हल कैसे किया जाए

स्थिर होने का मतलब लगातार, निर्धारित और निर्धारित किया जा रहा है। निर्णायकता सफल लोगों, वरिष्ठ एथलीटों और प्रबंधकों की एक विशेषता है यदि आप जीवन की चुनौतियों का सामना करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए और अधिक निर्धारित होना चाहते हैं, तो आपको इस गुणवत्ता को विकसित करना चाहिए और ऐसा करने के लिए दृढ़ संकल्प करना चाहिए।

कदम

भाग 1

अपने आत्मसम्मान का विकास करें
बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने आप को गहराई में विश्लेषण करें दूसरे शब्दों में, अपनी शक्तियों, कमजोरियों, संभावनाओं और भय की सूची बनाएं यदि किसी की ताकत और कमजोरियों के बारे में पता नहीं है तो आत्म सम्मान विकसित करना मुश्किल है।
  • कागज का एक टुकड़ा लें और इसे चार क्षेत्रों में विभाजित करें। अपनी ताकत और कमजोरियों पर ध्यान दें, जब तक आपके पास कम से कम दस शक्तियों की सूची न हो।
  • संभावित और भय मानसिक, पेशेवर या आपकी जीवन शैली से संबंधित हो सकता है अक्सर वे आपकी ताकत या आपकी कमजोरियों और आपके आस-पास के माहौल के बीच बातचीत के परिणाम होते हैं। आप अपने डर को कैसे प्रबंधित कर सकते हैं और अगले भाग में अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।
  • यह स्वयं की खोज करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम है, क्योंकि यह अपनी संभावनाओं से अवगत है क्योंकि इसे बेहतर बनाने के लिए नींव के रूप में विचार करें।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    वास्तविकता की दृष्टि खोने के बिना अधिक आशावादी बनें परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग करने के तरीके को समझने के लिए एक रणनीति विकसित करें। सफलता की कल्पना करके आप इसे प्राप्त कर सकते हैं और अपने कौशल में विश्वास पैदा कर सकते हैं।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडर्ड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने आप को प्रत्येक सप्ताह, महीने और वर्ष के अंत तक प्राप्त करने के लिए कुछ छोटे लक्ष्यों को दे दो। इन लक्ष्यों पर पहुंचने के लिए आप स्वयं इन लक्ष्यों पर जाने के लिए स्वयं आत्मविश्वास और आत्मसम्मान स्वचालित रूप से बढ़ेंगे, आप अपनी क्षमताओं का सबूत देंगे।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड चरण 4 नामक छवि
    4
    खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें तय किए गए लोगों की भलाई में स्वयं पर भरोसा है कि दूसरे लोग क्या करते हैं। यदि आपको तुलना करना पड़ता है, तो आपको उन लक्ष्यों के साथ करना चाहिए जो आपने अतीत में हासिल कर लिया है, यह समझने के लिए कि आप समय के साथ कितना बढ़ चुके हैं।
  • यद्यपि दृढ़ लोगों को व्यापार, एथलेटिक्स, राजनीति या अध्ययन जैसे प्रतियोगी वातावरण में आगे बढ़ना पड़ता है, वे उस माहौल के दबावों से परे जाकर बाधाओं को दूर करने में सक्षम होते हैं।
  • भाग 2

    अपने मनोवैज्ञानिक लचीलापन का विकास
    बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी भावनाओं का भागीदार बनें अपने आप से पूछने की आदत में जाओ कि आप अपने जीवन में क्या हो रहा है, इस बारे में कैसा महसूस करते हैं जिस तरह से आप एक विशेष स्थिति के लिए सहज रूप से प्रतिक्रिया करते हैं, वह आपकी सच्ची भावनाओं का संकेत नहीं हो सकता।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें अपनी भावनाओं से अवगत रहें और इसके साथ रहने की कोशिश करें केवल इस तरह से आप अपनी समस्याओं का वास्तविक समाधान पा सकते हैं क्योंकि आपकी भावनाओं को नकारते हुए दृढ़ संकल्प के साथ चुनौतियों का सामना करना मुश्किल होगा।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    समस्या परिस्थितियों को सही परिप्रेक्ष्य में रखें जब चीजें सही नहीं होती हैं, तो आपका मन स्थिति को इससे भी बदतर बनाने की कोशिश कर सकता है। विचार करें कि यह आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में केवल एक छोटा कदम है, ताकि वास्तविकता की भावना को खोना न हो।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि जीवन में गलतियों और परिवर्तन आवश्यक हैं। वे आपको नए लक्ष्यों के लिए निर्देशित कर सकते हैं, शायद पिछले वाले की तुलना में बेहतर है किसी समस्या का सामना करने और हल करने पर स्थगित न करने का प्रयास करें
  • पूर्णतावाद से बचें संभाव्य खामियों के बावजूद एक निश्चित व्यक्ति को पूर्णता हासिल करने का लक्ष्य नहीं होना चाहिए, बल्कि एक निश्चित उद्देश्य प्राप्त करना चाहिए।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    हर स्थिति का सकारात्मक पक्ष ढूंढने का प्रयास करें। विचार करें I "मुद्दों" कैसे "अवसर"। एक सकारात्मक बदलाव करने के अवसर के रूप में प्रत्येक चुनौती का सामना करें।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    सोचने से पहले अधिनियम जीवन का सामना करना जैसे कि यह हल करने की एक श्रृंखला है, आगे बढ़ने में सक्षम होने के बजाय, आप कहां रहना है। आगे बढ़ने के लिए आपके पास साहस होना चाहिए।
  • कुछ मामलों में, साहस होने से केवल बचने की कोशिश करने की बजाय समस्या का सामना करना पड़ता है
  • भाग 3

