ट्रांसमिशन अनुपात का निर्धारण कैसे करें

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में, संचरण अनुपात

यह दो या अधिक परस्पर गियर के रोटेशन की गति के बीच के अनुपात के प्रत्यक्ष माप का प्रतिनिधित्व करता है। एक सामान्य नियम के रूप में, जब दो दांतेदार पहियों से निपटते हैं, तो इंजन (अर्थात जो इंजन से घूर्णन बल को सीधे प्राप्त करता है) एक से अधिक बड़ा होता है, बाद वाला तेज़ी से चालू होगा और इसके विपरीत। इस बुनियादी अवधारणा को सूत्र के साथ व्यक्त किया जा सकता है ट्रांसमिशन अनुपात = टी 2 / टी 1, जहां टी 1 पहले गियर के दातों की संख्या और टी 2 दूसरे गियर के दांतों की संख्या है।

कदम

विधि 1

गियर सिस्टम का ट्रांसमिशन अनुपात खोजें

दो गियर्स

गियर अनुपात चरण 1 को निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
1
दो-पहिए वाली दांतेदार प्रणाली पर विचार करके प्रारंभ करें ट्रांसमिशन अनुपात निर्धारित करने के लिए आपके पास कम से कम दो गियर होना चाहिए जो कि एक दूसरे से जुड़ा हुआ है और यह एक रूप है "प्रणाली"। आम तौर पर पहला पहिया कहा जाता है "ड्राइव", या कंडक्टर, और मोटर शाफ्ट से जुड़ा हुआ है। इन दोनों गियर के बीच गति को संचारित करने वाले कई अन्य लोग हो सकते हैं: इन्हें कहा जाता है "रेफरल का"।
  • इस क्षण के लिए, केवल दो दांतेदार पहियों पर विचार करने के लिए सीमित। ट्रांसमिशन अनुपात को खोजने के लिए, गियर को दूसरे शब्दों में जोड़ा जाना चाहिए, दूसरे शब्दों में दांतों को "मैशड" होना चाहिए और आंदोलन को एक पहिया से दूसरे तक स्थानांतरित किया जाना चाहिए। उदाहरण के तौर पर, हम छोटे ड्राइव पहिया (जी 1) पर विचार करते हैं जो बड़े चालित पहिया (जी 2) को स्थानांतरित करता है।
  • गियर अनुपात चरण 2 को निर्धारित करने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    प्रत्येक गियर के दांतों की संख्या की गणना करें संचरण अनुपात की गणना करने का एक आसान तरीका दांतों की संख्या की तुलना करना है (प्रत्येक पहिया के परिधि पर छोटे प्रोट्रूशन) यह निर्धारित करने के लिए शुरू होता है कि इंजन गियर पर कितने दांत हैं आप मैन्युअल रूप से उनकी गणना कर सकते हैं या गियर लेबल पर ही जानकारी की जांच कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, हम एक ड्राइविंग व्हील से विचार करते हैं 20 दांत.
  • गियर अनुपात चरण 3 के अनुसार निर्धारित छवि
    3
    चालित पहिया पर दांतों की संख्या की गणना करें इस बिंदु पर आपको दूसरे पहिया के दांतों की सटीक संख्या निर्धारित करना है, जैसा कि आपने पिछले चरण में किया था।
  • चलो एक पहिया पर विचार करें 30 दांत.
  • गियर अनुपात चरण 4 को निर्धारित करने वाला चित्र
    4
    दो मूल्यों को एक साथ विभाजित करें अब जब आप प्रत्येक गियर पर मौजूद दांतों की संख्या जानते हैं, तो आप बिना किसी कठिनाई के संचरण अनुपात पा सकते हैं। चालित पहिया के दांतों की संख्या को ड्राइव पहिया के दांतों की संख्या में विभाजित करें आपके कार्य की आवश्यकता के आधार पर, जवाब दशमलव संख्या, एक अंश, एक अनुपात (यानी x: y)।
  • ऊपर दिए गए उदाहरण में, इंजन के 20 द्वारा चालित पहिया के 30 दांतों को विभाजित किया जाता है: 30/20 = 1.5. आप इस रिश्ते को अभिव्यक्त कर सकते हैं 3/2 या 1.5: 1.
  • यह मान इंगित करता है कि एक बार मोटर चालक गियर को घुमाने के लिए डेढ़ बार घूमता है। परिणाम सही समझ में आता है, क्योंकि संचालित पहिया बड़ा है और धीमी गति से बदल जाता है।
  • दो से अधिक गियर्स

