साइकिल परिवर्तन को कैसे समायोजित करें

यदि आपको साइकिल के अनुपात में कठिनाई बदलती है, तो श्रृंखला चुने गए गियर या गिरने पर नहीं रहती है, आपको गियर को समायोजित करना होगा। डराईललर ऐसे उपकरण होते हैं, जो हर बार जब आप गियर बदलते हैं, तो गियर को अलग-अलग गियर पर खींचकर और खींचकर आप गियर को बदलने की अनुमति देते हैं। हालांकि यह एक जटिल कार्य की तरह लग सकता है, बाइक परिवर्तन समायोजन करना मुश्किल नहीं है, अगर आप धैर्य पहनते हैं और आपके पास कुछ है "आस्तीन में ऐस"।

कदम

विधि 1

परिवर्तन समायोजित करें
बाइक गियर्स चरण 1 को एडजस्ट करने वाली छवि
1
एक तिपाई पर आराम करके जमीन से लें लें पहियों को वाहन बिना जाने के बिना आज़ादी से चालू होने में सक्षम होना चाहिए। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक विशिष्ट तिपाई का उपयोग करना है - यदि आपके पास यह नहीं है, तो साइकिल की दुकान या स्पोर्ट्स शॉप पर पूछें अगर आप रखरखाव सेवा प्रदान करते हैं "इसे स्वयं करो" जो आपको एक छोटे से शुल्क का भुगतान करके अपनी कार्यशाला तक पहुंचने की अनुमति देता है।
  • आप बाइक को भी चालू कर सकते हैं ताकि यह सीडल और हैंडलर पर निर्भर हो - इस स्थिति में, याद रखें कि आपको इस आलेख में वर्णित वस्तु से विपरीत दिशा में तत्वों को घुमाएगा।
  • बाइट गियर्स चरण 2 को एडजस्ट करें छवि शीर्षक
    2
    डराइललर्स को ढूंढें वे मैकेनिकल डिवाइसेस हैं जो आपको शारीरिक रूप से गियर बदलने और चेन को जगह में रखने की अनुमति देते हैं। एक स्प्रोट सेट से जुड़ा है (गियर का सेट) जबकि दूसरे, छोटे, पैडल के पास रखा जाता है। जांचें कि तंत्र, जैसे कि पत्ते, चिपक या कीचड़ के बीच में कोई वस्तु नहीं है - इस मामले में, एक नम कपड़े के साथ सफाई करने के लिए आगे बढ़ें।
  • रियर डेराइलूर यह सबसे जटिल तत्व है और इसमें एक डर्लीउलर, एक घुमाव का हाथ और एक या दो छोटे दांतेदार पहियों होते हैं, जिस पर श्रृंखला ढीली हो जाती है। एक केबल बार पीछे खींचती है, चेन बदलाव को एक गियर से दूसरी तक ले जाती है
  • सामने डेराइलुरुर यह बाइक फ्रेम पर तय किया गया है और यह वसंत और वसंत से बना है "पिंजरा", अर्थात्, दो धातु की दीवारें, जो एक समय में श्रृंखला को केवल एक गियर पर बनी रहती है।
  • बाइट गियर्स चरण 3 को एडजस्ट करें छवि शीर्षक
    3
    एक समय में एक गियर का निरीक्षण करके समस्याएं निदान करें। पैडल को एक हाथ से बारी बारी से घुमाएं और गियर धीरे-धीरे रियर sprocket सेट से शुरू करें। श्रृंखला स्वाइप प्रत्येक गियर पर, या तो सुधार ला कर या समस्याग्रस्त अंक, जिन क्षेत्रों में श्रृंखला पर्ची जाता है या उन जिसमें आप एक पहिया से चेन ले जाने के लिए दो बार आदेश संचालित करने के लिए मजबूर किया जाता है की relations- ध्यान में रखना कम करके दूसरे को दांतेदार
  • एक डराईलर की जांच करते समय, अन्य को केंद्रीय स्थिति में छोड़ दें उदाहरण के लिए, आप पीछे प्रणाली का निरीक्षण कर रहे हैं और साइकिल तीन सामने गियर से लैस किया गया है, इस तरह से पूरे Procedure- के लिए बीच में से एक पर श्रृंखला छोड़ देना चाहिए, चेन अनावश्यक तनाव के अधीन नहीं है।
  • बाइट गियर्स चरण 4 को एडजस्ट करें छवि शीर्षक
    4
