साइकिल चैन माउंट कैसे करें

सभी साइक्लिंग प्रशंसकों को जल्द या बाद में ब्रेक का सामना करना चाहिए "पड़ना" की श्रृंखला

अपनी खुद की साइकिल. सौभाग्य से, इस सामान्य समस्या के लिए वाहन को एक महंगी मैकेनिकल वर्कशॉप में लेने की कोई आवश्यकता नहीं है, अगर आप जानना चाहते हैं कि कैसे आगे बढ़ें

कदम

विधि 1

एक स्लेज चेन को बदलें
एक साइकिल पहनाव पर रखे हुए छवि चरण 1
1
पर्ची बिंदु का पता लगाएँ कभी-कभी, पेडलिंग करते समय, श्रृंखला अपने रास्ते से बाहर आ सकती है, लेकिन यह तोड़ नहीं सकती है। चूंकि इस मामले में यह सामने और पीछे वाले sprockets के आसपास टकरा रहता है, कोई विशेष रखरखाव आवश्यक नहीं है - बस इसे सही मुकुट के चारों ओर रखें जब श्रृंखला "फॉल्स", बाइक से उतरो, इसे जमीन पर रखकर पिनन का सामना करना पड़े और नुकसान का निरीक्षण करना। सामान्य तौर पर, श्रृंखला सामने की छिद्र से अलग होती है, लेकिन दोनों डरलीवर में टिकी हुई है।
  • जांच लें कि फ्रेम के खिलाफ दबाए जाने के बाद श्रृंखला क्षतिग्रस्त हो गई है - इस मामले में, आपको सीडल में वापस आने से पहले उसे मरम्मत करना होगा
  • एक साइज चेन चरण 2 पर रखे चित्र शीर्षक
    2
    यदि श्रृंखला क्षतिग्रस्त हो गई है तो त्वरित रिलीज़ तंत्र का उपयोग करें। जब यह गिरता है, यह कभी-कभी फ्रेम और पंखुड़ी के बीच फंस जाता है। इस मामले में, रियर व्हील की त्वरित रिहाई तंत्र को खोने और चेन को मुक्त करने के लिए अखरोट को हटाने के लिए यह महत्वपूर्ण है। एक बार पहिया को पर्याप्त रूप से ढीला कर दिया गया है, बस श्रृंखला को उठाएं।
  • हब के केंद्र में छोटे लीवर को खींचकर तंत्र को खोलें। विपरीत पक्ष पर अखरोट को हटा दें "स्थिर" फ्रेम के लिए पहिया इस बिंदु पर, आपको श्रृंखला को हटाने में कठिनाई नहीं होनी चाहिए।
  • बाइक की सवारी शुरू करने से पहले तंत्र को कसने के लिए मत भूलना। आपको इसे पूरी तरह से बंद करने में सक्षम होना चाहिए - यह तंग होना चाहिए, लेकिन लीवर को सभी तरह से नीचे धकेलने के लिए पर्याप्त नहीं है यदि यह बहुत तंग लगता है, अखरोट को कम करें और फिर से प्रयास करें इसके विपरीत, यदि आपको लगता है कि यह ढीली है, तो इसे अधिक कस दें।
  • छवि रखे चित्रित करें एक साइकिल श्रृंखला चरण 3
    3
    श्रृंखला को पीछे छोड़ दें यदि बाइक एक रियर डेराइलुर से लैस है। ऐसे मॉडल के लिए जिनके पास यह तंत्र है, आपको सिर्फ श्रृंखला को ढीला करना होगा और इसे आगे की ओर बढ़ाना होगा। सामान्यतया, रियर डेराइलर एक वसंत पर घुड़सवार होता है जिसमें पेडलिंग के दौरान तनाव में श्रृंखला होती है। चेन ढीली बनाने के लिए हाथ को आगे बढ़ाकर इस सुविधा का लाभ उठाएं। इसके बाद, छोटे मोर्चे के मुकुट के आसपास दूसरे छोर (अब रहें) लपेटें हाथ छोड़ें और देखें कि श्रृंखला तना हुआ है।
  • इस बिंदु पर, आप बस माउंट कर सकते हैं! साइकल कुछ समय के लिए यादृच्छिक रूप से अनुपात को बदल सकता है, जब तक कि श्रृंखला को फिसलकर आने से पहले कॉग्विल्स पर टिकी हुई हो।
  • एक साइकिल चेन चरण 4 पर रखे चित्र शीर्षक
    4
