ईसाई धर्म की अपनी खुद की गवाही कैसे लाएं

अक्सर एक जीवन में सबसे कठिन पहलुओं में से एक ईसाई संदेश के बैनर के नीचे रहता था, उसकी गवाही का अभ्यास करना आज की धर्मनिरपेक्ष दुनिया में ईश्वर की सच्चाई और यीशु मसीह की सुसमाचार को एक भयावह बात है, लेकिन यह गवाही का व्यायाम कम महत्वपूर्ण नहीं है। इस कार्य के लिए अपने आप को आध्यात्मिक रूप से तैयार करें और कार्यों और शब्दों के साथ इसे पूरा करने के लिए तैयार रहें।

कदम

भाग 1

तैयार होना
इमेज का शीर्षक साक्षी चरण 1
1
समझें कि गवाही की शक्ति कहाँ से है गवाही की शक्ति - और ऐसी शक्ति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की क्षमता - सीधे पवित्र आत्मा से आती है ऐसा लगता है कि ईसाइयों के लिए याद रखना एक सच्चाई की तरह लगता है, परन्तु यहां तक ​​कि सबसे समर्पित लोगों को कभी-कभी दैवीय शक्ति पर भरोसा करना मुश्किल लगता है।
  • इसके बारे में सोचें: यदि आप सोचने के लिए थक गए हैं कि आप कैसे गवाह करने के अपने प्रयासों को समर्पित करते हैं, तो आपको अपने पहना हुआ आत्मा से शक्ति खींचने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आवश्यक शक्ति पवित्र आत्मा के माध्यम से बह जाएगी, जब तक आप जो प्रतिबद्धता प्रस्तुत कर रहे हैं वह प्रतिबद्धता है जिसके साथ भगवान आपको जारी रखना चाहते हैं
  • इमेज का शीर्षक साक्षी चरण 2
    2
    अपनी एकाग्रता रखें गवाही की शक्ति परमेश्वर की ओर से आता है, और महिमा भगवान को दिया जा दूसरों के लिए गवाह ने एक ऐसी कार्रवाई सुसमाचार प्रसार करने के लिए किया जाना चाहिए है -। भगवान की अच्छी खबर है - ताकि आपकी एकाग्रता इस मिशन पर बरकरार रहता है। हालांकि, यह गलतियां करने के लिए आसानी से हो सकता है और यह समझना शुरू हो जाता है कि आपके कार्यों में आपके परिलक्षित कैसे होता है।
  • 1 कुरिन्थियों 15: 1-4 में, प्रेरित पौलुस सुसमाचार को परिभाषित करता है, या "परमेश्वर की अच्छी खबर", यीशु मसीह की मौत, दफन और पुनरुत्थान की तरह इस संदेश पर ध्यान केंद्रित करें और इसे दूसरों के साथ साझा करने के लिए अपने संदेश का केंद्र बनाएं।
  • जब आप यह सोचते हैं कि दूसरों को आप पर कैसे लग सकता है या जब आप उन प्रयासों और उपलब्धियों पर गर्व महसूस करते हैं, जो अब तक वर्णित गवाही के केंद्रीय विषय पर रोकते हैं और ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी चरण 3
    3
    प्रे। प्रार्थना एक शक्तिशाली बात है यह आपको व्यक्तिगत स्तर पर भगवान से संवाद करने की अनुमति देता है। एक वैध साक्षी बनने के लिए प्रार्थना करने से भलाई, ताकत और मार्गदर्शन की भावना हो सकती है।
  • प्रत्येक गवाही के अनुभव की शुरुआत में और प्रत्येक अनुभव के पथ में मार्गदर्शन करने के लिए प्रार्थना करें।
  • उन लोगों के लिए प्रार्थना करें जिनके बारे में आप अपनी गवाही देते हैं।
  • मार्गदर्शन और साहस के लिए प्रार्थना करो, भले ही आप किसी के साथ गवाही देने की उम्मीद न करें कोई नहीं जानता कि सुसमाचार साझा करने का अवसर आ सकता है।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 4
    4
    बहादुर रहो और विश्वास करो। आज की दुनिया में दूसरों को बताने के लिए भयावह बात हो सकती है अधिकतर संभावना है कि आप उस व्यक्ति से बात कर लेंगे जो आप कहने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं। आपके सभी प्रयासों में, हालांकि, आपको ताकत बनाए रखने वाली शक्ति का स्रोत याद रखना महत्वपूर्ण है इस तरह से आप स्थिति को आसान या कम नाटकीय नहीं बना पाएंगे, लेकिन आप इसे बनाने के लिए अपने आप को धैर्य का सही धक्का दे सकते हैं।
  • साक्षी शीर्षक चरण 5 नाम की छवि
    5
    अग्रिम में सूचित करें आपका विश्वास का व्यक्तिगत अनुभव शायद आपके तर्कों का एक बड़ा हिस्सा होगा, लेकिन किसी के पास कोई ऐसा प्रश्न हो सकता है जिसे आपके अनुभवों में प्राप्त अंतर्दृष्टि के साथ उत्तर नहीं दिया जा सकता है। इसलिए, शास्त्रों की सही समझ रखना महत्वपूर्ण है
  • जाहिर है, एक धर्मशास्त्रज्ञ होने के लिए लोगों को गवाही देने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन पवित्र शास्त्रों का अच्छा ज्ञान प्राप्त करने के लिए, भले ही एक पुजारी की तरह नहीं, निश्चित रूप से मदद करता है
  • यदि आप किसी प्रश्न या चुनौती का जवाब नहीं दे सकते हैं, तो विषय पर कुछ पढ़ना और शोध करें। इसे पूरा करें और बाइबल या दूसरे बाइबल स्रोतों से सलाह लेने के बाद समझदारी के लिए अपनी क्षमता को लागू करें।
  • भाग 2

