कैसे एक साइकिल के रिम को सीधा करने के लिए

यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि बाइक का पहिया रिम लहराते बंद हो जाता है, यह केंद्र में है। सर्किल को पूरी तरह से परिपत्र रखने के लिए एक साथ काम करते हैं, प्रत्येक प्रत्येक दिशा में अलग-अलग दिशाओं में एक मामूली पुल का इस्तेमाल करते हैं। के बाद से वहाँ कई किरणों पर विचार करना है, यह मरम्मत काफी की एक जटिल रूप है कला, लेकिन यदि आप रोगी हैं और धीरे-धीरे जाना, यह किसी भी नौसिखिया मैकेनिक के लिए एक साध्य काम है।

कदम

भाग 1

साइड प्रोवेस समायोजित करें
छवि शीर्षक से अनवॉबिल एक साइकिल रिम चरण 1
1
बाइक को चालू करें या व्हील सेंटर पर मरम्मत करने के लिए पहिया डालें, अगर आप इसे अपना लेंगे। आपको इसे मुक्त रूप से चलाने के लिए, विरूपण को देखने और छोटे समायोजन करने में सक्षम होना चाहिए। सामान्य तौर पर, यह बीच चालू करने के लिए पर्याप्त है, लेकिन सटीक यांत्रिकी एक कार्यक्षेत्र उपयोग करें, यह truing, जो रिम का समर्थन करता है और एक ही समय में छोटे गेज कि कम से कम अनियमितताओं ध्यान दें की अनुमति देने के साथ सुसज्जित है कहा।
  • अगर पहिया बहुत तेज हो जाता है और बहुत सारी समस्याएं पैदा करता है, तो इससे पहले, या कम से कम चलने को दूर करने में मदद मिल सकती है अंदरूनी ट्यूब को थोड़ा छोटा करना, अन्यथा आप काम करते समय इसे उड़ाने के जोखिम को चलाते हैं।
  • 2
    रिम की अनियमितता को उस बिंदु पर ध्यान दे कि उसे ब्रेक के पास आ गया है। ब्रेक पैड क्षेत्र को देखकर पहिया को स्पिन करें, यह पता लगाने के लिए कि कौन से भाग किनारे से किनारे पर है इस बिंदु पर पहिया को अपनी उंगलियों का उपयोग करके और विरूपण का पता लगाने या कुटिल क्षेत्र की पहचान करने के लिए एक अमिट मार्कर का उपयोग करें। जबकि एक निरंतर ऊंचाई पर मार्कर धारण करते हुए सर्कल को घुमाएं, उस बिंदु पर एक ट्रेस छोड़कर जहां पहिया ब्रेक के पास आ जाता है
  • यदि आप स्याही अंक से पहियों की रक्षा करना चाहते हैं, तो कागज टेप का एक टुकड़ा लें और विकृत क्षेत्रों को लेबल करने के लिए इसका उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक वाला एक बच्चा साइकिल रिम चरण 3
    3
    कैसे निर्देशित कड़ा कर रहे हैं और घुमाया पर प्रलेखित। शुरुआत में, जिस तरह से आप उन्हें पकड़ते हैं, वह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, जैसा कि आपको उन दोनों को ऊपर और नीचे पहिया करना पड़ता है आप यह महसूस कर सकते हैं कि ये सब नियमों का उल्लंघन करता है कि स्क्रू को उन्हें दक्षिणावर्त बदल कर ताला लगा है, लेकिन बुनियादी अवधारणा को समझने का एक सरल तरीका है। यदि आप एक पेचकश लेते हैं और इसे बीम के ऊपरी हिस्से में डालते हैं, तो आपको इसे सामान्य रूप से ढीला करने के लिए इसे कंकने के लिए और बायीं ओर (वामावर्त) कसने के लिए दाएं बंद करना होगा। यदि आपको संदेह है, तो आप किस प्रकार से पेचकश बदलेंगे और इसके अनुसार कार्य करेंगे।