    पैदल चलनेवालों को बाइक पर घुमाएं बिना डर्कालर के। उन मॉडलों के लिए, जो इस तंत्र में नहीं हैं, आप पेडल को बदल कर दांतेदार पहिया में चेन वापस कर सकते हैं। कई बाइक, तय गियर की तरह, डराऊलेरर्स नहीं हैं इस मामले में, एक ढीली श्रृंखला को ठीक करने का सबसे आसान तरीका यह है कि इसे पीछे की छिद्र पर हुक कर दें, आगे की अंगूठी के निचले दांतों के साथ जितनी संभव हो उसे हुक कर दें और पैडल को पीछे की तरफ बारी बारी से बारी बारी से दबाएं। ऐसा करने में, श्रृंखला होना चाहिए "पर कब्जा कर लिया" और सामने ताज के आसपास घुमाने के लिए शुरू जब टाँटे अंगूठी अखरोट के ऊपरी दांत के साथ फिट होते हैं, तो चेन वापस आ जाती है और सामान्य रूप से बहती है।
  • यदि आप मैदान से रियर व्हील उठाते हैं तो पेडल को चालू करना आसान होता है। ऐसा करने के लिए, आप बाइक को एक तिपाई पर रख सकते हैं या फ्रेम के पीछे की तरफ जो कुछ भी उपलब्ध है उसके साथ उठा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, एक सहायक को इसे उठाने के लिए कहें, जबकि चेन को अपनी जगह पर वापस लेना या बाइक को उलट करना।
  • पुट ऑन ए साइकिल चेन चरण 5
    5
    धीरे से आगे पेडल करें जब तक कि श्रृंखला सही अनुपात में समाहित न हो। कम गति पर काठी और पेडल में माउंट करें यदि आपके मॉडल में गियरबॉक्स है, तो श्रृंखला को चाहिए "लेना" उस पर्पल पर जिस पर यह पर्ची से पहले था। अन्यथा, जब तक कि पैडल आसानी से नहीं चलते तब तक बदलते रहें।
  • नोट: निश्चित गियर बाइक पर यह समस्या विशेष रूप से खतरनाक और समस्याग्रस्त है, यह अक्सर इंगित करता है कि श्रृंखला बहुत ढीली है। बाइक का उपयोग करने से पहले तनाव का समायोजन करें।
  • एक साइकिल पहनाव पर शीर्षक चरण 6
    6
    अंतिम जांच करें हमेशा की तरह पेडल शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने एक आरामदायक बदलाव सेट किया है। यदि बाइक विभिन्न अनुपातों से लैस है, तो फ्रंट और रियर दोनों को बदल दें, जब तक कि श्रृंखला शोर के उत्पादन के बिना आसानी से लौटती है।
  • विधि 2

    एक टूटे हुए या अनुपस्थित चेन को बदलें
    पुट ऑन ए साइकिल चेन चरण 7
    1
    एक नई श्रृंखला और एक प्राप्त करें श्रृंखला उपकरण. इस टुकड़े को बदलने के लिए जो अपनी सीट से टूटी हुई है या पूरी तरह से अलग हो गई है, आपके पास एक अतिरिक्त हिस्सा होना चाहिए जो बाइक के लिए उपयुक्त है और इसे का एक टुकड़ा पुराने को निकालने और नये एक को माउंट करने के लिए। श्रृंखला को बंद करने के लिए आपको पिन की भी ज़रूरत है, लेकिन आमतौर पर यह आपके द्वारा खरीदा जाने वाले भागों के साथ पहले से ही आपूर्ति की जाती है।
    • आप इन उपकरणों को एक साइकिल की दुकान या खेल उपकरण की दुकान में पा सकते हैं।
  • पुट ऑन ए साइकिल चेन चरण 8
    2
    क्षति का मूल्यांकन करें और यदि संभव हो तो उसे सुधारने का प्रयास करें बंद करो और जमीन पर साइकिल का सामना करना पेंटीन की ओर का सामना करना। यदि श्रृंखला अभी भी साइकिल पर है, तो जांच लें कि यह टूट गया है या नहीं। यदि आप देखते हैं कि यह मुकुट से धीरे से लटका हुआ है, तो आपको दो अलग-अलग छोरों को खोजने में कठिनाई नहीं होनी चाहिए। यदि यह गियर पहियों से पूरी तरह से गिर गया है, तो आप तुरंत अतिरिक्त हिस्से को इकट्ठा करना शुरू कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, श्रृंखला में प्रत्येक लिंक श्रृंखला में डाली गई एक धातु पिन द्वारा अगले एक से जुड़ा होता है "समतल" एक शर्ट के अंदर और अंदर "रोल" आसन्न एक के इंटीरियर अधिकांश साइकिल श्रृंखलाएं इन तीन श्रेणियों में से एक हैं:
