कैसे एक परीक्षा काबू पाने के लिए

क्या आप स्कूल के परीक्षण से पहले चिंतित हैं या आप इन स्थितियों के प्रबंधन में बहुत अच्छे नहीं हैं? एक कठिन परीक्षा देने के लिए तैयारी की आवश्यकता है, सफल होने के लिए इस लेख की कुछ सलाह का पालन करें।

कदम

भाग 1

परीक्षा के लिए अध्ययन
एक टेस्ट चरण 1 से गुजारें वाली छवि
1
खुद को अध्ययन करने के लिए पर्याप्त समय दें परीक्षा की तारीख के बारे में जानें, ताकि आश्चर्यचकित न हों - अध्ययन करने का समय रखने के लिए एक योजना का आयोजन करें यदि विषय सरल है, तो यह सबसे जटिल विषयों के लिए जितना आवश्यक हो उतना समय नहीं है। अपने आप को सब कुछ देने के लिए परीक्षा का अध्ययन और पास करें
  • एक टेस्ट चरण 2 पास करें का शीर्षक चित्र
    2
    परीक्षण से पहले अध्ययन करें इस पर काबू पाने का सर्वोत्तम उपाय हर दिन सूचना का अध्ययन करना है आखिरी मिनट में पूरे पाठ को पढ़ना एक अच्छी तकनीक नहीं है और संभवत: खराब परिणाम की ओर जाता है। इसके बजाय, हर दिन 30 से 60 मिनट खर्च करने की कोशिश करें, जिस पर सबक के दौरान चर्चा की गई थी।
  • यदि आप हर दिन अध्ययन नहीं करना चाहते हैं, तो परीक्षा के 2-3 सप्ताह पहले आपको हर दिन तैयार करने के लिए ले जाता है इस तरीके से, आप उन अवधारणाओं की समीक्षा कर सकते हैं जिन्हें आप तुरंत समझ नहीं पा रहे हैं और आप जानकारी को आंतरिक बना सकते हैं।
  • अग्रिम में अध्ययन करके आप शिक्षक से स्पष्टीकरण मांग सकते हैं, अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है
  • एक टेस्ट चरण 3 पास करें
    3
    पिछली परीक्षा का विश्लेषण करें वर्ष के दौरान आपके द्वारा पारित किए गए वर्ग के कार्यों को ध्यान से देखें आपने क्या गलतियां कीं? शिक्षकों की अपेक्षा के उत्तर क्या हैं? इन विवरणों की पहचान करके आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं और अपने परिणामों में सुधार भी सकते हैं - यह भी पूछताछ के सवालों के प्रकार की जांच करता है: क्या वे मुख्य रूप से व्यापक और सामान्य अवधारणाओं पर या विशिष्ट उदाहरणों पर ध्यान केंद्रित करते हैं? ऐसा करने से, आप अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन कर सकते हैं
  • परीक्षा सिमुलेशन के बारे में प्रोफेसर से पूछें कुछ शिक्षक छात्रों के लिए परीक्षण उदाहरण प्रदान करते हैं। यदि आपको एक मानकीकृत परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है, तो यह समझना आवश्यक है कि परीक्षा कैसे संरचित है।
  • इसके अलावा पिछले होमवर्क कार्य का निरीक्षण भी करें शिक्षकों ने परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए या उसी तरह से प्रश्न तैयार करने के लिए अक्सर इन अभ्यासों के सवालों का इस्तेमाल किया है
  • एक टेस्ट चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    विभिन्न अध्ययन तकनीकों का उपयोग करें पुस्तकों को हर शाम को हमेशा उसी तरह लागू करने के बजाय, यह आपके द्वारा सीखने के तरीके को बदलता है। एक शाम पाठ्यपुस्तक पढ़ता है, एक और अवसर पर शब्दों और परिभाषाएं सीखते हैं, एक और अध्ययन सत्र के दौरान उनका इस्तेमाल करते हैं फ़्लैशकार्ड और दूसरे में आप कुछ सिमुलेशन अभ्यास करते हैं
  • एक टेस्ट चरण 5 नामक छवि का शीर्षक
    5
    मुख्य अवधारणाओं को पहचानें अध्ययन करते समय, पाठ्यपुस्तक और पाठ नोट पढ़ें सबसे महत्वपूर्ण जानकारी के लिए खोजें, जो कि फिर से दोहराए जाते हैं, उन अवधारणाओं को विस्तार से समझाया गया है और अन्य सभी विषय हैं जिन्हें शिक्षक ने मौलिक कहा है
  • सबक के दौरान प्रोफेसर को ध्यान से सुनो। यह उन विषयों के बारे में सुझाव दे सकता है जो परीक्षा में निपटा जाएगा। इन नोटों में इन विषयों पर जोर दें, अगर आप उन्हें भूल जाते हैं।
  • एक टेस्ट चरण 6 नामक छवि का शीर्षक
    6
    सहायता प्राप्त करें यदि आपको किसी विषय में कोई कठिनाई है, तो ट्यूशन सेवा का लाभ उठाएं शिक्षक या शिक्षक खुद को और अधिक जटिल कदम उठा सकते हैं या स्कूल सहायता सेवा प्रदान कर सकता है आप उन सहपाठियों से भी पूछ सकते हैं, जिन्होंने आपकी मदद करने के लिए विषयों को बेहतर समझा है।
  • एक टेस्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक समीक्षा पत्रक तैयार करें हालांकि आपको पाठ्यपुस्तक के सभी नोट्स और अध्यायों की समीक्षा करने की आवश्यकता है, लेकिन आपको एक समीक्षा पत्रक भी तैयार करना चाहिए। यह एक ऐसी योजना है जो सबसे महत्वपूर्ण शब्दों, अवधारणाओं और जानकारी को सारांशित करती है जो परीक्षण में दिखाई दे सकती हैं। विषय के मुख्य बिंदुओं के सारांश के रूप में इस शीट के बारे में सोचो। उन सभी को एक पृष्ठ पर वर्गीकृत करके, आप उनकी समीक्षा और उन्हें आसानी से याद रख सकते हैं।
  • एक टेस्ट चरण 8 नाम वाली छवि
    8
    सभी हैंडआउट पढ़ें यदि शिक्षक इस सामग्री को प्रदान करता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने इसे सभी का अध्ययन किया है, क्योंकि यह विभिन्न विषयों की समीक्षा करने की संभावना प्रदान करता है प्रोफेसरों अक्सर हफ्तों से शुरू, परीक्षा के सवालों को तैयार या प्रतिलिपि बनाते हैं।
  • हैंडआउट्स सही विषयों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोगी हैं।
  • एक टेस्ट स्टेप 9 पास करें
    9
    एक अध्ययन समूह बनाएं कुछ सहपाठी के साथ मिलने और एक साथ अध्ययन करने के अवसरों का पता लगाएं। प्रत्येक दूसरे प्रश्न पूछें, संभावित प्रश्नों का मूल्यांकन करें जो आप परीक्षण में पा सकते हैं और विभिन्न नोट्स भरने के लिए संबंधित नोट्स का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने आप में विभिन्न विषयों को भी समझा सकते हैं जो आपको स्पष्ट नहीं हैं।
  • भाग 2

