कैसे एक साइकिल चुनने के लिए

साइकिल के बारे में विभिन्न प्रकार की साइकिल और अलग-अलग प्रकार के लोगों की जरूरत है। कुछ लोग कलाबाजी को प्यार करते हैं, दूसरों को प्रतिस्पर्धा करते हैं, जबकि कुछ अपने चाल को जांचना पसंद करते हैं। आपके लिए सही बाइक को चुनने पर आपको अपनी वरीयताओं पर विचार करना होगा।

कदम

शीर्षक वाली छवि चुनें एक साइकिल चरण 1
1
अपने आप को संतुलित रखने के बारे में जानें यदि आपको यह पहले से ही नहीं पता है कि यह कैसे करना है। यह पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है आप इसे व्यावहारिक रूप से किसी भी बाइक पर ऐसा आकार कर सकते हैं जो आपके लिए सही है, लेकिन कोस्टर ब्रेक के साथ एक-तरफा बाइक से शुरू करना आमतौर पर बेहतर होता है, क्योंकि आपको गियर बदलने और फ्रंट / रियर ब्रैकिंग अनुक्रम बदलने की चिंता नहीं है।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक साइकिल चरण 2
    2
    बाइक के प्रकारों के बारे में आवश्यक जानें यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जिनमें प्रत्येक के लिए संक्षिप्त विवरण दिया गया है।
  • मानक साइकिल ये पुराने जमाने, कोस्टर ब्रेक के साथ एकल गियर (ब्रेक के पीछे पीछे पेडल) हैं वे शहर के चारों ओर सुखद चलने के लिए ठीक हैं, अगर कोई कठोर ढलान या अन्य बाधाएं नहीं हैं
  • BMX साइकिलें वे 20 इंच के पहियों के साथ कम प्रोफ़ाइल क्रॉस बाइक हैं, आमतौर पर डूल्ड टायर के साथ। वे के लिए उपयोग किया जाता है "प्रतियोगिताओं" ट्रेल्स या सर्किट पर, और केबल द्वारा संचालित फ्रंट और रियर ब्रेक क्लिप्टर हैं इन बाइक में केवल एक गियर है
  • सड़क बाइक यह पक्की सड़कों पर अच्छे प्रदर्शन के लिए तैयार पारंपरिक साइकिल के लिए एक सामान्य शब्द है। इस श्रेणी में विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है - वे अक्सर दो बड़ी उप-श्रेणियों में रैंक करते हैं: दौड़ / प्रदर्शन के लिए या पर्यटन के लिए रेसिंगों को हल्केपन पर जोर देने और साइकिल चालक के आक्रामक रुख के साथ शुद्ध गति के लिए डिजाइन किया गया है। पर्यटन के लिए उनको विस्तारित आराम के लिए और भार उठाने के लिए तैयार किया गया है। उनके पास अधिक ठोस भागों हैं, जो सामान के लिए समर्थन और दस्ताने धारकों और फ़ेंडर के लिए बाइंडिंग का समर्थन करते हैं और अधिक ऊर्ध्वाधर आसन है। सड़क बाइक पारंपरिक रूप से एक हैंडलर है "नीचे एक घुमावदार हैंडल के साथ" या "बुद्धिसंगत", जो सवार को आराम के लिए हाथ की स्थिति की एक सीमा या एक वायुगतिकी ड्राइविंग स्थिति के लिए अनुमति देता है।
  • माउंटेन बाइक एक कॉम्पैक्ट फ्रेम, स्थिर हैंडलर पकड़, बड़े और ड्रॉल्ड टायर के लिए जगह और अधिक ईमानदार स्थिति के लिए एक उच्च संभाल के साथ ऑफ सड़क उपयोग के लिए बनाया गया है। पहाड़ी मार्गों के लिए इन बाइक में आम तौर पर गियर कम हो गए हैं। कई प्रकार के विशिष्ट उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जैसे डाउनहिल क्रॉस स्ट्रोक वे परिष्कृत निलंबन प्रणालियों और डिस्क ब्रेक से लैस किया जा सकता है। माउंटेन बाइक सार्वभौमिक साइकिल के रूप में बहुत ही लोकप्रिय हैं क्योंकि उनकी बहुमुखी प्रतिभा के लिए धन्यवाद - बिना छिद्रित टायर के साथ वे पक्की सड़कों पर कुशल हो सकते हैं
