अपने कमजोर बिंदुओं के बारे में कैसे बात करें

जल्द ही या बाद में, सभी के लिए यह होता है कि वे अपनी कमजोरियों की पहचान करने के लिए स्वयं-आलोचना करें, दोनों एक व्यावसायिक संदर्भ में और सामान्य स्थितियों में। वार्ता के दौरान यह एक बहुत ही सामान्य प्रश्न है, फिर भी यह सही जवाब खोजने में काफी मुश्किल है - वास्तव में, यह अस्तित्व में नहीं है यदि आप इस प्रश्न के लिए तैयार नहीं हैं, तो स्थिति शर्मनाक हो सकती है और आपको एक भयानक उत्तर देने का जोखिम है। अपनी गलतियों को पहचानने और समझने के लिए जानें ताकि आप समस्याओं के बारे में उनके बारे में बात कर सकें।

कदम

भाग 1

आत्म-आलोचना
आपकी कमज़ोरियों को बताएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
आपको सवाल समझना चाहिए जब वे आप से पूछते हैं कि आपकी कमजोरियां क्या हैं, विशेष रूप से एक साक्षात्कार के दौरान, सबसे महत्वपूर्ण चीज स्वयं कमजोरियों की नहीं है, लेकिन इसके बारे में आपकी जागरूकता और उन दृष्टिकोणों को प्रतिबंधात्मक ढंग से लेना। अगर जवाब है तो "मेरे पास कोई नहीं है"यह स्पष्ट है कि आपको आत्म-जागरूकता के साथ समस्या है इसके अलावा, यह समझना महत्वपूर्ण है कि किसी की कमजोरियों के बारे में जागरूक होना दोष के समान नहीं है, बल्कि यह एक मजबूत मुद्दा है।
  • अपनी कमज़ोरियों को दोहराएं चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    आपको तैयार होना चाहिए। आपको अपने सबसे गंभीर दोषों की पहचान करने के लिए नियमित रूप से आत्म-आलोचना करना चाहिए। अगर आपको पता नहीं है कि वे क्या हैं, तो आप उन्हें दूसरों के साथ संवाद नहीं कर सकते हैं, लेकिन यदि आप पहले से ही जवाब जान चुके हैं, तो आपको साक्षात्कारकर्ता के अनुमान के बारे में जानने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा।
  • अपनी कमज़ोरियों को चरणबद्ध करें
    3
    अपने दोषों का विश्लेषण नियमित रूप से करें जैसा कि पहले ही कहा गया है, यह समय-समय पर किया जाने वाला एक व्यायाम है इसे हर तीन महीने दोहराना शुरू करो, लेकिन अगर आपको लगता है कि यह बहुत अधिक है, तो हर 6 महीनों में एक बार कोशिश करें
  • अपनी कमज़ोरियों के बारे में संवाद 4
    4
    ईमानदारी से, रणनीति का एक बिट का उपयोग कर यह कहना अच्छा नहीं है कि आप हैं "एक पूर्णतावादी जो अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार लोगों को मानता है" अगर यह वास्तविकता के अनुरूप नहीं है जब कोई आपको पूछता है कि आपकी कमजोरियां क्या हैं, तो ईमानदारी से उत्तर दें आपको सच्चाई बताने की जरूरत है, लेकिन साथ ही आपको अपनी ताकत को उजागर करने के तरीके को कैसे सही तरीके से प्रदर्शित करना सीखना होगा। यह जनसंपर्क का मूल तंत्र है यह एक शानदार उम्मीदवार के रूप में अपने आप को पेश करने का एक उपयोगी तरीका है
  • भाग 2

    एक साक्षात्कार के दौरान अपने कमजोर बिंदुओं के बारे में बात करें
    आपकी कमज़ोरियों को संवादित करने वाली छवि चरण 5
    1
    साक्षात्कार के दौरान अपनी गलती के बारे में बात करें यदि आप वास्तविकता को बिगाड़ने की कोशिश करते हैं, साक्षात्कारकर्ता को समझने की कोशिश करते हुए कि आपकी कमजोरी पूर्णता का पीछा है, तो आप सफल नहीं होंगे। कहावत "मेरी कमजोरी यह है कि मैं पूर्णतावादी हूं", साक्षात्कारकर्ता यह सोचेंगे कि आपके पास जमीन पर अपने पैर नहीं हैं। अगर आप मुसीबत में हैं, तो कहकर सच कहो "कभी-कभी मैं अपने काम का अत्यधिक विश्लेषण करता हूं, जिससे मुझे अन्य परियोजनाओं को जारी रखने में धीमा पड़ता है"।
  • अपनी कमज़ोरियों को संवादित करें चित्र 6
    2