    परीक्षा का समर्थन करें
    एक टेस्ट चरण 10 के पास शीर्षक चित्र
    1
    शिक्षक या प्रोफेसर से बात करें भविष्य की तारीख से पहले, परीक्षा की संरचना के बारे में सूचित करें। कई शिक्षक अपने विद्यार्थियों को यह जानने की अनुमति देते हैं कि क्या यह एक बहु विकल्प परीक्षा है, "सच या गलत", जो गुमरामी जवाब देने या लापता भाग को भरने के लिए प्रदान करता है। परीक्षा प्रारूप जानने से आपको यह समझने की अनुमति मिलती है कि सूचना का अध्ययन कैसे करें।
    • हैंडआउट्स के बारे में प्रोफेसर से पूछें यदि वे उपलब्ध नहीं हैं, तो पूछें कि क्या वे परीक्षण के लिए तैयारी में अध्ययन के बारे में सुझाव या सलाह दे सकते हैं।
    • पाठ्यपुस्तक के अध्याय के बारे में जानें, जो परीक्षा का विषय होगा या उन्हें बताएं कि आपको किसकी समीक्षा करनी चाहिए।
    • परीक्षण के लिए तैयार करने के बारे में कुछ सुझाव प्राप्त करने का प्रयास करें
  • एक टेस्ट चरण 11 नाम वाली छवि
    2
    रात के दौरान अच्छी तरह सो जाओ परीक्षा से पहले अच्छी रात की नींद का आनंद लें, जागते रहो और अध्ययन न करें। यदि आप नींद आ रहे हैं, तो आप बहुत ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं और आप अवधारणाओं को भूलने का जोखिम चलाते हैं। अपने आप को ताजा पेश करें और परीक्षा लेने के लिए विश्राम किया।



