अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान कैसे करें

अपनी शक्तियों और कमजोरियों को जानने से आपके जीवन को स्थिर करने और पेशेवर बातचीत में सुधार के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। आत्मज्ञान एक शक्तिशाली उपकरण है जो लोग अक्सर उपेक्षा करते हैं, क्योंकि यह मुश्किल और असुविधाजनक है, या क्योंकि यह एक असहज महसूस करता है। जिन लोगों को कुछ लोगों द्वारा मजबूत अंक माना जाता है, हालांकि, ये दूसरों के लिए उपयोगी नहीं लग सकते हैं और यह पहचान मुश्किल बना सकता है। यह आपको कुछ समझने की आवश्यकता होगी, लेकिन आप कार्य या निजी प्रेरणा के लिए शक्तियों और कमजोरियों की पहचान करने के लिए कुछ अभ्यास कर सकते हैं। आपको ऐसी युक्तियां भी मिलेंगी जो आपको इन रणनीति को व्यवहार में रखने में मदद करेंगे, जब आपको उन्हें सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है, उदाहरण के लिए नौकरी के इंटरव्यू के दौरान।

कदम

भाग 1

आपकी गुणवत्ता को समझना
अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक चरण 1
1
अपनी वचनबद्धता की सराहना करें यदि आप सावधानी से अपनी शक्तियों और क्षेत्रों को सुधारने के लिए तैयार हैं जहां आप सुधार कर सकते हैं, तो आप पहले से ही एक मजबूत व्यक्ति हैं। हमें इस मार्ग को लेने के लिए साहस की आवश्यकता है अपने आप पर गर्व होना और एक अद्भुत व्यक्ति होने का स्मरण रखें।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक चरण 2
    2
    लिखो कि आप दिन के दौरान क्या करते हैं ताकत और कमजोरियों की पहचान करने के लिए, उन गतिविधियों के बारे में सोचें जो आप अक्सर करते हैं या आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। संतोष और संलिप्तता के अनुसार, दिन के दौरान आपके द्वारा किए जाने वाली सभी गतिविधियों को रिकॉर्ड करने के लिए एक सप्ताह का समय लें, उन्हें एक से पांच का मूल्यांकन दें।
  • अध्ययनों से पता चला है कि एक डायरी को रखने से अधिक आत्म-जागरूकता प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, बल्कि अपनी इच्छाओं और शक्तियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए भी है। आप बस एक दिन के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों की एक सूची लिख सकते हैं या अपने गहरे विचारों और इच्छाओं का विस्तृत विवरण बना सकते हैं। जितना अधिक आप खुद को जानना सीखते हैं, उतना आसान होगा कि आपकी व्यक्तिगत ताकतें पहचानें।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक चरण 3
    3
    अपने मूल्यों पर प्रतिबिंबित करें कुछ मामलों में, शक्तियों और कमजोरियों की पहचान करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि आपने कभी नहीं सोचा कि आपके बुनियादी मूल्य क्या हैं। ये ऐसे विश्वास हैं जो आपके विचारों को और आप जिस तरह से अपने आप को, दूसरे और आपके आस-पास की दुनिया का न्याय करते हैं। वे जीवन के लिए आपके दृष्टिकोण के लिए मौलिक हैं इन मूल्यों की पहचान करने के लिए जीवन के किन पहलुओं से शक्तियां या कमजोरियों का निर्धारण करने में समय व्यतीत करें आपके परिप्रेक्ष्य, दूसरों की राय की परवाह किए बिना
  • उन लोगों के बारे में सोचो जिनकी आप सम्मान करते हैं। आप उनके बारे में क्या प्रशंसा करते हैं? क्या विशेषताएं आपको सराहना करते हैं? क्या आप अपने जीवन में उनकी समीक्षा करते हैं?
  • कल्पना कीजिए कि आपके समुदाय में कुछ परिवर्तन करने में सक्षम हो। आप क्या चुनते हैं? क्यों? आप क्या वास्तव में महत्वपूर्ण है से निकालना कर सकते हैं?
  • जीवन में एक क्षण याद रखें जब आप वास्तव में संतुष्ट हो या पूरा हो गए। यह समय क्या था? क्या हुआ था? तुम्हारे साथ कौन था? आपने उन भावनाओं की कोशिश क्यों की?
  • कल्पना करो कि आपका घर आग लग रहा है (लेकिन कोई खतरे में नहीं है) और आप केवल 3 ऑब्जेक्ट्स को बचा सकते हैं आप क्या बचाएंगे और क्यों?
  • आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाली छवि शीर्षक चरण 4
    4
    दोहराए गए आइटम के लिए आपके उत्तर की जांच करें अपने मूल्यों को प्रतिबिंबित करने के बाद, जवाबों की परीक्षा में जाएं और आम में पहलुओं की तलाश करें। शायद आप बिल गेट्स और रिचर्ड ब्रैनसन की उनकी उद्यमी भावना और रचनात्मकता की प्रशंसा करते हैं। इससे पता चलता है कि मूल्य से महत्वाकांक्षा, प्रतिस्पर्धा और प्रतिभा शायद आप अपने समुदाय में गरीबी की समस्या को हल करना चाहते हैं, ताकि हर कोई एक छत और गर्म भोजन करे। इससे पता चलता है कि आप अपनी स्थिति को बेहतर तरीके से बदलने के लिए समुदाय, कल्याण और प्रतिबद्धता का महत्व देते हैं। आपके पास कई बुनियादी मूल्य हो सकते हैं
  • आपको इंटरनेट पर मूल्यों की सूचियां मिल सकती हैं, अगर आपको उन चीज़ों को नाम देने की ज़रूरत है जिन्हें आप पसंद करते हैं
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक चरण 4
    5
    निर्धारित करें कि आपका जीवन आपके मूल्यों के साथ गठबंधन है। कुछ मामलों में, हम किसी विशेष क्षेत्र में कमजोर होने की छाप पर पड़ सकते हैं जब हम अपने सिद्धांतों का सम्मान नहीं करते हैं, जो भी कारण हो। किसी के मूल्यों के अनुरूप जीवन जीने से संतोष और सफलता की अधिक स्पष्ट भावनाएं हो सकती हैं।
  • यह, उदाहरण के लिए, महत्वाकांक्षा और प्रतिस्पर्धा के लिए महान मूल्य दे सकता है, लेकिन एक कैरियर है जिसमें आप कभी नहीं की कोशिश की है और अपने कौशल को साबित करने का मौका कभी नहीं की संभावना के बिना एक नौकरी के लिए ब्लॉक कर महसूस करते हैं। आप सोच सकते हैं कि आप उस क्षेत्र में कमजोर हैं क्योंकि आपका जीवन आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है इसके अनुरूप नहीं है
  • या फिर आप एक नई मां हो सकते हैं जो वास्तव में एक शिक्षक होने के लिए वापस जाना चाहती है, क्योंकि वह संस्कृति और बुद्धि के लिए बहुत अधिक मूल्य देती है आप उस पर विचार कर सकते हैं "एक अच्छी माँ हो" एक कमजोरी हो, क्योंकि आपके मूल्यों में से एक (शिक्षण का महत्व) दूसरे के साथ संघर्ष में है (परिवार का महत्व) इस मामले में, आप उन दोनों के सम्मान के लिए अपने सिद्धांतों के बीच सही संतुलन पा सकते हैं। अपने काम पर वापस जाने की इच्छा का मतलब यह नहीं है कि आप अपने बच्चे का आनंद नहीं लेना चाहते हैं
  • आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाली छवि का शीर्षक चरण 6
    6
    उस पर्यावरण पर विचार करें जहां आप रहते हैं। स्थानीय संदर्भों के सम्मेलनों और सामाजिक उपयोगों के अनुसार ताकत या कमजोरियों के बारे में सोचें। सामाजिक सम्मलेन नियमों का एक समूह है जो पारस्परिक संपर्कों का प्रबंधन करते हैं और अच्छे सामाजिक संबंध बनाए रखने में सहायता के लिए कुछ भूवैज्ञानिक या सांस्कृतिक क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। विभिन्न सम्मेलनों को जानने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि किसी खास भौगोलिक क्षेत्र में कौन से सुविधाओं को ताकत या कमजोरियों के रूप में माना जाता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं, जहां हर कोई शारीरिक श्रम कर रहा है, तो समुदाय के सदस्य भौतिक कार्य और प्रतिबद्धता की विशेषताओं का शायद मूल्यवान होंगे। यदि आप एक बड़े शहर में रहते हैं, हालांकि, इन विशेषताओं को महत्वपूर्ण नहीं माना जा सकता है, जब तक आपके पास नौकरी नहीं होती है जिसके लिए मैन्युअल श्रम की आवश्यकता होती है।
  • विचार करें कि अगर आप जिस वातावरण में रहते हैं, आप अपनी ताकत और आपकी व्यक्तिगत विशेषताओं को बढ़ाने के लिए अनुमति देते हैं। यदि यह मामला नहीं है, तो इस बारे में सोचें कि आप स्थिति को कैसे बदल सकते हैं या एक ऐसे वातावरण में जा सकते हैं जहां आपकी सर्वोत्तम सुविधाएं अधिक मूल्य हो सकती हैं
  • भाग 2

    एक चिंतनशील व्यायाम करें
    अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक 7
    1
    प्रश्न पूछने के लिए लोगों को ढूंढें अपनी शक्तियों और कमजोरियों की पहचान करने के लिए आप प्रतिबिंब व्यायाम (रिफ्लेक्टिव बेस्ट सेल्फ या आरबीएस) कर सकते हैं यह अभ्यास आपको समझने में सहायता करेगा कि अन्य लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, और फिर अपने चरित्र की ताकत पाते हैं। आरंभ करने के लिए, उन लोगों के बारे में सोचें जो आपके जीवन का हिस्सा हैं। पिछले और वर्तमान सहयोगियों, पुराने प्रोफेसरों और शिक्षकों, मित्रों और परिवार को शामिल करें
    • सभी संभावित क्षेत्रों में लोगों को ढूंढने से आप अपने व्यक्तित्व का मूल्यांकन कई स्तरों पर और कई अलग-अलग स्थितियों में कर सकते हैं।
  • आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाली छवि का शीर्षक चरण 8
    2
    एक राय के लिए पूछें एक बार जब आप उम्मीदवारों को चुनते हैं, तो ई-मेल भेजें, जो आपकी ताकत है उन विशेष स्थितियों का वर्णन करने के लिए कहें, जिसमें उन्होंने देखा है कि आप उन विशेषताओं को प्रदर्शित करते हैं यह कहना सुनिश्चित करें कि आपकी ताकत कौशल या आपके व्यक्तित्व से संबंधित हो सकती है दोनों प्रकार की प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण हैं
  • एक ई-मेल आम तौर पर यह सवाल पूछने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि उस व्यक्ति को तुरंत उत्तर देने का दबाव नहीं होगा, शांति से सोचें कि क्या कहना है और अधिक ईमानदार हो सकता है। इसके अलावा, आपके पास बाद में विश्लेषण करने के लिए एक लिखित दस्तावेज़ होगा।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 9
    3
    उत्तर में सामान्य अंक की तलाश करें सभी परिणाम प्राप्त करने के बाद, आपको समानताएं देखने होंगे। प्रत्येक जवाब पढ़ें और इसके अर्थ के बारे में सोचें। प्रत्येक व्यक्ति द्वारा हाइलाइट की गई सुविधाओं की पहचान करने की कोशिश करें और अन्य विशेषताओं को देखने के लिए उद्धृत स्थितियों को पढ़ें। सभी परिणामों की व्याख्या करने के बाद, उनकी तुलना करें और बार-बार गुणों को अधिक बार ढूंढें।
  • यह स्तंभ के साथ एक तालिका बनाने में उपयोगी हो सकता है जिसमें स्ट्रोक के नाम, प्रत्येक उत्तर के लिए एक कॉलम और आपके व्याख्याओं के लिए एक डालने के लिए।
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, अधिक लोगों ने आपको बताया है कि आप महान दबाव की परिस्थितियों को अच्छी तरह से संभाल सकते हैं, आप संकट से निपटने में अच्छा कर रहे हैं और आप ज़रूरत में लोगों की सहायता कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप दबाव में शांत रह सकते हैं और आप शायद एक मजबूत और प्राकृतिक नेता हैं। आप यह भी समझ सकते हैं कि आप एक अनुकंपा और मिलनसार व्यक्ति हैं।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक चरण 10
    4
    स्वयं-पोर्ट्रेट बनाएं सभी परिणाम प्राप्त करने के बाद, अपनी ताकत का विश्लेषण लिखें। उन सभी अलग-अलग पहलुओं को एकीकृत करना सुनिश्चित करें जो उत्तर से उभरे हैं और जिनके बारे में आपने अपने विश्लेषण से एक्सट्रपलेशन किया है।
  • आपको एक पूर्ण मनोवैज्ञानिक प्रोफ़ाइल बनाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपके सर्वश्रेष्ठ स्व की संपूर्ण तस्वीर इससे आपको उन विशेषताओं को याद रखने में सहायता मिलेगी, जो आपको भविष्य में उनको अधिक इस्तेमाल करने में अधिकतम देने के लिए प्रदर्शित करते हैं।
  • भाग 3

    अपने कार्यों की एक सूची लिखें
    अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाली छवि 11
    1
    अपनी प्रतिक्रियाएं लिखें पहल, प्रतिबिंब और अंतर्ज्ञान की आवश्यकता होती है उन स्थितियों पर अपनी प्रतिक्रियाओं पर विचार करें कुछ और कंक्रीट पर आगे बढ़ने से पहले, अनुभवों के लिए सहज प्रतिक्रियाओं पर विचार करने की कोशिश करें जो आपने पहले से अनुभव किया है अपने विचारों को लिखने के लिए एक डायरी खरीदें या प्राप्त करें
    • आपको ऐसा करना चाहिए क्योंकि सहज प्रतिक्रियाएं आपको अपने व्यवहार के बारे में बहुत कुछ समझने में सक्षम हैं, सामान्य और तीव्र स्थिति में दोनों आप उन्हें अपने कार्यों और कौशल को समझने के लिए लिख सकते हैं।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 12
    2
    एक कठिन परिस्थिति के बारे में सोचो जिसमें कुछ नकारात्मक हुआ। शायद आप एक कार दुर्घटना का शिकार थे या एक बच्चा अपनी कार के सामने खड़ी हुई थी और आपको अचानक ब्रेक लगाना पड़ा था आपने कैसे प्रतिक्रिया दी? क्या आपने स्थिति को हल करने के लिए उपलब्ध टूल और संसाधनों का उपयोग करते हुए सीने की चुनौती का सामना करना पड़ा या सामना किया है?
