आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए कैसे करें

क्या आप अपने आप में अधिक विश्वास करना चाहते हैं? सुरक्षा प्राप्त करना संभव है। ज्यादातर विशेषज्ञ मानते हैं कि आत्मविश्वास आत्म-सम्मान और आत्म-प्रभावकारिता का संयोजन है। अपने आप में विश्वास करना शुरू करो, अपने कौशल और अपने लक्ष्यों - एक सकारात्मक दृष्टिकोण से आपको बाधाएं और तनावपूर्ण परिस्थितियों पर काबू पाने में मदद मिलेगी, जबकि आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। यह सुनिश्चित करके अपने लक्ष्यों को स्थापित करें कि वे पहुंच योग्य हैं और उन लोगों की कंपनी को पसंद करते हैं जो स्वयं और उनके रचनात्मक रवैये के बारे में सुनिश्चित हैं। लिया मार्ग आपको अपने आप में विश्वास को विकसित करने की अनुमति देगा कि आपने हमेशा की मांग की है।

कदम

भाग 1

अपने लक्ष्यों की स्थापना
1
अपनी शक्तियों को सूचीबद्ध करें यह एक सरल कार्य है जो आपको आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए एक सकारात्मक तत्व, सकारात्मक आचरण लेने में मदद करेगा। निश्चित रूप से ऐसे क्षेत्रों में आपको सुधार करना है, यह हर किसी के लिए है, लेकिन अक्सर आत्मविश्वास की कमी कम आत्मसम्मान से होती है। अपने जीवन के कई सकारात्मक पहलुओं की सूची आपको नकारात्मक नकारात्मकताओं को दूर करने में मदद करेगी। यहां कुछ चीजें हैं जो आप शामिल कर सकते हैं:
  • प्रतिभा या क्षमताओं: यह एक प्रतियोगिता नहीं है, लेकिन केवल प्रतिभा को पहचानना या कुछ क्षेत्रों में विशेष रूप से सक्षम होना, उदाहरण के लिए कला, व्यवसाय में, खेल में या मैनुअल गतिविधियों में।
  • अपने व्यक्तित्व के लक्षण: अपने चरित्र के उन सभी पहलुओं पर गौर करें, जिन्हें आप पर गर्व महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए आपका अथक कार्यकर्ता या हमेशा अपने आप को विचारशील या कल्पनाशील दिखाए जाने की क्षमता।
  • परिणाम: या जिन उपलब्धियों की आप गर्व करते हैं शायद आप एक एकल कॉन्सर्ट में खेला, आपने बड़े दर्शकों के सामने बात की, आपने अविस्मरणीय जन्मदिन का केक तैयार किया या फिर आप रेस में भाग गए।
  • 2
    अपने विश्वास की कमी को समझें समर्थित नहीं महसूस कर रहे हैं या आप के करीब उन लोगों द्वारा सुनाई कारण हो सकता है। सामान्यतया इस प्रकार का आघात बचपन के दौरान होता है और परिवार के साथ बातचीत से उत्पन्न होता है। शायद आपके माता-पिता लगातार सख्त थे और कुछ भी नहीं बल्कि आप की आलोचना और सज़ा दी थी। नतीजतन, उन्होंने आपको उचित आत्मसम्मान को विकसित करने और आपको थोड़ा आत्मविश्वास के साथ चिंतित, संकोच और भयभीत वयस्क के रूप में बदलने से रोक दिया हो। उसी तरह, उन माता-पिता जो अपने बच्चों के साथ अतिरंजनात्मक साबित होते हैं, उन्हें कुछ भी नहीं बल्कि कोशिशों, गलतियां करना, पुनः प्रयास करने और अंततः सफलता प्राप्त करने से रोकने से उन्हें नुकसान पहुंचाएं। इस दूसरे परिदृश्य में, बच्चों को विफलता के भय के किसी भी नए अनुभव को बनाने के डर से वयस्कों में बदल जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता ने हमेशा स्कूल में आपके प्रयासों की आलोचना की है, तो आप यह आश्वस्त हो सकते हैं कि आप पर्याप्त नहीं हैं और जीवन में सफलता हासिल नहीं कर सकते। आप यह भी मान सकते हैं कि आप दूसरों को पर्याप्त बुद्धिमान या निर्धारित नहीं समझते हैं
