कोर्ट में साक्षी कैसे?

अदालत में एक साक्षी के रूप में, आप प्रक्रिया का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आपराधिक मामले में, आप क्या कहते हैं और आप कैसे कहते हैं कि यह निर्दोष व्यक्ति को जेल जाने या यह सुनिश्चित करने के लिए बचा सकता है कि दोषी व्यक्ति नए अपराधों को मुक्त करने के लिए स्वतंत्र नहीं है। एक नागरिक मामले में आपकी गवाही, अगर एक तरफ किसी को भी जेल में नहीं भेजा जाता है, तो दूसरी तरफ किसी व्यक्ति के मौलिक अधिकारों पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। यह कुछ समय में अच्छी तरह से जानने के लिए अदालत में गवाह का कार्य खर्च करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि न्यायाधीशों आप क्या कहना न केवल संबंध में एक निर्णय करने के लिए आ जाएगा, लेकिन यह भी धारणा है कि आप के खिलाफ।

कदम

भाग 1

गवाह के लिए तैयार
न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 1
1
समीक्षा करें और व्यवस्थित करें मुख्य बिंदुओं पर विचार करें कि आप संवाद करने का इरादा रखते हैं, यह ध्यान में रखते हुए कि संभवतः प्रत्येक विवरण की जांच करने की आवश्यकता नहीं होगी। जो भाग आप देख रहे हैं उसके लिए वकील आपको सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को निर्धारित करने में मदद कर सकता है, लेकिन जो भी आप अपनी गवाही में शामिल करने का निर्णय लेते हैं वह आप पर निर्भर है एक कागज और / या इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ नोट्स या मेमो, कालक्रम या घटनाओं, दस्तावेज़, रसीदें और अन्य मदों के बारे में जानकारी के अनुक्रम कि सबूत के रूप में उपयोगी हो सकता है, आवाज रिकॉर्डिंग, बातचीत, आदि सहित डालने के लिए बनाएं ।
  • घटनाओं की घटनाक्रम या चर्चा की जाने वाली अंक की एक सूची बनाएं, जैसा कि आप घटनाओं की यादों के माध्यम से जाते हैं और भौतिक और इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों की समीक्षा करते हैं या कुछ परिस्थितियों से जुड़ा सबूत
  • यदि आपके पास अपनी गवाही का समर्थन करने के लिए बहुत सारे सबूत हैं, तो कृपया अपने विवरणपत्र को संदर्भ के साथ भरें और उन बिंदुओं को याद करें जिन्हें आप चर्चा करने जा रहे हैं। शुरुआत के लिए, लोगों और स्थितियों की घटनाओं के अपने संस्करण का समर्थन करने के लिए रिपोर्ट करें
  • शीट को अलग करने के लिए टैब के साथ एक सरल अंगूठी बांधने की मशीन एक बहुत जटिल विषय को व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त होगी। यदि गवाही थोड़ा अधिक स्पष्ट है, तो बिजली के उपकरण, वन-नोट या सदाबहार जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें।
  • याद रखें कि परीक्षण के दौरान वे तथ्यों में रुचि रखते हैं, नहीं "यह कहा जाता है"। यदि आपको किसी परीक्षण में गवाही देना है, तो आप दूसरे हाथ की जानकारी की रिपोर्ट नहीं कर सकते उदाहरण के लिए, यदि एक मित्र ने आपको बताया कि उसने सुना है कि प्रतिवादी कहता है कि वह एक बैंक को लूटने वाला था, तो वह पात्र नहीं है। तुमने नहीं किया है आप आरोपी के विश्वास को इकट्ठा करने के लिए
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र चरण 2
    2
    याद रखें कि आप गवाही के दौरान नोट का उपयोग कर सकते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका के विपरीत, जहां के अनुपालन में "संघीय नियम साक्ष्य" यह दस्तावेज या गवाह व्यक्तिगत रूप से बयान के दौरान दस्तावेजों और आप द्वारा तैयार नोट परामर्श करने के लिए संभव है, लिखित नोट इटली में से पढ़ने के लिए मना किया है, लेकिन केवल तब न्यायाधीश ने आपको ऐसा करने के लिए अधिकृत किया गया है (उदाहरण के लिए, नाम या तारीखों की जाँच करने के लिए)। गवाही के दौरान, कृपया अपनी स्मृति का समर्थन करने के लिए इस दस्तावेज से परामर्श करने के लिए जज को पेश करें। किसी भी मामले में, वकील आपको बताएगा कि क्या आप अपने नोट्स का उपयोग कर सकते हैं