    कार्रवाई के माध्यम से गवाही
    इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 6
    1
    आपके गुण बाहरी हैं दूसरे शब्दों में, पाखंडी मत बनें दुनिया क्या कह सकती है इसके बावजूद, जीने और व्यवहार करने के लिए सही तरीके से बाइबल के नियमों के साथ चिपके हुए कुछ भी गलत नहीं है। हालांकि, एक जीवन भर के लाभ की व्याख्या करें "सही" गैर-विश्वासियों जो इन सिद्धांतों से असहमत हैं, वे बहुत कम महत्वपूर्ण होंगे यदि आप अपने जीवन में इन नियमों को तोड़ चुके हैं।
    • फिलिप्पियों 2:15 ने ईसाइयों को प्रोत्साहित किया "निराश और सरल [और] एक विकृत और पतले पीढ़ी के बीच में आलोचना के बिना, जिसमें आपको दुनिया में तारों की तरह चमकना चाहिए"। भक्ति से भरा जीवन जीना सिर्फ अच्छा दिखने या बुरे से बचने की कोशिश करने से ज्यादा नहीं है। उद्धारकर्ता के रूप में मसीह की स्वीकृति के माध्यम से प्राप्त गुणों को जीवित करके, आप धर्मनिरपेक्ष दुनिया में प्रदर्शित कर सकते हैं कि आपके पास अच्छा, अलग और वांछनीय गुण हैं
  • साक्षी शीर्षक चरण 7 नामक छवि
    2
    माफ कर दो। माफी एक मुश्किल लेकिन आवश्यक चीज हो सकती है जैसा कि आपको भगवान द्वारा माफ किया गया है, इसलिए आपको दूसरों को क्षमा करना चाहिए केवल ऐसा करने के लिए तैयार होने के द्वारा, क्या आप दूसरों के लिए भगवान की क्षमा का संदेश प्रसारित करने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी चरण 8
    3
    माफी के लिए खोजें जब वह किसी के साथ गलत है, तो ईमानदार रहें और माफी मांगें। यहां तक ​​कि अगर आप माफी नहीं देते हैं, तो आप अपना हिस्सा बना लेंगे। अपूर्ण होने के लिए स्वीकार करने से ईसाई गवाह के अभ्यास में किसी की स्थिति कमजोर नहीं होती है इसके विपरीत, ऐसा करने से दिव्य दया की आवश्यकता को प्रदर्शित करना आसान होगा, क्योंकि एक उदाहरण के रूप में अपने जीवन का उपयोग करना संभव है।
  • चित्र जिसका शीर्षक साक्षी चरण 9 है
    4
    लोगों के साथ व्यक्तिगत संबंध स्थापित करें आप अजनबियों को सुसमाचार संदेश के बारे में गवाही दे सकते हैं, लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में, उन लोगों के साथ निजी संबंध बनाने का प्रयास करें जिनके साथ आप अपनी गवाही साझा करना चाहते हैं। उनके जीवन में रुचि रखते हैं और ईमानदार रहें यदि आप सभी करते हैं तो उन्हें दूसरों के साथ प्यार और व्यक्तिगत रूप से व्यवहार किए बिना प्रचार करते हैं, संदेश बहरे कानों पर होने की संभावना है।



