आपकी कमजोरियां कैसे दूर करें

चाहे आप अधिक ठोस रिश्ते चाहते हैं, अपना कैरियर सुधारें या चॉकलेट को छोड़ दें, आपको अपनी सीमाओं से परे अपने आप को धक्का करना सीखना होगा। अपनी ज़िंदगी का विश्लेषण करके अपनी कमजोरियों को पहचानने के लिए शुरू करें, फिर जिस तरह से आप अपनी कमजोरियों को देखते हैं, और अंत में, उन्हें स्पष्ट होने के साथ ही उनका सामना करें।

कदम

भाग 1

अपनी कमजोरियों को पहचानें
सीओपी शीर्षक वाली छवि जिसे सामान्यकृत चिंता विकार चरण 14 है
1
प्रतिकूल प्रभाव उत्पन्न करने वाली स्थिति की सूची बनाएं यह सामान्य है कि जीवन के दौरान कुछ चीजें आप की तरह होती हैं और दूसरों को थोड़ा कम मिलता है अपनी विफलताओं या दोषों की एक सूची तैयार करके, आप अपनी कमजोरियों को पहचानना सीखेंगे जो कुछ भी आप उम्मीद के मुताबिक नहीं गए वह नीचे लिखें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप रिश्तों को जारी रखते हैं जो कुछ महीनों से अधिक समय तक नहीं रहते हैं, तो इसे लिखने में संकोच न करें।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण चिंता चरण 17
    2
    आपके द्वारा पहचाने गए स्थितियों के बीच लिंक ढूंढें यदि आपकी कुछ कमियों को एकजुट करती है, तो आपने एक कमजोरी की खोज की है। एक बार पहचान के बाद, आप बेहतर बनाने के लिए एक रणनीति विकसित करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप इसे दूर कर सकते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि भविष्य में आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले परिणाम आप की अपेक्षा के अनुरूप होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप परिवार और सहकर्मियों के साथ मिलकर संघर्ष करते हैं, तो आपका संचार कौशल खराब हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक है कि आप किसी पर जासूसी नहीं कर रहे हैं चरण 5
    3
    एक राय के लिए पूछें ऐसा कहा नहीं है कि हम हमेशा अपने कमजोर बिंदुओं की पहचान करने में सक्षम होते हैं। कभी-कभी यह उन लोगों की राय पूछने के लिए उपयोगी होता है जिनके साथ हमारा विश्वास है। तो, अपने मालिक से संपर्क करें, अपने साथी या कोई भी जो आपको अच्छी तरह जानता है
  • जब आप राय लेना चाहते हैं तो रक्षात्मक पर न जाएं यदि आप ईमानदारी से सलाह देने के लिए दूसरे व्यक्ति का धन्यवाद करते हैं, तो भविष्य में आपके साथ खुलने की अधिक संभावना होगी।
  • विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से आपका फ़िश का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    4
    इस बारे में सोचें कि आप अपने जीवन में क्या बदलना चाहते हैं। यदि आप कुछ मामलों में एक अनोखी जीवन जीते हैं, तो इसका कारण इस तथ्य में है कि आप इसे जितना चाहिए उतना कमजोर या अपर्याप्त महसूस करेंगे। ध्यान रखें और देखें कि क्या आपकी कमजोरियों और आपके द्वारा किए जाने वाले बदलावों के बीच कोई संबंध है। आप पाएंगे कि सुधार किए जाने वाले सुधार सभी दिशाओं में केंद्रित हैं जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक क्लीनर घर और कम गन्दा कार्यालय चाहते हैं, तो यह सोचने में कोई अतिशयोक्ति नहीं है कि शायद आप अंतरिक्ष के संगठन में कमी महसूस कर रहे हैं। एक कमजोरी खोजना इस पर काबू पाने के लिए पहला कदम है।
  • भाग 2

    अपनी कमजोरियों को फिर से परिभाषित करें
    इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 14
    1
    यह पूछें कि कितनी भी कमजोरी उपयोगी हो सकती है। मन कमजोर बिंदुओं पर जानबूझकर निर्भर नहीं होता है, लेकिन ऐसा करने से हमें बचाव या बचाव के लिए आना पड़ता है। इससे पहले कि आप समझते हैं कि इसका लाभ क्या है, इससे पहले आप कठिन परिस्थितियों से निपटने और अपनी कमजोरियों को दूर करने के लिए अधिक रचनात्मक समाधान ढूंढ सकेंगे।
    • उदाहरण के लिए, अजनबियों से संपर्क करने के लिए झिझक इस तथ्य से आ सकता है कि आपको सिखाया गया था कि अजनबी खतरनाक हो सकते हैं और आपको स्वयं को बचाने के लिए उनसे दूर रहना चाहिए
    • याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। अगर आपको कुछ क्षेत्रों में कठिनाई होती है या कुछ कौशल प्राप्त होते हैं, तो आप अपनी शक्तियों पर भरोसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप गणित में अच्छे नहीं हैं, तो शायद आप एक लेखक के रूप में अपनी प्रतिभा पर गर्व महसूस कर सकते हैं।
  • एक उदासीन चरण 7 से बाहर निकलें छवि



