बिना साइकिल के साइकिल चलाने के लिए

आखिरकार पहियों को दूर करने और काठी में आने का समय आ गया है! यदि आप बच्चे को बाइक या माता-पिता की सवारी करने के लिए सीखने की कोशिश कर रहे हैं, जिसने बच्चे की मदद करनी है, तो पहियों को उठाना एक त्वरित, आसान और रोमांचक ऑपरेशन हो सकता है। परेशान मत हो: हर ​​किसी को पहियों के बिना जाने के लिए सीखना चाहिए, जल्दी या बाद में!

कदम

विधि 1

पहियों के बिना एक बाइक कैसे चलाना सीखें
छवि राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 1 शीर्षक
1
एक हेलमेट और सुरक्षा उपकरण पहनें आप चाहिए कभी जब आप बाइक से जाते हैं तो हेलमेट पहनें, लेकिन आप अन्य सुरक्षा भी पहन सकते हैं! तो आप पहियों के बिना ड्राइव करने की कोशिश करने में कम डरेंगे चूंकि सुरक्षा उपकरण चोटों को रोकेंगे, आप गिरने या दुर्घटना के डर से इतना परेशान नहीं होंगे। पहियों के बिना एक बाइक की सवारी करने का प्रयास करने के लिए पहली बार कुछ चीजें हैं:
  • कोहनी।
  • घुटने पैड।
  • कलाई।
  • छवि राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 2 शीर्षक
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों के साथ जमीन को छू सकते हैं। बाइक आपको कम डरता है, अगर आपको पता है कि आप रोक सकते हैं पहियों को हटाने से पहले, लें और अपने पैरों के साथ जमीन को छूने की कोशिश करें। यदि आप नहीं कर सकते, सीट को कम करने में सहायता के लिए एक वयस्क प्राप्त करें।
  • अगर आप जमीन पर दोनों पैरों से नहीं छू सकते हैं, तो यह एक समस्या नहीं है: आपको केवल एक पैर को रोकने की ज़रूरत है आप चाहिए सीट के सामने खड़े होने पर दोनों पैर के साथ जमीन को छूने में सक्षम हो।
  • छवि राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 3 शीर्षक
    3
    बाइक का इस्तेमाल करने के लिए एक सपाट जगह खोजें अपनी बाइक एक खुली, चौड़ी और सपाट जगह में लें, जैसे कि पार्क या पार्किंग स्थल। सबसे अच्छा विकल्प नरम घास के साथ एक लॉन है, इसलिए यदि आप गिर जाते हैं तो आपको चोट नहीं पहुंचेगी। आप अकेले अभ्यास कर सकते हैं, लेकिन किसी वयस्क या मित्र से सहायता प्राप्त करना आसान है।
  • यदि आपकी बाइक में अभी भी पहियों हैं, तो जाने से पहले उन्हें एक वयस्क द्वारा हटा दें।
  • छवि राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 4 शीर्षक
    4
    पैडल और ब्रेक के साथ अभ्यास करें सीने में जाओ और जमीन पर अपने पैरों के साथ संतुलित रहें। पैडल पर अपने पैर रखो और धक्का! एक ही समय में दूसरे पैर को दबाएं। पैडल पर दोनों पैर रखो और पेडलिंग रखें! यदि आपको रोकने की आवश्यकता है, तो ब्रेक के लिए अपने हाथ का उपयोग करें
  • अगर आपको करना है तो अपने पैर को नीचे डालने के लिए डरो मत! आप पेडल पहले कुछ बार महसूस कर सकते हैं कि आप गिर रहे हैं, इसलिए चिंता न करें, अगर आप अपने पैर को जमीन पर रोकना और रख देना चाहते हैं।
  • छवि राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 5
    5
    पेडलिंग के दौरान झुकने का अभ्यास करें जब आप समझते हैं कि कैसे शुरू और बंद करने के लिए, दाएं और बाएं ओर जाने की कोशिश करें पेडलिंग करते समय, हेंडल को दाहिनी ओर से चालू करें: आपको सही होना चाहिए फिर, इसे बाईं ओर मोड़ो: आपको बाएं किनारे करना चाहिए। अधिक वक्र की कोशिश करें: यह समझने की कोशिश करें कि आप अपनी शेष राशि को खोए बिना कितना बदल सकते हैं। अगर आप मोड़ नहीं कर सकते तो रोकना मत डरो!