  • यदि आप एक नेता के रूप में नियंत्रण और काम किया है, तो शायद आपकी हिम्मत और कठिन परिस्थितियों से निपटने की क्षमता आपकी ताकत है दूसरी तरफ, यदि आप बेहद रो रही, असहाय महसूस कर रहे हैं या दूसरों के साथ पकड़ने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं, तो आपकी कमजोरियों में से एक तनाव की स्थिति में नियंत्रण बनाए रखने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • विभिन्न बिंदुओं के दृश्य से चीजों पर विचार करना सुनिश्चित करें कार दुर्घटना के बाद असहाय महसूस करना, उदाहरण के लिए, अनुभव के तनाव के लिए पूरी तरह से प्राकृतिक प्रतिक्रिया है अगर, हालांकि, आपने सहायता के लिए किसी से पूछा है, सहयोग आपका मजबूत बिंदु हो सकता है। आपको हमेशा अपने आप को मजबूत करने के लिए सब कुछ करना ही नहीं होता है
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक 13 शीर्षक चित्र
    3
    कम मांग की स्थिति ढूंढें एक अवसर के बारे में सोचो जब आपको एक कठिन निर्णय का सामना करना पड़ा, लेकिन यह जीवन या मृत्यु का नहीं था। उदाहरण के लिए, जब आप एक भीड़ भरे कमरे में प्रवेश करते हैं, तो आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? क्या आप हर किसी से बात करना चाहते हैं या क्या आपको शोर से दूर एक शांत कोने और एक व्यक्ति से बात करना है?
  • एक व्यक्ति जो संवाद करने का प्रयास कर रहा है वह एक बहिर्मुखी तरीके से सामूहीकरण और व्यवहार करने में सक्षम है, जबकि मूल रूप से एक व्यक्ति जो अलग-अलग बांड बनाने और सुनने में सक्षम है। आप इन दोनों शक्तियों को अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 14
    4
    अवसरों पर विचार करें जब आपको एक मुश्किल व्यक्तिगत स्थिति का सामना करना पड़ता था जब आपको परेशानी में डाल दिया गया था, तब के बारे में सोचें और आपको तत्काल प्रतिक्रिया देनी पड़ी क्या आप नई स्थिति के लिए अनुकूल हो गए हैं? क्या आप किसी सहकर्मी की दुर्भावनापूर्ण टिप्पणी के तत्काल उत्तर पा रहे हैं, जल्दी से सोचने में सक्षम हैं? या क्या आप झटका को अवशोषित करने, सोचने और बाद में केवल प्रतिक्रिया करने की प्रवृत्ति रखते हैं?
  • याद रखें कि आपकी ताकत नकारात्मक पक्ष हो सकती है यदि आप अपना अधिकांश समय लिखते हैं और खुद को पढ़ते हैं, उदाहरण के लिए, आप प्रकाश बातचीत में अन्य लोगों के रूप में कुशल नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप शायद एक किताब की साजिश को खोजने और गहन विषयों पर चर्चा करने में बहुत अच्छे हैं। आप भी छोटे भाई बहनों के साथ बड़े हो सकते हैं और इसका मतलब यह हो सकता है कि आप दयालु, मरीज और तड़के अच्छे हैं।
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि दुनिया को विभिन्न शक्तियों और हितों के साथ कई अलग-अलग लोगों की जरूरत है आपको हर चीज में अच्छा नहीं होना चाहिए, लेकिन केवल आपको जो महत्वपूर्ण लगता है वह महत्वपूर्ण है।
  • जो लोग शानदार ढंग से जवाब दे सकते हैं या समस्याओं को हल कर सकते हैं, वे सरलता की बहुत अच्छी तैयारी कर सकते हैं, लेकिन शायद वे कमजोर हो सकते हैं, जब उन्हें छोटे विवरण पर ध्यान केंद्रित करना पड़ता है। जो लोग सोचने में अधिक समय लेते हैं अच्छे नियोजन कौशल हो सकते हैं लेकिन बहुत कम मानसिक लचीलापन
  • भाग 4

    अपनी इच्छाओं की एक सूची लिखें
    अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाली छवि शीर्षक चरण 15
    1
    अपने आप से पूछें कि आपकी इच्छा क्या है आपके सपनों का कहना है कि आपके बारे में बहुत कुछ है, भले ही आपने बहुत समय व्यतीत कर दिया है। यह समझने की कोशिश करें कि आप उन गतिविधियों में खुद को समर्पित क्यों करना चाहते हैं या उन लक्ष्यों को प्राप्त करें और इसे करने के लिए क्या करना होगा। शायद, यह आपकी ज़िंदगी के सपने और सपनों के बारे में है, जो अक्सर उन क्षेत्रों से संबंधित होते हैं जिनमें आप अधिक चमकते हैं। बहुत से लोग परिवार की सलाह देने के जाल में फंस जाते हैं और फिर जब उनकी निजी आकांक्षा एक पर्वतारोही या नर्तकी बनना है तो डॉक्टर या वकील बन जाते हैं। डायरी के एक नए खंड में, अपनी सही शुभकामनाएं लिखें
    • अपने आप से पूछना: "मैं जीवन से क्या चाहता हूं?"। चाहे आपने अपनी पहली नौकरी के लिए सिर्फ साक्षात्कार लिया हो या सिर्फ सेवानिवृत्त हो, आपको जीवन में हमेशा लक्ष्य और आकांक्षाएं रहनी चाहिए। खोजें जो आपको प्रेरित करता है और आपको खुश करता है
  • आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 16
    2
    तय करो कि आप क्या पसंद करते हैं अपने आप से पूछना शुरू करें कि जिन चीजें आप सबसे अधिक मूल्य देते हैं प्रश्न के उत्तर लिखें "मुझे किन गतिविधियों को संतोषजनक या सुखद लगता है?"। कुछ लोगों के लिए, आपके लैब्राडोर के पास स्थित फायरप्लेस के सामने बैठे बेहद संतोषजनक है। दूसरे, दूसरे हाथ, एक नंगे हाथ चढ़ाई या एक यात्रा पसंद करते हैं।
  • नीचे दी गई गतिविधियों या चीजों की सूची नीचे लिखें, जिससे आप खुश होंगे और कृपया सभी संभावनाओं में, वे उन क्षेत्रों से संबंधित हैं जिनमें आप विशेष रूप से अपने आप को अलग करते हैं।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाली छवि 17
