पैच के साथ साइकिल के एयर चैंबर की मरम्मत कैसे करें

प्रकृति में एक सुंदर बाइकिंग यात्रा के मध्य में अपने आप को कल्पना करने की कोशिश करें जब आप एक कटा हुआ कील में चले जाते हैं जो सामने का पहिया छेदता है। आप क्या करते हैं: घर जाने के लिए पैर पर वापस जाएं या ड्रिलिंग की मरम्मत करें और चैंपियन की तरह दौरा खत्म करें? यदि आप क्षति को प्राप्त करने में सक्षम हैं, तो आंतरिक ट्यूब पर एक पैच गोंद करें, लेकिन सब से ऊपर, अगर आप चुनौतीपूर्ण बाइक की सवारी के लिए हर बार जब आप अपने साथ मरम्मत किट लाते हैं, तो आप लक्जरी आनंद ले सकते हैं घटनाओं को देने के बजाय निर्णय लेने के लिए आप का फैसला करें

कदम

भाग 1

छेद खोजें
छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 1
1
पहिया को अलग करना जब भी आप अपने आप को जमीन पर रबर के साथ मिलते हैं, तो पहली चीज यह है कि क्षतिग्रस्त व्हील को हटा दें। इसे बीच में देखें, जहां किरणों को एकजुट करना है। यदि आपके पास एक त्वरित रिलीज़ सिस्टम है (जो एक छोटा लीवर जैसा दिखता है), तो इसे खोलें और इसे घटाने के लिए इसे बंद करें। अगर, दूसरी तरफ, आप मर जाते हैं, आपको पहिया को निकालने के लिए रिंच की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के बाद, ब्रेक को छूटे और पैड को रबर से हटा दें ताकि पूरी तरह से पहिया को अलग कर दें।
  • यदि समस्या पीछे के टायर के साथ है, तो आपको गियर और चेन की उपस्थिति का प्रबंधन भी करना होगा। सबसे छोटा परिवर्तन ट्रिगर करके श्रृंखला को ढोलना पहिया को अलग करने के बिना त्वरित रिहाई तंत्र को हटा दें या अखरोट को खोलें। यदि आवश्यक हो, तो अपने हाथों से डरलीलूर को वापस खींचें (द "बांह" जिसके माध्यम से श्रृंखला पारित होती है और जिसमें पुली होती है) और / या पहिया को हटाने के लिए श्रृंखला को स्थानांतरित करता है।
छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 1 बुलेट 1
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 2
    2
    चलने को हटाने के लिए विशिष्ट लीवर का उपयोग करें अब जब आप पंचर पहिया को हटा दिया है, तो आपको टायर बंद करना होगा। इस ऑपरेशन के लिए मजबूत लीवर उपयोगी हो सकते हैं। कुछ साइकिल की दुकानें इस उद्देश्य के लिए "ट्रेड लीवर" नामक छोटे उपकरण बेचती हैं आप जिस उपकरण का उपयोग करने का फैसला किया है उसके बावजूद, "चुटकी" न करने के लिए सावधान रहना और टायर को हटाते समय आंतरिक ट्यूब को और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। रिमांड्स को आसान बनाने के लिए आप रिम पर फंसने वाले किनारों में से एक भी छोड़ सकते हैं।
  • स्पष्ट होने के लिए, आपको जरूरी नहीं कि टायर लीवर की आवश्यकता हो। कोई भी अन्य उपकरण जो लाभ उठाने और मजबूत कर सकता है ठीक है। यहां तक ​​कि अपरंपरागत समाधान, जैसे एक पेचकश या मक्खन के चाकू, परिपूर्ण हैं।
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 2 बुलेट 1
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 3
    3
    पंचर का पता लगाएं जो हवा की हानि का कारण बनता है एक बार चलने के बाद, आंतरिक ट्यूब खींचें और छेद खोजने का प्रयास करें आप कई तरह से आगे बढ़ सकते हैं, कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • गम को फैलाना और छेद की तलाश में पूरी सतह पर एक दृश्य जांच के साथ आगे बढ़ना।
    पैच ए साइकिल ट्यूब शीर्षक चित्र 3 बुलेट 1
  • अपने लेखों पर ध्यान दें
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 3 बुलेट 2
  • त्वचा के साथ हवा के प्रवाह को समझें।
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 3 बुलेट 3
  • पानी से भरा कंटेनर में भीतरी ट्यूब डालें और बुलबुले पर ध्यान दें।
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 3 बुलेट 4
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 4
    4
    छेद साइट को सीमांकित करने के लिए एक चिह्न बनाएं जमीन पर रबर भेजने वाले विचलन आश्चर्यजनक रूप से छोटी हो सकते हैं एक बार पहचाने जाने पर, इसे खोने का खतरा न चलाएं! एक का पता लगाने के लिए चाक के एक टुकड़े का उपयोग करें "+" या एक "एक्स" जो ब्रेक के ठीक पर एक दूसरे को छेदते हैं यदि आप पैच और कुछ गोंद का उपयोग करते हैं, तो एक बड़ा संकेत बनाएं ताकि आप चिपकने वाले को छूने के बाद भी इसे देख सकें।
  • यदि चाक का टुकड़ा मरम्मत किट में शामिल नहीं है, तो एक बॉलपॉइंट पेन या अन्य लेखन उपकरण का उपयोग करें। हालांकि, प्लास्टर आदर्श होगा क्योंकि यह काला या नीली स्याही की तुलना में काले रबर पर एक सफेद निशान देखना आसान है।
  • भाग 2

