कैसे अपनी गवाही लिखने के लिए

हर कोई एक कहानी है, और एक ईसाई के रूप में, आप जिन सबसे शक्तिशाली कहानियों को साझा कर सकते हैं उनमें से एक आपके विश्वास का व्यक्तिगत साक्ष्य है। किसी भी कथा की तरह, हालांकि, एक लिखित साक्ष्य एक प्रभावी संरचना का पालन करना चाहिए।

कदम

भाग 1

शुरू करने से पहले
छवि अपना शीर्षक लिखें अपना पहला कदम 1
1
सहायता के लिए प्रार्थना करें आपकी गवाही एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग आप गैर-ईसाईयों से पहले प्रदान किए जाने पर कर सकते हैं। चूंकि प्राथमिक उद्देश्य ईश्वर का सम्मान करना और उसके राज्य को अग्रिम करना है, इसलिए कागज पर पेन लगाए जाने से पहले सहायता के लिए पवित्र आत्मा से प्रार्थना करना तार्किक पहला कदम है।
  • छवि का शीर्षक लिखें अपना गवाही चरण 2
    2
    एक उदाहरण पढ़ें किसी अन्य व्यक्ति द्वारा लिखित एक प्रभावी साक्ष्य पढ़ने के द्वारा दर्ज करने के लिए एक विचार प्राप्त करें आप एक समकालीन उदाहरण का उपयोग कर सकते हैं या शास्त्रों में से एक के लिए देख सकते हैं।
  • बाइबल में पौलुस की गवाही में आप सबसे अच्छा उदाहरण पढ़ सकते हैं। इसे पढ़ने के लिए, अधिनियम 22 और अधिनियम 26 पर एक नज़र डालें
  • आपको अपने आप से यह भी पूछना चाहिए कि आपके रूपांतरण से पहले जो आपने सुना या पढ़े गए कोई भी साक्ष्य हैं, जो आपके लिए मजबूत प्रभाव था। यदि हां, तो उस गवाही के ब्योरे को याद रखें और यह निर्धारित करें कि यह आपके दृष्टिकोण से इतना शक्तिशाली क्यों बना।
  • अपनी वचन लिखने वाली छवि चरण 3
    3
    अपने अतीत के बारे में सोचो अधिक विशेष रूप से, मसीह को अपनी जिंदगी सौंपने से पहले अपने जीवन और आपके व्यवहार के बारे में सोचें। अपने आप से पूछें कि आपके लिए महत्वपूर्ण क्या मायने रखे थे और क्या विषय थे जो आपके कन्वर्ट करने के फैसले पर सबसे अधिक प्रभाव डालते थे। अपनी गवाही में इन तत्वों को समझने की कोशिश करें
  • अधिक विशेष रूप से, खुद से पूछिए कि आपने कौन सी बाधाओं का सामना किया और आप अपने विचारों के साथ अकेले जब आप महसूस करते थे। याद रखें कि आपने किस प्रकार परिवर्तन के लिए तरस किया था, और आपके रूपांतरण से पहले अन्य तरीकों से आपके द्वारा किए गए सभी प्रयासों को बदलते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका गवाही लिखें चरण 4
    4
    एक ट्रैक लिखें वास्तविक गवाही लिखने से पहले, रिकॉर्ड बनाना या अन्यथा अपने गवाही के हर हिस्से को संक्षेप में प्रस्तुत करना एक अच्छा विचार हो सकता है एक सामान्य नियम के रूप में, आपकी गवाही को तीन भागों में विभाजित किया जाना चाहिए: आपके जीवन को मसीह से पहले, रूपांतरण के बाद अपने और अपने जीवन को बदलने का निर्णय।
  • भाग 2