    3
    गौर करें कि आप क्या प्रेरित करते हैं आपकी इच्छाओं के अतिरिक्त, आपको यह तय करना होगा कि आप क्या प्रेरित करते हैं डायरी में प्रश्न के उत्तर लिखें "मुझे ऊर्जा और प्रेरित से कब लग रहा है?"। उन अवसरों पर विचार करें जब आप दुनिया को जीतने के लिए तैयार हुए या खुद को उच्च स्तर तक बढ़ाने के लिए प्रेरित हुए। जो क्षेत्र आपको प्रेरणा देते हैं और प्रेरित करते हैं वे वे हैं जिन में आप मजबूत हैं।
  • ध्यान दें कि बहुत से लोग अपनी छोटी इच्छाओं को प्रकट करते हैं, यह बताते हैं कि शिशु जागरूकता के कारण जब परिवार, साथियों, सामाजिक अपेक्षाएं या वित्तीय दबाव उन सपनों को दबाने पर हममें से बहुत से हार जाते हैं
  • भाग 5

    शक्तियों और कमजोरियों का मूल्यांकन करें
    अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 18
    1
    अपनी कमजोरियों पर पुनर्विचार करें "दुर्बलता" यह आपके द्वारा सुधार की जा सकने वाली सुविधाओं की सही परिभाषा नहीं है वास्तव में, बहुत से लोग कमजोर नहीं हैं, भले ही वे ऐसा सोच सकें। लगभग सभी लोग, हालांकि, कुछ कौशल में सुधार करने और कुछ क्षेत्रों में खुद को दूर करने में सक्षम होने की भावना रखते हैं। जब आप किसी क्षेत्र में बहुत मजबूत महसूस नहीं करते हैं, तो यह विश्वास करना सामान्य है कि यह एक कमजोरी है और इसे मजबूत और अधिक सक्षम होने के लिए काम करने की आवश्यकता महसूस करती है। उन पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय "कमजोरियों", जिनके नकारात्मक अर्थ हैं, उन चीजों के बारे में सोचें जो आप बेहतर कर सकते हैं - इससे आपको अपने भविष्य और व्यक्तिगत विकास पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी।
    • आपको कमजोरियों के रूप में गर्भ धारण करना चाहिए कि आपके पास सुधार करने का अवसर है, क्योंकि आपकी इच्छाओं के करीब, या वह इसके विपरीत, आपकी आकांक्षाओं और आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों से संबंधित किसी भी तरह से नहीं है इन निष्कर्षों में से किसी एक को प्राप्त करना स्वीकार्य है। कमजोरियां हमारे व्यक्ति के स्थायी पहलुओं पर नहीं हैं, बल्कि उन परिवर्तनशील विशेषताओं की हैं जो हम उत्कृष्टता में बदल सकते हैं।
  • आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाली छवि का शीर्षक चरण 1 9
    2
    जिन क्षेत्रों में आप बढ़ सकते हैं उन्हें पहचानें वे कुछ भी संबंधित हो सकते हैं, यहां तक ​​कि पेशेवर और सामाजिक कौशल या मेज पर रहने की अक्षमता। आप एक गेंद को किक करने या गणितीय गणनाओं को जल्दी से प्रदर्शित करने में असमर्थता का एक सरल संदर्भ भी बना सकते हैं। अक्सर, यह बस में सुधार करना संभव है एक जीवन पाठ सीखना और उसी गलतियों को दोहराकर नहीं अन्य मामलों में, आपको अपनी कमी को दूर करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना पड़ता है जो आपको लगता है कि आपके पास है।
  • एक "दुर्बलता" स्पष्ट बस एक संकेत हो सकता है कि एक विशेष गतिविधि आपके लिए नहीं है, इसलिए आपकी सीमाओं को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है अगर सब कुछ एक ही चीज़ों में अच्छा था, या यदि हर कोई एक ही स्वाद था, तो दुनिया वास्तव में उबाऊ हो जाएगी
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक स्टेर 20



    3
    अपनी ताकत पर ध्यान दें कुछ लोगों का मानना ​​है कि उनकी कमजोरियों पर ध्यान केंद्रित करना समय की बर्बादी है, या इस मुद्दे पर एक गलत परिप्रेक्ष्य भी है। इसलिए आपको अपनी ताकत पर मुख्य रूप से ध्यान देना चाहिए और जितना संभव हो उतना उन्हें विकसित करने का प्रयास करें। यह दृष्टिकोण व्यक्तिगत कमजोरियों की पहचान करने से अधिक प्रभावी हो सकता है चूंकि लोग अक्सर कमजोरियों पर विचार करते हैं जो सुधार या हित के क्षेत्र में नहीं पड़ना चाहते हैं, इसलिए इच्छाओं और ताकत और वहां से प्रगति पर ध्यान केंद्रित करना अधिक उपयोगी है। जब आप अपने गुणों को पहचानते हैं, तो उदार रहें, क्योंकि आपके पास कई लोग हैं, यहां तक ​​कि उन क्षेत्रों में भी जहां आपको लगता है "कमज़ोर"। फिर उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप अधिक कुशल हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चाहें तो अधिक मुखर बनें, आपको सक्रियता से संबंधित कुछ विशेष गुणों पर काम करना शुरू करना चाहिए जो कि आप पहले से ही प्रदर्शित करते हैं, जैसे सुरक्षा और स्पष्टता हो सकता है कि आपको कोई परेशानी न हो, लेकिन आप दूसरों की भावनाओं को दंडित किए बिना स्पष्ट रूप से अपने इरादों को व्यक्त करने में सक्षम हैं।
  • अपने व्यक्तित्व के पहलुओं के बारे में सोचें, जो आप शक्तियों पर विचार करते हैं दयालु, उदार, खुले दिमाग या सुनने में अच्छा होना बेहद महत्वपूर्ण ताकत है जिसे आप अनदेखी कर सकते हैं इन लक्षणों से अवगत रहें और उन पर गर्व करें।
  • अपनी शक्तियों के बारे में सोचने का एक अन्य तरीका उन लोगों को उन जन्मजात प्रतिभाओं, कौशल और इच्छाओं पर विचार करना है जो भविष्य के लिए आपके व्यक्तित्व और आपके दर्शन के अनुरूप हैं। दूसरे शब्दों में, ये ऐसी विशेषताएं हैं जो आपको कमाने के बिना कुछ में सफल होने की अनुमति देते हैं, क्योंकि आप हमेशा ऐसा करने में सक्षम हुए हैं।
  • आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाली छवि का शीर्षक चरण 21
    4
    अपनी ताकत और कमजोरियों को लिखें आप कार्यों और इच्छाओं के बारे में लिखा है सब कुछ का मूल्यांकन करने के बाद, आपको उस शक्ति पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी जो आप शक्तियों और कमजोरियों के लिए मानते हैं। अपने परिचितों से प्राप्त सूची का लाभ उठाना और अन्य अभ्यासों के लिए आपने अपने बारे में क्या सीखा है, पेशेवर और व्यक्तिगत क्षेत्रों को लिखना जिसमें आप मजबूत महसूस करते हैं और जिन में आप सबसे अधिक कमी महसूस करते हैं अपने वर्तमान जीवन के आधार पर एक व्याख्या पर ध्यान दें और पिछले या भविष्य की इच्छाओं को न देखें।
  • याद रखें, कोई भी आप का मूल्यांकन नहीं कर रहा है या आपको अपने उत्तरों के आधार पर निर्णय लेता है, इसलिए स्वयं के साथ ईमानदार रहें यह दो कॉलम बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है, एक कॉलम के लिए "गुणवत्ता" और अन्य के लिए ले "कमजोरियों"। दिमाग में आने वाली सब कुछ दर्ज करें
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 22
    5
    सूचियों की तुलना करें क्या आप अपने भविष्यवाणियों का सम्मान करते हैं या आपके पास कोई आश्चर्य है? आपने सोचा था कि आप कुछ अच्छे हैं, लेकिन अपने कार्यों के विश्लेषण से आप समझ गए कि यह नहीं है? ये मूल्यांकन त्रुटियां तब होती हैं जब आप अपने आप को यह समझने की कोशिश करते हैं कि आपके पास एक विशिष्ट विशेषता है, लेकिन मुश्किल परिस्थितियों में आपका सच्चा व्यक्तित्व दिखाया गया है।
  • क्या आपकी इच्छाओं और आपकी ताकत के बीच कोई विसंगतियां हैं? ये मतभेद तब हो सकते हैं जब आप दूसरों की अपेक्षाओं के मुताबिक अपनी ज़िंदगी का नेतृत्व करने की कोशिश करते हैं या अपने स्वयं के दर्शन के अनुसार चाहिए किया जाना है, जबकि आप पूरी तरह से अलग इच्छाओं है
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक 23 शीर्षक 23
    6
    सभी आश्चर्य और विसंगतियों पर विचार करें उन सूचियों पर गौर करें जो आपने भर दी हैं आश्चर्य या चीजें हैं जो वापस नहीं आती हैं के लिए देखो। कारणों पर गौर करें कि आपने जो कुछ गुण और कमजोरियों को पहचान लिया है, वे अपेक्षाओं से अलग हैं। यह संभव है कि मैंने सोचा कि मुझे कुछ चीजें या किसी चीज को प्रेरित करना है, लेकिन क्या यह नहीं है? इन सूचियों में आप इन विसंगतियों को नोटिस करने में मदद करेंगे
  • मतभेद वाले क्षेत्रों पर ध्यान दें और उन कारणों की पहचान करने का प्रयास करें जो उन्हें समझाते हैं। आपने लिखा है, उदाहरण के लिए, कि आपकी आकांक्षा गायक बनना है, लेकिन अपनी शक्तियों की सूची से यह पता चला है कि आप गणित या चिकित्सा में अच्छे हैं? यहां तक ​​कि अगर एक गायक चिकित्सक मूल हो सकता है, तो दो व्यवसाय निश्चित रूप से अलग हैं पता लगाएं कि कौन से क्षेत्र आपको दीर्घकालिक प्रेरणा दे सकते हैं
  • आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाली छवि का शीर्षक चरण 24
    7
    मित्रों और परिवार की राय से पूछें रचनात्मक आलोचना करने के लिए करीबी दोस्त या रिश्तेदार से पूछें। हालांकि आत्म विश्लेषण आपको कुछ उत्तर दे सकता है, एक बाहरी राय आपको आपकी टिप्पणियों के मूल्य जोड़ने या व्यर्थ भ्रम को स्थानांतरित करने में मदद करेगी। इसके अलावा, रचनात्मक आलोचना प्राप्त करने में सक्षम एक समुदाय में रहने के लिए एक बुनियादी विशेषता है यह महत्वपूर्ण है कि किसी व्यक्तिगत बचाव के रूप में एक बचाववादी रुख या आलोचना का अर्थ न करें क्योंकि किसी ने ऐसा क्षेत्र सुझाया है जहां आप सुधार कर सकते हैं। रोज़मर्रा की जिंदगी में रचनात्मक आलोचना को एकीकृत करने के लिए सीखना एक मजबूत मुद्दा है।
  • अगर आपको नहीं लगता है कि कोई रिश्तेदार पूरी तरह से ईमानदार हो सकता है, तो उस व्यक्ति का चयन करें जो आपको सत्य बताता है और गोली को मधुर नहीं करता है। बाहरी और तटस्थ व्यक्ति को ढूंढें, अधिमानतः एक सहकर्मी या गुरु, जो आपको ईमानदार और रचनात्मक आलोचना करेगा।
  • समीक्षा के लिए अपनी सूची पूछें व्यक्ति की गुणवत्ता और कमजोरियों की आपकी सूची की समीक्षा और टिप्पणी करने के लिए कहें। टिप्पणियां और उपयोगी प्रश्न शामिल कर सकते हैं: "आपको क्या लगता है कि आप आपातकालीन परिस्थितियों में जल्दी से कार्य करने में सक्षम नहीं हैं?"। एक बाहरी पर्यवेक्षक आपको इस अवसर की याद दिला सकता है जहां आप एक आपातकाल के दौरान दिन के नायक थे और आप भूल गए थे।
  • आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 25
    8
    एक पेशेवर की मदद के लिए देखो अगर आपको अभी भी समस्याएं हैं, या आप बाहरी राय के साथ सुरक्षित महसूस करते हैं, तो एक ताकत और कमजोरियों की पहचान करने में मदद करने के लिए एक पेशेवर से पूछें ऐसी कंपनियां हैं जो आपको एक मनोवैज्ञानिक प्रोफ़ाइल तैयार करने में मदद कर सकती हैं, जिन्हें अक्सर भर्ती एजेंसियों द्वारा उपयोग किया जाता है। मुआवज़ा लें, आप परीक्षण से गुजर सकते हैं और अपने व्यक्तिगत और पेशेवर प्रोफ़ाइल पर एक मनोवैज्ञानिक का आकलन प्राप्त कर सकते हैं।