  • यदि एक बच्चे के रूप में आपके माता-पिता हमेशा आपको अकेले बाहर जाने से रोकते हैं, क्योंकि उन्हें डर था कि आप खो देंगे या कि मेरा अपहरण हो सकता है, आप बड़े होकर आपको उन जगहों पर जाने में कठिनाई हो सकती है जिन्हें आप नहीं जानते। सच्चाई यह है कि जब हम गलत होते हैं या खोते हैं, तो हमारे पास बढ़ने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।
  • 3
    एक शीट पर उस प्रकार की सुरक्षा का वर्णन करें, जिसे आप हासिल करना चाहते हैं। क्या आप लोगों के साथ बातचीत करने या सार्वजनिक बोलने में आश्वस्त महसूस करना चाहते हैं? जिन क्षेत्रों में आप अधिक आत्मविश्वास विकसित करना चाहते हैं, उनकी सूची बनाएं, आपके पास क्या करना है इसकी स्पष्ट जानकारी होगी।
  • उदाहरण के लिए, जब आप किसी समूह प्रोजेक्ट को कक्षा में प्रदर्शित करना चाहते हैं या आपको टीम में योगदान देने के लिए फील्ड लेना होगा, तो आप अधिक सुरक्षित महसूस करना चाह सकते हैं।
  • 4
    एक साधारण कार्य योजना बनाएं एक बार जब आप ऐसे क्षेत्रों का निर्धारण करते हैं जिसमें आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास हासिल करना चाहते हैं, तो एक विशिष्ट कार्य योजना बनाएं जिससे आप अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकें। यदि आप चाहें, तो मुख्य बिंदुओं को लिखित रूप में लिखें, छोटे चरणों से शुरू करें, धीरे-धीरे अपने आप को सबसे जटिल परिस्थितियों और अंतःक्रियाओं का सामना करने के लिए तैयार करें।
  • उदाहरण के लिए, आप रात में कम से कम एक व्यक्ति के साथ वार्तालाप शुरू करने की इच्छा के बारे में लिख सकते हैं या पाठ या व्यवसाय बैठक के दौरान एक सवाल पूछने के लिए साहस प्राप्त करना चाहते हैं। उस समय में अधिक लोगों के साथ बोलने और अधिक प्रश्न पूछने का अभ्यास करना आवश्यक होगा। इस प्रक्रिया में आपको अपने आप में अधिक विश्वास हासिल करने के लिए प्रेरित किया जाएगा, अभ्यास एक मौलिक हिस्सा है।
  • आप वर्ष के भीतर तीन नई नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं या दो नए स्कूलों में अपना आवेदन भेज सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक छोटी कार्य योजना बना सकते हैं - आपका लक्ष्य सप्ताह में एक बार दोस्तों के साथ लटका या किसी ऐसे विषय का अध्ययन करने के लिए हो सकता है, जो आपको रूचि दे।
  • 5
    छोटे और मापने योग्य लक्ष्य सेट करें अपनी प्रगति का ट्रैक रखने के लिए अपने लक्ष्यों को कई और विशिष्ट लक्ष्यों में तोड़ दें प्रत्येक उपलब्धि, हालांकि छोटी, आपको अपने आप में नया विश्वास प्राप्त करने की अनुमति देगा। सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य व्यावहारिक और प्राप्त करने योग्य हैं
  • उदाहरण के लिए, निम्नलिखित चरणों में विभाजित एक औसत दर्जे का लक्ष्य हो सकता है: चरण 1 - छह महीने के लिए ट्रेन- चरण 2 - आधा मैराथन चलाओ- चरण 3 - एक और तीन महीने के लिए ट्रेन- लक्ष्य - मैराथन चलाएं
  • लेखन और लक्ष्यों की योजना बना महत्वपूर्ण है और सफलता की संभावना बढ़ जाती है। कठिनाई के मामले में, अपने ज्ञान और अनुभव के आधार पर उन्हें विश्लेषण करके अपनी योजनाओं की समीक्षा करें।
  • भाग 2

    अपने आप में विश्वास प्राप्त करें
    1
