फॉर्मूला को Excel में कॉपी कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक सूत्र को एक पूरी पंक्ति या स्तंभ में कॉपी करना आसान बनाता है, लेकिन आप हमेशा अपने इच्छित परिणाम प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। यदि आप अप्रत्याशित परिणाम या भयानक #REF और / DIV0 त्रुटियों के साथ समाप्त होते हैं, तो पूर्ण और सापेक्ष संदर्भ के बारे में कुछ पढ़ें। लेकिन चिंता न करें: आपको अपनी प्रतिलिपि को कॉपी और पेस्ट करने से पहले 5000 लाइनों से बदलना पड़े नहीं। इसकी स्थिति के आधार पर एक सूत्र को स्वचालित रूप से अपडेट करने के कई तरीके हैं, या मूल्यों को बदलने के बिना इसे ठीक से कॉपी कर सकते हैं

कदम

विधि 1

विविध कक्षों में फ़ॉर्मूला की प्रतिलिपि बनाएँ
1
कक्ष में सूत्र दर्ज करें किसी भी फार्मूले के साथ, इसके साथ शुरू करें =. फिर उस फ़ंक्शन या सूत्र को जोड़ने के लिए जो आपको उपयोग करने की आवश्यकता है। हम एक साधारण उदाहरण का उपयोग करेंगे, कॉलम ए और कॉलम बी जोड़कर:
नमूना फ़ोल्डर
कॉलम एकॉलम बीकॉलम सी
लाइन 1109=ए 1+बी 1
लाइन 2208
लाइन 3307
लाइन 4406
  • 2
    सूत्र की गणना करने के लिए Enter दबाएं। एक बार जब आप कीबोर्ड पर एन्टर दबाते हैं, तो फार्मूला डाला जाएगा और गणना की जाएगी। केवल परिणाम (19) प्रदर्शित किया जाएगा, लेकिन फ़ोल्डर में सूत्र शामिल होगा।
    नमूना फ़ोल्डर
    कॉलम एकॉलम बीकॉलम सी
    लाइन 110919
    लाइन 2208
    लाइन 3307
    लाइन 4406
  • 3
    उस सेल के निचले दाएं कोने पर क्लिक करें कर्सर को उस सेल के निचले दाएं कोने पर ले जाएं जिसे आपने अभी संपादित किया था। कर्सर एक संकेत में बदल जाएगा +.
  • 4
    माउस को दबाए रखें और उस कॉलम या पंक्ति के साथ खींचें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं। सूत्र स्वचालित रूप से कोशिकाओं में डाला जाएगा जैसा कि आप माउस को स्क्रॉल करते रहेंगे। कोशिकाओं के सापेक्ष संदर्भ स्वचालित रूप से एक ही रिश्तेदार स्थिति में अद्यतन होंगे। यहां हमारा उदाहरण फ़ोल्डर है, जो प्रयोग किए गए फ़ार्मुलों और प्रदर्शित परिणामों को दिखाता है:
    नमूना फ़ोल्डर
    कॉलम एकॉलम बीकॉलम सी
    लाइन 1109=ए 1+बी 1
    लाइन 2208=ए 2+बी 2
    लाइन 3307=ए 3+बी 3
    लाइन 4406=ए 4+बी 4
    नमूना फ़ोल्डर
    कॉलम एकॉलम बीकॉलम सी
    लाइन 110919
    लाइन 220828
    लाइन 330737
    लाइन 440646
  • 5
    साइन पर डबल-क्लिक करें "+" पूरे कॉलम को भरने के लिए क्लिक करने और खींचने के बजाय, माउस को निचले दाएं कोने पर ले जाएं और कर्सर एक संकेत होने पर दो बार क्लिक करें +. इस तरह से सूत्र को पूरे कॉलम में स्वतः कॉपी कर दिया जाएगा।
  • यदि कॉलम खाली कक्ष का पता लगाता है तो Excel स्वतः कॉलम को भरने से रोक देगा यदि संदर्भ डेटा में एक छेद है, तो आपको इसके बाद स्तंभ को भरने के लिए इस चरण को दोहराने की आवश्यकता होगी "छेद"।
  • विधि 2

