एक सामाजिक सहायता मूल्यांकन कैसे लिखें

एक सामाजिक-कल्याण मूल्यांकन एक शैक्षिक, व्यावसायिक, मानसिक स्वास्थ्य और पदार्थ दुरुपयोग के परिप्रेक्ष्य से उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं का आकलन करने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा एक लिखित रिपोर्ट है। इस प्रयोजन के लिए, उपयोगकर्ता और अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ों के साथ एक साक्षात्कार आयोजित करना जरूरी है जो अपने इतिहास और इसकी वर्तमान ज़रूरतों से अवगत हैं। अंतिम रिपोर्ट में उन उद्देश्यों को शामिल किया गया है जिनके उद्देश्य व्यक्ति को अपनी समस्याओं और चिकित्सकीय पथ का वर्णन करना चाहिए जो ऑपरेटर इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए लेने की सलाह देता है।

कदम

भाग 1

जानकारी लीजिए
सामाजिक कार्य के लिए एक आकलन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
इंटरव्यू ठीक करें सामाजिक-कल्याण के मूल्यांकन में उपस्थित अधिकांश सूचना मामले में शामिल सभी दलों के साथ बैठकों की रिपोर्ट से होती है।
  • उपयोगकर्ता के साथ एक साक्षात्कार के साथ शुरू करें यदि संभव हो, तो परिवार के सदस्यों, पिछले नियोक्ता, डॉक्टर, शिक्षक और अन्य लोगों के साथ बैठकों को व्यवस्थित करें जो आपकी स्थिति पर जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • सामाजिक कार्य चरण 2 के लिए एक आकलन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दस्तावेज़ीकरण का अध्ययन करें आप सबसे अधिक प्रासंगिक दस्तावेज, यानी मनोचिकित्सक रिपोर्ट, रिपोर्ट कार्ड, योग्यता परीक्षण, चिकित्सा परीक्षा और कर दस्तावेजों से परामर्श करके अतिरिक्त जानकारी एकत्र कर सकते हैं।
  • मूल्यांकन लिखने के लिए इस्तेमाल किए गए सभी स्रोतों का ट्रैक रखें आप को यह लिखना चाहिए कि आपने किसके साथ साक्षात्कार लिया था, प्रासंगिक घटनाएं देखी हैं और आप जिन दस्तावेज़ों से परामर्श किया है
  • सामाजिक कार्य के लिए एक आकलन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    एक आश्वस्त वायुमंडल में वार्ता का आयोजन करें मूल्यांकन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू उपयोगकर्ता और अन्य लोगों के साथ एक जलवायु बनाने के लिए है जो उन्हें स्वतंत्र रूप से और ईमानदारी से व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करती है। अपनी आवश्यकताओं और उन्हें संतुष्ट करने के लिए आवश्यक संसाधनों के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें।
  • गुप्त और आश्वस्त वायुमंडल बनाएं, गोपनीयता पर नियमों को समझने के लिए रोकें। सामान्य तौर पर, साक्षात्कार के दौरान प्राप्त की जाने वाली सभी जानकारी कार्यालय में रहती है और किसी को भी इसे बाहर करने के लिए अधिकृत नहीं किया जाता है
  • सकारात्मक प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए, उपयोगकर्ता की ताकत पर ध्यान केंद्रित करें। उसे दोष मत करो आपसी समझौते के द्वारा एक मूल्यांकन का निर्माण करने के लिए उसके साथ मध्यस्थता का एक क्षेत्र खोजें।
  • यदि आप प्रतिरोध को पूरा करते हैं, तो उपयोगकर्ता को हतोत्साहित करने के लिए आशावादी रवैया न रखें। हमेशा विनम्र, समयबद्ध और विचारशील रहें कठबोली अभिव्यक्ति से बचें
  • सामाजिक कार्य के लिए एक आकलन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    ओपन-एन्ड प्रश्न पूछें, जो विस्तार में जाकर उत्तर दिया जाना चाहिए। जो सवाल जवाब देने के लिए पर्याप्त हैं "हां" या "नहीं" वे एक मूल्यांकन लिखने के लिए आवश्यक जानकारी इकट्ठा करने और एक चिकित्सीय परियोजना को तैयार करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। उदाहरण के लिए, उसे पूछने के बजाय कि क्या वह किसी के साथ गुस्सा है, उसे पूछने के लिए कहें कि वह क्या सोचते हैं
  • साक्षात्कार के दौरान, अपनी उंगलियों पर एक मूल्यांकन फ़ॉर्म रखें विशिष्ट प्रश्न इस पर लिखे गए हैं एक मूल्यांकन फ़ॉर्म का उपयोग करने से आपको साक्षात्कार सही ढंग से सेट अप करने और नोट्स को व्यापक रूप से लेने में सहायता मिलेगी। कई सुविधाओं के अपने स्वयं के रूप हैं, साक्षात्कार के दौरान उपलब्ध कराये गए
  • भाग 2