    समस्या को परिभाषित करें
    आपकी वचन लिखने वाली छवि चरण 5
    1
    अपने अतीत को उजागर करना आपकी गवाही का पहला भाग बताता है कि मसीह को स्वीकार करने से पहले आपका जीवन कैसा था। नकारात्मक पक्ष पर फ़ोकस करें आप अन्य तरीकों से भौतिक रूप से समृद्ध या भाग्यशाली हो सकते हैं, और आप इसका उल्लेख कर सकते हैं, लेकिन आपको यह बिल्कुल स्पष्ट करना होगा कि आपके जीवन से कुछ बड़ी याद आ रही है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने ध्यान में जो कुछ कमी आ रही है, साथ ही साथ पाप के साथ अपने संघर्ष को भी निर्देशित करना चाहिए।
    • अस्पष्ट पर रहने के बजाय विशिष्ट विवरण का उपयोग करें। कहने के बजाय "मैं भौतिक रूप से समृद्ध था, लेकिन मुझे आध्यात्मिक चीज़ों की कमी थी", आप जिस विलासिता में रहते थे - "मैं एक सफल कंपनी का मुखिया था और मेरे पास छः-आंकड़ा वेतन था" - पाठक को एक ही समय में दिखाना है कि एक विशिष्ट समस्या थी - "मैं इतना क्रूर था कि मेरे परिवार ने मुझे छोड़ दिया और हर रात मैं अंदर इतना खाली महसूस किया कि मैंने अपनी चिंताएं शराब में डुबो दीं।"
  • अपनी वचन लिखने वाली छवि चरण 6
    2
    एक सटीक मोड़ पर हाइलाइट करें जैसा कहावत कहता है, "अंधेरे घंटे हमेशा सुबह से पहले आता है" यदि आपका जीवन रूपांतरण से पहले नीचे छू गया है, तो इस विशिष्ट क्षण का वर्णन करें। इस दृश्य को यथासंभव प्रभावी बनाएं।
  • यदि आप मसीह की तरफ से पहले एक अंधेरे का एक विशिष्ट क्षण नहीं जीते हैं, तो यह अभी भी बहुत अच्छा है। परिस्थितियों को नाटकीय बनाने की ज़रूरत नहीं है जितना वे वास्तव में थे। अपने पिछली ज़िन्दगी को स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से वर्णन करने के लिए सीमित, जितना अधिक विवरण के साथ-साथ आप अपनी दुःख और कुछ और खोजना चाहते हैं यहां से, सीधे आपके रूपांतरण की कहानी को प्रत्यक्ष करें
  • भाग 3

    समाधान का वर्णन करें
    छवि का शीर्षक लिखें अपना वचन लिखें 7
    1
    अपने रूपांतरण के क्षण के बारे में बात करें यह आपकी गवाही का मूलभूत बिंदु है, इसलिए आपको सटीक होना चाहिए। जब आप ने अपने जीवन में प्रवेश करने के लिए मसीह से पूछा तो सही क्षण का वर्णन करें आपको रहस्यमय शब्दों या फूलों की भाषा के साथ अपने रूपांतरण का वर्णन नहीं करना है। इसके विपरीत, यह दिन और समय के बारे में एक साधारण बयान आमतौर पर अधिक प्रभावी है।
    • आपके रूपांतरण के क्षण के बारे में सोचें "लेकिन तब" अपने जीवन की कहानी में इस बिंदु तक आपने जीवन, उद्देश्य, खुशी या अर्थ के किसी अन्य रूप के बिना एक जीवन का वर्णन किया है। जब आप रूपांतरण के पल परिचय करते हैं, तो आप कह रहे हैं: "लेकिन तब ... यह और जो कि मेरी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए बदल गया है" उस पल में, आपकी गवाही की टोन नकारात्मक से सकारात्मक तक पूरी तरह बदलती है
    • की अपनी कहानी के रूप में "पहले", आपको विवरण के विवरण में विशिष्ट होना चाहिए, जो आपको रूपांतरण के लिए प्रेरित करता है। घटनाओं, स्थानों और विशिष्ट लोगों की सूची जब भी संभव हो अगर आपके चचेरे भाई बेंजामिन या सूसी, आपके मित्र को आपने बहुत समय पहले खो दिया था, तो पहली बार उसे आपसे ईसाइयत में पेश किया था, जब आप उसे मिलते-जुलते हुए या स्कूल की मीटिंग में मिलने के बाद, इन विवरणों को अपनी कहानी में एकीकृत करें जैसे सामान्य बयानों से बचें "एक दिन एक दूर रिश्तेदार ने मुझे चर्च में आमंत्रित किया"
  • छवि अपना नाम लिखें
    2
    यीशु पर फोकस याद रखें कि आपकी गवाही ईश्वर से आपके उद्धार पर ध्यान केंद्रित करनी चाहिए। अपने रूपांतरण का वर्णन करने से बचें ताकि आपको स्वयं को बचा लिया जाए।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, आप कितने पर ध्यान केंद्रित नहीं करते "अच्छा" रूपांतरण से पहले या कितना "धार्मिक" आपके कार्यों के बाद बन गए हैं एक कदम पीछे ले जाओ और अपने आप से पूछें कि आपने जो भी विवरण लिखा है, वह अपने आप को भगवान की तुलना में अधिक है। यदि हां, तो इसे सुधारना या इसे खत्म करना।



