पॉलीग्राफ टेस्ट को कैसे खत्म किया जाए

खतरनाक पॉलीग्राफ़ टेस्ट, जिसे एक परीक्षण के रूप में भी जाना जाता है "सच का", अक्सर घबराहट और डर के स्रोत के रूप में देखा जाता है, यहां तक ​​कि पूरी तरह से निर्दोष लोगों द्वारा भी, जिन्हें परिणामों से धोखा देने या छेड़छाड़ किए बिना इसे दूर करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपको पॉलीग्राफ को एक या दूसरे तरीके से पारित करने की सलाह है, तो आप सही जगह पर हैं।

कदम

भाग 1

पॉलीग्राफ से पहले
एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 1 से गुजारें वाली छवि
1
समझें कि पॉलीग्राफ कैसे काम करता है एक पॉलीग्राफ अपने आप में झूठ नहीं खोजता है, बल्कि आपके शरीर में शारीरिक परिवर्तन, जैसे रक्तचाप, पीट, श्वास और बाष्पीकरण को ट्रैक करने के लिए प्रबंधन करता है, इस प्रकार शारीरिक स्थितियों की पहचान करता है जो तब होते हैं जब आप झूठ बोलते हैं
  • जब आप अपने आप को प्रस्तुत करते हैं, तो आवश्यक और प्रोटोकॉल की समीक्षा की जाती है। यह मूल रूप से अपने आप को परिचित करने के लिए दुख की बात नहीं है, लेकिन आप इंटरनेट पर पाइलग्राफ पर नाटकीय कहानियों से बचा जाता है, क्योंकि वे आपको जरूरी से अधिक परेशान कर देंगे।
  • चित्रण एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 2 के पास करें
    2
    ऐसा करने से पहले परीक्षण के बारे में ज्यादा सोचने की कोशिश न करें अगर आप परीक्षा लेने से पहले पॉलीग्राफ के बारे में चिंतित होने में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो आप उन चीजों को ढूंढकर परीक्षण को विकृत करने के जोखिम को अपने नुकसान से चलाते हैं जो आप अपने आप पर दोष लगाते हैं।
  • बिना किसी कारण से चिंता से बचने के लिए, परीक्षा लेने वाले से पहले पूछें कि वह कैसा था, परीक्षा से पहले ईमानदार परीक्षाओं पर समय बर्बाद मत करो, और भविष्य में आपको कौन सा प्रश्न पूछने का प्रयास न करें।
  • विरोधी-पॉलीफ़्रफ़ वेबसाइटों पर जाकर बहुत अधिक समय खर्च करने से बचें, क्योंकि ये साइट प्रायः अतिरंजित साजिश सिद्धांतों के साथ वास्तविकता को मिस करती हैं और अनावश्यक आतंक पैदा कर सकती है।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 3 पास करें
    3
    रात और दिन पहले अपने शरीर की देखभाल करें। आपको सटीक शारीरिक प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए परीक्षण के दौरान आराम करने की आवश्यकता है। आरामदायक होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप अच्छी तरह विश्राम कर रहे हैं और आपको लगता है कि जितना संभव हो उतना आराम मिलेगा।
  • जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना सामान्य दिनचर्या का पालन करें। अगर आपकी रूटीन में ऐसी गतिविधियां शामिल हैं जो आपके दिल की धड़कन को प्रभावित करती हैं, जैसे कॉफी पीने या सुबह चलने की तरह, आपको अभी भी इसका पालन करना चाहिए क्योंकि आपके शरीर को उन शारीरिक स्थितियों के लिए उपयोग किया जाता है
  • परीक्षण से पहले रात से सात से आठ घंटे सोते रहें।
  • सुनिश्चित करें कि आप भूखे नहीं हैं और ढीले, आरामदायक कपड़े पहनते हैं।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 4 पास करें का शीर्षक चित्र
    4
