10 या अधिक रिपोर्ट के साथ साइकिल में गियर कैसे बदलें

क्या आप अपनी बाइक तय गियर ऊपर धकेलने के थक गए हैं? गियरबॉक्स के साथ एक मॉडल प्राप्त करना, सवारी को आसान और अधिक कुशल बनाता है, जब आपको पहाड़ी सड़कों पर चलना पड़ता है और शहर के यातायात में घूमता रहता है। जानें कि जिस मापदंड को आप साइकिल परिवहन के संचालन से आगे बढ़ते हैं, उसके लिए आप जिस तरह से परिवहन के इस साधन का उपयोग करते हैं, उसमें मौलिक रूप से बदलाव करते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ें!

कदम

भाग 1

रिपोर्टों को पहचानें

यह अनुभाग आपको यह सिखाता है कि आपकी बाइक एक बहु-गति गियरबॉक्स से सुसज्जित है या नहीं, और यदि ऐसा है, तो यह कैसे पता चलेगा कि कितने हैं यदि आप तत्काल विनिमय अनुभाग में स्विच करना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें.

1
पैडल के आधार पर गियर की संख्या की गणना करें यदि आप सीखना चाहते हैं कि अपनी बाइक पर गियर कैसे बदलना है, पहले आपको एक ऐसे मॉडल की आवश्यकता है जो अधिक संबंध हैं। सौभाग्य से इसे समझना मुश्किल नहीं है। पेडल ब्लॉक को देखकर प्रारंभ करें केंद्र में एक या अधिक दांतेदार छल्ले होते हैं जिन पर श्रृंखला चलाती है। ये हैं सामने गियर. गणना कितने हैं
  • अधिकांश मॉडलों में से एक से तीन सामने वाले गियर हैं
  • 2
    रियर व्हील पर अनुपात की संख्या की गणना करें अब रियर व्हील को देखें आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि फ्रंट गियर से चेन स्लाइड्स पहिया हब पर केंद्रित दांतेदार छल्ले की एक श्रृंखला के लिए ये हैं रियर गियर्स. गणना कितने हैं
  • यदि आपकी बाइक गियर है, तो रियर गियर्स आम तौर पर फ्रंट गियर्स से अधिक हैं कुछ मॉडल में दस या अधिक हैं
  • 3
    अनुपातों की संख्या को खोजने के लिए सामने की संख्या और रियर गियर को गुणा करें। कुछ लोग इस मूल्य की संख्या के रूप में देखें "व्यवहार" या "जुलूस"।
  • उदाहरण के लिए: यदि आपके मॉडल में तीन सामने और छः पीछे sprockets हैं तो उसके पास 3 x 6 = है 18 रिपोर्टें (या "जुलूस")। यदि बाइक में एक फ्रंट और सात रियर गियर है तो इसके पास 1 x 7 = है 7 रिपोर्टें.
  • यदि आपकी साइकिल में केवल एक फ्रंट व्हील और एक रियर व्हील है, तो आरोपी अनुपात की संख्या 1 x 1 = है 1. इस प्रकार की साइकिल को बताया जाता है "तय विनिमय" या "निश्चित शॉट" (भले ही असली तय गियर बाइक, साथ ही गियर नहीं होने पर, यहां तक ​​कि निःशुल्क व्हील तंत्र भी नहीं है)। दुर्भाग्य से, यदि आपके पास निश्चित गियर बाइक है, तो आप अपने रिश्ते को बदलने में सक्षम नहीं होंगे।
  • भाग 2