  • अग्रानुक्रम। इन बाइक में एक अतिरिक्त सीट और दो में पेडलिंग के लिए पैडल का एक सेट है
  • लेटा हुआ साइकिल ये बाइक स्थिति में सवार की सीट है "प्रसार" आगे पैडल के साथ, एक अधिक प्राकृतिक स्थिति जिसमें ऊर्ध्वाधर एक से कम अनुकूलन क्षमता की आवश्यकता होती है वे अच्छे वायुगतिकीय प्रदर्शन के लिए एक विंडस्क्रीन से सुसज्जित हो सकते हैं। हालांकि, वे आम तौर पर भारी होते हैं और ऊर्ध्वाधर स्थिति में रेसिंग बाइक के प्रदर्शन से मेल नहीं खा सकते।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक साइकिल चरण 3
    3
    माउंटेन बाइक चुनें, अगर आपको हंस और पड्डों से भरा पथों में कूदना पसंद है। कई माउंटेन बाइक में कम से कम एक फ्रंट निलंबन है, आराम में सुधार और किसी न किसी सतह पर स्टीयरिंग को नियंत्रित करने के लिए। स्थिरता की वजह से माउंटेन बाइक का इस्तेमाल शहरी मार्गों के लिए भी किया जा सकता है और किनारों और फुटपाथ पर जाना है। शुरुआती पहाड़ बाइक का उपयोग करने में आसान हैंडल और नियंत्रण ढूँढ सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक साइकिल चरण 4
    4
    उस प्रयोग के बारे में सोचें जो आप इसे बनाने का इरादा रखते हैं यदि आप गंदगी के पटरियों पर सवारी करने के बारे में नहीं सोचते हैं, तो एक सड़क बाइक अधिक कुशल होगा। हालांकि, रेसिंग मॉडल शौकिया साइकिल चालकों या जो उपयोगिता के लिए बाइक का इस्तेमाल करते हैं, वे बहुत सहज या व्यावहारिक नहीं हैं। दुकानों में सुविधा-उन्मुख सड़क बाइक ढूंढना मुश्किल हो सकता है - ये सड़क बाइक या पहाड़ी बाइक को और अधिक धक्का देते हैं। सामान्य साधनों की एक सड़क बाइक है "संकर"।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें साइकिल का चरण 5
    5
    यदि आप एक टोकरी, बैग या बाल सीट माउंट करने का इरादा रखते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि फ्रेम इन उपकरणों के साथ संगत है। कई बाइक की दुकानों में इन सामानों के साथ इकट्ठे किए गए समाधान पहले से ही लगाए गए हैं, इसलिए बाइक की अनुकूलन क्षमता के बारे में कोई संदेह नहीं होगा।



  • शीर्षक वाली छवि चुनें साइकिल का चरण 6
    6
    सड़क साइकिल और पहाड़ बाइक में आमतौर पर गियर और गियरशफ्ट नियंत्रण होते हैं, आमतौर पर कुछ प्रकार के लीवर द्वारा संचालित होते हैं ये अधिकांश साइकिल चालकों के लिए बहुत उपयोगी हैं, खासकर पहाड़ी ट्रेल्स में या उच्च प्रदर्शन के लिए। वास्तव में, वे आपको पेडलिंग को समायोजित करने के लिए खाता ढलानों, हवा या आपकी थकान को लेने की अनुमति देते हैं। हालांकि, इन प्रणालियों में लागत और जटिलता (और वज़न) में काफी वृद्धि हुई है। इस कारण से, या बस चुनौती की खुशी के लिए, कुछ साइकिल चालकों ने सिर्फ एक गियर के साथ एक बाइक का चयन किया (बाइक "singlespeed")। किसी भी बाइक को सिंगल्सप्पी में बदल दिया जा सकता है, लेकिन जब तक फ्रेम विशेष रूप से इसके लिए डिजाइन नहीं किया जाता है, एक श्रृंखला टेंशनर की आवश्यकता होगी।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक साइकिल का चरण 7