    आपके द्वारा दिए गए किसी भी फ़ॉर्म को पूरा करें परीक्षा के कारणों के आधार पर, आपको सुरक्षा मंजूरी या अन्य रूप देने की ज़रूरत हो सकती है, जिनके लिए आपके अनुमोदन की आवश्यकता होती है। इन मॉड्यूल के साथ अपना समय लें उन्हें सावधानी से पढ़ें और जब आप तैयार हों, तब केवल साइन करें।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट पास चरण शीर्षक छवि
    5
    किसी भी बीमारी के परीक्षक को बताएं, जो आपके पास है या जो दवा आप ले रहे हैं यदि आप वर्तमान में बीमार हैं, तो परीक्षक एक नई नियुक्ति तय कर सकता है कुछ दवाएं, जैसे रक्तचाप के लिए, परिणामों को भी प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए आपको परीक्षक को इसके बारे में भी बताना चाहिए।
  • बीमारी आपको असुविधाजनक महसूस कर सकती है, और उसके बाद परिणाम बदल सकते हैं।
  • यदि आप दवाओं का सेवन करते हैं, तो आपको परीक्षण से पहले अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार उन्हें ले जाना जारी रखना चाहिए।
  • लोकप्रिय धारणा के विपरीत, अधिकांश एंटी-डिस्पेंन्टर्स आपको अनुमति देकर पॉलीग्राफ़ में बदलाव नहीं कर सकते हैं "हराना"। आपको अभी भी अपने परीक्षक को इन दवाइयों के बारे में बता देना चाहिए, सिर्फ इसलिए कि वे असामान्य परिणाम कर सकते हैं।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट पास चरण शीर्षक छवि 6
    6
    सवाल फिर से जांचें और उन्हें समझने के लिए अपना समय ले लो। पॉलीग्राफ परीक्षक को आपको अग्रिम प्रश्न पूछने के लिए आवश्यक है। अनिश्चितता या अस्पष्ट प्रश्नों के मामले में आपको आवश्यक सभी समय ले लें और परीक्षक से मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • परीक्षा से पहले आपके पास स्पष्ट सवाल होना चाहिए कई मामलों में, आपको परीक्षण के दौरान प्रश्न पूछने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वास्तव में, आपके जवाब सीमित होंगे "हां" और "नहीं" पॉलीग्राफ के दौरान, इसलिए प्रश्नों के बारे में आपको जो भी चर्चा की आवश्यकता होती है, वह परीक्षा से पहले ही होनी चाहिए।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट पास चरण शीर्षक छवि 7
    7
    पता लगाएँ कि कौन सा प्रोटोकॉल उपयोग किया जाएगा। मानक पॉलीग्राफ टेस्ट सीक्यूटी है, या "मांग जांच जांच"। कुछ मामलों में, हालांकि, "प्रत्यक्ष झूठ टेस्ट" (डीएलटी) या "दोषी जागरूकता परीक्षण" (GKT)।
  • सीक्यूटी पॉलीग्राफ के साथ, संबंधित प्रश्नों के साथ नियंत्रण प्रश्नों को मिला दिया जाएगा। नियंत्रण का एक प्रश्न एक सवाल है, जो वास्तव में किसी को जवाब देगा "हां", हालांकि बहुत से लोगों को जवाब देने के लिए परीक्षा होगी "नहीं"। जैसे प्रश्नों में शामिल हैं, उदाहरण के लिए, "क्या आपने कभी अपने माता-पिता से झूठ बोला है?" या "क्या आपने कभी अनुमति के बिना कुछ भी चोरी या उधार लिया है?"।
  • डीएलटी के साथ, आपको परीक्षक से कई प्रश्न पूछे जाएंगे और आपको सीधे सभी में झूठ बोलने के लिए कहा जाएगा। ऐसा करने से, परीक्षक आपके शारीरिक प्रतिक्रियाओं को झूठ के लिए उन सवालों की समीक्षा करने के लिए जांच सकता है जिन्हें पता था कि आप झूठ बोलेंगे।
  • एक जीकेटी में, आपको केवल वही और परीक्षक के लिए जाने वाले विभिन्न तथ्यों पर कई विकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे। इन सवालों में से कई प्रश्नों के मामले में होंगे। आपकी मौखिक प्रतिक्रियाओं की तुलना शारीरिक विषयों से की जाएगी।
  • भाग 2