    फ़ोरम को बंद करें
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 5
    1
    विदेशी शरीर को समाप्त करता है जिससे ब्रेक का कारण होता है एक बार जब आपको छेद मिल गया है, तो यह देखने के लिए जांचें कि क्या यह मलबे (जैसे कांच का एक टुकड़ा, एक तेज कंकड़ और इसी तरह) के कारण होता है या यदि अंदरूनी ट्यूब चलने के भीतर "पीले" हो गए हैं छेद एक काटने की तरह दिखता है लेकिन कोई विदेशी निकाय नहीं है)। महान देखभाल के साथ, किसी भी विदेशी वस्तु को छेदने के लिए चलने के अंदर की जाँच करें या उसमें फंस गया हो या इसे हटा दें आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह यह है कि पंचर की वजह से ट्यूब को दूसरी बार छेद लगाया गया है, क्योंकि आपने इसे नोटिस नहीं किया है।
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 6
    2
    यदि आवश्यक हो, रेत छेद आंतरिक ट्यूब पैच के विभिन्न मॉडल अलग तरह से काम करते हैं - कुछ की जरूरत गोंद, दूसरों को स्वयं चिपकने वाला हैं, कुछ लोगों को जमीन की सतह का पालन करना पड़ता है और दूसरों को चिकना एक में रखना पड़ता है। निर्देश पैच की पैकेज में शामिल निर्भर करते हैं: अगर यह पीसने के लिए संकेत दिया जाता है, sandpaper का एक छोटा सा वर्ग का उपयोग पैच के क्षेत्र के रूप में एक बड़ा सतह क्षेत्र पर काम कर किसी न किसी क्षेत्र बनाने के लिए,। किसी न किसी रबर को बनाने से कुछ प्रकार के गोंद की चिपकने वाली शक्ति में सुधार होता है।
  • यदि आपको इसके बारे में संदेह है, तो पता है कि ट्यूब हल्के से रेत से भरा है यह हस्तक्षेप नहीं करता है अधिकांश पैचों के अनुपालन के साथ, इसलिए ऐसा करना उचित है कि गलतियों को न करें।
  • पैच ए साइकिल ट्यूब नाम की छवि चरण 7
    3
    पैच लागू करें अगला, छेद पर पैच को गोंद, पैकेज में शामिल हैं जो निर्देशों का पालन करते हुए। कुछ मॉडलों को गोंद की जरूरत है, दूसरों को स्वयं चिपकने वाला है - हालांकि बाद वाले अधिक आरामदायक हैं, वे कम विश्वसनीय भी हैं नीचे आप दोनों प्रकारों के लिए सामान्य दिशानिर्देश पाएंगे I अगर पैकेज पर दिए गए निर्देश उन लोगों से अलग होते हैं, जो आपको यहां पढ़ेंगे, तो कृपया निर्माता की सिफारिशों का पालन करें।
  • गोंद के साथ पैच: छेद के चारों ओर ट्यूब पर गोंद या पोटीटी लागू करें और जब तक उत्पाद स्थिर नहीं हो जाता तब तक इंतजार करें (जब तक वे चिपचिपा नहीं होते हैं तब तक कुछ सूखना चाहिए - हमेशा पैकेज पर दिए गए निर्देशों का संदर्भ लें)। अंत में, पैच को अर्ध-सूखी गोंद पर रखकर दृढ़ता से दबाएं, जब तक कि रिसाव को बंद नहीं किया जाए।


