साइकिल का रियर डेरेललर समायोजित कैसे करें

क्या आपने कभी अपने प्रेयसी साइकिल के रियर गियर का उपयोग करने में अप्रत्याशित समस्याओं का सामना किया है? यह एक छोटी सी दुर्घटना है जो कि जल्दी या बाद में पर्वत बाइक या रेसिंग साइकिल के सभी मालिकों का अनुभव करता है। बहुत से लोग अपनी बाइक के रियर गियर को समायोजित करने की कोशिश करने से डरते हैं ताकि स्थिति को और भी बदतर बनाने से बच सकें। हालांकि, यह जानना अच्छा है कि यह एक ऐसी गतिविधि नहीं है जो केवल साइकिल की दुकान के विशेषज्ञ कर्मचारियों द्वारा ही की जा सकती है, बस सीखें कि पिछली डर्लीलर को कैसे समायोजित करें ताकि वह फिर से काम करना शुरू कर सके। यह ऑपरेशन नियमित रूप से किया जाना चाहिए, क्योंकि यांत्रिक तनाव जिसके लिए यह बेहद महत्वपूर्ण घटक अधीन है, इष्टतम विनियमन का नुकसान होता है। आपको केवल मैन्युअल कौशल और स्नेहक के लिए कुछ आवश्यक है