  • 4
    समस्या क्षेत्र के चारों ओर किरणों को पकड़ो और एक संभव खेल का अनुभव करने के लिए उन्हें थोड़ा कस लें। यदि आप महसूस नहीं करते कि एक ढीले किरण से संचारित महसूस होता है, तो दूसरों को छूने की कोशिश करें हालांकि सभी लहराते पहियों में ढीली बोलियां नहीं हैं, हालांकि इस समस्या से ज्यादातर प्रभावित होते हैं और आप आसानी से विरूपण की उत्पत्ति की पहचान कर सकते हैं। यदि एक किरण बहुत ढीली है, तब तक इसे कस कर दें जब तक कि इसके आस-पास के लोगों के समान तनाव नहीं हो।
  • यदि बीम में बहुत सारे खेल हैं, तो आपको मरम्मत के साथ आगे बढ़ना चाहिए- हालांकि, यदि यह असुविधा अक्सर होती है, तो आपको सर्कल बदलने पर विचार करना चाहिए, हालांकि यह एक दुर्लभ घटना है।
  • ऐसे मामले हैं जिनमें बीम में बहुत अधिक तनाव होता है और पहिये के अनुसार तदनुसार स्वैच्छिक होता है। इस समस्या के आसपास काम करने वाली तकनीक (नीचे दिखाई गई) एक समान है, आपको इसे कसने के बजाय किरण को ढीला करना याद रखना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक बच्चा रिम चरण 5 अनवॉबल
    5
    जिस दिशा में प्रत्येक बीम एक विशिष्ट कर्षण करता है, उसके पीछे की ओर ध्यान दें, बोलने के कारण की पहचान करने के लिए किरणों को वैकल्पिक रूप से व्यवस्था की जाती है, आधे से दाएं और बायीं तरफ आधा, और यह ठीक है कि दोनों पक्षों के बीच का संतुलन है जो पहिया को केन्द्रित करने की स्थिति में रहने देता है और दोलन नहीं करता है। नतीजतन, अगर रिम बाईं तरफ तैरता है, तो इसका मतलब है कि दायीं तरफ की तरफ संतुलन बनाए रखने के लिए ढीले होते हैं या बायीं ओर के लोग बहुत तंग हैं। यह एक कारण है कि विकृति केवल कुछ क्षेत्रों में ही ज्ञात है - केवल एक ढीली किरण एक विशिष्ट बिंदु पर पहिये को बदल देता है।
  • कर्षण का अभ्यास किस तरफ से पता लगाने के लिए सर्कल से केंद्र तक त्रिज्या का पालन करें।
  • 6
    ग्रीनहाउस जो निप्पल आधे मोड़ को मोड़कर समस्या क्षेत्र के ठीक नीचे है इस प्रकार की मरम्मत में सुनहरा नियम है धीरे धीरे आगे बढ़ो. किरणों को एक कुंजी का उपयोग करें, जो पूरी तरह से nipple- बाद समायोजित नौच साथ एक छोटा सा उपकरण एक छोटी धातु म्यान कि त्रिज्या जो इसे आधे से एक बारी दक्षिणावर्त मोड़ circle- stringilo में संलग्न है और निरीक्षण के क्षेत्र को शामिल किया के होते हैं फिर से पहिया धैर्य रखें और शांति से काम करें। आप पहली मोड़ पर विरूपण की मरम्मत नहीं कर सकते हैं, लेकिन पल के लिए फिर से निपल को फिर से नहीं करना चाहिए
  • यदि आपके पास कोई भाषण रिंच नहीं है, तो आप ठीक-छिद्रित पियर की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, आपको विशिष्ट उपकरण प्राप्त करना चाहिए, जिसकी कम कीमत है, जितनी जल्दी हो सके।