  • यदि आप बयान के दौरान संवाद करने का इरादा रखते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपको नोट या दस्तावेज दिखाए जाएंगे "अपनी याददाश्त को ताज़ा करें"। उन्हें कुछ याद रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिसे आप जानते हैं और जो आपको नहीं आता है
  • यदि आप बयान के दौरान लिखित दस्तावेज या लिखित नोट्स का उपयोग करते हैं, तो दूसरी पार्टी और आपके वकील को उनकी जांच करने का अधिकार है।
  • न्यायालय के चरण 3 में एक साक्षी बनें
    3
    अपने लिखित बयानों की समीक्षा करें यदि आप पुलिस से बात करते हैं, तो आपने एक बयान दिया था, आप वकील से मिले जो मामले से निपटते हैं, या आपने कुछ कहा था जो वर्बिलिज्ड (या पंजीकृत) था, एक प्रति मिला है और इसे पढ़ें। समय के साथ आप विवरण भूल गए हो, इसलिए रीडिंग आपकी स्मृति को रीफ्रेश कर सकता है
  • इसके अलावा, यह संक्षेप, संशोधित या बेहतर है "लंबित रहें" परीक्षण से संबंधित कुछ बिंदु या अंश। कुछ लंबित होल्डिंग का मतलब कुछ अनिश्चित तक छोड़ने तक आवश्यक हो जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपकी गवाही का वह हिस्सा अप्रासंगिक है - जैसा एक घटना आपने देखी है, उसके बारे में बयान के बीच में की गई निजी क़दम की तरह - आप उसे लंबित रख सकते हैं
  • याद रखें कि यदि कोई वकील अदालत में आपकी गवाही और आपके पिछले बयानों के बीच विसंगति का संकेत दे सकता है, तो आप न्यायाधीशों की आंखों में विश्वसनीयता खो सकते हैं।
  • यदि आप एक सुरक्षित और शांत तरीके से घटनाओं के अनुक्रम की जांच करने में सक्षम हैं, तो आप भी अधिक समझदार होंगे। अपने पिछले बयानों की समीक्षा करते हुए, आप अपनी याददाश्त को रीफ्रेश कर सकते हैं कि आप क्या साक्ष्य लेंगे।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 4
    4
    वकील के साथ तैयार हो जाओ बहुत से लोग मानते हैं कि अदालत में उन सवालों के बारे में पहले से एक गवाह तैयार करने के लिए वकील के लिए यह अवैध है, लेकिन ऐसा नहीं है। बचावकर्ता को एक सामान्य विचार प्राप्त करने का अधिकार है कि वह कौन सा गवाह कहता है। यहां लगभग तैयारी के चरण हैं:
  • अदालत के मामले के संबंध में आपकी भूमिका और स्थिति का वर्णन करें।
  • आपके याद किए गए बातों के बारे में बात करें, और किए गए सभी कथनों की समीक्षा करें
  • अन्य परीक्षणों को देखें और विचार करें कि आपको कितना याद है
  • इस कारण के संदर्भ से परे संदर्भित करें और समझाएं कि आपकी गवाही के भीतर कैसे फिट बैठती है
  • पेश किए जाने वाले अन्य परीक्षणों की समीक्षा करें
  • उन सवालों पर चर्चा करें जो समकक्ष संभवतः पूछ सकते हैं
  • उन बिंदुओं को पहचानें जहां आपकी गवाही भ्रमित हो सकती है, बहुत लंबे या अस्पष्ट है।
  • बोली में बोलने से बचें और विचारोत्तेजक भाषा का प्रयोग न करें।
  • इटली में वकीलों का डींटोलॉजिकल कोड प्रतिबंधित है "गवाहों के साथ शिकायत करने के लिए मजबूरियों या प्रत्यक्ष सुझावों के साथ प्रक्रिया के परिस्थितियों पर व्यवहार करना"। इस कारण से, आमतौर पर, एक वकील एक गवाह को पूरा करने के लिए स्वीकार नहीं करेगा, अगर उसे औपचारिक बयान नहीं किया जाए अगर, हालांकि, आप एक ही समय एक गवाह और इस प्रक्रिया का एक हिस्सा (घायल पार्टी या नागरिक पार्टी के रूप में) में हैं, यह है कि अपने वकील अपने गवाही तैयार करेंगे, आप क्या सवाल आप उम्मीद कर सकते दिखा संभावना है (और यह भी जवाब है कि आप दे के बारे में पता होना चाहिए) ।
