भौतिकी में अच्छे परिणाम कैसे प्राप्त करें

कुछ भाग्यशाली व्यक्तियों के लिए, भौतिक विज्ञान में अच्छा होना स्वाभाविक रूप से आता है। दूसरों के लिए, हालांकि, अच्छे ग्रेड भौतिकी प्राप्त करने के लिए बहुत सी काम की आवश्यकता होती है। सौभाग्य से, बुनियादी कौशल और कई अभ्यास प्राप्त करने के द्वारा, व्यावहारिक रूप से हर कोई सफल हो सकता है। अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के अलावा, भौतिकी को समझने से रहस्यमय शक्तियों के ज्ञान को खोल सकते हैं जो दुनिया के कामकाज को नियंत्रित करते हैं।

कदम

भाग 1

बुनियादी अवधारणाओं को समझना
भौतिकी चरण 1 में डू वेल में शीर्षक वाली छवि
1
मौलिक स्थिरांक याद रखें भौतिक विज्ञान की दुनिया में, कुछ बलों, जैसे पृथ्वी पर गुरुत्वाकर्षण के त्वरण को गणितीय स्थिरांक सौंपा गया है। यह केवल यह कहने का एक अच्छा तरीका है कि इन बलों को उसी नंबर के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है चाहे कितना या कैसे उपयोग किया जाता है सबसे आम स्थिरांक (और उनकी इकाइयों) को याद करना एक अच्छा विचार है - अक्सर, वे चेक में प्रदान नहीं किए जाएंगे। नीचे भौतिक विज्ञान में सबसे अधिक इस्तेमाल किया स्थिरांक हैं:
  • गुरुत्वाकर्षण (पृथ्वी पर): 9.81 मीटर / सेकेंड2
  • प्रकाश की गति: 3 × 108 मीटर / सेकंड
  • गैस दाढ़ी लगातार: 8.32 जुल्स / (तिल × केल्विन)
  • अवोगद्रो संख्या: 6,02 × 1023 तिल द्वारा
  • प्लैंक स्थिरांक: 6.63 × 10-34 जुल्स × दूसरा
  • भौतिकी चरण 2 में डू वेल में शीर्षक वाली छवि
    2
    मूल समीकरणों को याद रखना भौतिकी में, ब्रह्मांड में मौजूद कई अलग-अलग बलों के बीच के संबंध समीकरणों द्वारा वर्णित हैं। इनमें से कुछ समीकरण बहुत सरल हैं, जबकि अन्य निश्चित रूप से जटिल हैं आसान समीकरणों को याद रखना और उनका उपयोग करना सीखना आसान और कठिन दोनों समस्याओं में आवश्यक है समस्याओं को समझने में भी कठिन और कठिन समस्याएं अक्सर कई सरल समीकरणों का उपयोग करके या इन समीकरणों को थोड़ा संशोधित करके हल कर लेती हैं, ताकि उन्हें स्थिति के अनुसार अनुकूलित कर सकें। इन बुनियादी समीकरणों को जानने के लिए भौतिकी का सबसे सरल हिस्सा है और, अगर आप उन्हें अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप हर जटिल समस्या का कम से कम एक भाग से निपटने में सक्षम होंगे जो आपको मिल सकता है। कुछ महत्वपूर्ण समीकरण निम्न हैं:
  • स्पीड = स्पेस अंतराल / समय अंतराल
  • त्वरण = गति / समय अंतराल के परिवर्तन
  • वर्तमान गति = प्रारंभिक गति + (त्वरण × समय)
  • शक्ति = द्रव्यमान × त्वरण
  • काइनेटिक एनर्जी = (1/2) द्रव्यमान × गति2
  • कार्य = विस्थापन × बल
  • बिजली = कार्य परिवर्तन / समय भिन्नता
  • पल = द्रव्यमान × गति
  • भौतिक विज्ञान के चरण 3 में डू वेल शीर्षक वाला छवि
    3
    अध्ययन करें कि मूल समीकरण किस प्रकार से प्राप्त होते हैं ध्यान में रखते हुए बुनियादी समीकरण एक चीज है - यह समझना कि वे काम क्यों करते हैं, काफी अलग है। यदि आप कर सकते हैं, तो समझने में कुछ समय दें कि ये समीकरण कैसे व्युत्पन्न हुए। इससे आपको इन समीकरणों में संबंधों की बेहतर समझ मिलती है, और आपको समस्या सुलझाने में अधिक स्वायत्त बनाता है। फिलहाल आप समझते हैं कि ये समीकरण काम क्यों करते हैं, आप उन्हें साधारण, यादगार तोते शैली से प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, एक साधारण समीकरण पर विचार करें: त्वरण = वेग में परिवर्तन / समय अंतराल, या एक = डेल्टा (वी) / डेल्टा (टी) एक्सेलेरेशन बल है जो गति भिन्नता का कारण बनता है। यदि किसी ऑब्जेक्ट में एक प्रारंभिक गति v है0 समय पर टी0 और समय पर वी के अंतिम वेग, हम कह सकते हैं कि ऑब्जेक्ट तेज है क्योंकि यह वेग से गुजरता है0 वी। त्वरण तात्कालिक नहीं हो सकता - चाहे कितनी तेजी से ऐसा होता है, उस समय के बीच समय में एक निश्चित अंतर हो सकती है जब ऑब्जेक्ट शुरुआती गति से और अंतिम गति की यात्रा के समय के बीच यात्रा करता है। इस प्रकार, ए = (वी - वी0/ टी - टी0) = डेल्टा (वी) / डेल्टा (टी)
  • भौतिकी चरण 4 में डू वेल में शीर्षक वाली छवि
    4
    भौतिकी गणना के लिए गणितीय आवश्यकताओं को जानें गणित को अक्सर कहा जाता है "भौतिकी की भाषा"। गणित के मूल सिद्धांतों में विशेषज्ञ बनना, शारीरिक समस्याओं को हल करने में अपने कौशल को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका है। कुछ जटिल भौतिक समीकरणों को हल करने के लिए बहुत उन्नत गणितीय ज्ञान (जैसे डेरिवेटिव और इन्टैंटियल) की आवश्यकता होती है। नीचे कुछ गणित विषय हैं जो जटिलता के क्रम में आपको शारीरिक समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं:
  • पूर्व-बीजगणित और बीजगणित (अज्ञात की गणना के लिए मूल समीकरणों के लिए)
  • त्रिकोणमिति (बल आरेख, रोटेशन समस्याओं, और कोणीय प्रणालियों के लिए)
  • ज्यामिति (उन समस्याओं के लिए जो क्षेत्र, मात्रा, आदि के साथ करना है)
  • विश्लेषण (भौतिक समीकरणों के डेरिवेटिव और समेकन की गणना करने के लिए - आमतौर पर उन्नत समस्याओं के लिए)
  • भाग 2