कदम

विधि 1

एक्सचेंज समस्याओं का हल
छवि समायोजित करें एक रियर साइकिल Derailleur चरण 1
1
साइकिल की स्थिति बनाएं ताकि समायोजन कार्य के दौरान रियर व्हील मुफ़्त हो। आप इसे एक विशेष स्टैंड पर रख सकते हैं या इसे उलट कर सकते हैं और इसे जमीन पर काठी पर और हैंडल पर रख सकते हैं। ट्रांसमिशन को समायोजित करने के लिए, परिवर्तनों को बनाने में सक्षम होने के लिए रियर व्हील को आज़ादी से घुमाने में सक्षम होना जरूरी है।
  • 2
    उच्चतम गति (या गियर) को संभवतः संलग्न करता है यह कैसेट या रियर sprocket में सबसे छोटी गियर है यह रियर व्हील हब से सबसे ज्यादा गियर है रियर डेराइलर दो पिंडों से बना है, जो दो छोटे दांतेदार पहियों से बना है, ऊर्ध्वाधर अतिव्यापी, जिसका उद्देश्य हमेशा श्रृंखला में तनाव को बनाए रखना है। जब सबसे ज्यादा उपलब्ध गियर लगा हुआ है, तो श्रृंखला पर लगाए गए तनाव जितना संभव हो उतना छोटा होता है। इसका मतलब है कि गियरबॉक्स न्यूनतम काम कर रहा है और इसलिए समायोजन के साथ आगे बढ़ने के लिए आदर्श स्थिति है।
  • मैन्युअल रूप से पैडल पर अभिनय करके रियर व्हील कताई करते समय, उस केबल का पता लगाएं जो हेलरबार से रियर डेरेललर पर आता है और इसे धीरे से खींचें। ध्यान दें, केबल के तनाव को बढ़ाकर, डराइलेयर स्वचालित रूप से गियर को बदलता है। परिवर्तन करने के काम को ठीक से करने के लिए आपको बस इसी अनुरूप केबल के लिए उपयुक्त वोल्टेज खोजने की ज़रूरत है।
  • 3
    केबल तनाव समायोजन पेंच का पता लगाएँ, फिर किसी भी प्रकार के नुकसान की पहचान करने के लिए पीछे की तरफ केबल का पालन करें। पीछे के मज़दूर केबल तनाव समायोजन पेंच एक छोटा स्टेनलेस स्टील सिलेंडर है जो डराईलर के बार से जुड़ा होता है जिसमें संभाल के आने वाले तार में प्रवेश होता है। पीछे के गियर से शुरू होने वाले केबल के रास्ते का पालन करें और बाइक के हैंडल बार्स तक जाएं। इस स्टील केबल के तनाव वास्तव में डराबेलाय को परिवर्तन करने की अनुमति देता है। सुनिश्चित करें कि यह अपने आवास में सही ढंग से स्थापित है और किसी भी बिंदु पर कोई फड़फड़ा, विरूपण या बाधाएं नहीं हैं। ये ऐसी समस्याएं हैं जो बहुत कम ही होती हैं, लेकिन यह अभी भी बाहर करना बेहतर है।
  • 4
    दोनों दिशाओं में सभी गियर बदलने की कोशिश करें और नोट करें कि अगर कोई समस्या है पेडलिंग को रोकने के बिना उचित लीवर का उपयोग करते हुए एक गियर को बदल दें। गियर लीवर पर गियर को बदलने के लिए चेन एक स्पीड या दोहरे दबाव को जोड़ते समय सभी समय का एक मानसिक ध्यान दें। क्या समस्या को ऊपर या नीचे चढ़ाई से प्रकट होता है? जब पहिया कताई हो रही है, क्या आपको एक असामान्य शोर लग रहा है या श्रृंखला कूद जाती है?
  • 5
    उच्चतम गियर को शामिल करें, फिर सबसे कम गियर पर जाएं जब तक आप उस क्षेत्र की सटीकता से पहचान न कर सकें जहां पिछले चरण में आपके द्वारा पता लगाई गई समस्या प्रकट होती है। उदाहरण के लिए, यदि साइकिल चौथी से लेकर पांचवें गति (या गियर) तक ले जाने के लिए संघर्ष करती है, तो रियर स्प्रीटर के चौथे गियर पर चेन को स्थानांतरित करें। इस बिंदु पर, पेडल जारी रखने के लिए, उस केबल पर कार्य करते हैं जो केबल के तनाव को नियंत्रित करता है इसे समायोजन के लिए आवश्यक दिशा में घूर्णन किया जाए. आम तौर पर, पेंच को पकाते हुए तनाव कम हो जाता है, जबकि इसे खोलते समय बढ़ जाता है। इस मामले में, समायोजन पेंच को अनसारे से किया जाना चाहिए, यानी इसे बदले में घुमाएं इस तरह, डराईलर केबल का तनाव बढ़ता है, गियर परिवर्तन को ट्रिगर करता है।
  • ध्यान दें कि बाइक उल्टा है, इसलिए आपको दिशा में समायोजन पेंच को चालू करना होगा सामने उस चेन को स्थानांतरित किया जाना चाहिए।
  • 6
    उच्चतम से सबसे कम गियर तक चेन पाली को समायोजित करने के लिए समायोजन पेंच को घुमाएं, अर्थात् बड़े गियर की तरफ बढ़ना। समायोजन पेंच को खोलने से ट्रांसमिशन केबल के तनाव को बढ़ाकर, चेन को निचले गियर की ओर ले जाने में आसान होता है, जो पंखुड़ियों की तुलना में बड़ा वृक्षों की ओर है। यदि गियर बदल रहा है, तो कुछ भी नहीं होता है, गियर लीवर को चुने हुए स्थान पर छोड़ दें और पेडलिंग जारी रखें, फिर डरलीबलर केबल टर्निंग को पेंच का समायोजन करें, जब तक कि श्रृंखला में विफल रहता है "ऊपर जाना" वांछित गियर पर इस समय, समायोजन समाप्त हो गया है
  • 7
    छोटे गियर की तरफ बढ़ने से चेन शिफ्ट को बनाने के लिए पारी के केबल टर्निंग को स्क्वा को दक्षिणावर्त समायोजित करें। यदि श्रृंखला उच्च गियर की ओर बढ़ने के लिए संघर्ष करती है, तो पंख काटना के छोटे गियर की ओर, तनाव को ढीला करने के लिए समायोजन पेंच को कसने के लिए आवश्यक है। यदि आप गियरशिप लीवर पर कार्रवाई करने के बाद कुछ भी नहीं करते हैं, तो समायोजन जीवन को घुमाने के दौरान पेडलिंग जारी रखें। बाद में पारेषण केबल पर तनाव को कम करने के कारण चेन को उच्चतर गियर की तरफ बढ़ने की कसौटी को कसने धीरे-धीरे समायोजन जीवन समायोजित करें जब तक कि श्रृंखला वांछित गियर पर फिट नहीं हो सकती।
  • यदि चेन में है तो "को छोड़ दिया" गियर केवल एक गियर के नीचे की तरफ दो गियर ले जा रहा है, डैरियलबलर केबल के तनाव को कम करने के लिए समायोजन पेंच को कसने के लिए आवश्यक है।
  • 8



