एक हाथ से पहिये को कैसे बनाएं

यदि आप पहले से ही दो हाथों से पहिया करने में सक्षम हैं, तो आपको एक हाथ से यह कैसे करना है यह सीखने के लिए थोड़ा व्यायाम की आवश्यकता है इस प्रकार का पहिया पहले से थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप समझते हैं कि यह कैसे काम करता है तो यह बहुत सरल हो जाता है - हाथों के बिना पहिया करने के लिए तैयार होने का भी एक अच्छा तरीका है। यह लेख आपको एक हाथ व्हील के दो रूप दिखाएगा: पहला बाहरी बांह का उपयोग करता है, जो कि ड्राइविंग पैर के विपरीत होता है, जबकि दूसरा आंतरिक आर्म का उपयोग करता है, जो कि गाइड पैर की एक ही दिशा में है।

कदम

विधि 1

बाहरी हाथ के साथ एक हाथ व्हील बनाओ
1
सामान्य पहिया पर एक विशेषज्ञ बनें सुनिश्चित करें कि आप एक हाथ से आगे बढ़ने से पहले एक सरल तरीके से सरल दो-हाथ का पहिया बना सकते हैं - पहिया को दोनों दाहिने पैर और बाएं पैर से शुरू करने से पहले अभ्यास करना। इस तरह आप एक पूर्ण आकार और अपने हथियार और पैरों को मजबूत कर सकते हैं: यह एक हाथ व्हील के लिए बहुत उपयोगी होगा
  • 2
    अभ्यास करने के लिए उपयुक्त सतह ढूंढें। शायद कभी-कभी आप एक हाथ से पहिया करने की कोशिश करते हैं, इसलिए नरम सतह पर अभ्यास करना बेहतर होता है। यदि आपके पास एक है तो आप जिम की चटाई का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक पार्क या सॉफ़ेस घास वाले बगीचे को अच्छी तरह से कर सकते हैं यह भी सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास पर्याप्त जगह है: आपको फर्नीचर के साथ टकराने का खतरा और उस जैसी चीजों को चलाने की ज़रूरत नहीं है!
  • 3
    कुछ गर्म अप पहियों करें थोड़ा सामान्य पहियों करने से आपके शरीर को इस प्रकार की गति के दौरान मिलते हुए महसूस होता है। वास्तव में, एक हाथ वाला पहिया व्यावहारिक रूप से उसी तरह काम करता है, बस एक हाथ का उपयोग करके कम।
  • 4
    अभ्यास चलना अब एक धीमी गति के साथ एक पहिया बनाने के लिए, फुटवर्क और हाथ जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं, के साथ अभ्यास करने के लिए समय निकालें यह मूल रूप से सामान्य दो-हाथ वाला पहिया बनाने की कोशिश करने का मामला है, लेकिन इस बार बैठी अभ्यास के पीछे के भीतर के हाथ (जो आपके ड्राइविंग पैर की तरफ से एक है) को पहले चरण के रूप में लेता है, तब अपने ड्राइविंग पैर से लगभग 30-45 सेमी की दूरी पर पृथ्वी का बाहरी हाथ और अपने आप को पुश देने का बहाना। एक सीधी रेखा में पैर और हाथ को रखने पर ध्यान केंद्रित करें कोशिश करने के लिए इस कदम को दोबारा दोहराएं और आपको क्या करना है इसकी अच्छी जानकारी प्राप्त करें।
  • आप अपने पहियों को संतुलित रखने के लिए एक दिशानिर्देश के रूप में उपयोग करने के लिए फर्श पर टेप की एक पट्टी डाल सकते हैं
  • ड्राइविंग पैर और जमीन पर स्थित हाथ के बीच की दूरी आपकी ऊंचाई और जिस गति के साथ आप आगे बढ़ते हैं, उसके आधार पर भिन्न हो सकती है। सही दूरी खोजने से पहले इसमें कुछ प्रयास किए जा सकते हैं
  • 5
    स्थिति में जाओ अपने गाइड पैर को थोड़ा ऊपर उठाएं और दोनों हाथों को आकाश में उठाएं, जैसा कि आप एक सामान्य पहिया करना चाहते हैं-तो अपने भीतर के हाथ को कम करें या इसे अपनी पीठ के नीचे रखें ताकि आप इसका इस्तेमाल न करें (यदि आप अपने दाहिने पैर का उपयोग गाइड के रूप में करें पीठ पीछे सही हाथ)
  • यदि आप गिरने से डरते हैं, तो आप अपनी बांह को अपनी पीठ के पीछे बिना डालकर आसानी से मोड़ सकते हैं। इस तरीके से आपको याद रखना होगा कि इसका इस्तेमाल कभी न करें, लेकिन अगर आप अपना बैलेंस खो देते हैं तो आप आसानी से दुबला हो सकते हैं।
  • 6
    आगे बढ़ो और अपना हाथ आराम करो यदि आप अपने दाहिने पैर से शुरू करते हैं, तो अपने बाएं हाथ जमीन पर रखें पहिया को सीधे रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका हाथ आपके दिशा की दिशा में सीधा स्थिति में है, और यह कि आपकी उंगलियां अपने पैरों की ओर आवक हैं, और बाहरी नहीं हैं यदि आप अपने दाहिने पैर से शुरू करते हैं, तो अपना बाएं हाथ नीचे रखें और सुनिश्चित करें कि आपकी उंगलियां बाईं ओर इंगित कर रही हैं और दाएं नहीं हैं
  • 7
    दूसरे चरण के साथ धक्का दें और पहिया को पूरा करें यदि आपके पास अच्छी गति हो तो पहिया आसान हो जाएगा अपने आप को धक्का और एक सीधी रेखा पर जमीन की कोशिश करो।
  • 8
    कुछ गति जोड़ें जब आप थोड़ी गलती करते हैं, तो एक हाथ पहिया बनाना बहुत आसान हो जाता है, इसलिए आंदोलन के साथ घर आने के कुछ धीमी प्रयास करें, और फिर एक सामान्य पहिया के लिए एक दौड़ या छलांग जोड़ें।
  • 9
    व्यायाम, व्यायाम, व्यायाम जब तक आप पहिया के साथ सहज न हो जाएं तब तक अभ्यास करना जारी रखें। एक गाइड के रूप में बाएं और दाएं पैरों दोनों का उपयोग करने की कोशिश करें, जब तक कि यह दोनों के साथ पहिया बनाने के लिए स्वाभाविक लगता न हो।
  • यदि बाहरी हाथ से पहिया थोड़ा डरावना होता है, तो पहल को आंतरिक बांह के साथ बनाने का प्रयास करें कुछ लोगों के लिए यह एक के साथ शुरू करना आसान है।
  • यदि आप गिरने से बहुत डरते हैं, तो आप पहले किसी से पूछते हैं कि आपकी सहायता करने के लिए जब कुछ गलत हो जाता है तो हमेशा सुरक्षा जाल हो।
  • यदि आपके पहियों असंतुलित बग़ल में होते हैं, तो शायद यह संभव है कि आप अपना हाथ सही स्थिति में न रखें, या क्योंकि आपके पैर पूरी तरह से गठबंधन नहीं हैं। किसी को देखने और आपको इसके बारे में कुछ सलाह देने के लिए कहें
  • विधि 2