    अपने आप को एक स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से व्यक्त करें उसी अवधारणाओं को दोहराएं और पीछे हटना न करें सवाल एक विशेष सवाल को समझने के लिए कहा है
  • अपनी कमज़ोरियों को संवादित करने वाला शीर्षक चित्र 7
    3
    तत्काल समाधान का सुझाव दें यदि आपने स्पष्ट रूप से अपनी गलतियों में से एक को पहचाना है, तो इसे संक्षिप्त तरीके से बताएं, यह दिखाता है कि आप अपनी सीमाओं से अवगत हैं। उसके बाद, आप समझा सकते हैं कि आप इस स्थिति से कैसे संपर्क करते हैं और आप इस समस्या पर कैसे काम करते हैं।
  • "कभी-कभी मैं अपने काम का अत्यधिक विश्लेषण करता हूं, जिससे मुझे अन्य परियोजनाओं को जारी रखने में धीमा पड़ता है इस समस्या का समाधान करने के लिए, मैंने समीक्षा के लिए एक सटीक समय निर्धारित किया है, फिर मैं अगले नौकरी पर आगे बढ़ता हूं।" इस तरह, आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आप केवल अपने दोष की पहचान करने में सक्षम नहीं हैं, बल्कि समस्या को दूर करने के लिए प्रभावी तरीके भी विकसित कर सकते हैं।
  • अपनी कमज़ोरियों को संवादित करने वाली छवि चरण 8
    4
    बंद करो और इंतजार करें जवाब देने के बाद, बात करना बंद करो और अपने वार्ताकार के हस्तक्षेप की प्रतीक्षा करें। तुमने किया आपने एक संपूर्ण जवाब दिया, इसलिए साक्षात्कारकर्ता से उत्तर के लिए प्रतीक्षा करें, भले ही वह आपको अपने पैर की उंगलियों पर थोड़ा सा छोड़ दें।
  • साक्षात्कारकर्ता आपकी प्रतिक्रिया का अध्ययन करने के उद्देश्य से एक लंबा ब्रेक ले सकता है उत्तर की प्रतीक्षा करते हुए अपनी आंखों को देखकर आराम से अभिव्यक्ति करते रहें



  • अपनी कमज़ोरियों के बारे में 9 चित्र देखें
    5
    आपको इस स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए कि आप अपने हाथ को बल देते हैं आपको तीन कमजोर बिंदुओं और प्रतिपूर्ति के लिए कई तरीकों के बारे में सोचना चाहिए। साक्षात्कारकर्ता इस सवाल को दो या तीन बार दोहरा सकता है।
  • यदि आप चौथे दोष की मांग करते हैं, तो देने के लिए एक उत्कृष्ट जवाब है: "जब मैं आत्म-आलोचना करता हूं, औसतन हर चार महीनों में एक बार, मेरे दोषों की सूची समय-समय पर बदल सकती है। हालांकि, मैं विशेष रूप से तीन कमजोर बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करता हूं, इसलिए मुझे अभिभूत नहीं लगता। वास्तव में, कुछ ही महीनों में यही सवाल पूछना, मैं एक अलग जवाब दे सकता हूं।"।
  • भाग 3

    सरल उत्तर
    अपनी कमज़ोरियों को बताएं शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    1
    "मैं इस पहल को अक्सर कम करना चाहता हूं" नियोक्ता आम तौर पर उन लोगों की सराहना करते हैं जो जानते हैं कि पहल कैसे करें सबसे पहले, क्योंकि आपको नर्स होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जबकि आप किसी को नौकरी देने के लिए प्रतीक्षा करते हैं। दूसरे, आप दिखा सकते हैं कि आप लगातार कंपनी के लिए काम कर रहे हैं इस प्रकार के दोष से निपटने का एक रचनात्मक तरीका यहां है:
    • "मैं इस पहल को अक्सर कम करना चाहता हूं मेरे आखिरी काम में, निम्नलिखित आदेश मौलिक थे और आशुरचना पर सख्ती नहीं हुई थी। मुझे पता है कि थोड़ा सा करके, मैं स्वतंत्र रूप से काम करना बंद कर दिया, मेरे मालिक को परेशान करने और कंपनी के निर्देशों के खिलाफ जाने से डरना। हालांकि, मुझे पता है कि ज्यादातर क्षेत्रों में आपकी खुद की पहल पर काम करना महत्वपूर्ण है, जैसा कि इस काम में है। मैं काम शुरू करने से पहले इस प्रोजेक्ट की अपेक्षाओं के बारे में बिल्कुल स्पष्ट होना चाहता हूं, जिससे कि यह अलग-अलग कोणों से काम का मूल्यांकन करके, अलग-अलग सुझावों का पालन करके पीछे छोड़ा न जाए।".