    2
    कमजोर लोगों पर काबू पाने के लिए अपनी ताकत का उपयोग करें कार्य या किसी स्थिति को बनाने के कई तरीके हैं। जिन कौशलों की कमी है, उन पर ध्यान देने के बजाय, अपने कौशल का शोषण करके आपको सौंपे गए कार्यों से निपटने की कोशिश करें। इस तरह, आप अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ाएंगे और आप उम्मीद से ज्यादा कुछ करने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप गणना करने में कुशल नहीं हैं, लेकिन कंप्यूटर पर कुशल हैं, तो आप उन्हें अपनी स्प्रेडशीट में डालने से अपनी गणना का प्रबंधन कर सकते हैं ताकि आप उन्हें अपने लिए हल कर सकें।
  • जिन लोगों को आत्मघाती प्रवृत्तियां हैं उनके साथ Empathize शीर्षक छवि 8
    3
    अपने समर्थन नेटवर्क पर भरोसा करें अन्य लोगों के साथ बातचीत प्रत्येक स्थिति में एक मजबूत बिंदु का निर्माण करती है यदि आप स्वीकार करते हैं कि आपको कुछ क्षेत्रों में मदद की ज़रूरत है, तो आप अपनी गतिविधियों में सहकर्मियों और साथियों को शामिल कर सकते हैं। आप यह भी सीख सकते हैं कि कैसे दूसरों को एक ही कार्य करने के लिए देखकर अपनी कमजोरियों को दूर करना है।
  • लोगों के संपर्क में रहने या उन पर निर्भर रहने में कठिनाई एक कमजोर बिंदु हो सकती है! इस मामले में, आपके लिए सब कुछ करें दूसरों पर भरोसा करना सीखें.
  • इमेजिंग शीर्षक इन्सटीटिंग कॉमेंटरी से 9 से प्रभावित होने से बचें
    4
    अपने अंतराल को भरने की कोशिश करो आप कुछ कौशल विकसित करने के लिए एक कोर्स, एक कार्यशाला या एक प्रशिक्षण संगोष्ठी का पालन कर सकते हैं वैकल्पिक रूप से, आपकी कमजोरियां बढ़ने और आपकी सहायता करने के लिए आपकी मदद करने के लिए एक गुरु ढूंढने पर विचार करें। व्यक्तिगत स्तर पर सुधार करने के लिए आप मैन्युअल या सामग्री की खोज इंटरनेट पर भी पढ़ सकते हैं। यदि आपकी कमजोरियां भावनात्मक मूल के हैं, तो आप अंतर्निहित समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श भी कर सकते हैं।
  • एक मनोचिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपके व्यवहार पैटर्न और आदतों की पहचान करने में आपकी मदद करेंगे ताकि आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सके।
  • भाग 3

    अपनी कमजोरियों को पता लगाएं
    एक अवसाद चरण 6 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    1
    एक आवश्यक योजना में एक कार्य योजना विकसित करें। एक बार जब आप अपनी कमजोरियों को पहचान लें, आपको एक प्रोग्राम की आवश्यकता होती है जो आपको उन्हें ठीक करने की अनुमति देती है। निर्धारित लक्ष्य जो समय के साथ घूमता है प्रत्येक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए, तय करें कि कौन-सी कार्रवाई आपको ट्रैक पर रखेगी और सकारात्मक परिणाम प्राप्त करेगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास गरीब वक्तृत्व कौशल हैं, तो दर्शकों के सामने लापरवाही से बात करने का लक्ष्य निर्धारित करें। विभिन्न कदमों को कड़ाई से योजना बनाने की कोशिश करें, एक भाषण कैसे लिखूँ, इसे ज़ोर से दोबारा गौर करें, पहले किसी व्यक्ति के सामने इसे उजागर करें और फिर एक व्यापक दर्शक के सामने। अंत में, आप एक श्रोता से पहले इसका उच्चारण करने के लिए पर्याप्त आश्वस्त होंगे।
    • अपने लक्ष्यों को अन्य लोगों को समझाओ ताकि वे आपकी मदद करें। आप एक गुरु या किसी दोस्त से भी पूछ सकते हैं जिसे आप अपने आप को प्रेरित करने और अपनी प्रगति की जांच करने के लिए विश्वास करते हैं।
  • अपनी दैनिक क्रियाकलापों को छेड़ने वाले विचारों से बचें चित्र 13
    2
    अपने आत्म-सम्मान को बढ़ावा देने के लिए अपनी ताकत का उपयोग करें जब आप एक कमजोरी पर काबू पाने में व्यस्त हैं, तो उन चीजों को न भूलें जो आप अच्छे हैं। इस तरह, आपका आत्मविश्वास विफल नहीं होगा, लेकिन आप अपने अंतराल को भरने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, जैसा कि आप अपने कौशल को समृद्ध करते हैं, आप अधिक कुशल और तैयार महसूस करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, अगर भाषणों को लिखने के लिए आपके पास एक असली प्रतिभा है, तो आप दूसरों को उनको विस्तारित करने में सहायता कर सकते हैं जब तक कि आपको उन्हें स्वयं का खुलासा न करना पड़ता है।
  • एक अवसाद चरण 14 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    हर सफलता का ध्यान रखें कमजोरियों को एक कारण के रूप में परिभाषित किया गया है: उन पर काबू पाने के लिए काम और समर्पण लेता है। यहां तक ​​कि अगर आप एक लक्ष्य हासिल नहीं करते हैं, तो आपके द्वारा की गई प्रगति को स्वीकार करें। ऐसा करने से, आप सकारात्मक मनोदशा को बनाए रखेंगे, आप पुरस्कार पा सकते हैं और आप कठिनाइयों का सामना करना जारी रखेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास भीड़ को संभालने की क्षमता नहीं है, तो आप अपने आप में विश्वास करते हैं जब आप किसी मीटिंग के दौरान हस्तक्षेप करते हैं या अपने सहयोगियों को एक परियोजना पेश करते हैं
  • अपनी सभी उपलब्धियों पर गर्व होना उन्हें मनाने के लिए, कुछ तस्वीरें लेने की कोशिश करें, सोशल नेटवर्क पर एक पोस्ट लिखें या दोस्तों के साथ एक रेस्तरां में जाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com