  • विशेष स्पेयर पिंस के साथ चेन इस मामले में, आपको नुकसान की मरम्मत के लिए निर्माता से एक विशेष पिन प्राप्त करना होगा (यह आमतौर पर प्रतिस्थापन श्रृंखला के साथ बेचा जाता है)। यदि आप एक साइकिल की सवारी करते समय इन मदों को अपने साथ नहीं लेते हैं, तो आप एक यांत्रिक कार्यशाला तक पहुंचने तक चेन नहीं बदल सकते।
  • झूठी लिंक के साथ चेन यह मॉडल दो पिंस के साथ एक विशेष जाल से लैस है, जो दो मुक्त अंतराल को एकजुट करने की अनुमति देता है। यदि झूठी लिंक टूट जाती है, तो आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक आपके पास मरम्मत करने के लिए अतिरिक्त नहीं होगा
  • पिन के साथ चेन "साधारण"। पुरानी और अधिक परंपरागत मॉडल पिंस के साथ मेष से लैस हैं जो सभी समान हैं, जिसे आप ब्रेक की मरम्मत के लिए उपयोग कर सकते हैं (यदि आपके हाथ में रोटी है)



  • पुट ऑन ए साइकिल चेन चरण 9
    3
    साइकिल से क्षतिग्रस्त चेन निकालें अगर आपने तय किया है कि मरम्मत की तुलना में प्रतिस्थापन प्रदान करना आसान है, तो पहली चीज पुरानी चेन से छुटकारा पाती है। यदि यह पूरी तरह से खोला गया है, तो पैडल को पूरी तरह से बंद कर दें, जब तक कि यह पूरी तरह से पंखों से बाहर नहीं हो। यदि यह अभी भी एक बंद अंगूठी है, तो आप को शॉर्टकट तोड़ना होगा ताकि वह जुदाई कर सके। आप इसे लावा के लिए धन्यवाद कर सकते हैं।
  • एक मानक तनाव का प्रयोग करने के लिए, बस एक उपकरण के साथ एक मेष को संरेखित करें जिससे आप इसे देख सकते हैं "दांत" उपकरण की खुद की फिर खिंचाव के निशान को कम करने के लिए हैंडल को घुमाएं और लिंक पिन को दबाएं। यदि आप श्रृंखला का पुन: उपयोग करना चाहते हैं, तो बस दो लिंक को अलग करने के लिए पर्याप्त पिन को दबाएं, लेकिन इसे पूरी तरह से हटाए बिना, क्योंकि यह फिर से सम्मिलित करना आसान नहीं है।
  • जब श्रृंखला खुली होती है, पैडल को गियर के माध्यम से स्लाइड करने के लिए इसे घुमाएं सिद्धांत रूप में, आपको एक ही लम्बाई में से एक नया खरीदना चाहिए (हालांकि रियर डराइलर के साथ साइकिलें किसी त्रुटि के अधिक से अधिक मार्जिन की अनुमति देती हैं) - इस चरण में इसलिए लिंक की संख्या की गणना करना उचित है। आपको अपने वाहन पर इस्तेमाल किए जाने वाले ट्रांसमिशन के प्रकार को ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि यह उचित श्रृंखला प्रकार निर्धारित करता है। उदाहरण के लिए, नौ-गति संचरण के लिए नौ-गति श्रृंखला की आवश्यकता होती है और इसी तरह