  • एक टेस्ट स्टेप 12 पास करें
    3
    स्वस्थ नाश्ते का उपभोग करें परीक्षा सुबह खाना न छोड़ें चीनी समृद्ध पदार्थों के बजाय प्रोटीन और फाइबर में समृद्ध नाश्ता करें ये पोषक तत्व आपको अधिक ध्यान केंद्रित, मजबूत महसूस करते हैं और आपको ग्लिसमिक चोटी के बाद पतन के बजाय, आपको जो भी ऊर्जा की ज़रूरत होती है, उसे देते हैं।
  • मिठाई, अनाज या डोनट के बजाय अंडे, दही और ग्रेनोला खाएं।
  • एक टेस्ट चरण 13 के पास शीर्षक छवि
    4
    अपने आप को शीघ्र ही परीक्षा स्थल पर प्रस्तुत करें। सभी सामग्री को तैयार करें जिसे आपको रात की ज़रूरत है परीक्षा समय से 10-15 मिनट पहले पहुंचने के लिए घर छोड़ें- यदि आप मिडिल स्कूल या उच्चतर जाते हैं, तो गलियारे में अपने दोस्तों के साथ समय बर्बाद मत करो। जांचें कि आपके पास जो भी चीजें हैं जो आपके साथ हैं, जैसे पेन, पेंसिल, अध्ययन गाइड, शीट और कैलकुलेटर
  • आराम करने के लिए कुछ मिनट काटें। गहरी साँस लें, सकारात्मक सोचें, आराम करने और आराम से महसूस करने का प्रयास करें।
  • परीक्षण की शुरुआत से पहले बाथरूम पर जाएं इस तरह, आप परीक्षा के दौरान विचलित होने के जोखिम को नहीं चलाते हैं और शारीरिक ज़रूरतों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • एक टेस्ट चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    परीक्षण मूल्यांकन मानदंड के बारे में जानें। प्रत्येक प्रश्न के लिए शिक्षक को दिए गए अंक को जानने से आपको विभिन्न प्रश्नों से निपटने में मदद मिलती है। क्या आप गलत उत्तर के लिए अंक खो देंगे? यदि आप कुछ प्रश्न खाली छोड़ते हैं, तो स्कोर कम करें या फिर आप कोई समाधान लिखने का प्रयास करें? क्या प्रोफेसर भी आंशिक स्कोर देता है? ये कारक आपको यह तय करने में मदद करते हैं कि आपके कुछ सवालों के जवाब कैसे दिए जाए जिन पर आपको संदेह है।
  • एक टेस्ट चरण 15 के पास शीर्षक छवि
    6
    निर्देश सावधानी से पढ़ें प्रश्नों का उत्तर देने से पहले, निर्देशों को पढ़ने के लिए कुछ सेकंड लेते हैं। इस तरह से आप संभव त्रुटियों को खत्म करते हैं, चूंकि कई बार या पूर्ण होने वाले विशिष्ट कार्यों के साथ सवाल होते हैं। अनावश्यक गलतियों से बचने के लिए निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
  • उदाहरण के लिए, कुछ सवालों के एक से अधिक सही उत्तर हो सकता है यदि आपको वर्णनात्मक समाधान प्रदान करने या कोई विषय लिखने की आवश्यकता है, तो आपके पास उत्तर देने के लिए तीन या चार प्रश्न हो सकते हैं।
  • एक टेस्ट चरण 16 के पास शीर्षक वाली छवि
    7
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। परीक्षा के दौरान आशावादी होने की कोशिश करें नकारात्मक विचारों में विलंब न करें, भले ही आप को कठिनाई में मिल जाए यदि आप बहुत ज्यादा चिंता महसूस करना शुरू करते हैं, तो थोड़े समय का ब्रेक लें - आराम करो, गहन साँस लें और याद दिलाएं कि आप ऐसा कर सकते हैं।
  • सहपाठियों को ध्यान न दें यह कोई मायने नहीं रखता है, चाहे वे परीक्षा को अधिक तेज़ी से ले गए या उन्होंने आपके सामने परीक्षा दी। हर कोई अपनी गति से काम करता है - एक परीक्षा खत्म करना जल्दी से पूर्ण ज्ञान का संकेत नहीं देता है, आपके टीम के साथी कुछ भी नहीं जानते हैं और केवल कुछ उत्तरों का संक्षिप्त विवरण निकाल सकते हैं
  • भाग 3

