साइकिल चेन की मरम्मत कैसे करें

यदि आपके पास एक श्रृंखला के लिंक खोलने के लिए एक विशिष्ट टूल है, जिसे एक श्रृंखला कहा जाता है, तो आप आसानी से बाइक की मरम्मत कर सकते हैं आप अपने द्वारा अधिकांश रखरखाव कार्य कर सकते हैं, लेकिन पता है कि एक बार आप इसे मरम्मत कर लेते हैं, तो आपको जितनी जल्दी हो सके टूटी श्रृंखला को बदलना चाहिए।

कदम

विधि 1

एक अतिरिक्त शर्ट के बिना
फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चैन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक तस्वीर ले लो, स्केच बनाएं या श्रृंखला को माउंट करने के तरीके को याद रखें। ध्यान दें कि यह कैसे प्रवेश करता है और विभिन्न पुलीओं से बाहर निकलता है, यदि कोई हो। श्रृंखला एक सामने derailleur (तंत्र है जो साइकिल प्रसारण के पीछे के अनुपात में परिवर्तन) एक सटीक पद्धति का सम्मान चारो तरफ है, समझना मुश्किल नहीं है, तो आप बाद में बनाए रखने के लिए की जरूरत है। कुछ मॉडल बस दांतेदार पहिया पर डाल रहे हैं
  • अगर आप देखभाल के साथ आगे बढ़ते हैं, तो आपको इसे साइकिल से अलग नहीं करना पड़ता है - हालांकि, यह जर्सी टूटने के आधार पर, मरम्मत या सफाई के दौरान निकल जाने की संभावना है। अपने हाथों को उस पर डालने से पहले एक तस्वीर ले लीजिए
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चैन चरण 2 नामक छवि
    2
    मोर्चे और रियर गियरशिप सेट करें ताकि यह केंद्रीय स्प्रेकेट पर हो, लेकिन ध्यान दें कि किस अनुपात का चयन पहले किया गया था। टूटी हुई श्रृंखला चलती नहीं है, लेकिन इस तरह से तंत्र ऐसी स्थिति में व्यवस्थित किया जाता है कि इसे बाद में फिर से इकट्ठा करना आसान होता है - जब चयनित परिवर्तन होता है "चरम", एक बड़ा मौका है कि कमजोर श्रृंखला फिर से टूट जाएगी
  • यदि बाइक में केवल बदलाव की एक श्रृंखला है, तो आपको मरम्मत के लिए एक नई जर्सी की जरूरत है इस लेख में वर्णित विधि शर्ट की श्रृंखला को छोटा करती है, जिसका मतलब है कि यह सभी रिश्तों के लिए अनुकूल नहीं हो सकता।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चेन चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    टूटी हुई श्रृंखला को निकालें और उसे डीजेरेज़र और कुछ पानी से साफ़ करें प्रत्येक शर्ट के रिक्त स्थान से गंदगी, जंग और धूल हटाने के लिए पुराने टूथब्रश का उपयोग करें। जब श्रृंखला गंदा है, यह अधिक से अधिक तनाव के अधीन है और जो लग रहे करने के लिए विशेष ध्यान दे रही है, और अधिक rotture- को धो, ताकि लिंक हाथों में स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं संभावना है है "बंद" या वह प्रवाह धीरे-धीरे यह सरल एहतियात इसे एक कम समय के भीतर फिर से तोड़ने से रोकता है
  • यदि सफाई के बाद भी कठोर और जंगली दिखती है, तो यह संभव है कि आपको इसे बदलना होगा - जब यह खराब स्थिति में है तो यह गियर को नुकसान पहुंचा सकता है और लंबे समय में डराबेलायर को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चैन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    खिंचाव के निशान का उपयोग पिन को धक्का और आधे रास्ते टूटे जाल से फैलाएं। यद्यपि यह अत्याचार के मध्ययुगीन साधन की तरह दिखता है, लेकिन यह उपकरण वास्तव में प्रयोग करने में आसान है। प्रत्येक लिंक दो पिन से सुसज्जित है जो आसन्न लिंकों में शामिल होते हैं - क्षतिग्रस्त व्यक्ति की पहचान करता है और पिन का ध्यान रखता है जो इसे शेष श्रृंखला में तय करता है। धीरे-धीरे इसे घुमाएं ताकि इसकी तीव्रता करीब आधा लंबाई के लिए पिन को धक्का दे। इसे पूरी तरह से निकालें नहीं.
  • यदि आपके पास एक अतिरिक्त पिन है (अक्सर लावा के साथ आपूर्ति की जाती है), तो आप इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह पुराने से अधिक टिकाऊ और सुरक्षित होने की संभावना है।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चेन चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    पिन से टूटी शर्ट निकालें और उसे फेंक दो। सुनिश्चित करें कि पिन बाकी श्रृंखला से नहीं आ रहा है, तो आपको बस क्षतिग्रस्त टुकड़े को निकालना होगा - फिर आपको श्रृंखला को बंद करने के लिए इस तत्व के लिए निकटस्थ लिंक को जोड़ना होगा।
  • फिक्स ए टूटी साइकिल साइकिल चरण 6
    6
    मूल व्यवस्था का सम्मान करने वाली साइकिल पर श्रृंखला को माउंट करें। खुली जर्सी को जोड़ने से पहले, आपको इस पारित होने के साथ आगे बढ़ना चाहिए - यह आपके द्वारा पूर्व में चित्रित किए गए पैटर्न के बाद पुलिली के माध्यम से स्लाइड करें। आदेश पालन किए जाने वाले आम तौर पर काफी सहज ज्ञान युक्त दिया वहाँ धातु तत्व है कि केवल इन तत्वों के बीच और पुली के आसपास infilala dentate- पहियों को श्रृंखला जकड़ना हैं कि है।
  • चारों ओर चेन बारी ताकि आंशिक रूप से फैला हुआ पिन आप का सामना करना पड़ रहा है और पहिया नहीं है, ताकि इसे अपने मूल स्थान पर वापस धक्का आसान हो जाता है।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चेन चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    छेद को संरेखित करने के लिए श्रृंखला के दो सिरों को एक दूसरे में फ़िट करें। पिन के साथ लिंक बाहर रहना चाहिए, ताकि बार को चार छेद (दो मेष) पार करने और श्रृंखला बंद कर दें।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चैन चरण 8 नाम वाली छवि
    8
    जगह में पिन दबाकर रिवर्स खंड का उपयोग करें इससे पहले आपने पिन के बाहर धक्का करने के लिए उपकरण के घुंडी को खराब कर दिया है, अब आपको एक ही ऑपरेशन करना है, लेकिन बार-बार इसकी जगह पर फिट होने के लिए- धीरे-धीरे आगे बढ़ें, टांके को अपने हाथ से रखने के लिए उन्हें गठबंधन रखना।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चैन चरण 9 को चित्रित करें
    9
    नए संयुक्त के प्रत्येक हिस्से पर चेन को पकड़ो और इसे एक तरफ से दूसरे स्थान पर ले जाएं "भंग"। यह लिंक के दूसरी तरफ तनाव को आगे बढ़ाने के लायक है और पिन को केंद्रीय अनुभाग से दो बाहरी प्लेटों को मुक्त करने के लिए थोड़ा दबाएं, इससे बचें कि वे एक साथ फिट हों।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चैन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10