  • सही दिशा में घुमाने के लिए याद रखें! अगर पहिया बाईं तरफ चक्कर लगाता है, तो आपको निप्पल को कसने चाहिए जिससे सर्कल को दायीं ओर खींच लिया जाए।
  • छवि शीर्षक से अनवॉबिल एक साइकिल रिम चरण 7
    7
    एक बस तंग के निकट तत्काल दो प्रवृत्तियों को ढंकना, केवल एक बारी का एक चौथाई घूर्णन। इस तरह, आप बहुत अधिक प्रयास किए बिना रेडियल तनाव स्थिर रख सकते हैं (पूरे परिधि के साथ में यह पूरी तरह गोल रहता है)। मान लीजिए कि आपने सर्कल के दाहिनी ओर त्रिज्या को कड़ा कर दिया है, जैसा कि पहिया बाईं ओर झुका हुआ है - इस त्रिज्या के दूसरी तरफ दो और हैं उस बीम को कसने के बजाए, जो आप पर काम कर रहे हैं, तो इसे अत्यधिक तनाव के अधीन करने के बजाय, आपको अपने बाईं ओर वाले लोगों को ढीले करना होगा। हर बात के लिए एक चौथाई के एक रोटेशन के लिए अपने आप को सीमित करना, उसी तरह की तनाव को छोड़ दें, जो आपने सही जगह पर लागू किया है, पहिया को बेहतर बनाना
  • जब आप काम करते हैं तो यह सरल समीकरण याद रखें: "यदि आप एक बीम सेट करते हैं, तो आपको संतुलन बनाए रखने के लिए दूसरी तरफ दो आसन्न हिस्सों को ढीला करना पड़ता है"। इसके विपरीत, एक बात को ढीला करने का मतलब है कि दोनों पक्षों के बीच के किनारे पर किनारे पर कसने का मतलब है।
  • 8
    पहिया को स्पिन करें और केंद्र की जांच करें समायोजन के प्रत्येक सेट के अंत में, सर्कल को घुमाने और काम की जांच करें। आपको रोटेशन को तोड़ने का निरीक्षण करना चाहिए, न कि प्रगति का मूल्यांकन किए बिना किरणें कसकर रेहन कर दें।
  • छवि शीर्षक से अनवॉबिल एक साइकिल रिम चरण 9
    9
    विरूपता गायब होने तक इस पद्धति का सम्मान करते रहें। आपको प्रवृत्तियों की एक और तिकड़ी समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है - बस दोनों पक्षों पर तन्य शक्तियों को संतुलित रखने के लिए याद रखें कभी भी एक बार में आधे से अधिक मोड़ के लिए प्रत्येक बीम को बारी बारी से न करें और केवल एक समय के एक सेट पर ध्यान केंद्रित करें - ऐसा करके, आप पिछली परिस्थितियों में वापस लौट सकते हैं यदि आप गलती करते हैं
  • संभवतः, आप अपने काम के बारे में धीरे-धीरे छोटे सुधार करते हैं, एक समय में निप्पल को बदलते हैं। इस स्तर पर आप प्रत्येक कसने के बाद रिम को घुमाएंगे, जब तक पहिया पूरी तरह से केंद्रित न हो जाए तब तक केवल मामूली बदलाव करें।
  • छवि शीर्षक वाली एक साइकिल रिम चरण 10 अनवॉबल करें
    10
    फ्लैट क्षेत्रों के लिए पहिया का निरीक्षण करें, यानी बिंदु जहां परिधि परिधि के साथ संतुलित नहीं है सबसे आम समस्या पार्श्व आलोकन है, लेकिन टायर भी एक अंडाकार आकार मानते हैं या उन बिंदुओं पर सपाट हो सकते हैं जहां रेडियल तनाव निरंतर नहीं होता है। पहिया को बग़ल में संतुलित करने के बाद, सुनिश्चित करें कि आपने गलती से परिधि को विकृत नहीं किया है - इस स्थिति में, आपको कुछ सरल समायोजन के साथ आगे बढ़ना होगा
  • भाग 2