  • जब आप बहुत तेज़ हो जाते हैं तब से धीरे धीरे चलना मुश्किल होता है यदि आप व्यावहारिक रूप से अभी भी हैं, तो संतुलन में रहना मुश्किल है, इसलिए यदि आप झुक नहीं सकते हैं, तो थोड़ी तेज़ी में लाने की कोशिश करें।
  • छवि राइड ए बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 6
    6
    अभ्यास चढ़ाई और डाउनहिल चल रहा है अगले चरण के रूप में, एक टक्कर या पहाड़ी खोजें चढ़ाई की कोशिश करें - आपको शीर्ष पर पहुंचने के लिए पैडल पर कड़ी मेहनत करना होगा! जब आप शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, धीरे धीरे नीचे जाने की कोशिश करें गति को नियंत्रित करने के लिए ब्रेक का उपयोग करें जब आप निकल जाएं, शीर्ष पर वापस जाएं, और इस बार यह थोड़ी गति को तेज करता है ब्रेक का उपयोग किए बिना आप इसे बार-बार कर सकते हैं
  • धीरज रखो! ब्रेकिंग के बिना कैसे उतरना सीखने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए यदि आप पहली बार ऐसा नहीं कर सकते तो चिंता न करें।
  • छोटी चढ़ाई के साथ शुरू करें यदि आप पहले से ही एक अनुभवी साइकिल चालक नहीं हैं तो लंबे समय तक चढ़ने की कोशिश न करें
  • छवि का शीर्षक राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 7
    7
    अगर आपको मदद की ज़रूरत हो तो किसी मित्र या माता-पिता को आप को दबाएं। पहियों के बिना बाइक की सवारी करना सीखना बहुत आसान है, अगर कोई आपको मदद करता है एक माता-पिता, एक दोस्त से पूछें जो एक बाइक, या अपने भाई या बहन की सवारी कैसे करें अगर वे आपको हाथ देने के लिए तैयार हैं ये लोग कई मायनों में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन सबसे उपयोगी चीजों में से एक वह आपके पास चलाया जा सकता है और जब तक आप अकेले पेडल नहीं कर सकते तब तक आपको पकड़ लेता है।
  • छवि शीर्षक से राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 8
    8
    हार न दें! पहियों के बिना एक मोटर साइकिल की सवारी करने के लिए सीखना थोड़ा डरावना हो सकता है, लेकिन जब आप जानते हैं कि यह कैसे करना है, तो एक बाइक की सवारी करना बहुत मज़ेदार होगा यदि आप अभ्यास के पहले दिन के बिना पहियों के बिना नहीं जा सकते हैं, चिंता न करें: आप इसे अंत में करेंगे! आपके पास मौका मिलने पर किसी मित्र या किसी वयस्क की मदद से फिर से प्रयास करें हार न दें, बिना पहियों साइकिल चालन करना हर किसी को सीखना है जब भी आप अभ्यास करते हैं, आपको सुरक्षित महसूस करना चाहिए और साइकिल चलाना हमेशा आसान होगा।
  • विधि 2

    अकेले बाइक की सवारी करने के लिए एक बच्चे को सिखाओ
    छवि राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 9 शीर्षक
    1
    एक छोटे से चढ़ाई के साथ अपने बच्चे को एक खुले क्षेत्र में ले आओ। भले ही प्रत्येक बच्चे को अलग-अलग सीखें, कई लोगों को धीरे-धीरे आगे बढ़ने के लिए झुकाव के साथ जाना सीखना आसान तरीका है। धीमे और नियंत्रित गति से आगे बढ़ने से बच्चों को इस विचार के लिए उपयोग करने की अनुमति मिलती है कि पहियों के बिना साइकिल पर संतुलन लगभग एक ही गाड़ी चलाने के जितना आसान होता है।
    • लॉन इस के लिए उत्कृष्ट हैं घास बहुत तेज गति से बाइक को रोकता है और किसी भी गिरने से छुटकारा पाता है, जिससे अनुभव बहुत कम तनावपूर्ण होता है। आखिरी चीज आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बुरी तरह से गिर जाए और उस बिंदु पर डरे हुए हो जहां आप पहियों के बिना ड्राइविंग की कोशिश नहीं करना चाहते।
  • छवि राइड अ बाइक के बिना प्रशिक्षण पहियों के शीर्षक 10