    इनर आर्म के साथ एक हाथ वाली व्हील बनाओ
    1
    बाहरी बांह के साथ सामान्य और एक हाथ व्हील पर एक विशेषज्ञ बनें। अधिकांश लोगों के लिए इस प्रकार का पहिया, जो ड्राइविंग पैर की एक तरफ हाथ का उपयोग करता है, वह कम स्थिर है और बाहरी बांह के पहिये से थोड़ा अधिक जटिल है। इसलिए, सब से पहले सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से सामान्य पहिया करने में सक्षम हैं, और एक आंतरिक बांह के साथ प्रयास करने से पहले बाहरी बांह के साथ एक को कैसे करना है, यह जानने की कोशिश करें।
    • इसके बजाय कुछ इस एक हाथ पहिया संस्करण को बहुत सरल लगता है, कोई सटीक नियम नहीं है। यदि आप वास्तव में बाहरी बांह के साथ पहिया नहीं बना सकते हैं, तो इसका प्रयास करें क्योंकि आप इसे आसानी से पा सकते हैं।



  • 2
    अभ्यास करने के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें इस पहिया के साथ अभ्यास करने के लिए आपको बहुत सारे स्थान की आवश्यकता होगी, और अधिमानतः एक मस्त सतह जैसे जिम की चटाई या लॉन की तरह।
  • 3
    कुछ गर्म अप पहियों करें सही लय को खोजने के लिए कुछ सामान्य पहिया करें, तो, यदि आप पहले से ही ऐसा करना सीख चुके हैं, तो कुछ एक-पहिया पहियों के साथ भी प्रयास करें - सिर्फ बाहरी बांह का उपयोग कर।
  • 4
    अभ्यास चलना व्यवहार में, आप सामान्य रूप से क्लासिक दो-हाथ व्हील के लिए ऐसा काम करते हैं, लेकिन गाइड पैर से लगभग 30-45 सेमी की दूरी पर जमीन पर केवल आंतरिक भुजा डालते हैं। एक सीधी रेखा में अपने पैरों और हाथों को रखने की कोशिश करें इस चरण को दोबारा दोहराएं और धीरे-धीरे, ताकि आप उस आंदोलन से परिचित हो सकें जिसे आपको करना होगा।
  • ड्राइविंग पैर और हाथ पर जमीन के बीच की दूरी आपकी ऊँचाई और उस गति पर निर्भर करती है जिसके साथ आप आगे बढ़ते हैं, और बाहरी हाथ के साथ पहिया में उपयोग की जाने वाली दूरी से थोड़ा कम होना चाहिए।
  • यदि आप अपने पहियों को संतुलित रखने में मदद करना चाहते हैं, तो आप फर्श पर टेप की एक पट्टी डाल सकते हैं या जिम की चटाई पर एक पंक्ति का उपयोग कर सकते हैं।
  • 5
    अपने आप को पहिया बनाने की स्थिति में रखें गाइड पैर थोड़ा ऊपर उठाएं और अपनी बाहों को आसमान में उठाएं जैसे कि आप एक सामान्य पहिया बनाने वाले थे फिर दोनों घुटनों मोड़ें और जमीन पर अपना हाथ आराम करने के लिए तैयार करें। यदि आप अपना सही पैर एक मार्गदर्शक के रूप में उपयोग करते हैं तो आपको अपने दाहिने हाथ का उपयोग करना होगा
  • 6
    आगे बढ़ो और अपना हाथ आराम करो पहिया को सीधे रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि हाथ आंदोलन की दिशा में लंबवत आराम कर रहा है, और यह कि उंगलियों के विपरीत पैर का सामना करना पड़ रहा है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दाहिने पैर से शुरू करते हैं, तो आपको अपना दाहिना हाथ रखना चाहिए ताकि आपकी उंगलियां बाईं ओर इंगित करें।
