कैसे एक बकाया परिसर का विकास करने से बचें

अल्पता की भावना विभिन्न कारकों से उत्पन्न होती है जो एक व्यक्ति के चरित्र का हिस्सा बनने के लिए धीरे-धीरे जमा होती हैं। मौखिक, शारीरिक और भावनात्मक दुरुपयोग मानसिकता पर स्थायी और हानिकारक प्रभाव हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप शिकार को विश्वास होगा कि वह दूसरों की स्वीकृति के योग्य नहीं हैं। सौभाग्य से, आप चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, चाहे आप एक हीनता जटिल विकसित करने से बच सकते हैं

कदम

विधि 1

दूसरों के प्रभाव को संबोधित करते हुए
छवि शीर्षक से बचें एक बयाना परिसर चरण 1 का विकास करना
1
समझने की कोशिश करें कि दूसरों के पास क्या है डबल अंत. अक्सर जो लोग दूसरों को भयभीत करना चाहते हैं, वे इस तरह से केवल व्यक्तिगत अंत के लिए व्यवहार करते हैं किसी को अंधेरे में रखते हुए या उन्हें कुछ जानकारी देने से बचने में अक्सर उनके शिकार की कीमत पर स्वाभाविक रूप से अधिक सुरक्षित और शक्तिशाली महसूस करने में मदद मिलती है शॉट इकट्ठा करने के बजाय, आपको इन स्थितियों से निपटने के लिए कुछ करना होगा
  • यदि आप किसी को काम पर अपने आत्मसम्मान को मिटाने दें, तो आप इस व्यवहार के कारण न्यूनता का विकास करने का जोखिम उठाते हैं। अपने काम पर गर्व रहो और किसी और को शो की बदौलत या चोरी न करें।
  • छवि शीर्षक से बचें एक बयाना परिसर चरण 2 का विकास करना
    2
    संबंधपरक आक्रमण के खिलाफ लड़ो अगर कोई आपको हेरफेर करने की कोशिश करता है, तो आपको समझना चाहिए कि वह ऐसा क्यों करता है और आपके पास इसका क्या प्रभाव है अगर कोई आपको काम करने के लिए नीच महसूस करता है क्योंकि आप दोनों को आगामी पदोन्नति प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे कहा जाता है "संबंधपरक आक्रामकता"। आप अपने पद को कम करके अपनी स्थिति को मजबूत करने का प्रयास कर सकते हैं जिससे आपको कैरियर के लिए अपर्याप्त और अनुपयुक्त महसूस हो रहा है। यह महिलाओं के बीच अधिक बार होता है, लेकिन यह हर किसी के साथ हो सकता है
  • यहां संबंधपरक आक्रामकता के कुछ उदाहरण हैं: सामाजिक बहिष्कार, गपशप या झूठ का प्रसार, चुप्पी का इलाज और दोस्ती को खत्म करने के लिए धमकियां, जब तक कि आप जो अन्य व्यक्ति क्या चाहें न करें
  • यदि ऐसा होता है, तो नोटबुक में हर घटना को लिखो, जिसमें शामिल लोगों की तिथियां, समय और नाम शामिल हैं उस समय, आप मानव संसाधन प्रभाग को रजिस्टर ले सकते हैं, जहां आगे उपाय किए जाएंगे। तब प्रबंधकों को बदमाशी के लिए परिकल्पित कंपनी की नीतियों को लागू करने में सक्षम होगा।
  • यदि आप किसी स्कूल संदर्भ में संबंधपरक आक्रामकता का सामना कर रहे हैं, तो आप एक रिकॉर्ड रख सकते हैं और इसे प्रिंसिपल या अन्य जिम्मेदार व्यक्ति के पास ले सकते हैं। इस तरह वे बदले में स्कूल की नीतियों और प्रक्रियाओं को लागू करने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक से बचें एक बयाना परिसर चरण 3 का विकास करना
    3
    आलोचना पर ध्यान दें ऐसा हो सकता है कि आपको अपने नियंत्रण से परे स्थितियों की आलोचना प्राप्त हो। उदाहरण के लिए, ऐसा तब होता है जब दूसरों को आपकी विशेषताओं के लिए आलोचनाएं, जिनकी आप बदल नहीं सकते हैं, जैसे कि विकलांगता, यौन अभिविन्यास, त्वचा का रंग, जाति, जातीय उत्पत्ति या आपकी पहचान का कोई अन्य पहलू यह मौखिक दुरुपयोग अक्सर आत्मा में गहरी निशान छोड़ देता है, आत्मसम्मान की गंभीर समस्याओं के बाद।
  • इस प्रकार की आलोचना अपर्याप्तता की भावना को पोषण करती है और एक न्यूनता जटिल हो सकती है या खराब कर सकती है। चूंकि उपस्थिति, जाति या यौन अभिविन्यास बदलने में असंभव है, इसलिए भारी क्षति का खतरा है, क्योंकि मजाक के कारण को समाप्त करना संभव नहीं है।