    गियर बदलें की मूल बातें
    1
    सामने का अनुपात बदलने के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग करें गियरबॉक्स के साथ साइकिलें संभाल के अनुपात का नियंत्रण माउंट करता है। जब आप बाएं नियंत्रण का उपयोग करते हैं, तो एक रिंग तंत्र को सक्रिय करें, जिसे कहा जाता है derailleur, जो चेन की ओर अग्रसर गियर के पास लाने के लिए आगे बढ़ता है। कुछ प्रकार के विनिमय तंत्र हैं जो साइकिल पर बहुत आम हैं हमें याद:
    • Knob परिवर्तन: कलाई घूर्णन द्वारा काम करता है
    • छोटे लीवर में बदलें: यह हैंडलर्स के ऊपर या नीचे स्थित है और अंगूठे से संचालित होता है।
    • बड़े लीवर के साथ गियरबॉक्स: यह ब्रेक के समान लीवर्स से बना है और बाद के उत्तरार्ध के करीब है आप अपनी उंगलियों से जांच करते हैं
    • साइकिल के फ्रेम पर इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन और लीवर शायद ही कभी इस्तेमाल किए जाते हैं।
  • 2
    पीछे के अनुपात को बदलने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करें रियर गियर के पास अपनी विशिष्ट डर्करलूर है दाहिने हाथ पर नियंत्रण का संचालन करके, श्रृंखला को एक दूसरे दांतेदार पहिया पर ले जाने वाले बरामदे के किनारे पर ले जाएं। अधिकांश समय पीछे गियर एक समान तंत्र का उपयोग करते हैं, जैसे सामने की गियर।
  • यदि आप पेडलिंग करते समय रिपोर्ट चेक के साथ गड़बड़ करते हैं, तो याद रखें: "सही = वापस"।
  • 3
    यदि आप छोटे गियर पर जाते हैं, तो पेडलिंग आसान हो जाएगा, लेकिन कम प्रभावी होगा आप कुछ स्थितियों में तनाव को कम करने के लिए रिश्तों को बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए: किसी रिश्ते को बदलना "कम", पैडल अधिक आसानी से चालू हो जाएंगे, लेकिन कोई भी पेडलिंग आपको एक लंबा सफर तय करने की अनुमति नहीं देगा। रिश्ते को कम करने के दो तरीके हैं:
  • एक पर श्रृंखला लाना छोटी सामने गियर.
  • एक पर श्रृंखला लाना बड़ा रियर गियर.
  • 4
    अधिक प्रयास के साथ पेडल के लिए उच्च अनुपात पर स्विच करें, लेकिन अधिक प्रभावी रूप से। ऊपर वर्णित उस पर विपरीत कार्रवाई एक रिश्ते को बदलती है "उच्चतर"। ऐसा करने में, पैडल अधिक प्रतिरोधी होते हैं, लेकिन साइकिल की गति अधिक होगी रिश्ते उठाने के दो तरीके हैं:
  • एक पर श्रृंखला लाना बड़ा फ्रंट गियर.
  • एक पर श्रृंखला लाना छोटे रियर गियर.
  • 5



    एक फ्लैट क्षेत्र में पेडल के रूप में अनुपात बढ़ाने और कम करने का अभ्यास करें। इसे बदलने के लिए सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह करना है! एक स्तर और सुरक्षित स्थान (एक पार्क की तरह) चुनें और आगे बढ़ने शुरू करें। संबंधों को कम करने और बढ़ाने के लिए दो मैनुअल नियंत्रणों में से एक का उपयोग करने का प्रयास करें आपको चेन बनाना "क्लिक" या लूटना महसूस करना चाहिए, और उसी समय आपको पैडल पर अधिक या कम प्रतिरोध महसूस करना चाहिए (यह निर्भर करता है कि आपने अनुपात बढ़ाया है या कम किया है)। दोनों सामने और पीछे के गियर का उपयोग करने की कोशिश करें और दोनों दिशानिर्देशों में इस तंत्र को बारी बारी से करें कि बाइक कैसे प्रतिक्रिया करता है।
  • 6
    जब आप आगे बढ़ते हैं तो केवल गियर को बदलने के लिए याद रखें यदि आप के साथ मॉडल के लिए उपयोग किया जाता है A_contropedback कोस्टर ब्रेक, साइकिल का उपयोग करने के इस नए तरीके से परिचित होने से पहले आपको कुछ समय लगेगा। श्रृंखला को एक और दांतेदार सर्कल से "पकड़ा" जा सकता है, जब तना हुआ होता है, जो आगे बढ़ने के दौरान ही होता है। यदि आप गियर को पीछे की ओर रखते हुए या पेडलिंग नहीं करते हैं, तो अलग-अलग गियर पर जाने के लिए चेन पर्याप्त नहीं है। जब आप पैडल को फिर से चलाना शुरू करते हैं, तो आप एक धातु के शोर सुन सकते हैं और चेन गिर सकता है यह एक बहुत अप्रिय असुविधा है, अगर यह एक भ्रमण के दौरान होता है
  • भाग 3