  • यद्यपि ये परीक्षण आपके व्यक्तित्व का सार प्रकट नहीं करेंगे, लेकिन वे ताकत और कमजोरियों की पहचान करने के लिए एक बहुत ही उपयोगी शुरुआती बिंदु हो सकते हैं।
  • प्राप्त मूल्यांकन से शुरू करते हुए, आपको पता होना चाहिए कि आपकी ताकत और कमजोरियों को क्या माना जाता है। व्यक्तित्व के दोहराया पहलुओं को उजागर करने के लिए एक प्रभावी परीक्षण पूरा होना चाहिए। ऐसी परीक्षा से गुजरने के बाद, मनोचिकित्सक से सीधे उसके साथ सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए बात कर लें।
  • आप ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करने के लिए ऑनलाइन परीक्षण का जवाब दे सकते हैं। लाइसेंस प्राप्त मनोवैज्ञानिक या समान योग्यता वाले पेशेवरों द्वारा तैयार की गई सबसे विश्वसनीय साइट्स पर परीक्षणों को देखें। यदि परीक्षणों का भुगतान किया जाता है, तो उस कंपनी पर शोध करें जो उन्हें प्रदान करता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक अच्छा निवेश करें।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 26
    9
    आप क्या खोज की है पर प्रतिबिंबित अपनी ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करने के बाद, सोचने में कुछ समय व्यतीत करें और समझने की कोशिश करें कि आपको कैसा महसूस होता है। निर्णय लें कि क्या आप चाहते हैं या आपको कुछ कमजोरी पर काम करना है और समझने की कोशिश करें कि इसके बारे में आपको क्या करना चाहिए।
  • एक कोर्स का पालन करें या ऐसी गतिविधियां खोजें जो आपकी कमजोरियों को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को पूरी तरह से अटक जाते हैं जब आपको स्वस्थ प्रतिक्रिया करनी पड़ती है, तो अपने आप को उन स्थितियों में रखें जहां आपको नियमित रूप से इसे करना है आप थिएटर कोर्स का अनुसरण कर सकते हैं, एक बार में एक स्पोर्ट्स टीम में प्रवेश कर या कराओके गा सकते हैं।
  • विचार करें कि क्या एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें या अपने डर और चिंताओं के बारे में बात करने के अन्य तरीकों को ढूंढें। यदि आप एक कोर्स का अनुसरण करते हैं या एक थियेटर बन जाते हैं तो आपकी समस्याएं हल नहीं होती हैं या यदि आपके पास गहरे जड़ें भय और चिंताएं हैं जो आपको प्रगति से रोकती हैं, तो मनोचिकित्सक से बात करने पर विचार करें।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 27
    10
    पूर्णतावाद से इनकार अपनी कमजोरियों के दास बनने की सावधानी बरतें। यह भावना जल्दी से आपको पूर्णता के लिए ला सकती है और आपकी सफलता को दूर कर सकती है। कुछ के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है जो आपके लिए अच्छा है, फिर उस विवरण को ढूंढें जो समय के साथ सुधारा और बेहतर हो।
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप अपने संचार कौशल में सुधार करना चाहते हैं। अपने बारे में सोचने के बाद, आपने सुनना अच्छा समझा। तुम एक हाथी की तरह बंद करो, हालांकि, जब यह बात करने की आपकी बारी है और यह आपकी कमजोरी है आप अधिक बात करने का निर्णय लेते हैं, हो सकता है कि वार्तालाप के दौरान विराम के दौरान एक वाक्य या दो अन्य के साथ हस्तक्षेप हो।
  • एक पूर्णतावादी यह कह सकता है कि, मुखर भाषण में कुशल नहीं होने के कारण, वह उस पहलू पर काम करने के लिए समय बर्बाद नहीं करना चाहता, क्योंकि वह गलतियां करता है। यह समझना सीखें कि गलतियां विकास प्रक्रिया का हिस्सा हैं और आपको अपने कौशल विकसित करने के लिए उन्हें प्रतिबद्ध करना होगा।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक चरण 28
    11
    ज़िंदगी के महत्वपूर्ण क्षणों से इनकार न करें हम सब कुछ पर उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं ऐसे अवसर होंगे जब, पहली बार किसी गतिविधि की कोशिश करने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि आपके पास एक प्राकृतिक प्रतिभा है
  • यह खेल, कला में, रचनात्मक परियोजनाओं में, जानवरों के साथ बातचीत में हो सकता है या जब आप काम पर अनुपस्थित सहयोगी की जगह ले सकते हैं। हर कोई उस क्षण को जीवित नहीं कर पाएगा, जिसे आप जीवित करेंगे, लेकिन जब वे आपके साथ होते हैं, तो उन्हें भविष्य में सुधार करने और अपनी वास्तविक क्षमता व्यक्त करने के लिए खजाना रखें।
  • भाग 6

    साक्षात्कार में आपने क्या सीखा है उसका लाभ उठाएं
    आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 2 9
    1
    अपनी शक्तियों और कमजोरियों की प्रासंगिकता पर विचार करें नौकरी के साक्षात्कार में आप अपने बारे में जो कुछ भी सीख चुके हैं उसका लाभ उठा सकते हैं। जिस काम के लिए आप आवेदन कर रहे हैं उसके लिए अपने गुणों और कमजोरियों की प्रासंगिकता के बारे में सोचो। अपने आप को तैयार करने के बारे में सोचें, रोजगार के लिए कौन से कार्य आवश्यक हैं और अवसरों पर विचार करें जब आपको समान गतिविधियों का सामना करना पड़ पाया। क्या निजी विशेषताओं को उन गतिविधियों में ताकत या कमजोरियों पर विचार किया जा सकता है?
