एक्सेल के साथ फैशन की गणना कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में सांख्यिकीय विकल्प की एक विस्तृत विविधता शामिल है, जिसमें डेटा नमूने के औसत, औसत और फैशन की गणना करने की क्षमता शामिल है। मतलब और मध्य का अधिक बार प्रयोग किया जाता है, लेकिन फैशन भी - आंकड़ों के समूह में सबसे अधिक बार दिखाई देने वाली संख्या - उपयोगी हो सकती है, उदाहरण के लिए शिक्षण पद्धति की प्रभावशीलता पर प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए। Excel के साथ फैशन की गणना कैसे करें

कदम

विधि 1

फ़ेशन फ़ंक्शन का उपयोग करें
1
अपने सेल में कोई डेटा दर्ज करें निरंतरता के कारणों के लिए, लगातार कोशिकाओं में संख्या दर्ज करने में सहायक हो सकता है, भले ही वे पंक्तियों या स्तंभों में हों, हालांकि - बेहतर पठनीयता के लिए, कॉलम का उपयोग करें।
  • 2
    सेल में फ़ेशन फ़ंक्शन दर्ज करें जहां आप परिणाम प्रदर्शित करना चाहते हैं। फ़ंक्शन का प्रारूप है "मोडा = (Cx: उप)", कहाँ सी और डी, श्रृंखला में पहली और आखिरी सेल स्तंभ अक्षर का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि x और y (प्रथम और श्रृंखला लाइन के अंतिम की संख्या इस उदाहरण में विभिन्न पत्र का उपयोग किया जाता प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन आप एक ही स्तंभ पत्र का उपयोग पहले के लिए और अंतिम सेल के लिए दोनों अगर आप दोनों पहले के लिए और अंतिम सेल के लिए एक स्तंभ या एक ही नंबर की पंक्ति में डेटा में प्रवेश किया है, तो आप एक पंक्ति में डेटा दर्ज किया)।
  • आप 255 कोशिकाओं तक व्यक्तिगत रूप से, कोशिकाओं को निर्दिष्ट कर सकते हैं "= फैशन (ए 1, ए 2, ए 3)", लेकिन यह उचित नहीं है, जब तक आपके पास एक छोटी सी श्रृंखला न हो और बाद में डेटा जोड़ने के बारे में नहीं सोचा। आप स्थिरांक के साथ फ़ंक्शन का उपयोग भी कर सकते हैं, "मोडा = (4,4,6)", लेकिन ऐसा करने में आपको फ़ंक्शन बदलना होगा जब भी आप एक अलग फैशन की तलाश करना चाहेंगे।
  • आप फैशन डिस्प्ले सेल को बोल्ड या इटैलिक प्रकार में प्रारूपित कर सकते हैं, यह आंकड़ों के आपके नमूने का प्रतिनिधित्व करने वाली संख्याओं से अधिक अंतर करने के लिए।
  • 3
    परिणाम की गणना और प्रदर्शन करें आम तौर पर परिणाम स्वतः Excel में निष्पादित होता है, लेकिन अगर आपने मैन्युअल गणना के साथ अपनी कार्यपुस्तिका को स्थापित किया है, तो आपको फैशन देखने के लिए F9 दबा देना होगा।
  • नंबर 10, 7, 9, 8, 7, 0 और 4 के द्वारा बनाई गई आंकड़ों के नमूने के लिए, कॉलम 1 से 8 की कोशिकाएं 1 से 8 में डाली गई, फ़ंक्शन = MODE (A1: A8) 7 के परिणामस्वरूप 7 के परिणाम देगा किसी भी अन्य नंबर की तुलना में डेटा में अधिक बार प्रकट होता है
  • यदि डेटा नमूना में एक से अधिक संख्याएं होती हैं जो कि फैशन के रूप में योग्य होती हैं (जैसे 7 और 9 में दो बार प्रदर्शित होने की तुलना में, केवल एक बार दिखाई देने वाले अन्य नंबरों की तुलना में), जो संख्या पहली बार श्रृंखला में दर्ज की जाती है, परिणाम होगा। यदि आंकड़ों में कोई भी संख्या दूसरों की तुलना में अधिक बार दिखाई नहीं देती है, तो फ़ैशन फ़ंक्शन त्रुटि संदेश # एन / ए प्रदर्शित करेगा।
  • फ़ेशन फ़ंक्शन Excel के सभी संस्करणों में उपलब्ध है, जिसमें Excel 2010 शामिल है, जिसमें पिछले संस्करणों में बनाए गए फ़ोल्डरों के साथ संगतता शामिल है। Excel 2010 MODA.SNGL फ़ंक्शन का उपयोग करता है, सिंटैक्स (= MODE.SNGL (Cx: Dy)) को छोड़कर, पिछले संस्करणों की तरह अनिवार्य रूप से उसी तरह कार्य करता है
  • विधि 2