    केबल नियामकों का पता लगाएं जब तक आप रजिस्टर स्क्रू नहीं पाते, तब तक तारों के पथ का पथ का पालन करें, जो कि खुद को तारों के आस-पास के छोटे बोल्ट या सिलेंडर के समान होते हैं प्रत्येक केबल के लिए दो होना चाहिए - पहले डरियललेर के पास और दूसरी बार हैंडलर लीवर पर। ये डिवाइस आपको संचरण प्रणाली में न्यूनतम परिवर्तन करके केबल को थोड़ा समायोजित करने की अनुमति देते हैं।
  • बाइक गियर्स चरण 5 को एडजस्ट करें छवि शीर्षक
    5
    श्रृंखला को उस पर ले आओ "समस्याग्रस्त संबंध"। जब आप पेडल को एक हाथ से घुमाने के लिए गियर लीवर का संचालन करते हैं, तब तक जब तक आप खराबी में नहीं जाते, उदाहरण के लिए श्रृंखला गियर नहीं बदलती है, यह उसी पर नहीं रह सकती है या "छलांग" अगले दांतेदार पहिया के लिए जब आप समस्या का सामना करते हैं तो अपने रिश्ते को बदलने से रोकें, लेकिन सुनिश्चित करें कि श्रृंखला गियर पर निर्भर करती है "दोषी पाया"।
  • बाइक गियर्स चरण 6 को एडजस्ट करें छवि शीर्षक
    6
    केबल समायोजक को हटा दें यदि श्रृंखला कम गियर में नहीं आती है। यदि आपको बड़ी गियर (जो पहिया के करीब है) में जाने में कठिनाई हो रही है, तो आपको इसे केबल समायोजक को घुमावदार दिशा में बदलकर ढीला करना चाहिए - जब तक चेन सही sprocket पर गिर जाए तब तक इसे धीमा कर दें
  • हमेशा धीरे-धीरे काम करें, नियामकों को प्रत्येक बार एक मोड़ (अधिकतम) का एक चौथाई का संचालन करना
  • इस ऑपरेशन की कल्पना करें जैसे कि आप दिशा में नियामक को बारी बारी से करना चाहते हैं, तो आप श्रृंखला को बाइक की ओर ले जाने के लिए चाहते हैं, यदि आप चाहते हैं कि श्रृंखला उसी दिशा में जाए
  • बाइट गियर्स को एडजस्ट करें छवि शीर्षक 7
    7
    केबल समायोजक को कस लें अगर चेन ऊपरी गियर (छोटी गियर) पर स्विच नहीं करता है। यदि आप श्रृंखला को उच्च अनुपात में नहीं ला सकते, तो आपको केबल समायोजक को घड़ी की दिशा में बदलकर कस कर देना चाहिए। जब आप सही तनाव पर पहुंच जाते हैं, तो श्रृंखला को केवल उचित गियर पहिया पर गिरना चाहिए।
  • इसके अलावा, एक ऐसी दिशा की ओर समायोजन पेंच को बदलने की कल्पना करें जिसमें आप चेन को स्थानांतरित करना चाहते हैं - श्रृंखला को बाहर जाने के लिए बाइक से दूर रखें।
  • बाइट गियर्स चरण 8 को एडजस्ट करें छवि शीर्षक
    8
    निम्नतम गियर का चयन करें और फिर लीवर को सभी गियर पर चेयर को छोटे गियर तक स्लाइड करें और फिर सबसे बड़े पर वापस जाएं। जब आप इस प्रकार की खराबी को हल करने में कामयाब हो गए हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए सभी अनुपातों का परीक्षण करें कि डराइलर हर स्थिति में चेन को स्थानांतरित करने में सक्षम है।
  • गियर बदलते समय प्रत्येक दांतेदार पहिया से चेन को आसानी से प्रवाह करना चाहिए।
  • बाइक गियर्स चरण 9 को एडजस्ट करें छवि शीर्षक
    9
    कोई अन्य समस्याएं नहीं हैं यह सुनिश्चित करने के लिए एक छोटी टेस्ट ड्राइव लें कभी-कभी, साइकिल साइकिल से अलग व्यवहार करते हैं, जब वे साइकिल चालक के वजन का समर्थन करते हैं वाहन में पार्किंग का उपयोग करें या बार-बार बदलते हुए गियर के साथ। किसी भी खराबी का ध्यान रखें और तदनुसार केबल समायोजित करें।
  • विधि 2