  • अपनी कमज़ोरियों को संवादित करने वाला चित्र शीर्षक 11
    2
    "मैं हमेशा से प्रभावी ढंग से उपलब्ध समय का प्रबंधन नहीं करता" नियोक्ता के लिए समय प्रबंधन आवश्यक है वे किसी के लिए देख रहे हैं, जो सिद्धांत में, थोड़े समय में उत्कृष्ट परिणाम दे सकते हैं इस उत्तर के साथ आप को केंद्रित किया जा सकता है। इसी समय, बहुत से लोग अपने सबसे अधिक समय नहीं बना सकते हैं, इसलिए मत सोचो कि यह साक्षात्कारकर्ता के लिए एक पूर्ण नवीनता है।
  • "मैं हमेशा से प्रभावी ढंग से उपलब्ध समय का प्रबंधन नहीं करता सच्चाई बताने के लिए, कभी-कभी मुझे एक ब्लैक होल में चूसा जाता है, जो मेरे काम के अन्य पहलुओं की उपेक्षा करता है। पहली बार से सही तरीके से काम करने की बात आती है, अक्सर दूसरे कार्यों की हानि के लिए। यह अक्सर मुझे धीमा कर देती है हालांकि, मैं एक ही समय में कई परियोजनाओं का पालन करना सीख रहा हूं जब मुझे काम के साथ पीछे छोड़ने की छाप है, शॉर्टकट्स के बिना और बिना देरी के मैं खुद को पहले से संगठित कर सकता हूं, यदि आवश्यक हो तो कर्तव्य में मदद करने के लिए पूछता हूं - इस तरह, मैं नौकरी पूरी करने के लिए, प्रभावी रूप से, अलग-अलग तरीकों को परिभाषित कर सकता हूं।"
  • अपनी कमज़ोरियों को संवादित करने वाला चित्र, चरण 12
    3
    "मैं उस स्थिति पर नियंत्रण रखना चाहता हूं जब मैं इसके लायक नहीं हूं।" इस प्रकार का दोष इस खंड में वर्णित पहले के विपरीत है, अर्थात् पहल की कमी। नियोक्ता उन लोगों के साथ सहज नहीं हो सकते जो अपने पैरों पर रौंदते हैं। किसी भी मामले में, आपको यह बताना होगा कि आपको अपना रुख पता है और जब आप की आवश्यकता होती है तो टीम के खेल को सीखना सीख रहे हैं:
  • "मैं उस स्थिति पर नियंत्रण रखना चाहता हूं जब मैं इसके लायक नहीं हूं। कभी-कभी यह मेरे और परियोजना प्रबंधक के बीच तनाव का कारण बनता है जो स्पष्ट रूप से अपना काम करने की कोशिश करता है मैं लोगों पर भरोसा करना सीख रहा हूं, मेरे अहंकार की वजह से परियोजना को बर्बाद किए बिना उनकी जिम्मेदारियों का सम्मान करता हूं। हर कोई अपनी नौकरी निस्संदेह अधिक उत्पादक बनाने के लिए, अब मुझे पता है, भले ही पहली अवधि में कुछ दुर्घटना हो सकती है। मैं टीम वर्क के बारे में जानने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं, जिससे कि हर कोई अपनी भूमिका का ध्यान रखे और ज़रूरत पड़ने पर मेरी सहायता की पेशकश करे।"
  • आपकी कमज़ोरियों को संवादित करने वाला शीर्षक चित्र 13
    4
    "मैं बहुत ज्यादा बात करता हूँ" जाहिर है आप इस दोष को नहीं दिखा सकते हैं, अगर वास्तव में, आपके पास एक अंतर्मुखी चरित्र है, आप स्पष्ट और शर्मीली हैं। दूसरे शब्दों में, सुनिश्चित करें कि दोष आपके प्रोफ़ाइल से मेल खाता है। नियोक्ता किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो काम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, न कि कोई व्यक्ति जो चुटकुले बताता है और खुद को सहकर्मियों के सप्ताहांत के बारे में सूचित करता है समझाएं कि आप सही प्रकार के संचार की प्राथमिकता देते हैं:
  • "मैं बहुत ज्यादा बात करता हूँ मैं बहुत बहिर्मुखी हूं, एक मिलनसार व्यक्ति हूं, जिसका अर्थ है कि मैं काम से कड़ाई से संबंधित नहीं होने वाले मुद्दों के संबंध में भी बातचीत करता हूं। मैं काम में संचार को बेहतर बनाने के लिए अपनी सुशीलता दिखाने के लिए सीख रहा हूं, खुश घंटे के लिए निजी व्याख्यान छोड़ देता हूं- इसके अलावा, मैं इसके विपरीत होने के बजाय हस्तक्षेप करने से पहले सुनना चाहता हूं। मैं जानता हूं कि कभी-कभी मैं भाषण को एकजुट करता हूं, इसलिए मैं हमेशा सहयोगियों से पूछता हूं कि जब मैं शुरूआत करना शुरू कर दूं या मैं खुद पर ध्यान दें"
  • अपनी कमज़ोरियों को संवादित करने वाली छवि 14
    5
    "मैं सार्वजनिक बोलने में अच्छा नहीं हूँ" यह एक हानिरहित जवाब है, क्योंकि ज्यादातर मामलों में आपको बड़े दर्शकों से बात करने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, यह एक दोष है जो सहानुभूति पैदा करता है: कई लोगों के इस तरह की कठिनाई वाले लोगों के लिए कमजोरी होती है किसी भी मामले में, यदि आप एक साक्षात्कार में इस बारे में बात करना चाहते हैं तो इस डर के एक सकारात्मक पहलू को रेखांकित करें।
  • मैं सार्वजनिक बोलने में अच्छा नहीं हूँ मैं एक दर्जन से ज्यादा लोगों के सामने अतिरंजित हूं मैं पसीना शुरू करता हूं, मैं गड़बड़ी करता हूं और मैं अपने विचारों को नहीं बता सकता। यह बिल्कुल डर नहीं है- मैंने अपनी भाषा कौशल पर लोगों के फैसले के बारे में सोचकर काम किया। मुझे पता है कि एक समूह में काम करने के लिए अच्छे संचार कौशल की आवश्यकता होती है और, भले ही मैंने अभी तक पूर्णता हासिल नहीं की हो, फिर भी मैं बेहतर हूं। मैं बड़े दर्शकों के सामने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए एक चर्चा समूह में शामिल हो गया। मैं छोटे समूहों में बात करने की कोशिश करता हूं, अपने आप को और मेरे व्यवहार पर कम और कम ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं, ताकि जिस बात पर मैं बात कर रहा हूं और जिस तरह से मैंने यह किया है पर ध्यान केंद्रित करें।"
  • आपकी कमज़ोरियों को संवादित करने वाला चित्र शीर्षक 15
    6
    "मैं एक अधिक संगठित व्यक्ति बनना चाहता हूं।" कुछ व्यवसाय, जैसे अकाउंटेंट और सचिव, को संगठन के लिए उत्कृष्ट क्षमता की आवश्यकता होती है। यदि आप इस तरह की नौकरी के लिए एक साक्षात्कार करते हैं, तो इस जवाब को देने से पहले ध्यान से सोचें। दूसरी ओर, कई अन्य व्यवसायों में, विशेष रूप से सबसे अधिक "रचनात्मक", यह रवैया होना जरूरी नहीं है