    MODA.MULT फ़ंक्शन का उपयोग करें
    1
    अपने सेल में कोई डेटा दर्ज करें
  • 2
    सीरीज की एक श्रेणी चुनें, जिसे आप सीरीज में ढूंढना चाहते हैं। यदि आप तीन मोड ढूंढना चाहते हैं, तो तीन कक्षों की श्रेणी का चयन करें। यदि आप गणना करने के लिए इच्छित फ़िशियन्स की संख्या से छोटी संख्या में कई कक्षों का चयन करते हैं, तो आप केवल चयनित सेल की संख्या के बराबर फ़ैशन देखेंगे
  • 3
    सूत्र बार में MODA.MULT फ़ंक्शन दर्ज करें। मोडा। एमएलटीटी फ़ंक्शन का प्रारूप है "= MODA.MULT (Cx: उप)" जहां सी और डी शायद उसी स्तंभ से संबंधित कोशिकाओं में डेटा सम्मिलित होगा, जबकि x और y (प्रथम और श्रृंखला लाइन के अंतिम की संख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं मोडा समारोह के लिए के रूप में, पहले कॉलम और इस श्रृंखला में अंतिम सेल का एक पत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, और आप अंतिम सेल करने के लिए पहले से ही पत्र का उपयोग करेगा, या यह दर्ज करते हैं, एक ही पंक्ति में है और पहले से श्रृंखला सेल के अंतिम करने के लिए पंक्ति के एक ही नंबर का उपयोग करेगा)।
  • MODA.MULT का उपयोग विशिष्ट व्यक्ति कोशिकाओं या निरंतर ब्रैकेट के साथ भी किया जा सकता है, लेकिन इनमें से प्रत्येक विकल्प का उपयोग केवल छोटे डेटा सेटों के लिए किया जाना चाहिए, जिसे आप बाद में बदलने की योजना नहीं बनाते हैं।



  • 4
    सरणी में परिणाम देखने के लिए नियंत्रण + बदलाव + दर्ज करें। यदि आपने मैन्युअल गणना के लिए अपनी कार्यपुस्तिका की स्थापना की है, तो परिणाम देखने के लिए F9 दबाएं।
  • 5
    मोडा एसएनजीएल के विपरीत, मोडा। एमएलटीटी अधिक मोड की एक श्रृंखला प्रदर्शित करता है। डेटा सेट के साथ 2,1,3,4,3,2,1,7,1,2,3,8 कॉलम ए के 1 से 12 कोशिकाओं में डाला, सूत्र = मोडा। एमएलटी (ए 1: ए 12) यह मोड 1, 2 और 3 के रूप में प्रदर्शित होगा, क्योंकि इनमें से प्रत्येक नंबर श्रृंखला में तीन बार प्रदर्शित होता है।
  • 6
    यदि डेटा सेट में से कोई भी अन्य की तुलना में अधिक बार दिखाई नहीं देता है, तो MODA.MULT फ़ंक्शन त्रुटि संदेश # एन / ए प्रदर्शित करेगा।
  • 7
    MODA.MULT फ़ंक्शन केवल Microsoft Excel 2010 और इसके बाद के संस्करण में उपलब्ध है।
  • टिप्स

    • जब आप किसी श्रृंखला में संख्या जोड़ते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए फार्मूले की जांच करें कि यह अभी भी सीमा में पहले और अंतिम मान को सही रूप से दर्शाता है। यदि आप पहले नंबर से पहले लाइन दर्ज करते हैं और डेटा जोड़ते हैं, तो आपको सूत्र में प्रथम सेल नंबर को संपादित करना होगा। यदि आप लाइनों को दर्ज करते हैं और अंतिम संख्या के बाद संख्या जोड़ते हैं, तो आपको सूत्र में अंतिम सेल नंबर बदलने की आवश्यकता होगी। इसके बजाय, यदि आप श्रृंखला के बीच में पंक्तियों को सम्मिलित करते हैं, तो सूत्र स्वचालित रूप से समायोजित होगा।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास पर्याप्त कंप्यूटिंग स्पीड और मेमोरी नहीं है, तो आपके कंप्यूटर को फैड की एक विस्तृत श्रृंखला खोजने के लिए MODA.MULT सूत्र का उपयोग करना आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकता है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com