  • गिटार चरण 10 नाम की छवि
    5
    परमेश्वर से अनुग्रह प्राप्त करें भगवान की दया और अनुग्रह आपके जीवन के कठिन क्षणों के माध्यम से प्रकट हो सकते हैं, लेकिन बिना भगवान के जीवन की कठिनाइयों को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक ही स्रोत नहीं है। वह स्थिति से निपटने के अपने तरीके हो सकते हैं, लेकिन भले ही आपको लगता है "अच्छा" आपकी सहायता के बिना, आपको हमेशा अपने समर्थन की पेशकश करने के लिए एक वास्तविक इच्छा दिखानी चाहिए।
  • ऐसे अविश्वासियों का इलाज करें जो आप को उसी देखभाल और उसी प्यार से घेरते हैं, जिसके साथ आप अपने दोस्तों को जो चर्च में भाग लेते हैं, साथ ही साथ उसी देखभाल और उसी प्रेम से प्यार करते हैं जिसके साथ आप दूसरों के साथ व्यवहार करने की आशा रखते हैं।
  • दूसरों पर अपनी भलाई को लागू न करें, हालांकि। अपने आप को पेश करें, लेकिन अगर दूसरी तरफ असुविधाजनक या संदिग्ध लगती है, तो आग्रह न करें
  • साक्षी शीर्षक चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने विश्वास अनुभव में लोगों को लुभाने के अवसरों की तलाश करें जब समुदाय के लिए एक घटना चर्च में आयोजित होती है या जब आपके पास ईसाई संगीत के अच्छे संगीत के लिए एक अतिरिक्त टिकट होता है, तो कुछ गैर-विश्वास करने वाले मित्र को आमंत्रित करें। निमंत्रण को जीवन और चीजों के बारे में अधिक जानने के लिए एक तरीका के रूप में उपस्थित रहें, जो दूसरों के लिए दोष या अन्य लोगों को शामिल करने की कोशिश करने के बजाय आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • किसी भी मामले में, आपके द्वारा प्रस्तावित घटनाओं और गतिविधियों को ईसाई संदेश के साथ भारी रूप से प्रभावित नहीं किया जाना चाहिए। अपने चर्च द्वारा आयोजित एक त्यौहार में भागीदारी की सिफारिश करें, लेकिन आपको कड़ाई से धार्मिक, जैसे संगीत, खेल और पिकनिक जैसी चीजें करने के लिए आमंत्रित किया गया है। लोगों को आप को ईसाइयों के बीच एक ईसाई के रूप में देखते हैं, लेकिन यह भी देखें कि एक धर्मनिरपेक्ष दुनिया में एक ईसाई कैसे जीता है।
  • भाग 3

