एक क्रॉस परीक्षा कैसे करें

एक परीक्षण के दौरान, पार-परीक्षा की जाती है, जब एक वकील दूसरे पक्ष के साक्षी को एक अविश्वसनीय लगने के प्रयास में पूछता है। आशय में सफल होने पर न्यायाधीश और जूरी का ध्यान आकर्षित किया जाता है (यदि मौजूद है) और विरोधी मामले के कमजोर बिंदुओं को उजागर करते हैं। एक अच्छा परीक्षक प्रश्न का उपयोग करता है जो पूछताछकर्ता को मार्गदर्शन कर सकते हैं और वांछित प्रतिक्रिया को बाहर कर सकते हैं, इस मामले को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ा सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक क्रॉस परीक्षा करने के लिए तैयार
छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 1
1
मामले को जानने की कोशिश करें एक बाहरी दर्शक के लिए, एक क्रॉस-परीक्षा एक यादृच्छिक प्रश्नों की श्रृंखला की तरह लग सकती है, लेकिन प्रक्रिया वास्तव में पूर्णता के लिए योजना बनाई गई है और तैयारी के कुछ घंटों की आवश्यकता है। केवल सही सवाल पूछने के लिए मामले के सभी निहितार्थ जानना आवश्यक है परीक्षण की तारीख से पहले अच्छी तरह से अनुसंधान करना शुरू करें, तो परीक्षा अच्छी तरह से जाएगी
  • मामले से संबंधित सभी तथ्यों के बारे में जानें, न केवल उन लोगों को, जिन्हें आपको प्रक्रिया शुरू होने से पहले पता होना चाहिए। बचाव को विस्तृत करने के लिए जानकारी एकत्रित करना, यह निर्धारित करें कि आप क्रॉस-परीक्षा कैसे स्थापित करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी चिकित्सक से सवाल पूछना पड़ता है, जिसे विशेषज्ञ के दृष्टिकोण से गवाही देने के लिए कहा जाता है, तो यह समझने की कोशिश करें कि यह रक्षा के लिए तैयार करने में आपकी मदद कैसे करेगा यदि आप यह दिखाते हैं कि यह व्यक्ति एक तरह से या किसी अन्य में अविश्वसनीय है। एक पूरी रक्षा एक साक्षी के बदनाम पर आधारित हो सकती है।
  • गवाह पर संपूर्ण शोध करें जो क्रॉस परीक्षा से गुजरना होगा। पूरी तरह से इस व्यक्ति के अतीत को जानने के लिए, आपको समझने की अधिक संभावना होगी कि रक्षा के साथ आवश्यक उत्तरों प्राप्त करने और अग्रिम करने के लिए उनसे क्या प्रश्न पूछे। सुनिश्चित करें कि आप सभी तथ्य जैसे कि हस्ताक्षरित वक्तव्य, टेप और आधिकारिक दस्तावेजों के साथ सभी तथ्यों का समर्थन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 2
    2
    पार-परीक्षा के लिए एक योजना तैयार करें गवाह पर सवाल करने के लिए समय आने पर यह आपके द्वारा अनुवर्ती कार्यक्रम होगा। आप पूछते हैं कि हर एक सवाल (और जो जवाब आप प्राप्त करना चाहते हैं) को पहले से अच्छी तरह से नियोजित किया जाना चाहिए। लक्ष्य उन सवालों की एक श्रृंखला बनाना है जो सीधे बिंदु पर जाते हैं- वे गवाह को आपको जवाब देने के लिए निर्देश देंगे, जो आपको लाभ पहुंचाएंगे, क्योंकि वे अपनी गवाही के भीतर दरारें, पक्षपात और कमजोरियों का खुलासा करेंगे।
  • एक कॉलम में प्रश्न और उन उत्तरों को लिखें जो आप दूसरे में प्राप्त करना चाहते हैं। जो सब कुछ आप विस्तार से कहना चाहते हैं उसे नीचे लिखें और पूरी तरह से अनुमान लगाएं कि गवाह क्या कहता है। विशिष्ट परीक्षण के बारे में प्रश्न पूछें, चाहे वह प्रक्रिया के दौरान किए गए अन्य बयानों को समझा, स्पष्टीकरण या चर्चा करे।
  • सभी उत्तरों आपके द्वारा किए गए शोध द्वारा समर्थित होने चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप गवाह से पूछते हैं कि उसने किसी मेडिकल संस्थान में कितने समय तक काम किया है, तो आपको प्रमाणित होना चाहिए कि उसने आपको अस्पताल दिया था और वह सटीक तिथियों को दिखाते हैं। परिणामस्वरूप, यदि यह व्यक्ति आपको एक अप्रत्याशित उत्तर देता है, तो आप अन्यथा साबित कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 3
    3
    उन सवालों से पूछने के लिए तैयार न हों जिन्हें आप जवाब नहीं जानते हैं। यह मामला इतनी अच्छी तरह से जानना जरूरी है कि कैसे भविष्यवाणी करे कि गवाह कैसे जवाब देगा, अन्यथा परिणाम आपको आश्चर्यचकित कर सकता है और आपके तर्क को खतरे में डाल सकता है। पूछे जाने वाले प्रत्येक प्रश्न की गणना गवाह को उस तथ्य के प्रवेश के लिए अधिक से अधिक मार्गदर्शन करने के लिए की जानी चाहिए जो उसे बदनाम करें या अपने कमजोर बिंदु को उजागर करें।