    जानने कब और कैसे बदलें
    1
    प्रस्थान पर एक निम्न अनुपात चुनें पहली सवारी आम तौर पर सबसे कठिन है, क्योंकि आपको जड़ता बल पर काबू पाने और क्रूजिंग गति तक पहुंचने की जरूरत है। जब आपको पैडलिंग शुरू करने की आवश्यकता होती है, तो तेज गति को आसान बनाने के लिए कम गियर का उपयोग करें।
    • जब आप रोकते हैं और फिर पुनरारंभ करते हैं तो आपको इस तकनीक का उपयोग करना चाहिए (उदाहरण के लिए ट्रैफ़िक लाइट पर)
    • यदि आप जानते हैं कि आपको जल्द ही रोकना होगा, तो रिश्तों पर चढ़ने के लिए उतना ही अच्छा होगा, ताकि पुनरारंभ आसान हो। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप जानते हैं कि आपको मुश्किल यात्राओं पर यात्रा करना पड़ता है, उदाहरण के लिए अगर ड्राइववे ऊंची है
  • 2
    स्पीड खरीदने के लिए अनुपात में धीरे-धीरे वृद्धि करें जैसा कि आप तेजी से चलते हैं, आप देख सकते हैं कि पेडल बन जाता है "बहुत आसान है"। यदि आप फिर से गति बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो गियर बढ़ाएं आप देखेंगे कि आपको पैडल के लिए और अधिक दबाव लागू करना होगा और आप तेजी को जारी रखेंगे।
  • यदि आप किसी ऐसे मार्ग पर जा रहे हैं जो विशेष रूप से मांग नहीं कर रहा है (जैसे कि शहर की सड़कों पर कुछ छोटे चढ़ाई होती है), आमतौर पर एक रिश्ते "मध्यम" यह सामान्य क्रूजिंग गति के लिए उपयुक्त है यदि आपके पास 18-स्पीड मॉडल (तीन सामने और छह पीछे sprockets) है, तो सामने के दूसरे गियर का उपयोग करें और तीसरा पीठ पर, एक अच्छा समाधान के रूप में "निरंतर चाल"।
  • 3
    जब आप को एक चढ़ाई का सामना करना पड़ता है तो उस रिश्ते को कम करें यह जानने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है - अगर आप इस तकनीक को लागू नहीं करते हैं, तो आप अपने आप को आधे तरीके से पकड़ लेंगे और आप को बाएं हाथ से लें और बाइक को दबाएं। एक उच्च गियरबॉक्स के साथ चढ़ाई से निपटने के लिए यह लगभग असंभव है हालांकि, कम अनुपात आपको धीरे-धीरे यात्रा करने में लगातार, बिना और बिना किसी भी तीव्र यात्रा की अनुमति देता है बहुत अतिरिक्त प्रयास
  • शुरुआत में आपको धीरे-धीरे पहाड़ियों पर चढ़ने में कुछ मुश्किलें आ सकती हैं। चूंकि गति कम हो जाती है, आपको सामान्य रूप से अपनी शेष राशि को रखने में कुछ परेशानी हो सकती है। हालांकि, धीरे-धीरे चलने से आप आसानी से एक पैर जमीन पर रख सकते हैं यदि आप असंतुलित महसूस करते हैं।
  • 4
    जब आप डाउनहिल या स्ट्राइट्स पर होते हैं, तो रिश्ते बढ़ाएं यदि आप अधिकतम गति तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इस प्रकार के ट्रैक पर एक उच्च अनुपात का उपयोग करना होगा। गियर को धीरे-धीरे ऊपर की ओर बदलते हुए आप अधिकतम गति को लगातार बढ़ा सकते हैं जब आप तेजी से जाते हैं, तो विशेष रूप से सावधान रहना याद रखें, दुख पाने में बहुत आसान है
  • डाउनहिल में तेजी लाने के लिए एक उच्च अनुपात होने का एकमात्र तरीका है एक कम गियरबॉक्स व्हील को आवेग प्रसारित करने के लिए श्रृंखला को तेज़ तेज़ करने में सक्षम नहीं है, इसलिए यह आपको गुरुत्वाकर्षण द्वारा अनुमति से परे गति बढ़ाने की अनुमति नहीं देता है।
  • 5
    जोड़ों की चोट से बचने के लिए, उच्च रिश्तों को ध्यान से स्विच करें "धक्का" एक उच्च अनुपात वाली साइकिल निश्चित रूप से बहुत संतोषजनक है, लेकिन यह लंबे समय तक शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। जोड़ों (विशेष रूप से घुटनों) पर अत्यधिक तनाव के साथ पेडलिंग, समय बीतने के साथ दर्द और संयुक्त समस्याएं पैदा करता है। इसके अलावा यह हृदय और फेफड़ों के लिए समान रूप से स्वस्थ व्यायाम नहीं है, जैसे एक निरंतर लय से कम है।
  • दूसरे शब्दों में, आप उच्च अनुपात के साथ बाइक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे पहुंचने के बाद ही, गति बढ़ाना जैसे ही आप जाते हैं।
  • 6
    गियर के संयोजन का उपयोग करने से बचें "पार" श्रृंखला यदि आप गियर बदलते हैं, तो आप श्रृंखला को नियंत्रित करते हैं, आप देखेंगे कि कुछ स्थानों में यह एक विकर्ण दिशा लेती है। यह एक समस्या नहीं है, जब तक कि आप उन रिश्ते को चुनते हैं जो चेन को बहुत स्पष्ट एंगल में लाते हैं। इस आदत से श्रृंखला का अधिक पहनने का उत्पादन होता है, जो समय के साथ टूट सकता है, जबकि अल्पावधि में यह गियरबॉक्स पर धातु के शोर का कारण बनता है और श्रृंखला के "गिरते" ही रहता है। व्यवहार में आपको एक ही समय में बड़े और छोटे सामने और पीछे के गियर का उपयोग करने से बचना चाहिए। दूसरे शब्दों में:
  • उपयोग न करें बड़ा रियर के साथ संयोजन में सबसे बड़ा फ्रंट गियर.
  • उपयोग न करें छोटी रियर के साथ संयोजन में छोटे फ्रंट गियर.
  • टिप्स

