके साथ सड़क साझा करते हैं। यदि आपको लगता है कि आप हमेशा 16 किमी / घंटा से अधिक हो रहे हैं, या आप कई पैदल चलने वालों के साथ फुटपाथ पर हैं, तो सड़क पर जाने के लिए शायद सबसे अच्छा होगा
    • यदि आप सही पक्ष पर जाने के लिए अच्छी तरह से महसूस नहीं करते हैं क्योंकि ट्रैफिक पीछे से आता है, तो फुटपाथ पर जाएं, लेकिन हमेशा पैदल चलने वालों को प्राथमिकता दें। ट्रैफिक में कभी विपरीत दिशा में मत जाओ क्योंकि आप कारों में क्रैश कर सकते हैं।
    • याद रखें कि आपके सामने आने वाली वाहनों की आवाज़ कारों के पीछे से आ रही है।
    • नियमों को जानें यूरोप के कई शहरों में सड़कों पर बाइक लेन है। सड़क के निकटतम लेन साइकल के लिए आरक्षित है, दूसरे पैदल चलने वालों के लिए है चालक आपको अपनी लेन में रहने की अपेक्षा करता है और सड़क पर बाइक की सूचना नहीं दे सकता है।
    • गाड़ी चलाने की गतिशीलता को समझने में सक्षम होने के नाते उन स्थितियों से बचने के लिए वास्तव में उपयोगी है, जिसमें एक ड्राइवर को आप को मारने से बचने के लिए आपातकालीन कार्यवाही करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com