  • पुट ऑन ए साइकिल चेन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    रियर व्हील उतारें रियर डेरेललूर में नई श्रृंखला को थ्रेड करें रियर व्हील को घुमाने के लिए यह आवश्यक हो सकता है, जो जमीन को छूने पर ऐसा करना आसान है। यदि आपके पास गेराज की दीवार पर एक किकस्टैंड या हुक है, तो आपको बाइक को पिनन के साथ सामना करने की अनुमति मिलती है, इसका इस्तेमाल करें यदि आपके पास यह नहीं है, तो आपको लकड़ी, बक्से, ठोस ब्लॉक या हाथ पर किसी अन्य समान वस्तु के साथ वापस उठाने के लिए खुद को सीमित करना होगा।
  • इसके अलावा डराईललुर की व्यवस्था पर ध्यान दें। यदि पीछे एक केबल से लैस है जो इसे गियर घुंडी से जोड़ता है, तो इसे उच्चतम अनुपात में रखें अगर फ्रंट डेराइलर में बदलाव वाला केबल भी है, तो उसे निम्न अनुपात में सेट करें।
  • पुट ऑन अ साइकिल साइकिल चरण 11
    5
    चेयर को रियर डेरेललूर के माध्यम से खींचो। गियरबॉक्स के साथ सबसे आधुनिक बाइक पर, यह गियर पहियों के साथ सुसज्जित एक स्प्रिंग तंत्र है "dangles" मुख्य पंख काटना के तहत एक चिकनी और सुरक्षित सवारी प्राप्त करने के लिए, इस प्रणाली के माध्यम से श्रृंखला को सही ढंग से पास करना आवश्यक है। अंत ले लो "महिला" (जो पिन-फ्री लिंक वाला है) और कम ताज के माध्यम से इसे धागा - बाद में, इसे ऊपर और ऊपरी पुली के आसपास ले जाएं। यदि आप सही तरीके से आगे बढ़ते हैं, तो श्रृंखला को पीछे की तरफ का पालन करके आसानी से चलना चाहिए "एस" डरियललेर के अंदर जांचें कि यह अटक नहीं है या पुलियों के अलावा किसी और चीज़ पर आराम नहीं करता है - अन्यथा, आपको सूजन का ध्यान रखना चाहिए "एस"।
  • एक छोटे से एक हो सकता है "जीभ" डैरेल्यूरूर के दो पुलिली के बीच धातु का श्रृंखला को छूने के बिना इसे दूर करना चाहिए।
  • कुछ साइकिल, जैसे निश्चित गियर और हब गियर के साथ, कोई डराबेरी नहीं है इस मामले में, पीछे की तरफ के चारों ओर चेन को बस बताएं, जैसा कि अगले चरण में दर्शाया गया है, यदि आवश्यक हो तो रियर व्हील बदल दें।
  • चित्रित किया गया एक शीर्षक साइकिल साइकिल चरण 12
    6
    चेयर को पीछे की तरफ सेट पर ले आओ। गियरबॉक्स से सुसज्जित साइकिल पर, स्प्रेकेट पैकेज रियर व्हील से जुड़े दांतेदार पहियों की एक श्रृंखला से ज्यादा कुछ नहीं है। सही ढंग से सामने की डर पल में चेन को थ्रेड करने के बाद, इसे ऊपर और अंगूठी अखरोट के आसपास खींचें छोटे. सुनिश्चित करें कि यह तंग है और सही ढंग से दोनों डराइलर और गियर के ऊपर स्थित है और फिर उसे कुछ नाटक प्राप्त करने के लिए खींचें।
  • छवि रखे चित्रित करें एक साइकिल श्रृंखला चरण 13
    7
    श्रृंखला के माध्यम से सामने वाले डराइलर पिंजरे पास करें। विभिन्न अनुपातों के साथ अधिकांश आधुनिक साइकिल के पास एक सामने वाले sprockets के करीब एक तंत्र है जो आपको एक गियर से दूसरे में चेन को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। श्रृंखला के अंत में इस तंत्र के माध्यम से थ्रेड करें, रियर व्हील को और अधिक प्राप्त करने के लिए "रस्सी"यदि आवश्यक हो
  • याद रखें कि इस मामले में भी निश्चित गियर बाइक के सामने एक डराबेरी नहीं है और अगले चरण में बताए अनुसार आपको ताज के चारों ओर श्रृंखला को स्लाइड करना होगा।
  • पुट ऑन अ साइकिल चेन चरण 14
    8