    चेन लॉक या स्लेज की मरम्मत करें
    बाइक गियर्स को एडजस्ट करें छवि शीर्षक 10
    1



    बाइक को जमीन से ट्राईप पर रखकर इसे उठाएं। पैडल साइकिल चलने के बिना घुमाने के लिए सक्षम होना चाहिए। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक विशिष्ट तिपाई का उपयोग करना है - अगर आपके पास यह नहीं है, तो छोटे से कमीशन के भुगतान के बदले अगर आप अपनी कार्यशाला तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं, तो लें शॉप या स्पोर्ट्स स्टोर से पूछें।
    • आप इसे सीट और ब्रेकबार पर आराम करके वाहन को भी उलटा कर सकते हैं - इस मामले में, याद रखें कि आपको इस आलेख में वर्णित चीजों से विपरीत दिशा में तत्वों को घुमाएगा।
  • बाइक गियर के एडजस्ट करें छवि शीर्षक 11
    2
    सबसे कम गियर में चेन लाओ आप पीछे derailleur पर काम कर रहे हैं, यह साइकिल कार से छोटी से छोटी स्प्रोकेट पर श्रृंखला डालने और आगे अगर आप सामने derailleur पर काम कर रहे मतलब है, आप यह सुनिश्चित करना चाहिए कि श्रृंखला गियर छोटे और फ्रेम के करीब।
  • डरलीलूर लाओ नहीं आप एक केंद्रीय गियरबॉक्स पर समायोजन कर रहे हैं
  • बाइक गियर्स चरण 12 को एडजस्ट करने वाला इमेज
    3
    केबल को धारण करने वाले बोल्ट को खोलें यह केबल के अंत में ही स्थित है जो हँडलर से सामने के डराबेलायर तक जाता है। एक छोटा बोल्ट है जो केबल को सुरक्षित करता है और इसे तना हुआ रखता है- इस बोल्ट को खोलने और केबल के अंत जारी करने के लिए एलेन रिंच का उपयोग करें।
  • महत्वपूर्ण नोटपैडल को बदल कर, आप देख सकते हैं कि श्रृंखला की मदद के लिए आवश्यकता के बिना छोटे गियर पर निकल जाता है इस व्यवहार का कारण डराइलर है, जो श्रृंखला को स्थिति में रखने के लिए केबल को खींचकर काम करता है- इसी कारण से, आप केबल खींचकर गियर मैन्युअल रूप से बदल सकते हैं।
  • बाइट गियर्स चरण 13 को एडजस्ट करें छवि शीर्षक
    4
    पता लगाएँ "शिकंजा समायोजन"। श्रृंखला को फिसलने से रोकने के लिए, गियर के बीच के एक छोटे से क्षेत्र में डराइलर स्थापित किया गया है। इसमें दो छोटे शिकंजे होते हैं जो इसे पकड़ते हैं और एक दूसरे के बगल में स्थित होते हैं जो क्रमशः ऊपर और पीछे के लिए (क्रमशः) ऊपर या पीछे के ऊपर स्थित होते हैं।
  • बाएं हाथ का पेंच, अक्सर पत्र के साथ संकेत दिया "एच", चेन की ऊपरी आंदोलन (बाइक की ओर) को नियंत्रित करता है।
  • दाहिने हाथ का पेंच, आमतौर पर पत्र से संकेत मिलता है "एल", श्रृंखला के नीचे की ओर आंदोलन (जैसे बाइक से दूर) को नियंत्रित करता है।
  • बाइट गियर्स के समायोजन का शीर्षक छवि 14
    5
    गिरने से श्रृंखला को रोकने के लिए दाखलताओं को कस लें। ये सरल समायोजन हैं: यदि श्रृंखला सामने के डराबेर के दाईं ओर आती है, तो ऐसा होने से रोकने के लिए सामने दाएं स्क्रू को कस लें। प्रत्येक पेंच उस स्थान की ओर विस्थापन को समायोजित करता है, जिस पर वह घुड़सवार होता है - इसे कसने से (इसे दक्षिणावर्त बदलकर) उस दिशा की ओर श्रृंखला की गति को सीमित करता है।
