कैसे खुद के साथ ईमानदार होना

कई परिस्थितियां मेरे नियंत्रण से बच रही हैं, इसलिए मैं अपने भाग्य और मेरी आत्मा के कप्तान का मालिक हूँ

सामग्री

- डगलस हॉफस्टाटर

आजकल, इस सटीक क्षण में, आपका जीवन कैसा है? क्या आपके पास दीर्घकालिक योजना है या, हम में से अधिकांश, दिन में कम या ज्यादा रहते हैं? समय किसी के लिए इंतजार नहीं करता है समझने की कोशिश करें कि वास्तव में क्या मायने रखता है, आपकी जिम्मेदारियों को लेने के लिए यह पहला कदम है।

कदम

छवि ईमानदारी से खुद के साथ चरण 1 देखें
1
एक लक्ष्य चुनें और उस पर प्रतिबिंबित करें सकारात्मक लक्ष्यों में व्यक्तिगत, व्यवसाय, आर्थिक, परिवार, आध्यात्मिक और भावुक लक्ष्य शामिल हैं।
  • इरेस्ट इटेंट विथ ईवर ईस्ट द स्टीव 2
    2
    अपने लिए समय निकालें अपने परिवार से पहले या बाद में उठो, अन्यथा कोई चुप जगह है जहां आप बैठकर सोच सकते हैं कुछ बेहतर प्रदर्शन करते हैं, जबकि वे एक कम मांग वाली गतिविधि (जैसे कपड़े धोने) या टहल करने के लिए समर्पित हैं। पता लगाएं कि आपके लिए क्या काम करता है
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्टस्टेयर स्टेप 3
    3
    बजट लें आपका जीवन किस पर केंद्रित है? सामान्य में आपका उद्देश्य क्या है? तुम क्या कर रहे हो? आप क्या सुधार कर सकते हैं?
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्टस्टेयर स्टेप 4
    4
    उद्देश्य रहें आपकी स्थिति का प्रतिबिंब और मूल्यांकन कई भावनाओं को ला सकता है, लेकिन अलग होने की कोशिश करें।
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्टस्टेयर स्टेप 5
    5
    विवरण में नीचे जाओ आपको अपने जीवन में क्या मिला और आपने ऐसा क्यों किया? आप क्या करना चाहते हैं? आपको क्या परेशान है और क्यों? आप अपने बारे में क्या पसंद करते हैं?
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्ट ईस्ट द स्टीव 6
    6
    परिप्रेक्ष्य में सब कुछ रखो ठीक है, आपने अभी तक नोबेल शांति पुरस्कार जीता नहीं है। हम में से ज्यादातर भी सफल नहीं हुए हम सरल इंसान हैं और किसी को भी खुद से पूर्णता की उम्मीद नहीं करनी चाहिए, जिसमें आप शामिल हैं।
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्ट वेस्ट स्टीफ 7
    7
    अपने प्रतिबिंबों के लिए एक डायरी को समर्पित करें कागज पर जो सोच रहे हैं उसे डालने से आपको और अधिक विशिष्ट होने में सहायता मिलेगी। आप कुछ भी लिख सकते हैं और व्यक्त करना चाहते हैं, चाहे वह सूचियों, नोट्स, कॉमिक्स, आरेखण या नक्शे है यदि आप लेखन पसंद नहीं करते हैं, तो आप एक टेप रिकॉर्डर ले सकते हैं और इस तरह अपने विचारों के बारे में बात कर सकते हैं, अन्यथा, एक अन्य विधि चुनें
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्ट द स्टीव 8
    8
    सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलुओं पर विचार करें SWOT आरेख का उपयोग करके कंपनियां इस विश्लेषण करती हैं चार शीट या उप विभाजनों को चार भागों में ले लो और निम्नलिखित लिखिए।
  • ताकत। तुम क्या कर रहे हो? आप क्या कर रहे हैं प्यार करते हैं और आप अपने आप को समर्पित करने के लिए क्या पसंद करते हैं क्योंकि आप अपने जुनून से प्रेरित हैं? आप दूसरों के लिए क्या प्रशंसा करते हैं? आपको क्या लगता है कि आपके लिए सबसे अच्छा है? एक बार जब आप एक सूची बनाते हैं, तो विचार करें कि आप आगे भी कैसे सुधार कर सकते हैं या इस सब का उपयोग आपके लाभ के लिए कर सकते हैं।
  • कमजोर अंक तुम्हें क्या पसंद नहीं है? तुम्हारे साथ क्या हुआ है? अपनी नकारात्मक विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करने से आप उन्हें परिप्रेक्ष्य में डाल सकते हैं। एक बार जब आप अपनी कमजोरियों की सूची बनाते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि इन क्षेत्रों में सुधार करने या जाने देने का प्रयास करें या नहीं। यदि आपके लिए एक अच्छा तैराक होना महत्वपूर्ण है, तो बेहतर बनाने की योजना बनाएं, अन्यथा कम से कम आपको पता चल जाएगा कि आपकी सीमाएं क्या हैं और आप पूल के उथले हिस्से में रह सकते हैं।
  • अवसर। वे अपनी ताकत के साथ हाथ में हाथ जा सकते हैं अवसर केवल आर्थिक ही नहीं बल्कि निजी भी होना चाहिए विचार करें कि आप एक अंतर कैसे बना सकते हैं, अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, बनाएं) या स्वयं को बेहतर बनाएं आप इसे अपनी शक्तियों का उपयोग कैसे करेंगे और आप अपनी कमजोरियों को कम कैसे करेंगे, इसके आधार पर यह आधार सकते हैं।
  • धमकी। क्या इन अवसरों को कमजोर कर सकता है, अपनी उम्मीदों को पटरी से उतारना या सफलता से आपको दूर चला सकता है? इस सूची का उद्देश्य डबल है सबसे पहले, खतरों की पहचान करने से आप उन्हें और अधिक स्पष्ट रूप से विचार कर सकते हैं। जो अज्ञात से आपको पता है वह कम खतरा है दूसरे, यह आपको इन जोखिमों से निपटने की अनुमति देता है।