    रेडियल लहराते समायोजित करें
    छवि शीर्षक से अनवॉबिल एक साइकिल रिम चरण 11



    1
    सबसे पहले, अपनी क्षमता की सबसे अच्छी जांच करें कि बाइक बग़ल में संतुलित है आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रेडियल वाले से निपटने से पहले कोई विचलन नहीं होता है - जब ये मंडली पूरी तरह गोल नहीं है और जब आप पेडलिंग करते हैं तो आप आम तौर पर एक छोटे से टक्कर देखते हैं। इस विसंगति का परिमाण पर सामान्य तनाव के कारण होता है और जब पहिया बाद में संतुलित होता है तो वह मरम्मत करना आसान होता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक बच्चा साइकिल रिम चरण 12
    2
    पहिया को स्पिन करें और एक गेज द्वारा उठाए गए सभी क्षेत्रों का मूल्यांकन करके या अपनी उंगलियों का उपयोग करके किनारे पर गौर करें। चक्र बदल जाता है, बस बिंदु है जहां चलने को छूने और क्षेत्रों है कि क्षमता रगड़ना पर ध्यान देना चाहिए नीचे, पहिया के नीचे एक उंगली, एक कलम या गेज की एक श्रृंखला डाल दिया। ये बिंदु हैं जहां सर्कल को ओवल किया गया है और आपको इन रोगों से छुटकारा पाना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक बच्चा साइकिल रिम चरण 13
    3
    विकृत क्षेत्र के दोनों किनारों पर दो बीम को दबाने के लिए उन्हें प्रत्येक आधा बारी बारी से घूमकर। इनमें से एक को सर्कल के दाहिनी ओर और दूसरी तरफ बाईं ओर स्थित होना चाहिए। रेडियल सेंटरिंग को बदलने के बिना ओवल बिंदु पर कर्षण को लागू करने के लिए उन्हें समान हद तक खींचकर खींचें।
  • छवि शीर्षक वाला एक बच्चा साइकिल रिम चरण 14
    4
    कलिपर्स, मार्कर या उंगली को पहिया के पास ले जाएं और इसे फिर से चालू करें। यदि आवश्यक हो, तो अन्य समायोजन करें जब तक रिम गेज पर अधिक छप नहीं लेते, तब तक इन दो प्रवक्ताओं पर काम करना जारी रखो, सटीक केंद्रित होने के लिए उन्हें थोड़ा (एक मोड़ के एक चौथाई से) कम करके कस कर।
  • प्रत्येक समायोजन के बाद, सुनिश्चित करें कि आपने कोई भी नई विकृति नहीं बनाई है, यह पार्श्वक बनाने के लिए रिम को घुमाएं।
  • छवि शीर्षक वाला एक बच्चा साइकिल रिम चरण 15
    5
    जांच लें कि पहिया के कुछ क्षेत्रों फ्लैट सतहों को फिर से दर्ज नहीं कर रहे हैं। इस मामले में, आपको प्रवक्ता को ढूढ़ने के लिए प्रदान करना होगा। यह दोष अक्सर उस बिंदु पर ही प्रकट होता है, जिसकी ओर से आप प्रवृत्त हो गए हैं, लेकिन सौभाग्य से आप इसे आसानी से सुधार सकते हैं। अवसाद के मुताबिक दो किरणों की पहचान करें और एक समय में एक चौथाई मोड़ के द्वारा उन्हें ढंकें, जब तक कि सर्कल एक पूर्ण परिधि नहीं देता।
  • भाग 3

    समस्या निवारण
    छवि शीर्षक वाली एक साइकिल रिम चरण 16 अनवॉबल
    1
    एक क्षतिग्रस्त सर्कल को पहचानें जो कि बस ऑफ-कंट्रीटेड नहीं है। यदि पहिया संतुलन को बनाए नहीं रखता है, तो यह स्पष्ट रूप से तुला है, डेंटा हुआ है या प्रवक्ता तनाव को बनाए नहीं रखता है, आपको एक नया रिम खरीदना होगा। उस गिरावट के बाद संतुलन प्रदान करना अक्सर आवश्यक होता है जिसके दौरान आपने एक बीम खो दिया है - हालांकि, मरम्मत हमेशा संभव नहीं होती है। यदि आप देखते हैं कि आप किसी भी परिणाम के बिना काम करना जारी रखते हैं, तो मंडल संभवत: पुनर्प्राप्त नहीं हो सकता है
  • छवि शीर्षक वाली एक साइकिल रिम चरण 17 अनवॉबल करें
    2
    सभी किरणों को बहुत धीमा रखें जब तक कि आप उन्हें अन्य सभी के रूप में तंग नहीं समझें - तब सबसे अधिक मिनट समायोजन पर जाएं। जिस तकनीक में आधे और चौथाई-मोड़ रोटेशन होता है, वह काम नहीं करता है जब एक बीम दूसरों की तुलना में बहुत धीमी है। इसे चालू करें जब तक कि इसके आस-पास के अन्य लोगों के रूप में तनाव नहीं लगता और फिर सटीक बदलावों के साथ आगे बढ़ें
  • छवि शीर्षक वाली एक साइकिल रिम स्टेप 18 अनवॉबल करें
    3
    जाँच करें कि पहिया कांटे के बीच अच्छी तरह से रखा गया है और ब्रेक अच्छी तरह से संतुलित है, अगर आपको लगता है कि आप रिम को नहीं मार सकते आपको समझना चाहिए कि पहिया वास्तव में बेहद असंतुलित है या यदि यह फ्रेम के लिए बुरी तरह से तय किया गया है यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका रिम को खोलना है जैसे कि आप इसे कांटे से उतारना चाहते थे। फ्रेम को वापस कस लें और ब्रेक चलें ताकि पहिया गतिरोध में रह सके।
  • छवि शीर्षक से अनवॉबिल एक साइकिल रिम चरण 1 9
    4
    जितनी जल्दी हो सके हर टूटे किरण को बदलें, क्योंकि यह दूसरों को नुकसान पहुंचा सकता है जब आप एक खो देते हैं, तो आप थोड़ी देर के लिए पेडलिंग जारी रख सकते हैं, अगर आपके पास घर जाने का कोई दूसरा विकल्प नहीं है, लेकिन अन्य प्रवक्ता पर दबाव में बढ़ने से यह ख़राब हो जाता है। यदि आप बहुत अधिक इंतजार करते हैं, तो पहिया को कर्ल कर देगा और अन्य प्रवक्ता को तोड़ सकता है, रिम को अपर्याप्त रूप से नुकसान पहुंचा सकता है
  • टिप्स