  • यदि आप तथ्यों से अवगत हैं और उन्हें समर्थन करने के लिए अनुसंधान किया है, तो आपको जवाब जानना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप जून 1 9 की रात काम पर थे तो आप विशेषज्ञ गवाह से पूछ सकते हैं। आपको पहले से ही उपलब्ध साक्ष्य प्राप्त हो चुके हैं, जो वास्तव में आपके स्थान को उस शाम को दर्शाता है। अगर प्रतिवादी एक आश्चर्यजनक जवाब देता है और आप जानते हैं कि यह सत्य नहीं है, तो आपके पास सही तथ्यों होंगे, जिनका उपयोग आप उसे अभियोग करने के लिए कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 4
    4
    पहले बयान के दौरान इन सवालों से पूछें। क्रॉस परीक्षा की पूरी योजना इस तारीख को तैयार होने के लिए तैयार होनी चाहिए, ताकि गवाह कैसे जवाब देगा यह देख सकें। यह एक परीक्षण पर विचार करें, जो आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि यह काम करेगा। बयान के बाद, वास्तविक क्रॉस-फ़िक्शन की तारीख की प्रत्याशा में इसे सुव्यवस्थित बनाने के लिए योजना को सही करें।
  • यदि आपको कोई निश्चित प्रतिक्रिया पसंद नहीं है, तो आप इस प्रक्रिया में संबंधित प्रश्न को छोड़ने का निर्णय ले सकते हैं। आपको केवल ऐसे सवाल पूछना चाहिए जो आपके केस के लिए अनुकूल जानकारी दे।
  • यदि गवाह पहले बयान के लिए एक निश्चित तरीके से जवाब देता है और फिर किसी अन्य स्थान पर अलग-अलग तरीके से करता है, तो उसके आधार पर आपको उसके आधार पर आरोप लगाने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 5
    5
    विसंगतियों खोजें जब गवाह एक ही विषय के बारे में एक बार से अधिक बोलने को कहा गया है, वहाँ विरोधाभास हो सकता है, और यह उन्हें खोजने के लिए और उन्हें इस्तेमाल करने के लिए अपने काम है। जब भी आपको मौका मिलता है, तो उसी प्रश्न पूछें और उत्तर रिकॉर्ड करें। व्यक्तियों अंक अपने लाभ के लिए उपयोग करने के लिए करते हैं, तो एक कुशल ढंग है, जो जिरह के दौरान जज को और जूरी (यदि हो तो) के लिए स्पष्ट विरोधाभास लगेगा में सवाल पैदा करता है।
  • प्रवृत्तियों को भी खोजें बयान के साथ क्रॉस-प्रैक्टिंग शुरू करना जो इसे अविश्वसनीय लगता है, पूछे जाने पर उसकी बाकी की गवाही को साक्षात्कार कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप एक निश्चित प्रकार की सर्जरी के दौरान किए गए समय के बारे में सवाल पूछना शुरू कर सकते हैं अगर पहले जमाव के दौरान उन्होंने कहा कि उसने इसे आठ या नौ बार किया था और फिर इस प्रक्रिया में यह संख्या दोगुनी हो गई है, अगले प्रश्न में पहले बयान के विवरण को फिर से शुरू करें।
  • भाग 2

    प्रभावी प्रश्नों का विकास
    छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 6
    1
    केवल एक प्रश्न प्रति प्रश्न शामिल करें यदि आपके प्रश्नों में बहुत अधिक जानकारी है, तो आप एक अप्रत्याशित प्रतिक्रिया प्राप्त करने के जोखिम को चलाएंगे। प्रश्न सरल होना चाहिए, और प्रत्येक में एक महत्वपूर्ण तथ्य होना चाहिए। कदम से कदम आगे बढ़ें, यह सुनिश्चित कर लें कि साक्षी आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक बयान की पुष्टि करता है। इस तरह, आप अपनी तर्क से धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से आगे बढ़ सकते हैं, और आप स्थिति पर पूर्ण नियंत्रण का प्रयोग करेंगे।
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 7
    2
    प्रश्न पूछें जो अधिकतर पारस्परिक जांच कर सकते हैं, ओपन एंडेड से बचें। लगभग प्रत्येक प्रश्न को संरचित किया जाना चाहिए ताकि साक्षी को एक शब्द के साथ जवाब देना पड़े, "हाँ"। एक प्रश्न के रूप में एक तथ्य की पुष्टि करके इसे गाइड करें, फिर अगले पर जाएं यह आपको परीक्षाओं पर नियंत्रण बनाए रखने की अनुमति देता है, जिसमें आश्चर्य की संभावना दिखाई दे रही है। यह प्रतीत होता है कि गवाह आपको जो कुछ कहता है उससे सहमत है।
  • उदाहरण के लिए, "आरोपी के साथ आपका संबंध क्या है?" पूछने के बजाय, वह कहते हैं, "उन्होंने जनवरी 1 999 में प्रतिवादी से मुलाकात की, जब आप पीसा विश्वविद्यालय में नए थे, सही?"