    इच्छाशक्ति है जानने के लिए


    बीर स्ट्रॉन्ग माइंडर्ड स्टेप 11 नामक छवि
    1
    अपनी कमजोरियों की जांच करें - जिनमें से आपने पहले चरण में एक सूची बनाई थी निर्धारित करें कि ये आपके भाग पर इच्छाशक्ति की कमी के परिणाम हैं। यदि आपकी कमजोरियों में आलस्य, विलंब या अन्य उल्टा प्रथाएं हैं, तो आप आत्म-अनुशासन सीखकर और अपने संकल्प को विकसित करके इसका उपाय कर सकते हैं।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडर्ड स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक खेल का अभ्यास करना शुरू करें प्रारंभिक उम्र से खेल शुरू करना आत्म-अनुशासन विकसित करने का एक अच्छा तरीका है एक स्पोर्ट्स गतिविधि में शामिल हों या एक टीम में शामिल हों जो आपको सप्ताह में कई बार प्रशिक्षित करने के लिए मजबूर करता है।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडर्ड चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्वस्थ आदतों का विकास हर दिन कुछ करना, हालांकि यह एक बुरी आदत के रूप में कुछ मजेदार नहीं है, आप एक इनाम के साथ अपनी इच्छा शक्ति संबद्ध करने में मदद कर सकते हैं ये कुछ ऐसी आदतें हैं जिनके साथ आप शुरू कर सकते हैं
  • हर दिन लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों को ले लो। यह आदत आपकी आलस्य से लड़ने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • खाने के तुरंत बाद बर्तन धोएं या जब आप बिस्तर पर जाने के लिए तैयार हो जाएं जब खाना अभी तक सतह पर सूख नहीं हुआ है, तो बर्तन धोने के लिए आसान है। इसी तरह, कई समस्याओं से निपटने के लिए आसान है अगर आप चीजों को बदतर होने की प्रतीक्षा किए बिना तुरंत कर देते हैं
  • एक स्वस्थ नाश्ता करें, डोनट्स से बचें, अतिरिक्त चीनी वाले केक और केक के स्लाइस सुबह में किए गए फैसले का आपके दिन के दौरान किए गए सभी निर्णयों पर असर पड़ेगा।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड चरण 14 नामक छवि
    4
    अपनी बुरी आदतों में से एक को छोड़ दें एक बार जब आप अच्छी आदतें सीख लेते हैं, तो आप अधिक दृढ़ संकल्प के साथ सबसे चुनौतीपूर्ण चुनौतियों से निपटने में सक्षम होंगे। अपनी बुरी आदतों में कटौती करें, भले ही इसके लिए आपके भाग में बहुत इच्छाएं हों, जैसे धूम्रपान करना, मीठा भोजन खाने, बहुत अधिक टीवी या इंटरनेट या जंक फूड।
  • अपने काम को पूरा करने के लिए खुद को उचित समय दीजिए, उदाहरण के लिए, एक से तीन महीने तक
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड स्टेप 15 नामक छवि
    5
    उन चीजों को आप पहले नफरत करते हैं चीजों की एक सूची बनाएं और उन लोगों से शुरू करने का प्रयास करें जिनसे आप सबसे ज्यादा नफरत करते हैं यह आत्म-अनुशासन व्यायाम आपको अधिक दृढ़ बनाने और अपने दिनों में सुधार करने में मदद कर सकता है।
  • भाग 4

    अपने उद्देश्य को परिभाषित करें
    बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड स्टेर 16 नामक छवि
    1
    अपने आप को दीर्घकालिक लक्ष्य दें आत्मसम्मान, मनोवैज्ञानिक लचीलापन और इच्छाशक्ति प्राप्त करने के बाद, आपको उन लक्ष्यों का एक समूह खोजने की जरूरत है, जिन्हें आप प्राप्त करने के लिए निर्धारित हैं।
    • कुछ लोग सोचते हैं कि मुख्य लक्ष्य जो हम जीवन के दौरान खुद को देते हैं, उनका समाधान किया जा रहा है। यदि आप सेवानिवृत्ति, कार्य, पारिवारिक रिश्ते, स्वास्थ्य और आध्यात्मिकता के लिए उचित लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, तो आप अपने जीवन के पूरे पाठ्यक्रम के दौरान एक अधिक निर्धारित स्वयं की खोज कर सकते हैं।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    अल्पकालिक लक्ष्य में दीर्घकालिक लक्ष्य को तोड़ दें साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक लक्ष्य रखने की कोशिश करें
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड चरण 18 नामक छवि
    3
    उचित लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश करें अगर किसी व्यक्ति को इन लक्ष्यों को हासिल करना असंभव है, तो वे उचित नहीं हैं। आप जिस लक्ष्य को स्वयं को प्राप्त करने के लिए तैयार करते हैं वह तर्कसंगत होना चाहिए अन्यथा आप विश्वास नहीं कर सकते कि आप इसे तक पहुंच सकते हैं।
  • बीर स्ट्रॉन्ग माइंडेड चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को आध्यात्मिक और नैतिक लक्ष्यों, साथ ही कंक्रीट वाले दे दो। मूल्यों की कोशिश करें, जिनके अनुसार आप अपना जीवन जी सकते हैं। आपको अपने आप में अधिक आत्मविश्वास मिलेगा जब आपको निर्णय लेने होंगे, अगर आप के पास अपनी खुद की नैतिकता है।
  • चेतावनी

    • सावधान रहें क्योंकि दृढ़ता और ज़ोरदारता अक्सर उन गुणों को माना जाता है जो हाथ में हाथ जाते हैं जब आप गलत हैं और अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं, तो यह जानना कि यह कठोर और अनम्य होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com