एक साइकिल के फ्रंट डेरेललर को कैसे समायोजित करें

साइकिल का फ्रंट डेराइलर समायोजित करना सबसे जटिल रखरखाव प्रक्रियाओं में से एक है, यह देखते हुए कि यह मिलीमीटर का मामला है। यदि रिश्तों के परिवर्तन के दौरान आपको समस्याएं आती हैं या आप देख रहे हैं कि इस संरचना के विरुद्ध श्रृंखला की कमी है, तो आपको मरम्मत के लिए अपनी गाड़ी साइकिल की दुकान में लाने की ज़रूरत नहीं है। आप सभी की जरूरत है एक "अच्छी आंख" और कुछ उपकरण धैर्य और अनुभव के साथ, आप एक पेशेवर के रूप में अपनी स्थिति को बदलने में सक्षम होंगे।

कदम

विधि 1

एक्सचेंज समस्याओं को हल करें
चित्र शीर्षक से एक फ्रंट साइकिल डेरिललेर चरण 1 समायोजित करें
1
एक अच्छी तरह से समायोजित फ्रंट डेराइलुर को पहचानें आपका लक्ष्य श्रृंखला पर आराम से यह स्थान देना है, ताकि पिंजरे का बाहरी भाग सबसे बड़ा गियर व्हील से 2-3 मिमी हो। इसकी घुमावदार प्रोफ़ाइल को श्रृंखला लिंक के समानांतर होने की अनुमति देने के लिए इसे गठबंधन किया जाना चाहिए। पिंजरे श्रृंखला के समांतर होना चाहिए - यदि यह अंगूठी के खिलाफ खरोंच या कुछ तत्व में पकड़ा जाए, तो साइकिल का उपयोग न करें। इन मामलों में, अगले अनुभाग को पढ़ें: "एक खराब डराईलर रीसेट करें"।
  • एक फ्रंट साइज डेरेललेर चरण 2 एडजस्ट करें शीर्षक वाली छवि
    2
    समस्या की जांच करें बाइक को मुड़ें, ताकि यह काठी और हैंडल पर निर्भर हो। अपने हाथों से पैडल को मोड़ते समय डराईलर को ले जाएं। क्या आप सभी दांतेदार पहियों तक पहुंच सकते हैं? क्या आप किसी भी घर्षण शोर, एक चिपचिपा या एक रगड़ नोटिस? जब आप समायोजन कर रहे हैं तो याद रखने के लिए सभी समस्याग्रस्त क्षेत्रों का ध्यान रखें।
  • यदि आपके पास एक साइकिल स्टैंड है, तो इसका उपयोग नौकरी को आसान बनाने के लिए करें।
  • रियर डेराइलर की जांच करें और यदि आवश्यक हो, इसे समायोजित जारी रखने से पहले
  • चित्र शीर्षक से एक फ्रंट साइकिल डेरेइलर चरण 3 समायोजित करें
    3
    निम्न अनुपात का चयन करें सत्यापित करें कि श्रृंखला स्थित है केंद्रीय रियर गियर और छोटे मोर्चे पर. इस तरीके से आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि श्रृंखला तिरछे नहीं फैली हुई है और उसी समय कि डराइलर केबल ढीली है और इसे संभालना आसान है।
  • एक फ्रंट साइज डेरेललेर चरण 4 एडजस्ट करें शीर्षक वाली छवि
    4
    तार को पकड़े हुए केबल तार को ढोना। डराईलर के ठीक ऊपर आप एक पतली धातु केबल को एक छोटे अखरोट या एक स्क्रू के साथ अटक कर सकते हैं। यह आम तौर पर साइकिल फ्रेम के लिए तय है केबल के शीर्ष को पकड़ो और इसे खींचो, जबकि अखरोट को ढक लेगा - इसे खींचने के लिए तार खींचें और फिर बोल्ट को कस लें - इस तरह से नट को बंद करें और केबल आगे बढ़ेगा नहीं।
  • यह पैंतरेबाज़ी से डरलीलर को थोड़ा ऊपर ले जाता है, लेकिन आप इसे जल्द से जल्द समायोजित कर सकते हैं समय के लिए, सुनिश्चित करें कि केबल तना हुआ है, ताकि पूरी व्यवस्था आसानी से हो सके।
  • एक फ्रंट साइज डेरेललेर चरण 5 को एडजस्ट करें
    5
