नौकरी के साक्षात्कार के दौरान त्रुटियों से कैसे बचें

जब आप एक नई नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक सफल नौकरी साक्षात्कार आवश्यक है आमतौर पर एक प्रबंधक एक ऐसे व्यक्ति को किराये पर लेना चाहता है जो अपनी संभावनाओं को पूरा करने में सक्षम है और इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि इन आवश्यकताएं क्या हैं यह आलेख बताता है कि नौकरी की साक्षात्कार के दौरान से बचने के लिए गलतियों और गलतियों का क्या कारण है

कदम

भाग 1

अपने आप को अच्छी तरह से प्रस्तुत करें
छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 1
1
उचित पोशाक सामान्य तौर पर, जॉन्स और फ्लिप-फ्लॉप नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए उपयुक्त नहीं हैं और शादी की सूट की तरह बहुत कम स्कर्ट, कम कट वाले स्वेटर या एक पोशाक बहुत खूबसूरत नहीं है। सही कपड़े काम के प्रकार पर निर्भर करता है प्रस्तावित किया जा रहा है। यदि आप बैंक में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो आप एक निश्चित तरीके से तैयार करेंगे, लेकिन यदि आप एक प्रसिद्ध डिजाइनर के सहायक बनना चाहते हैं तो आपको एक अलग तरह के कपड़ों का चयन करना होगा। एक सामान्य नियम तैयार करना है जैसा आप तैयार करेंगे यदि आप पहले से ही उस कंपनी में काम कर रहे थे।
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार त्रुटियाँ चरण 2
    2
    यह तुरंत एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए करना है क्या आप सही कपड़े पहने हैं? क्या आपके पास एक दिलचस्प हेयरस्टाइल है? क्या आपके पास स्वच्छ और साफ नाखून हैं? क्या आपके पास व्यावसायिक संदर्भ के लिए सही श्रृंगार है? क्या आपने अपने हाथ में फ़ोन के साथ अपना परिचय दिया था? युवा उम्मीदवारों के लिए: माता के साथ नौकरी की साक्षात्कार में पेश करना निश्चित रूप से स्वतंत्रता और परिपक्वता की निशानी नहीं है एक अच्छी पहली छाप बनाना सही पैर पर साक्षात्कार शुरू करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 3
    3
    समय पर रहें, यह बिल्कुल जरूरी है। समय पर पहुंचने और सही मार्ग ढूंढने के लिए, एक या दो दिन पहले साइट पर जाएं। एक घंटे पहले से प्रस्थान करें ताकि ट्रैफिक में फंसी न हो जाएं या खराब मौसम की वजह से देर से पहुंचें। शांत करने के लिए समय ले लो और अगर आप प्रार्थना करना चाहते हैं या दर्पण में देखना चाहते हैं। साक्षात्कार शुरू होने से 10-15 मिनट पहले कार्यालय में पहुंचें। देर से आने न दें किसी दुर्घटना की स्थिति में, जैसे कि ट्रैफिक दुर्घटना, कंपनी को जितनी जल्दी हो सके कॉल करें और उन्हें घटना के बारे में सूचित करें।
  • यदि आप विशेष रूप से जोर देते हैं तो आप कुछ गलत पढ़ सकते हैं या याद रख सकते हैं, जैसे साक्षात्कार का दिन या समय। अक्सर लोग इन त्रुटियों का शिकार पड़ते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कुछ भी याद नहीं करते, साक्षात्कार के दिन, समय और स्थान की जांच करें।
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 4
    4
    पेशेवर रहें - पेशेवर होने के नाते बहुत महत्वपूर्ण है चबाने वाली गम, धूम्रपान या एक कलम के साथ खेलना छोटी गलतियों से बचने के लिए होती है क्योंकि उनका मूल्यांकन नकारात्मक रूप से किया जा सकता है संभावित उम्मीदवार के रूप में आपके विचार को प्रभावित करने वाली किसी चीज से बचें
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 5
    5
    सेल फोन सुनिश्चित करें कि यह बंद है इसे छोड़कर, या फिर भी बदतर, एक साक्षात्कार के दौरान फोन का जवाब देना केवल सम्मान की कमी है।
  • भाग 2