    • जब आपको एक चढ़ाई का सामना करना पड़ता है, तो पहले से ही रिश्ते को बदल दें। जब आप चढ़ाई शुरू कर चुके हैं तो गियर को कम करने की आवश्यकता नहीं है।
    • मोर्चे और रियर गियर के आयाम के बीच का अंतर बाइक और इसकी गति को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक प्रयास को निर्धारित करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मोर्चे का इस्तेमाल करते हैं और पीछे वाले गियर का आकार समान होता है, तो प्रत्येक पैडल रियर व्हील्स में से एक के साथ घूमता है। अगर, दूसरी तरफ, आपने एक बड़े मोर्चे और एक छोटे रियर गियर का चयन किया है, रियर व्हील प्रत्येक पेडल स्ट्रोक के साथ अधिक लैप प्रदर्शन करेगा। इस तरह से आप तेजी से गति से आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन आपको तेजी लाने के लिए एक उच्च बल लागू करना होगा।
    • जब आप सवारी करते हैं, तो चीजों को सरल बनाने और रिश्ते को कम करने का प्रयास करें। अपने पैरों को तेजी से आगे बढ़ाना और कम प्रयास के साथ थका है, लेकिन बेतहाशा चहचहाना पर जोर देने के लिए निश्चित रूप से कम है इसके अलावा, यह आपको लंबी चढ़ाई की यात्रा करने की अनुमति देता है।
    • बहुत से लोगों का मानना ​​है कि लंबे समय तक अच्छी गति बनाए रखने की सर्वोत्तम गति 75-90 प्रति मिनट की रोटेशन प्रति मिनट है। इस गति से, पेडल शब्दों को उच्चारण करने से पहले एक पूर्ण रोटेशन बनाता है "एक हजार और एक"।
    • जब आपको एक मजबूत हवा के खिलाफ पेडल करना पड़ता है, सामान्य से कम गियर का उपयोग करें इस तरीके से आपको थोड़ी कम गति होगी, लेकिन आप लंबे समय तक एक निरंतर ताल बनाए रख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com