  • आप इस मुद्दे पर विरोध कर पार्टी की जासूसी की वकील, आप स्वीकार करने के लिए अपने रक्षक तुमसे कहा गया है क्या कहना है (न कि आप क्या जानते हैं या पहले हाथ अनुभव किया है की तुलना में) को उम्मीद है तो। सिद्धांत रूप में, यदि वकील ने आपको बुलाया है, तो आप ने नैतिक उल्लंघन नहीं किया है, तो स्थिति ऐसा नहीं होनी चाहिए। किसी भी मामले में, आपको अपनी गवाही के दौरान पूरे सच्चाई को बताने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए, वकील की तैयारी के बावजूद। हालांकि, यह स्वीकार करने में कुछ भी गलत नहीं है कि आपके वकील ने संभव प्रश्नों की जांच की है और आपके साथ उत्तर की समीक्षा की है।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र चरण 5
    5
    थोड़ा अभ्यास करो यदि आप एक ऐसी प्रक्रिया में एक गवाह हैं जिसकी गोपनीयता की आवश्यकता नहीं है, तो उस मामले को किसी दोस्त या रिश्तेदार को उजागर करने का प्रयास करें जो न तो शामिल है और ना ही इसका कारण जानता है। यदि आप गोपनीयता की जानकारी के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो वकील से परामर्श करें जो आपको बुलाया
  • यदि ये कथन किसी व्यक्ति के लिए भ्रमित, विरोधाभासी या असुविधाजनक लगता है जो पहले से ही आपकी दृष्टि को स्वीकार करने के लिए तैयार है, तो पहले चरण पर वापस जाएं मुख्य विषयों की सूची या ईवेंट की समय-सीमा और आपके पास पहुंच वाले परीक्षण की समीक्षा करें। निर्धारित करें कि कौन-से बिंदु सबसे अधिक ठोस हैं, और तदनुसार आपके बयान के चरणों को परिवर्तित करें।
  • साथ ही, किसी भी संबंधित घटनाओं या परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार रहें, जिनमें आपके पास प्रत्यक्ष ज्ञान है
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 6
    6
    अपनी गवाही को दिल से सीखने से बचें अदालत में बयान के विवरण से परिचित होना महत्वपूर्ण है। आप क्या कह रहे हैं, इस बारे में सुनिश्चित करने के लिए आप को छाप देना होगा। हालांकि, अगर आप मौखिक या अंक को याद रखने की कोशिश करते हैं जिसमें मौखिक चर्चा की आवश्यकता होती है, तो आप कितना जमा कर सकते हैं स्पष्ट या यांत्रिक लग सकता है जोखिम हो सकता है
  • दिल से सीखना और गवाही देने की तैयारी में दो अलग चीजें हैं। वकीलों को किसी भी प्रश्न की जांच करने और गवाहों के साथ जवाबों की समीक्षा करने का अवसर है। इस तरह, गवाह सबसे शत्रुतापूर्ण प्रश्नों को संभालने में सक्षम होगा और गवाही के दौरान सहज महसूस करेगा।
  • यदि आप शब्दों और कर्मों को याद करने की कोशिश करते हैं, तो आप जो भी कह रहे हैं, उसके बारे में सुनिश्चित करने का एक कठिन समय होगा। आप का इंप्रेशन दे सकते हैं "आविष्कार करना" आपके बयान या उलझन में है
  • भाग 2

    सुनवाई के लिए तैयार
    न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 7
    1
    न्यायालय से परिचित हो जाओ इमारत पर जाएं और जांच लें कि कक्षाएं, शौचालय, बार, आदि कहां स्थित हैं, ताकि आप सुनवाई के दिन घबराहट न करें।
    • याद रखें कि आपको मेटल डिटेक्टर से गुज़रना होगा और सुरक्षा जांच से गुजरना होगा। बैग मेटल डिटेक्टर टेप पर भी खोज या जांच की जा सकती है।
    • तस्करी के सामान या हथियार नहीं लाना यदि आपको अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाइयों को लाने की ज़रूरत है, तो सुनिश्चित करें कि वे इस तरह के रूप में पहचाने जाने योग्य हैं और यह कि नुस्खा अप टू डेट है।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो एक और प्रक्रिया का साक्षी रखें और देखें कि गवाह कैसे बयान लेते हैं। इस तरह, आपको पता चलेगा कि प्रशंसापत्र कैसे काम करते हैं और जब आपकी बारी होगी तो आपको सहज महसूस होगा।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 8