  • खुले प्रश्न बनाने से गवाह को पैंतरेबाज़ी करने के लिए बहुत अधिक जगह मिलती है, और यह वास्तव में एक तथ्य की पुष्टि करने के बजाय एक अप्रत्याशित और व्यक्तिपरक तरीके से प्रतिक्रिया करने की अधिक संभावना होगी जो कि आप पहले से ही जानते हैं कि सत्य है।
  • छवि का शीर्षक क्रॉस परीक्षा चरण 8



    3
    सामरिक रूप से ऐसे प्रश्नों का उपयोग करें जिनके लिए प्रतिज्ञान या अस्वीकृति की आवश्यकता नहीं होती है कुछ मामलों में, पूरी तरह से एक बंद होने से थोड़ा अधिक खुला प्रश्न पूछना बेहतर होता है। सकारात्मक सवालों की लंबी श्रृंखला बनाना, न्यायाधीश और जूरी (यदि कोई हो) बोर कर सकता है, और कभी-कभी साक्षी बोलने से आपको अपनी बात का बेहतर समर्थन करने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, जब आपको किसी अनुभवी गवाह की जांच करने की आवश्यकता होती है, तो यह जानकारी इस व्यक्ति के मुंह से आने देने के लिए अधिक प्रभावी हो सकती है, खासकर यदि आप वापस आने और एक विसंगति रिपोर्ट की योजना बनाते हैं
  • हालांकि, खुले सवाल भी ध्यान से निगरानी की जानी चाहिए। उत्तर के बारे में अपेक्षाकृत निश्चित रूप से यह व्यक्ति आपको ट्रैक और अन्य प्रश्नों के साथ जारी रखेगा ताकि क्रॉस परीक्षा को ट्रैक पर रखा जा सके।
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 9
    4
    सुनिश्चित करें कि प्रश्नों को आप सफल होने के लिए अपनी भविष्यवाणियों के आधार पर आगे बढ़ने की अनुमति दें। असंगतता बढ़ाने के लिए बेकार है, जब तक कि आप अपने मामले का समर्थन करने की अनुमति न दें। अनावश्यक प्रश्नों से मत पूछो, क्योंकि आश्चर्य की संभावना आपके द्वारा पूछे गए प्रत्येक अतिरिक्त प्रश्न के संबंध में बढ़ जाती है। प्रत्येक प्रश्न आपको वांछित परिणाम से संपर्क करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 10
    5
    न्यायाधीश और जूरी को बोर मत करो (यदि कोई हो) यह आपके द्वारा प्रश्न व्यक्त करने के तरीके को बदलता है, इसलिए आप उन्हें हमेशा उसी तरीके से नहीं करेंगे। छोटे वकीलों आमतौर पर उसी तरह के समापन प्रश्नों का निर्माण करते हैं: "आप ___, क्या आप नहीं हैं?" या "क्या यह ___ नहीं है?" प्रभावी प्रश्न पूछने के लिए "सही" या "सच" जैसे शब्दों का लगातार उपयोग करना आवश्यक नहीं है यदि आप यह बुरी आदत नहीं लेते हैं तो आपके भाव अधिक ठोस और समझदार लगेंगे।
  • बस इस तथ्य को बताने की कोशिश करें और अपनी टोन का उपयोग करने के लिए संकेत दें कि यह एक प्रश्न है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "उन्होंने 2 अगस्त की सुबह श्री बिन्ची से मुलाकात की।" अगर आप "सच्ची" जोड़ नहीं करते हैं, तो भी गवाह को मंजूरी होगी। यह स्पष्ट करने के लिए कि यह एक सवाल है
  • भाग 3

    क्रॉस परीक्षा चलाएं
    छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 11
    1
    योजना में शामिल हों जहां तक ​​संभव हो, आप जिस प्रोग्राम को स्थापित किया है उससे दूर न जाएं। पूरी परीक्षा में विस्तार से योजना बनाई जानी चाहिए, ताकि आपको पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है। आप गवाह के दावों की प्रतिक्रिया में अतिरिक्त प्रश्न पूछने के लिए प्रलोभन में दे सकते हैं यदि आप सुनिश्चित हैं कि इससे आप अपने मामले का समर्थन करने में मदद करेंगे और आप जवाब की सामग्री के बारे में निश्चित रूप से निश्चित हैं।