    शब्दों के साथ प्रमाणित करें
    इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 12
    1
    दूसरों से बात करें आप लोगों के समूहों के लिए अपने अनुभव को गवाही दे सकते हैं, लेकिन आंखों की बातों के साथ किसी के साथ एक महत्वपूर्ण चर्चा करना अक्सर आसान होता है। यहां तक ​​कि जब एक समूह में प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग हितों, विचारों और चिंताओं के साथ एक व्यक्ति के रूप में व्यवहार करने के लिए आवश्यक है
  • इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 13
    2
    दिन की अचानक स्थितियों में सुसमाचार साझा करें गवाही के लिए किसी विशेष क्षण की योजना या समर्पण करना आवश्यक नहीं है सामान्य बातचीत के साथ स्वाभाविक रूप से संयोजन करके धार्मिक प्रश्न उठाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप दोपहर के भोजन के दौरान या खिंचाव के दौरान घर से काम करने के लिए भगवान के बारे में बात कर सकते हैं
  • विषय को संभवतः स्वाभाविक रूप से बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र या परिचित पूछता है कि आप सप्ताहांत कैसे बिताते हैं, तो आप चर्च में क्या हुआ उसके बारे में बात कर सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि आप अपने साथ बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं, तो रात को पहले ही खेला, धार्मिक विषयों की चर्चा को अचानक न करें। विषय को मजबूर करने से आपको केवल कठोर और अप्रिय दिखाई देगा।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 14
    3
    ब्याज के अंक के आधार पर विषय का पता लगाएं। आम तौर पर लोग ईसाई धर्म के बारे में बातचीत में भाग लेने के लिए तैयार होते हैं, जब उनके साथ ब्याज के पूर्व-मौजूदा अंक के आधार पर संचार की स्थापना करते हैं। उदाहरण के लिए, आप वर्तमान और पूर्व में एक ईसाई कला कलाकार से बात कर सकते हैं। दूसरी ओर, प्राचीन ईसाई संस्कृतियों से संबंधित विभिन्न कलाकृतियों के बारे में वार्तालाप करके पुरातत्व में रुचि रखने वाले लोगों को और अधिक आकर्षित किया जा सकता है
  • यीशु की कहानी पर गौर करें जब वह अच्छी तरह से सामरी स्त्री के साथ बोलता है (यूहन्ना 4: 1-42)। जब स्त्री ने पानी को अच्छी तरह से आकर्षित किया, तो मसीह ने उसे "पानी जो अनन्त जीवन के लिए उड़ाया" के बारे में बताया, जो उसे पेश कर सके। एक अनिवार्य हित-पानी पर उसके साथ संचार करके और रुचि के एक बिंदु पर भरोसा करके उसका ध्यान कैप्चर करें, मोक्ष का विषय प्रस्तुत करता है।
  • चित्र शीर्षक गेटवे चरण 15
    4
    वह आसानी से बोलता है और अपरिचित शब्दों से बचा जाता है। यदि आप अपनी गवाही को असर कर रहे हैं, तो पहले से ही धार्मिक और ईसाई संस्कृति की ठोस समझ है, तो आप शायद धार्मिक अभिव्यक्तियों के साथ अपने आप को अभिव्यक्त कर सकते हैं। अधिकांश लोगों के लिए, हालांकि, आपको सामान्य भाषा का उपयोग करके चीजों को समझाना होगा। सैद्धांतिक शब्दों को प्रसारित करने की कोशिश न करें, जैसे कि "consubstantiation", या अन्य ईसाई अभिव्यक्ति, जैसे कि "नया जन्म", जब तक कि आप इसका अर्थ समझाने का इरादा नहीं करते।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 16
    5
    अपनी व्यक्तिगत गवाही का वर्णन करें गॉस्पेल संदेश की आपकी सबसे गहन, सबसे गहन समझ संभवतः आपके व्यक्तिगत अनुभव से होती है। इसे साझा करें जब आप दूसरों के साथ गवाही लेंगे संक्षेप में, लेकिन सटीक रहें, और सुनिश्चित करें कि जो लोग सुनते हैं कि आपका उद्धार मसीह पर निर्भर है
  • असल में, आपकी गवाही को यह बताना चाहिए कि मसीह को स्वीकार करने से पहले आपकी स्थिति क्या थी, कैसे आपको पता चला कि आपको उद्धारकर्ता की ज़रूरत है, कैसे आप मसीह को उद्धारकर्ता के रूप में स्वीकार करने के लिए आए और आपके जीवन में बाद में कैसे बदलाव आया।
  • अधिमानतः आपकी गवाही केवल कुछ ही मिनटों तक चलनी चाहिए। यदि यह लंबे समय तक रहता है, तो वह श्रोता को दूर चला सकता है।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 17
    6
    उपस्थित और पारदर्शी रहें, लेकिन दबाव से बचें। दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए उपस्थित होना और अपने विश्वास को व्यक्त करने के लिए पारदर्शी होना आवश्यक है। अपने विश्वासों पर दृढ़ रहें, लेकिन प्रकट होने की कोशिश न करें "घुसपैठ"। लोगों को पता है कि आप बहुत बार मसीह के बारे में उनसे बात करने में रुचि रखते हैं, लेकिन यह भी से बचने के लिए है कि वे दबाव में और उस रिश्ते को लग रहा है के बीच आप को नुकसान उन्हें समय को शामिल करने की कोशिश करता अन्य बातचीत में समय के लिए।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 18
    7
    सही क्रम में बाधाएं तोड़ें जब आप ईसाईयत के बारे में किसी से बात करने जा रहे हैं, तो इस तरह की बातचीत के साथ आप कुछ प्राकृतिक अवरोधों का सामना कर सकते हैं। एक समय में थोड़ा, धीरे-धीरे चलते हुए, आप उनको दूर कर सकते हैं।
  • यीशु के नाम का उल्लेख द्वारा पहली बाधा है। जब आप किसी बातचीत के खेल, फैशन, मनोरंजन के बीच में कर रहे हैं या अन्य बातचीत चलाने यीशु मसीह के लिए अपने विषय से दूर मसीह के नाम का उल्लेख के रूप में सरल है। हालांकि यह स्पष्ट रूप से सरल है, हालांकि, विषय की शुरुआत अनुभव का सबसे डरावना हिस्सा हो सकता है।
  • सुसमाचार को शुरू करने से दूसरी बाधा पर हमला करें बातचीत जारी रखने के लिए, आपको भगवान की सुसमाचार - सुसमाचार साझा करना होगा - जिसके साथ आप बोल रहे हैं यह संक्षेप में संक्षेप करने के लिए आदर्श होगा कि मसीह कौन है, उसने दूसरों के लिए क्या किया और अपने जीवन में उन्हें क्यों चाहिए।
  • मसीह का स्वागत करने के लिए दूसरे को पूछकर आखिरी बाधा को नीचे ले जाओ यह हिस्सा किसी के साथ आपकी पहली बातचीत में भी हो सकता है या नहीं भी हो सकता है हालांकि, अंत में आप सीधे अन्य व्यक्ति यीशु के पास चालू करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। आप चरम करने के लिए सुसमाचार साझा कर सकते हैं, लेकिन जब तक आप सीधे उनके निजी मुक्तिदाता के रूप में मसीह को स्वीकार करने के लिए दूसरों को प्रोत्साहित किया है गवाह के तौर पर अपने कर्तव्य समाप्त नहीं किया जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com