  • यदि आप अक्सर जानते हैं कि उन लोगों के साथ ऐसा होता है, तो उन्हें अपने जीवन से बाहर निकालने का प्रयास करें आपको अपने आप को उन लोगों के साथ नहीं लेना चाहिए, जो नस्लवादी, सेक्सीस्ट या अन्यथा भेदभावपूर्ण टिप्पणी करते हैं। यदि आप उन्हें अपने जीवन से समाप्त नहीं कर सकते हैं, तो उन आलोचनाओं को आगे बढ़ाने की कोशिश करें जो इन आलोचनाओं को आगे बढ़ते हैं। अपनी बातचीत को जितना संभव हो उतना कम से कम करें और अवलोकन के साथ उनके व्यवहार की अस्वीकार्यता को रेखांकित करें जैसे कि: "आप जो कहते हैं वह पूरी तरह अपमानजनक है अगर आप को रोकने का इरादा नहीं है, तो यह वार्तालाप यहाँ समाप्त होगा"।
  • छवि शीर्षक से बचें एक बयाना परिसर चरण 4 का विकास करना
    4
    माइक्रोएग्रेसियन ले लो। कभी-कभी भेदभावपूर्ण टिप्पणियां आसानी से चली जाती हैं, उदाहरण के लिए दौड़, सामाजिक वर्ग, लिंग या किसी की पहचान के प्रकाश में बनाए गए सरल मान्यताओं के माध्यम से। यह व्यवहार परिभाषित है "microaggressività"।
  • यहाँ microaggressività के कुछ उदाहरण हैं: मान लेते हैं कि एक व्यक्ति विदेशी है, क्योंकि यह dominante- की विशिष्ट संस्कृति से अलग दिखता है मान लेते हैं कि किसी खतरनाक है क्योंकि यह एक निश्चित-रेस के अंतर्गत आता है उसकी जाति या के आधार पर एक व्यक्ति की बुद्धि पर निर्णय अपने लिंग का - किसी व्यक्ति के भेदभावपूर्ण अनुभव से इनकार करते हैं
  • हाल के एक अध्ययन के मुताबिक, माइक्रोएगेंगनेसिस के उच्च स्तर सीधे तनाव और अवसाद के एक उच्च घटना से जुड़े हुए हैं। अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि समस्या का समाधान करने के लिए सक्रिय रूप से तंत्र का प्रयोग सामान्य रूप से अवसाद और तनाव को कम करने में मदद करता है। इससे पता चलता है कि जिस तरह से कोई इन व्यवहारों के प्रति प्रतिक्रिया करता है, उस पर नियंत्रण करना संभव है, भले ही दूसरों के व्यवहार को नियंत्रित करना असंभव हो।
  • यहाँ कुछ रणनीतियों microaggressività से निपटने के लिए कर रहे हैं:,,, आत्म देखभाल, आध्यात्मिकता हमलावरों तुलना सहयोगी दलों से मदद लेने के रिकॉर्ड रखने और दुरुपयोग के अनुभवों दस्तावेज़,, दूसरों के संरक्षक सार्वजनिक प्रतिक्रिया व्यवस्थित करने के लिए।
  • छवि शीर्षक से बचें एक बयाना परिसर चरण 5 का विकास करना
    5
    सामाजिक समर्थन के लिए खोजें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जब लोगों को एक समूह द्वारा स्वीकार किया जाता है या एक समूह की गतिशीलता के द्वारा उनके साथ भेदभाव किया जाता है, तो वास्तविक वास्तविक प्रतिक्रियाएं होती हैं। स्वीकृति के साथ, वे अधिक आत्म-सम्मान प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं, खासकर यदि वे अपने आप को सकारात्मक और सौर लोगों के साथ घेरते हैं।
  • दोस्तों का एक अच्छा समूह आपको समझाएगा कि आप एक अद्भुत व्यक्ति हैं और आप हीनता जटिल से लड़ने में मदद करेंगे अच्छे दोस्त होने के कारण भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है जब आपके पास एक समूह होता है और आपके पास विशिष्टता का एक निश्चित अर्थ है, प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस और संक्रामक बीमारियों के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो जाती है। जब आप इनकार कर देते हैं या आप समूह से संबंधित नहीं होते हैं, तो शरीर सूजन की प्रतिक्रिया बढ़ाता है और वायरल रोगों के प्रतिरोध को कम करता है।
  • उन लोगों की तलाश करें जो आपको प्रोत्साहित करते हैं और आपको जो भी कहते हैं उसे स्वीकार करते हैं, आपके सभी क्विकर्स और खामियों के साथ। उनका ज्ञान आपको अच्छा लगेगा और उनके उदाहरणों का पालन करने से आपको बढ़ने में सहायता मिलेगी, आपको इस प्रक्रिया में मजबूत और अधिक आत्मविश्वास के लिए संघर्ष करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। एक स्वस्थ और सकारात्मक माहौल में, आप केवल अपने आप में और विश्वास में सुधार और खेती करेंगे। ग्रेटर स्वतंत्रता अधिक आत्मसम्मान को बढ़ावा देता है।