    पैच ए साइकिल ट्यूब शीर्षक वाली छवि 7 बुलेट 1
  • स्वयं चिपकने वाला पैच: पैच को उसकी पैकेजिंग से हटा दें और इसे ग्राउंड छेद पर रखें, जैसे कि यह एक चिपकने वाला था। अपने हाथ से थोड़ा दबाव बनाए रखें, और यदि आवश्यक हो, तब तक इंतजार करें जब तक कि यह दोबारा से पहले सूख गया न हो।
    पैच ए साइकिल ट्यूब शीर्षक वाली छवि 7 बुलेट 2
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 8
    4
    ट्यूब को बदलने के बारे में पता करें यदि यह बुरी तरह से क्षतिग्रस्त है, तो आपको इसे पैचिंग करने में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसे बदलने के लिए आसान और अधिक सुविधाजनक होगा। विस्तारित छेद वाले वायु कक्षों को लंबे समय तक सूजन नहीं रहना चाहिए, तो यह पूरी तरह से उन्हें बदलने में लायक है सौभाग्य से, अगर आपके पास एक अतिरिक्त हिस्सा उपलब्ध है, तो इसके लिए प्रक्रिया ट्यूब की जगह यह मुश्किल नहीं है। यहां नुकसान की एक सूची दी गई है जो पैच से फिक्सिंग के लायक नहीं हैं:
  • एकाधिक ड्रिलिंग
  • लंबे कटौती
  • पैच लागू करने के बाद भी एयर लीक
  • भाग 3