    आवश्यक जानकारी लीजिए अपने स्रोतों के आधार पर खोजें, जहां आप अपने आप से अधिक आत्मविश्वास चाहते हैं। कभी-कभी, अपने लक्ष्य प्राप्त करने के लिए, आपको औपचारिक शिक्षा या प्रशिक्षण प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। जैसा कि आप आसानी से कल्पना कर सकते हैं, किसी उड़ान उड़ान के बिना एक हवाई जहाज को सुरक्षित ड्राइविंग करना लगभग असंभव है एक औपचारिक शिक्षा आपको बहुत आत्म-विश्वास प्राप्त करने के लिए बहुत महत्व के एक और तत्व का अभ्यास करने का अवसर देगा।
    • एक संरक्षक खोजने की संभावना पर विचार करें, एक पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करें या अपने आप को उस विषय को पढ़ने के लिए समर्पित करें जिसे आपको सफल होने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए अध्ययन करने की आवश्यकता है।
  • 2
    सकारात्मक और आशावादी रहें अपने आप में विश्वास विकसित करने के लिए आपको ध्यान केंद्रित करना चाहिए और सकारात्मक दृष्टिकोण रखना चाहिए। अगर आपको लगातार आलोचना हुई या यदि आपके प्रयासों का ध्यान न मिला, तो आप निराश महसूस करेंगे। किसी भी संदेह या नकारात्मकता को उत्तेजना या सकारात्मक वक्तव्य में बदल दें, ऐसे अनुष्ठान बनाएं, जो आपको एक अनुकूल आंतरिक संवाद और रचनात्मक स्व-पुष्टिएं विकसित करने में मदद करें।
  • उदाहरण के लिए, जब आप रोज सुबह अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो दर्पण और मुस्कान देखें और अपने आप से कहें "आज मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दे दूँगा, मैं खुद पर भरोसा करना चाहता हूं"।
  • उन चीजों को आप वास्तव में पसंद करें अच्छे संगीत को सुनो, एक आर्ट गैलरी पर जाएं, दोस्तों के साथ बास्केटबॉल खेलें पता करें कि आप वास्तव में क्या करना पसंद करते हैं और पुन: प्रकट होने से संदेह और नकारात्मक विचारों को रोकने के लिए आवृत्ति के साथ खुद को समर्पित करते हैं
  • 3
    सहायता नेटवर्क खोजें एक नकारात्मक बाहरी वातावरण आत्मसम्मान को मारता है। अपने आप को उन लोगों के साथ चारों तरफ देखें, जिनके बारे में निर्णय लेने के डर के बिना अपनी सुरक्षा का अभ्यास करने और विकसित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करने के अपने प्रयासों का समर्थन कैसे करें। सूचित करें कि आपके आगे कौन है, आपने अपने जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण यात्रा शुरू करने का निर्णय लिया है।
  • यदि आप अपने आप को कठिनाई में पाते हैं, तो किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य से सहायता या सहायता मांगने में संकोच न करें।
  • 4
    अपनी ताकत पर ध्यान दें यह जानते हुए कि आपके पास सकारात्मक गुण हैं और गुण अच्छे हैं, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि हर दिन अपनी ताकत पर बल देना और ध्यान देना, ताकि खुद पर शक करने और अपने आप की आलोचना की बुरी आदत में न आ सकें। अपनी प्रतिभाओं को एक नोट में सूचीबद्ध करें और इसे एक प्रमुख स्थान पर रखने के लिए इसे अक्सर पढ़ने के लिए रखें एक मंत्र या पुष्टि का उच्चारण करें जो आपको अपने सकारात्मक लक्षण और कौशल पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • उदाहरण के लिए, हर बार जब आप बाथरूम का उपयोग करते हैं, तो आईने में देखें और अपनी गुणवत्ता के लिए खुद को बधाई दें। आप अपने मन को याद रखने और याद रखेंगे कि आपकी ताकत क्या है और अपने आप में अपना आत्मविश्वास बढ़ाना है। इससे पहले कि आप मानते हैं, यदि आप वास्तव में सुरक्षित व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आप अपने आप को आसानी से और दूसरों की राय, प्रतिरक्षा के साथ आसानी से पा सकते हैं।