  • छवि अपना नाम लिखें
    3
    अपनी वर्तमान स्थिति साझा करें यह देखने के लिए कि आपका रूपांतरण वास्तव में फायदेमंद रहा है, आपको अपने संभावित पाठकों को यह समझने की ज़रूरत है कि आपके उद्धार के क्षण से आपके जीवन में क्या सुधार हुआ है। उन समस्याओं के बारे में बात करें जो आप अभी भी प्रगति में हैं, लेकिन इस हिस्से की सामान्य टोन को सकारात्मक बनाते रहें
  • अपने जीवन में मसीह के प्रभाव के माध्यम से आपके द्वारा अनुभव किए गए प्रत्येक आंतरिक बदलाव का सटीक वर्णन करें। समझाओ कि आपकी प्रेरणा कैसे बदलती है, जो आपके द्वारा पिछली बार में हुई थी।
  • भाग 4

    याद रखने के लिए अन्य लेखन तकनीकों
    अपनी वचन लिखने वाली छवि शीर्षक 10 देखें
    1
    छोटी रहें संक्षेप में, आपके जीवन की कहानी अपने आप में गवाही का एक रूप होनी चाहिए, लेकिन एक ईसाई के साथ साझा करना चाहते हैं कि एक गवाही लिखने में बहुत सारी जानकारी प्रदान करने से बचें बेहतर है 500 शब्दों तक सीमित, अधिकतम 600 आपको इस सीमा का सख्ती से सम्मान नहीं करना पड़ता है, लेकिन जब आप लिखते हैं, तब भी इसे ध्यान में रखते हुए इसके लायक है।
    • इस सवाल पर विचार करने का एक अन्य तरीका यह है कि यह आपको या किसी अन्य व्यक्ति को आपकी लिखित साक्ष्य पढ़ने में कितना समय लगेगा। आपके लिए लक्ष्य की सीमा तीन मिनट है। एक छोटा जोखिम पर्याप्त नहीं हो सकता है, लेकिन अधिक लंबे समय तक बोरिंग हो सकता है।
  • छवि अपना शीर्षक लिखें 11
    2
    हर रोज़ भाषा का उपयोग करें अधिक सटीक, यह किसी ऐसी भाषा का उपयोग करता है जो किसी भी व्यक्ति को समझ सकता है, जो शब्दों और वाक्यांशों के संयोजन के बजाय श्रमिकों को सीमित करता है जो चर्चों को नियमित करता है। यदि आप धार्मिक शब्दजाल का उपयोग करते हैं, तो गैर-ईसाई जो आपकी गवाही के साथ पहुंचने की आशा रखते हैं, वे आपकी अनुयायी नहीं हो सकते हैं।
  • एक "एकजुट शब्द" यह जटिल होना जरूरी नहीं है इसके विपरीत, कई शब्दों से बचने का प्रयास करना होगा जो स्पष्ट रूप से सरल शब्द हैं जो आपके रूपांतरण के बाद ही आपके शब्दावली का हिस्सा बन गए हैं।
  • आम सहमति नियमों में से एक हैं: आध्यात्मिक पुनर्जन्म, मोचन, नुकसान, सुसमाचार, पाप, पश्चाताप और निंदा।
  • इन शब्दों का प्रयोग केवल तभी करें जब आप उन्हें समझाने का इरादा रखते हैं। अक्सर अपनी पसंद के साथ शब्द को पूरी तरह से बदलने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "खोया"कहो, तुम्हारा जीवन था "गलत दिशा में जा रहा है" या कि तुम थे "भगवान से अलग" कहने के बजाय "बदलना" जैसे अधिक वर्णनात्मक वाक्यांश का उपयोग करें "आध्यात्मिक जन्म" या "आध्यात्मिक नवीकरण"
  • छवि अपना शीर्षक लिखें अपना वचन लिखें 12
    3
    कहने के तरीके से बचें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपको आशा है कि आपकी गवाही पाठकों तक पहुंचती है जिनकी मातृभाषा अंग्रेजी नहीं है अक्सर मुहावरेदार अभिव्यक्ति एक संस्कृति से दूसरे में बिल्कुल अनुवादयोग्य या परिवहनीय नहीं होती है, इसलिए विदेशी श्रोताओं को सुनकर उन्हें भ्रमित किया जा सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको पता है कि आपकी गवाही पढ़ना अंग्रेजी बोलने वाले पाठकों होगा, तो यह अभी भी एक अच्छा विचार है कि आपके लेखन में बहुत अधिक मुहावरों का इस्तेमाल न करें। यदि आप कुछ भी कहने के लिए उस पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, तो आप गलती से कुछ विवरण या विशिष्ट जानकारी को बाहर कर सकते हैं जो इसे अधिक सख्ती से व्यक्त करेंगे इसके बारे में थोड़ा सा सोचो: कहते हैं "मैं फेंक रहा था" क्या यह अर्थहीन कैरियर, एक टूटे हुए परिवार या स्वार्थी जीवन विकल्पों की परिस्थितियों का वर्णन करने के लिए अधिक अर्थ प्रेषित करता है, या रिवर्स अधिक सच है?
