एक आत्मविश्वास किशोरी की हवा कैसे हो

किशोरावस्था एक कठिन समय हो सकती है आप हार्मोनल परिवर्तनों के अधीन हैं, आप अभी तक आपकी पहचान से अवगत नहीं हैं और शायद आप मुँहासे से भी अपना चेहरा आक्रमण कर सकते हैं। सब कुछ के बावजूद, आपके पास अभी भी यह साबित करने का मौका है कि आप एक आत्मविश्वासवान व्यक्ति हैं जो स्वयं के साथ सहज है, उपस्थिति पर अधिक ध्यान दिए बिना।

कदम

भाग 1

अपने आप पर विश्वास दिखाओ जब आप लोग हैं
1
अपना सिर ऊपर रखो अपना सिर ऊपर उच्च रखने के द्वारा अपने आप में आत्मविश्वास से संवाद करें नीचे न देखें और दूसरों के बीच छिपाने की कोशिश न करें टोपी को निकालें या पसीना के हुड को कम करें, बालों को चेहरे से दूर खींचें और सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति आपको देख सकता है।
  • 2
    सही आसन रखें सीधे खड़े हो जाओ, अपने कंधों पर झुका या झुकाव से बचें। एक सुरक्षित और आश्वस्त आसन के लिए निम्नलिखित टिप्स लागू करें:
  • अपने कंधे से आराम करो और उन्हें वापस खींचें।
  • धीरे से अपने पेट का अनुबंध करें
  • दोनों पैरों पर वजन संतुलन।
  • अपने हाथों को अपने पक्षों में ढंके जाने दो।
  • अपने सिर को सीधे रखें
  • अपने घुटनों से आराम करो
  • 3
    दृश्य संपर्क स्थापित करें अपने धूप का चश्मा ले लो और जब आप उनसे बात करते हैं या उनकी बात सुनते हैं तो लोगों को आंखों में दिखते हैं। समय-समय पर आत्मविश्वास के बजाय आक्रामक दिखने से बचने के लिए दूर रहें।
  • 4
    सुरक्षित रूप से चलो चुपचाप चलना, लेकिन दृढ़ संकल्प के साथ। अपने सिर को ऊपर और कंधों को आराम से रखें, अपने हथियारों को अपने कूल्हों के साथ लापरवाही से झुकना दें। दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़कर आप कितने आश्वस्त प्रदर्शन करेंगे, इस पर आप आश्चर्यचकित होंगे।
  • 5
    आप मुस्कान। उपयुक्त समय पर लोगों को मुस्कुरा कर अपने आप में आत्मविश्वास से संवाद करें एक बड़ी मुस्कुराहट न करें क्योंकि आप इस धारणा को दे सकते हैं कि आप दूसरों से अनुमोदन मांग रहे हैं। उन लोगों को मुस्कुराएं जो आपके प्रति उदासीन हैं और नकारात्मक भावनाओं वाले लोगों से बचें।
  • भाग 2

    अपनी शैली को प्राप्त करें
    1
    यह समझना सीखें कि आपके लिए क्या अच्छा है। अपने निर्माण का निर्धारण करने के लिए दर्पण को देखो, आपकी त्वचा का टोन और सभी विशेष सुविधाएँ जिन्हें आप जोर या छिपाना चाहते हैं अपने शरीर के आकार को जानने के बाद, आप कपड़े और कल्पनाओं को ढूंढ सकेंगे जो आपके आंकड़े को देते हैं। आपकी त्वचा की टोन को जानने के लिए, आपको पता होगा कि रंग संयोजनों को कैसे पहचान और चुनना चाहिए जो आपको संतुष्ट करते हैं और आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं।
  • 2
    प्रेरित हो जाओ उन लोगों को देखो जो आप अपनी शैली के लिए प्रशंसा करते हैं। उन्हें पत्रिकाओं में, टीवी पर, फिल्मों में और वास्तविक जीवन में देखें यह देखने के लिए अध्ययन करें कि वे अपने कपड़े कैसे चुनते हैं क्या पसंद है और पसंद नहीं है पर नोट्स ले लो
  • 3
    अपनी अलमारी में आदेश लगाएं तीन अलग-अलग श्रेणियों में अलग कपड़े, जूते और सामान: मुझे यह पसंद है, मुझे नहीं पता, मुझे यह पसंद नहीं है। आखिरी समूह से संबंधित सभी चीज़ों से छुटकारा पाएं कपड़ों से छुटकारा पाएं जो आपने कुछ समय तक नहीं पहना है। अपने आप से पूछें कि क्या आप शेष कपड़े में सुरक्षित और आरामदायक महसूस करते हैं और उन सभी को समाप्त करते हैं जिन्हें आपने दूसरी श्रेणी में वर्गीकृत किया है।