    परिणाम सुधारने के लिए रणनीतियों का उपयोग करें
    भौतिकी में डू वेल शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    हर समस्या की महत्वपूर्ण जानकारी पर ध्यान दें। भौतिक विज्ञान की समस्याओं में अक्सर स्किलार्क होते हैं, जो ऐसी जानकारी है जो समस्या को हल करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है। जब आप भौतिक विज्ञान की समस्या पढ़ते हैं, तो आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी की पहचान करें, फिर आपको पता होना चाहिए कि आपको किस नतीजे की आवश्यकता है समस्या को हल करने के लिए समीकरण (ओं) को लिखें, फिर प्रत्येक जानकारी को उचित चर में निर्दिष्ट करें ऐसी जानकारी को अनदेखा करें जो जरूरी नहीं है, क्योंकि यह समस्या के समाधान को धीमा कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए हम एक कार के त्वरण की गणना करना चाहते हैं जिसकी गति दो-दूसरे अंतराल में बदलती रहती है। अगर कार का वजन 1000 किलोग्राम होता है, तो यह 9 मीटर / एस पर चलने लगती है और 22 एम / एस पर समाप्त होता है, हम कह सकते हैं कि v0 = 9 एम / एस, वी = 22 एम / एस, एम = 1000 टी = 2 एस जैसा कि ऊपर बताया गया है, मानक त्वरण समीकरण एक = (वी - वी0/ टी - टी0)। ध्यान दें कि जन को ध्यान में नहीं रखा जाता है, इसलिए हम 1000 किलो वजन का अनदेखा कर सकते हैं।
    • उसके बाद, हम आगे बढ़ेंगे: a = (v - v0/ टी - टी0) = ((22 - 9) / (2 - 0)) = (13/2) = 7.5 मी / एस2
  • भौतिकी में डू वेल शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    प्रत्येक समस्या के लिए सही इकाई का उपयोग करें मापन की सही यूनिट को इंगित करने के लिए भूलें, आपको ऐसे अंक खो सकते हैं जो प्राप्त करना आसान है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप समस्या के समाधान से पूर्ण अंक लेते हैं, आपको व्यक्त की जाने वाली जानकारी के आधार पर माप की सही इकाई निर्दिष्ट करना सुनिश्चित करें। भौतिकी में माप की सबसे अधिक इस्तेमाल इकाइयों में से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं - ध्यान दें कि, एक सामान्य नियम के रूप में, भौतिक विज्ञान की समस्या हमेशा एक मीट्रिक / एसआई प्रणाली का उपयोग करती है:
  • मास: ग्राम या सी किलोग्राम
  • ताकत: न्यूटन
  • स्पीड: मीटर / सेकेंड (कुछ मामलों में किलोमीटर / घंटा)
  • त्वरण: मीटर / सेकंड2
  • ऊर्जा / कार्य: लॉउल या किलोजोल
  • पावर: वाट
  • भौतिकी में डू वेल शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    3