    2
    अपनी दिनचर्या परेशान करने से बचें उदाहरण के लिए, यदि आप सामान्य रूप से सुबह नाश्ता करते हैं, तो इसे न छोड़ें, क्योंकि आपको परेशान महसूस होता है इसे अदालत में खाने की अनुमति नहीं है एक बार आने से पहले आपको यह बताने के लिए कहा जायेगा कि यह आपके लिए बहुत लंबा समय होगा, इसलिए इंतजार करने के लिए तैयार रहें।
  • यह भी गवाही से पहले दवाइयों, शराब या बहुत कैफीन से बचने के लिए बेहतर होगा। यहां तक ​​कि एक सरल खाँसी सिरप या एक एलर्जी दवा आप भ्रमित और disoriented छोड़ सकते हैं कैफीन, दूसरी ओर, आपको परेशान कर सकता है। न्यायाधीश इन संकेतों पर कब्जा करते हैं, जो आपके बयान पर उनकी राय के साथ समझौता करने के जोखिम का सामना करते हैं।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र चरण 9
    3
    अच्छी तरह से पोशाक चाहे वह सही है या नहीं, न्यायाधीश आपकी उपस्थिति के आधार पर आपके बारे में एक राय बनाएंगे, और यह सोचा होगा कि बदले में, जिस तरह से आप अपने बयान को देख सकते हैं इसलिए, सनकी केशविन्यास, छेदना, अजीब कपड़े, गहने या आकर्षक मेकअप से बचें।
  • वह एक पहनता है "औपचारिक वस्त्र", जैसा कि आप चर्च या अंत्येष्टि के लिए लाएंगे। महंगी पोशाक खरीदने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह साफ, साफ और विनम्र होने के लिए पर्याप्त है।
  • कपड़ों में लिंग के अंतर को अदालतों में सुना जाता है। यदि आप एक इंसान हैं, तो सूट और टाई या ट्राउजर पहनें और एक बटन-अप शर्ट पहनें। यदि आप एक औरत हैं, तो स्कर्ट और ब्लाउज या पोशाक पहनें महिलाओं को भी भारी श्रृंगार और आकर्षक जवाहरात से बचना चाहिए।
  • आपको उन सभी चीजों से बचना चाहिए जो बहुत अनौपचारिक हैं या "विकल्प"। थॉन्ग, सैंडल, टेनिस जूते, स्नीकर्स या पहना आउट जूते न पहनें नारे, मुद्रित शब्द या आकर्षक डिजाइन और लोगो के साथ कपड़े से बचें जींस, शॉर्ट्स, टी-शर्ट, मिनीस्किरट्स, कम कट या पारदर्शी कपड़े, कम-कमर पैंट या स्किमिपी कपड़े न पहनें।
  • यदि आपके टैटू हैं, तो उन्हें कवर करें।
  • अपने बालों को एक असामान्य रंग डालें न।
  • शरीर से स्थायी सामान या छेदना निकालें
  • अदालत में टोपी नहीं पहनें। इटली में धार्मिक हेडडेर्स, जैसे कि पगड़ी, इस्लामी घूंघट (हिजाब) और कप्पा के उपयोग के विषय में सवाल विवादास्पद है
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 10
    4
    अदालत में पेश होने से पहले न्यायिक कार्यालय से संपर्क करें। न्यायालय जाने से पहले प्रासंगिक कार्यालयों से परामर्श करना एक अच्छा विचार है। कभी-कभी, मामलों को स्थगित कर दिया जाता है, न्यायिक अनुप्रयोगों को खारिज कर दिया जाता है और विवाद हल हो जाते हैं, कभी-कभी साक्षी के तौर पर बुलाए जाने से पहले भी। अग्रिम में कॉल करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सही समय पर और सही जगह पर खुद को पेश करना है
  • अदालती अनुभाग के कुलपति के कार्यालय को बुलाओ, जहां आप उस प्रक्रिया का जश्न मनाते हैं जिसमें आपको अधिक विस्तृत जानकारी के लिए गवाही देना चाहिए।
  • इंटरनेट पर आप सभी इतालवी अदालतों के चांसलरियों के संपर्क आसानी से पा सकते हैं।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चित्र 11
    5
    समय पर पहुंचें आपको बताया जाएगा कि अदालत में कब और कहाँ पहुंचेगा। आपको न्यायालय में एक समन प्राप्त हो सकता है जो आपको गवाही देने के लिए आमंत्रित करता है। गवाह विधिवत बुलाया एक वैध बाधा दिए बिना प्रकट करने के लिए विफल रहता है, अनिवार्य संगत के लिए प्रदान किया जा सकता है और लागत के रूप में जुर्माना निधि के पक्ष में 51 से 516 यूरो करने के लिए राशि का भुगतान करने के लिए, साथ ही आदेश दिया जा जो करने के लिए करने के लिए विफलता कला के अनुरुप के अनुसार, उपस्थिति ने जन्म दिया है 133 सीपी।