    एक समय में धीरे-धीरे एक गति बदलकर दोनों दिशाओं में सभी गियर की सगाई को नियंत्रित करें एक बार डराइल्यूरूर को समायोजित किया गया है, ताकि एक गियर के सम्मिलन को सटीक और तरल पदार्थ में जगह ले ली जाए, किसी भी समस्या के बिना बाकी सभी परिवर्तन भी हो सकते हैं। समायोजन सही है यह सुनिश्चित करने के लिए सभी गति की जांच करें। अगर समस्या बनी रहती है:
  • पूरी तरह से ट्रांसमिशन केबल को ढीला करने के लिए समायोजन पेंच पूरी तरह से कस लें (यह 2-3 पूर्ण मोड़ लेता है), फिर प्रक्रिया को दोहराएं। यदि समायोजन की शुरुआत में डबराइलर के आंदोलन को नियंत्रित करने वाली केबल अभी भी बहुत तंग दिखती है, तो आपको इसे शून्य से समायोजित करना होगा
  • जाँच करें कि कोई विकृत गियर नहीं हैं और डराईललर के पिंजरे घायल नहीं हुए हैं। यदि ये उपाय समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तो इसका मतलब है कि यह उम्मीद से ज्यादा गंभीर है।
  • 9
    भविष्य में इसी तरह की समस्याओं को रोकने के लिए विशेष साइकिल उत्पाद का उपयोग करके ड्रेरीलर के शिकंजा और चलती भागों को लुब्रिकेट करता है. एक विशिष्ट उत्पाद का उपयोग करके हमेशा अच्छी तरह से चिकनाई वाली श्रृंखला को रखें, यह सुनिश्चित करता है कि मेस पूरी तरह से मोबाइल रहें, इस प्रकार गियर परिवर्तन की सुविधा प्रदान करता है।
  • विधि 2