    छोटे विवरण मत भूलें (जैसे घर्षण, खींचें, आदि))। शारीरिक समस्याएं आम तौर पर देवता हैं मॉडल वास्तविक दुनिया परिस्थितियों के बारे में - हालात को आसान बनाने के तरीके से काम करने के तरीके को आसान बनाते हैं कुछ मामलों में, इसका मतलब है कि ऐसी शक्तियां हैं जो समस्या के नतीजे (जैसे घर्षण) को बदल सकती हैं, जिन्हें जानबूझकर समस्या के भीतर नहीं माना जाता है। हालांकि, ऐसा हमेशा ऐसा नहीं होता है अगर इन छोटे विवरणों को स्पष्ट रूप से बहिष्कृत नहीं किया गया है और उन्हें आपके खाते में लेने के लिए पर्याप्त जानकारी है, तो इसे अधिक सटीकता के लिए ध्यान में रखना सुनिश्चित करें
  • उदाहरण के लिए, समझे कि कोई समस्या आपको एक 5 किलो लकड़ी ब्लॉक के त्वरण की गणना करने के लिए कहती है, अगर यह 50 न्यूटन के बल के साथ एक चिकनी विमान पर धकेल दिया जाता है। चूंकि एफ = एम × एक, जवाब एक के लिए हल के रूप में सरल लग सकता है समीकरण में 50 = 5 × एक। हालांकि, वास्तविक दुनिया में, घर्षण की शक्ति को वस्तु की गति को विपरीत दिशा में प्रयोग किया जाएगा, प्रभावी रूप से उस बल को कम करने के साथ जो इसे धकेल दिया जाता है समस्या के अंदर इस विस्तार को छोड़कर ब्लॉक की गति वास्तविकता की तुलना में थोड़ा अधिक होने की वजह होगी।
  • भौतिकी में डू वेल शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    अपने उत्तरों की जांच करें मध्यम कठिनाई भौतिकी की समस्या में दर्जनों गणितीय गणना शामिल हो सकती है। इनमें से किसी एक गलती से आपको गलत परिणाम मिल सकता है और इसलिए स्कोर नहीं मिलता है, इसलिए जब आप काम करते हैं तो गणित पर ध्यान दें और यदि आपके पास समय है, तो खातों की वापसी की पुष्टि करने के लिए अंत में सब कुछ जांचें।
  • आपके द्वारा पहले से ही किए गए गणना को दोबारा करने के बजाय, आप उन्हें वास्तविक जीवन में उनके अर्थ को सत्यापित करने के लिए क्या करने के लिए संबंधित करने का प्रयास भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऑब्जेक्ट के पल (द्रव्यमान × वेग) की तलाश कर रहे हैं, तो आप एक ऋणात्मक संख्या की उम्मीद नहीं करेंगे, क्योंकि द्रव्यमान नकारात्मक नहीं हो सकता है और वेग केवल नकारात्मक है अगर यह विपरीत दिशा में चलता है ( यह आपके संदर्भ प्रणाली के भीतर प्रगति की दिशा के विपरीत है)। इसलिए, यदि आपको कोई नकारात्मक परिणाम मिलता है, तो संभवतः आपने कुछ गलत अनुमान बनाए हैं।
  • भाग 3