    साइकिल ग्रीस के साथ श्रृंखला चिकनाई करें WD-40 या उन उत्पादों का उपयोग न करें जो विशिष्ट नहीं हैं बाइक को उल्टा मुड़ें और पेडल को एक हाथ से घुमाएं, जबकि स्नेहक को दूसरे पर श्रृंखला में छोड़ दें- 10-15 बूंदों को पर्याप्त होना चाहिए। फिर एक अतिरिक्त गीज़ को हटाने के लिए गीला राग और टैम्पन का उपयोग करें। जब आप श्रृंखला पर एक उंगली स्लाइड करते हैं तो आपको थोड़ा फिसलन महसूस करना चाहिए, लेकिन ग्रीस के साथ किक नहीं किया गया
  • फिक्स ए टूटी साइकिल साइकिल चरण 11
    11
    बड़े रियर गियर का उपयोग करने से बचें क्योंकि श्रृंखला अब एक लिंक से छोटी है ज्यादातर मामलों में आप इस अनुपात को सेट नहीं कर पाएंगे क्योंकि श्रृंखला तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय नहीं है - हालांकि, अगर आप चेतावनी के साथ नहीं आगे बढ़ते हैं, तो अकेले प्रयास से उत्पन्न कर्षण फिर से तत्व को तोड़ सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि श्रृंखला सीधे फ्रंट और रियर गियर के बीच में रहता है यह अग्रवर्ती स्प्रॉट सेट के दूर दाहिनी ओर और रियर सेट के बाएं बाईं ओर स्थित एक गियर को चुनने के द्वारा तिरोहित रूप से तैनात किया जाता है।
  • यह मरम्मत अस्थायी है और आपको जितनी जल्दी हो सके एक नई शर्ट या चेन मिलनी चाहिए।
  • विधि 2