    चेन के पतन से बचना
    1
    इस कदम को जरूर किया जाना चाहिए यदि ड्रेरीलर सीमा स्विच को विनियमित करने वाले शिकंजे पर कार्यरत रियर स्प्रॉट के दोनों किनारों में से एक से चेन बाहर निकलती है। शिफ्ट बारबेल पर दो स्क्रू नामक हैं "एल" और "एच", जिसका लक्ष्य सीमा पदों तक पहुंचने के बाद गियरबॉक्स के आंदोलन को सीमित करना है पर्याप्त रूप से, वे अधिकतम सीमा निर्धारित करते हैं जिसमें श्रृंखला उच्च और निम्न दोनों मैचों तक पहुंच सकती है। जब तक रियर sprocket के बाहर श्रृंखला का लगातार गिर नहीं होता है, तब तक ये दो स्क्रू समायोजित करने का कोई कारण नहीं है (आमतौर पर, उन्हें निर्माता द्वारा सही तरीके से समायोजित किया जाता है)। हालांकि, अगर आपको गिरावट का सामना करना पड़ता है या यदि आपको पीछे के डर पलटने की जगह पूरी तरह से बदलना पड़ता है, तो आपको दोनों सीमा स्विच को दोबारा समायोजित करना पड़ सकता है
    • अगर चेन बार-बार पीछे की छिद्र से बाहर निकल जाती है, तो स्क्रू को चेक करें जो कि सीमा स्विच को समायोजित करता है।
    • यदि आप उच्चतम या न्यूनतम गियर को सम्मिलित नहीं कर सकते, तो सीमा स्विच स्क्रू देखें
    • यदि साईकिल फ्रेम के खिलाफ श्रृंखला घूमती है, तो सीमा स्विच शिकंजा के सही समायोजन की जांच करें।
  • एडजस्ट अ रेयर साइकल डरेललर चरण 11
    2
    पेंच घुमाएँ "एच" (उच्च गियर से संबंधित, अंग्रेजी से "उच्च", छोटे गियर अर्थात्) कम सीमा स्विच की घड़ी की चोटी के दाहिनी ओर से अधिक से अधिक स्थानांतरित करने से चेन को रोकने के लिए दक्षिणावर्त स्विच करें। इसके विपरीत, यदि यह श्रृंखला उच्चतम गियर में फिट होने में विफल रहता है, तो इसे विपरीत दिशा में बदल दें। निचली सीमा स्विच की सीमा केवल पीछे sprocket के छोटे गियर को संदर्भित करता है।
  • एडजस्ट अ रेयर साइकल डेरेइलर चरण 12
    3
    पेंच घुमाएँ "एल" (कम गियर से संबंधित, अंग्रेजी से "कम") ऊपरी छोर की ओर एक घड़ी की दिशा में चेन को रोकने के लिए रियर केस की बाईं ओर बहुत दूर स्थानांतरित करने से रोकने के लिए, पहिया के खिलाफ समाप्त होने का जोखिम। इस मामले में भी, यदि समस्या इस तथ्य से दी जाती है कि आप सबसे कम गियर उपलब्ध नहीं कर सकते, तो आपको स्विच स्विच स्क्रू वामावर्त की बारी करना होगा ऊपरी सीमा स्विच की सीमा विशेष रूप से रियर sprocket के बड़े गियर को दर्शाती है।
  • 4
    सबसे पहले गियर पिंजरे, गियर पिंजरे पूरी तरह से संबंधित गियर के साथ गठबंधन की पुष्टि करने के लिए सबसे ऊंची गियर, तो निम्न गियर डालें। एक बार सीमा स्विच की सीमाओं को वांछित के रूप में सेट किया जाता है, सुनिश्चित करें कि डराइलर पिंजरे के संरेखण सही है। रियर गियर पिंजरे के अंदर दो पुलीएं पूरी तरह गियर के साथ गठबंधन की जानी चाहिए।
  • 5
    दोनों स्विच स्विच शिकंजा के समायोजन का परीक्षण करें, "एच" और "एल", यह देखने के लिए कि पिंजरे, डराईलर वास्तव में किस प्रकार चलता है, एक परिणाम के रूप में। जब उच्चतम या न्यूनतम गियर लगाया जाता है, तो संबंधित सीमा स्विच स्क्रू पर अभिनय करके, डर्लीउलर तदनुसार स्थानांतरित होगा। आप ऊपरी सीमा की सीमा बदलने के लिए, सबसे कम गियर में प्रवेश की जरूरत है, कि एक ही है कि बड़े रियर स्प्रोकेट के साथ मेल खाती है। इस बिंदु पर, सीमा स्विच के दोनों शिकंजा को आधा बारी से बारी बारी से देखने के लिए दो में से कौन गियरबॉक्स के आंदोलन को ट्रिगर करता है सुनिश्चित करें कि गियरबॉक्स पूरी तरह से गियर के केंद्र गियर के साथ गठबंधन किया है, और फिर मूल स्थिति यह है कि गियर पिंजरे के किसी भी आंदोलन जनरेट नहीं की है बंद पेंच की (यह पहले से विपरीत दिशा में आधे से एक बारी बदल कर) पुनर्स्थापित करता है। यह अंतिम उपाय सीमा स्विच की दूसरी सीमा का सही विनियमन नहीं खोता (इस मामले में निचली सीमा)।
  • टिप्स

    • सभी समायोजन को धीरे-धीरे किया जाना चाहिए।
    • शुरू करने से पहले, हमेशा जांचें कि ड्रापआउट (घटक या उस बिंदु का फ्रेम, जहां आप पीछे से डरियललर माउंट करते हैं) तुला नहीं है। यदि हां, तो किसी भी सेटिंग को आगे बढ़ने से पहले, यह आवश्यक आकार और मूल स्थिति (एक हटाने योग्य derailleur हैंगर कि बुरी तरह से क्षतिग्रस्त है के मामले में बदलने के लिए मूल्यांकन किया जा सकता) बहाल करना है।
    • एक साइकिल के सामने वाले गियर को समायोजित करने की प्रक्रिया को व्यावहारिक रूप से लेख में वर्णित रूप से समान है।

    चेतावनी

    • पीछे derailleur की गलत समायोजन परिवर्तन या एक saltellio या गंभीर मामलों में फुटपाथ के दौरान श्रृंखला के पतन में कठिनाई हो सकती है, यह संभव है कि फ्रेम क्षतिग्रस्त हो सकती है या कि पहिया के स्पोक्स के बीच गियरबॉक्स अंत के पिंजरे।
    • साइकिल में आवश्यक अनुभव किए बिना इस प्रक्रिया को करना कठिन हो सकता है अगर आपको कोई संदेह है, तो एक साइकल शॉप से ​​संपर्क करें, जिससे आप पूछ सकते हैं कि क्या आप एक अनुभवी पेशेवर से सहायता प्राप्त कर सकते हैं ताकि आपको पीछे की डीलर को समायोजित करने का तरीका पता चले।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com