    भौतिकी सबक में अपनी खुद की बेहतर काम करना
    भौतिकी में डू वेल शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    पाठ से पहले विषयों को पढ़ें आदर्श रूप से, आपको कक्षा में पूरी तरह से नए विषयों की खोज नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय, उस विषय को पढ़ने की कोशिश करें, जिसे पहले दिन पाठ्यपुस्तक पर कक्षा में चर्चा की जाएगी। गणितीय भाग पर ध्यान न दें - इस समय, सामान्य अवधारणाओं को समझने की कोशिश करने पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपको एक अच्छा बुनियादी ज्ञान देगा, जिस पर आप गणितीय अवधारणाओं को लागू कर सकते हैं जिन्हें कक्षा में समझाया जाएगा।
  • भौतिकी में डोल वेल शीर्षक 10 चित्र
    2
    सबक के दौरान ध्यान दें सबक के दौरान, शिक्षक अध्याय से पहले आपके रीडिंग में देखे गए अवधारणाओं को समझाएंगे और उन बिंदुओं को स्पष्ट करेंगे जो अस्पष्ट हो सकते हैं। ध्यान दें और सवाल पूछें आपका शिक्षक शायद शामिल सभी गणितीय भाग का विश्लेषण करेगा। जब ऐसा होता है, तो एक सामान्य विचार प्राप्त करने का प्रयास करें "क्या हो रहा है" भले ही आपको प्रत्येक समीकरण के सटीक रूपरेखा याद नहीं आते हैं।
  • अगर आपके पास कोई सवाल है जो कक्षा के बाद आपको पीड़ा देते हैं, तो शिक्षक से बात करें विशिष्ट प्रश्न पूछने की कोशिश करें - यह शिक्षक को समझता है कि आपने ध्यान दिया है यदि शिक्षक व्यस्त नहीं है, तो संभवतया उस पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की व्यवस्था करने के लिए उपलब्ध होगा।
  • भौतिकी में डू वेल शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    घर पर अपने नोट्स की समीक्षा करें भौतिकी के अध्ययन और समझने के कार्य को पूरा करने के लिए, घर लौट जाने के बाद नोटों की समीक्षा करने में कुछ समय दें। ऐसा करने से, आप इस बात को ध्यान में रखेंगे कि पाठ के दौरान आपने क्या सीखा है जितना अधिक आप नोट्स लेते हैं और जिस पर आप देख रहे हैं, उतना अधिक संभावना है कि अवधारणा आपके जैसा दिखेगी "बाहरी लोगों", तो नोटों की समीक्षा करने में सक्रिय रहें
  • भौतिक विज्ञान के चरण 12 में डू वेल में शीर्षक वाली छवि
    4
    व्यावहारिक समस्याओं का समाधान करें जैसे ही गणित, लेखन, या प्रोग्रामिंग में, भौतिक विज्ञान समस्याओं को हल करना एक मानसिक कौशल है। जितना अधिक आप इस कौशल का अभ्यास करेंगे, जितना अधिक आप साधारण चीजें पाएंगे। यदि आपको भौतिक विज्ञान के साथ परेशानी हो रही है, तो सुनिश्चित करें कि आप कई अभ्यास समस्या निवारण कर रहे हैं। यह केवल परीक्षाओं के लिए आपको तैयार नहीं करेगा, बल्कि आपको अवधारणाओं को बेहतर समझने और आंतरिक बनाने में भी मदद करेगा।
  • यदि आप भौतिक विज्ञान में अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं, तो सौंपा कार्यों से संतुष्ट न हों। आगे की समस्याओं को हल करने का प्रयास करें - यह आपकी पाठ्यपुस्तक के साथ समस्या हो सकती है, आपको ऑनलाइन मिलती हुई समस्याएं या भौतिकी पाठ्यपुस्तकों के साथ समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • भौतिकी के चरण 13 में डू वेल में शीर्षक वाली छवि
    5
    उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करें आपकी स्कूल की स्थिति के आधार पर आपको बहुत मुश्किल अवधारणाओं को समझने की कोशिश नहीं करनी पड़ती है, मदद पाने के कई तरीके हो सकते हैं। किसी भी टूल को खोजें और उपयोग करें जो आपको समझने में सहायता कर सकता है। हालांकि कुछ संसाधनों का भुगतान किया जा सकता है, ज्यादातर छात्रों के पास कुछ मुफ्त उपकरण उपलब्ध हैं यहां कुछ विचार हैं:
  • आपका शिक्षक (अतिरिक्त रिसेप्शन के माध्यम से);
  • आपके मित्र (अध्ययन समूहों के माध्यम से);
  • ट्यूटर (या तो निजी या स्कूल परियोजना द्वारा कवर);
  • अन्य प्रकार के संसाधन (भौतिक विज्ञान की समस्या पुस्तकों, शैक्षिक साइटें, आदि)
  • टिप्स

    • अवधारणाओं पर फोकस अवधारणाओं का एक सामान्य विचार रखना हमेशा आवश्यक होता है
    • अपने गणित कौशल का विकास करें उच्च स्तरीय भौतिकी अनिवार्य रूप से गणित, विशेष रूप से विश्लेषण लागू होता है। सुनिश्चित करें कि आप समता को जानते हैं और उन्हें प्रतिस्थापन और भागों द्वारा हल करने में सक्षम हो।
    • जब आप समस्याओं का समाधान करते हैं, तो विवरण पर ध्यान दें। अपनी गणना में घर्षण या जड़ता शामिल करने के लिए मत भूलना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com