    व्यावसायिक मोड में संचार करें
    छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 6
    1
    स्पष्ट रूप से और संक्षेप में बोलें, बहुत ज्यादा बात न करें जब यह आवश्यक न हो। जब आप प्रबंधक से बात करते हैं तो वह नामों का उपयोग करता है "स्वामी" या "महिला", उसके ऊपर आकर व्याकरण संबंधी गलतियां नहीं करें आपके उत्तर कम होना चाहिए और सीधे बिंदु पर जाएं बोलो जब आपको कुछ महत्वपूर्ण कहना है और चुप्पी तोड़ने के लिए नहीं। ज़ोर से और स्पष्ट बोलें, ताकि बचने के लिए बातचीत करनेवाला आपको दोहराने के लिए कहता है क्योंकि वह आपसे क्या कहा था, समझ में नहीं आया।
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 7
    2
    ध्यान से सुनो उन साक्षात्कारों के लिए आप उम्मीदवार की तुलना में ज्यादा परेशान नहीं हैं, जो सुनी नहीं है और समझदारी से जवाब नहीं देता है या लगातार पूछता है कि सवाल दोहराया जाए। बातचीत में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए आवश्यक है। अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो आगे स्पष्टीकरण मांगें - सीधे और ठीक से उत्तर दें - थोड़ा आगे बढ़ाएं - दूसरे व्यक्ति को सही तरीके से देखें वे सभी व्यवहार हैं जो दर्शाते हैं कि आप ध्यान से और रुचि के साथ सुन रहे हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियों चरण 8
    3
    लक्षित प्रश्न पूछें बेवकूफ सवाल पूछने के बारे में सबसे बुरी बात किसी भी सवाल नहीं पूछ रही है बेवकूफ सवाल आम तौर पर कंपनी के भीतर आपके लाभ से संबंधित होते हैं, जैसे कि वेतन, भुगतान अवकाश या स्वास्थ्य बीमा इन बातों के लिए पूछने से पहले जब तक आपको वास्तविक नौकरी की पेशकश नहीं मिलती है - व्यापारिक रणनीति के बारे में भी यही सच है कुछ उपयोगी प्रश्न वे हैं जो चिंता करते हैं कि आप कंपनी को सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं, जैसे: "आप अपने आदर्श कर्मचारी का वर्णन कैसे करेंगे?", "सफल काम से तुम्हारा क्या मतलब है?"।
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 9
    4
    संतोषजनक रूप से उत्तर दें बहुत बार उम्मीदवार स्वयं या अपने परिणामों के बारे में बात नहीं कर सकते। वे अक्सर संक्षेप में जवाब देते हैं या पर्याप्त जानकारी प्रदान नहीं करते हैं नियोक्ता आलसी या उदासीनता के संकेत के रूप में इन प्रतिक्रियाओं की व्याख्या करते हैं नौकरी के साक्षात्कार में सबसे आम सवालों का अध्ययन करने के लिए कुछ समय लें और उत्तर समय पर तैयार करें। अपनी उपलब्धियों और कैरियर के बारे में संक्षिप्त भाषण तैयार करें।
  • सबसे स्पष्ट सवालों में से कुछ की समीक्षा करें यद्यपि आप सोच सकते हैं कि वे बहुत सरल हैं, अक्सर ऐसा होता है कि आप व्यापक जवाब देने में सक्षम नहीं हैं यदि आप पहली बार कोशिश नहीं करते हैं, कभी-कभी घबराहट की वजह से, दूसरों को व्यर्य ध्यान से ही।
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 10
    5
    दिखाएं कि आपने कंपनी पर कुछ शोध किया है कई उम्मीदवार अक्सर नौकरी के लिए इंटरव्यू करते हैं, जिनके लिए वे आवेदन कर रहे हैं उस कंपनी के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। यदि आप न्यूनतम शोध करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो नियोक्ता यह स्वीकार करेगा कि आपको नौकरी की पेशकश में बहुत दिलचस्पी नहीं है। अधिक कंपनी बड़ी और प्रसिद्ध है, और यह गलती अक्षम्य है।
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 11
    6
    रणनीतिक प्रश्न पूछें उस व्यक्ति के लिए पूछना जिसने पहले पद धारण किया था, वह कंपनी में कितनी देर तक काम करता था, आपको बहुमूल्य जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देगा। आप इसे पता चल जाएगा अगर सब कुछ क्रम में है या यदि आपके पूर्ववर्ती इस मामले में sistemare- अराजकता का एक पहाड़ छोड़ दिया है छोड़ दिया गया था, आप भी पता होना चाहिए कि वे कितने समय तक आप एक हाथ भी `की संरचना को समझने के लिए सब कुछ वापस posto.Cerca को पाने के लिए दे देंगे कंपनी और एक पदोन्नति पाने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है इस तरह से आप वास्तव में समझ सकते हैं कि अगर नौकरी सही है या न हो और तदनुसार व्यवहार करें।