    समायोजन शिकंजा का पता लगाएं डराईललर या उसके पक्ष के ऊपरी भाग में एक छोटे से पेंच होते हैं जो एक पत्र के साथ पहचाने जाते हैं "एल" और दूसरे के साथ "एच"। आप देखेंगे कि वे पूरी तरह से कड़ा नहीं कर रहे हैं और थोड़ा आगे निकल सकते हैं। ये आपको पिंजरे के बाएं और दाएं आंदोलनों के आयाम को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं। आम तौर पर आप नियमित रूप से स्टार स्क्रू ड्रायवर के साथ स्क्रू और खोलें खोल सकते हैं।
  • पेंच के साथ चिह्नित "एल" फ्रेम की ओर पिंजरे के आंदोलन की मात्रा को नियंत्रित करता है इस के साथ बेल "एच" बाहर की ओर पिंजरे के आंदोलन की मात्रा को नियंत्रित करता है
  • यदि स्क्रू को एक पत्र के साथ लेबल नहीं किया गया है, तो आप एक साधारण परीक्षण कर सकते हैं। श्रृंखला को छोटे गियर पहिया पर ले जाएं और दोनों दिशाओं में एक पेंच पूरी तरह से चालू करें, डराईलर के आंदोलन को देखकर। यदि पिंजरे चलता है, तो इसका मतलब है कि यह बेल है "एल"- यदि यह कदम नहीं है, तो आप स्क्रू का संचालन कर रहे हैं "एच"। इस बिंदु पर आप दो शिकंजे की पहचान करने के लिए एक मार्कर का उपयोग कर सकते हैं और भविष्य में परीक्षण को दोहराने की ज़रूरत नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से एक फ्रंट साइकिल डेरेइलर चरण 6 को समायोजित करें
    6
    डराईलर के निचले सिरे को संरेखित करें। श्रृंखला को छोटे सामने की छिद्र में लाएं और बड़े रियर sprocket करें। इस बिंदु पर श्रृंखला अपनी चरम बाएं स्थिति में है। पेंच घुमाएँ "एल" ताकि पिंजरे श्रृंखला से लगभग 2-3 मिमी तक दोनों पक्षों पर स्थित हो।
  • स्क्रू को चालू करते समय आपको डराईलर के आंदोलन को देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक फ्रंट साइज डेरेललेर चरण 7 को एडजस्ट करें
    7
    डराइलर के ऊपरी छोर को संरेखित करें पैडल को घुमाएं और चेन को बड़े मोर्चे के छिद्र और छोटे रियर स्प्रेकेट में लाएं। इस बिंदु पर श्रृंखला अपनी चरम सही स्थिति में है। पेंच घुमाएँ "एच" ताकि पिंजरे को चेन से अलग किया जाए, दोनों तरफ, लगभग 2-3 मिमी तक - ऐसा करने से आप स्थानांतरित करने के लिए बहुत सारे स्थान प्रदान करते हैं
  • छवि शीर्षक से एक फ्रंट साइकिल डेरेलेइलर चरण 8 एडजस्ट करें
    8
    चेयर को सेंट्रल गियर में लाकर रियर डेरिलर को समायोजित करें और फिर फ्रंट गियर को बदलकर एक चेक करें। चेन को एक केंद्रीय पहिया पर फिसलने के पीछे के अनुपात को बदलें, ताकि मोर्चे को बदलते समय उसे कोई कर्षण न हो। फिर पैडल को घुमाएं और चेन को एक दांतेदार पहिया से दूसरे कई बार ले लें ताकि यह सत्यापित हो सके कि कोई समस्या नहीं है। यदि आवश्यक हो, फिर से शिकंजा समायोजित करें "एच" और "एल"- अंत में बाहर जाओ और अपनी बाइक के साथ एक अच्छा पैदल का आनंद लें।
  • यदि आप अधिक से अधिक शिकंजा को कस कर देते हैं या ढीले करते हैं "एल" और "एच", डराईललर पर्ची सकता है - हालांकि, परिवर्तनों को जांचने से पहले आपको इस समस्या को ध्यान में रखना चाहिए।
  • विधि 2

