औसत आयु की गणना कैसे करें

यदि आपको औसत आयु की गणना करने की आवश्यकता है, तो पता करें कि यह एक बहुत सरल प्रक्रिया है - आपको केवल एक प्राथमिक तीन-चरण प्रक्रिया का पालन करना है।

कदम

भाग 1

औसत आयु की गणना करें
1
एक सूची में सभी डेटा व्यवस्थित करें की गणना औसत मूल्य यह एक आसान प्रक्रिया है - आपको लिखे गए सभी नंबरों को लिखकर या उन्हें एक स्प्रैडशीट में डालने पर विचार करना होगा।
  • 2
    सभी नमूना मूल्यों की राशि ढूंढें कुल योग प्राप्त करने के लिए उन्हें जमा करें - अगर आपको 5 आयु दिए गए हैं - 31-30-26-21-10 - परिणाम 118 है।
  • 3
    इस बिंदु पर, आपके लिए उपलब्ध आंकड़ों की संख्या से नए गणना मूल्य को विभाजित करें। भागफल औसत है ऊपर वर्णित उदाहरण का प्रयोग करके, आपको 5 (प्रत्येक आयु का योग) 5 (आंकड़ों की मात्रा जो नमूना बनाते हैं) को विभाजित करना चाहिए - इस मामले में, औसत आयु 23.6 वर्ष है।
  • यह विधि भी बड़ी श्रृंखला के लिए काम करती है उदाहरण के लिए, क्लब में भाग लेने वाले लोगों की औसत आयु जानने के लिए विचार करें। मान लीजिए सदस्य 100 हैं - आपको प्रत्येक सदस्य की सही उम्र जानना चाहिए, सभी मूल्यों को एक-दूसरे में जोड़ना और परिणाम को 100 से विभाजित करना होगा। भागफल वह औसत आंकड़ा है जिसे आप ढूंढ रहे थे।
  • 4
    अन्य अंकीय नमूने के औसत का पता लगाएं जब आप अन्य प्रकार की संख्याओं का उपयोग करते हैं, जो आयु नहीं हैं, तो प्रक्रिया बदलती नहीं है- औसत की गणना हमेशा उसी तरीके से की जाती है
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप अमेरिका के दस सबसे बड़े शहरों की औसत जनसंख्या जानना चाहते हैं। आपके पास प्रत्येक शहर में रहने वाले लोगों की संख्या के साथ एक सूची होना चाहिए, इस जानकारी को एक-दूसरे में जोड़ें और 10 से परिणाम विभाजित करें। इसका परिणाम औसत मूल्य है।
  • कुछ अवसरों पर भारित औसत उपयोग किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आप स्कूल ग्रेड के औसत को ढूंढना चाहते हैं, तो आपको यह विचार करना होगा कि कुछ परीक्षाओं में दूसरों की तुलना में अधिक वजन है - प्रत्येक वोट को गुणा करके क्रेडिट की संख्या बढ़ें, उन में से उत्पादों का योग करें और कुल वोटों की संख्या से परिणाम विभाजित करें। प्राप्त की।
  • भाग 2

    निर्धारित करें कि मीडिया का उपयोग कब करें
    1
    मीडिया और मध्य के बीच का अंतर पता है कभी-कभी, लोग इन दो सांख्यिकीय अवधारणाओं को भ्रमित करते हैं - कुछ अवसरों पर औसत दर्जे औसत मूल्य से एक नमूना का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • माध्य नमूना के मध्य बिंदु पर स्थित डेटम से मेल खाती है, वह सूची जो कि सूची की बिल्कुल केंद्रीय स्थिति में है।
    • यदि कोई असाधारण मूल्य था तो औसत दर्जे का मूल्यांकन करने के लिए बेहतर मानदंड हो सकता है। मान लीजिए कि विश्वविद्यालय के सभी 20 छात्र 18 से 25 वर्ष के बीच आयु वर्ग के होते हैं, लेकिन एक बुजुर्ग व्यक्ति भी है जिसने 80 साल की उम्र में अपनी पढ़ाई शुरू करने का फैसला किया है। इस मामले में, औसत मूल्य काफी हद तक प्रभावित होता है e "ले जाया गया" अस्सी की उपस्थिति से ऊपर की तरफ, यह वास्तव में है की तुलना में नमूना औसत पुराने बनाने। यदि आप इसके बजाय नमूना माध्य चुनते हैं, तो आपको ऐसे आंकड़े मिलते हैं जो विद्यार्थियों के समूह का सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधित्व करता है - फिर इस सांख्यिकीय अवधारणा का उपयोग करें, जब एक नमूना में अपवाद मौजूद होता है।