  • न्यायालय में आने के लिए पर्याप्त समय की गणना करें देर न होने की कोशिश करो पार्किंग की जगह मिलना मुश्किल हो सकता है, या एक जोखिम है कि सार्वजनिक परिवहन देर से यात्रा करेगा सुनिश्चित करें कि आप दुर्घटनाओं के खतरे के बिना अदालत में जाने के लिए पहले से अच्छी तरह से घर छोड़ दें
  • न्यायालय में एक साक्षी बनो चित्र 12
    6
    इस कारण के बारे में चर्चा करने से बचें, जो सभी लोग आप न्यायालय में मिलते हैं। संभावना है कि लोकप्रिय न्यायाधीश जो आपकी गवाही को सुनेंगे, उन क्षेत्रों में गुजरेंगे जहां आप हैं, जबकि आप अदालत में बुलाए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। आपको अदालत में अपने बयान के संदर्भ के बाहर मजिस्ट्रेट, न्यायाधीश या सार्वजनिक न्यायाधीशों के साथ मुकदमे पर चर्चा करने की अनुमति नहीं है, इसलिए कारण या आपकी गवाही पर चर्चा नहीं करें किसी को भी आप कक्षा के बाहर हैं
  • यदि कोई व्यक्ति आपके बारे में प्रक्रिया के बारे में बात करने या धमकाने की कोशिश करता है और आपको न्यायालय के कर्मचारियों से संपर्क करता है
  • भाग 3

    न्यायालय में गवाह
    न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र 13
    1



    जज (या न्यायाधीशों) को देखें इटली में, अधिकांश परीक्षण एक एकल न्यायाधीश द्वारा आयोजित किए जाते हैं। सबसे गंभीर अपराधों के लिए, तीन न्यायाधीशों से बना एक अदालत है यहां तक ​​कि अधिक गंभीर अपराधों के लिए न्यायाधीशों के छह न्यायाधीशों और छह न्यायाधीशों से बना आवेदकों का कोर्ट है। प्रश्नों का उत्तर देने पर, आपको पहले ही न्यायाधीश या अदालत के अध्यक्ष या आकलन के न्यायालय, या अन्य न्यायाधीशों या वकील पर ही विचार करना चाहिए जो आपको पूछताछ कर रहे हैं। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति, जैसे प्रतिवादी या दर्शकों के किसी व्यक्ति को देखते हैं, तो आप अनुमोदन या कुछ सुझाव प्राप्त करने की छाप देंगे, जो न्यायाधीशों की आंखों में आपकी विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • वकील, जज या प्रत्यक्ष परीक्षा के दौरान राष्ट्रपति (है कि जब वकील, जो आपके गवाही का अनुरोध आपसे पूछता है,) को देखने के लिए आप को सलाह देंगे क्योंकि ऐसा करने से यह आसान न्यायाधीशों अपने गवाही पर और पर भरोसा करना ध्यान केंद्रित करने के लिए बनाता है आप।
    • इसके अलावा, एक पारस्परिक जांच के दौरान न्यायाधीशों के साथ नजर रखने के द्वारा, आप विरोधी पार्टी से अपने आप में न्यायाधीशों का ध्यान खींचने के बजाय एक अजीब वकील से बचेंगे, उन्हें आप से विचलित करेंगे।
    • अगर न्यायाधीश या अदालत के अध्यक्ष आप से बात करते हैं, तो आपको उसे संबोधित करना होगा, बेशक
  • न्यायालय में एक साक्षी बनो चित्र 14
    2
    ध्यान दें आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों को ध्यान से सुनें विचलित मत हो यदि आप ऊब या बेपरवाह होते हैं, तो आपकी गवाही प्रभावी नहीं हो सकती है
  • साक्षी स्टैंड पर बैठे हुए अच्छे आसन बनाए रखें अपनी पीठ के साथ सीधा बैठो अपनी बाहों को पार मत करो और विस्थापित स्थिति मत लेना।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें शीर्षक चरण 15
    3
    रुको जब तक कोई भी आप से पूछता है बोलना समाप्त हो गया जवाब देने से पहले, प्रश्न समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें। यह एक पुरस्कार का खेल नहीं है जिसमें खिलाड़ी पहले जीत का जवाब देता है!