    मूल्यांकन लिखें
    सामाजिक कार्य के लिए एक आकलन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    लेखन प्रक्रिया की लचीलापन को पहचानें एक मूल्यांकन लिखने का कोई अनूठा तरीका नहीं है। यह विचार थोड़ा चिंता पैदा कर सकता है क्योंकि आपको अपनी अभिव्यंजक साधन खोजना पड़ता है, लेकिन वास्तव में, यह आपको उस प्रपत्र को चुनने की अनुमति देता है जो विशिष्ट संदर्भ के लिए सर्वोत्तम अनुकूल लगता है।
    • यथासंभव अधिक जानकारी दर्ज करें उपयोगकर्ता की उपस्थिति का वर्णन करें, अगर वह मौसम की स्थिति में उचित रूप से कपड़े पहने है, निजी स्वच्छता का स्तर, आँखों और उसकी मानसिक स्थिति को देखने की क्षमता (जागरूकता, जगह, पल, वह स्थिति जिसमें वह है और व्यक्ति के साथ वह काम कर रहा है)
    • कई सुविधाएं मानक मूल्यांकन मॉडल प्रदान करती हैं जो आपको आपके बारे में जानकारी लिखने में मार्गदर्शन कर सकती हैं। किसी मूल्यांकन की विशिष्ट श्रेणियों के कुछ उदाहरण: "समस्या की प्रस्तुति"- "समस्या का विकास"- "व्यक्तिगत कहानी"- "पदार्थ दुरुपयोग का विकास"- "पारिवारिक इतिहास"- "काम और शिक्षा"- "चिकित्सीय संश्लेषण और सिफारिशें"।
    • अन्य उदाहरण: "जानकारी की पहचान"- "को रेफरल ..."- "डेटा स्रोत"- "उपयोगकर्ता का सामान्य वर्णन"- "संरचना और परिवार के संदर्भ"- "स्कूल शिक्षा"- "काम और पेशेवर कौशल"- "धार्मिक भागीदारी"- "स्वास्थ्य की स्थिति"- "मनोवैज्ञानिक प्रोफाइल"- "सामाजिक, मनोरंजन और सामुदायिक गतिविधियां"- "बुनियादी जरूरतों"- "कानूनी समस्याएं"- "ताकत"- "नैदानिक ​​संश्लेषण"- "उद्देश्यों और सिफारिशें"।