  • 2
    समझे कि फैशन औसत और औसत से भिन्न है। इस मामले में, उच्च आवृत्ति वाले नमूने में दिखाई देने वाला डेटा को ध्यान में रखा जाता है।
  • औसत केवल एक सांख्यिकीय मात्रा का प्रतिनिधित्व करता है - फलस्वरूप, संख्यात्मक सेटों का अध्ययन करने का सबसे अच्छा तरीका कभी-कभी एक से अधिक मूल्य पेश करने के लिए होता है, उदाहरण के लिए मध्य और अर्थ दोनों।
  • यदि समस्या के लिए आपको औसत आयु प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो केवल डेटा अंतराल प्रदान किया जाता है (उदाहरण के लिए, 2 से 4 वर्ष की आयु के लोगों की संख्या और 4 से 6 वर्ष की आयु के लोगों की संख्या ), उस स्थिति में आपको प्रत्येक अंतराल के मध्य बिंदु को खोजना होगा, राशि बनाएं और फिर लोगों की संख्या से विभाजित करें।
  • भाग 3

    कई डेटा के साथ औसत आयु ढूँढना
    1
    Excel स्प्रेडशीट का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आपको संख्यात्मक जानकारी की लंबी सूची के औसत मूल्य की गणना करना है, तो यह विधि का उपयोग करना उचित है, अन्यथा आपको धैर्य, कैलकुलेटर या पेन और पेपर के साथ सशस्त्र करना होगा।
    • मान लीजिए आपको स्कूली या किसी बड़ी कंपनी के सभी कर्मचारियों के औसत विद्यार्थियों की औसत आयु की गणना करना है - या तो किसी भी तरह से, आपको डेटा की एक बहुत लंबी सूची के साथ काम करना होगा और एक्सेल जैसे किसी प्रोग्राम के उपयोग के लायक है।
    • पहली बात यह है कि स्प्रैडशीट में आयु के मूल्यों को दर्ज किया गया है। एक्सेल प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज में व्यापक रूप से उपलब्ध है। आप सभी मानों को मैन्युअल रूप से टाइप करने का निर्णय ले सकते हैं या, बेहतर अभी भी, स्प्रेडशीट में एक और दस्तावेज़ आयात कर सकते हैं जिसमें उन सभी को शामिल किया गया है यदि आप भाग्यशाली हैं, तो पहले से ही एक एक्सेल फ़ाइल में उम्र पहले से संगठित किया जा सकता है।
    • स्प्रेडशीट में एक टेक्स्ट फ़ाइल आयात करने के लिए, पर क्लिक करें "फ़ाइल से शीट सम्मिलित करें" और टेक्स्ट का चयन करें - प्रोग्राम आपको डेटा आयात करने के लिए एक प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शित करता है।
  • 2
    औसत गणना करने के लिए एक्सेल सूत्र का उपयोग करें समझे कि डेटा स्प्रेडशीट के कॉलम ए में सूचीबद्ध है, पंक्ति 1 से 200 तक (कॉलम ऊर्ध्वाधर हैं और पंक्ति क्षैतिज हैं)। औसत जानने के लिए, आपको एक बॉक्स में इसी सूत्र को दर्ज करना होगा, उदाहरण के लिए सूची के अंत में पहले उपलब्ध कॉलम ए में।
  • सूत्र है: = (औसत) ए 1: ए 200 आपको स्तंभ के निर्देशांक और प्रथम संख्यात्मक डेटा वाले बॉक्स के साथ पंक्ति को बदलना होगा। इस उदाहरण में, चूंकि पहली आयु का मान A1 बॉक्स में है, इसलिए आप पहले निर्देशांक के रूप में A1 को छोड़ सकते हैं। वही अंतिम संख्यात्मक मान पर लागू होता है, ए 200 को अंतिम डेटा वाले बॉक्स के समन्वय के साथ बदलता है।
  • उदाहरण में यह सिर्फ ए 200 है, चूंकि अंतिम युग स्तंभ ए के दो सौ पंक्ति में दर्ज किया गया था। दो निर्देशांक के बीच बृहदान्त्र (:) कंप्यूटर के लिए सभी मूल्यों को जोड़ने के लिए इंगित करता है जो बीच में शामिल हैं बॉक्स A1 और A200 और फिर उन्हें औसत खोजने के लिए डेटा की संख्या से विभाजित करें। पुरस्कार "प्रस्तुत करना" और आपको वह परिणाम मिलता है जिसे आप ढूंढ रहे थे।
  • 3
    एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करने की कोशिश करें ऐसी वेबसाइटें हैं जो इन ऑपरेशन की सुविधा प्रदान करती हैं जहां आपको केवल संख्यात्मक जानकारी की सूची दर्ज करनी पड़ती है जो नमूना बना देती है।
  • बेशक, आप कागज और पेंसिल या सामान्य कैलकुलेटर के साथ भी आगे बढ़ सकते हैं। एक बार जब आप औसत सूत्र के तंत्र को समझते हैं, तो आप इसे पसंद करते हुए उपकरण के साथ इसकी गणना कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • जब आप किसी Excel फ़ाइल का उपयोग करते हैं, तो हमेशा मूल स्प्रेडशीट की प्रतिलिपि रखें और डुप्लिकेट पर काम करें, अगर आप जानकारी खो देते हैं या चेक करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com