  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 12
    7
    बोनस के लिए मत पूछो, यह पहले साक्षात्कार के दौरान एक अनिवार्य प्रश्न है। एक बार जब आप नौकरी की पेशकश करते हैं तो आपको वेतन, बोनस आदि के बारे में सब कुछ बताया जाएगा। आपको वाकई इस बात की जानकारी नहीं देना चाहिए कि आप केवल पैसे में दिलचस्पी रखते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 13
    8
    साक्षात्कार समाप्त करें कि आगे क्या होगा यह जानकारी आपको नियोक्ता की पेशकश का मूल्यांकन करने में मदद करेगी और विशेष रूप से निम्न चरणों में आपका मार्गदर्शन करेगी। प्रश्न जैसे: "आप एक निर्णय करने की योजना कब करते हैं?" या "जब मैं आप से एक उत्तर की उम्मीद कर सकता हूं?" वे पूरी तरह उपयुक्त हैं
  • भाग 3

    उपयुक्त दृष्टिकोण
    छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 14
    1
    अहंकारी मत बनो उम्मीदवार का अहंकार एक आम गलतफहमी है कई उम्मीदवार अक्सर अहंकार के साथ आत्मविश्वास को भ्रमित करते हैं। दोनों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है स्व-आत्मविश्वास वाले लोग नियोक्ता के समान स्तर पर खड़े होते हैं, जबकि अभिमानी अभिमानी होते हैं, उनका मानना ​​है कि वे सामाजिक, काम पर और दूसरों से बेहतर हैं। एक साक्षात्कार के दौरान अहंकारी होने से बचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर अगर प्रबंधक आपके से भी कम है या यदि आपके द्वारा दी गई स्थिति आपके पिछले नौकरी से कम है
    • अगर आपको लगता है कि आपकी घबराहट आपको अहंकारी से गुजर सकती है, तो जिस तरह से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं, उसे ढूंढें।
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 15
    2
    पिछले नियोक्ताओं की आलोचना से बचें यदि आप पिछले एक नियोक्ता से बुरी तरह से बोलते हैं, तो प्रबंधक आपको सोचना होगा कि आप उसके साथ एक ही काम करेंगे। अपने पूर्व प्रबंधक, सहकर्मी या आपकी पिछली कंपनी के बारे में बुरी तरह से बोलना अच्छा परिणाम नहीं लाएगा। यदि साक्षात्कार में एक मैत्रीपूर्ण और अनौपचारिक माहौल है तो आप अपने पिछले काम के बारे में बुरी तरह से बात करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन इस जाल में मत आना!
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 16
    3
    अपने आप को चौकस और दिलचस्पी दिखाएं नौकरी की साक्षात्कार के दौरान अनुचित व्यवहार के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: उदासीन व्यवहार, फोन का जवाब देना, नियोक्ता पर जोर देना या कभी भी उस पर नज़र डालना, बहुत अधिक बोलना या बहुत अधिक विश्वास रखना प्रबंधकों और नियोक्ताओं के बारे में कुछ उम्मीदें हैं कि उम्मीदवार को कैसे व्यवहार करना चाहिए। ये उम्मीदें शिक्षा और शिष्टाचार के नियमों के अंतर्गत आती हैं। विनम्र, सक्षम, औपचारिक, मिलनसार, ध्यान देने योग्य और उपयुक्त होने के नाते आप अभी भी एक अच्छी छाप छोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 17
    4
    यह मत भूलो कि जब तक आप इमारत छोड़ नहीं लेते तब तक साक्षात्कार रहता है। यह साक्षात्कार के दौरान बहुत अच्छी तरह से जाने के लिए शर्म की बात होगी और आखिरी पल में इसे बर्बाद कर देगा, जब आप छोड़ने जा रहे हैं दुर्भाग्य से यह बहुत बार होता है उदाहरण के लिए: कार्यालय छोड़ते समय प्रबंधक पूछता है: ""साक्षात्कार में आने के लिए आपको दिन का दिन कैसे मिला?" और जवाब: "मैं खुद को बेवकूफ बनाया"। उसी तरह, सावधान रहें कि आप इमारत के अंदर और अन्य कर्मचारियों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं। ऐसा मत करो या कुछ भी न बोलें जो आपको समझौता कर सके, क्योंकि कौन तय करता है कि आप किराया करते हैं या नहीं, आप इसे बहुत आसानी से जान सकते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 18
    5
    हमेशा बहुत सावधान रहें नौकरी की साक्षात्कार के दौरान सावधानी बरतने के लिए पर्याप्त नहीं है! वह सब कुछ हटा दें जो आपको नौकरी पाने से रोका जा सके। अपनी कमजोरियों को दूर करें ताकि आपका नियोक्ता आपकी योग्यता और ताकत पर ध्यान केंद्रित कर सके। झूठ मत बोलो, क्योंकि आप खराब ईमानदार व्यक्ति के लिए जा सकते हैं। अगर आप वाकई कुछ कहना भूल जाते हैं, तो यह एक और कहानी है
  • भाग 4