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अच्छी तरह से सुरक्षित है और उसकी बाइक सही ऊंचाई है इसे हेलमेट के बिना बाइक पर न चलें। न केवल यह खतरनाक है, लेकिन उसे सिखाने की एक बुरी आदत है आप भी अपने बच्चे को घुटने के पैड और कोहनी पैड पहन सकते हैं: डरने वाले बच्चों के लिए, इन अतिरिक्त संरक्षक उन्हें सुरक्षित महसूस कर सकते हैं अंत में, यह सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपने पैरों के साथ जमीन को छूने में सक्षम हो, जब वह काठी में आ जाए, यदि आवश्यक हो तो समायोजन करें।
  • ध्यान दें कि कुछ जगहों के कानून हैं जो सभी साइकिल चालकों को एक निश्चित आयु सीमा के नीचे हेलमेट पहनने की आवश्यकता होती है। इन कानूनों का उल्लंघन करने वाली कुछ परिस्थितियों में माता-पिता के लिए अपराध माना जा सकता है।
  • छवि राइड अ बाइक के बिना प्रशिक्षण पहियों शीर्षक 11
    3
    अपने बच्चे को डाउनहिल जाने के लिए छोड़ दें, जब आप उसे पकड़ लेंगे। जब बच्चा जाने के लिए तैयार है, तो उसे धीरे-धीरे ढलान नीचे स्लाइड करें। इसे संतुलन रखने के लिए कंधों या सीट के पीछे पकड़ो। इस परीक्षण को दोबारा दोहराएं जब तक कि आपका बच्चा अब सुरक्षित नहीं है और आपकी मदद से अपनी बाइक पर आगे बढ़ने में सक्षम महसूस करेगा।
  • बाइक के पास चलते समय, सावधान रहें कि पहियों के सामने अपने पैर न रखें
  • छवि राइड ए बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स के चरण 12
    4



    अपने बच्चे को अपने पैरों को रोकने के लिए आगे बढ़ने दें। फिर, अपने बेटे को रास्ते में चलना जारी रखें, लेकिन इस बार उसे नहीं रखिए अगर वह संतुलन बनाए रखता है समझाओ कि वह खुद को नियंत्रित करने या खुद को रोकने के लिए अपने पैरों का उपयोग कर सकता है, अगर वह आवश्यक समझे इस तरह से आप बच्चे को एक सुरक्षित और नियंत्रित माहौल में बाइक पर संतुलित रहने के बारे में बताएंगे।
  • अगर आपका बच्चा नियंत्रण खोना शुरू कर देता है, उसे सीधे रखें यहां तक ​​कि अगर कुछ फॉल अनिवार्य हो सकते हैं, तो आपको हमेशा उनसे बचने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि वे आपको डरा सकते हैं।
  • छवि राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 13
    5
    अपने बच्चे को गति को नियंत्रित करने के लिए ब्रेक का उपयोग करके पहाड़ी पर जाने दें। जब वह वंश के अंत तक पहुंचता है, तो उसे ब्रेक के साथ बंद करने के लिए कहें। दोबारा दोहराएं जब तक कि आपके बच्चे को धीमा करने और बिना मदद के बंद होने के लिए पर्याप्त सुरक्षा हो। अपने बच्चे को पढ़ाना कि अगर वह चाहें तो हमेशा बाइक से रोक सकता है उसका विश्वास बनाने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है
  • कुछ बच्चों की साइकिल आपको पीछे की ओर पैडिंग करके ब्रेक करने की अनुमति देती है कई स्त्रोत जो एक साइकिल की सवारी करना सीखने की सलाह देते हैं, इन बाइकों के उपयोग का सुझाव देते हैं क्योंकि बच्चे के लिए, पैरों के संतुलन और उपयोग के साथ हाथों के उपयोग को समन्वय करने का तरीका सीखना बहुत कठिन हो सकता है अगर आपके बच्चे का अभ्यास करने वाली बाइक में ब्रेक ब्रेक है, तो चिंता न करें: आप अभी भी ब्रेक कैसे सीख सकते हैं, सिर्फ थोड़ी अधिक अभ्यास
  • छवि राइड अ बाइक के बिना प्रशिक्षण पहियों के चरण 14
    6