  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्ट ईस्ट द स्टीफ़ेन 9
    9
    अगर यह आपको असुविधाजनक नहीं बनाता है, तो किसी से बात करें जो आपको सुन सकता है अपने विचारों को जोर से अभिव्यक्त करने से आप उन्हें एक और दृष्टिकोण से देखने की अनुमति देंगे, और आप समझेंगे कि कुछ कोई अर्थ नहीं बनाते हैं अगर आप किसी के साथ इस पर चर्चा करने के लिए अभी तक सहज नहीं हैं, तो इसे अपने चार पैर वाला दोस्त या एक नरम खिलौना के साथ करो।
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्टस्टेयर स्टेफेस 10
    10
    अपने दोस्तों से यह बताने के लिए कहें कि वे आपके बारे में क्या सोचते हैं ईमानदारी से आत्म-आकलन करना हमेशा आसान नहीं होता है, और बाहरी व्यक्ति से राय मांगने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं, वह उचित है।
  • 11
    अगले पांच या दस वर्षों में, या मरने से पहले आप जो भी करना चाहते हैं, उसकी एक सूची बनाएं। अभी कुछ भी फिल्टर न करें, अपने विचारों के प्रवाह के बाद बस सब कुछ लिखिए यदि आप चाहें, तो एक पहलू या आपके जीवन का एक विशेष अंक पर ध्यान केंद्रित सूची लिखें।
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्टस्टेयर स्टेफेस 12
    12
    सूचियां बनाकर, निबंध लिखने या अपनी इच्छा के किसी भी अन्य तरीके से अपने प्रश्न पूछिए और उत्तर दें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मेरे जीवन में क्या महत्वपूर्ण है और क्या मुझे धीमा कर रहे हैं?"
  • "मैं अपने जीवन के बारे में क्या बदलूंगा?"
  • "कौन सा व्यक्ति मेरी खुशी में योगदान करता है और कौन नहीं करता?"
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्ट ईस्ट द स्टीव 13
    13
    बदलने के लिए प्रतिबद्धता ले लो अपने आप को दोहराएं कि यह तुम्हारा जीवन है, और यह कि आप खुश और फिट होने के लिए आपको तय करना होगा कि क्या बनेगा और आपको क्या छोड़ना होगा।
  • इरेस्ट इटस्ट विथ ईवरस्ट विद सेल्फ ऐज़ स्टेफ 14
    14
    बार्नहेयर के लिए कर सकते हैं न लाओ। अपने आप को सच बताओ, भले ही यह दर्द होता है। याद रखें कि वास्तविकता स्वीकार करने से आपको इसे ठीक करने में मदद मिलेगी। हालांकि कभी-कभी आत्म-विश्लेषण करना कठिन होता है, यह स्वीकार करने के लिए कि आप किसी से ईर्ष्या कर रहे हैं इसे अस्वीकार करने की कोशिश करने से बेहतर है। सच्चाई आपको पहले नाखुश कर सकती है, लेकिन बाद में यह आपको मुक्त कर देगा।
  • इरेस्ट इटेंट विद ईवर ईस्ट वेस्ट फॉर स्टेप 15
    15
    लक्ष्य निर्धारित करें इसके बारे में विकी के बारे में और पढ़ें।
  • इरेस्ट इटेंट विद ईवर ईस्ट वेस्ट से स्टेर 16
    16
    कार्रवाई में जाओ असल में योजना पर लगना, अपने रास्ते पर सुरक्षित रूप से आगे बढ़ें, आप वास्तव में क्या चाहते हैं इसकी दिशा में। क्रियाएं शब्दों से अधिक शक्तिशाली हैं, इसलिए आप अपने बारे में जो कुछ पता चलता है उसके संबंध में व्यवहार करना ईमानदार होने के लिए मौलिक है।
  • टिप्स