    फ्रंट गियर के चारों ओर चेन लाओ व्यास से एक के साथ इसे संरेखित करें कम से कम, जब तक यह तंग नहीं है और आगे की अंगूठी वाले दांतों पर चिपक न दे पैडल को मोड़कर इसे खींच कर खींचें, यदि आवश्यक हो, तो अधिक नाटक करें।
  • पुट ऑन ए साइकिल चेन चरण 15
    9
    श्रृंखला के दो सिरों से कनेक्ट करें अंत में, जब श्रृंखला को पूरी तरह से गियर सिस्टम के माध्यम से पारित किया जाता है, तो आप दो सिरों में शामिल हो सकते हैं और अपनी बाइक की सवारी शुरू कर सकते हैं। शर्ट अप लाइन "महिला" उस के साथ "नर" विपरीत छोर और लावा (बाइक की दुकानों में उपलब्ध) का उपयोग करके उन्हें शामिल करें। सुनिश्चित करें कि दोनों टांके खांचे में सुरक्षित रूप से आराम करते हैं और यह कि वे झुका रहे हैं "दांत" उपकरण। दो लिंक्स को जोड़कर श्रृंखला में पिन को लाने के लिए हैंडल को घुमाएं। सुनिश्चित करें कि यह दोनों पक्षों से समान रूप से फैला हुआ है, क्योंकि यहां तक ​​कि सबसे छोटा मिसाइलनमेंट श्रृंखला में संरचनात्मक कमजोरी पैदा कर सकता है, जिससे यह आवश्यक हो एक और मरम्मत।
  • उपयोगी सलाह: सी-आकृति वाले हुक के साथ एक छोटे उपकरण का उपयोग करें, जो आपको उन्हें एक साथ लाने और श्रृंखला के दो सिरों को पकड़ने की अनुमति देता है। इस तरह, काम को सरल बना दिया गया है और आपको फांसी के खतरे के साथ, टाँके को रखने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। एक सरल पेपर क्लिप इस टूल को बदल सकती है।
  • टिप्स

    • यदि संभव हो तो, किसी उपकरण को एक श्रृंखला टेंशनर कहा जाता है। कुछ खरीदें और पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। आम तौर पर, आपको एक फिलिप्स पेचकश या एक निश्चित आकार के एलेन रिंच की आवश्यकता होती है। यह उपकरण श्रृंखला में सही तरीके से तनाव लाने में सफल होने के लिए एकदम सही है।
    • साइकिल चेन की मरम्मत के लिए बुनियादी ज्ञान रखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। न केवल मामूली क्षति के लिए मैकेनिक का भुगतान करना पड़ता है, लेकिन नजदीकी मशीन की दुकान से कई किलोमीटर दूर फंसे जाने से बचें।
    • अगर आपको लगता है कि श्रृंखला अभी भी ढीली है और आप एक साइकिल मैकेनिक से संपर्क नहीं कर सकते हैं, तो आपको इसे कम करने के लिए कुछ टाँटे हटाने की आवश्यकता हो सकती है। इस ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ें, अगर आप सक्षम हों!
    • यदि श्रृंखला कभी-कभी वृक्षों से गिरती है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी बाइक में समस्याएं हैं - हालांकि, अगर यह बार-बार दोहराया गया समस्या है, तो यह संकेत दे सकता है कि वाहन को यांत्रिक हस्तक्षेप की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • अपनी उंगलियों को चेन में न रखने के लिए सावधान रहें, क्योंकि आपको चोट लग जाती है और उंगली का अंगूठा भी पड़ता है।
    • लंबे समय तक बाल बाँध, कपड़े लटकने और पूरी तरह से साइकिल श्रृंखला पर किसी भी मरम्मत करने से पहले zippers को बंद करें।
    • यदि संभव हो तो, आपको दस्ताने पहनना चाहिए, क्योंकि आपके हाथों में बहुत अधिक वसा गंदा हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com