    7
    बाइक मापन पर विचार करने के लिए एक आवश्यक तत्व है सवार की ऊंचाई फिट करने के लिए कई बाइक के पास अलग-अलग आकार होते हैं सुनिश्चित करें कि आपके लिए कांकी की ऊंचाई बहुत अधिक नहीं है, जिससे कि ऊपर या नीचे जाना सहज और आसान हो जाएगा बाइक बच्चों की साइकिल के लिए 12 इंच टायर से लैस हैं, वयस्कों के लिए एक मानक 26 या 28 इंच तक, और सड़क बाइक के लिए भी अधिक है।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक साइकिल चरण 8
    8
    इसे खरीदने से पहले बाइक पर जाने की कोशिश करें यदि बाइक की दुकान आपको इसे करने की कोशिश नहीं करता है, तो किसी अन्य स्टोर पर जाएं, या किसी मित्र से उसी मॉडल को उधार लें। एक मोटरसाइकिल रखने के लिए बेहतर है जो फिट बैठता है, अनुकूलन करने के लिए और समायोजित करने के बजाय जो अच्छा नहीं है।
  • एक साइकिल चुनिए शीर्षक 9 चित्र
    9
    एक पेशेवर इकट्ठे लें खरीदें गियरबॉक्स के साथ लैस बाइक के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है: एक पेशेवर के हस्तक्षेप से यह सुनिश्चित होता है कि सभी नट्स और बोल्ट अधिष्ठापित हो और उच्चतम मानकों के लिए कड़े हो जाएं, और यह कि सभी सामान इंस्टॉल किए जाते हैं और सही ढंग से समायोजित हो जाते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप एक की तुलना में एक विशेष स्टोर चुनते हैं, तो एक बाइक खरीदना अधिक आसान होगा "बूथ" एक डिपार्टमेंट स्टोर की वजह से, स्टोर को सक्षम लोगों को काम करना चाहिए, जो आपकी मदद कर सकते हैं।
    • माउंटेन बाइक अक्सर सामान्य प्रयोजन सड़क बाइक के रूप में उपयोग के लिए खरीदे जाते हैं। जबकि वे आराम से और सड़क पर ड्राइव करने में आसान हैं, तो जांच करने के लिए दो चीजें हैं, यदि आप इसे सामान्य सड़क बाइक के रूप में ही इस्तेमाल करेंगे:
    • फ़ेडरर्स होने पर: पर्वत बाइक में एक समस्या यह है कि वे सचमुच ऑफ-रोड साइक्लिंग के लिए हैं, जहां कीचड़, पत्ते और चिपकियां मडगार्डों में पकड़ी जा सकती हैं, इसलिए उन्हें नहीं रखना है। सड़क पर अपने दैनिक मार्ग के लिए, mudguards हैं आवश्यक (अन्यथा आप अपनी पीठ पर कीचड़ लेंगे, और अन्य साइकिल चालक और सड़क के उपयोगकर्ताओं को आपके स्प्रे द्वारा कवर किया जाएगा, जब वे आपके पीछे हैं)। सिवाय आप वास्तव में गंभीर ऑफ-रोड साइक्लिंग के लिए पहाड़ बाइकिंग नहीं चाहते हैं, तो आप अच्छी गुणवत्ता वाले mudguards होने पर जोर देते हैं, जो कि पूर्ण चक्र (केवल तथाकथित लोगों में से एक नहीं "गंदगी इकट्ठा" सीट के नीचे आने वाले प्लास्टिक से बने - ऑफ-रोड साइक्लिंग के लिए बचाएं)