  • 4
    अपनी अलमारी को बढ़ाएं खरीदारी करने से पहले आप चाहते हैं कि सभी कपड़े सूचीबद्ध करें आवेगी खरीद से बचने के लिए खर्च बजट लगाने और नकद भुगतान करना। केवल उन कपड़े खरीदें जो आपकी शैली से मेल खाते हैं और आप उन्हें पहनते समय सुरक्षित महसूस करते हैं। दुकानों में कुछ पदोन्नति की तलाश करें, जो आपके पास सीमित बजट हैं अगर छूट लागू होते हैं।
  • 5
    हिम्मत। अपने सामान्य रूप से कुछ अलग करने की कोशिश करें और नियमों को सेट करने से डरो मत। अपनी शैली बनाएं यदि आपके पास इस धारणा है कि फैशन के रुझान आपकी आवश्यकताओं से मेल नहीं खाते हैं जो दूसरों को स्वीकार्य मानते हैं और याद रखें कि परिधान पहनने के लिए एक से अधिक समाधान मौजूद हैं, स्वयं को सीमित न करें। यदि आप किसी ऐसी शैली को विकसित कर सकते हैं जो आपकी ज़रूरतों के अनुरूप है, तो आप किसी और की नकल की नकल कर सकते हैं।
  • 6
    अपने आप को रहो अपनी शैली को परिभाषित करने के लिए, अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो। अपने भीतर की आवाज को सुनो क्योंकि यह जानता है कि आपके लिए क्या अच्छा है और आपके लिए क्या बुरा है। स्वयं के आत्मविश्वास को अपने स्वयं के व्यक्ति की सकारात्मक छवि बनाकर बनाया गया है। अपने आप को किसी चीज में बदल कर इसे बदलने की कोशिश न करें कि आप अकेले नहीं हैं क्योंकि अन्य लोग ऐसा करते हैं।
  • भाग 3

    तुमसे प्यार करना सीखो
    1
    तारीफों पर ध्यान दें जब कोई व्यक्ति आपको बधाई देता है, तो इसे सुनो। वह जो आपको बताता है उसे स्वीकार करें और उन्हें अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए खजाना। धन्यवाद और आपको निराश करने और आपको मिली तारीफ पर सवाल करने के लिए एक नकारात्मक टिप्पणी का जवाब न देने का प्रयास करें। क्षणों में याद रखें, जब आपके अंदर आत्मविश्वास कम होता है।
  • 2
    अपमान को अनदेखा करें अपमान को नज़रअंदाज़ करने का मतलब यह नहीं कि आप के सामने उन लोगों को सुनने से मना करना वह जो आपको बताता है, उसके बारे में सोचें और विचार करें कि क्या यह रचनात्मक है या नहीं यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपके वार्ताकार को सुनने की योग्यता है और उसका अपराध कितना सच हो सकता है। अपमानों को अनदेखा करें जो आपको कम करते हैं और आपको कम सुरक्षित बनाते हैं। क्रूर और जहरीली अपराध से आत्मविश्वास को कम करने के लिए कुछ भी योगदान नहीं देता।
  • 3
    गलतियों को बनाने के बारे में चिंता मत करो कुछ छोटे जोखिम चलाएं अपनी उम्मीदों के बार को कम करने की कोशिश करें और देखें कि क्या होता है। सबसे अधिक संभावना है कि जब तक आप अपने आप को निर्दोष नहीं दिखाएंगे, तब तक दुनिया उतनी ही कम नहीं होगी। यदि आप सब कुछ में पूर्णता की तलाश कर रहे हैं तो निश्चित रूप से अपने आप में आत्मविश्वास हासिल नहीं होगा।
  • 4
    अपने आप को सुंदर लोगों के साथ चारों तरफ देखें उन लोगों की खोज में जाओ जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं। उनके साथ समय व्यतीत करें और मजबूत दोस्ती बनाएं। उन लोगों से छुटकारा पाएं जो नकारात्मक प्रभाव डालते हैं और अपने जीवन में तनाव बढ़ाते हैं। सकारात्मक और आत्मनिर्भर संदर्भ बिंदु खोजें आपको एहसास होगा कि इन लोगों का व्यवहार आपको कोई समय में दूषित नहीं करेगा, अपने आप में भरोसा का पोषण करेगा
  • 5
    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं सब कुछ इसे खिलाने, नकारात्मक विचारों को पहचानने और पूछताछ करने के लिए करें। उन्हें दूसरों के साथ बदलें जो कि अधिक रचनात्मक हैं, जिससे आप अपने आप में विश्वास कर सकते हैं और आपकी त्वचा में अच्छा महसूस कर सकते हैं। भले ही स्वयं को आत्म-सम्मान बनाते समय शारीरिक रूप और शैली को ध्यान में रखना जरूरी हो, असली आत्मविश्वास भीतर से शुरू होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com