समस्या हल करने की अपनी क्षमताओं को कैसे सुधारें

समस्याओं को हल करने की क्षमता न केवल गणित कार्यों पर लागू होती है। विश्लेषणात्मक सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल को कई नौकरियों में लेखा से लेकर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग तक, अन्वेषक का काम करने के लिए और कला, अभिनय और लेखन जैसे रचनात्मक व्यवसायों में भी आवश्यक है। यद्यपि व्यक्तिगत समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक कौशल अलग-अलग हैं, लेकिन ऐसे कुछ तरीके हैं जो सामान्य रूप से आपकी समस्या को हल करने में आपकी मदद कर सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों में इनमें से कुछ का वर्णन किया गया है।

कदम

इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 1 नामक इमेज
1
समस्या में शामिल लोगों को चेतावनी दें, यदि कोई हो यह उन्हें अपने संकल्प में योगदान करने का अवसर देगा।
  • जैसा कि आप संभव समाधान खोजने के लिए काम करते हैं, लोगों को अपनी प्रगति के बारे में सूचित करें ताकि वे जान सकें कि क्या उम्मीद है और कब। आशावादी बनें, बल्कि एक यथार्थवादी भी हो
  • इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    समस्या को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें कुछ संकेतों के आधार पर तत्काल निर्णय लेने से बचें, बल्कि मूल कारणों की तलाश करें जब संभव हो। अपर्याप्त परिणाम व्यक्तिगत कौशल की कमी के कारण नहीं हो सकते हैं, लेकिन उम्मीदों के अप्रभावी संचार और उन्हें संतुष्ट करने में अनुभव की कमी के कारण।
  • समस्या की स्पष्ट परिभाषा के लिए इसे विभिन्न दृष्टिकोणों और कोणों से देखकर, केवल एक या दो की आवश्यकता नहीं हो सकती है यह आपको समस्या के रूप में संभावित समाधान की पहचान करने से रोक देगा।
  • इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उचित समस्या हल करने की रणनीति चुनें एक बार परिभाषित समस्या-सुलभ दृष्टिकोण, कई तरीकों से प्रबंधित किया जा सकता है, इनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • बुद्धिशीलता विचारों का पीढ़ी और पंजीकरण है क्योंकि वे आपके पास आते हैं, अकेले या समूहों में। अपने प्रयोज्यता का मूल्यांकन करने के लिए समाधान की सूची के वजन के बाद, कुछ समय के लिए इसे करें।
  • प्रशंसनीय जांच क्या काम करती है और यह निर्धारित करती है कि क्या यह प्रश्न में समस्या के समाधान के लिए लागू किया जा सकता है, उसके सकारात्मक सर्वेक्षण को बढ़ावा देता है।
  • डिजाइन सोच जीवन के सभी क्षेत्रों में समस्याओं को हल करने के लिए डिजाइन पद्धति के आवेदन है।
  • कुछ मामलों में समस्या हल करने का सबसे अच्छा तरीका सभी रणनीतियों का संयोजन है
  • इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    जानकारी लीजिए समस्या को परिभाषित करने के अलावा, इसके बारे में जानकारी एकत्र करना आवश्यक है इसमें उन लोगों के साथ तुलना करना शामिल है जो समस्या के कुछ पहलुओं के करीब हैं ताकि वे अपने दायरे को अच्छी तरह से समझ सकें, या समान कारणों की खोज को मूल कारणों और उनके संकल्प की खोज कर सकें।
  • जानकारी इकट्ठा करने के लिए एक प्रतीत होता है अप्रत्यक्ष समस्या को सुलझाने की रणनीति का प्रबंधन भी जरूरी है, जैसे कि बुद्धिशीलता। एक अधिक सूचना दिमाग एक की तुलना में बेहतर और अधिक पर्याप्त समाधान की कल्पना कर सकता है।
  • इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 5 नामक इमेज
    5
    जानकारी का विश्लेषण करें इस समस्या की प्रासंगिकता के आधार पर जानकारी का विश्लेषण किया जाना चाहिए और इसका महत्व समाधान तैयार करने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण या महत्वपूर्ण सूचनाओं पर ध्यान देना चाहिए, जबकि अन्य जानकारी को इसके महत्व और प्रासंगिकता के अनुसार वर्गीकृत किया जाना चाहिए।
  • कभी-कभी जानकारी को उपयोगी बनाने के लिए ग्राफ़िक रूप से व्यवस्थित होना चाहिए, फ्लोचार्ट्स, कारण-प्रभाव आरेख या अन्य समान उपकरण का उपयोग करना चाहिए।



  • इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स चरण 6
    6
    एकत्रित की गई जानकारी और आपकी रणनीति के आधार पर संभावित समाधान विकसित करना
  • इमेज प्रोसेस प्रॉब्लेम सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 7 नामक छवि
    7
    उत्पन्न समाधानों का मूल्यांकन करें जैसे ही समस्या की प्रासंगिकता के आधार पर जानकारी का विश्लेषण करना आवश्यक था, समस्या को संभालने के लिए सबसे अच्छा कौन सा निर्धारित करने के लिए संभावित अनुकूलन को उनके अनुकूलन योग्यता के लिए विश्लेषण करने की आवश्यकता है। कुछ मामलों में यह प्रोटोटाइप बनाने और उनका परीक्षण करने का मतलब है - दूसरों में यह कंप्यूटर या कंप्यूटर सिमुलेशन के उपयोग को शामिल कर सकता है "मानसिक प्रयोग" एक विशेष समाधान के परिणामों का विश्लेषण करने के लिए
  • इमेज प्रोसेस प्रॉब्लेम सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 8 नामक छवि
    8
    अपने समाधान को लागू करें सर्वश्रेष्ठ को पहचानने के बाद, इसे अभ्यास में रखें यह पहले सीमित पैमाने पर किया जा सकता है, यह सत्यापित करने के लिए कि समाधान वास्तव में प्रभावी है, या इसे बड़े पैमाने पर सीधे लागू किया जा सकता है, अगर तत्काल आवश्यकता हो तो
  • इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 9 इमेज शीर्षक
    9
    फीडबैक का मूल्यांकन करें यद्यपि समाधानों का परीक्षण करते समय यह कदम लागू किया जाना चाहिए, हालांकि यह भी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिक्रिया प्राप्त करना उपयोगी है कि समाधान का उद्देश्य काम करता है और यदि आवश्यक हो तो शॉट समायोजित करें।
  • टिप्स

    • अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल को सुधारने का एक अधिक सामान्य तरीका यह जानने के लिए समय निकालना है कि सीखने की शैली किस प्रकार आपकी सबसे अच्छी है आप उन लोगों से सीखने के लिए समस्याओं को सुलझाने वाले अच्छे लोगों के साथ समय बिता सकते हैं। आप कुछ पुस्तकों को भी पढ़ सकते हैं जो समस्या सुलझाने के विषय से निपटते हैं।

    चेतावनी

    • दूसरों के साथ समस्या की तुलना करते समय, सामान्य समस्या से बचने के लिए, वर्तमान समस्या और पिछले वाले के बीच के मतभेदों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, जो आपको सही समाधान खोजने से रोक सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com