    • एक ऐसा जवाब प्राप्त करें जिसे आप पसंद नहीं करते? गवाह के साथ चर्चा मत करो। यह आपको एक अच्छा प्रभाव बनाने की अनुमति नहीं देगा, जबकि अन्य पार्टी को गलत समझा नहीं जाएगा। यदि आपके पास विसंगति साबित करने के लिए सही प्रमाण हैं, तो आप इसे अभियोग कर सकते हैं, अन्यथा नहीं।
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 12
    2
    उस व्यक्ति के प्रश्नों को कस्टमाइज़ करें जो आप प्रश्न करेंगे। हर एक गवाह को बिल्कुल उसी तरह से व्यवहार न करें परिष्कृत करें कि आप अपनी कमजोरियों के आधार पर क्या पूछेंगे, ताकि परीक्षा आपको लाभ दे सकें। कई गवाहों के साथ अभ्यास करने के बाद, आप जूरी (यदि कोई हो), न्यायाधीश और समकक्ष के दृश्य प्रतिक्रियाओं के लिए टोन और क्रॉस-परीक्षा की शैली को समायोजित करने के तरीके को समझना शुरू कर देंगे।
  • शुरुआत में, सबसे आसान सवाल पूछें ताकि गवाह आसानी से हो, और उसके साथ एक निश्चित विश्वास स्थापित करने के बाद सबसे मुश्किल लोगों के साथ आगे बढ़ें।
  • धमकाने की तरह अभिनय के बिना, लगातार और दृढ़ रहें
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 13
    3
    सही तरीके से समापन गवाह के अंतिम प्रश्न के उत्तर में आखिरी चीज होगी जो न्यायाधीश की याद में टिकेगी। आपके द्वारा वास्तव में प्रश्नों की सूची के साथ समाप्त हो गया और आपके तर्क का समर्थन किया जाने के बाद, प्रश्न को बहुत अधिक जोड़ने से पहले इसे रोकना बेहतर है यदि आपने प्रश्नों की श्रृंखला को ठीक-ठीक देखा है, तो आपको आगे बढ़ने की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक क्रॉस परीक्षा चरण 14
    4
    आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि जब क्रॉस परीक्षा उत्पीड़ित किए बिना रोकना होगा। यदि आपको नहीं लगता कि ये प्रश्न आपको मामले के साथ आगे बढ़ने में मदद करेंगे, तो यह प्रतिउत्पादक हो सकता है आगे बढ़ने से बचें: जैसे ही यह उपयोगी जानकारी छलांग लगा सकती है, यह आसानी से उस डेटा के साथ बाहर आ सकता है जो रक्षा को कमजोर करेगा। यदि आपके पास सही बंद सवाल पूछने के लिए पर्याप्त ज्ञान नहीं है, तो इसका खतरा नहीं है। यह कार्यवाही के दौरान प्रतिद्वंद्वी के कमजोर बिंदु पर तर्क को केंद्रित करता है।
  • टिप्स

    • नियंत्रण रखना याद रखें जब कोई वकील क्रॉस-परीक्षा लेता है, तो उसे वार्तालाप का नेतृत्व करना चाहिए। गवाह को अनावश्यक या हानिकारक जानकारी जोड़ने या अपने स्वयं के स्वतंत्र इच्छा का बयान न दें। न्यायाधीश से सवाल पूछने के लिए पूछिए कि उन्हें केवल उन सवालों के जवाब देने के लिए बोलना होगा जिन्हें उन्होंने कहा है।
    • क्रॉस परीक्षाओं का अभ्यास करें प्रश्नों का अभ्यास करने, प्रस्तुतियाँ का परीक्षण करने और चुनौतीपूर्ण प्रश्नों को लिखने के लिए पार्टनर या सहकर्मी के साथ काम करें।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com