    • बड़े टायर से बचें: पर्वत बाइक में बहुत सारे टायर होते हैं गाढ़ा, गहरी चलने के साथ गंदे परिस्थितियों में पकड़ के लिए इस प्रकार के टायर जरूरी है, लेकिन सड़क पर (यहां तक ​​कि गीली) केवल पेडलिंग को मुश्किल बनाने में काम करता है। भारी टायर की सवारी करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त ऊर्जा काफी महत्वपूर्ण है। आप कम बज़ पैदा कर सकते हैं जो वे उत्पन्न करते हैं! इसलिए, जब तक आपको वास्तव में ऑफ-रोड बाइक की ज़रूरत नहीं होती है, आपको उथले ट्रिड्स के साथ टायर लेना चाहिए। टायर चिकना वे सड़क मार्गों के लिए अच्छे हैं, लेकिन विशेष रूप से रेसिंग के लिए, लेकिन वे गीले में फिसलन हो सकते हैं - और वे महंगे हैं। किसी भी मामले में, उथले ट्राइड के साथ सामान्य प्रयोजन रोड टायर का अच्छा प्रस्ताव है: सड़क पर उपयोग करने के लिए वे पर्वत बाइक के लिए बहुत अच्छे हैं।
    • पर्वत बाइक के हैंडलर थोड़ी देर बाद असहज हो सकते हैं, जब हाथ बहुत लंबे समय के लिए एक ही स्थिति में होते हैं। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप इस से बचने की कोशिश कर सकते हैं। एक हैंडलर टर्मिनल है: यह लगभग है "सींग" अतिरिक्त हैंडलर के छोर से जुड़ा हुआ है जो एक वैकल्पिक पकड़ प्रदान करता है। वे चढ़ाई या चढ़ाई की सवारी के लिए शरीर को आगे बढ़ाने में भी मदद करते हैं। एक और यही है- कुछ कंपनियों जैसे एरगॉन जैक को अधिक रचनात्मक और आकार के उभार के साथ जैक बनाते हैं जिससे आप सामान्य दौर ट्यूब से अधिक आरामदायक पा सकते हैं।
    • माउंटेन / फ्रीराइड, रोड बाइक, ट्रेल बाइक, डर्ट बाइक, बीएमएक्स बाइक और गंदगी बाइक जैसे विभिन्न प्रकार की बाइक को पहचानें।
    • यदि आप घास, गंदगी और गंदगी पर चढ़ना चाहते हैं और आप थोड़ा कलाबाजी और कूद करना चाहते हैं, तो आपको एक फ्रीराइड / माउंटेन बाइक या डर्ट जंपिंग चाहिए। ये बाइक गंदगी के कूदने के लिए सबसे अच्छे हैं और चालें और कूट् वॉकिंग जैसे कूदता है।
    • यदि आप टूर डी फ्रांस के पेशेवरों की तरह सवारी करना चाहते हैं या आप बाइक से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो संभवत: आपके पास सड़क बाइक है। सड़क बाइक बहुत पतले टायर है, इसलिए आप वास्तव में तेजी से जा सकते हैं, लेकिन यह कलाबाजी या गंदगी कूद के लिए अच्छा नहीं है।
    • इसके अलावा, यदि आप भारी छलांग बनाना चाहते हैं, तो एक गंदगी कूद बाइक उतनी ही अच्छी तरह से कूदना और उस प्रकार का कलाबाजी है।
    • जब आप एक साइकिल पार्क में जाना चाहते हैं और कलाबाजी करना चाहते हैं, तो एक बाइक बाइक बेहतर है - ये बाइक खुद को उधार देते हैं क्योंकि ये छोटे और प्रबंधनीय होते हैं।
    • यदि आप उच्च गति में जाना चाहते हैं और बड़ी रकम का भुगतान करने के इच्छुक हैं, तो आप एक गंदगी बाइक चाहते हैं: इसमें एक इंजन है और आप सभी सामान्य साइकिलों से आगे निकल सकते हैं!

    चेतावनी

    • हमेशा हेलमेट पहनें: सिर की चोट आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों में अक्षम कर सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com