    • आपको कई प्रवक्ताओं को समायोजित करना है, आप केवल उनमें से किसी एक पर कार्य करके सर्कल को पूर्ण रूप से परिचालित नहीं कर सकते।
    • सुनिश्चित करें कि आप सही दिशा में प्रवक्ता को बदल दें। जांचें कि निपल दोनों सर्कल के ऊपरी भाग में, यदि आपने मेनामिक चाल का उपयोग करने का फैसला किया है "दाएं बंद पर, बाईं ओर ढीला"। जब आप उस दिशा के बारे में सोचते हैं जो बारी बारी से करने के लिए एक पेचकश का उपयोग कर कल्पना करो।
    • एक समय में छोटे समायोजन करें, एक बारी के एक चौथाई से निप्पल को बदल दें
    • यदि आपको विभिन्न साइकिलों के कई रिम्स समायोजित करने की आवश्यकता है, तो एक पेशेवर व्हील सेंटर खरीदें, जिनकी लागत 35 और 180 यूरो के बीच, साइकिल की दुकानें और ऑनलाइन पर होती है।
    • यदि आपके पास कोई बात रिंच नहीं है, लेकिन आपको पहिया को केन्द्रित करना है, पहिया को अलग करना और सिर के शिकंजे को कवर करने वाले टेप के अलावा भीतरी ट्यूब को निकालना होगा। निपल्स को चालू करने के लिए फ्लैट स्कुड्रियर का उपयोग करें
    • सुनिश्चित करें कि आप सही आकार वाले बोलते हुए कुंजी का उपयोग करते हैं, तो आप इसे अधिकतर विशेष दुकानों में खरीद सकते हैं। अगर माप गलत है, निपल्स गोल हो सकते हैं और आप अच्छी तरह से रिम को समायोजित करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • कभी-कभी, क्षतिग्रस्त या गोलाकार निपल्स को घुमाने के लिए छोटे तोते संदंश का उपयोग किया जाता है।

    चेतावनी

    • बोल की चाबी का उपयोग करते समय, इसे दिशा में घुमाने के लिए याद रखें सामने सामान्य की तुलना में बीम को कसने के लिए, इसे दाएं को चालू करें, इसके बजाय दाएं को छोड़ दें, क्योंकि आप स्क्रू के तल पर काम कर रहे हैं।
    • ध्यान दें! यदि आप बहुत तेज़ काम करते हैं, तो यह हल करने के लिए बहुत आसान है और हलकों के मूल संरेखण को बदलता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विशिष्ट बात की कुंजी या छोटे समायोज्य रिंच (लेकिन बहुत सावधान रहें)
    • ब्रेक के लिए सेंटरयूट या पैड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com