    एक स्वेटर जोड़ें
    फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चेन चरण 12
    1
    जितनी जल्दी हो सके श्रृंखला को सामान्य लंबाई में लाने के लिए एक नई शर्ट जोड़ें। यदि यह टूटा हुआ है, तो आप क्षतिग्रस्त लिंक को निकाल सकते हैं और एक अस्थायी मरम्मत के लिए दो सिरों को फिर से कनेक्ट कर सकते हैं। हालांकि, एक छोटी सी श्रृंखला अपने प्रकोष्ठों के चारों ओर घूमने में सक्षम नहीं है, जो आपके निपटान में संबंधों को सीमित करती है। आप हर साइकिल की दुकान में या कई खेल स्टोरों में अतिरिक्त जर्सी खरीद सकते हैं।
    • झूठी शर्ट, भी कहा जाता है "जल्दी रिलीज", यह आसानी से और हर जगह इकट्ठा होने के लिए बनाया गया है - यह जल्दी से इंस्टॉल हो जाता है और लंबी सवारी के दौरान बैग के अंदर बैग में रखने का अच्छा उपाय होता है। यह शौकिया यांत्रिकी द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल किया शर्ट है।
  • फिक्स ए टूटी साइकिल साइकिल चरण 13
    2
    सही दिशा में नकली शर्ट चालू करें इनमें से ज्यादातर एक तीर से लैस हैं जो सवारी के दौरान श्रृंखला को खींचने की दिशा को इंगित करता है। जिनके पास यह विवरण नहीं है, वे पक्ष में हैं जो कि पहिया का सामना करना पड़ना चाहिए और शेष बाइक का सामना करना होगा।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चेन चरण 14
    3
    झूठी शर्ट के दो हिस्सों को खोलने के लिए दो लिंक को एक साथ कस कर। आप देख सकते हैं कि इस तत्व के पिन के लिए स्थान एक आकार है "8" अन्य सभी मेषों में क्लासिक छेद के बजाय - यदि आपने पहले से ही श्रृंखला नहीं खोल दी है, तो इसे अब करें
  • कुछ नकली लिंक्स के दो आकार के पिन हैं, दोनों प्रकार के पिन हैं "सी" और एक बाहरी प्लेट इस प्रकार की चेन को ठीक करने के लिए, आकार का पिन डालें "सी" दोनों खुले छेद में और फिर इसके ऊपर थाली फिट।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चेन चरण 15
    4
    प्रत्येक आधे भाग लें और चेन के विपरीत छोर पर एक-दूसरे की ओर बढ़ें। झूठे लिंक के प्रत्येक पिन को चेन-चेक के एक छोर के साथ इंटरलॉक किया जाना चाहिए, यह भी कि पिंस श्रृंखला के विपरीत पक्ष से प्रवेश करती है, जिसके बाद उसे आकार के छेद का उपयोग करके बंद किया जाना चाहिए "8" - पिन इसलिए गठबंधन किया जाना चाहिए।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चेन चरण 16 को चित्रित करें
    5
    श्रृंखला से संपर्क करें और छेद के माध्यम से सामने आने वाले पिनों के साथ लिंक करें "8" विपरीत लिंक का इस ऑपरेशन में आपको कोई भी कठिनाइयों का सामना नहीं करना चाहिए- हालांकि आपको यह पता होना चाहिए कि संयुक्त बहुत ढीले है।
  • कुछ यांत्रिकी एक चेन टेंशनर, एक सरल आकार का धातु का तार का उपयोग करते हैं "सी" जो मेष को स्थापित करते हुए इसे तना हुआ रखने के लिए श्रृंखला के नोट्स में निकल जाता है हालांकि यह जरूरी नहीं है, यह सहायक या सहायक जो कि चेन के सिरे को टेंशन में रखता है, काम करते समय प्रक्रिया को बहुत सरल कर सकते हैं
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चेन चरण 17 को चित्रित करें
    6
    जगह में पिंस डालने से झूठी जर्सी को बंद करने के लिए पियर की एक जोड़ी का उपयोग करें आपको उन्हें मजबूर होना चाहिए ताकि वे छेद के दूसरी तरफ फिट हो जाएं "8" और जंक्शन बंद करें यदि आपके पास एक जोड़ी उपलब्ध नहीं है, तो इस कदम को पूरा करने के लिए कुछ युक्तियां हैं। साइकिल को ऊपर की ओर मुड़ें ताकि सीट नीचे की तरफ आ रही हो और पैडल धीमे हो जाए, जबकि पीछे की ब्रेक लागू होती है - जैसे ही ब्रेक ने पहिया को ताला लगाया और फिर श्रृंखला, पेडल द्वारा लगाए गए तनाव को झूठी लिंक को कसने चाहिए।
  • फिक्स ए ब्रोकन साइकिल चैन चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    7
    लेकिन पता है कि एक श्रृंखला जो टूट जाती है, यह इंगित करती है कि इसे एक नए से बदला जाना चाहिए। यद्यपि विभिन्न तरीकों से मरम्मत करना संभव है (जैसे कि इस लेख में वर्णित), यह एक अतिरिक्त भाग खरीदने के लिए सलाह दी जाती है। तोड़ने के अलावा, पुराने चेन पिंस पहनते हैं, लेकिन यह सिद्धांत के तौर पर एक तुच्छ विवरण की तरह लग सकता है, लेकिन यह पेडलिंग पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। शृंखला पहियों के बल पर आपके द्वारा लागू बल को प्रबंधित और स्थानांतरित करती है - यदि यह ढीली है, तो आपको बहुत कम गति तक पहुंचने के लिए कठिन प्रयास करना चाहिए।
  • टिप्स