  • याद रखें कि स्टैनोटीपिस्ट के पास मुकदमे के लिप्यंतरण का कार्य है। अगर आप अपनी आवाज़ दूसरों के लिए पार करते हैं, तो आप जो भी बोलते हैं वह रिकॉर्डिंग में अकल्पनीय होने की संभावना है।
  • यदि आवश्यक हो तो स्पष्टीकरण मांगें यदि कोई सवाल आप को स्पष्ट नहीं है, तो स्पष्टीकरण मांगें। अगर आप निश्चित रूप से जवाब नहीं जानते हैं तो इसका उत्तर न दें।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र 16
    4
    सीधे उत्तर दें केवल आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर दें जानकारी प्रदान न करें जिसे अनुरोध नहीं किया गया है। नहीं अनुमान लगाने के लिए यदि आपको जवाब नहीं पता है, तो आप स्वीकार करते हैं कि आपके पास अनुरोधित जानकारी नहीं है।
  • जानकारी से बचने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है "स्वाभाविक" पार परीक्षा के दौरान अन्य पार्टी का वकील आपको असंगतता पकड़ने की कोशिश कर सकता है या आपको भ्रमित कर सकता है।
  • हर थोड़ा विस्तार प्रदान करने के बजाय संक्षिप्त होने का प्रयास करें नहीं "सबसे लंबा रास्ता लें" जब आप उत्तर देते हैं और उन तथ्यों को शामिल नहीं करते हैं जिन्हें आपने सीधे देखा या सुना नहीं है, अन्यथा आप प्रश्न को खारिज करने की छाप देंगे या आपके पास कुछ छिपाना है
  • ऐसे वाक्यों का उपयोग न करें जो पूर्ण निश्चितता को निरूपित करते हैं, जैसे कि "कुछ और नहीं हुआ" या "यही सब उसने कहा"। बल्कि, कहने का प्रयास करें: "यही सब मुझे याद है"। यह संभव है कि कुछ अन्य विवरण बाद में आपके साथ होगा, इसलिए झूठ बोलने की छाप नहीं देना बेहतर है।
  • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो तुरंत इसे ठीक करें पूछें: "क्या मैं इस कथन को सही कर सकता हूँ?"। आपसे पूछा जा सकता है कि आपको कुछ क्यों बदलना चाहिए। ईमानदारी से बताएं कि आप गलत थे।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनो चित्र 17
    5
    जवाब स्पष्ट रूप से और सुनवाई कई कोर्टरूम में एक माइक्रोफोन होता है जो साक्ष्यों को रिकॉर्ड करता है, जिसका उद्देश्य साक्षी की आवाज़ को बढ़ाना है। सभी जजों के लिए आपका जवाब सुनने के लिए ज़ोर से बोलें।
  • इशारों का जवाब न दें, सिर हिलाएं, अपने सिर को मिलाते हुए, अपने अंगूठे को उठाने या सहमति की आवाज़ के साथ भी मत करें। याद रखें कि आपकी गवाही को वर्बिलिज़ किया जाना चाहिए। बोली या कानूनी या पुलिस शब्दावली का उपयोग न करें याद रखें कि आपकी गवाही स्पष्ट है, इसलिए, स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से बोलना आवश्यक है
  • व्यंग्यात्मक या विडंबना मत बनो यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि क्या गवाह गंभीर है या नहीं हास्य बहुत व्यक्तिपरक है, इसलिए दूसरों को आपके बयानों की व्याख्या अलग-अलग ढंग से करना पड़ सकता है। स्पष्ट रूप से और ईमानदारी से बोलें
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र 18
    6
    विनम्र और आदरपूर्ण रहें रक्षकों के साथ संपर्क करें "वकील" और न्यायाधीश या अदालत के अध्यक्ष या अदालत के साथ "श्री जज" या "श्री राष्ट्रपति"।
  • वकील को बीच में मत डालें और जब आपको जवाब देना है तो बहुत जल्दबाजी न करें।
  • नर्वस मत हो, भले ही कोई वकील आपको भड़काने की कोशिश करता है गुस्सा गवाह तथ्यों पर जोर देते हैं। न्यायाधीश आपकी गवाही को गंभीरता से नहीं लेगा यदि आप नाराज या भावनात्मक रूप से शामिल हों।
  • किसी बुरे भाषा का उपयोग न करें, जब तक कि आप को दोहराने के लिए कहा न हो कि आपने किसी से क्या सुना है।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र चरण 1 9
