Excel 2007 का उपयोग कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक स्प्रैडशीट है जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट का हिस्सा है। एक्सेल 2007 के पिछले संस्करणों की तुलना में एक अलग अंतरफलक है, और इसमें कुछ समय लगता है चाहे आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल 2007 या एक्सेल के किसी भी दूसरे संस्करण को पहली बार उपयोग करने का प्रयास कर रहे हों, एक साधारण कार्यपत्रक बनाकर शुरू करें, और एक्सेल द्वारा दी जाने वाली विभिन्न विशेषताओं और मेनू के साथ प्रयोग करना।

कदम

छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 1 का उपयोग करें
1
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2007 की सामान्य विशेषताओं से परिचित रहें फ़ाइलों को बचाने और खोलना सीखें, सहायता फ़ंक्शन का उपयोग करें, मुद्रित करें और Office द्वारा संभव किए गए अन्य बुनियादी कार्यों का प्रदर्शन करें।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 2 का उपयोग करें
    2
    बाएं माउस बटन वाले सेल पर क्लिक करें वांछित पाठ या संख्याएं दर्ज करें किसी अन्य कक्ष पर क्लिक करें और डेटा दर्ज करने के लिए Enter दबाएं।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 3 का उपयोग करें
    3
    आवश्यक रूप से कोशिकाओं का आकार बदलें कॉलम और पंक्तियों के बीच की रेखा पर क्लिक करें और बाईं माउस बटन दबाए रखें जब तक कि सूचक एक तीर में बदल न जाए। स्तंभों या फ़ाइलों को उनका आकार बदलने के लिए खींचें समान रूप से सभी पंक्तियों या स्तंभों का आकार बदलने के लिए, ऊपरी बाएं वर्ग पर क्लिक करें, जिसका उपयोग सभी कोशिकाओं को चुनने के लिए किया जाता है। संपूर्ण स्प्रैडशीट में परिवर्तन लागू करने के लिए किसी स्तंभ या पंक्ति की चौड़ाई और लंबाई समायोजित करें।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 4 का उपयोग करें
    4
    कोशिकाओं के समूह में परिवर्तन लागू करने के लिए खींचकर चयन करना सीखें वर्कशीट में पहले सेल पर बाईं माउस बटन के साथ क्लिक करें। माउस बटन दबाए रखें और शीट में आखिरी सेल को स्थानांतरित करें। सभी कक्षों का चयन किया जाएगा, जिससे आपको सामान्य परिवर्तन करने होंगे।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 5 का उपयोग करें
    5
    कक्षों को प्रारूपित करें ऊपरी भाग पर बाईं माउस बटन के साथ क्लिक करें। वर्कशीट में सभी कक्षों का चयन करने के लिए खींचें ऊपरी बाईं ओर होम टैब पर क्लिक करें और "सेल स्टाइल" चुनें विकल्पों में से, एक सेल रंग और एक फ़ॉन्ट रंग चुनें। पूरे चयन के फ़ॉन्ट शैली और आकार को बदलें। डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट के आगे ड्रॉप-डाउन तीर क्लिक करें एक नया फ़ॉन्ट चुनें फ़ॉन्ट आकार बदलने के लिए प्रक्रिया दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 6 का उपयोग करें



    6
    केंद्र में "संरेखण" अनुभाग में से किसी एक विकल्प को चुनें या कक्षों में डेटा को संरेखित करें। शब्द को लपेटें "अपने आप को सेल में डेटा अनुकूलित करने के लिए।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 7 का उपयोग करें
    7
    सेल फ़ॉर्मेट को पाठ, संख्या, समय और अन्य विकल्पों में बदलने के लिए "नंबर" अनुभाग चुनें। आगे प्रारूप को अनुकूलित करने के लिए, जैसे समय स्वरूप या दशमलव स्थानों की संख्या को बदलना, नीचे मेनू में "अन्य संख्या प्रारूप" चुनें। "प्रकार" और "श्रेणी" अनुभाग के अंतर्गत अपनी स्प्रेडशीट के लिए उपयुक्त विकल्प चुनें।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 8 का उपयोग करें
    8
    स्प्रैडशीट में एक छवि, आकार, एक चार्ट या अन्य ऑब्जेक्ट जोड़ने के लिए "सम्मिलित करें" मेनू का उपयोग करें। किसी वेबसाइट या अन्य दस्तावेज़ों या स्प्रेडशीट्स के लिंक बनाने के लिए, "हाइपरलिंक" विकल्प का उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 का उपयोग करें चरण 9
    9
    मार्जिन को समायोजित करने के लिए शीर्ष मेनू में "पृष्ठ लेआउट" पर बाएं-क्लिक करें, पृष्ठ के बीच विभाजन या क्षैतिज से ऊर्ध्वाधर तक पृष्ठ की ओर से बदलाव को जोड़ें। निर्धारित करता है कि कैसे "शीट विकल्प" का चयन किया जाता है, तो ग्रिड लाइनें कैसे दिखाई दें
  • शीर्षक का चित्र Excel 2007 का उपयोग करें चरण 10
    10
    "सूत्र" टैब में सूत्रों के साथ प्रयोग करें फ़ंक्शन दर्ज करने के लिए "Fx" आइकन पर क्लिक करें। किसी विशेष फ़ंक्शन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एक लिंक के साथ, एक ड्रॉप-डाउन मेनू में विभिन्न फ़ंक्शन शामिल होंगे। जल्दी से एक कॉलम की संख्या जोड़कर, जोड़ने के लिए कक्षों का चयन करें और "स्वचालित योग" चुनें, यह एक से अधिक कॉलमों पर भी किया जा सकता है। राशि चयनित क्षेत्र के नीचे तुरंत सेल में दिखाई जाएगी।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 11 का उपयोग करें
    11
    "डेटा" टैब का उपयोग करते हुए सॉर्ट या फ़िल्टर डेटा। किसी चयन को फ़िल्टर करने के लिए, एक सेल पर क्लिक करें और "फ़िल्टर करें" चुनें। ड्रॉप-डाउन मेनू से, "सभी का चयन करें" को अचयनित करें और फ़िल्टर्ड किए जाने वाले नंबर या डेटा पर क्लिक करें। केवल उस मान वाले कक्ष दिखाएंगे। बक्से को सॉर्ट करने के लिए, एक कॉलम पर क्लिक करें और "सॉर्ट करें" चुनें। कॉलम से मिलान करने के लिए स्प्रेडशीट में सभी डेटा को क्रमित करने के लिए "चयन विस्तृत करें" चुनें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com