    बिल्कुल फॉर्मूला कॉपी करना
    1
    संदर्भों को बदलने के बिना किसी कक्ष को त्वरित रूप से प्रतिलिपि बनाने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें। कभी-कभी आपके पास फ़ार्मुलों से भरा कार्यपुस्तिका है और आप उन्हें कॉपी करना चाहते हैं वास्तव में. संपूर्ण संदर्भ में सब कुछ बदलना (सेल संदर्भ पर अनुभाग में वर्णित है) उबाऊ हो जाएगा, खासकर यदि आप फिर से उन्हें बदलना चाहते हैं सूत्रों को स्वयं संदर्भों को बदलने के बिना संबंधित संदर्भों के साथ फ़ार्मुलों को तुरंत स्थानांतरित करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें यहां हमारा उदाहरण फ़ोल्डर है, जिसमें हमें स्तंभ डी में कॉलम सी की नकल करना है:
    नमूना फ़ोल्डर
    कॉलम एकॉलम बीकॉलम सीकॉलम डी
    लाइन 1944राणे=ए 1/ 2
    लाइन 2636टोड=ए 2/ 2
    लाइन 3712Tritons=ए 3/ 2
    लाइन 4690सांप=ए 4/ 2
    • यदि आप सूत्र को एक एकल कक्ष में कॉपी करने का प्रयास कर रहे हैं, तो अंतिम चरण पर जाएं ("वैकल्पिक तरीकों का परीक्षण") इस खंड में
  • 2
    खोज विंडो खोलें Excel के अधिकांश संस्करणों में आप Excel विंडो के शीर्ष पर होम पर क्लिक करके ढूँढ सकते हैं, फिर मेनू पर क्लिक करके ढूंढें और चयन करें "संपादित करें"।
  • 3
    ढूँढें और बदलें "=" दूसरे चरित्र के साथ दर्ज "=", पर क्लिक करें "सभी को खोजें", फिर में एक और अक्षर दर्ज करें "साथ बदलें"। यह स्वचालित रूप से सभी सूत्रों को बदल देगा (जो हमेशा = के साथ शुरू होता है) टेक्स्ट स्ट्रिंग्स में जो अन्य वर्णों के साथ शुरू होता है। हमेशा एक फ़ॉन्ट चुनें जिसे आपने अपनी कार्यपुस्तिका में उपयोग नहीं किया है. उदाहरण के लिए, आप इसे # ओ के साथ बदल सकते हैं &, या फिर अक्षरों की एक लंबी स्ट्रिंग के साथ, जैसे ##&।
    नमूना फ़ोल्डर
    कॉलम एकॉलम बीकॉलम सीकॉलम डी
    लाइन 1944राणे##&ए 1/ 2
    लाइन 2636टोड##&ए 2/ 2
    लाइन 3712Tritons##&ए 3/ 2
    लाइन 4690सांप##&ए 4/ 2
  • * या * वर्णों का उपयोग न करें, क्योंकि ये अगले चरण को और अधिक जटिल बना देगा।