    पहिया फिर से जुड़ें
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 9
    1
    चलने में भीतरी ट्यूब वापस रखो जब पैच ने ट्यूब को पकड़ लिया है, तो ट्यूब ले लो और ध्यान से इसे टायर के खोखले हिस्से में खींचें। यह ऑपरेशन थोड़ा सरल है यदि आप आंतरिक ट्यूब को आंशिक रूप से फुलाते हैं और इसे पहले एक तरफ धागा करते हैं, तो परिधि के बाकी हिस्सों पर उत्तरोत्तर काम करते हैं। जब आप पूरा कर लें, तो ध्यान से जांच करें कि इनर ट्यूब का कोई भी हिस्सा टायर से शुरू नहीं होगा।
    • सुनिश्चित करें कि वाल्व पहिया के केंद्र (ट्राइड से दूर) की ओर उन्मुख है, ताकि आप ट्यूब को फुलाए कर सकें
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 9 बुलेट 1
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 10
    2
    रिम पर रबड़ को वापस रखो आपके अंगूठे के साथ, रिम पर टायर (जिसमें आंशिक रूप से फुलाया भीतरी ट्यूब होता है) स्लाइड करें। रिम के धातु वाले हिस्सों में चलने के बाहरी किनारों को दबाएं, ताकि रबर आने लगे "बंद" कार्यालय में - इस स्तर पर, बहुत सावधान रहें ताकि वायु चैम्बर रिम और टायर के बीच "पिनिंग" न बने रहें। पिछले चलने वाले हिस्से को सम्मिलित करने के लिए लीवर या अन्य समान उपकरण का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है।
  • याद रखें कि कुछ उच्च अंत साइकिल पर, चलने इस मामले में एक निश्चित दिशा में बारी बारी से करने के लिए डिज़ाइन एक सतह डिजाइन किया गया है, दिशा एक छोटा सा तीर टायर के कंधे पर रखा द्वारा दर्शाया जाता है। रिवर्स में पहिया माउंट न करें! यह बाइक के प्रदर्शन को कम करता है और असामान्य टायर पहनने का कारण बनता है।
  • जब आप रिम को रिम पर वापस डालते हैं तो वाल्व कैप को निकालना मत भूलना। टोपी के बिना, वाल्व आसानी से रिम में छेद के माध्यम से पार कर सकते हैं और आप कठिनाई के बिना ट्यूब बढ़ सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 11
    3
    धीरे-धीरे टायर बढ़ो और अंदरूनी ट्यूब की प्रतीक्षा करें और रिम के आसपास फिट होने के लिए चलें। इस ऑपरेशन के लिए मैन्युअल या स्वचालित पंप का उपयोग करें। धीरे-धीरे काम करने के लिए वायु कक्ष को टायर के अंदर, रिम पर ठीक से और विस्तारित करने के लिए अनुमति दें। जब यह पूरी तरह से फुलाया जाता है, धीरे से चलने को कुचलने- कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और फिर रबर को फिर से कुचल दें यदि आप दूसरे टेस्ट में भी अच्छी तरह से सूज महसूस करते हैं, तो आप अपनी सवारी को फिर से शुरू कर सकते हैं!
  • यदि आपको संदेह है कि ट्यूब बुरी तरह चलने की स्थिति में है, तो आप रिम पर सभी रबर reassembling से पहले इसे पूरी तरह से फुला सकते हैं। हालांकि, यह नौकरी को और अधिक जटिल बना सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 12
    4
    बाइक पर व्हील चालू करें आप लगभग पूरा कर चुके हैं - आपको बस इतना करना है कि पहिया को बाइक के कांटा में पुनः मिलाया जाए, त्वरित रिहाई या अखरोट को ठीक कर दें, ब्रेक को फिर से कनेक्ट करें और फिर से शुरू करें (जब तक आपको पीछे के पहिये की मरम्मत न करना पड़े: इस मामले में आपको गियर के चारों ओर चेन) पेडल सावधानी से जब तक आप यह आश्वस्त महसूस न करें कि पैच अचानक से नहीं आएगा, तब अपनी सामान्य ताल पर लौटें!
  • छवि शीर्षक पैच एक साइकिल ट्यूब चरण 13
    5
    जितनी जल्दी हो सके एक नई ट्यूब खरीदने पर विचार करें। पैच, हालांकि व्यावहारिक, हमेशा के लिए अंतिम नहीं बनाया गया है। वे इस तरह की स्थिति को सुलझाने के लिए एकदम सही हैं जब आप सड़क पर रहते हैं, जंगल में होते हैं और आपके पास स्पेयर पार्ट्स नहीं होते हैं, लेकिन वे दीर्घकालिक हल नहीं होते हैं हालांकि उच्च गुणवत्ता वाले मॉडल की एक नई आंतरिक ट्यूब के बराबर विश्वसनीयता का स्तर हो सकता है, सबसे सामान्य लोग अस्थायी सुरक्षा प्रदान करते हैं और दूसरों को लगभग तुरंत हवा में खो देते हैं। आंतरिक ट्यूब के प्रतिस्थापन के लिए गुणवत्ता और विश्वसनीयता के लिए कोई विकल्प नहीं है - इस कारण से, आपके पास अवसर मिलने पर अतिरिक्त भाग खरीदने के लायक है, इसलिए आप इसे एक मामले में उपलब्ध कर सकते हैं अन्य ड्रिलिंग
  • टिप्स

    • कुछ भीतरी ट्यूबों को एक तरल के साथ बेचा जाता है जो छेद को स्वचालित रूप से बंद कर देता है। कभी-कभी, हालांकि, यह सिस्टम काम नहीं करता है इस मामले में, आप अंदरूनी ट्यूब को बाहर निकाल सकते हैं और तरल बाहर जाने के लिए इसे बढ़ा सकते हैं - या आप बाद में तरल को निकालने के लिए मलबे के छेद सीट को साफ कर सकते हैं। यदि ये आपरेशन सफल होते हैं, तो आप भीतरी ट्यूब को फिर से जोड़ सकते हैं और फिर से शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि वे काम नहीं करते हैं तो आपको हमेशा की तरह एक पैच लागू करना होगा।
    • स्व-चिपकने वाले पैच के साथ किट, फिल्टर को शुरू होने तक थोड़े समय तक काम करते हैं। गोंद के साथ किट, हालांकि, रासायनिक को पैच को ट्यूब में ठीक करना और इन स्थितियों को रोकने के लिए।
    • पैच के साथ आती गोंद त्वचा के लिए सुरक्षित है, इसे छूने से डरो मत।

    चेतावनी

    • जो कुछ भी आपके इनर ट्यूब को छेद कर चुका है वह निश्चित रूप से तेज है यदि यह अभी भी रबर में है, तो सावधान रहें जब आप इसे अपने हाथों पर स्लाइड करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आंतरिक ट्यूब के लिए पैच और गोंद के साथ किट
    • पंप
    • रिंच (आवश्यक नहीं है अगर पहियों की एक त्वरित रिलीज तंत्र है)
    • चालें चलाना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com