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कंप्यूटर प्रोग्रामर के रूप में नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो कंप्यूटर का उपयोग करते समय आप कितने कुशल होते हैं और समस्या निवारण यह पिंग पांग में आपके कौशल का उल्लेख करने के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, जब तक कि आप यह नहीं जानते कि आपके नियोक्ता के समान जुनून है
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक चरण 30
    2
    ईमानदारी और सुरक्षा का प्रदर्शन जब आपको एक साक्षात्कार में कहा जाता है कि आपकी श्रेष्ठ विशेषताएं क्या हैं, तो अपनी शक्तियों का वर्णन करने में सच्चा होना। जब एक परीक्षक आपको सवाल पूछता है, यह सिर्फ उत्सुक नहीं है, लेकिन यह जानना चाहता है कि आप अपने बारे में कितनी अच्छी बात कर रहे हैं। सामाजिक कौशल और स्वयं को बढ़ावा देने की क्षमता तेजी से काम की दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण सुविधाओं में से कुछ बन रहे हैं। उन्हें आकलित करने के लिए, एक परीक्षार्थी उम्मीदवार से अपनी ताकत और कमजोरियों का वर्णन करने के लिए पूछता है, और फिर विचार करें कि ऐसा करने पर उन्हें कितना महसूस होता है।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक पृष्ठ शीर्षक 31
    3
    साक्षात्कार को बनाए रखने की अपनी क्षमता का प्रयोग करें अधिक कुशल बनने के लिए, अन्य लोगों के साथ वार्ता में अभ्यास करें परीक्षक की भूमिका निभाने के लिए किसी मित्र से पूछो और अपने आप को वर्णन करने का प्रयास करें कई बार, कई अलग-अलग लोगों के साथ करो, जब तक आप अपनी ताकत और कमजोरियों का वर्णन करते समय अधिक सहज महसूस नहीं करते। शुरुआत में आपको एक स्क्रिप्ट पढ़ने की छाप मिल सकती है, लेकिन कुछ समय बाद आप अधिक से अधिक प्राकृतिक होने का प्रबंधन करेंगे।
  • साक्षात्कार से पहले, उन सभी संभव उदाहरणों के बारे में सोचें जो आप अपने व्यक्तिगत गुणों को प्रदर्शित करने के लिए उद्धृत कर सकते हैं। परीक्षार्थी केवल यह जानना नहीं चाहते हैं कि आपकी ताकत क्या है, लेकिन वे आपको उन कंक्रीट उदाहरणों के लिए कहेंगे, जिन में आप समस्याओं या बाधाओं को दूर करने के लिए उन गुणों का इस्तेमाल करते हैं। उन परिस्थितियों पर प्रतिबिंबित करें, शायद जितना संभव हो उतना लिखना, ताकि साक्षात्कार के लिए अच्छी तरह तैयार हो।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मेरे सबसे अच्छे गुणों में से एक मेरा ध्यान विस्तार पर है", एक ठोस उदाहरण का हवाला देते हैं: "मेरे पिछले काम में मैं हमारे मासिक बजट में सभी आंकड़े जांचने के लिए जिम्मेदार था। कई मामलों में मुझे त्रुटियों का पता चला है जिन्होंने हमें महत्वपूर्ण रकम बचाई है। विस्तार से यह ध्यान आपकी कंपनी में मेरी नई नौकरी में बहुत उपयोगी होगा"।
  • आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 32
    4
    एक कमजोरी के लिए एक शक्ति को पारित करने की कोशिश मत करो। संभावित नियोक्ता बेवकूफ नहीं हैं और तुरंत एक अच्छी छाप बनाने के लिए इन तुच्छ प्रयासों को नोटिस करेंगे। कुछ मामलों में, रोजगार के लिए सैकड़ों उम्मीदवार हैं और उनमें से बहुत से लोगों की प्रवृत्ति को कमजोरी में मजबूती के बारे में सोचने वाले परिवर्तनों को बदलना है। हालांकि, जो आप गुणवत्ता मानते हैं, उनका आकलन नियोक्ता द्वारा नहीं किया जा सकता है, जो अक्सर उन कर्मचारियों की तलाश करते हैं जो लचीलेपन और टीम वर्क का महत्व देते हैं। इस प्रकार के उत्तर में अक्सर यह धारणा दी जाती है कि आप अपने गुणों से पूरी तरह अवगत नहीं हैं सबसे आम जवाबों में शामिल हैं:
  • "मैं एक पूर्णतावादी हूं और मैं कुछ गलत किया हुआ देखने के लिए सहन नहीं कर सकता"। शायद ही कभी एक नियोक्ता पूर्णतावाद को वास्तविक ताकत के रूप में मानता है, क्योंकि इससे पता चलता है कि आप अपने और दूसरों से अनुचित मानकों का सम्मान करने के लिए खुद से पूछते हैं, इसलिए आपको विलंब के साथ समस्याएं हो सकती हैं।
  • "मैं हठ है और मैं इसे जाने नहीं देता"। यह जवाब यह सुझाव दे सकता है कि आप लचीला नहीं हैं और आप अनुकूलन करने में अच्छा नहीं हैं।
  • "मुझे निजी जीवन और कैरियर के बीच अच्छा संतुलन बनाए रखना मुश्किल लगता है क्योंकि मैं काम पर कड़ी मेहनत करता हूं"। यह जवाब यह सुझाव दे सकता है कि आप स्वयं की देखभाल करने में असमर्थ हैं, शायद आपको थोड़े समय में एक तंत्रिका टूटना होगा या आप एक कठिन सहयोगी होंगे।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 33
    5
    अपनी कमजोरियों के बारे में ईमानदार रहें जब परीक्षक आपको अपनी कमजोरियों के बारे में पूछता है, तो ईमानदारी से उत्तर दें। यह पूछने का कोई कारण नहीं होगा कि क्या जवाब है कि आप कितने अद्भुत हैं। ऐसा नहीं है कि परीक्षक सुनना चाहता है। इसके बजाय, वह उन चीजों की एक ईमानदारी से चर्चा करना चाहता है जिन्हें आप सुधार सकते हैं और समझ सकते हैं कि आप वास्तव में जानते हैं। यहां वास्तविक दोषों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • बहुत महत्वपूर्ण होने के नाते;
  • अधिकार या आपके साथियों पर संदिग्ध रहें;
  • बहुत शर्मनाक होने के नाते;
  • विलंब;
