साइकिल के पहियों को कैसे संरेखित करें

पूरी सुरक्षा में मस्ती करने में सक्षम होने के लिए उचित साइकिल रखरखाव आवश्यक है, चाहे आप हर दिन घर पर काम कर रहे हों या आप मौसम की अनुमति के रूप में एक वर्ष में कुछ यात्राएं करें। जब लोग "बाइक के रखरखाव" शब्दों को सुनते हैं तो वे ज्यादातर ब्रेक, गियरबॉक्स और चेन के बारे में सोचते हैं - पहियों और टायर उनके ध्यान में आते हैं, जब वे ढीले हो जाते हैं पहियों की एक अच्छी संरेखण को बनाए रखना, जो उनके बीच एक बिल्कुल गोलाकार और सीधे आकार का है, प्रत्येक बीम में एक ही तनाव का प्रयोग करना जरूरी है: यह साइकिल की सुरक्षा और प्रदर्शन के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। एक ग़ैर-विचलित पहिया ब्रेक के बिना असमान रूप से स्विंग या रगड़ सकता है, एक संभावित दुर्घटना बन सकता है यह आलेख आपको दिखाएगा, कदम से कदम, बाइक पहियों को कैसे संरेखित करें

कदम

भाग 1

तैयारी
1
तुला प्रवक्ता के लिए पहियों की जांच करें
  • 2
    एक विशेष कुंजी के साथ प्रवक्ता के तनाव की जांच करें प्रत्येक के अंत में कहा गया कि एक भ्रष्टाचार है जो आपको ढीला या खींचने की अनुमति देता है - इस तरह से आप सर्कल के पूरे परिधि पर तनाव को समायोजित कर सकते हैं। एक बिल्कुल गठबंधन वाले पहिया और रिम में समान तनाव के साथ सभी प्रवक्ता हैं।
  • आप जिन लोगों को आपको ढीला करने की आवश्यकता है उन्हें लेबल कर सकते हैं और जिनको आपको अलग-अलग रंगों से खींचने की ज़रूरत है
  • 3
    साइकिल को चालू करें ताकि यह काठी और हैंडल पर स्थित हो। बाइक की दुकानों में विशेष पैदल चलती है, लेकिन यदि फ्लिप्स को पहियों को स्वतंत्र रूप से चालू करने की अनुमति मिल जाती है और यदि आप झुकाते हैं तो आप एक नज़र में देख सकते हैं।
  • भाग 2

    गोलाई को जांचें
    1
    बेहतर काम करने के लिए, चलने और आंतरिक ट्यूब को हटा दें। सर्कल के आकार को इन संरचनाओं के बिना नियंत्रण करना आसान है जो आपको धोखा दे सकती हैं परीक्षणों के लिए साइकिल पर रिम इकट्ठा करें
  • 2
    एक शासक, एक पेंसिल या चिपकने वाली टेप के साथ कांटा पर सीधे किसी वस्तु को रखें ताकि यह रिम को छू सके। इस तरह से आप जांच सकते हैं कि कोई भी उतार-चढ़ाव है जो ऑब्जेक्ट के करीब या उससे आगे के सर्कल को लाते हैं।
  • 3
    पहिया स्पिन करें जिस बिंदु पर सर्कल (या लगभग) वस्तु को स्पर्श करती है वह एक आउट-ऑफ-संरेखण क्षेत्र है जिसे समायोजित किया जाना चाहिए।
  • 4
    गलत दिशा में बोलने वाले प्रवक्ता को कस लें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बात एक ही तरीके से फैली हुई है और प्रत्येक क्लच को एक समय में आधे से अधिक मोड़ के लिए नहीं घुमाएं। इसके अलावा, पूरी तरह से विपरीत दिशा में प्रवक्ता को भी याद रखना या पहिया पार्श्व संरेखण खो देंगे।



  • 5
    प्रत्येक समायोजन के बाद मंडली को स्पिन करें इस तरह से जारी रखें जब तक कि संपूर्ण परिधि वस्तु से समान है जो आपने कांटा से जुड़ी हुई थी।
  • भाग 3

    संरेखित करें
    1
    सर्कल घुमाएं और जांचें कि मोड़ करने के दौरान यह पूरी तरह से सीधा है यदि हां, तो परिधि पर प्रत्येक बिंदु ब्रेक पैड से समान है।
  • 2
    धीरे-धीरे, ब्रेक को कस लें और जांचें कि क्या कोई ऐसा क्षेत्र है जो इससे पहले दूसरों पर प्रभाव डालते हैं
  • 3
    उस बिंदु से विपरीत दिशा में प्रवक्ता को कस लें जो केंद्र को वापस केंद्र में लाने के लिए ब्रेक को मारता है। जैसे ही आप गोलाई की जांच करते हैं, धीरे धीरे और धीरे-धीरे काम करते हैं।
  • 4
    इस तरह से जारी रखें जब तक कि अन्य बिंदुओं से पहले ब्रेक पैड को स्पर्श न करें।
  • भाग 4

    अंतिम जांच
    1
    नौकरी की शुरुआत में लेबल की गई सभी किरणों की जांच करें ज्यादातर समय, आपके द्वारा की गई सेटिंग में आपके द्वारा पहले की पहचान किए गए किसी भी गलत वोल्टेज को ठीक किया जा सकता है। यदि नहीं, तो आपको पूरी प्रक्रिया को दोहराना होगा।

    टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि जब आप उपयुक्त रिंच के साथ प्रवक्ता को फैलाने या ढीले करते हैं तो चंगुल को घुमाएंगे। प्रवक्ता कभी बारी नहीं करनी चाहिए - यदि हां, तो उनको अनलॉक करने के लिए तेल का उपयोग करें। कभी भी एक क्लच को घुमाने के लिए अगर बात उसके साथ बदल जाती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com