    अपने बच्चे को एक फ्लैट क्षेत्र में झुकाव सिखाओ। आप अपने बच्चे को आगे पेडल करें और फिर उसे रोकने के लिए ब्रेक का इस्तेमाल करने के लिए कहें। इस अभ्यास को कई बार दोहराएं ताकि उसे सुरक्षा मिल सके। फिर, उसे आगे बढ़ने के लिए कहें और वह आगे बढ़ने पर हैंडलर्स को पढ़ने और पढ़ने के लिए कहें। वह उसके बगल में चलता है, जैसा कि वह निकलता है, यदि आवश्यक हो तो उसे समर्थन दे रहा है बच्चे को सुरक्षित रूप से मोड़ने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए धीरज रखो।
  • आदर्श रूप में, आपके बच्चे को उस पक्ष पर थोड़ा सा सीखना चाहिए जहां वह मोड़ना चाहता है। छोटे बच्चों के लिए यह समझना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको उन्हें स्वयं के लिए इसे समझने की प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है
  • छवि राइड ए बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 15
    7
    अपने बच्चे को चाइल्ड की सवारी कैसे करें इस मामले में, एक कठोर सतह का चयन करें, क्योंकि घास बहुत तेज गति को धीमा कर सकता है अपने बच्चे को पैडल पर कड़ी मेहनत करने के लिए कहें और हमेशा की तरह, इसे गिरने से रखने के लिए इसका समर्थन करें।
  • छवि राइड अ बाइक के बिना प्रशिक्षण पहियों के चरण 16
    8
    अपने समर्थन को धीरे-धीरे कम करें जब आपका बच्चा अधिक आत्मविश्वास से अधिक हो जाता है, धीरे-धीरे इसे कम और कम रखना शुरू कर देते हैं जब तक कि आप अकेले नहीं जा सकते जबकि आप उसके बगल में चलते हैं। उसके बाद, जब तक आपके बेटे को आप के करीब नहीं रह जाए, तब तक अधिक से अधिक दूर चले जाएं इस मामले में धीमा और स्थिर प्रगति करना ज़रूरी है: आपको अपने बच्चे को बिना देखे अकेले जाने के लिए सिखाने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि आपका बच्चा गिर जाता है और चोट लगी है तो वापस जाने के लिए तैयार हो जाओ। गिरावट के बाद आपको अपने बेटे के नज़दीक रहना होगा, या आप कोशिश करने के लिए आत्मविश्वास को खोने का जोखिम उठाएंगे।
  • छवि राइड ए बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 17
    9
    सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें अपने बच्चों को पढ़ाने के दौरान, बिना पहियों के बाइक की सवारी करने के लिए हंसमुख और सकारात्मक रहें उसकी प्रगति के लिए उसकी प्रशंसा करो, और उसे बताओ कि जब आप आखिर में अकेले जाने का प्रबंधन करते हैं तो आप उस पर गर्व महसूस करते हैं गलतियों के लिए उसे डांट मत करो और उन चीजों को करने के लिए उसे धक्का न करें जो वह नहीं करना चाहते हैं। आपके बच्चे को करना होगा आनंद साइकिल चलाना - इस मामले में, आप आपकी मदद के बिना खुद से सीख सकेंगे।
  • सकारात्मक सुदृढीकरण, जो आपके बच्चे को अपने अच्छे व्यवहार के लिए एक इनाम देने की प्रथा है, बच्चों को उठाने पर कई आधिकारिक स्रोतों द्वारा अनुशंसित है। सकारात्मक सुदृढीकरण बच्चों को सर्वश्रेष्ठ व्यवहार सिखाता है और उन्हें उनके विकास में दो महत्वपूर्ण तत्वों को प्यार और ध्यान देता है।
  • विधि 3

    उन्नत तकनीकों को जानें
    छवि राइड अ बाइक के बिना प्रशिक्षण पहियों के चरण 18
    1
    ब्रेक ब्रेक के साथ साइकिल की कोशिश करें यदि आपके बच्चे ने एक पैदल ब्रेक के साथ एक साइकिल की सवारी करना सीखा है, तो जल्द ही या बाद में उसे एक हेन्डल ब्रेक के साथ प्रयोग करना शुरू करना होगा। ये ब्रेक साइकिल चालक को अधिक नियंत्रण की पेशकश करते हैं, जिससे आपको चुनने के लिए कि कौन सा पहिया ब्रेक का चयन करेगा एक हैंडल ब्रेक का इस्तेमाल करने के लिए, बस ब्रेक लीवर को हँडलर पर कस कर। रियर ब्रेक आमतौर पर बाइक को ब्रेक लगाना पड़ता है, जबकि सामने एक और अधिक प्रभावी होता है: सुनिश्चित करें कि यह ब्रेक के साथ ब्रेक नहीं करता है, या यह टिप सकता है!