    7
    सच्चाई बताओ भले ही आपको यह लग सकता है या यह आपके वकील के बचाव को कितना बर्बाद कर सकता है, भले ही सच्चाई सच बताएं झूठ आसानी से दूसरी तरफ से अलग हो सकते हैं, आपकी साख को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपकी पूरी गवाही को कम कर सकते हैं।
  • तुम्हारा मत देना राय कौन शामिल है या आरोपी के बारे में भटकते हुए, आप अपनी विश्वसनीयता के साथ समझौता करने का जोखिम उठाते हैं, जिससे पार्टी की तरफ से पक्षपातपूर्ण होने की आशंका होती है।
  • तुम क्या आप प्रतिवादी की ओर लग रहा है के बारे में पूछताछ हो जाता है, यह कहना है कि आप को समझाने के लिए कि आपने क्या देखा और सुना और कहा कि, इसलिए, किसी को भी, यहां तक ​​कि आरोप नहीं लगाया न्याय के लिए नहीं की कोशिश एक गवाह के रूप में दिखाई प्रयास करें।
  • भाग 4

    एक कॉन्ट्रोज़ेम का सामना करें
    न्यायालय में एक साक्षी बनें, चित्रा 20
    1
    अपनी विश्वसनीयता को सुरक्षित रखें क्रॉस-परीक्षा बेहद अक्षम हो सकती है विरोधी पक्ष के वकील अपनी गवाही को बदनाम करने की कोशिश करेंगे या आप अपनी रक्षात्मक रेखा का समर्थन करने के लिए कुछ कहेंगे। अपने आप को कैसे प्रबंधित करें, इसके बारे में जागरूक रहें
    • याद रखें कि क्रॉस-परीक्षा का उद्देश्य आपकी गवाही के बारे में संदेह प्रज्वलित करना और विसंगतियों को उजागर करना है। व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें
    • अतिरंजना से बचें ठोस और ठोस बयान करें सामान्यीकरण से बचें, क्योंकि वे आपकी विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • न्यायालय में बी मत बनो चित्र चरण 21
    2
    विषय छोड़ने की कोशिश न करें, यदि प्रश्न एक बंद जवाब है। अन्य पार्टी के वकील आपको ऐसे प्रश्न पूछ सकते हैं जिनसे एक सरल एक के अलावा और स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है "हां" या "नहीं"इसलिए, अधिक जानकारी प्रदान न करें किसी प्रश्न पर टिप्पणी करने के लिए जो हां या कोई आवश्यकता होती है, उसे केवल प्रश्न को खारिज करने का एक तरीका माना जा सकता है
  • प्रश्नों पर ध्यान दें "मुख्य"। इस पर ध्यान केन्द्रित करने की कोई आवश्यकता नहीं है, जब एक सवाल पूछा जाता है तो अधिक विवरण दे।
  • उदाहरण के लिए, आपको पूछा जा सकता है: "क्या यह सच नहीं है कि जब दुर्घटना हुई तो चार बीयरों में आप नशे में थे?"। यदि आप केवल तीन बीयरों में नशे में हैं, तो इसे इंगित नहीं करें बस जवाब दें "नहीं"। वास्तव में, नहीं यह सच है कि आपने चार बीयरों का सेवन किया है
  • काउंटर-परीक्षा के सवालों के जवाब दें "हां" या "नहीं"। आपका वकील आगे के प्रश्नों को बढ़ा सकता है या क्रॉस-परीक्षा पूरा हो जाने के बाद, और स्पष्टीकरण मांगा।
  • न्यायालय के चरण 22 में एक साक्षी बनें चित्र
    3
    किसी भी गलतफहमी या त्रुटियों को ठीक करें दूसरे पक्ष के वकील शब्दों को उलट कर सकते हैं या आपको गलती करने का प्रयास कर सकते हैं। शांत रहो, यह समझाते हुए कि आपने यह नहीं कहा कि वकील किस प्रकार समर्थन करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप जवाब दे सकते हैं: "प्रकाश पीला था, जब मैंने कार को डराने के लिए कार को देखा"। प्रतिवाद वकील कह सकता है: "वह कह रहा है कि प्रकाश लाल था"। विनम्रता दोहराएं कि आपने क्या कहा: "नहीं, मैंने कहा कि यह पीला था जब मैंने मशीन ए डबिंग मशीन बी देखा"।