    नियमित रूप से पॉलीग्राफ परीक्षण करें और पास करें
    चित्र एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 8
    1
    नर्वस भी हो आजकल किसी को सच्चाई की परीक्षा में पूरी तरह से चुप होने की उम्मीद नहीं है, भले ही सवाल में व्यक्ति पूरी तरह से निर्दोष था और उसे छुपाने के लिए कुछ नहीं था। जब आप ईमानदार हों और जब आप झूठ बोलते हों, तो अपने आप को परेशान करने की अनुमति देकर, आप परीक्षक को आपके शारीरिक आंकड़ों के सही प्रतिनिधित्व के साथ प्रदान कर सकते हैं।
    • पॉलीग्राफ स्क्रीन पर लाइन्स कभी भी सपाट और तरल पदार्थ नहीं होगा, भले ही आप सत्य कह रहे हों।
    • अजीब तरह से, सभी उत्तरों पर केवल परेशान व्यक्ति पॉलीग्राफ टेस्ट के दौरान बिल्कुल ईमानदार दिखाई देगा।



  • चित्रण एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 9
    2
    सच्चाई बताओ अगर आपके पास छिपाने या शर्मिंदा होने के लिए कुछ भी नहीं है, तो सच्चाई को प्रत्येक प्रश्न पर बताएं। नियंत्रण के उन सहित, जिसमें कई लोग झूठ बोलने की आशा रखते हैं अधिक बार आप सत्य को बताते हैं, परीक्षा के परिणाम जितना सटीक होते हैं- जब तक आप निर्दोष होते हैं, यह एक अच्छी बात है।
  • के बावजूद अक्सर लोग आश्वस्त हैं कि प्रश्न हैं "फंदा" पीड़ित को एक दोषी प्रतिक्रिया में फंसा करने के लिए डिज़ाइन किया गया, पॉलीग्राफ परीक्षाओं के प्रशासन के आसपास वर्तमान नैतिक नियमन के लिए आवश्यक है कि प्रश्न स्पष्ट और प्रत्यक्ष हों। कोई आश्चर्यजनक सवाल भी नहीं पूछा जाएगा
  • पूरे सवाल को ध्यान से सुनें और सही जवाब दें। केवल आधे सवाल नहीं सुनें या आप जो प्रश्न के आधार पर सवाल का जवाब न दें "सोच" इसके बजाय उन्होंने पूछा कि क्या पर "वास्तव में" उन्होंने सोचा।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 10 पास करें चित्र शीर्षक
    3
    अपना समय ले लो आप परीक्षक से पूछ सकते हैं कि आप किससे जांच कर रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए प्रश्न दो से छः बार दोहराएं। यह पता लगाना सुनिश्चित करें कि आप परीक्षण की शुरुआत से पहले दोहराए जाने वाले प्रश्न पूछ सकते हैं। जवाब जल्दी मत करो, क्योंकि इस तरह के असंतोष के परिणाम आपके नुकसान के लिए परिणाम को विकृत कर सकते हैं।
  • सवाल चरण में आम तौर पर 5 से 10 मिनट लगते हैं, लेकिन आप कितनी बार पुनरावृत्ति के लिए पूछ सकते हैं, आप सवालों के जवाब देने के लिए कितना उपयोग करते हैं, और परीक्षा के पीछे प्रकृति या कारण के आधार पर अधिक समय तक रह सकते हैं।
  • भाग 3

    पॉलीग्राफ़ को गलत साबित करें
    पास एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रश्नों को नियंत्रित करने के लिए उत्तर देकर खुद को तनाव दें यदि आपको परीक्षण को धोखा देने या गलत साबित करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो आपको कितने लोगों को सलाह है कि आप नियंत्रण के प्रश्न का उत्तर देने के लिए मानसिक या शारीरिक तनाव को आत्मनिर्भर करें। यह आपको एक उच्च सीमा की गारंटी देगा, ताकि जब आप मामले या परिस्थितियों से संबंधित झूठ बोलते हों, तो आपके उत्तर में किसी भी स्पाइक को नियंत्रण प्रश्नों द्वारा बनाए गए एक से कम ध्यान देने योग्य हो सकता है।
    • डरावना या रोमांचक विचार करें जब आप एक स्पष्ट जांच प्रश्न पहचानते हैं।
    • आप अपने दिमाग में एक मुश्किल गणितीय समस्या को हल करने की कोशिश कर अपने दिल की दर और पसीना भी बढ़ा सकते हैं। 563 से 42 को विभाजित करने की कोशिश करें, या कुछ ऐसी ही समस्या।
  • चित्रण एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 12
    2
    प्रासंगिक प्रश्नों का उत्तर देते समय अपने आप को शांत रखें जब आपको केस या स्थिति से प्रासंगिक प्रश्न पूछे जाते हैं, तो आप जितना जवाब देते हैं उतना आराम करें। जितना शांत हो सके, आप अपने शारीरिक प्रतिक्रियाओं में स्पष्ट चोटियों को रोका जा सकता है।
  • असल में, एक "झूठ" यह केवल मायने रखता है कि यदि वह झूठ एक शारीरिक प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है जो उस से उत्पन्न होता है "सफेद झूठ" नियंत्रण सवाल जब तक प्रश्न और उत्तर के आपके शारीरिक प्रतिक्रिया तक नियंत्रण के प्रश्नों का उत्तर देते हुए दिखाए गए प्रतिक्रिया की तुलना में कम स्पष्ट प्रतिक्रिया पैदा होती है, यह संभवतः आपके विरुद्ध नहीं होगी
  • अपने श्वास को सामान्य रखें और ध्यान रखें कि पॉलीग्राफ अचूक नहीं है, और आप अपने शारीरिक प्रतिक्रियाओं के प्रभारी हैं।
  • एक शानदार रात में एक कप चॉकलेट के साथ एक गर्म कंबल के नीचे cuddling, या आराम स्नान या स्नान लेने जैसे कुछ शानदार,
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 13 के पास शीर्षक चित्र
    3
    ऐसी चालें से बचें जो मौके के लिए आसान हो। यदि परीक्षार्थी को विकृत करने की कोशिश करते समय परीक्षक आपको पकड़ता है, तो वह आपको इसे फिर से समायोजित करने के लिए कह सकता है या वह आगे हेरफेर के खिलाफ प्रतिवाद ले सकता है। इसके अलावा, परीक्षण को गलत साबित करने का प्रयास परीक्षक या विश्लेषक को परीक्षा के बाद अपने परिणामों का परीक्षण करने के लिए कठिन हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, अपने जूते में पिन मत डालें और नियंत्रण सवालों के दौरान अपने महत्वपूर्ण मूल्यों को झटका देने के लिए इसे कुचलने की कोशिश न करें। अक्सर, एक परीक्षार्थी आपको इसी तरह की चाल से बचने के लिए परीक्षण के दौरान अपने जूते निकाल देगा।
  • वास्तव में, जबकि शारीरिक दर्द आपके मूल्यों को छप कर देगा, यह सामान्यतः शारीरिक तनाव से चोंचना आसान होता है अपनी जीभ काटो, मांसपेशियों को अनुबंधित करें और अन्य इसी प्रकार की रणनीति को एक पल में पेशेवर पेशेवर द्वारा पल में पहचाना जा सकता है।
  • भाग 4