  • 5
    गणना जोखिम का अनुमान सभी संभावनाओं में, अगर आपको अपने अंदर ज्यादा आत्मविश्वास नहीं है, तो आप बड़े जोखिम नहीं लेते हैं। इसके विपरीत, ऐसे लोग हैं जो अत्यधिक सुरक्षा के कारण अनुचित तरीके से और बेरहमी से व्यवहार करते हैं। सही संतुलन की खोज करें, फिर अपनी क्षमताओं और स्थिति की वास्तविकता के आधार पर जोखिम उठाएं, अपने आप में आपका आत्मविश्वास आपको पर्याप्त और योग्य लाभ लाएगा।
  • जोखिम लेने की अवधारणा व्यक्ति से भिन्न होती है आपके मामले में यह एक सामाजिक घटना हो सकती है, जिसमें से आप सामान्य रूप से डरे हुए महसूस करते हैं या किसी दोस्त के साथ गुदगुदी व्यवहार का सामना कर सकते हैं। अपने आप को दोस्तों के साथ मजा करने का अवसर दें या एक कष्टप्रद परिचित को दूर करें।
  • भाग 3

    कठिन परिस्थितियों में स्वयं पर विश्वास रखें
    1
    कचरे का प्रबंधन करना सीखें. समझे कि, हालांकि यह दर्दनाक हो सकता है, अस्वीकृति जीवन का हिस्सा है - यह हमेशा से पार करना और उससे परे जाना संभव है। जानें कैसे इसे संतोषजनक ढंग से संभालना, विनम्र शब्दों के साथ जवाब देना और स्थिति को स्वीकार करना। दूसरों के फैसलों का सम्मान करते हैं, आप अपने बारे में निश्चित रूप से दिखाई देंगे
    • हार न दें सिर्फ इसलिए कि जब आप कार्यस्थल या निजी में अपने उद्देश्य का एहसास करने का अवसर खो चुके हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोशिश करना बंद करना होगा कचरे को सीखने और जल्दी से पृष्ठ को चालू करने के अवसर में मुड़ें।
  • 2
    धुनों को संभालना सीखें. अपने बचाव नेटवर्क की मदद से अपने बचाव की रक्षा करें और अपने दुर्व्यवहार का विरोध करें, अन्यथा गलियारे आपको पीड़ा जारी रखेंगे। अपने आप को साहसी और अपने आप को आत्मविश्वास दिखाने के द्वारा उनका सामना करें उसे परेशान करने के लिए उसे स्पष्ट रूप से बताएं।
  • यह स्वीकार न करें कि दुरुपयोग आपके जीवन का एक हिस्सा बन जाता है धमकाने और मस्तिष्क हानिकारक और खतरनाक हैं - आप को बदमाशी के बिना जीवन जीने का अधिकार है, भले ही इसका मतलब है कि आप अपने स्कूल के प्रिंसिपल या अपने मालिक के प्रत्यक्ष प्रबंधक से बात कर रहे हों।
  • 3
    नौकरी के इंटरव्यू से निपटने के लिए जानें. जब एक साक्षात्कार में भाग लेने की बात आती है, तो आत्मविश्वास जरूरी होता है। नियोक्ता हमेशा ऐसे लोगों की तलाश में रहते हैं जो सुरक्षित और सक्षम दिखाई देते हैं। हालांकि इस तरह की एक महत्वपूर्ण स्थिति से चिंतित और अभिभूत होना आसान है, हालांकि, आप जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं, वह निश्चित रूप से अपने आप को सुनिश्चित करना है धीरे-धीरे आप आसानी से अधिक महसूस कर सकेंगे और वास्तव में आराम और सुरक्षित रवैया अपनाएंगे।
  • साक्षात्कार के दौरान, अपने आप को ज़ोर देना सिर्फ सवालों का जवाब न दें, साक्षात्कारकर्ता से संबंधित प्रयास करें और अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से पेश करें। आप अपने आप को केन्द्रित और सुनिश्चित करेंगे
  • 4
    जनता में बोलना सीखें. जनता में एक प्रभावी भाषण तैयार करने और प्रदर्शित करने की कला पर अनगिनत निबंध लिखे गए हैं। अधिकांश मानवीय बातचीतओं में, सार्वजनिक बोलने के मुख्य तत्वों में से एक आत्मविश्वास है। जोखिम में अधिक से अधिक सुरक्षा प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं का मूल्यांकन करें:
  • मजाकिया रहो अधिकांश तनावों से राहत पाने के द्वारा हास्य आपको और आपके दर्शकों को आराम करने में सक्षम होगा। सभी संभावनाओं में जनता और भी अधिक शामिल महसूस करेगी और आपके शब्दों पर विश्वास करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • अपने आप को अपने आप को सुनिश्चित करें यहां तक ​​कि अगर आपको सहज महसूस न हो, तो आश्वस्त स्वर से और आत्मविश्वास से आगे बढ़ें। स्पष्ट रूप से और जोर से बोलें और अपने भाषणों के मुख्य बिंदुओं को उजागर करने के लिए अपनी बाहों का उपयोग करें। गड़बड़ी मत करो, एक चिपचिपा मुद्रा धारण करें और छाती पर हथियार को पार करने से बचें।
  • नेत्र संपर्क स्थापित करें आपके दर्शकों को अधिक सम्मिलित महसूस होगा और आप अधिक से अधिक आत्मविश्वास से दिखाई देंगे। उन लोगों की पहचान करें जो दर्शकों में सबसे ज्यादा शामिल होते हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो विचलित दिखाई देते हैं, उनकी उपेक्षा करते हैं।
  • भाग 4

    खुद की देखभाल करें
    1
    एहसास करें कि खुद का ख्याल रखना कितना महत्वपूर्ण है अक्सर, जब एक व्यक्ति का आत्मविश्वास कम होता है, तो वह अपनी स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति उदासीन रवैया लेता है। इन पहलुओं की उपेक्षा करने के उद्देश्य से एक के आत्मसम्मान को बिगड़ना सुनिश्चित करना है क्योंकि वह आदर्श से प्रगतिशील निष्कासन की वजह से प्राप्त करना चाहता है।
    • अपने आप को ठीक से देखकर आपको उस नकारात्मक चक्र को रोकना और अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ाना होगा।
  • 2
    अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना हर सुबह, आपकी व्यक्तिगत देखभाल के साथ कुछ समय बिताना: एक शॉवर लेना, अपना चेहरा धोना, साफ कपड़े पहनाना और उन सभी पहलुओं का ख्याल रखना जो आपको आत्मविश्वास के साथ नए दिन का सामना करने की इजाजत दे सकते हैं। जिस समय आप बाहर जाने के लिए तैयार हैं, आपको सामान्य से अधिक सुरक्षित महसूस करना होगा।
  • अपने आप में अपने विश्वास को बनाए रखने के लिए, हर सुबह अपना दिनचर्या दोहराएं।
  • 3
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें दूसरे शब्दों में, अपने आहार में साबुत अनाज, फलों, सब्जियां, डेयरी उत्पादों और दुबला प्रोटीन सहित स्वस्थ खाद्य पदार्थ मादक पेय पदार्थ, वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें और भाग को अधिक मात्रा में न लगाएं सप्ताह में कई बार व्यायाम करें
  • धूम्रपान रोकना, खासकर यदि आप सामाजिक स्थितियों में अपनी परेशानी को ढंकने के लिए धूम्रपान का प्रयोग करते हैं। इस बुरी आदत को छोड़ने में सक्षम होने से आपको अपने आप में अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • 4
    नियमित नींद पैटर्न की स्थापना एक नियमित और गुणवत्ता की नींद सुनिश्चित करना हमेशा आसान नहीं होता है, खासकर हाई स्कूल और विश्वविद्यालय के वर्षों के दौरान। हालांकि, जागरुक रहने के लिए प्रयास करें, और जागने के लिए हर दिन एक ही समय में सोएं। ध्यान दें कि स्कूल जाने या काम करने के लिए घर छोड़ने से पहले आपको कम से कम एक घंटा जागना चाहिए।
  • आपका दिन जब आप सो जाते हैं, तब जब आप जागते हैं, तब से विकसित होता है, इसलिए इसे व्यवस्थित करने के लिए आपको जो कुछ करना होगा, वह यह सुनिश्चित करना है कि आप हर दिन एक ही समय में उठें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com