    सवालों के जवाब
    एक टेस्ट चरण 17 नाम का चित्र
    1
    आपके लिए उपलब्ध समय व्यवस्थित करें परीक्षा के पूरे पाठ को पढ़ें और इसे कैसे तय करना है इसका निर्णय लें। मूल्यांकन करें कि प्रत्येक अनुभाग के लिए आपके पास कितने मिनट उपलब्ध हैं प्रश्नों का उत्तर देने और परीक्षा को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय के लिए एक गति निर्धारित करें।
    • सरल भागों से शुरू करें - यह पद्धति न केवल आपको जल्दी खत्म करने की अनुमति देती है, बल्कि आपको अपने आत्मविश्वास में भी वृद्धि करने में मदद करता है।
    • तब उस प्रश्न से निपटना जो एक उच्च स्कोर है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास उन्हें पूरा करने के लिए बहुत समय है
  • एक टेस्ट स्टेप 18 पास शीर्षक वाली छवि
    2
    गलत उत्तरों को हटा दें यदि परीक्षा में एकाधिक विकल्प प्रश्न शामिल हैं, तो गलत प्रश्नों को त्यागें। उन विकल्पों को खोजने के लिए कुछ सेकंड लें, जो सही नहीं हो सकते। बाद में, गलत लोगों को खोजने के लिए शेष उत्तरों में सुराग की तलाश में व्यस्त। अगर सवाल का एक ही सही जवाब है, तो आपको एक विस्तार मिलेगा जिससे आप समझ सकते हैं कि कौन गलत है।
  • ऐसे प्रश्नों से भ्रमित न करें जो शब्दों को शामिल करते हैं कभी नहीं, नहीं, शून्य, कोई भी नहीं या सिवाय. ये शब्द आपको समझने के लिए प्रश्नों को समझने या स्पष्ट रूप से गलत उत्तरों को समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण सुराग प्रदान करते हैं।
  • प्रश्न पढ़ने के बाद आपको उत्तर तैयार करना चाहिए, लेकिन संभावित समाधान पढ़ने से पहले। इस तरह से आप से बचें कि विभिन्न संभावनाओं को आप गलत दिशा में ओर देखते हैं।
  • एक टेस्ट चरण 19 को क्लिक करें
    3
    वर्णनात्मक उत्तर व्यवस्थित करें थीम को आपके ज्ञान का प्रदर्शन करने के लिए उपयोग किया जाता है प्रश्न को ध्यान से पढ़ें और कीवर्ड को विशेष रूप से पसंद करें परिभाषित, तुलना करें या बताते हैं. उन विषयों का मसौदा तैयार करें, जिन्हें आप अपने जवाब में शामिल करना चाहते हैं, इसलिए आप लिखना शुरू करते समय संकल्पनाओं को भूलने का जोखिम नहीं उठाते हैं। ट्रैक आपको एक देता है "नक्शा" पालन ​​करने के लिए
  • सवाल में कीवर्ड या विषय का उद्धरण करके सीधे उत्तर दें
  • उदाहरण के साथ ही सामान्य जानकारी दें पाठ के दौरान आपके द्वारा सीखी गई सभी शर्तों का उपयोग करें
  • स्पष्ट रूप से लिखें
  • एक टेस्ट चरण 20 पास करें का शीर्षक चित्र
    4
    उन सवालों को छोड़ें जिन्हें आप जवाब नहीं जानते हैं। अपने ज्ञान से परे सवालों पर जोर देने के बजाय समय बर्बाद करने के बजाय, परीक्षण के अन्य वर्गों पर आगे बढ़ें। अगर आपके पास समय है तो उनको फिर से सामना करने के लिए उन्हें चक्कर करें। उन सभी सवालों का जवाब दें जिन्हें आप जानते हैं कि आपको कितने मिनटों का अनुमान लगाने से पहले पता नहीं है।
  • उन बाकी सवालों को पढ़ें, जो सुरागों की तलाश में हैं, जो आपको उन सवालों के जवाब देने में मदद कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते।
  • यदि आप प्रश्न के दिल को समझ नहीं पाते तो शिक्षक को उन चरणों को स्पष्ट करने के लिए कहें।
  • एक टेस्ट चरण 21 के पास शीर्षक वाली छवि
    5
    समाधान की समीक्षा करें जब समाप्त हो जाए, तो सभी काम की समीक्षा करें और उत्तर देखें। कुछ संदेहों को खिलाए जाने वाले सवालों पर कुछ मिनटों का खर्च करें। जांचें कि आपने कोई जवाब नहीं छोड़ा है या कुछ प्रश्नों को गलत नहीं किया है।
  • अपने पहले वृत्ति पर भरोसा करें वृत्ति द्वारा सुझाए गए उत्तर सही है - हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह एक भारित निर्णय है और इसकी प्रतिक्रिया नहीं है "पेट"।
  • टिप्स

