भौतिकी और गणित के सूत्रों को कैसे याद रखना

क्या आप कभी भी सारी रात ही गणित सूत्रों को याद करने की कोशिश कर रहे थे? और क्या आपने कभी फ़ार्मुलों का एक सेट याद किया और फिर उन्हें अगले दिन भूल गए? इस समस्या पर काबू पाने के लिए और अक्सर किताबों पर लौटने से बचें, इस आलेख में निर्दिष्ट सलाह का पालन करें।

कदम

गणित और भौतिकी के फार्मूलों का याद रखना

मेमोरिज़ मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
रिलैक्स। गणित और भौतिक विज्ञान समस्याओं का अध्ययन तनाव के तहत नहीं किया जाना चाहिए। अपना मन आराम करो इस तरह, आप अपने व्यवसाय पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे।
  • मेमोरिज मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 2 नामक छवि
    2
    जितना संभव हो उतना फ़ार्मुलों के परामर्श को सीमित करें कई लोगों को लगता है कि एक सूत्र पर एक नज़र दिया, उनके मन में तुरंत दर्ज करते हैं, लेकिन जब वे अगले दिन जगा, निराशा, कि साकार, रात भर, भूल गए हैं। यही कारण है कि यह बिना किसी परामर्श के सूत्र को याद करने की कोशिश कर एक समस्या को हल करने का एक अच्छा विचार है। जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी बार इसे करने की ज़रूरत है पुनरावृत्ति को याद रखना होता है
  • मेमोरिज मैथ और फिजिक्स फॉर्मूला स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    माप की इकाइयों का विश्लेषण करें सूत्र में प्रत्येक वेरिएबल के माप की इकाइयां रखो और देखें कि क्या आप उत्तर में मौजूद यूनिट को प्राप्त कर सकते हैं।
  • मेमोरिज मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 4 नामक छवि



    4
    यह समझने की कोशिश करें कि सूत्र कैसे संरचित है। आप पहले से ही महसूस कर रहे हैं कि अवधारणा सही है। सूत्र समझ में आता है। उदाहरण के लिए, ए = एफ / मी एफ अंश के अंश में है यह समझ में आता है, क्योंकि यदि आप किसी ऑब्जेक्ट पर ज्यादा मजबूती डालते हैं, तो यह तेजी से तेज़ हो सकती है। द्रव्यमान अंश है, क्योंकि अधिक द्रव्यमान अधिक जड़ता का मतलब है, जो वस्तु त्वरण को और अधिक कठिन बना देता है विपरीत सूत्र (a = m / f) समझ में नहीं आता। इस गलत फार्मूले का इस्तेमाल करते हुए, एक बड़ा बल (अंश के अंश में) एक छोटे त्वरण के कारण होता है और यह समझ में नहीं आता।
  • मेमोरिज मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी आवश्यकताओं को पूरा करें क्या आप भूखे या प्यास होने के दौरान अध्ययन करते हैं? यह कैसा महसूस करता है? आप हमेशा ध्यान केंद्रित करने के लिए अनिच्छुक महसूस करते हैं, क्योंकि आप पिज्जा पाने की जल्दी में हैं यदि आप भूख या प्यास लगना शुरू करते हैं, तो उन सूत्रों का अध्ययन करना बंद करो और भोजन या पेय की ज़रूरत को पूरा करें।
  • मेमोरिज़ मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    आपके साथ पोर्टल नोटबुक ढूंढें और उन सभी फ़ार्मुलों को लिखें। पुस्तिका को पीछे की जेब में रखें और हर बार जब आपको लगता है कि आप कुछ याद कर रहे हैं, तो उसकी समीक्षा करने का प्रयास करें। इससे आप जो भी सीख चुके हैं, उनकी यादें वापस लाएगी, उन सूत्रों को अपने दिमाग में हमेशा के लिए मुद्रित किया जाएगा।
  • टिप्स

    • कागज के एक टुकड़े पर सभी फ़ार्मुलों को लिखें और इसे अपने कमरे की दीवार में संलग्न करें, इसलिए हर बार जब आप इसे देखेंगे तो आप याद रखेंगे कि आप क्या भूल गए हैं। यह पूरी तरह से काम करता है
    • एक कहानी का उपयोग करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, द्वितीय श्रेणी समीकरणों के लिए संकल्पित सूत्र (-बी ± √ (बी2 -4ac) / (2 ए)) मेरे लिए हो जाता है: ए एल्डो बॉय नेगेटिव (-बी) एक कट्टरपंथी पार्टी (रूट) की सदस्यता लेने के लिए (+ या -) तय नहीं कर सका या अच्छी तरह से तैयार किए गए (बी स्क्वेर्ड) बने और खो गए (-) चार कोffascinanti ईवीएटी (-4 एसी), 2 से अधिक कोntimeridiane (2 ए)
    • एक गेम बनाने की कोशिश करें जिसमें आपके दोस्तों के साथ फार्मूले भंडारण शामिल है। यह मन में उन तय सूत्रों को स्वचालित रूप से कर सकता है, क्योंकि हर कोई जीतना चाहता है और आप भी। यदि आप गाना पसंद करते हैं, तो आप एक छोटी नर्सरी कविता या गाना भी देख सकते हैं

    चेतावनी

    • कुछ भौतिक विज्ञान के शिक्षकों को सूत्रों को याद करने की आवश्यकता नहीं है। परीक्षण में प्रदान किए जाने वाले सूत्रों को संचित करने का समय बर्बाद मत करो। अपने शिक्षक से पूछें कि कौन-से सूत्र आपको याद रखना चाहिए और कौन सा सत्यापन में शामिल किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com