    गियर अनुपात निर्धारित करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    1
    दो गियर से अधिक के साथ एक प्रणाली पर विचार करें इस मामले में आपके पास एक निश्चित संख्या वाले दांतेदार पहियों होंगे जो गियर के लंबे अनुक्रम के रूप में बने होते हैं - आपको केवल एक ड्राइव पहिया और एक वाहिनी से निपटना नहीं होगा प्रणाली का पहला गियर हमेशा मोटर और आखिरी नाली माना जाता है - उनमें से एक मध्यवर्ती गियर की श्रृंखला है जिसे कहा जाता है "रेफरल का"। इनका कार्य, अक्सर, रोटेशन की दिशा बदलना है या दो दांतेदार पहियों को जोड़ने के लिए है, यदि सीधे मैश किए जाने पर, सिस्टम को अक्षम, बड़ा या गैर-प्रतिक्रियाशील बना देगा
    • अब पिछले अनुभाग में दो दांतेदार पहियों पर विचार करें, लेकिन 7-दांत इंजन गियर जोड़ें। 30-दांत पहिया रहता है, जबकि 20-दांत पहिया एक संदर्भ बन जाता है (पिछले उदाहरण में यह एक ड्राइव था)।



  • गियर अनुपात चरण 6 के अनुसार निर्धारित छवि
    2
    ड्राइव और चालित पहियों पर दांतों की संख्या को विभाजित करें याद रखने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि जब संचरण प्रणाली के साथ काम करना होता है जिसमें दो से अधिक गियर शामिल होते हैं केवल ड्राइविंग व्हील और चालित पहिया मामले (आमतौर पर पहले और अंतिम पहिया). दूसरे शब्दों में, वापसी गियर किसी भी कारण से अंतिम संचरण अनुपात को प्रभावित नहीं करते हैं. एक बार जब आप ड्राइविंग व्हील और चालित पहिया की पहचान कर लेते हैं, तो आप ट्रांसमिशन अनुपात की गणना पिछले अनुभाग की तरह ही कर सकते हैं।
  • इस उदाहरण में, आपको प्रारंभिक पहिया (7) के दांतों के द्वारा अंतिम व्हील (30) के दांतों की संख्या को विभाजित करके ट्रांसमिशन अनुपात को खोजना होगा, फिर: 30/7 = लगभग 4.3 (या 4.3: 1 और इसी तरह)। इसका मतलब है कि चालन पहिया की पूरी रोटेशन बनाने के लिए ड्राइव पहिया 4.3 बार घूमना चाहिए।
  • गियर अनुपात निर्धारित करने वाले शीर्षक का चित्र चरण 7
    3
    यदि आप चाहें, तो आप मध्यवर्ती गियर के बीच विभिन्न ट्रांसमिशन अनुपातों की गणना भी कर सकते हैं। यह हल करने के लिए एक आसान समस्या है और कुछ व्यावहारिक मामलों में रिटर्न पहियों के ट्रांसमिशन अनुपात को जानना उपयोगी है यह मान प्राप्त करने के लिए, इंजन गियर से शुरू करें और चालित गियर पर जाएं दूसरे शब्दों में, प्रत्येक जोड़ी के पहले पहिये पर विचार करें जैसे कि यह मकसद था और दूसरा, जैसा कि यह आयोजित किया गया था। विचाराधीन प्रत्येक जोड़ी के लिए, पहिया के दांतों की संख्या को विभाजित करें "आचरण" पहिया दांतों की संख्या के लिए "ड्राइव" मध्यवर्ती संचरण अनुपात की गणना करने के लिए
  • उदाहरण के लिए, इंटरमीडिएट ट्रांसमिशन अनुपात 20/7 = हैं 2.9 और 30/20 = 1.5. देखें कि इनमें से कोई भी पूरे सिस्टम (4.3) के ट्रांसमिशन अनुपात के मूल्य के बराबर नहीं है।
  • मगर ध्यान दें कि (20/7) x (30/20) = 4.3 सामान्य तौर पर हम यह कह सकते हैं कि इंटरमीडिएट ट्रांसमिशन अनुपात का उत्पाद पूरे सिस्टम के संचरण अनुपात के बराबर है.
  • विधि 2