  • सामाजिक कार्य के लिए एक आकलन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    2
    समस्या की जांच करें मूल्यांकन का मूल कार्य उपयोगकर्ता पर सामाजिक सहायता के हस्तक्षेप के उद्देश्यों को निर्धारित करना है। रिपोर्टों को आम तौर पर एक कथा के रूप में लिखा जाता है, जो कि वर्तमान समस्याओं की कहानी को बताये जाने के लिए उपयुक्त है, जो समय और शुरुआत के तरीकों और उनके विकास को दर्शाता है। यह महत्वपूर्ण है कि इसकी संवेदनशीलता को प्रभावित किए बिना ऐसा होता है
  • आमतौर पर यह बेहतर है कि नैदानिक ​​तकनीकी जैसे कि जैसे कि बचें "सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार"। यह उपयोगकर्ता को अपमान कर सकता है बल्कि, व्यक्ति का एक विशिष्ट लक्षण वर्णन अधिक उपयोगी है।
  • सामाजिक कार्य के लिए एक आकलन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    3
    शक्तियों और संभावित समाधानों की पहचान करें उपयोगकर्ता और उस समुदाय की निजी संसाधनों और शक्तियों को सत्यापित करने के लिए हर संभव प्रयास करें, जिसमें वह रहता है। अपनी स्थिति में सुधार के उद्देश्य के लिए उन्हें कैसे उपयोग करें, इसके बारे में चिंतन करें।
  • उपयोगकर्ता प्राप्य लक्ष्यों और सीमित अवधि के साथ फिक्स्ड यदि, उदाहरण के लिए, यह दवाओं को रोकने का प्रश्न है, तो आपके उपचार की सिफारिशों में एक पदार्थ दुरुपयोग के वसूली कार्यक्रम का उल्लेख होना चाहिए, जिसमें निश्चित संख्या में बैठकों में भाग लेने और परीक्षाओं की एक श्रृंखला के पर्चे शामिल हैं। यादृच्छिक-खुराक विष विज्ञान, कार्यक्रम की समाप्ति के लिए एक समय सीमा के साथ।
  • सामाजिक कार्य के लिए एक आकलन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    4
    एक दृष्टिकोण को अपनाना "पारिस्थितिक" उपयोगकर्ता की ओर याद रखें कि उस पर उसका एक मजबूत प्रभाव है"परिस्थितिकी" सामाजिक संदर्भ, जिसमें परिवार, स्कूल, कार्यस्थल, समुदाय और, सामान्य रूप से, जिसमें सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ होता है, जिसमें यह काम करती है। अपनी आवश्यकताओं पर इन सभी कारकों के वजन को ध्यान में रखें और समस्याओं को सुलझाने के लिए व्यक्तिगत संसाधनों के संभावित योगदान पर, उपयोगकर्ता को एक व्यापक परिप्रेक्ष्य में रखें।
  • समीक्षाओं को लिखने के लिए जिन लोगों ने आप से परामर्श किया है उन लोगों की उनकी धारणा, जरूरतों, ताकत और कमजोरियों की धारणा से उपयोगकर्ता की धारणा की तुलना करें। इसकी तुलना आपको इसके लक्ष्यों और इसकी चिकित्सीय आवश्यकताओं को और अधिक गहरा समझने की अनुमति देती है।
  • सामाजिक कार्य के लिए एक आकलन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    5
    चिकित्सीय प्रक्रिया का अभिन्न अंग के रूप में आकलन का उपयोग करें उपयोगकर्ता की स्थिति को सुधारने के तरीके पर अधिक व्यापक रूप से प्रतिबिंबित करने के लिए मूल्यवान अवसर के रूप में मूल्यांकन के क्षण का उपयोग करें। उसके साथ अंतिम सारांश साझा करें यह उसे अपनी स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा और उसे स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका पर निष्कर्ष पर आने में मदद कर सकता है। अपने दृष्टिकोण को एकतरफा रूप से लागू करने के बजाय मध्यस्थता खोजने की कोशिश करें
  • उपयोगकर्ता के साथ मूल्यांकन लिखने और चर्चा करने के बाद, व्यक्तिगत उद्देश्यों की खोज में अपनी प्रगति का आकलन करने के लिए पहले से ही एक साक्षात्कार के लिए एक नियुक्ति कर चुके हैं। आपकी प्रगति का विश्लेषण करने के लिए समय-समय पर मूल्यांकन को फिर से शुरू करें
  • टिप्स

    • एक सामाजिक-सहायता मूल्यांकन को भी परिभाषित किया जा सकता है "मूल्यांकन की आवश्यकता" या "मानसिक स्वास्थ्य मूल्यांकन"।
    • अगर यह मुख्य रूप से शराब और ड्रग्स की समस्याओं का विश्लेषण करने के बारे में है, तो हम इस बारे में बात कर सकते हैं "पदार्थ दुरुपयोग का मूल्यांकन"।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरव्यू आयोजित करने के लिए एक सुरक्षित और गोपनीय पर्यावरण
    • मेडिकल और शैक्षणिक दस्तावेज
    • मूल्यांकन फार्म
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com