  • कहने के तरीके में वाक्यों की तरह शामिल हो सकते हैं "उसने किसी को भी लज्जित नहीं किया" या "अंदर एक शून्यता की तरह लग रहा है"। जब आप इन वाक्यांशों में से किसी एक का उपयोग करने के लिए मोहक हो जाते हैं, तो कुछ अधिक प्रत्यक्ष रूप से चुनें "कोई भी परवाह नहीं है" या "मुझे आंतरिक रूप से अपूर्ण महसूस हुआ"।
  • अपनी वचन लिखने वाला चित्र 13 कदम
    4
    रिपोर्ट बाइबिल से उद्धरण एक ऐसी भाषा का उपयोग करने के अलावा जो गैर-ईसाई को समझा जा सकता है, आपको अपने मुक्ति के पूरे इतिहास में बार-बार ईश्वर पर अपनी उंगली को भी इंगित करना चाहिए। ऐसा करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है अपने गवाह के तत्वों को सीधे ग्रंथों से ली गई शब्दों के साथ समर्थन करना।
  • अधिक से अधिक एक या दो छंदों में उपयोग करें और उनका परिचय केवल तभी करें जब वे सीधे आपके अनुभव से संबंधित हों। भगवान का शब्द एक शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन इस मामले में मूल विचार आपकी गवाही को यथासंभव व्यक्तिगत रूप से बनाना है। अगर आपकी गवाही के लिखित रूप में आप स्वयं को केवल शास्त्रों में सौंपते हैं, तो आपके शब्दों के लिए पर्याप्त जगह नहीं होगी।
  • छवि अपना नाम लिखें अपना वचन लिखें 14
    5
    अन्य लोगों को छोड़ दें अपने रूपांतरण को आप और ईश्वर के बीच एक अनुभव बनाओ। आप किसी ऐसे व्यक्ति का उल्लेख कर सकते हैं जो परमेश्वर के सामने आने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन अंततः आप अन्य लोगों के बारे में जो टिप्पणी करते हैं, वह संक्षिप्त और सामान्य होना चाहिए।
  • विशेष रूप से, आपको नाम से चर्चों या पापों के ब्योरे से बचना चाहिए, और किसी भी वक्तव्य को छोड़ दें जो चर्च, ईसाई संगठन या ईसाई समुदाय के सदस्य पर नकारात्मक रूप से दर्शाता है।
  • अपनी वचन लिखने वाली छवि चरण 15
    6
    ईमानदारी से रहें शायद आपको यह महसूस हो रहा है कि आपकी गवाही एक बहुत सरल और साधारण घटना है, और आप इसे और अधिक रोमांचक बनाने के लिए विवरण को बढ़ा-चढ़ाव करने की कोशिश कर रहे हैं। इसी तरह, अगर आपके जीवन ने अभी तक पूरी तरह से दिशा बदल नहीं की है, तो आप भी अपने मौजूदा परिस्थितियों को वास्तव में कर रहे हैं की तुलना में बेहतर बनाने के लिए परीक्षा हो सकती है। अपनी कहानी के बारे में झूठ बोलने की प्रलोभन का विरोध करें, भले ही प्रेरणाएं अच्छा लगती हों केवल 100% ईमानदार और ईमानदारी से गवाही आपके विश्वास की सच्चाई को सही ढंग से बता सकती है।
  • छवि का शीर्षक लिखें अपना वचन लिखें 16
    7
    लिखो कि आप कैसे बोलते हैं एक बोलचाल स्वर रखें और औपचारिक भाषणों से बचें। लोगों को व्यक्तिगत स्तर पर अपनी कहानी के साथ सहानुभूति और प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको अपने पाठकों को एक व्यक्तिगत स्तर पर शुरुआत से संबोधित करना होगा।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com