एक साइकिल के पहिये को कैसे मापें

यदि आप अपनी बाइक के लिए स्पेयर या स्पेयर व्हील खरीदना चाहते हैं, तो आपको इसके आयामों को जानना होगा। यह आपके वाहन का एक मानक रखरखाव कार्य है और आप दो तरीकों का पालन कर सकते हैं, दोनों सरल, सफलतापूर्वक माप प्रक्रिया को पूरा करने के लिए - आप रिम और रबर के व्यास को माप सकते हैं कभी-कभी आपको पहिया की परिधि को भी जानने की आवश्यकता होती है, और यह एक तथ्य है कि आप कई तरह से प्राप्त कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

मानक तकनीक
छवि शीर्षक वाला एक साइकिल पहिया चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि बाइक को एक दीवार पर रखकर या ट्राइपॉड पर रखकर इसे सीधे बनाएं इस तरह आप गिरने वाले वाहन के जोखिम के बिना आगे बढ़ सकते हैं। यदि आप अकेले काम कर रहे हैं, तो धातु का खरा उतरने योग्य मीटर का उपयोग करें, जो एक प्लास्टिक की तुलना में मजबूत है और मुफ़्त हाथ छोड़ता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक साइकिल पहिया चरण 2
    2
    इंच से अभिव्यक्त की दूरी को मापें (1 इंच = 2.54 सेमी), उस बिंदु से जहां पहिया हब के केंद्र में जमीन को छू लेता है इस तरह आपको त्रिज्या, आधा व्यास मिल गया है। आपको इंच के मूल्यों की गणना करना है, क्योंकि अधिकांश मामलों में, बाइक पहियों की गणना माप की इस इकाई के अनुसार की जाती है। व्यास को खोजने के लिए त्रिज्या की लंबाई गुणा करें। बीएमएक्स के अपवाद के साथ, अधिकांश वयस्क साइकल के पास पहिये हैं जिनमें 26 और 2 9 इंच के व्यास होते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक साइकिल व्हील चरण 3
    3
    चलने के एक तरफ से दूसरे तक पहिया का सपाट हिस्सा मापें यह पहिया की चौड़ाई है और इसका उपयोग टायर के उपयोग के आधार पर बहुत कुछ बदल सकता है। सामान्य तौर पर, मोटे इलाके पर एक व्यापक चलन का उपयोग किया जाता है, जबकि एक पतली टायर चिकनी डामर पर अधिक गति के लिए अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक साइकिल पहिया चरण 4
    4
    जब आप एक नई रबड़ खरीदते हैं, तो याद रखें कि पारंपरिक रूप से माप, पहले व्यास को दर्शाता है और फिर चौड़ाई दर्शाता है। उदाहरण के लिए, एक टायर जो 26 x 1.75 पढ़ता है, इसका अर्थ है कि इसमें 26 इंच का व्यास और 1.75 इंच की चौड़ाई है।
  • विधि 2

    आईएसओ तकनीक
    छवि शीर्षक वाला एक साइकिल पहिया चरण 5
    1
    जांच लें कि बाइक पहियों के उपायों के अनुसार व्यक्त किए गए हैं यूरोपीय आईओ पदनाम (अंतर्राष्ट्रीय मानक संगठन)। यह पद्धति साइकिल के आयामों को व्यवस्थित करने के लिए मीट्रिक सिस्टम (मिलीमीटर) का उपयोग करती है। इस बिंदु पर आपको मीटर का उपयोग करना होगा जो मिलिमीटर व्यक्त करता है या याद रखता है कि एक इंच 25.4 मिमी से मेल खाती है और कैलकुलेटर की सहायता से उपयुक्त गणनाओं पर आगे बढ़ता है। एक मूल्य को इंच से मिलीमीटर में परिवर्तित करने के लिए, इसे 25.4 से गुणा करें।
  • छवि शीर्षक वाला एक साइकिल व्हील चरण 6
    2
    सुनिश्चित करें कि बाइक दीवार पर या तिपाई पर आराम कर रही है पहिया के बीच और टायर के अंदर के किनारे के बीच की दूरी को मापें। फिर, आपको व्यास को खोजने के लिए मूल्य को दोगुना करना होगा। आईएसओ सिस्टम के अनुपालन के लिए वयस्क साइकिल के अधिकांश पहियों का व्यास 650 और 700 मिमी के बीच है
  • छवि शीर्षक वाला एक साइकिल पहिया चरण 7
    3