  • गलत व्याख्याओं को सही करके, आप एक सटीक गवाही देने के लिए निश्चित होंगे। इसके अलावा, आप न्यायाधीश को दिखाएंगे कि वह विवरण के लिए एक संतुलित और सचेत गवाह है। आप काउंटर-काउंसिल वकील को खराब रोशनी में भी डाल सकते हैं क्योंकि आप ने आपको गुमराह करने की कोशिश की थी
  • आपसे पूछा जा सकता है कि क्या एक और गवाह ने झूठ बोला या सच कहा। जवाब दें कि आप नहीं जान सकते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति ने क्या देखा है या कितनी दूर आप घटनाओं को याद कर सकते हैं। यह एक विश्वसनीय उत्तर है और यह दर्शाता है कि आप अनुमान से बचने के लिए सावधान हैं।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनो चित्र 23
    4
    शांत रहो क्रॉस-परीक्षा आपको उत्तेजित कर सकती है और आपको परेशान भी कर सकती है। शांत रहें और विनम्रतापूर्वक उत्तर दें नाराज हो या शत्रु बनने के लिए न्यायाधीश की नजर में आपके पक्ष में नहीं होगा
  • यदि आप शांत रहते हैं और आप कोमल हैं, जबकि वकील आप के प्रति आक्रामक है, तो यह संभावना है कि जज बाद के अव्यवसायिक के व्यवहार को समझता है। यदि आप वकील आपको परेशान करते हैं तो आप बुरा प्रभाव नहीं डालेंगे
  • यदि आप उत्तेजित या परेशान महसूस करते हैं, तो ब्रेक लें और अपनी सांस वापस ले लें। इसे देने से पहले जवाब के बारे में सोचो एक पल के लिए ध्यान केंद्रित करना और फिर ईमानदारी से जवाब देना बेहतर होता है, इसे जल्दी से करना और एक अनैच्छिक गलती करना।
  • न्यायालय में एक साक्षी बनें चित्र 24
    5
    स्वीकार करें कि आपको याद नहीं है जो क्रॉस-प्रैक्टिस करता है वह आपको एक पिछले कथन के बारे में एक प्रश्न पूछ सकता है जो आपने किया है। यदि आपको यह याद नहीं है, तो इसे स्वीकार करें और उसकी सामग्री के संबंध में गवाही देने से पहले वाक्य को पढ़ने या सुनने के लिए कहें।
  • अतीत में आपने जो घोषित किया है, उसके बारे में खतरा अनुमानों के बजाय अपनी स्मृति को ताज़ा करने के लिए स्पष्टीकरण मांगना बेहतर है। अगर अदालत में आपका बयान उस मैच से मेल नहीं खाता है जो आपको लगता है कि आपने कहीं और कहा है, तो विरोधी पक्ष के वकील का दावा करने की स्थिति में होगा कि आप झूठ बोल रहे थे।
  • यदि आप पारिवारिक परीक्षा के दौरान वकील द्वारा अतीत में किए गए बयान में गलती की है, तो इसे स्वीकार करें परेशान मत हो, लेकिन बस उनसे ठीक करने के लिए कहें।
  • टिप्स

    • सवाल दोहराने के लिए वकील और मजिस्ट्रेट पूछने से डरो मत! यदि आप उलझन में हैं, तो प्रश्न के बारे में अपनी अनिश्चितता व्यक्त करें और इसे सुधारने के लिए कहें।
    • एक बयान में, आम तौर पर, आपत्तियों के बावजूद साक्षी जारी रहती है सुनवाई के दौरान, यदि कोई वकील किसी प्रश्न का विरोध करता है या जब आप जवाब दे रहे हैं, तब तक बात करना बंद करो और तब तक इंतजार करें जब तक आपको न बताया जाए कि आप जवाब दे सकते हैं या जारी रख सकते हैं। कई बार, किसी विपक्ष के बाद, वकील को आवेदन वापस लेना होगा या उसे सुधारना होगा।
    • गवाही शुरू करने से पहले, आपको सच बताने के लिए वचनबद्धता का सूत्र पढ़ना होगा। यह पाठ है: "नैतिक और न्यायिक जिम्मेदारी के बारे में जागरूक होना, जो मैं अपने बयान के साथ मानता हूं, मैं पूरी सच्चाई को बताने के लिए प्रतिबद्ध हूं और मेरे ज्ञान में कुछ भी छिपाने के लिए नहीं।"।

    चेतावनी

    • कौन, गवाह के तौर पर, झूठी कहते हैं या सच से इनकार करते हैं, या पूरे या हिस्से में चुप है, क्या वह तथ्यों जिस पर यह पूछताछ की है, दो से छह साल से कारावास से दंडित किया जाएगा के बारे में जानता (कला। 372 सीपी) ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com