    साक्षात्कारकर्ता की सहायता करें
    छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 1 9
    1
    प्रबंधक को अनुकूलित करें कुछ नियोक्ता विशेष रूप से बातचीत पसंद नहीं करते और अधिक अनौपचारिक व्यवहार करते हैं। यदि आप एक अनौपचारिक और मैत्रीपूर्ण साक्षात्कार के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो अपने तनाव को शांत और बुझाना। हालांकि, सावधान रहें कि आप यह क्यों भूल रहे हैं कि आप वहां क्यों नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 20
    2
    अपनी सभी सिफारिशों के साथ अपने फिर से शुरू और एक अलग सूची की कई प्रतियां लाएं अतिरिक्त प्रतियां करने के लिए एक अतिरिक्त कदम है, हालांकि आपको शायद उन्हें ज़रूरत नहीं होगी। सिफारिशों से पूछा जाता है कि जब एक उम्मीदवार को किराए पर लेने का एक ठोस मौका है, तो अगर आपसे पूछा जाए, तो यह एक अच्छी बात है! बस सुनिश्चित कर लें कि यदि आवश्यक हो, तो आप तुरंत उन्हें उद्धार कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें साक्षात्कार गलतियाँ चरण 21
    3
    एक अच्छे मूड में रहें मुस्कान, रुचि और उत्साह दिखाएं अपने व्यवहार में सकारात्मक रहें और जब आप बोलते हैं यदि आप सकारात्मक ऊर्जा संचारित करते हैं, तो यह आपके आस-पास के लोगों को भी फैल जाएगा।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आँखें आत्मा का दर्पण है: सकारात्मक और ऊर्जा से भरा होना
    • सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े स्वच्छ और सुव्यवस्थित हैं

    चेतावनी

    • फ़ोन बंद करें
    • बैठ जाओ और पेशेवर व्यवहार करें
    • साक्षात्कार से पहले धूम्रपान न करें क्योंकि सिगरेट की गंध विशेष रूप से सुखद नहीं है
    • बहुत ज्यादा बात मत करो
    • पहले व्यक्ति जो आप से मिलते हैं वह सुरक्षा गार्ड या एक सचिव हो सकता है। याद रखें कि प्रबंधक उनसे पूछ सकता है कि वे आपके बारे में क्या सोचते हैं दयालु और विनम्र रहें यदि गार्ड आपको एक पहचान पत्र के लिए पूछता है, तो परेशान न हो और सचिव को फोन न करें "सुंदरता" या अन्य अपर्याप्त उपनाम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com