  • "मैं एक अधिक संगठित व्यक्ति बनना चाहता हूं। मैं डायरी लिखने या तिथियां लिखने की आदत में नहीं था क्योंकि मैं आलसी था। विश्वविद्यालय में यह एक आवश्यकता नहीं थी, क्योंकि मैं अपनी सभी प्रतिबद्धताओं को याद कर सकता था और मैं कई बार गलती कर सकता था। हालांकि, अब मुझे एहसास है कि असंगतियां बड़ी संचार समस्याओं और त्रुटियों का कारण बनती हैं जो अस्वीकार्य हैं। इसलिए मैंने किसी ऑनलाइन एजेंडा में संपर्क, नियुक्तियों और लक्ष्यों को लिखना शुरू कर दिया है, जिसे मैं क्लाउड पर सिंक्रनाइज़ कर सकता हूं, किसी भी कंप्यूटर से सैद्धांतिक रूप से इसे एक्सेस करने में सक्षम है। मैं संगठन में और अधिक ईमानदार हो गया हूं, ताकि मेरे काम की सुविधा मिल सके और जो कुछ भी जटिल हो, उससे बचने का प्रयास करें।"
  • टिप्स

    • याद रखें कि अक्सर गुण और दोष निकट से जुड़े हुए हैं: उदाहरण के लिए, अधिक से अधिक संलग्न होने की प्रवृत्ति किसी परियोजना के विकास में या समूह के सदस्यों को दी गई सहायता में गहरी समर्पण को प्रतिबिंबित कर सकती है।
    • जब आपकी गलतियाँ आप जिस नौकरी के लिए साक्षात्कार कर रहे हैं उसे प्राप्त करना मुश्किल बनाते हैं, तो आपको अन्य व्यवसायों पर विचार करना चाहिए।
    • आप विशिष्ट लक्ष्यों की पहचान करके और आपको क्या सुधार कराना चाहिए पर ध्यान केंद्रित करके अपने वार्षिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए इस अभ्यास का उपयोग कर सकते हैं।
    • आप इस विषय के बारे में व्यायाम के कुछ भाग का उपयोग कर सकते हैं "गुणवत्ता" कवर पत्र को बेहतर बनाने के लिए नियोक्ता पर एक अच्छी छाप बनाने के लिए अपनी ताकत पर ज़ोर देना ज़रूरी है जो निश्चित रूप से आपके आत्म-विश्लेषण की सराहना करेंगे।
    • आपके पास अपनी निर्भरता में एक कर्मचारी है, लोगों को सुधारने में मदद करें, ताकि उनके गुणों का फायदा उठाने के लिए और उनकी कमजोरियों को संतुलित कर सकें।
    • समय-समय पर, मुआवजा तकनीकों की प्रभावशीलता पर ध्यान दें, यह समझने के लिए कि क्या वे काम करते हैं या नहीं और सही परिवर्तन करते हैं
    • सुनिश्चित करें कि अंतिम विश्लेषण बहुत भारी नहीं है। स्पष्ट और सांयोगिक होने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • सावधान रहें, क्योंकि इस तकनीक की प्रभावशीलता उस व्यक्ति पर निर्भर करती है जिस पर आप बात कर रहे हैं। हर कोई इससे सहमत नहीं है कि आपकी खामियों को स्वीकार करना एक मजबूत मुद्दा है - कुछ आप को कम नहीं बता सकते हैं या आप के खिलाफ अपनी कमजोरियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अनुकूलन करने के लिए स्थिति का मूल्यांकन करना आवश्यक है हर अवसर पर कोई रवैया काम नहीं करता है
    • जिन चीज़ों को आप नहीं जानते उनके बारे में न भूलें सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक दोष है जिसे आप नहीं जानते हैं कि कैसे सुधार करें, आपको बहाना नहीं है कि यह मौजूद नहीं है। इस संबंध में अपने विचारों को लिखकर इस मामले पर विचार करें। किसी भी स्थिति में, साक्षात्कार के दौरान, आप अपनी कमियों के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए उपयोग की जाने वाली विधि का उल्लेख नहीं करना बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com