  • 4
    कोशिकाओं को कॉपी और पेस्ट करें अब आप किसी भी सेल को कॉपी कर सकते हैं जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं, तो उसे किसी अन्य स्थान पर चिपकाएं। चूंकि उन्हें अब फ़ार्मुलों पर विचार नहीं किया गया है, इसलिए उन्हें ठीक से प्रतिलिपि किया जाएगा।
    नमूना फ़ोल्डर
    कॉलम एकॉलम बीकॉलम सीकॉलम डी
    लाइन 1944राणे##&ए 1/ 2##&ए 1/ 2
    लाइन 2636टोड##&ए 2/ 2##&ए 2/ 2
    लाइन 3712Tritons##&ए 3/ 2##&ए 3/ 2
    लाइन 4690सांप##&ए 4/ 2##&ए 4/ 2
  • 5
    फिर से उपयोग करें "ढूँढें और बदलें" परिवर्तनों को उलटने के लिए अब जब आपके पास वे सूत्र हैं जहां आप चाहते हैं, उपयोग करें "सभी को खोजें" और "साथ बदलें" परिवर्तनों को उलटने के लिए हमारे उदाहरण में, हम वर्णों की स्ट्रिंग देखेंगे "##&" और हम इसे फिर से बदल देंगे "=", ताकि कोशिकाओं के सूत्र वापस आ जाए। अब आप सामान्य रूप से फ़ोल्डर को संपादित करना जारी रख सकते हैं:
    नमूना फ़ोल्डर
    कॉलम एकॉलम बीकॉलम सीकॉलम डी
    लाइन 1944राणे=ए 1/ 2=ए 1/ 2
    लाइन 2636टोड=ए 2/ 2=ए 2/ 2
    लाइन 3712Tritons=ए 3/ 2=ए 3/ 2
    लाइन 4690सांप=ए 4/ 2=ए 4/ 2
  • 6
    वैकल्पिक तरीकों का परीक्षण यदि ऊपर वर्णित विधि किसी भी कारण से काम नहीं करती है या यदि आप अकस्मात विकल्प के साथ अन्य कक्षों को बदलने से डरते हैं "सब कुछ बदलें", आप कोशिश कर सकते हैं कि एक और तरीके हैं:
  • संदर्भों को बदलने के बिना एक एकल कक्ष के सूत्र की प्रतिलिपि बनाने के लिए, सेल का चयन करें, फिर खिड़की के शीर्ष पर सूत्र कक्ष में प्रदर्शित सूत्र (सेल में नहीं) की नकल करें। सूत्र बार को बंद करने के लिए esc दबाएं, फिर जहां आवश्यक हो वहां फार्मूले पेस्ट करें।
  • सूत्र प्रदर्शन मोड को सक्रिय करने के लिए Ctrl दबाएं। सूत्रों की प्रतिलिपि बनाएं और उन्हें पाठ संपादक जैसे नोटपैड में पेस्ट करें। इसे फिर से प्रतिलिपि करें, फिर इच्छित स्थान पर कार्यपुस्तिका में इसे पेस्ट करें। सामान्य देखने पर वापस जाने के लिए Ctrl फिर से दबाएं
  • विधि 3