    एक खराब डराईलर रीसेट करें
    चित्र शीर्षक से एक फ्रंट साइकिल डेरेलेइलर चरण 9 समायोजित करें



    1
    जब यह श्रृंखला के लिंक को हिट करता है या जब यह अजीब तरह से घूमता है या गुना होता है तो डराइलर को रीसेट किया जाना चाहिए। समायोजन शिकंजा बड़ी समस्याएं हल करने में सक्षम नहीं हैं, इस कारण आपको डराइलर को रीसेट करना होगा और यदि आप देखेंगे कि पिंजरे झुका हुआ है, बहुत अधिक है या श्रृंखला को छूने के लिए।
  • एक फ्रंट साइज डेराइलर चरण 10 एडजस्ट करें छवि शीर्षक
    2
    दांतेदार पहियों पर चेन को अब तक बाईं ओर ले आओ इसका अर्थ है छोटे फ्रंट गियर और बड़े रियर का उपयोग करना। यह भी आवश्यक है कि बाइक एक विशेष कार्य बेंच पर या ऊपर की तरफ रखी गई है, ताकि पेडल को चालू करें और एक ही आंदोलन के साथ रिश्ते को बदल दें।
  • चित्र शीर्षक से एक फ्रंट साइकिल डेरेलेइलर चरण 11 समायोजित करें
    3
    केबल को डिस्कनेक्ट करने के लिए समायोजन सिलेंडर को हटा दें। हे सिलेंडर हेरल्बर्स के निकट, डेरिलर केबल के अंत में स्थित है। इसे खोजने के लिए, तार के रास्ते का पालन करें जब तक कि आप एक छोटी सी बैरल संरचना न मिल जाए जो स्वयं पर घूमती है इस फ्रेम को दक्षिणावर्त बारी जब तक यह बंद हो जाता है
  • सिलेंडर के घूर्णन की संख्या की गणना करें, क्योंकि जब काम खत्म हो जाता है, तो आपको उसे वापस उसी स्थिति में ले जाना होगा।
  • एक फ्रंट साइज डेरेलिलर चरण 12 एडजस्ट करें शीर्षक वाली छवि
    4
    थोड़ा बोल्ट ढीला है जो डराईलर केबल को सुरक्षित करता है। पिंजरे के ठीक ऊपर एक केबल है जो इसे गियर लीवर से संभालकर जोड़ता है - यह तार एक छोटे से बोल्ट या अखरोट द्वारा आयोजित किया जाता है जो इसे आगे बढ़ने से रोकता है। बोल्ट को खोलने के लिए पर्याप्त केबल खोलें जब आप इसे खींचते हैं, लेकिन यह स्वयं के द्वारा स्लाइड नहीं करता है
  • चित्र शीर्षक से एक फ्रंट साइकिल डेरेलेइलर चरण 13 समायोजित करें
    5
    महान देखभाल के साथ, पागल को खोलें जो बाइक फ्रेम के लिए डराइलर को ठीक करते हैं। हालांकि, यह बहुत आगे बढ़ने से बचा जाता है, क्योंकि पूरे तंत्र का कोई बड़ा विस्थापन पूरे संरेखण को बदलता है। इन पागल को मूल स्थिति से थोड़ी-थोड़ी दूरी पर ले जाने के लिए पर्याप्त मात्रा में आना।
  • एक फ्रंट साइज डेराइलर चरण 14 को एडजस्ट करें
    6
    सभी तंत्र को सही स्थिति में ले जाएं। यदि पिंजरे झुका है, तो इसे चक्कर की समानांतर स्थिति में तब तक घुमाएं जब तक कि इसकी ऊंचाई बदलना न सावधान रहना। यदि यह श्रृंखला लिंक के ऊपरी हिस्से के संपर्क में आता है, तो इसे कुछ मिलीमीटर में ले जाएं, ताकि यह सबसे बड़ा गियर पहिया से ऊपर हो। आपका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि:
  • पिंजरे सबसे बड़ा गियर पहिया से ऊपर 1-3 मिमी है। आपको पिंजरे के बाहरी हिस्से और गियर के दांतों के बीच एक सिक्का पारित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • पिंजरे के दोनों ओर श्रृंखला के समानांतर हैं।
  • पिंजरे की वक्र दांतेदार पहियों के समान है।
  • चित्र शीर्षक से एक फ्रंट साइकिल डेरेइलर चरण 15 को समायोजित करें
    7
    तारों को व्यवस्थित करें और समायोजन शिकंजा समायोजित करें एक बार जब आप परिवर्तन कर लेते हैं, तो आपको डर्लीलर को ठीक करने की ज़रूरत होती है ताकि श्रृंखला एक गियर से दूसरे के बिना किसी अन्य जगह से गुजरती हो। इस प्रयोजन के लिए, केबल कसकर कसकर और ताला अखरोट को कस लें। अब आप समायोजन शिकंजा का संचालन कर सकते हैं जैसा कि पिछले अनुभाग में वर्णित है।
  • श्रृंखला ल्यूब्रिकेट करता है, ताकि यह एक गियर और दूसरे के बीच सुचारू रूप से चलाया जा सके।
  • समायोजन सिलेंडर को पीछे हटाना याद रखें
  • टिप्स

    • केबल तना हुआ रखने के लिए आप एक जोड़ी को आसान रख सकते हैं।
    • प्रत्येक स्क्रू / बोल्ट को कसने और उन्हें जांचने के लिए सावधानी से चलना याद रखें। शिकंजे को बदलना और अतिरंजित तरीके से डराईलर की स्थिति को बदलने से बचें, अन्यथा यदि समस्याएं पैदा होती हैं तो सभी को मूल स्थितियों में बहाल करना मुश्किल होगा।

    चेतावनी

    • अगर डराईललर गलत तरीके से गुम हो गया है, तो गियर बदलते समय आपको समस्याएं आती हैं और जब आप पेडल के साथ चेन अचानक गिर जाएंगे

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक सामान्य पेचकश
    • एक 5 मिमी एलेन कुंजी
    • सरौता की एक जोड़ी (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com