  • बदले में, एक अच्छा आत्मसम्मान आपको अपने व्यक्तिगत मूल्य को परिभाषित करने के लिए दूसरों की राय पर कम निर्भर करने की अनुमति देता है, जो आपको निम्नता जटिलता से लड़ने में मदद करेगा।
  • विधि 2

    आंतरिक कार्य


    छवि शीर्षक से बचें एक बयाना परिसर चरण 6 का विकास करना
    1
    बिगड़ना और बिगड़ना से बचें अपने मूल्यों को सुदृढ़ करें और उस दिशा में प्रगति करने के लिए प्रयास करें जो आपको बेहतर के लिए बदलने की अनुमति देगा। द्वारा फंस नहीं होना चाहिए असुरक्षा और विरोधाभासी आदर्शों से जो दूसरों को मनाना करने की कोशिश करते हैं: यह केवल आपको अपने आप से बुरी तरह से जीवित बनाएगा।
    • जब आप पिछले और अनुभवों को पुन: अनुभव करना शुरू करते हैं, तो आप अलग तरह से जीने के लिए पसंद करते हैं, आप केवल खुद को चोट पहुंचाते हैं रम्युमिटिंग का शरीर पर सीधा प्रभाव पड़ता है और तनाव का कारण बनता है, यह उल्लेख नहीं करता कि यह नीची जटिलता के विकास में योगदान कर सकता है।
    • यदि आप ब्रोइंग को रोक नहीं सकते, तो एक समय में कम से कम दो मिनट के लिए खुद को विचलित करें। थोड़ा सा करके आप दुनिया के बारे में अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना शुरू कर देंगे, अपने आप को नकारात्मक और बेकार पहलुओं पर जीवाश्म बनाने के लिए रोकना होगा। बस दो मिनट के लिए दूसरे पर तीव्रता से ध्यान दें: आप देखेंगे कि यह लंबे समय तक इसके लायक होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें एक बयाना परिसर चरण 7 का विकास करना
    2
    नकारात्मक विचारों को अनदेखा करें जब आप अतीत में बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं या इसके बारे में सोचते हैं कि क्या हो सकता है, तो आप अपने नकारात्मक विचारों में फंसने का जोखिम उठाते हैं। अगर दूसरों की ओर आपका बुरा गड़बड़ी है या आप को बदनाम करने की कोशिश करें, तो मानसिक शांति प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। यह व्यवहार केवल आपको नीचे लाएगा और आपको अपने विचारों को आंतरिक बनाने के लिए प्रेरित करेगा, जिससे आप यह मान सकते हैं कि आप दूसरों के लिए नीच हैं।
  • नकारात्मक और हानिकारक टिप्पणियों को नज़रअंदाज़ करना सीखें जो आपके सामने हैं, खासकर यदि आप उन्हें अपना बनाएं लोगों को अपनी राय बनाने का अधिकार है: आपको इसे स्वीकार करना होगा। अपनी टिप्पणियों को आंतरिक रूप देने के बजाय, उन नवाचारों को हटाएं या हटाएं जिनमें एक नकारात्मक अंत है और याद रखें कि आप एक शानदार व्यक्ति हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें एक बयाना परिसर चरण 8 का विकास करना
    3
    अपने आप को प्यार करो. अपने लिए करुणा पाने के लिए और आपसे प्रेम करने का मतलब है कि नींव जटिल को स्वीकार और पराजित करने के लिए एक ठोस नींव रखना। अपने आप को उसी दया और समझ के साथ व्यवहार करें कि आप अपने दोस्तों के लिए आरक्षित होंगे। याद रखें कि अपूर्णता, असफलता और कठिनाइयां जीवन का हिस्सा हैं, कोई भी सही नहीं है या हमेशा वह चाहता है जो वह चाहता है। अपने आप को कड़वा आलोचना करके या खुद को नीचे खींचकर प्रतिक्रिया करने के बजाय, दया और दया से अपना व्यवहार करें।
  • आपको लगता है कि दर्द को नजरअंदाज न करें और इसके साथ रहने की कोशिश मत करो। स्वीकार करें कि आप एक कठिन अवधि का सामना कर रहे हैं और अपने आप से पूछें कि आप खुद का ख्याल रखने के लिए क्या कर सकते हैं संभावनाएं भिन्न होती हैं: अपने आप को गर्म कंबल से लपेटो, भाप को छोड़ने के लिए रोना या अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ रात के खाने पर जाना।