    निरपेक्ष और सापेक्ष संदर्भ का उपयोग करें
    1
    किसी सूत्र में एक सापेक्ष संदर्भ का उपयोग करें। "एक सेल संदर्भ" किसी Excel सूत्र में एक सूत्र में प्रयुक्त सेल के मान को संदर्भित करता है। आप उन्हें मैन्युअल रूप से दर्ज कर सकते हैं या सूत्र लिखते समय उस कक्ष पर क्लिक कर सकते हैं जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, इस पत्र में एक सूत्र है जो सेल A1 को संदर्भित करता है:
    संबंधित संदर्भ
    कॉलम एकॉलम बीकॉलम सी
    लाइन 1507=ए 1* 2
    लाइन 2100
    लाइन 3200
    लाइन 4400
  • 2
    समझें कि उन्हें रिश्तेदार संदर्भ कहां हैं यदि आप उस कक्ष की प्रतिलिपि बनाते हैं जिसे आपने अभी संपादित किया है, तो उसे किसी दूसरे कक्ष में चिपकाएं, तो आपको एक ही परिणाम दिखाई नहीं देगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सेल संदर्भ है सापेक्ष. एक्सेल स्वचालित रूप से सूत्र पारी का जवाब देने के लिए सेल संदर्भ को स्थानांतरित करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप सेल C3 में उसी सूत्र को सम्मिलित करने के लिए कॉपी और पेस्ट करते हैं, तो यह सेल A3 का मान बदल जाएगा:
    संबंधित संदर्भ
    कॉलम एकॉलम बीकॉलम सी
    लाइन 1507=ए 1* 2
    लाइन 2100
    लाइन 3200=ए 3* 2
    लाइन 4400
  • यह एक ही पंक्ति और स्तंभ के बाहर के कक्षों के लिए काम करता है अगर मैंने सेल सी 1 से सेल डी 6 (न दिखाया गया) के लिए एक ही फार्मूला की प्रतिलिपि बनाई थी, तो एक्सेल ने संदर्भ A1 को कक्ष एक पंक्ति से दाएं (सी → डी) और नीचे 5 पंक्तियों (1 → 6) में बदल दिया होगा, या "बी -6"।
  • 3
    यदि नहीं, तो एक पूर्ण संदर्भ का उपयोग करें हम कहते हैं कि नहीं आप Excel को स्वचालित रूप से अपना सूत्र बदलना चाहते हैं। एक सापेक्ष संदर्भ का उपयोग करने के बजाय, आप इसे बना सकते हैं पूर्ण प्रतीक जोड़ना "$" स्तंभ या पंक्ति के सामने आप एक ही रखना चाहते हैं, चाहे आप सूत्र को कॉपी क्यों न करें यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जो आपके द्वारा इसे अन्य कोशिकाओं में कॉपी करते समय सबसे बड़ा मूल सूत्र और परिणाम दिखाते हैं:
    सापेक्ष पंक्ति, निरपेक्ष पंक्ति (बी $ 1):
    कॉलम एकॉलम बीकॉलम सी
    लाइन 1507=B $ 1
    लाइन 2100=A $ 1=B $ 1
    लाइन 3200=A $ 1=B $ 1
    लाइन 4400=A $ 1=B $ 1
    निरपेक्ष स्तंभ, सापेक्ष पंक्ति ($ B1):
    कॉलम एकॉलम बीकॉलम सी
    लाइन 1507=$ B1
    लाइन 2100=$ बी 2=$ बी 2
    लाइन 3200=$ बी 3=$ बी 3
    लाइन 4400=$ बी 4=$ बी 4
    निरपेक्ष स्तंभ और पंक्ति ($ B $ 1):
    कॉलम एकॉलम बीकॉलम सी
    लाइन 1507=$ B $ 1
    लाइन 2100$ B $ 1$ B $ 1
    लाइन 3200$ B $ 1$ B $ 1
    लाइन 4400$ B $ 1$ B $ 1
  • 4
    पूर्ण से रिश्तेदार को स्विच करने के लिए F4 बटन का उपयोग करें। उस पर क्लिक करके एक कक्ष में संदर्भ हाइलाइट करें एफ 4 बटन और प्रतीक दबाएं "$" स्वचालित रूप से जोड़ा या हटाया जाएगा जब तक आप चाहते हैं कि पूर्ण या सापेक्ष संदर्भ चयनित नहीं है, तब तक F4 दबाकर जारी रखें, फिर Enter दबाएं।
  • टिप्स

    • यदि आप एक सूत्र को एक नए सेल में कॉपी करते हैं और एक हरा त्रिभुज देखते हैं, तो Excel ने एक संभावित त्रुटि का पता लगाया है। यह देखने के लिए सूत्र की जांच करें कि क्या कुछ गलत हो गया है।
    • यदि आप गलती से चरित्र की जगह "=" साथ "?" या "*" विधि में "बिल्कुल एक सूत्र कॉपी करें", के लिए देखो "?" या "*" यह आपको आपको अपेक्षित परिणाम नहीं देगा। तलाश में सही "~?" या "~ *"।
    • कोई कक्ष चुनें और एक सूत्र के साथ सीधे इसे भरने के लिए Ctrl `(एपोस्ट्रोफी) दबाएं।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com