    • परीक्षा से पहले दिन आपको कुछ समय बिताना चाहिए, लेकिन किताबों पर घंटे बिताए बिना। नोट्स एक बार या तीन बार पढ़ें और फिर उन्हें फिर से जाने से पहले आराम करो।
    • बहुत ज्यादा सवाल मत सोचो, क्योंकि आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन परीक्षण को और अधिक जटिल बनाते हैं। अपनी सबसे अच्छी कोशिश करें और परीक्षा से पहले अध्ययन करने के लिए अनुसंधान प्रश्न की सामग्री पर ध्यान दें।
    • आसान सवाल पहले जवाब
    • सुबह में एक गर्म और आरामदायक शॉवर लेना, अपने दांतों को ब्रश करें और अच्छे कपड़े पहनें। आपको अपने बारे में सुनने की ज़रूरत है आप का यकीन है.
    • सवाल जवाब दिए "असली" या "झूठा" निरपेक्ष शर्तों का उपयोग करना जैसे "कभी" और "कभी" वे आम तौर पर गलत हैं
    • कम से कम सात गुना लंबे समय तक घुमावदार उत्तर तैयार करने का प्रयास करें उन्हें फिर से पढ़ना और त्रुटियों की जांच करना याद रखें

    चेतावनी

    • प्रतिलिपि न करें यहां तक ​​कि अगर आप इस व्यवहार की अनैतिक प्रकृति के बारे में परवाह नहीं करते हैं, तो याद रखें कि इसके साथ दूर होने की संभावना लगभग शून्य है और इसके परिणाम बहुत गंभीर हैं ताकि इसे एक कोशिश दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com