    • यद्यपि प्रत्येक बच्चे अपनी गति से सीखता है, तो ज्यादातर बच्चे आमतौर पर 6 साल की उम्र के बाद ब्रेक का इस्तेमाल करना सीखते हैं।
  • छवि राइड ए बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 1 9 शीर्षक
    2
    रिपोर्ट के साथ एक बाइक का उपयोग करने की कोशिश करें जल्दी या बाद में अधिकांश बच्चे अनुपात के साथ एक बाइक का उपयोग करना सीखते हैं, जो उन्हें तेजी से आगे बढ़ने की अनुमति देते हैं, जो कि तेज़ चढ़ाई से निपटने के लिए और गति को बनाए रखने के लिए "क्रूज" कम अक्सर पेडलिंग रिपोर्टों का उपयोग करने के लिए केवल लीवर या गियरबॉक्स का उपयोग हेन्डलर्स के पास करें। आपको यह देखना चाहिए कि पेडल के लिए जल्द ही यह आसान या अधिक चुनौतीपूर्ण होगा: जितना अधिक पैडल मुश्किल होगा, उतना अधिक आप एक सवारी के साथ करेंगे
  • फिर, हर बच्चा अपनी गति से सीखता है 9 और 12 की उम्र के बीच अधिकांश बच्चे कुछ सरल अनुदेशों के बाद संबंधों के साथ साइकिल का उपयोग करने में सक्षम होते हैं।
  • राइड अ बाइक के शीर्षक से छवि प्रशिक्षण पहियों के साथ चरण 20
    3
    पैडल पर खड़े होने की कोशिश करें काठी में रहने के बजाय पैडल पर चढ़ने से आप उन पर अधिक ताकत दे सकते हैं, और इससे तेज या तेज गति में तेजी लाने में मदद मिलती है इसके अलावा, आपको पैडल पर बाइक के साथ बहुत सारी तरकीबें करने की जरूरत है। शुरूआत में संतुलन में रहने में कठिनाइयां हो सकती हैं या आप इस स्थिति में जल्दी से थका सकते हैं। थोड़ा अभ्यास के साथ, हालांकि, शक्ति और सहनशक्ति में सुधार करना और इस क्षमता को मास्टर करना मुश्किल नहीं है।
  • छवि राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 21
    4
    ऑफ सड़क को चलाने का प्रयास करें जब आप सड़क, सड़कों और समस्याओं के बिना खेतों की तरह चिकनी और सपाट सतहों पर सवारी कर सकते हैं, ऑफ-सड़क मार्गों की कोशिश करें आप देखेंगे कि इन मार्गों पर चलते हुए मार्ग से अलग है - आप आगे धीरे धीरे आगे बढ़ेंगे, कई छेद होंगे, और आपको अधिक ध्यान देना होगा कि आप कहां जा रहे हैं। हालांकि, यह एक महान कसरत हो सकता है और आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं।
  • छवि राइड अ बाइक के बिना ट्रेनिंग व्हील्स चरण 22
    5
    बाइक के साथ कूदने की कोशिश करो जब आप सभी परिस्थितियों में और सभी गतियों पर बाइक को चला सकते हैं, तो कुछ सरल कलाबाजी सीखने का प्रयास करें! उदाहरण के लिए, आप कम गति पर लंघन की कोशिश कर सकते हैं, पैडल पर उठकर और हैंडल बाड़ खींच सकते हैं क्योंकि आप अपने पैरों को जमीन पर धकेलते हैं और वजन बढ़ाते हैं। हवा में, जमीन को समानांतर लें और दोनों पहियों पर भूमि लाने के लिए आगे झुकें। जब आप इस तकनीक में और अधिक अनुभवी होते हैं, तो आपको एक छोटी सी छलांग बनाने में सक्षम होना चाहिए, जो बिना किसी बग़ैर चलने वाले फुटपाथों को पाने के लिए बहुत उपयोगी है।
  • निराश मत हो अगर आप कुछ समय गिरते हैं जब आप अन्य कलाबाजी कूद या प्रदर्शन करना सीखते हैं। कटौती और घाव सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा हैं - सीखना गलत है!
  • टिप्स

    • अगर आपके पास बारी करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो बाइक से नरम सतह पर कूदो।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास सुरक्षा नहीं है, तो आप बहुत धीमे गति से आगे बढ़ें, जब आप शुरुआती हों
    • यदि आप बाइक से कूदने की कोशिश करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से जमीन ले सकते हैं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com