  • बहुत ज्यादा बात करने के लिए;
  • बहुत संवेदनशील होने के नाते;
  • आकस्मिकता की कमी दिखाएं;
  • स्पर्श की कमी दिखाएं
  • आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 34
    6
    अपने दोषों के सबसे खराब हिस्सों को पहचानें ऐसे कमजोरियों के कुछ हिस्से हैं जिन्हें आपको हल करने और निर्दिष्ट करने की आवश्यकता है कि वे आपके प्रदर्शन को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। यह आपके बारे में बात करने के लिए एक अच्छी प्रभाव डाल सकता है कि पिछले समय में किसी दोष ने आपको कैसे प्रभावित किया है या यह आपके पेशेवर प्रदर्शन को कैसे प्रभावित कर सकता है आप ईमानदारी और अंतर्ज्ञान दिखाएंगे, भले ही आपको ध्यान देना चाहिए कि आप क्या कहते हैं।
  • वह कहते हैं, उदाहरण के लिए: "आज मैं एक procrastinator हूँ मैं समझता हूं कि इसका मेरे काम की मात्रा पर पूरा प्रभाव पड़ सकता है और मेरे सहयोगियों ने क्या पूरा किया है। विश्वविद्यालय में मैं इस समस्या को दूर कर सकता था क्योंकि मुझे इस प्रणाली का पता था, मुझे इसके आसपास का रास्ता मिल गया और अभी भी परिणाम मिलते हैं। मैं समझता हूं कि यह काम की दुनिया में संभव नहीं होगा, क्योंकि यह काम करने का सही तरीका नहीं है, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने कार्यों को पूरा करने के लिए नहीं है।"।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक चरण 35
    7
    परीक्षक को दिखाएं कि आप अपने दोषों को दूर करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करते हैं। फिर, व्यावहारिक उदाहरण लाने से आदर्शवादी दृष्टिकोण की तुलना में बेहतर विकल्प होता है। एक आदर्शवादी जवाब देते हुए आप सोच सकते हैं कि आप सिर्फ एक अच्छी धारणा बनाने की कोशिश कर रहे हैं और समस्या का वास्तविक दर्शन नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, परीक्षार्थी को बताएं: "मैं procrastinating की अपनी आदत को सही करने के लिए ठोस कदम उठा रहा हूं मैं कृत्रिम समय सीमाएं लगाता हूं और जब मैं उनका सम्मान करता हूं तो मुझे प्रोत्साहन देता है। इससे मुझे बहुत मदद मिली"।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 36
    8
    विश्वास के साथ अपनी शक्तियों के बारे में बात करें आपको अपने बारे में निश्चित होना चाहिए, लेकिन अभिमानी नहीं है खुद को सुरक्षित दिखाने की कोशिश करें लेकिन पिछले सफलताओं और आपके गुणों के बारे में विनम्र रहें। ज़ाहिर है, ईमानदारी से उस कौशल का चयन करने के लिए प्रयास करें, जो कि गतिविधि या संगठन जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं के लिए प्रासंगिक हैं। असली ताकत तीन मुख्य श्रेणियों में आती है:
  • ज्ञान के आधार पर कौशल, जैसे कंप्यूटर कौशल, भाषाएं और तकनीकी अनुभव
  • हस्तांतरणीय कौशल, जैसे संवाद करने, कर्मचारियों का प्रबंधन और समस्याओं को हल करने की क्षमता।
  • व्यक्तिगत गुण, जैसे सुजनता, सुरक्षा और वक्तव्य।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें शीर्षक चरण 37
    9
    उदाहरण दें जब आप किसी शक्ति के बारे में बात करते हैं यह कहना अच्छा है कि आप लोगों से निपटने में बहुत अच्छे हैं, लेकिन इसे साबित करना बेहतर है। अपने व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन के उदाहरणों का हवाला देकर वास्तविक जीवन में अपने गुणों के प्रभाव का वर्णन करें। उदाहरण के लिए:
  • "मैं एक उत्कृष्ट संचारक हूं मैं उन शब्दों पर ध्यान देता हूं जो मैं कहता हूं और मैं अस्पष्ट होने से बचता हूं मैं अपने वरिष्ठों से स्पष्टीकरण के लिए पूछने से डरता हूं जब मुझे उनके निर्देश नहीं मिलते हैं मैं कल्पना करने की कोशिश करता हूं कि अलग-अलग लोग प्रश्नों और बयानों का व्याख्या कैसे कर सकते हैं"।
  • अपनी पिछली उपलब्धियों का उल्लेख करके आप अपनी ताकत और गुण प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • अगर आपने पुरस्कार या पुरस्कार जीते हैं, तो यह कहने का समय है।
  • टिप्स

    • गलत धारणाओं द्वारा बनाई गई झूठी शुभकामनाओं के पीछे स्वयं को खोने के लिए सावधान रहें। असली इच्छाएं वह हैं जो आपके जीवन में कुल पूर्ति ला सकते हैं, न कि केवल कल्पनाएं। इस अंतर को जानने से आपको सामान्य में कैरियर और जीवन के निर्माण के दौरान गंभीर गलतियों से बचने में मदद मिल सकती है।
    • कमजोरियों को बदलने में समय लगता है, न केवल एक कमजोरी को ताकत में बदलना आप अपनी सच्ची प्रकृति को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप छोटे सुधार कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपको कोई कमजोरी है तो आपको कोई मौका नहीं लगता है। हम सभी को दूर करने के लिए दोष हैं कल्पना कीजिए अगर आप परीक्षक थे और उम्मीदवार ने कुछ भी नहीं किया लेकिन अपनी पूर्णता का जश्न मनाया।
    • नौकरी की साक्षात्कार में, अपनी ताकत के बारे में कभी भी अपनी बड़ाई न करें और अपनी कमजोरियों के बारे में कभी शिकायत न करें। सीधे रहें और अपने होने वाली कमजोरियों को दूर करने के तरीकों का सुझाव दें। गुणों के बारे में, ईमानदार और नम्र होना, अभिमानी होने की धारणा नहीं देना।
    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com