    चलने की चौड़ाई को मापें लेख के पहले भाग में वर्णित समान पद्धति का उपयोग करते हुए, यह टायर की चौड़ाई को एक तरफ से दूसरे तक मापता है याद रखें कि अलग-अलग चौड़ाई के टायर का उपयोग उसी बाइक पर किया जा सकता है, भले ही भिन्नता कठोर न हो।
  • चित्र शीर्षक वाला एक साइकिल पहिया चरण 8
    4
    जब आप एक टायर खरीदते हैं जिसका आयाम आईएसओ सिस्टम में दिखाया जाता है, तो चौड़ाई और फिर व्यास पहले संकेत दिया जाता है। उदाहरण के लिए, एक पहिया 53.3 x 700 में 53.3 मिमी की चौड़ाई और 700 मिमी का व्यास है, जो टायर के अंदरूनी किनारे से विपरीत आंतरिक किनारे से शुरू होता है।
  • विधि 3

    परिधि की गणना
    चित्र शीर्षक वाला माइकल ए साइकिल व्हील चरण 9
    1
    टेकोमीटर, ओडोमीटर, जीपीएस डिटेक्टर या कंप्यूटर को सही ढंग से जांचने के लिए परिधि या परिधि की परिधि को मापें। बस ओडोमीटर और कारों की स्पीडोमीटर की तरह, यहां तक ​​कि बाइक सटीक नहीं होगा, यदि आप उपकरण के अनुसार तदनुसार बिना पहियों के आकार को बदलते हैं। चाहे आपको ऑन-बोर्ड कंप्यूटर खरीदने या मौजूदा एक को जांचना है, क्योंकि आपने विभिन्न आकारों के पहियों पर चढ़ाई की है, तो आपको टायर की परिधि की गणना करना होगा
  • छवि शीर्षक वाला एक साइकिल पहिया चरण 10
    2
    आप पीआई के मूल्य से व्यास को गुणा करके गणना के साथ आसानी से आगे बढ़ सकते हैं। प्रत्येक चक्र की परिधि जल्दी से निर्धारित की जाती है, यदि बाह्य व्यास (एक बाहरी किनारे से दूसरे तक) जाना जाता है। पीआई का मान 3.14 है, इसलिए 26 इंच के पहिया की परिधि 26 x 3.14 = 81.64 इंच गुणा करके गणना की जाती है।
  • यदि आप पहिया की चौड़ाई और व्यास पहले से जानते हैं, तो आप कई ऑनलाइन तालिकाओं से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक साइकिल व्हील चरण 11
    3
    सुराही के साथ परिधि को मापें यदि आप पहिया के व्यास को नहीं जानते हैं, तो फिर भी आप टायर के बाहरी किनारे के चारों ओर एक स्ट्रिंग लपेटकर परिधि को माप सकते हैं। एक चिह्न डालें या उस बिंदु पर स्ट्रिंग काट दें जहां यह प्रमुख अंत से मिलता है और परिधि में वापस आने के लिए इस सेगमेंट की लंबाई को मापें।
  • मेज़र अ साइकिल व्हील चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    पैड सिलाई पर ताजा रंग की एक बूंद डाल दीजिए। एक सीधे पथ का अनुसरण करने के लिए आगे ध्यान देने वाली बाइक को पुश करें। जमीन पर रंग के दो अंक पाने के लिए आपको कम से कम दो पूर्ण रोटेशन करना चाहिए। पहिया की परिधि निर्धारित करने के लिए जमीन पर दो लगातार संकेतों के बीच की दूरी को मापें
  • टिप्स

    • टायर का आकार सामान्य रूप से कंधे पर मुद्रित होता है और यह व्यास और चौड़ाई को दर्शाता है, उदाहरण के लिए 27 x 1.5।
    • जब आप पहिया के व्यास को मापते हैं, तो इसे बदलने से बचें, क्योंकि आपको कम सटीक माप मिलेगा।
    • मानक माप पद्धति का उपयोग करते समय, व्यास मान पूर्णांक होना चाहिए। यदि आपको एक दशमलव संख्या मिलती है, तो इसे निकटतम पूर्णांक में रखें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ड्रेसमेकर के मीटर
    • कैलकुलेटर
    • साइकिल या उसके पहिये / टायर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com