  • बाइट गियर्स के समायोजन शीर्षक चरण 15
    6
    जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना बाइक के अंदर रियर डेराइलर पुश करें। यदि यह तंत्र अत्यधिक जोर देता है, तो श्रृंखला गियर से पहिया तक आती है - अन्यथा, यह पर्याप्त दबाव लागू नहीं कर सकता है और श्रृंखला एक गियर से दूसरे तक नहीं बढ़ेगी। आप ड्रेलेबलर को स्थानांतरित करने के लिए शिकंजे को समायोजित कर सकते हैं और इसकी आवाजाही देख सकते हैं।
  • सेरा बाएं बेल, अगर चेन पहिया की ओर बहुत दूर चलता है इस तरह से, आप डरलीवर को बाएं से बहुत दूर जाने से रोकते हैं।
  • बाएं पेंच छोड़ दें, यदि आप सभी दांतेदार पहियों पर श्रृंखला को स्लाइड नहीं कर सकते हैं यह समायोजन डराईलर को अधिक अंदर जाने की अनुमति देता है
  • बाइक गियर्स के समायोजन के लिए छवि 16 शीर्षक
    7
    फ्रंट डेरेललर समायोजित करें ताकि पिंजरे की दीवारें श्रृंखला के किनारे हों। ग्रीनहाउस या छोटे गियर पर चेन को लाए जाने के बाद बाएं पेंच (एच) को ढंकना, इसे पिंजरे की दीवार के संपर्क में आने से रोकने के लिए।
  • पिंजरे की प्रत्येक दीवार से चेन 2-3 मिमी दूर रखने की कोशिश करें।
  • बाइट गियर्स के समायोजन शीर्षक 17 छवि चरण 17
    8
    केबल फिक्सिंग बोल्ट भाड़ में। चेन को सबसे छोटी छिद्र में ले जाओ और हाथ से रस्सी को फैलाना - यह सही नहीं होना चाहिए, लेकिन केवल तनाव में है - डबरालूर पर बोल्ट को कसने से इसे ठीक करें और आपने पहले इसे ढीला कर दिया था।
  • आप अक्सर केबल पर एक पायदान देख सकते हैं, उस बिंदु पर जहां पहले इसे अवरुद्ध किया गया था
  • बाइक गियर चरण 18 को एडजस्ट करें छवि
    9
    रिपोर्ट को सही ढंग से रिकॉर्ड करने के लिए नियामकों का उपयोग करें सत्यापित करें कि श्रृंखला आसानी से एक गियर से दूसरे तक जाती है, दोनों सामने और पीछे - आवश्यक परिवर्तन करने के लिए समायोजन सिलेंडर का उपयोग करता है।
  • टिप्स

    • काम शुरू करने से पहले नोट्स लें या बाइक की तस्वीरें लें, अगर आपको संदेह है कि सभी टुकड़ों को कैसे पुन: इकट्ठा करना है।
    • क्षति के मामले में, पिछली सेटिंग्स पर आसानी से वापस जाने के लिए, धीरे-धीरे कोई भी बदलाव करें।
    • नियमित रूप से श्रृंखला को साफ और चिकना देना, गियरबॉक्स के साथ समस्याओं से बचने के लिए और बाइक को आसानी से चलाने की अनुमति दें

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप कभी नहीं श्रृंखला में सबसे छोटी सामने chainring और सबसे बड़ा रियर (या इसके विपरीत) लेने, और कभी परिवर्तन है कि रियर व्हील सामने से तिरछे झूठ श्रृंखला की आवश्यकता के संयोजन का उपयोग करें, अन्यथा जमा करें तनाव और आप इसे तोड़ने के लिए कारण हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com