    • यह एक उपकरण है जो कि लायक खरीदारी है कभी-कभी कोई स्पष्ट कारण के लिए श्रृंखला टूट जाती है, इसलिए जब भी आप किसी सवारी के लिए बाहर जाते हैं, तब भी इस टूल को आसान बनाते रहें, क्योंकि यह मुसीबत में एक और साइकिल चालक को मदद करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
    • हमेशा पुराने चेन और लिंक को रखें जो आपने नए भागों से स्पेयर पार्ट्स के रूप में उन्नत किया है। हालांकि, याद रखें कि विशिष्ट sprockets फिट करने के लिए किए गए कई मॉडल हैं और जो हमेशा विनिमेय नहीं होते हैं
    • श्रृंखला में पिन गियरबॉक्स परिवर्तनों की संख्या के लिए विशिष्ट हैं - यदि आपके कोई संदेह है, तो बाइक की दुकान के लिए दुकान सहायक से पूछें

    चेतावनी

    • पत्र में इन निर्देशों का पालन करें- किसी भी तरह से जल्दी मत करें
    • यदि आप वास्तव में संघर्ष कर रहे हैं, तो मदद के लिए एक पेशेवर से पूछें
    • जिस पिन को आप एक नए के साथ लेते हैं, उस जगह का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसकी वजह से आप को तोड़ने का जोखिम चलाया गया हो। आप साइकिल की दुकान पर स्पेयर पार्ट्स खरीद सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com