  • अपने जीवन में परिवर्तन करें क्योंकि आप खुद को प्यार करते हैं, न कि आप अपने आप को अपर्याप्त मानते हैं या आप एक निश्चित सिद्धांत में पड़ना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बचें एक बयाना परिसर चरण 9 का विकास करना
    4
    ताकत और कमजोरियों सहित, अपनी संपूर्णता में खुद को स्वीकार करना सीखें आपकी विशिष्टता की सराहना और सम्मान करना सीखें, आपके द्वारा प्राप्त किए गए सभी लक्ष्यों और दूर करने की आशा करें। आपको अपनी सीमाओं और शक्तियों की पहचान करना चाहिए लोगों या परिस्थितियों से बचें जो आपको भावनात्मक रूप से अवहेलना देते हैं और आपको एक व्यक्ति के रूप में अपनी क्षमताओं पर संदेह करते हैं, क्योंकि वे आपको यह सोचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि आप नीच हैं। यदि आप अपने जीवन के कुछ क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं, तो इसे रचनात्मक रूप से बनाएं एक व्यक्ति के रूप में बढ़ रहा है और अपनी कमजोरियों को सुधारना नीचता से बचने का सबसे अच्छा तरीका है
  • आप एक न्यूनता जटिलता विकसित कर सकते हैं, खासकर यदि आप अन्य लोगों की धारणाओं को अपने आत्मसम्मान को प्रभावित करते हैं। अपनी पहचान से संतुष्ट होना सीखें दूसरों को खुश करने के लिए मत बदलो
  • आप कभी भी किसी और की तरह कभी नहीं हो सकते हैं, इसलिए कोशिश भी नहीं करें। आपके पास पहले से मौजूद उपकरण के साथ काम करें और आपसे प्यार करने के लिए सीखें। यह आपको किसी भी न्यूनता का विकास नहीं करने में मदद करेगा, खासकर यदि आप समझते हैं कि दूसरों से स्वयं की तुलना करने के लिए यह बेकार है
  • संज्ञानात्मक विकृतियों, या दुनिया के दृष्टान्तों को भी ध्यान दें जो दोषपूर्ण जानकारी या दोषपूर्ण तर्क के कारण विकृत हो जाते हैं। निजीकरण सबसे व्यापक में से एक है: इसमें यह सोचने की बात है कि जो कुछ दूसरों को करते हैं या कहते हैं वे व्यक्तिगत तौर पर आपको संबोधित करते हैं या आप क्या कर रहे हैं इसके बारे में प्रतिक्रिया करते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आपकी कमजोरी आप पर अत्याचार कर रही है, तो इसे संसाधित करने का प्रयास करें और इसके साथ सौदा करें। इस समस्या को आप तौलना न दें या अपने आप से बुरी तरह रहें। इसके बजाय, यदि आप कर सकते हैं, अपनी कमजोरी पर काम करें, लेकिन याद रखें कि यह आपको परिभाषित नहीं करता है
  • अपने आप को स्वीकार करने पर काम करने के कुछ तरीके यहां से हैं: अपनी शक्तियों की सूची बनाएं, अपने आप को आशावादी लोगों के साथ घेर लें, सीखें तुम्हें माफ पिछली गलतियों के लिए और सकारात्मक पुष्टि करने के लिए
  • इनाम शीर्षक से इंफिरिरीटी कॉम्प्लेक्स का विकास करना चरण 10
    5
    कड़वाहट से छुटकारा पायें और क्रोध. दोनों ही आपको अपने बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं नकारात्मक भावनाओं से ऊर्जा दूर होती है और आपको बाधा उत्पन्न होती है वे आत्मसम्मान को कम करते हैं और कीमती ऊर्जा बर्बाद करते हैं। यदि आपका क्रोध तर्कसंगत और अपने चारों ओर शत्रुता से उचित है, तो इसे अपने आप को प्रेरित करने के लिए उपयोग करें
  • भूलने की कोशिश करें और उस व्यक्ति से बेहतर होने का प्रयास करें, जिसने आपको क्रोधित किया, अधिक आत्म-नियंत्रण और अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाया। पागल होने के बजाय, अपनी ऊर्जा को ठोस परिणाम प्राप्त करने के लिए चैनल बनाएं और उस व्यक्ति को साबित करें जो आपको चोट या आप पर हमला कर रहे हैं कि वह गलत था। अपने विचारों को जब वे क्रोध और कड़वाहट के साथ लोड किए जाते हैं, तब से वापस लौटें - एक अन्य प्रारंभिक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें: आपका लक्ष्य सफल होने और पृष्ठ को चालू करना होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com