    रोटेशन स्पीड की गणना करें
    गियर अनुपात चरण 8 के अनुसार निर्धारित छवि
    1
    ड्राइव पहिया की रोटेशन की गति ढूंढें ट्रांसमिशन अनुपात की अवधारणा का प्रयोग करके, आप कल्पना कर सकते हैं कि उस गियर पर आधारित गियर कितनी तेजी से घूमता है "प्रेषित" इंजन गियर से आरंभ करने के लिए, आपको पहले पहिया की गति खोजने की आवश्यकता है। ज्यादातर मामलों में, गति प्रति मिनट क्रांतियों (आरपीएम) में व्यक्त की जाती है, हालांकि आप माप की अन्य इकाइयों का उपयोग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, पिछले उदाहरण पर विचार करें जिसमें 7-दाँत पहिया 30-टूथ पहिया चलता है इस मामले में, मान लें कि मोटर गियर की गति 130 rpm है। इस जानकारी के लिए धन्यवाद, आप बस कुछ ही चरणों के साथ आयोजित की गति की खोज करने में सक्षम हैं
  • गियर अनुपात चरण 9 को निर्धारित करने वाला चित्र
    2
    सूत्र S1xT1 = S2xT2 में अपने कब्जे में डेटा दर्ज करें। इस समीकरण में एस 1 ड्राइविंग व्हील का रोटेशन स्पीड है, टी 1 अपने दांतों की संख्या है, एस 2 चालित पहिया की गति है और टी 2 अपने दांतों की संख्या आपके पास संख्यात्मक मान दर्ज करें, जब तक समीकरण को केवल एक अज्ञात कारक के साथ व्यक्त नहीं किया जाता है।
  • अक्सर, इन प्रकार की समस्याओं में, आपको एस 2 मान प्राप्त करने के लिए कहा जाता है भले ही आप किसी अन्य अज्ञात के मूल्य प्राप्त कर सकें। सूत्र में आपके द्वारा ज्ञात हुआ डेटा दर्ज करें और आपके पास ये होगा:
  • 130 आरपीएम x 7 = एस 2 एक्स 30
  • गियर अनुपात निर्धारित करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 10
    3
    समस्या को हल करें शेष चर के मूल्य को जानने के लिए आपको केवल कुछ बुनियादी बीजगणित को लागू करना होगा समीकरण को सरल बनाएं और समानता चिह्न के एक तरफ अज्ञात को अलग करें और आपके पास समाधान होगा। माप की सही इकाई के साथ परिणाम को व्यक्त करने के लिए मत भूलना - यदि आप नहीं करते हैं तो आपको कम मूल्य प्राप्त हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, समाधान के लिए चरण यहां दिए गए हैं:
  • 130 आरपीएम x 7 = एस 2 एक्स 30
  • 910 = एस 2 एक्स 30
  • 910/30 = एस 2
  • 30.33 आरपीएम = एस 2
  • दूसरे शब्दों में, अगर ड्राइव पहिया 130 आरपीएम में बदल जाता है, तो चालित पहिया 30.33 आरपीएम में बदल जाता है। परिणाम वास्तविकता में समझ में आता है क्योंकि चालित पहिया बड़ा है और धीमी हो जाती है।
  • टिप्स

    • गति में कमी प्रणाली (जहां चालित चक्र की गति इंजन की तुलना में कम है) में आपको उच्च गति पर इष्टतम टोक़ उत्पन्न करने वाली मोटर की आवश्यकता होगी।
    • यदि आप वास्तविकता में ट्रांसमिशन अनुपात के सिद्धांतों को देखना चाहते हैं, तो लें सवारी करें! ध्यान दें कि पैडल के लिए एक छोटे से गियर का उपयोग करते समय और रियर व्हील में बड़े से एक का उपयोग करते समय आप पेडल को कम कठिन बनाते हैं। हालांकि पैडल को धक्का द्वारा छोटे गियर को घुमाने के लिए बहुत आसान है, बड़े रियर गियर के लिए एक पूर्ण रोटेशन करने के लिए कई रोटेशन की आवश्यकता होगी। फ्लैट मार्गों पर यह सस्ता नहीं है क्योंकि गति कम हो जाएगी।
    • चालित गियर को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक शक्ति ट्रांसमिशन अनुपात से बढ़ी या कम हो गई है। एक बार गियर अनुपात को ध्यान में रखा गया है, इंजन के आकार को लोड सक्रिय करने के लिए आवश्यक शक्ति के आधार पर निर्धारित किया जाना चाहिए। एक गति गुणन प्रणाली (जहां चालित गति की गति गतिशील गति से अधिक है) को मोटर की आवश्यकता होती है जो कम पुनरीक्षा पर इष्टतम टोक़ का उत्सर्जन करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com