  • 7
    दूसरे चरण के साथ धक्का दें और पहिया को पूरा करें यदि आपके पास एक अच्छा गति हो तो पहिया आसान हो जाएगा जमीन पर दूसरी ओर जगह लगाने के लिए प्रलोभन का विरोध करने की कोशिश करें, और एक सीधी रेखा पर अपने आप को पूरे आंदोलन रखने का लक्ष्य रखें।
  • 8
    कुछ गति जोड़ें एक हाथ से पहिया करना बहुत आसान हो जाता है यदि आप खुद को अच्छी गति दे सकते हैं - फिर कुछ पहियों को धीरे-धीरे आंदोलन को जानने के लिए प्रयास करें, और फिर एक सामान्य पहिया के लिए एक दौड़ या छलांग जोड़ें।
  • 9
    व्यायाम, व्यायाम, व्यायाम जब तक पहिया प्राकृतिक और सरल न हो जाए तब तक अभ्यास करना जारी रखें। एक गाइड के रूप में बाएं और दाएं पैरों दोनों का उपयोग करने का प्रयास करें बिना किसी समय आप हाथों के बिना सीधे पहियों तक जा सकते हैं!
  • यदि आप गिरने से बहुत डरते हैं, तो आप पहले किसी से पूछते हैं कि आपकी सहायता करने के लिए जब कुछ गलत हो जाता है तो हमेशा सुरक्षा जाल हो।
  • यदि आपके पहियों असंतुलित बग़ल में होते हैं, तो शायद यह संभव है कि आप अपना हाथ सही स्थिति में न रखें, या क्योंकि आपके पैर पूरी तरह से गठबंधन नहीं हैं। किसी को देखने और आपको इसके बारे में कुछ सलाह देने के लिए कहें
  • 10
    कई चरणों में पहिया को विभाजित करें यदि आप वास्तव में जमीन पर दूसरा हाथ लगाने के लिए प्रलोभन का विरोध नहीं कर सकते, तो आप दो चरणों में एक सामान्य पहिया बनाने की कोशिश कर सकते हैं। पहिया बनाओ, लेकिन एक ही समय में जमीन पर दोनों हाथों को आराम करने के बजाय, केवल आंतरिक एक का समर्थन करें, दूसरा इंतजार करें और फिर दूसरे को भी समर्थन दें व्यवहार में आंदोलन पैर-हाथ-हाथ-पैर होना चाहिए
  • टिप्स

    • याद रखें कि यह एक ऐसा कौशल है जिसके लिए कई व्यायाम आवश्यक हैं अपने आप से धैर्य रखें!
    • एक हाथ से एक पहिया बनाने की कोशिश करने से पहले गर्म और खिंचाव का एक अच्छा विचार है
    • सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से एक सामान्य पहिया बनाने में सक्षम हैं यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, जब आप एक हाथ से एक पहिया बनाते हैं तो आपको दूसरी तरफ फर्श के पास हमेशा रखना चाहिए, अगर आप अपना संतुलन खो देते हैं और हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके पास स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह है।
    • जब आप थका हुआ महसूस करना शुरू करते हैं, और यदि आपको अपनी कलाई में दर्द महसूस हो, तो अगले दिन सब कुछ देखें।
    • जब आप एक पहिया बनाते हैं तो आपको पेट की मांसपेशियों को तनाव में रखने की कोशिश करनी चाहिए।
    • अगर आपको जमीन पर पहिया करने में कठिनाई हो रही है, तो ट्रम्पोलिन पर अभ्यास करें।
    • एक सामान्य पहिया के दौरान आपके पास वही गति रखने की कोशिश करें
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com