    पॉलीग्राफ के बाद
    एक पेली ए पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    परीक्षण के बाद विश्लेषक से बात करें पॉलीग्राफ को प्रस्तुत करने के बाद, एक समीक्षक आपके परिणामों का विश्लेषण करेगा और निर्धारित करेगा कि आपको आगे पूछे जाने की ज़रूरत है या यदि स्पष्टीकरण के लिए अंक हैं।
    • समीक्षक संभवत: आपको अपने उत्तरों के लिए पूछेंगे यदि परिणाम अनिर्णीत हों या आपको संदेह हो कि आपने झूठ बोला है।
    • अपने परिणामों की समीक्षा करके, विश्लेषक और परीक्षक भी अपने भावनात्मक स्थिति, चिकित्सा और शारीरिक स्थिति, और मामले की ठोस विवरण या परिस्थितियों के तहत परीक्षण पूछा गया था पर विचार करेगी।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 15 के पास शीर्षक वाला इमेज
    2
    आधिकारिक परिणामों और आगे के निर्देशों के लिए रुको। किसी भी फैसले को तैयार करने से पहले अपने परिणामों का पेशेवर और आधिकारिक तौर पर विश्लेषण किया जाना चाहिए। अगर आप झूठ बोलने का संदेह है या नतीजे असंतोषजनक हैं, तो आपको बुलाया जा सकता है और आपको एक नया परीक्षण करने के लिए कहा जा सकता है।
  • प्रोटोकॉल और पॉलीग्राफ नीतिशास्त्र के लिए अमेरिकी समिति कि परीक्षक परीक्षार्थी पूर्व अनुरोध के आधिकारिक परिणामों के जारी करता है, तो भले ही परिणाम एक या दो सप्ताह के भीतर स्वचालित रूप से प्रदान नहीं किया जाएगा, तो आप फोन या संपर्क कर सकते हैं की आवश्यकता है आपका परीक्षक उन्हें अनुरोध करने के लिए।
  • टिप्स

    • ध्यान से अपने समय को व्यवस्थित करें यह आमतौर पर पॉलीग्राफ टेस्ट प्रक्रियाओं को शुरू से खत्म करने के लिए 90 मिनट और 3 घंटे के बीच लेता है।

    चेतावनी

    • यह निर्णय लें कि परीक्षा लेने के लिए या नहीं। ऐसा न करें यदि:
    • कोई आपको मजबूर कर रहा है
    • आपके हृदय की गंभीर समस्याएं हैं
    • आपको समझने में असमर्थ हैं
    • आप गर्भवती हैं
    • आपके पास श्वसन संबंधी विकार हैं
    • आपको तंत्रिका क्षति, पक्षाघात या दिल के दौरे का सामना करना पड़ा है
    • आप पीड़ित हैं
    • छह मिरगी
    • मिथ्याकरण का उपयोग करने से बचें यदि आप निर्दोष हैं और छिपाने के लिए कुछ नहीं है, तो सबसे अच्छा आप कर सकते हैं परीक्षण के दौरान ईमानदार और सच्चे होना।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com