    • केवल आप ही अपने भाग्य के लिए ज़िम्मेदार हैं, इसलिए केवल जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।
    • अगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, तो व्यक्तित्व परीक्षण करने की कोशिश करें (इंटरनेट पर आपको कई मिलेगा)। वे स्वयं द्वारा चमत्कारी नहीं हैं, लेकिन वे आपको अपने प्रकृति को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और आपको आरंभ करने में सहायता कर सकते हैं।
    • याद रखें कि आपको अपने विचारों को लिखने के लिए शर्मिंदा नहीं होना चाहिए आपको जरूरी नहीं कि उन्हें साझा करना पड़े, वास्तव में, आप उन्हें नष्ट कर सकते हैं, उन्हें संशोधित कर सकते हैं या उन्हें छुप सकते हैं
    • ईमानदार होने का मतलब यह नहीं है कि अपने आप से निर्दयी होना चाहिए। हर कोई दोष और कठिनाइयों है दुनिया में सर्वश्रेष्ठ एथलीट या गायक एक खराब लेखक हो सकता है ईमानदारी से समस्याओं का मूल्यांकन करें और, यहां से, उन्हें हल करने के लिए आधारभूत कार्य करें, उन्हें आलोचना करने के बहाने के रूप में उपयोग न करें।
    • यदि आप उद्देश्य और अपने आप का विश्लेषण कर सकते हैं, तो हमेशा एक निश्चित ईमानदारी की खेती करें, आपको पता चल जाएगा कि आपका जीवन सभी की तरह क्षणभंगुर है, और एकमात्र रहस्य यह है कि बेहतर रहने के लिए हर संभव प्रयास करना है इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है, यह मानवीय स्थिति का सिर्फ एक हिस्सा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com